ekterya.com

कैसे एक संकुचित तंत्रिका के साथ सोने के लिए

एक संपीड़ित तंत्रिका बेहद दर्दनाक हो सकती है, जिससे रात की नींद अच्छी हो सकती है। आपको एक आरामदायक स्थिति, दर्द से निपटने, या बस झूठ बोलना और सोते रहने में परेशानी हो सकती है। कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं ताकि आपके लिए नींद आना और सो रहें यदि आपके पास संकुचित तंत्रिका है

चरणों

विधि 1
आरामदायक स्थिति खोजें

स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 1
1
एक फर्म गद्दा का उपयोग करें एक फर्म गद्दे आपके शरीर को अधिक सहायता देगी, जो इसे आपके तंत्रिका पर झुकने से रोक सकती है और अधिक दर्द पैदा कर सकती है। यदि आपके बिस्तर में एक फर्म गद्दा नहीं है, तो आपको रात में अपने सोफे या नीरव पर सोने पर विचार करना पड़ सकता है
  • आप दृढ़ता को बढ़ाने और डूबने से इसे रोकने के लिए अपने गद्दा के नीचे कुछ बोर्डों को भी रख सकते हैं। एक अन्य विकल्प यह है कि जब तक आप संकुचित नसों से बरामद नहीं हो जाते, तब तक अपने गद्दा को फर्श पर रख दिया जाए।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 2
    2
    आपकी पीठ पर लेटें अगर आपके पास गर्दन का दर्द हो। यदि आपके पास संकुचित तंत्रिका से गर्दन का दर्द है, तो अपनी पीठ पर झूठ बोलने की कोशिश करें आप अपनी गर्दन और घुटनों के नीचे तकिए का उपयोग कर सकते हैं ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी को यथासंभव सीधा रखा जा सके। इस स्थिति में संकुचित तंत्रिका के कारण कुछ दर्द को दूर करने में मदद करनी चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपका तकिया सही स्तर पर है कभी-कभी, गर्दन झुकाव दर्द को कम कर सकता है। इसके बाद, यह संभव है कि कुछ लोग कठिन तकिए का उपयोग करना शुरू कर दें। हर कीमत पर बचें, क्योंकि यह गर्दन के सामने मांसपेशियों को छोटा कर देगा। तकिए उठाने के बजाय, बिस्तर के सिर को बढ़ाने के लिए बेहतर हो सकता है, जो नीचे वर्णित है।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व स्टेप 3
    3
    अपने पक्ष में सोते हुए कोशिश करें कि आपको सियाटिक तंत्रिका के कारण दर्द हो। आपकी सियासतिक तंत्रिका आपकी पीठ के निचले हिस्से से अपने कूल्हों और नितम्बों तक फैली हुई है, और अपने पैरों के साथ। जब यह तंत्रिका संकुचित हो जाता है, तो यह पीठ, कूल्हे या नितंबों के एक पैर या तरफ दर्द और स्तब्ध हो सकता है। आपकी ओर से सो रहा उपयोगी हो सकता है जब कटिस्नायुशूल आपके दर्द का कारण हो।
  • यदि आपकी तरफ सोते हुए आपको सहज बनाता है, तो अपनी तरफ झूठ बोलकर और अपने ऊपरी पैर को अपनी छाती में ले आओ। अपने पैर का समर्थन करने के लिए और संभव के रूप में आरामदायक महसूस करने के लिए तकिए का उपयोग करें।
  • चुनें किन किन आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 4
    4
    बिस्तर के सिर लिफ्ट बिस्तर के सिर को ऊपर उठाने से आपको कुछ राहत मिल सकती है यदि आप अपने बिस्तर के सिर को उठा सकते हैं, तो यह देखने के लिए प्रयास करें कि क्या आपको अपनी पीठ पर झूठ बोलने से अधिक सहज महसूस होता है यदि हां, तो आप इस स्थिति में सोने की कोशिश करना चाह सकते हैं
  • ध्यान रखें कि तकिए पर निर्भर होने के बजाय अपने बिस्तर के पूरे सिर को बढ़ाने के लिए बेहतर है। आप अपने बिस्तर के सिर को अपने बिस्तर के सामने के पैरों के नीचे सीमेंट या हार्ड लकड़ी के ब्लॉक रखकर 15 से 23 सेंटीमीटर (6 से 9 इंच) ऊपर उठा सकते हैं। यह रणनीति भी उपयोगी है अगर रात या गैस्ट्रोएफेजील रिफ्लक्स रोग के दौरान आपको ईर्ष्या होती है।
  • यदि आप अपने सिर को अपने बिस्तर से नहीं बढ़ा सकते हैं, तो आप अपने शरीर के ऊपरी भाग को ऊपर उठाने के लिए एक पच्चर तकिया या अपनी पीठ के नीचे कुछ तकिए रखकर भी कोशिश कर सकते हैं।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 5
    5
    अपने हाथ की सावधानीपूर्वक स्थिति बनाएं यदि आपकी कलाई या हाथ में एक संकुचित तंत्रिका है, तो आपको इसे आराम से स्थान देना होगा एक विकल्प को आपकी पीठ पर सोया जाता है ताकि प्रभावित हाथ या कलाई तकिया पर आराम कर सके।
  • यदि आप अपने पक्ष में सोना पसंद करते हैं, तो आप अपने अप्रभावित पक्ष पर झूठ बोल सकते हैं और अपने हाथ या कलाई का समर्थन करने के लिए आपके सामने एक तकिया रख सकते हैं।
  • संकुचित नसों से प्रभावित आर्म पर सो न लें, क्योंकि यह स्थिति खराब कर सकती है।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 6
    6
    यदि आपके पास एक है तो ब्रेस का उपयोग करें संकुचित तंत्रिका के चारों ओर से क्षेत्र को रोकने के लिए ब्रेस या स्प्लिंट का इस्तेमाल करना आवश्यक हो सकता है। यदि आपके पास कलाई में एक तंत्रिका संकुचित है तो यह सामान्य है। अगर आपके डॉक्टर ने आपको सलाह दी है कि आप ब्रेस या स्प्लिंट का इस्तेमाल करें तो उन्हें रात में भी उपयोग करें।
  • आपको रात में अकेले एक ब्रेस का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित करना चाहिए अपनी मांसपेशियों को स्थानांतरित करने और व्यायाम करने की अनुमति देने के लिए दिन के दौरान इसका उपयोग करने से बचें अपनी गर्दन को कड़ा रखने से मांसपेशियों की धीरज कम हो जाएगी और इसलिए, गर्दन की मांसपेशियों को कमजोर करना
  • विधि 2
    अपने दर्द से छुटकारा

    स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 7
    1
    आवश्यकतानुसार ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर का उपयोग करें ओवर-द-काउंटर दवाइयां लेना आपके लिए सोना पड़ता है और सो रह सकता है। अपने संपीड़ित तंत्रिका के दर्द को दूर करने के लिए ibuprofen, नेप्रोक्सीन या एसिटामिनोफेन लेने की कोशिश करें और इसे सोना आसान बनाते हैं।
    • किसी भी ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर लेने से पहले निर्माता के निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें।
    • यदि आपके चिकित्सक ने दर्दनाशक दवाओं का निर्धारण किया है, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बिल्कुल निर्देशित करते हैं।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 8
    2

    Video: Red Tea Detox




    सोने से पहले एक गर्म स्नान ले लो। बिस्तर से पहले एक गर्म स्नान लेना आपको अपनी मांसपेशियों को आराम करने और संकुचित तंत्रिका के कारण कुछ दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। नमी को शांत करने और आराम करने में मदद करने के लिए बिस्तर से पहले गर्म स्नान करने की कोशिश करें।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 9
    3
    एक हीटिंग पैड के साथ टेस्ट करें आप कुछ राहत देने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं आप अपने संकुचित तंत्रिका के क्षेत्र में एक समय में 20 मिनट तक हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले कुछ राहत महसूस करने के लिए सोने से पहले एक हीटिंग पैड का उपयोग करने का प्रयास करें
  • आपकी त्वचा को जलने से रोकने के लिए या ऊतक क्षति के कारण 20 मिनट के बाद हीटिंग पैड निकालें।
  • आप हीटिंग पैड का प्रयोग करने पर भी विचार करना चाह सकते हैं जिस पर टाइमर है, अगर आप हीटिंग पैड पर सोते हैं।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 10
    4
    पित्त का एक संक्षिप्त लागू करें बर्फ नए घावों पर सर्वोत्तम काम करता है, जो प्रफुल्लित होते हैं। आप इसे प्रभावित करने और सूजन को कम करने के लिए प्रभावित इलाके में एक आइस पैक लागू कर सकते हैं। एक समय में 20 मिनट से अधिक समय तक बर्फ पैक का उपयोग न करें।
  • अपनी त्वचा को लागू करने से पहले तौलिया में बर्फ पैक को लपेटें। बर्फ पर सीधे आपकी त्वचा पर लागू न करें
  • ठंड और ऊतक क्षति को रोकने के लिए 20 मिनट के बाद आपकी त्वचा को आइस पैक से एक विराम दें।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 11
    5
    कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन के बारे में पूछें अगर आपके संकुचित तंत्रिका का दर्द रात में जागता रहता है, तो आप अपने डॉक्टर से कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन के बारे में पूछ सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको सूजन से राहत देने और आपके संपीड़ित तंत्रिका के आसपास सूजन में मदद करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड का इंजेक्शन दे सकता है।
  • विधि 3
    आराम से सो जाओ

    स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 12
    1

    Video: The Great Gildersleeve: Engaged to Two Women / The Helicopter Ride / Leroy Sells Papers

    सभी डिवाइस बंद करें कंप्यूटर, टेलीविज़न, सेल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से आपको परेशानी और नींद आना पड़ सकता है। ये डिवाइस आपकी नींद की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकते हैं बिस्तर पर जाने की योजना से पहले उन्हें कम से कम 30 मिनट बंद करने का प्रयास करें
    • टीवी देखने या पढ़ने से बचें, जब आप अपने बिस्तर में झूठ बोल रहे हो, या कुछ और जो आपके मन को सक्रिय कर सकते हैं आपके बेडरूम में गतिविधियों को सोना और सेक्स करने के लिए सीमित होना चाहिए।
    • अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक अन्य रणनीति सॉफ्टवेयर का उपयोग करना है जो दिन के समय के आधार पर आपके कंप्यूटर की चमक को समायोजित करती है।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 13
    2
    रोशनी मंद करो अपने बेडरूम में रोशनी को कम करना आपके मस्तिष्क और शरीर को संकेत भेजने में मदद करेगा कि यह सोने का समय है। सुनिश्चित करें कि आपके घर में रोशनी आप बिस्तर पर जाने से कम से कम 30 मिनट पहले बंद हो जाती है।
  • सबसे अच्छी बात यह सुनिश्चित करना है कि जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो संभवत: आपके बेडरूम का अंधेरा हो जाता है, लेकिन यदि आपको इसकी ज़रूरत होती है तो मंद प्रकाश हो सकता है। अपने शयनकक्ष में कुछ मंद प्रकाश प्रदान करने के लिए रात की रोशनी या एक निर्दोष मोमबत्ती का उपयोग करने का प्रयास करें
  • यदि आपके कमरे में बाहरी स्रोतों से बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त होता है, तो आप हल्के अवरुद्ध पर्दे का इस्तेमाल करने या सोने के लिए मुखौटा पहनने का प्रयास कर सकते हैं।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 14
    3
    कुछ आराम संगीत या सफेद ध्वनि रखो संगीत आपको आराम करने और नींद आना शुरू करने में मदद कर सकता है। अगर आपको संगीत के साथ सो रही परेशानी होती है, तो आप सफेद ध्वनि का आनंद ले सकते हैं, जैसे कि बारिश की आवाज़ या समुद्र तट पर टूटने वाली सागर लहरों की आवाज।
  • एक प्रशंसक या वायु शोधक आपको कुछ सफेद शोर भी प्रदान करेंगे।
  • सफेद शोर भी आपकी ध्वनि थ्रेशोल्ड बढ़ाने में मदद करेगा, जो आपको सामान्य पर्यावरणीय शोरों से आश्चर्यचकित नहीं होने में मदद करेगा, जैसे कि कारें पास करने या कुत्तों की भौंकने की आवाज़।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 15
    4

    Video: What Happens to Your Body While You Are Having Sex?

    तापमान समायोजित करें नींद के लिए एक अच्छा तापमान बेहतर होता है बिस्तर पर जाने से पहले, अपने बेडरूम में तापमान को किसी तरह से शांत करने के लिए समायोजित करें, 15.5 से 19.4 डिग्री सेल्सियस (60 से 67 डिग्री फारेनहाइट) के बीच। आप यह देखने के लिए इस श्रेणी में प्रयोग कर सकते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है।
  • यदि आपका कमरा गर्मियों में गर्म है, तो आप इसे शांत करने के लिए एक प्रशंसक या एयर कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्लीप विद विद पिनवर्ड नर्व चरण 16
    5
    सो जाने के लिए छूट सहायता का उपयोग करें यह संभव है कि आपके संपीड़ित तंत्रिका आपको चिन्तित और तनावग्रस्त महसूस करता है, और यह आपके लिए सो जाने की क्षमता में बाधा डाल सकता है। आपको आराम करने में सहायता के लिए, छूट सहायता का उपयोग करने की कोशिश करें कुछ अच्छे विकल्पों में शामिल हैं:
  • दीप साँस लेना: अपनी नाक के माध्यम से गहरी और धीरे-धीरे साँस लेने और अपने मुंह से छूने से आपकी सो संतुलन कम हो सकता है और आप सो सकते हैं।
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट: प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट के बीच में तने और मांसपेशियों को क्रमशः जारी करना, आपके उंगलियों से शुरू करना और आपके सिर के ऊपर पहुंचने के होते हैं। इस अभ्यास से आप शांत महसूस कर सकते हैं और अच्छी रात की नींद की तैयारी कर सकते हैं।
  • हर्बल चाय: बिस्तर पर जाने से पहले हर्बल चाय का एक कप पीने से आप सो सकते हैं। कुछ अच्छे विकल्प कैमोमाइल, पुछी, रईबिओस और हर्बल मिश्रणों में शामिल हैं, जिन्हें विश्रांति और आराम देने के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com