ekterya.com

शुष्क खांसी को खत्म करने के लिए

लगातार सूखी खांसी की तुलना में लगभग कुछ भी अधिक परेशान नहीं है यह खांसी आपकी जिंदगी असुविधाजनक बना सकती है और जब आप समूह में हो या सामाजिक परिस्थितियों में होते हैं तो अन्य लोगों को परेशान कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे कदम हैं जो आप अपने घर के आराम से अपनी खाँसी को कम करने या खत्म करने के लिए कर सकते हैं। आप अपने आप से खाँसी समाप्त करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप तीन या अधिक सप्ताह तक रहेंगे, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

हाइड्रेटेड रहें
एक सूखी खांसी चरण 1 के बारे में जानें
1
अपने गले को नम रखें खांसी आमतौर पर एक रेट्रोनासल ड्रिप द्वारा शुरू होती है, जो तब होती है जब आपकी नाक से स्राव आपके गले के पीछे पहुंचती है। यह आम तौर पर तब होता है जब आपके पास फ्लू जैसी ठंडा या वायरस होता है पीने के तरल पदार्थ सर्दी के कारण बलगम पतला कर सकते हैं।
  • एक सूखी खांसी चरण 2 के बारे में जानें
    2
    गर्म नमक पानी के साथ गरम करें यह दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करेगा। सो जाओ और दिन के दूसरे समय में जब आप अपने गले में बेचैनी महसूस करते हैं तो इससे पहले गड़बड़ने की कोशिश करें।
  • एक सूखी खांसी के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    बहुत गर्म पानी पीने जबकि गर्म पानी आपके गले के लिए सबसे अच्छा उपाय की तरह लग सकता है, गर्म पानी गर्म पानी से बेहतर ऊतक rehydrates। गर्म पानी पहले से सूखा ऊतक को परेशान कर सकता है। गर्म चाय हाइड्रेटेड रहने का एक बढ़िया तरीका है, जो एक ही समय में आपके गले को गर्म कर देती है और आपके लिए गहरा खाती है।
  • यह ज्ञात है कि ऐनीज़ चाय गले की असुविधा को कम करती है और खाँसी कम करती है। अतिरिक्त राहत के लिए दालचीनी जोड़ें
  • चाय की पत्तियों से उबाल लें। भीड़ का सेवन करने के लिए काली मिर्च और कई तुलसी के पत्तों की एक चुटकी जोड़ें। जड़ी बूटियों का यह संयोजन आपके गले को सुन्न करेगा और शांत करेगा, जो गले के ऊतकों को अत्यधिक खांसी के बाद आराम करने की अनुमति देगा।
  • एक सूखी खांसी चरण 4 के बारे में जानें
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले शहद और गर्म दालचीनी के साथ दूध पी लें। जब आप दालचीनी और शहद को मिलाते हैं, तो वे संक्रमण से लड़ सकते हैं, सूजन कम कर सकते हैं या गले में खराश करने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान कर सकते हैं।
  • दालचीनी के साथ शहद लेने के लिए, दालचीनी का 1 बड़ा चमचा और एक बर्तन में चीनी का 1 बड़ा चमचा मिलाएं। फिर 1/8 चम्मच बेकिंग सोडा और 236 एमएल (8 ऑउंस) दूध, और अच्छी तरह से मिलाएं। इसे कम गर्मी पर गरम करें, लेकिन जब तक यह उबाल न हो। मिश्रण को शांत करने और फिर 1 बड़ा चमचा शहद जोड़ें, हरा तक हरा दें जब तक कि यह गर्म होकर घुलता है और पीता है।
  • एक सूखी खांसी चरण 5 के बारे में जानें
    5
    अनानास का रस पीते हैं अनानास का रस, खांसी की छाल से 5 गुना ज्यादा प्रभावी होता है, जैसा कि 2010 के अध्ययन में दिखाया गया है। रस ने अवशेषों को छोड़ने के बिना गला को नरम कर दिया है जिससे आपको अधिक खांसी आ सकती है। नारंगी या नींबू पानी के बजाय इस रस का चयन करें।
  • अंगूर का रस भी एक अच्छा रस है जो आप खांसी का इलाज करने के लिए पी सकते हैं। एक कप अंगूर के रस में शहद का चमचा जोड़ें। अंगूर एक उम्मीदवार के रूप में कार्य करते हैं - उम्मीदवारों ने श्वसन तंत्र के माध्यम से थूक के स्राव को प्रोत्साहित किया है, इस प्रकार आपकी खाँसी को नष्ट कर दिया गया है
  • एक सूखी खांसी चरण 6 के बारे में जानें
    6
    आपकी खाँसी की तीव्रता को कम करने के लिए अजवायन की पत्ती का प्रयोग करें। एक कप पानी में एक अजवायन के पत्तों का चमचा उबाल लें। पानी के बाद उबला हुआ है, अजवायन की पत्ती तनाव और शेष अजवायन की पत्ती चाय पीते हैं।
  • यदि आपके पास चाय विसारक है, तो आप इसे अधिक आसानी से हटाने के लिए उस पर अजवायन की पत्ती रख सकते हैं।
  • विधि 2

    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो परेशानी से राहत देते हैं
    एक सूखी खांसी चरण 7 के बारे में जानें
    1
    शहद के साथ अपने गले को शांत करना शहद की मोमी बनावट अपने टॉन्सिल को गीला कर देगा, जिससे गले के जलन कम हो जाती है (और आपकी खांसी की इच्छा)। अच्छी गुणवत्ता वाली शहद खांसी की दवा के रूप में प्रभावी हो सकता है!
    • गुलाब की पंखुड़ी का आना शहद का एक शानदार विकल्प भी है। गुलाब का सार एक उपयुक्त तरीके से बलगम घुलता है।
  • एक सूखी खांसी चरण 8 के बारे में जानें
    2
    अपनी खाँसी को दूर करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करें आवश्यक तेल मजबूत और शक्तिशाली तेल हैं जो आप विभिन्न प्रकार के बीमारियों का इलाज करने के लिए घर पर उपयोग कर सकते हैं। कई आवश्यक तेल निरंतर खाँसी को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं
  • नीलगिरी, टकसाल, रोज़मिल्ला, ऋषि, चाय के पेड़, चंदन, देवदार की लकड़ी, धूप और शिकंजा के आवश्यक तेलों को भीड़ को खत्म करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • भीड़ से लड़ने में मदद करने के लिए, आवश्यक तेलों के 1 या 2 बूंदों को अपने हाथों में लागू करें, उन्हें रगड़ें, अपने नाक को उनके साथ कवर करें और 4 से 6 गहरी साँस लें। आप कपास के एक टुकड़े पर 2 से 4 बूंदों को भी लागू कर सकते हैं, इसे एक ज़िपित बैग में रख सकते हैं और इसे अपने साथ ले सकते हैं।
  • चाय के पेड़, ऋषि, नीलगिरी, टकसाल, दौनी, नींबू, लहसुन और कियन गले में गले से छुटकारा पाने के लिए सर्वोत्तम आवश्यक तेल प्रदान करते हैं।
  • गले से राहत के लिए उपचार के रूप में आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए, गर्म पानी के साथ एक गिलास भरा आधे रास्ते में 1 या 2 बूँदें जोड़ सकते हैं और कुछ मिनट के लिए मिश्रण के साथ कुल्ला, तो यह बीम थूक। सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक तेल मिश्रण निगलना नहीं
  • एक सूखी खांसी के चरण 9 के बारे में जानें
    3
    एक घर का बना खाँसी सिरप करें कई अलग-अलग प्रकार के घरों के कफ सिरों होते हैं जो दुकानों में बेचे जाने वालों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकते हैं।
  • हर्बल खांसी के लिए एक सिरप बनाओ 1/4 पानी में जड़ी बूटी के मिश्रण का 59 एमएल (2 ऑउंस) मिलाएं। जड़ी-बूटियों जैसे सौंफ, नद्यपान, फिसलन एल्म छाल, दालचीनी, कयोन जड़ और नारंगी छील, विशेष रूप से, बहुत उपयोगी हैं। जड़ी-बूटियों और पानी को उबाल लें, जब तक कि मिश्रण अपने मूल मात्रा (लगभग 473 एमएल) तक आधा हो जाए। जड़ी-बूटियों को दबाएं और बचे हुए तरल के लिए एक प्याला शहद जोड़ें। जब तक शहद अच्छी तरह मिश्रित न हो, तब तक मारो
  • प्याज पर आधारित खाँसी सिरप बनाओ प्याज के गुण होते हैं जो कफ को हटा देते हैं जो खांसी पैदा कर सकता है। प्याज को पतले टुकड़ों में काटें और अपना रस निकालें. प्याज का रस और शहद के बराबर भागों मिलाएं। मिश्रण 4 या 5 घंटे के लिए बैठें। जब मिश्रण का निपटारा हो चुका है, तो आपको एक खांसी की दवाई होगी जो कि आप दिन में दो बार पी सकते हैं।
  • बुजुर्गों की एक सिरप बनाओ बड़ाबरी सिरप बहुत अच्छा है क्योंकि यह खाँसी से मुक्ति है, लेकिन यह पेट पर नरम है। यदि आपके पास एक संवेदनशील पेट है, तो इस सिरप की कोशिश करें दो कप शहद के साथ 1/4 बड़े बकरी का रस और एक पॉट में दो दालचीनी चादरें मिलाएं। 10 मिनट के लिए मिश्रण उबालें। इस प्रक्रिया में 1.4 एल सिरप का उत्पादन होता है।
  • यदि आप सिरप के लिए अपना बड़ा बकरी का रस बनाना चाहते हैं, तो आप लगभग 45 मिनट के लिए 1/4 पानी में सूखी या ताजे वज़हबियाँ उबाल कर सकते हैं, फिर जामुनों पर दबाव डालें और उपरोक्त नुस्खा का उपयोग करें।
  • एक सूखी खांसी के चरण 10 के बारे में जानें
    4
    एक गर्म चिकन सूप खाओ। सूप से भाप आपको ऊपरी श्वसन तंत्र की झिल्ली को खोलने में मदद करेगी, जबकि गर्मी आपके गले को शांत करेगी और आपको कमजोर होने से बचाएगी, क्योंकि चिकन का सूप प्रोटीन से भरा होता है। इसके अलावा, गर्म सूप के कटोरे की तुलना में अधिक आरामदायक क्या है?
  • एक सुखी खाँसी चरण 11 के बारे में जानें
    5
    एक खांसी ड्रॉप चूसो गोलियां खरीदें जिन्हें मेन्थॉल है मेन्थॉल आपके गले की पीठ को सुन्न करता है, जो आपकी खाँसी से मुक्ति करता है। मेन्थॉल टकसाल संयंत्र से बना एक यौगिक है, यह एक सुन्नता उत्पन्न करता है जो गले में गले से मुक्त होता है। यदि आपको किसी फिल्म या कक्षा की तरह सार्वजनिक स्थान पर जाना पड़ता है, लेकिन आप अपनी खांसी से दूसरों को परेशान नहीं करना चाहते हैं, तो खांसी की बूंदें बढ़ी हैं।
  • यदि आपके पास खांसी की बूंदें नहीं हैं, तो कैंडी को चूस दो। एक कैंडी या पैलेट को चूसने का एकमात्र तथ्य लार का उत्पादन बढ़ता है और सूखी खाँसी से मुक्त होता है चबाने वाला गम भी एक अस्थायी उपाय के रूप में काम करता है। टकसाल कैंडीज महान हैं, क्योंकि उनके पास मेन्थॉल के समान एक सुन्न संपत्ति है
  • विधि 3

    नमी का लाभ उठाएं
    एक सूखी खांसी के चरण 12 के बारे में जानें
    1



    एक humidifier का उपयोग करें सूखी हवा आपकी नाक में स्राव को शुष्क करने और परेशानी का कारण बन सकती है जो अक्सर खाँसी का कारण बनती है, लेकिन एक होमिडिफ़र मददगार हो सकता है।
    • बहुत सावधानी बरतें, बिना किसी हिमदफ़िफ़र का उपयोग करें, अगर कोई आर्द्रोधक साफ न हो, तो यह कवक और मोल्ड को हवा में वापस कर सकता है। यह इसे नष्ट करने के बजाय अपनी खाँसी को लंबा कर सकता है
  • एक सूखी खांसी 13 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2
    भाप के साथ गर्म वर्षा लें सुनिश्चित करें कि आप अपने बाथरूम में सभी खिड़कियां बंद कर देते हैं और प्रशंसक बंद कर देते हैं। ऐसा करने से, यह आपकी खुद की सौना बनाएगा स्टीम आपकी नाक में स्राव को ढंकता है स्टीम सर्दी, एलर्जी और अस्थमा की वजह से खांसी के खिलाफ उपयोगी है।
  • एक सूखी खांसी चरण 14 के बारे में जानें
    3
    उबलते पानी के साथ एक बर्तन से भाप ले लो पानी के पॉट को उबालें, फिर बर्नर से बर्तन हटा दें और उसे गर्मी प्रतिरोधी सतह पर रखें। फिर अपने सिर को पानी पर रखें और वाष्प के अंदर श्वास लें। आप वाष्प को बनाए रखने में मदद के लिए अपने सिर पर तौलिया भी लगा सकते हैं।
  • अतिरिक्त राहत के लिए पानी में स्क्रू ब्लेड जोड़ें
  • विधि 4

    दवाओं का उपयोग करें
    एक सूखी खांसी चरण 15 के बारे में जानें
    1
    एक anticonestive खा लो postnasal ड्रिप अपने खांसी उत्पन्न कर रहा है, तो एक decongestant, जो सिकुड़ता नाक ऊतक सूजन है और बलगम को कम कर देता लेने पर विचार करें। Anticongestives नाक स्प्रे, गोलियां और तरल पदार्थ में आते हैं।
    • नाक स्प्रे में एंटीकॉन्स्टेस्टिव का प्रयोग तीन दिनों से ज्यादा नहीं होने के लिए सबसे अच्छा है। तीन दिनों से अधिक समय तक लगातार उपयोग करने के कारण भीड़ का पुन: लाभ हो सकता है।
    • नाक स्प्रे में सर्दी खांसी की दवा भी oxymetazoline है, जो एक decongestant है हो सकती है, लेकिन अगर तीन दिन से अधिक के लिए इस्तेमाल किया, नाक नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक सूखी खांसी चरण 16 के बारे में जानें
    2
    एंटीहिस्टामाइन का उपभोग करें एंटिहिस्टामाइन्स आपके शरीर में histamine की रिहाई की सीमा है, अपने नाक और गले में स्राव उत्पन्न कर सकते हैं जो, और आप एक खांसी पीड़ित होता है। एंटिहिस्टामाइन्स विशेष रूप से एलर्जी के मौसम के दौरान या इस तरह के पालतू रूसी या ढालना एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में अपने वातावरण में कुछ, करने के लिए अपने खांसी एक हल्के के कारण होता है, तो प्रभावी हो सकता है।
  • एक सूखी खांसी चरण 17 के बारे में जानें
    3
    समझे कि क्या खाँसी सप्रेसर हैं खाँसी दमनियों में सक्रिय सामग्री (जैसे कपूर, डिस्ट्रोमाथार्फ़न, युकेलिप्टस ऑयल और मेन्थॉल) है जो कि थोड़ी देर के लिए आपकी खाँसी को दूर करेगा, लेकिन इसे ठीक नहीं करेगा। अगर आपको अपनी खाँसी के कारण सोते समय परेशानी हो रही है या यदि आप इतनी खांसी खा रहे हैं कि आपकी छाती या मांसपेशियों को चोट लगी है, तो आप एक रात को दबाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं बस ध्यान रखें कि दमनकारी एक इलाज नहीं हैं
  • विधि 5

    अंतर्निहित समस्या का इलाज करें
    एक सूखी खांसी चरण 18 के बारे में जानें
    1
    एक संक्रमण का निदान करने के लिए डॉक्टर पर जाएं। यदि आपके पास जीवाणु संक्रमण है, तो डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करने में मदद कर सकता है। वायरस एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं देते, इसलिए यदि आपके पास वायरस है, तो वे आपकी मदद नहीं करेंगे
  • एक सूखी खांसी चरण 19 के बारे में जानें

    Video: हिंदी में ठंड और शुष्क खांसी के लिए घरेलू उपचार आयुर्वेदिक चिकित्सा उपचार सबसे अच्छा उपाय

    2
    अपने वातावरण में परेशानियों की तलाश करें यदि आपने हाल ही में इत्र या बाथ फ्रेशनर को बदल दिया है, तो यह एक साइनस जलन पैदा कर सकता है, जिससे खांसी होती है। धूम्रपान भी खांसी का एक गंभीर कारण है।
  • यदि सिगरेट आपकी खाँसी के कारण परेशान हैं, तो आप धूम्रपान छोड़ने से धूम्रपान करने वालों की खाँसी का इलाज करने पर विचार कर सकते हैं।
  • Video: सर्दी , जुकाम , बुखार से मिनटों में राहत पाने के नुस्ख़े /natural home remedies for cold,cough ,fever

    एक सूखी खांसी चरण 20 के बारे में जानें
    3
    पेट की जलन से बचें यदि आपके पास गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) या लगातार दिल का दर्द है, तो आपको इसके प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। खाने के तीन घंटे में लेट न करें और मसालेदार भोजन या अन्य "ट्रिगर" खाद्य पदार्थों से बचें
  • एक सूखी खांसी चरण 21 के बारे में जानें
    4
    अपनी दवाओं का मूल्यांकन करें कुछ दवाएं, जैसे एसीई अवरोधक, एक पुरानी खांसी पैदा कर सकती हैं। यदि आपकी दवा इस दुष्प्रभाव को पैदा कर रही है, तो अपनी स्थिति के लिए विभिन्न दवा विकल्पों के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • एक ड्राई कफ चरण 22 के बारे में जानें
    5
    धूल और अन्य एलर्जी से बचें यदि आप अपने वातावरण से पूरी तरह से सफाई या हवा फिल्टर के साथ धूल या एलर्जी नहीं हटा सकते, तो एलर्जी के कारण होने वाली पुरानी खांसी के इलाज के लिए आप एलर्जी दवा का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खांसी से पीड़ने का एक तरीका है, सबसे पहले, अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने के लिए अपने हाथों को साबुन से लगातार आधार पर धोना संक्रमण को रोकने के सर्वोत्तम उपाय हैं।
    • पीने या खाने से बचें जो बहुत ठंडा है
    • चिल्लाने से बचें यह तनाव आपकी आवाज़
    • पर्याप्त नींद लें, खासकर यदि आपके गले में खराश एक ठंड के लक्षणों से मेल खाता है
    • शहद और नींबू के साथ गर्म चाय पीते हैं

    चेतावनी

    • यदि खांसी लम्बी हो जाती है और एक समस्या बन जाती है, तो डॉक्टर से चिकित्सा का ध्यान रखना।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो होम उपचार का उपयोग करने पर विचार करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    • इनमें से कई उपचार, विशेष रूप से उबला हुआ पानी के उपयोग से जुड़े बच्चे, बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • घरेलू उपचार छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है ध्यान रखें कि 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को शहद नहीं खाना चाहिए
    • यदि आपको गले में खराश के साथ इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव होता है तो डॉक्टर को बुलाएं:
    • बुखार
    • ठंड लगना
    • पुरानी और लंबी खांसी
    • घरघराहट
    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com