ekterya.com

गर्दन की गर्मी को रोकना कैसे

गर्दन को झुकाव, पोर की तरह लगातार, अमेरिकियों के बीच एक अपेक्षाकृत आम रिवाज है। हालांकि यह स्पष्ट रूप से साबित नहीं हुआ है कि गर्जन (cavitar) ग्रीवा जोड़ों हानिकारक है, या कि गंभीर चोट पैदा कर सकता है, सामान्य ज्ञान बार-बार के दौरान दिन स्वस्थ नहीं है यह करने के लिए कहते हैं। कुछ लोगों के लिए, लगातार गरजने गर्दन की कोशिश कर रहा है, यह एक बाध्यकारी टिक है, जो नकारात्मक सामाजिक परिणामों शामिल हो सकता है बन गया है। थोड़ी इच्छाशक्ति के साथ और आपकी गर्दन को किस प्रकार की आदतों से प्रभावित हो सकता है, इसके बारे में जागरूक होना, यह करना रोकना संभव है। खींचने वाला व्यायाम गर्दन को ढीला और आराम करने के लिए फायदेमंद होता है, जिससे गर्दन की गर्दन की आदत होती है।

चरणों

भाग 1
खींचो और गर्दन को मजबूत करें

स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गर्दन की मांसपेशियों को बढ़ाएं मांसपेशियों में तनाव एक कारण है कि कुछ लोग गर्दन को गर्जन करने की कोशिश करते हैं, शायद तंग और असुविधा की भावना कम करने के प्रयास में। अपने ग्रीवा जोड़ों को लगातार जारी करने की कोशिश करने के बजाय, गर्दन की मांसपेशियों को धीरे से फैलाना, जो तनाव को कम कर सकता है और इसे गरजन की आवश्यकता को खत्म कर सकता है। चिकनी, निरंतर आंदोलनों बनाओ और गहराई से सांस लें, जबकि आप खिंचाव करते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, 30 सेकंड के लिए फैले प्रदर्शन करें और उन्हें दिन में 3 से 5 बार दोहराएं।
  • एक गर्म पानी के स्नान या नम गर्मी के आवेदन के तुरंत बाद खिंचाव की सिफारिश की जाती है, क्योंकि गर्दन की मांसपेशियों को अधिक लचीला होगा।
  • खड़े होने पर, अपने दाहिने हाथ को अपनी पीठ के ऊपर बढ़ाएं और हल्के ढंग से अपनी बाईं कलाई को पकड़ कर रखें। इसे ध्यान से खींचें, जबकि आप अपनी गर्दन को विपरीत दिशा में फ्लेक्स करते हैं, ताकि आपका दायां कान आपके दाहिने कंधे पर पहुंच जाए। 30 सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो और फिर दूसरी तरफ दोहराएं।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: 30 विचित्र घर के इलाज वास्तव में काम करते हैं

    अपनी गर्दन को सभी तरफ ले जाएँ यदि आपके पास कठोर गर्दन और सीमित गति की गति है, तो यह सबसे अधिक संयुक्त समस्या है। यदि यह मामला है, tronar (या unclogging) अपनी गर्दन निश्चित रूप से उचित लेकिन सामान्य रूप से जोड़-तोड़ के इस प्रकार कठोरता को राहत देने नहीं करता है के जोड़ों का प्रयास करें। इसके विपरीत, कठोरता वाले वर्तमान और ऊपर स्थित जोड़ों की चरमराहना जारी रहती है, जो समय की प्रगति के कारण अत्यधिक ढिलाई (अति-संयम) और संयुक्त अस्थिरता पैदा कर सकता है।
  • अपने सिर के साथ मंडल बनाकर, पहले दक्षिणावर्त दिशा में और फिर विपरीत दिशा में, प्रत्येक पक्ष पर 5 से 10 मिनट लगभग शुरू करें आप शायद कुछ क्लिकें, crunches सुनते हैं और अपनी गर्दन पर चबूतरे - हालांकि, आप आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और ध्वनियों पर नहीं।
  • अपनी गर्दन के आगे की तरंगों (उंगलियों की तरफ देख), पार्श्व झुकाव (कंधे की तरफ कान) और विस्तार (आकाश की ओर देख) के मुख्य आंदोलनों पर ध्यान दें। अपनी गर्दन को उतना ही बढ़ाएं जितना जितना हो सके उतना जितना भी हो सकता है उतना जितना भी हो सके उतना ही चार आंदोलनों में प्रत्येक दिन में 10 बार। एक या दो सप्ताह के बाद, संभवतः अपने रेंज अनुभव की गति व्यापक है, लगातार गरजने गर्दन के लिए की आवश्यकता को समाप्त हो सकता है।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करता है गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत बनाना स्थिरता को बढ़ावा देता है मांसपेशियों ने न केवल आंदोलन के लिए काम किया है, बल्कि उन हड्डियों और जोड़ों को सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करने के लिए मौलिक भी हैं जो उन्हें नीचे झूठ बोलते हैं। यदि गर्दन की मांसपेशियां कमजोर होती हैं, तो ग्रीवा रीढ़ की अस्थिरता बढ़ जाती है, जो जोड़ों को गड़गड़ाहट करने की आवश्यकता को ट्रिगर कर सकती है। इसलिए, गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करने से उन्हें गर्जन करने की इच्छा कम हो सकती है।
  • अपने सिर के आस-पास व्यायाम करने के लिए एक लोचदार बैंड रखें और उसे उस ऊंचाई पर टाई दें जो उस ऊंचाई पर है। कुछ कदम उठाएं जब तक आपको बैंड की तंगी महसूस नहीं होती। फिर, तनाव के तहत चार मुख्य गर्दन आंदोलनों (आगे के बल, विस्तार, दाएं और बाएं पार्श्व) प्रत्येक आंदोलन को प्रतिदिन 10 बार दोहराएं। लगभग एक हफ्ते के बाद, एक मोटाई के लिए अभ्यास के लिए बैंड को बदल दें जो अधिक तनाव का सामना करता है।
  • एक विकल्प के रूप में, एक फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं, जो आपको अपनी गर्दन को फैलाने और मजबूत करने के लिए सटीक और व्यक्तिगत अभ्यासों को सिखा सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने वातावरण में समस्याओं की पहचान करें और समाधान करें

    स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 4 नामक छवि
    1
    नींद के अपने तरीके का विश्लेषण करें गर्दन में आपको लगता है कि असुविधा हो सकती है क्योंकि जिन स्थितियों में आप सो जाते हैं वे आपके शरीर को फिट नहीं कर सकते हैं। बहुत नरम गद्दे या तकिए जो बहुत मोटी हैं, गर्दन और ऊपरी पीठ की समस्याओं में मदद नहीं करते हैं। अपने पेट पर सोते रहने से बचें, क्योंकि यह आपके सिर और गर्दन को इस तरह घुमाने के लिए मजबूर करता है कि वे जोड़ों और मस्तिष्क की रीढ़ की मांसपेशियों को दबा सकते हैं।
    • अपने हाथों की ऊंचाई और अपने कूल्हों और घुटनों की थोड़ी घिरी (भ्रूण की स्थिति) से कम अपनी बाहों के साथ अपनी तरफ सोएं।
    • एक आर्थोपेडिक तकिया का उपयोग करने की कोशिश करें, जो गर्दन के प्राकृतिक वक्रता का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने काम के माहौल को संशोधित करें अक्सर, गले में समस्या काम पर दोहरावदार आंदोलनों या शारीरिक गतिविधियों से संबंधित मामूली चोटों से उत्पन्न होती है। यदि आपकी समस्या काम से जुड़ी हुई है, तो अपने व्यवसायिक बदलने या अपने कार्यस्थल को संशोधित करने की संभावना के बारे में अपने मालिक से बात करें। शायद आपका कंप्यूटर इस तरह से स्थित है कि यह आपकी गर्दन को मजबूत करता है। यदि हां, तो इसे सीधे आपके सामने और आंखों के स्तर पर रखें।
  • स्थायी रूप से अपने फोन को अपने कान में रखते हुए और अपनी गर्दन को झुकाकर, लाउडस्पीकर का उपयोग करें
  • यदि आपकी नौकरी में लंबे समय तक ड्राइविंग होता है, तो अपनी सीट के बैकस्ट की स्थिति को बदल दें, ताकि आपके सिर को सिर पर आसानी से आराम किया जा सके। इससे आपकी गर्दन पर तनाव कम हो जाएगा।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 6 नामक छवि



    3

    Video: सिर में अत्यधिक गर्मी लगना,सिर से बहुत पसीना आना,तकिये पर सिर रखने से जलन, तकिया गर्म हो जाना, उपचार

    अपना प्रशिक्षण नियमानुसार भिन्न करें शायद गर्दन में आपकी समस्या जिम या व्यायाम के अभ्यास के कारण होती है। इसलिए, कुछ दिनों के लिए व्यायाम करने से रोकें जो आपको परेशानी देता है (यदि आप इसे पहचान सकते हैं) और अपनी गर्दन को ठीक करने दें। इसी तरह, आप बहुत तीव्रता से (या तो बहुत सारे वजन या बहुत से पुनरावृत्तियों के साथ) या खराब तकनीक के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं - यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो निजी ट्रेनर से जांच लें
  • गर्दन के बेस पर वजन के साथ पट्टी को लगाए जाने पर स्क्वेट्स करते समय गर्भाशय ग्रीवा के मस्तिष्क का कारण हो सकता है।
  • पेट में धक्का-अप (crunches) करते समय लीवर के रूप में सिर का प्रयोग करना, गर्दन में मोच या फैलाव का कारण हो सकता है। व्यायाम जिसमें सिर पर आंदोलनों को शामिल किया गया जैसे सैन्य प्रेस, गर्दन में असुविधा पैदा कर सकता है।
  • भाग 3
    गर्दन के लिए उपचार

    स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ रीढ़ की हड्डी में विशेषज्ञ हैं जो गर्दन, पीठ और परिधीय जोड़ों की सामान्य क्रियाशीलता और गतिशीलता को बहाल करने पर ध्यान देते हैं। मैन्युअल संयुक्त हेरफेर, जिसे समायोजन भी कहा जाता है, को संयुक्त कठोरता से राहत देने या कशेरुक को समायोजित करने के लिए लागू किया जाता है जो कुछ गलत तरीके से गुमराह किया जाता है। करने के लिए एक हाड वैद्य पर जाने के लिए अजीब लग सकता है tronar अपनी गर्दन आप ही बात कर रोक तथापि, मदद कर सकते हैं, जोड़ों कि कठोर होते जारी, तो आप उस आदत को रोकने के लिए के लिए के बजाय hypermobile उपाय हो सकता है ।
    • हालांकि कभी-कभी गर्दन में एक समायोजन असुविधा को पूरी तरह से कम कर सकता है, लेकिन यह सबसे अधिक संभावना है कि प्रासंगिक परिणामों को देखने के लिए कुछ सत्रों की आवश्यकता होती है।
    • इसके अलावा, कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ आपकी गर्दन की समस्या का इलाज करने के लिए अन्य प्रकार की चिकित्साओं का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कर्षण या मालिश तकनीक एक मान्यता प्राप्त हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ देखना सुनिश्चित करें
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 8 नामक छवि
    2

    Video: गर्दन का दर्द ठीक करने के उपाय

    एक पेशेवर गर्दन मालिश प्राप्त करें आपकी गर्दन को दरकिनार करने की ज़रूरत एक अंतर्निहित मांसपेशियों में तनाव से जुड़ी हो सकती है, संभवतः पुराने खेलों की चोट या कार दुर्घटना के परिणामस्वरूप। गहरी ऊतक मालिश हल्के से मध्यम तनावों के लिए उपयोगी होती है, क्योंकि यह मांसपेशियों के संविदाओं से मुक्त होती है, सूजन से लड़ती है और छूट को बढ़ावा देती है। गर्दन और कंधे क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित 30-मिनट के सत्र से शुरू करें चिकित्सक को मालिश के रूप में गहरा प्रदर्शन करने दें, क्योंकि आप दर्द इशारों के बिना खड़े हो सकते हैं। इसे ज़्यादा मत करो, एक सौम्य मालिश आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
  • तुरंत भड़काऊ प्रक्रिया उपोत्पाद, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों-नहीं ऐसा करने की शरीर को हटाने के लिए एक मालिश प्राप्त करने के बाद पानी का खूब लेना न भूलें, सिर दर्द या हल्के मतली हो सकती है।
  • स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक्यूपंक्चर खाते में लें एक्यूपंक्चर में तनाव या परेशानी और सूजन को कम करने के लिए त्वचा या मांसपेशियों के भीतर कुछ ऊर्जा बिंदुओं में बहुत सुइयों लगाई जाती है। एक्यूपंक्चर विभिन्न गर्दन की समस्याओं के लिए प्रभावी हो सकता है, जो बदले में, इसे गड़गड़ाहट बनाने की आवश्यकता को प्रभावित कर सकता है।
  • एक्यूपंक्चर पॉइंट जो आपकी गर्दन की समस्या को कम कर सकते हैं, उन सभी क्षेत्र के समीप स्थित नहीं हैं जहां आपको परेशानी महसूस होती है - कुछ आपके शरीर के अधिक दूर के हिस्सों में हो सकते हैं।
  • कुछ डॉक्टरों, काइरोप्रैक्टर्स, नेचुरोपैथ, भौतिक चिकित्सक और मालिश करने वाली महिलाओं सहित विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों, एक्यूपंक्चर, जो एक पूरक उपचार के रूप में लागू किया जा सकता का अभ्यास करें।
  • Video: गर्दन के दर्द या सर्वाइकल का घरेलू इलाज

    स्टॉप नेक क्रैकिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने सामान्य व्यवसायी पर जाएं गले में गर्दन की आदत गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, कैंसर या संरचनात्मक कुरूपता जैसी गंभीर अंतर्निहित रोग के कारण हो सकती है। अक्सर, गर्दन के अपक्षयी विकार "सभी" सिर आंदोलनों के साथ कर्कश और कुरकुरे ध्वनि उत्पन्न करते हैं। वास्तव में, यह संभावना नहीं है कि ये आपकी गर्दन की गरिमा की आदतें हैं - हालांकि, यदि आप इसे रोकने के लिए अन्य तरीकों से प्रबंधित करते हैं, तो आपको अन्य गंभीर समस्याओं को ध्यान में रखना चाहिए।
  • डॉक्टर शायद आपकी गर्दन में संभावित समस्या का निदान करने के लिए एक्स-रे, हड्डी डेन्सिटोमेट्री, एमआरआई और सीटी जैसे परीक्षणों का प्रयोग करेंगे।
  • इसके अलावा, मैं आपको रंधी संधिशोथ या मैनिन्जाइटिस जैसे रीढ़ की हड्डी के संक्रमण से इनकार करने के लिए एक रक्त परीक्षण भेज सकता हूं। यदि आप एक औरतें हैं और आपको संधिशोथ है, तो एक जोखिम है कि आपके पास गर्भाशय ग्रीवा के सिलिलेक्शन हैं। सामान्य शल्यक्रिया से पहले, इस शर्त को समाप्त करने के लिए एक्स-रे आवश्यक होगा। रीढ़ की हड्डी की चोट का एक गुप्त जोखिम होने के कारण गर्भाशय ग्रीवा के ऊष्मायन के मामलों में वायुमार्ग और गर्दन क्षेत्र का मूल्यांकन महत्वपूर्ण होता है।
  • अगर आपकी गर्दन में कोई शारीरिक समस्या नहीं मिलती है, तो आपका चिकित्सक आपको मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के पास एक मनोवैज्ञानिक समस्या के अस्तित्व पर विचार करने के लिए भेज सकता है।
  • कुछ मामलों में मनोवैज्ञानिक अवांछित आदतों को खत्म करने के लिए सम्मोहन का उपयोग करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • संकुल लोड करने से बचें, जो आपके कंधों पर असमान रूप से भार बांटते हैं और आपकी गर्दन को कस कर देते हैं, जैसे दूत बैग या एकल पट्टा पर्स। इसके बजाय, रजाई वाले स्ट्रिप्स के साथ दो कंधों को चलाने के लिए पहियों या बैकपैक्स के साथ बैग का उपयोग करें
    • एक गर्दन की चोट पीड़ने का जोखिम अधिक है यदि मांसपेशियों को ठंडा और तंग है, तो अपनी गर्दन को बहुत कठिन नहीं चलें जब तक कि सामान्य रक्त परिसंचरण के माध्यम से गर्म न हो जाए या इसे एक स्कार्फ या स्वेटर के साथ कवर किया जाए उच्च कॉलर अगर परिवेश तापमान कम है
    • यहां तक ​​कि अपेक्षाकृत छोटी चीजें, जैसे कि बिस्तर में पढ़ना या अपने दांतों को कसने से आपकी गर्दन की मांसपेशियों को कस कर सकते हैं
    • काम पर और घर पर अपने आसन में सुधार करें सीधे बैठो और झुकना या पक्ष के लिए बहुत दूर झुकना नहीं है।
    • गर्दन की कठोरता तनाव से भी बदतर हो सकती है - इसलिए, यदि आपके तनाव से मेल खाती है, तो स्रोत पर ध्यान केंद्रित करें और न सिर्फ लक्षण।

    चेतावनी

    • यदि आपके जोड़ों के crunches और sounds सूजन, दर्द, झुनझुनी या मांसपेशियों की कमजोरी के साथ होती है, तो आपको जांच करने के लिए एक अस्थिर चिकित्सक के पास जाना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com