ekterya.com

खांसी को जल्दी कैसे खत्म करना

लगातार खांसी आपको बहुत बुरा महसूस कर सकती है और संभवत: आप जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी से छुटकारा पायें। यह ठंड और फ्लू का एक सामान्य दुष्प्रभाव है, लेकिन यह एलर्जी, अस्थमा, एसिड भाटा, शुष्क हवा, धूम्रपान और कुछ दवाओं के कारण भी पैदा होती है। सौभाग्य से, कई तरह से खांसी से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं यह विकी आप कुछ प्राकृतिक लोगों सहित, खाँसी से छुटकारा पाने के लिए कई उपचार दे देंगे।

चरणों

भाग 1
खांसी के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

एक खांसी फास्ट चरण 1 के बारे में जानें
1
शहद का उपयोग करें शहद खांसी को दबाने के एक प्रभावी साधन है और एक गले में गले में सुखदायक है कई अध्ययनों से पता चला है कि शहद कम-से-कम के रूप में खांसी को कम-से-काउंटर दवाओं के रूप में कम करने में प्रभावी है और कभी-कभी बेहतर परिणाम भी होते हैं। शहद कोट में मदद करता है और श्लेष्म झिल्ली को शांत करता है। खांसी आपको सोने से रोकती है तो यह बिस्तर से पहले बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • यह वयस्कों और बच्चों के लिए अच्छा है, लेकिन आपको इसे 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह बचपन के बोटुलिज़्म के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • आप इसे सीधे ले जा सकते हैं यदि खांसी बनी रहती है तो प्रत्येक दो या तीन घंटे में 1 बड़ा चमचा आज़माएं दूसरा विकल्प नींबू के साथ 1 चम्मच गर्म चाय के 1 बड़ा चम्मच जोड़ने के लिए है
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कई अति-काउंटर एंटीस्यूसिवों में एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला घटक डिस्ट्रोमाथार्फ़न के रूप में खांसी को समाप्त करने में शहद प्रभावी है।
  • एक खांसी के तेजी से कदम 2 प्राप्त करें
    2
    लीकोरिस रूट चाय पीना यह चाय श्वसन तंत्र से राहत देती है, जिससे सूजन और रिलीज बलगम को राहत मिलती है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप में सूखे नारियल जड़ के 2 tablespoons रखें और उबलते पानी के 250 मिलीलीटर (8 औंस) डालना 10 से 15 मिनट के लिए संचारित रहें। इसे एक दिन में दो बार पीना।
  • अगर आप स्टेरॉयड लेते हैं या गुर्दा की समस्याएं हैं तो लीकोरिस रूट चाय पीना न करें।
  • सक्रिय संघटक, ग्लिस्र्राइजा, कुछ लोगों में नकारात्मक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। प्राकृतिक खाद्य पदार्थों या दवाओं के आपके स्टोर में डीजीएल या डीजेलीसीरहाइजा लीकोरिस की तलाश करें यह बस के रूप में प्रभावी है
  • छवि खिताब फास्ट चरण 3 के साथ मिलें
    3
    थाइम चाय की कोशिश करो जर्मनी जैसे कुछ देशों में, वे विभिन्न प्रकार के श्वसन स्थितियों से मुकाबला करने के लिए थीयम का उपयोग करते हैं। अजवायन के फूल गले की मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और सूजन को कम कर देता है। पानी उबाल लें और उसे कुचल थाईम के 2 बड़े चम्मच के साथ एक कप में डाल दें, फिर इसे 10 मिनट के लिए पानी भरने के लिए छोड़ दें। पीने से पहले सामग्री तनाव।
  • अतिरिक्त सुखदायक गुण प्राप्त करने के लिए शहद और नींबू जोड़ें। यह इसे और अधिक सुखद स्वाद देने में भी मदद कर सकता है
  • अजमोद तेल मत खाओ शुष्क या ताजा अजवायन के फूल का उपयोग करें
  • एक खांसी तेज चरण 5 प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    हल्दी की कोशिश करो हल्दी एक पारंपरिक उपाय है जो कई लोगों को खांसी के खिलाफ प्रभावी माना जाता है। 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर के साथ 1 गिलास गर्म दूध मिलाएं। यदि आप एक सूखा खाँसी है तो आप हल्दी पाउडर और 1 चम्मच शहद का भी प्रयास कर सकते हैं। हल्दी चाय बनाने के लिए, 1 बड़ा चमचा हल्दी पाउडर को 4 कप उबलते पानी में जोड़ें। इसे जलसेक में छोड़ दो, फिर इसे तनाव। खांसी को दूर करने के लिए अतिरिक्त गुण प्राप्त करने के लिए थोड़ा नींबू और शहद शामिल करें
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 6 के बारे में जानें
    6
    नींबू के रस में टकसाल और अदरक भंग करें। अदरक बलगम को ढीला करने में मदद करता है गंध और पेपरमिंट गले के पीछे जलन का कारण बन सकता है जो खांसी का कारण बनता है। एक और भी प्रभावी उपाय प्राप्त करने के लिए इस मिश्रण में शहद को शामिल करें।
  • कढ़ाई अदरक के 3 tablespoons और सूखे टकसाल का 1 बड़ा चमचा 4 कप पानी जोड़ें। पानी उबाल लें, फिर गर्मी कम करें मिश्रण कम होने तक फोड़ा दें, फिर तनाव। इसे कुछ मिनटों के लिए ठंडा करें, फिर 1 कप शहद जोड़ें, जब तक कि इसे पूरी तरह भंग न हो जाए। 1 बड़ा चमचा हर दो या तीन घंटे ले लो। आप इसे 3 सप्ताह तक सर्द कर सकते हैं।
  • आप नींबू के रस में एक टकसाल कैंडी डाल सकते हैं। जब तक कारमेल घुल नहीं हो जाता है, तब तक इसे एक छोटे सॉस पैन में गरम करें। आप शहद को भी जोड़ सकते हैं मिश्रण में 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) शहद जोड़ें और अच्छी तरह संयुक्त रूप से हलचल करें।
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 8 में जाओ
    8
    बोरबॉन पर आधारित कफ सिरप बनाओ यदि आप वयस्क-केवल खाँसी सिरप में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप अपने कप के गर्म नींबू पानी में थोड़ा बोर्न व्हिस्की जोड़ सकते हैं। हालांकि शराब का शायद आपकी खाँसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, यह आपको आराम करने में मदद कर सकता है।
  • माइक्रोवेव-सुरक्षित कप में 60 मिलीलीटर (2 औंस) बोरबॉन व्हिस्की, 60 मिलीलीटर (2 औंस) नींबू का रस और 60 से 125 मिलीलीटर (2 से 4 औंस) पानी मिलाएं।
  • 45 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में इसे गरम करें।
  • मिश्रण में 1 बड़ा चमचा (15 मिली) शहद भंग करें और इसे 45 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में ले जाएं।
  • एक खांसी के फास्ट चरण 9 में ग्रिड रेजिड शीर्षक वाला इमेज
    9
    एक पारंपरिक कोरियाई उपाय की कोशिश करो यदि आपकी खाँसी का कारण फ्लू या ठंड है, तो आप इस पारंपरिक कोरियाई उपाय का एक बैच तैयार कर सकते हैं। यह मसाले, शहद और अन्य लाभकारी सामग्री के साथ सूखे ज्यूबूब को जोड़ती है।
  • 25 सूखे jujubes (कटा हुआ), 1 बड़ा एशियाई नाशपाती (चार में विभाजित और बिना बीज), स्लाइस में कटौती 7.6 सेमी (3 इंच) का अदरक का एक टुकड़ा, 2 से 3 दालचीनी के sprigs और 2.8 एल (3 क्वॉर्ट्स) पानी के एक बड़े सॉस पैन में कवर और मध्यम उच्च गर्मी पर गर्म करने के लिए डाल जब तक यह फोड़ा करने के लिए शुरू होता है।
  • गर्मी को मध्यम मात्रा में कम करें और 1 घंटे के लिए उबाल लें।
  • रस को दबाएं और अन्य अवयवों को त्यागें।
  • चाय को मधुर करने के लिए इसमें 1 से 2 चम्मच (15 से 30 मिलीलीटर) शहद शामिल है। अपने गले को शांत करने और कुछ मिनटों में खांसी रोकने के लिए इस उपाय के एक गर्म कप का आनंद लें। सरल चीजों में से एक आप कर सकते हैं अपने शरीर को आराम करने और गहराई से कई बार श्वास करने की कोशिश करते हैं।
  • एक खांसी के फास्ट चरण 10 प्राप्त करें
    10
    नमक पानी के साथ गड़बड़ नमक पानी गले में दर्द से मुक्त होने के लिए उपयोगी है, लेकिन यह इस तथ्य को धन्यवाद देता है कि यह सूजन की कमी और कफ के निष्कासन की अनुमति देता है। 250 मिलीलीटर (8 औंस) गर्म पानी के साथ नमक के आधा चम्मच मिक्स करें, इसे पूरी तरह से भंग कर दें और फिर 15 सेकंड के लिए गड़बड़ाना। समाधान समाप्त करें और पानी समाप्त होने तक दोहराएं।



  • छवि खिताब फास्ट चरण 12 के साथ मिलें
    2
    टेस्ट मेडसिलेटेड गले लोजेंज मेन्थोल खांसी की बूंदों की कोशिश करें, क्योंकि वे अधिक प्रभावी होते हैं। ये गोलियां गले के पीछे सुन्न हुईं, जो खाँसी पलटा को प्रतिबंधित करती हैं और कम समय में इसके साथ समाप्त होती हैं।
  • गीली खाँसी के मामले में, हॉयरहाउंड गोलियां अक्सर बहुत उपयोगी होती हैं। होरेहाउंड उम्मीदवार गुणों के साथ एक बिट्टेरस जड़ी बूटी है, जो कफ को निष्कासित करने की अनुमति देता है और खाँसी को और अधिक तेज़ी से समाप्त करने की अनुमति देता है गर्भवती महिलाओं को हरेहाउंड का उपभोग नहीं करना चाहिए
  • शुष्क खाँसी के मामले में, आप फिसलन एल्म की गोलियां भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वे फिसलन एल्म ट्री की छाल से बने होते हैं जिन पदार्थों में वे गले में लाइन होते हैं, जो खांसी पलटा को सीमित करता है और शुष्क खांसी का अंत डालता है। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को फिसलन एल्म का उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 13 में जाओ
    3
    एक औषधीय स्तन मलहट का उपयोग करें एक औषधीय और अधिक-काउंटर स्तन मलहम जिसमें मेन्थॉल या कपूर शामिल हैं, सूखी, गीली खाँसी को रोक सकते हैं।
  • आपको केवल इसे शीर्ष पर लागू करना चाहिए और इनजेस्टेशन के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • बच्चों में इसका इस्तेमाल न करें
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 15 के बारे में जानें
    5
    एक उम्मीदवार का उपयोग करें उम्मीदवार बलगम को छोटा करता है ताकि आप इसे खांसी से निकाल सकते हैं। यदि आपको मोटी कफ के साथ खांसी होती है तो एक्सपेक्टोरेंट उत्कृष्ट होते हैं
  • 4 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को खांसी की दवा न दें, क्योंकि वे गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • Video: सूखी खांसी: जब डॉक्टर भी हार जाए तो ये घरेलू उपाय अपनाएं..!!!

    भाग 3
    अन्य तरीकों से खांसी समाप्त

    छवि खिताब के फास्ट चरण 16 में ग्रिड रिड ऑफ करें
    1

    Video: सिर्फ दस मिनट में कफ और खांसी से पाये छुटकारा - How to Get Rid of a Cough Fast in 10 Minutes

    तरल पदार्थ पीना शुष्क खांसी के लिए हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गीली खांसी के लिए है तरल पदार्थ गले में सूखने वाले बलगम की मदद करते हैं, जिससे खांसी होती है। कोई भी पेय शराब या कैफीन (जो आपको सूखा सकता है) को छोड़कर अच्छा है और खट्टे का रस (जैसा कि वे आपके गले में परेशान कर सकते हैं)।
    • आठ 8-ऑउंस के समतुल्य पीने की कोशिश करें। कम से कम जब आप खांसी से पीड़ित होते हैं, तो प्रति दिन पानी का चश्मा।
    • 3 महीने से 1 वर्ष की आयु के बच्चों में खांसी का इलाज करने के लिए, खांसी को दूर करने के लिए दिन में चार बार सेब के रस के रूप में 1 से 3 चम्मच (5 ते 15 मिलीलीटर) गरम, स्पष्ट तरल दें। यह सामान्य रूप से पेय पदार्थों के अतिरिक्त है, जैसे स्तनपान या सूत्र।
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 17 में जाओ
    2
    गर्म पानी वाष्प में श्वास लें एक गर्म शावर लें और भाप को श्वास लें। इससे आपको नाक की भीड़ को ढीला करने में मदद मिलेगी, जो आपकी छाती के नीचे ड्रिप कर सकती है और खांसी पैदा कर सकती है। यह सूखी हवा को उजागर करने में भी मदद करता है जो खाँसी पैदा कर सकता है। रात में, एक आर्मीडिफ़ायर चालू करें और गर्म भाप को श्वास लें।
  • सर्दी, एलर्जी और अस्थमा से निकलने वाली खाँसी के लिए यह विधि उपयोगी है।
  • यह आर्मीफायर्स नियमित रूप से साफ करने के लिए आवश्यक है। अन्यथा, वे अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं। मोल्ड, अन्य कवक और बैक्टीरिया मशीन के अंदर जमा हो सकते हैं और वाष्प के साथ हवा में चले जाते हैं।
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 18 में ग्रिड रिड ऑफ करें
    3
    अपने खांसी को बदलें आप जल्द से जल्द खाँसी शुरू कर सकते हैं जैसे कि आपको खांसी करने की आवश्यकता महसूस होती है, लेकिन यदि आप धीरे धीरे खाँसी की तीव्रता में वृद्धि करते हैं, तो आप वास्तव में खांसी के हमले से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आपके पास एक गीली खाँसी है तो यह बहुत उपयोगी है जब आपको खांसी का सामना करना पड़ता है, तो छोटे, हल्के खांसी की एक श्रृंखला से शुरू करें ये बहुत बलगम का उत्पादन नहीं करेगा जब आप अपनी रोशनी की खांसी खत्म करते हैं, तो यह एक लंबी खांसी देती है छोटी सी खांसी श्लेष्म को आपके हवा के ऊपर की ओर ले जाती हैं और लंबे समय तक खांसी में बलगम को निकालने के लिए पर्याप्त शक्ति होती है
  • इस पद्धति से खांसी गले को और अधिक चिंतित होने से रोका जायेगा। चूंकि एक परेशान गले में लगातार खांसी आ सकती है, गले की जलन को कम करने से आपको तेज खांसी मिल जाएगी।
  • छवि खिताब के फास्ट चरण 19 में जाओ
    4
    हवा में उपस्थित परेशानियों को समाप्त करता है हवा में परेशानी के कारण गंभीर खाँसी अक्सर पैदा होती है या बिगड़ जाती है। ये एक पुरानी नाक जलन पैदा कर सकता है, जो बदले में अतिरिक्त श्लेष्म के कारण पुरानी खांसी की ओर जाता है। सबसे स्पष्ट अड़चन आप से बचना चाहिए तम्बाकू धूम्रपान है
  • इत्र और बाथ डिओडोरेंट्स भी पुरानी खाँसी के कारण भी जाना जाता है और यदि आप इसे जल्दी से समाप्त करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम अपनी खांसी की अवधि के लिए बचना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि खांसी के इलाज के लिए बहुत कम एंटीबायोटिक दवाइयां का उपयोग किया जाता है। एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया को मारने से ज्यादा कुछ नहीं करते, जो उन्हें वायरल खाँसी या खाँसी के खिलाफ बेकार बनाता है जो कि किसी बीमारी से पैदा नहीं होता है। अगर डॉक्टर आपको संदेह करते हैं कि आपकी खाँसी एक जीवाणु संक्रमण का लक्षण है, तो डॉक्टर केवल एंटीबायोटिक का सुझाव देगा।
    • यदि आपको श्वास लेने में परेशानी होती है, तो इनहेलर का उपयोग करें या अपनी पहुंच के भीतर रखें।
    • कॉफी या काली चाय जैसी तरल पदार्थ आपके प्रतिरक्षा समारोह को रोक सकते हैं।
    • जब आप हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करते हैं, तो गर्म पानी पीते हैं क्योंकि ठंडे पानी गले में परेशान होता है।
    • जितना संभव हो उतना आराम करो लंबे समय तक चलने, चलने या कसरत से बचें, जब तक आपको बेहतर नहीं लगता।
    • शहद, हल्दी और काली मिर्च के साथ गर्म पानी ले लो।

    चेतावनी

    • तुम्हें पता होना चाहिए कि डॉक्टर को कब जाना है खांसी आमतौर पर 10 दिनों के बाद अपने आप से दूर हो जाती है और उपर्युक्त उपायों के साथ, यह बहुत तेज हो जाएगी। यदि आपकी खांसी दो से चार सप्ताह तक होती है, तो आपको डॉक्टर को फोन करना चाहिए। यदि आप खून खांसी करते हैं या यदि खांसी गंभीर छाती के दर्द, गंभीर थकान, क्रांतिकारी वजन घटाने, ठंड लगना या 38.3 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक बुखार के साथ है, तो आपको डॉक्टर को भी देखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com