ekterya.com

पुरानी खांसी को ठीक करने के लिए

खाँसी आपके फेफड़ों से स्पष्ट विदेशी पदार्थों की मदद करता है और ऊपरी वायुमार्ग को स्पष्ट करता है। एक पुरानी खांसी को खाँसी के रूप में परिभाषित किया गया है जो 8 सप्ताह से अधिक (या बच्चों के लिए 4 सप्ताह) तक रहता है और यह सबसे आम शिकायतों में से एक है जो परिवार की चिकित्सा में संबोधित हैं। आमतौर पर, पुरानी खांसी दमा, एलर्जी, gastroesophageal भाटा या साइनस की समस्याओं सहित अन्य विकारों का एक लक्षण है। एक पुरानी खांसी धूम्रपान का नतीजा भी हो सकती है, निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला या संक्रामक रोग हो सकता है। अगर अनुपचारित छोड़ दिया, एक पुरानी खाँसी ऐसे सिर दर्द, चक्कर आना, मूत्र असंयम, टूटी पसलियों, गले में पेट की मांसपेशियों, अत्यधिक पसीना और यहां तक ​​कि इस तरह के सीओपीडी या वातस्फीति के रूप में समस्याओं के रूप में जटिलताओं हो सकता है। पुरानी खांसी का इलाज खासतौर से खांसी के मूल कारण की पहचान और उपचार करने पर निर्भर करता है। यदि आपके पास एक पुरानी खांसी है, तो अपने चिकित्सक पर जाएं: हालांकि यह आम तौर पर एक गंभीर लक्षण नहीं है, यह फेफड़ों के कैंसर सहित गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है।

चरणों

विधि 1
खाँसी को राहत दें

हील क्रोनिक कफ चरण 1 नामक छवि
1
हाइड्रेटेड रहें बहुत पानी पीना सामान्य तौर पर, यह अनुशंसित है कि लोग एक दिन पानी के बारे में 13 कप (3 लीटर या 100 औंस) पीने के लिए और महिलाओं के पानी के बारे में 9 कप (2.2 लीटर या 75 औंस) एक दिन पीते हैं। तरल पदार्थ केवल आपके गले को कम करने में मदद नहीं करेंगे, जिससे आपको खांसी आना जलन होती रहती है, लेकिन वे गले में पतला स्राव को भी मदद कर सकते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 2 नामक छवि
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ यह खांसी और गले में गले के लिए एक पुराना उपाय है। यद्यपि यह पुरानी खांसी का इलाज नहीं करता है, यह किसी भी सूजन को कम करने और कुछ राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।
  • गर्म पानी के 235 मिलीलीटर (8 औंस) के साथ 1 चम्मच नमक मिलाएं। इस मिश्रण के साथ हर कुछ घंटों की मात्रा बढ़ाएं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 3 नामक छवि
    3
    एक खांसी दबाने वाला एक खांसी सस्पेंसिस्ट खांसी पलटा ब्लॉक। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि एक दमनकारी खांसी के मुख्य कारण का इलाज नहीं करेगा, लेकिन यह कुछ राहत प्रदान कर सकता है, खासकर यदि खांसी आपकी नींद में हस्तक्षेप करती है।
  • लंबे समय के लिए, कोडाइन को खाँसी दबाने वाला माना जाता था "आदर्श" क्योंकि मस्तिष्क के उस हिस्से में गतिविधि जिसके कारण खाँसी कम हो गई थी। हालांकि, हाल के अध्ययनों से यह सुझाव दिया गया है कि कोफ़ीन खाँसी में प्रभावी नहीं है क्या अधिक है, वहाँ codeine के लिए एक नशे की लत क्षमता है और सभी प्रदाताओं और मरीज इस के साथ आराम से नहीं हैं।
  • खांसी के एक सामान्य सिप्रेसेंट डेक्सटेमोथेरफ़न (उदाहरण के लिए, त्रिमितीय, रोबट्यूसिन, डेलसम, विक्स 44)। किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना खांसी की दवा लेने पर सावधान रहें हमेशा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें और सिर्फ खुराक लें और निर्देशों का पालन करें जैसा कि निर्दिष्ट
  • 4 साल से कम उम्र के बच्चों को खांसी की दवा न दें।
  • यदि आपकी खाँसी उत्पादक है, जिसका अर्थ है कि यह बलगम या कफ के साथ लाता है, खांसी दबाने वाला नहीं लेना
  • हील क्रोनिक कफ चरण 4 नामक छवि
    4
    चबाये जाने योग्य टैबलेट ले लो सबसे अधिक चबाये जाने योग्य टैबलेट्स में दवाएं होती हैं जो गले को सुन्न करने और एक आरामदायक प्रभाव प्रदान करने के लिए काम करती हैं।
  • आप chewable गोलियाँ खरीद सकते हैं या "खांसी बूँदें" (जैसा कि वे सामान्यतः ज्ञात हैं) के साथ युकलिप्टस या पेपरमिंट के साथ, जो वायुमार्ग को स्पष्ट और अधिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • 4 वर्ष से कम आयु के बच्चों को चबाने वाली गोलियां न दें, क्योंकि वे घुटन का खतरा पेश करते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: 100 साल पुरानी खांसी 7 मिनट में हमेशा के लिए बंद

    5
    फल खाओ वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि आपके आहार में अधिक फल जोड़ने से पुरानी खांसी को बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और फ्लेवोनोइड के कारण मदद मिल सकती है।
  • अनुसंधान ने सेब, नाशपाती और अंगूर के साथ सफलता दिखायी है, लेकिन आप अन्य रंगीन फल, जैसे कि क्रैनबेरी, चेरी, संतरे और स्ट्रॉबेरी की कोशिश कर सकते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 6 नामक छवि
    6
    एलर्जी से बचें यदि आपको संदेह है कि आपकी खांसी एलर्जी के कारण होती है, तो उन एलर्जी से बचने का प्रयास करें आम एलर्जी में पराग, धूल, घास, सुगंधित साबुन या इत्र और जानवरों के डंडे शामिल हैं।
  • एलर्जी से संबंधित खाँसी के लिए राहत प्रदान करने के लिए आप एंटीहिस्टामाइन या डेंगेंस्टेन्ट भी ले सकते हैं
  • हील क्रोनिक कफ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक humidifier का उपयोग करें रात में एक humidifier का प्रयोग करने से आपको एक नम वातावरण बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जो सूखी हवा को दूर कर सकती है और अपने वायुमार्ग को साफ रखने में मदद कर सकती है। गर्म और ठंडे मिस्टी और नम हवा एक सूजनग्रस्त गले से छुटकारा पा सकते हैं और कर्कश और खुजली वाले गले को थोड़ा राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक आर्मीडिफ़र नहीं है, तो आप रात में अपने बेडरूम में पानी के उथले पॉट को रखकर भी कोशिश कर सकते हैं। यह नमी को हवा में जोड़ देगा
  • आप एक गर्म शावर भी ले सकते हैं। Humidifier के साथ के रूप में एक ही विचार के बाद, शावर से भाप नाक मार्ग के स्राव को खाली करने में मदद करता है।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    शहद का उपयोग करें हनी लंबे समय तक चलने वाली खांसी के लिए एक ज्ञात उपचार है। अध्ययनों से पता चला है कि शहद रात में खांसी से लड़ने में प्रभावी है क्योंकि डेक्सट्रोमेथार्फ़न कफ सप्रेसिस्ट किसी दुष्प्रभाव के बिना। आप एक चाय के चम्मच को गर्म चाय में जोड़ सकते हैं ताकि एक गले को शांत किया जा सके जो लगातार खांसी से ग्रस्त हो।
  • 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें
  • हील क्रोनिक कफ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र



    9
    बेंज़ोनाटेट का प्रयोग करें (टेसोन पेर्ल्स, ज़ोनटुस) Benzonatate गैर मादक खांसी के शमन और मदद करने के लिए खांसी फेफड़ों में खांसी पलटा को कम करने के लक्षणों से राहत, इस प्रकार पुरानी खांसी समाप्त माना जाता है। बेंज़ोनाटेट के सामान्य रूप से निर्धारित रूपों में टेसोन पेर्ल्स और ज़ोनटुस शामिल हैं।
  • टेसलोन पेर्ल्स कैप्सूल हैं जो लत पैदा नहीं करते हैं और आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित किए जाने के साथ-साथ ले जाना चाहिए। इस दवा को पूरी तरह से निगल लिया जाना चाहिए। संकेत से अधिक न लें क्योंकि यह गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • आप अपने प्रदाता के साथ Tessalon Perles लेने पर चर्चा करना चाह सकते हैं क्योंकि यह अन्य चिकित्सा समस्याओं के साथ बातचीत कर सकती है, जिसमें गर्भावस्था और अन्य दवाओं के उपयोग शामिल हैं।
  • विधि 2
    अंतर्निहित समस्या का इलाज करें

    हील क्रोनिक कफ चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं यदि आपकी खांसी दूर नहीं जाती है, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए वह खाँसी के स्रोत को निर्धारित करने और तदनुसार इलाज करने में सक्षम होंगे।
    • हालांकि खाँसी के अंतर्निहित कारण को इंगित करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए ऐसा करना जरूरी है, क्योंकि अधिकांश मामलों में, अंतराल समस्या को संबोधित और इलाज के बाद एक पुरानी खांसी गायब हो जाती है। एक पुरानी खांसी के तीन सबसे आम कारण अस्थमा, नाक ड्रिप और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स हैं। ये तीन कारण पुरानी खांसी के सभी मामलों के 90% के पीछे कारण हैं।
    • अधिकतर डॉक्टर आपके पूर्ण चिकित्सा का इतिहास लेना शुरू कर देंगे और एक शारीरिक परीक्षा करेंगे। सामान्य तौर पर, डॉक्टरों खांसी की और अंतर्निहित आम समस्याओं में से एक के लिए केवल उन उपचार असफल एक्स-रे सहित अतिरिक्त परीक्षण, गणना टोमोग्राफी (सीटी), बैक्टीरियल परीक्षण, फेफड़ों का परीक्षण बाहर ले जाने के कर रहे हैं (कोशिश स्पिरोमेट्री), आदि
    • आपका डॉक्टर भी आपको यह पूछेगा कि आप क्या दवाएं ले रहे हैं कभी-कभी, दवाओं की दवाएं खांसी का कारण बन सकती हैं एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई) अवरोधक, जो उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, सामान्यतः पुरानी खांसी के दोषी होते हैं।
    • एक बच्चे के मामले में, डॉक्टर एक छाती एक्स-रे और एक स्पिरोमेट्री परीक्षण सहित परीक्षणों को आरंभ कर सकते हैं, यदि चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षा स्पष्ट कारण प्रकट नहीं करते हैं।
  • Video: पुरानी से पुरानी खांसी(cough) तुरंत गायब । Fast relief from old cough.

    हील क्रोनिक कफ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अस्थमा का इलाज करें अस्थमा की वजह से खांसी आ सकती है और साल के समय के आधार पर जाती है, लेकिन यह भी विकसित हो सकती है यदि आपके पास हाल ही में ऊपरी श्वसन संक्रमण है, जिसे सामान्य सर्दी के रूप में भी जाना जाता है अस्थमा से संबंधित खांसी भी बदतर हो सकती है यदि आप खुले में हैं या कुछ रसायनों या सुगंधों के संपर्क में हैं इसके अलावा, वहाँ भी एक प्रकार का दमा है जो कि के रूप में जाना जाता है "अस्थमा के रूप में खांसी" यह प्रदूषकों के कारण वायुमार्ग की सक्रियता द्वारा प्रायोजित है और प्रायः मौसमी एलर्जी के साथ संयोजन में होता है।
  • अधिकतर डॉक्टर यह सुझाएंगे कि आप कॉर्टिकॉस्टिरिओर के साथ एक इन्हेलर का उपयोग अस्थमा के इलाज के लिए करते हैं, जैसे फ्लोवेन्ट या पुल्मिकोर्ट ये इनहेलर्स सूजन कम करते हैं और अपने वायुमार्ग का विस्तार करते हैं। इनहेलर्स केवल एक डॉक्टर के पर्चे के साथ उपलब्ध हैं, इसलिए आपको सीधे अपने डॉक्टर से बात करनी होगी आम तौर पर, इन इनहेलर्स को दिन में दो बार उपयोग किया जाता है। उपयोगकर्ता को एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना चाहिए ताकि इंहेलर प्रभावी हो सके: इन्हेलर के पंप को दबाने के दौरान गहराई से साँस छोड़ दें और गहराई से श्वास करें। अपने मौखिक गुहा में रहने वाले स्टेरॉयड के कैंडिडिआसिस से बचने के लिए इसका इस्तेमाल करने के बाद अपना मुँह कुल्ला।
  • आप दमा है, तो अपने चिकित्सक ऐसे Albuterol ब्रोंकोडाईलेटर्स कि वायुमार्ग में मांसपेशियों को आराम (एक प्रकार से खाँसी ऐंठन से परहेज) और फेफड़ों के लिए हवा के प्रवाह को बढ़ाने में मदद के रूप में दवाओं की सलाह देगा। ये आमतौर पर हर 4 से 6 घंटों की आवश्यकता होती है। हालांकि, साँस ले जाने वाले स्टेरॉयड अस्थमा के लिए मुख्य उपचार बनते हैं जो एक प्रमुख खांसी पैटर्न का कारण बनता है।
  • अगर आपको अस्थमा के कारण खांसी आती है, तो आपका डॉक्टर मोंटेलुकैस्ट (सिंगुलाइर) लिख सकता है, जो खांसी और अन्य लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकता है।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स का इलाज करता है. यह एक बहुत ही आम समस्या है, जिसमें पेट में अम्ल घेघा, ट्यूब अपने पेट को अपने गले से जोड़ता है में वापस रिसता है, और esophageal अस्तर परेशान। इस जलन का अंततः एक पुरानी खांसी हो सकती है खांसी, बारी में, गर्ड बिगड़ जाती है, इसलिए, अंत में, एक दुष्चक्र अगर आप भाटा के लिए इलाज करवाना चाहते हैं नहीं है विकसित करता है। यदि आप अपच या बार-बार दर्द का सामना भी करते हैं, तो गैस्ट्रोएफ़ोफेगल रिफ्लक्स आपके खांसी का एक संभावित कारण है।
  • गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स का इलाज करने के लिए, आप एसिड ब्लॉकर्स या प्रोटॉन पंप इन्हिबिटर (पीपीआई) ले सकते हैं। एसिड ब्लॉकर्स (जिसे एच 2 ब्लॉकर्स भी कहते हैं) पेट एसिड के उत्पादन को कम करते हैं। सबसे व्यापक रूप से सिफारिश की गई H2 अवरोधक, राइनिटिडाइन या ज़ांटेक है, जो किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना या बिना प्राप्त किया जा सकता है। Ranitidine टेबलेट रूप में मौखिक रूप से लिया जा सकता है सामान्य तौर पर, अधिकांश एच 2 ब्लॉकर्स को खाने से पहले 30 से 60 मिनट लगते हैं (लेकिन केवल एक दिन में दो बार)।
  • एक रासायनिक ATPase के सक्रियण पंप पोटेशियम हाइड्रोजन बुलाया प्रणाली है जो पेट में अम्ल का उत्पादन रोकने के द्वारा PPIs काम करते हैं। PPIs एसिड उत्पादन को कम करने और भी कम esophageal दबानेवाला यंत्र के स्वर बढ़ाते हैं, जिससे एसिड को रोकने के लिए अपने ऊपरी वायुमार्ग को स्थानांतरित करने के लिए और एक खाँसी से चलाता है। एक पीपीआई, Prilosec, जबकि दूसरों को, Aciphex, Nexium, Prevacid, प्रोटोनिक्स और Prilosec सहित मजबूत, एक पर्चे की आवश्यकता है, एक डॉक्टर के पर्चे के बिना उपलब्ध है। पीपीआई को 8 सप्ताह से ज्यादा नहीं लिया जाना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर आपको बताए नहीं।
  • आहार सलाह सहित, गैस्ट्रोओफेजीय रिफ्लक्स के इलाज के अधिक तरीके खोजने के लिए, लेख पढ़ें कैसे गैस्ट्रिक भाटा के उपचार के लिए स्वाभाविक रूप से. आम सुझावों में भोजन से परहेज करना शामिल है "ट्रिगर्स"फैटी या तला हुआ भोजन की तरह, अधिक पानी पीते हैं और पूरे दिन छोटे भोजन खाते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बहुरंगी नाक का इलाज करें एक बहुरंगी नाक तब होता है जब आपके नाक और साइनस से बलगम आपके गले की पीठ के नीचे गिरते हैं। यह खांसी पलटा लेता है इस समस्या को ऊपरी श्वसन तंत्र के खांसी सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है।
  • नाक बह के लिए मानक उपचार ऐसे Claritin, Zyrtec, Xyzal और Clarinex, और इस तरह Sudafed गोली या तरल और नव-Synephrine और Afrin नाक स्प्रे में के रूप में decongestants के रूप में एंटीथिस्टेमाइंस हैं। आप उन्हें अपनी स्थानीय फार्मेसी में पर्चे के बिना प्राप्त कर सकते हैं। लेबल पर निर्देशों का पालन करें और सिफारिश की खुराक से ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं इन दवाओं चक्कर आना या शुष्क मुँह सहित दुष्प्रभाव, हो सकता है क्योंकि। आप उन्हें लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं, खासकर यदि आप उच्च रक्तचाप की तरह चिकित्सा समस्या है या अन्य दवाओं ले।
  • हाल ही में, फ्लोनास, एक इन्हेल्ड कॉर्टिकोस्टेरॉइड, बिना किसी पर्ची के खपत के लिए लॉन्च किया गया था। यह एक स्टेरॉयड नाक स्प्रे है जो नशे की लत नहीं है और एक डेंगेंस्टेन्ट नाक स्प्रे के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    धूम्रपान बंद करो क्रोनिक ब्रोन्काइटिस का सबसे आम कारण धूम्रपान है, जो एक पुरानी खांसी पैदा कर सकता है। क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस का परिणाम ब्रांकाई के दीर्घकालिक सूजन में होता है, जो आपकी मुख्य वायुमार्ग हैं। ये परिवर्तन स्थायी हो सकते हैं यदि आप उपचार नहीं लेते हैं या धूम्रपान छोड़ देते हैं। एक पुरानी खांसी के अलावा, पुरानी ब्रोन्काइटिस भी घरघराहट और गहराई से और स्पष्ट रूप से साँस लेने में असमर्थता पैदा कर सकता है।
  • धूम्रपान अन्य स्रोतों से खांसी को भी परेशान करता है और फेफड़े के कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस वाले ज्यादातर लोग धूम्रपान या धूम्रपान करते थे।
  • निष्क्रिय धूम्रपान न होने से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक पुरानी खांसी को ट्रिगर कर सकता है भले ही आप धूम्रपान न करें।
  • हील क्रोनिक खांसी चरण 15 नामक छवि
    6
    एक एंटी एलर्जी दवा लें पर्यावरण एलर्जी कारकों ocasionándote पुरानी खांसी कर रहे हैं, एक पर्चे के बिना एलर्जी दवा बहुत मदद कर सकते हैं अपने लक्षणों से छुटकारा। एंटिहिस्टामाइन्स (उदाहरण के लिए, Claritin, Zyrtec, Tavist, Clarinex और Xyzal), decongestants (Sudafed, नव Synephrine, Afrin और Visine) वाली दवाओं और decongestants और एंटीथिस्टेमाइंस (Allegra-डी या Zyrtec-डी) गठबंधन एक इलाज कर रहे हैं एलर्जी के लिए मानक
  • एंटीहिस्टामाइन आपके कोशिकाओं में हिस्टामाइन को अवरुद्ध करते हैं, जिनका उत्पादन आपके शरीर की प्रतिक्रिया है "आक्रमण" आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में एक एलर्जी के बारे में हिस्टामाइन है जो लालिमा, खुजली और सूजन का कारण बनता है। ध्यान दें कि कुछ एंटीथिस्टामाइनों के कारण उनींदापन का कारण हो सकता है, बाजार पर नए लोग होते हैं जो विशेष रूप से उनींदापन के कारण नहीं होते हैं। उन्हें निर्देशित करें
  • डिगैंगस्टेन्ट्स भीड़ को कम करने में सहायता करते हैं और आम तौर पर एंटीहिस्टामाइन के साथ प्रयोग के लिए अनुशंसित होते हैं। नाक स्प्रे और आंख के बूंदों के रूप में डेंगेंस्टेस्टेंट केवल एक समय में कुछ ही दिनों के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि वे लक्षणों को खराब कर सकते हैं। टेबलेट और तरल पदार्थ का उपयोग लंबे समय तक किया जा सकता है। बोतल या बॉक्स में दिए गए अनुसार खुराक और निर्देशों का पालन करें।
  • Flonase और Nasacort तरह corticosteroid नाक स्प्रे, नाक एलर्जी लक्षणों को कम करने में बहुत प्रभावी हो सकता है और एलर्जी से संबंधित खांसी कम कर सकते हैं।
  • हील क्रोनिक कफ चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    7
    एंटीबायोटिक ले लो अगर आपके पास संक्रमण हो आप बैक्टीरियल निमोनिया, बैक्टीरियल साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, टीबी, काली खांसी (काली खांसी) से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक अपने विशेष जरूरतों के अनुसार खुराक और सही एंटीबायोटिक दवाओं के प्रकार लिख होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप एंटीबायोटिक उपचार के पूरे कोर्स को समाप्त करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका चिकित्सक 10 दिन का उपचार निर्धारित करता है, तो सुनिश्चित करें कि एंटीबायोटिक्स को 10 दिनों तक निर्दिष्ट करें, भले ही आपको लगता है कि आपके लक्षणों में सुधार हुआ है।
  • चेतावनी

    • यदि आपकी पुरानी खांसी खून या उल्टी पैदा करती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • यह जरूरी है कि आप अपनी पुरानी खांसी के अंतर्निहित कारण का इलाज करें यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह क्षतिपूर्ति के लिए क्षति हो सकती है
    • यदि आपके खांसी उच्च या लगातार बुखार, वजन घटाने, सीने में दर्द या सांस की तकलीफ के साथ जुड़ी हुई है तो तुरंत अपने चिकित्सक से सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com