ekterya.com

कैसे गर्दन की तंत्रिका में एक चुटकी से छुटकारा पाने के लिए जल्दी से

अक्सर, शब्द का उपयोग किया जाता है "पीली हुई तंत्रिका" (या संकुचित तंत्रिका) गर्दन या रीढ़ की हड्डी के अन्य भागों में गंभीर और तेज दर्द का वर्णन करने के लिए। हालांकि, रीढ़ की हड्डी में तंत्रिकाएं शारीरिक रूप से संकुचित होती हैं। ज्यादातर समय ने कहा कि नसें रासायनिक पदार्थों से चिढ़ होती हैं या शरीर के अंदर एक मामूली खंड से पीड़ित होती हैं, जो जलने, बिजली के झटके, झुनझुनी या डंकने की एक सनसनी के रूप में वर्णित दर्द पैदा करता है। सामान्यतः, जो लोग पीले हुए तंत्रिका के रूप में वर्णन करते हैं वे एक अवरुद्ध, चिढ़ या सूजन वाले रीढ़ की हड्डी वाले संयुक्त हैं। यह बहुत दर्दनाक और गंभीर रूप से आंदोलन को प्रतिबंधित कर सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर इसे गंभीर चिकित्सा स्थिति नहीं माना जाता है। गर्दन में पीली हुई तंत्रिका से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, जिनमें कुछ होम केयर तकनीकों और स्वास्थ्य पेशेवरों के उपचार शामिल हैं।

चरणों

भाग 1
घर पर एक पीली हुई तंत्रिका के साथ काम करना

अपनी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी चरण 1 देखें
1
रुको और धैर्य रखें। आमतौर पर, ग्रीवा रीढ़ (भी गर्भाशय ग्रीवा radiculopathy कहा जाता है) में pinched नसों तेजी से पाए जाते हैं और एक मोच के चोट के रूप में गर्दन के लिए असामान्य आंदोलनों या मानसिक आघात से संबंधित हैं। यदि कारण एक असामान्य आंदोलन है, तो गर्दन का दर्द किसी भी तरह के उपचार के बिना, अपने दम पर जल्दी से गायब हो सकता है। इसलिए, आपको कुछ घंटों तक कुछ घंटों तक धैर्य रखना होगा और सर्वोत्तम के लिए आशा करना चाहिए
  • गर्दन की चोट के जोखिम अधिक होता है मांसपेशियों ठंडा करता है, तो कर रहे हैं या तनाव है, तो बहुत मजबूत अपनी गर्दन हिलना मत जब तक सामान्य रक्त के प्रवाह के माध्यम से गरम किया जाता है या एक दुपट्टा या बंद गले अगर परिवेश के तापमान के साथ कवर यह ठंड है
  • दर्द के बावजूद, गर्दन के सामान्य आंदोलनों के साथ जारी रहना, स्वाभाविक रूप से एक पीली हुई तंत्रिका को वापस कर सकती है।
  • आपकी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी से कदम 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना काम या व्यायाम दिनचर्या बदलें अगर गर्दन में आपकी समस्या आपकी कामकाजी परिस्थितियों के कारण है, तो किसी दूसरे गतिविधि में बदलाव की संभावना के बारे में अपने मालिक से बात करें या अपने कार्यस्थल को बदलने के लिए ताकि आपकी गर्दन को अधिक दुर्व्यवहार न पड़े। वेल्डिंग और निर्माण जैसे श्रमिकों की नौकरियां गर्दन में दर्द की एक अपेक्षाकृत उच्च घटना होती हैं, लेकिन कार्यालय की नौकरियों में भी अगर गर्दन लगातार मुड़ या मंदी की स्थिति में है यदि गर्दन का दर्द व्यायाम से संबंधित है, तो आप महान शक्ति या बुरा रूप के साथ व्यायाम कर सकते हैं व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें
  • गर्दन के दर्द के लिए कुल निष्क्रियता (जैसे घर पर आराम करने के लिए) अनुशंसित नहीं है, क्योंकि मांसपेशियों और जोड़ों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है और यह भी ठीक करने के लिए रक्त की प्रचुर मात्रा में आपूर्ति होती है।
  • काम पर और घर पर बेहतर आसन का अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर की मॉनिटर नेत्र के स्तर पर है ताकि गर्दन के तनाव या मस्तिष्क से बचें।
  • अपनी नींद की स्थिति की जांच करें बहुत मोटी तकिए गर्दन की समस्याओं में योगदान कर सकते हैं। अपने पेट पर सोते रहने से बचें, क्योंकि यह सिर और गर्दन को मोड़ने का कारण बन सकता है ताकि आपकी स्थिति खराब हो जाए।
  • आपकी गर्दन में एक तंत्रिका पिंच में ग्रिड रिक्इड जल्दी चरण 3 देखें
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में प्रदाहकरोधी दवाओं (NSAIDs) दर्द या गर्दन में सूजन के साथ सौदा करने में मदद करने के लिए अल्पकालिक समाधान हो सकता है। ध्यान रखें कि पेट, गुर्दे और यकृत पर ये दवाएं कठिन हो सकती हैं। यही कारण है कि एक पंक्ति में दो सप्ताह से अधिक समय तक उनका इस्तेमाल न करना बेहतर होता है सुझाई गई खुराक से अधिक कभी न लो।
  • सामान्य तौर पर, वयस्कों की मात्रा 200 और 400 मिलीग्राम के बीच होती है, मौखिक रूप से, हर चार से छह घंटे।
  • वैकल्पिक रूप से, आप इस तरह के acetaminophen (Tylenol) या मांसपेशियों को ढीला गर्दन दर्द के लिए (जैसे cyclobenzaprine) के रूप में nonprescription दर्द की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन एक साथ उन्हें कभी नहीं ले एनएसएआईडी के साथ।
  • एक खाली पेट पर दवा नहीं लेने के लिए सावधान रहें, क्योंकि वे पेट की जलन में परेशान कर सकते हैं और अल्सर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • अपनी गर्दन में एक नर्व पिंच में ग्रिड रिक्इड जल्दी चरण 4 देखें
    4

    Video: चुटकियों में सिरदर्द गयाब करने का घरेलू नुस्खा

    ठंड चिकित्सा लागू करें ठंड का आवेदन गर्दन के दर्द सहित हल्के मस्तिष्क की चोटों के लिए एक प्रभावी उपचार है। शीत चिकित्सा गर्दन के नरम हिस्से पर सूजन और दर्द को कम करने के लिए लागू किया जाना चाहिए। आपको दो दिनों के लिए हर 2 से 3 घंटे में 20 मिनट के लिए बर्फ को लागू करना होगा, फिर आवृत्ति को दर्द और सूजन गायब के रूप में कम करना चाहिए।
  • एक लपेटा लोचदार समर्थन के साथ गर्दन के खिलाफ बर्फ को कम्पास करने से नियंत्रण सूजन को भी मदद मिलेगी।
  • अपनी त्वचा को ठंड को रोकने के लिए हमेशा एक पतली तौलिया में बर्फ या जमे हुए जेल पैक लपेटें।
  • आपकी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी से चरण 5 देखें
    5
    इप्सॉम लवणों का स्नान लेने पर विचार करें ऊपरी पीठ और गर्दन को एपसॉम लवण के गर्म स्नान में उपवास करना काफी दर्द और सूजन को कम कर सकता है, खासकर अगर दर्द एक मांसपेशी तनाव के कारण होता है। नमक में मौजूद मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है। नहाने के पानी को बहुत ज्यादा गर्म न करें (अपने आप को जलाने से बचने के लिए) और 30 मिनट से अधिक समय तक अपने आप में विसर्जित न करें क्योंकि नमक पानी आपके शरीर से तरल पदार्थ निकालेगा और आपको निर्जलीकरण कर सकता है।
  • अगर आपकी गर्दन में सूजन एक विशेष समस्या है, तब तक लवण के साथ स्नान करने के बाद ठंडे उपचार लागू करें जब तक आप गर्दन को सुन्न नहीं महसूस करते (लगभग 15 मिनट)।
  • आपकी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रिटेंस का चित्र जल्दी से चरण 6
    6
    अपनी गर्दन को धीरे से खींचने की कोशिश करें गर्दन को दबाकर आपकी स्थिति को उलट कर सकता है (उदाहरण के लिए, तंत्रिका दबाव को हटाकर या ग्रीवा पहलू संयुक्त को अनलॉक कर), खासकर यदि आप समस्या को अपने प्रारंभिक चरण में करते हैं धीमे, स्थिर आंदोलनों का प्रयोग करें और अपने हिस्सों के दौरान कई बार गहरा साँस लें। सामान्य तौर पर, उन्हें 30 सेकंड के लिए रखें और उन्हें दिन में तीन से पांच बार दोहराएं।
  • आगे बढ़कर और आगे का सामना करते हुए, आपके गर्दन को धीरे-धीरे तरफ फेंक दें, कान को अपने कंधे के करीब के रूप में संभव के रूप में लाएं। कुछ सेकंड्स को आराम करने के बाद, दूसरी तरफ खींचें
  • यह गर्म स्नान या नम गर्मी लगाने के बाद ही खिंचाव की सलाह है, क्योंकि गर्दन की मांसपेशियों को अधिक लचीला होगा
  • भाग 2
    चिकित्सा सहायता खोजें

    आपकी गर्दन में एक नर्व पिंच में ग्रिड रिक्ति जल्दी से चरण 7
    1
    एक विशेषज्ञ के पास जाओ एक ओर्थपेडीस्ट, एक न्यूरोलॉजिस्ट या rheumatologist के रूप में विशेषज्ञ ऐसी डिस्क हर्नियेशन, संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), ऑस्टियोपोरोसिस, रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर, गठिया या कैंसर के रूप में गले में दर्द के और अधिक गंभीर कारण बनता है, से इनकार करने के लिए आवश्यक हो सकता है। ये स्थितियां गर्दन के दर्द के सामान्य कारण नहीं हैं, लेकिन अगर घर की देखभाल और पारंपरिक चिकित्सा काम नहीं करते हैं, तो आपको अधिक गंभीर समस्याओं पर विचार करना चाहिए।
    • एक्स-रे, हड्डी स्कैन, MRIs, सीटी स्कैन और तंत्रिका चालन अध्ययन के तौर-तरीकों कि विशेषज्ञों को नियुक्त गर्दन दर्द निदान करने में मदद करने के लिए कर रहे हैं।
    • आपका डॉक्टर रूमेटीड संधिशोथ या मेनिनजाइटिस जैसे रीढ़ की हड्डी के संक्रमण को रद्द करने के लिए रक्त परीक्षण के लिए भी कह सकता है।
  • आपकी नेक में नर्व पिंच की ग्रिड रेजिड जल्दी चरण 8



    2
    पहलू जोड़ों में एक इंजेक्शन पर विचार करें। गर्दन का दर्द एक संयुक्त की पुरानी सूजन के कारण हो सकता है। पहलू जोड़ों में इंजेक्शन में वास्तविक समय में गर्दन की मांसपेशियों में एक सुई का परिचय और फ्लोरोस्कोपिक मार्गदर्शन (रेडियोग्राफी) के तहत सूजन या चिड़चिड़े हुए कशेरुकाओं में शामिल होता है। फिर, कॉर्टिकोस्टेरॉइड का मिश्रण और एक संवेदनाहारी को प्रभावित क्षेत्र के दर्द और सूजन को जल्दी से राहत देने के लिए जारी किया गया है। यह इंजेक्शन 20 से 30 मिनट लगते हैं और परिणाम कुछ हफ्तों से कुछ महीनों तक रह सकते हैं।
  • पहलू जोड़ों में इंजेक्शन 6 महीने की अवधि के भीतर 3 तक सीमित हैं।
  • आमतौर पर, इंजेक्शन के बाद दूसरे या तीसरे दिन दर्द से राहत महसूस होगी। जब तक यह समय नहीं आता है, गर्दन में दर्द थोड़ा अधिक बदतर हो सकता है।
  • ऐसे इंजेक्शन की संभावित जटिलताओं में संक्रमण, खून बह रहा, स्थानीय पेशी शोष और जलन या तंत्रिका क्षति शामिल है।
  • आपकी गर्दन में एक नर्व पिंच के गेट रिड ऑफ़ इमेज जल्दी से चरण 9
    3

    Video: मस्सों को जड़ से ख़त्म कर देगे ये अचूक रामबाण आयुर्वेदिक उपचार

    अपने चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक के साथ कर्षण की चर्चा करें कर्षण एक तकनीक है जो कशेरुकाओं के बीच रिक्त स्थान खोलने की अनुमति देता है। यह कई रूपों में हो सकता है, एक चिकित्सक से अपने हाथ का उपयोग कर्षण को गर्दन पर मैन्युअल रूप से कर्षण तालिका में लागू करने के लिए किया जाता है। वहाँ भी घर का कर्षण उपकरणों रहे हैं हमेशा इस तंत्र को गर्दन में धीरे-धीरे लागू करना याद रखें। यदि आप किसी भी दर्द या सुन्नता महसूस करते हैं जो आपकी बाहों में फैली हुई है, तुरंत बंद करो और एक डॉक्टर के पास जाओ घर के कर्षण डिवाइस का उपयोग करने से पहले, सही चुनने में आपकी सहायता करने के लिए एक चिकित्सक, एक कायरोप्रैक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
  • आपकी गर्दन में नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी से कदम 10
    4
    सर्जरी से गुजरने की संभावना पर विचार करें गर्दन में दर्द के लिए सर्जरी आखिरी उपाय है, जिसे आप केवल ध्यान में रखना चाहिए अगर अन्य पारंपरिक उपचार अप्रभावी हैं और यदि इस तरह की आक्रामक प्रक्रिया को वारंट करता है गर्दन सर्जरी के कारण फ्रैक्चर (या तो आघात या ऑस्टियोपोरोसिस से) की मरम्मत या स्थिर करने के लिए हो सकता है, एक ट्यूमर को हटा दें, या हर्नियेटेड डिस्क की मरम्मत करें। यदि गर्दन की नसें वास्तव में शामिल हैं, तो आपको बाँहों या हाथों में टांके, सुन्नता और कमजोरी या पेशी शोषण की सूचना भी चाहिए।
  • रीढ़ की सर्जरी में धातु की छड़ और नाखून या अन्य संरचनात्मक समर्थन उपकरणों का उपयोग शामिल हो सकता है।
  • एक herniated डिस्क की मरम्मत अक्सर दो या अधिक हड्डियों (कशेरुका), जो आम तौर पर प्रस्ताव की सीमा को कम कर देता है fusing शामिल है
  • संभवतः जटिल सर्जरी की जरूरत होती है जो एक स्थानीय संक्रमण होती है, एनेस्थेसिया के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति, पक्षाघात और सूजन या पुराने दर्द।
  • भाग 3
    वैकल्पिक चिकित्सा का प्रयोग करें

    आपकी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड का शीर्षक जल्दी चरण 11
    1
    अपने आप को एक गर्दन मालिश बनाओ मांसपेशी तनाव तब होता है जब व्यक्ति मांसपेशी फाइबर उनकी सीमाओं से परे फैली हैं और फलस्वरूप फाड़ कारणों में दर्द, सूजन और मांसपेशियों की रक्षा की डिग्री (मांसपेशियों की ऐंठन कि आगे की क्षति को रोकने के लिए शरीर का कारण बनता) होता है। इसलिए, आप एक के रूप में क्या सोचते हैं "पीली हुई तंत्रिका" हकीकत में यह गर्दन की मांसपेशियों का एक अंतर हो सकता है मांसपेशियों की ऐंठन कम करने, सूजन से लड़ने और छूट को बढ़ावा देने के लिए दीप ऊतक मालिश हल्के से मध्यम तनाव के लिए उपयोगी होती है। गर्दन और ऊपरी पीठ पर ध्यान केंद्रित, 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करो। चिकित्सक को अधिकतम करने की अनुमति दें ताकि आप असहज महसूस किए बिना बर्दाश्त कर सकें।
    • शरीर से सूजन, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों से उत्पन्न उत्पादों को खत्म करने के लिए मालिश के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पानी भरें। अन्यथा, आपको सिरदर्द या हल्के मतली मिल सकती है
    • पेशेवर मालिश चिकित्सा के विकल्प के रूप में, गर्दन की मांसपेशियों में एक टेनिस बॉल या कंपन उपकरण का उपयोग करें। बेहतर अभी तक, एक दोस्त से यह आपके लिए करने के लिए कहें। पीड़ादायक क्षेत्र के आसपास धीरे-धीरे 10 से 15 मिनट के लिए रोल करें, दिन में कई बार, जब तक दर्द दूर नहीं हो जाता।
  • आपकी गर्दन में नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड का शीर्षक जल्दी से चरण 12
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths रीढ़ की हड्डी में विशेषज्ञों कि सामान्य आंदोलन और छोटे कशेरुका जोड़ों कि कशेरुकाओं कनेक्ट करने का कार्य, रीढ़ की हड्डी पहलू जोड़ों कहा जाता है स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जोड़ों (संयुक्त समायोजन कहा जाता है) के मैनुअल में गड़बड़ी को अनलॉक या पहलू जोड़ों कि थोड़ा गलत संरेखित हैं विस्थापित, सूजन और तीव्र दर्द के कारण, विशेष रूप से आंदोलन के साथ के लिए इस्तेमाल किया। गर्दन का कर्षण दर्द को दूर भी कर सकता है
  • यद्यपि एक रीढ़ की हड्डी का निर्धारण कभी-कभी पूरी तरह से पीली हुई तंत्रिका को राहत देता है, लेकिन आपको महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए 3 से 5 उपचार की आवश्यकता होती है।
  • कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ भी मांसपेशियों के तनाव के लिए अनुकूलित विभिन्न उपचारों का उपयोग करते हैं, जो आपके गर्दन की समस्या के लिए अधिक उपयुक्त हो सकते हैं।
  • अपनी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी 13 कदम
    3
    फिजियोथेरेपी की कोशिश करो अपनी गर्दन दर्द लगातार (क्रोनिक) है और इसके कारण कमजोर मांसपेशियों, गरीब मुद्रा या इस तरह के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में अपक्षयी की स्थिति है, तो आप पुनर्वास के कुछ फार्म पर विचार करना चाहिए। फिजियोथेरेपिस्ट आपको विशिष्ट और कस्टमाइज़ किए गए हिस्सों, साथ ही गर्दन के अभ्यास को मजबूत करने के लिए सिखा सकते हैं। आम तौर पर, यह आवश्यक भौतिक चिकित्सा के लिए चार से छह सप्ताह के लिए सकारात्मक पुरानी रीढ़ की समस्याओं को प्रभावित करने के लिए एक सप्ताह 2 से 3 गुना है।
  • यदि आवश्यक हो, भौतिक चिकित्सक इलेक्ट्रोथेरेपी के साथ गर्दन के गले की मांसपेशियों का इलाज कर सकता है, जैसे अल्ट्रासाउंड थेरेपी या इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना।
  • कुछ अच्छी गर्दन अभ्यास में तैराकी, कुछ योग मुद्राएं और वजन प्रशिक्षण शामिल हैं, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि आप अपनी चोट को ठीक करें
  • अपनी गर्दन में एक नर्व पिंच के ग्रिड रेजिड जल्दी से चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने के लिए त्वचा या मांसपेशियों के विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में बहुत सुइयों लगाई जाती है। एक्यूपंक्चर गर्दन के दर्द के लिए प्रभावी हो सकता है, खासकर अगर यह लक्षणों की शुरुआत में किया जाता है चीनी दवा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर ऐसे एंडोर्फिन और सेरोटोनिन, दर्द को कम करने के रूप में पदार्थ, की एक किस्म जारी करके काम करता है।
  • यह यह भी बताता है कि एक्यूपंक्चर ऊर्जा के प्रवाह को उत्तेजित करता है (ची के रूप में जाना जाता है)।
  • विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों ने एक्यूपंक्चर का अभ्यास किया, जिनमें कुछ डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल थे।
  • युक्तियाँ

    • धूम्रपान रोकना क्योंकि यह अच्छा रक्त परिसंचरण रोकता है, जो रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों और ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अन्य ऊतकों को वंचित करता है।
    • कई तकियों के साथ सिर उठाने से बिस्तर में पढ़ने से बचें, क्योंकि इससे गर्दन को बहुत अधिक फ्लेक्स हो जाता है।
    • बैग ले जाने से बचें जो कंधों (जैसे एकल पट्टा बैंडोलियर या पर्स) के साथ असमान रूप से वजन वितरित करता है, क्योंकि यह गर्दन को कस कर सकता है। बेहतर, पहियों के साथ बैग या दो अच्छी तरह से गद्देदार कंधे पट्टियों के साथ एक सामान्य बैकपैक का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • रीढ़ की हड्डी में किसी भी दर्द या चोट के कारण निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक, ओस्टियोपैथ या हाड वैद्य के साथ परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com