ekterya.com

गर्दन के दर्द को कैसे शांत करना

गर्दन में दर्द काफी सामान्य है और कई समस्याओं से शुरू हो सकता है, जिसमें मांसपेशियों में तनाव, बंधन के मस्तिष्क, फंस गए रीढ़ की हड्डी (जोड़), हर्नियेटेड डिस्क, नर्व "गोलियाँ" और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे रोग गर्दन में दर्द का सबसे सामान्य कारण खराब स्थिति या स्थिति है, या तो काम पर अपने डेस्क पर, अपनी गाड़ी चलाकर, जिम में व्यायाम कर या रात में अपने बिस्तर में सो रही हो तनाव के साथ खराब स्थिति (जो तनाव की मांसपेशियों का कारण बनती है) पुरानी गर्दन के दर्द के लिए एक नुस्खा है। हालांकि, गर्दन के दर्द के अधिकांश मामलों को सही जानकारी के साथ घर पर संभाला जा सकता है और केवल सबसे दृढ़ (या गंभीर) मामलों में पेशेवर उपचार के कुछ फार्म की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1
घर पर गर्दन का दर्द कम करें

1

Video: कन्धा और गर्दन दर्द से पाए छुटकारा तुरंत करे यह एक चमत्कारी चीज़ shoulder neck pain cure

धीरज और आराम करो आपकी ग्रीवा रीढ़ (गर्दन) हड्डियों, जोड़ों, स्नायुबंधन, तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं का एक जटिल संग्रह है। जैसे, ऐसे कई संरचनाएं हैं जो दर्द को उत्पन्न कर सकती हैं यदि आप अपनी गर्दन को गलत तरीके से ले जाते हैं या कुछ आघात अनुभव करते हैं, जैसे कि whipplash महत्वपूर्ण गर्दन का दर्द शीघ्रता से आ सकता है लेकिन कभी-कभी यह बहुत जल्दी (किसी भी उपचार के बिना) दूर जा सकता है क्योंकि शरीर को सिकुड़ने और ठीक करने की एक शानदार क्षमता है। इसलिए, कुछ घंटों तक धीरज रखो यदि आपको गर्दन के दर्द का अनुभव है, किसी भी कठोर या परेशान गतिविधि से बचें और एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें।
  • एक गर्दन की चोट के लक्षण जो आपको संकेत मिलता है कि आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए, गंभीर गर्दन का दर्द जो धीरे-धीरे खराब हो जाता है, मांसपेशियों की कमजोरी या बाहों में महसूस करने की हानि, सिरदर्द, धूमिल दृष्टि, संतुलन या मतली का नुकसान
  • अपनी कठोर या गले में गर्दन को आराम करना एक अच्छा विचार है, लेकिन इसे अस्थि-विकार कॉलर के साथ पूरी तरह से स्थिर करने के लिए सबसे अधिक चोटों की सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि यह मांसपेशियों की कमजोरी को बढ़ावा देती है और जोड़ों में गतिशीलता घट जाती है। रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए आपको कम से कम कुछ सौम्य आंदोलन चाहिए।
  • यदि आपकी गर्दन का दर्द व्यायाम से संबंधित है, तो आप इसे बहुत आक्रामक या बुरा तरीके से कर सकते हैं व्यक्तिगत ट्रेनर से बात करें
  • 2
    तीव्र दर्द के लिए ठंड चिकित्सा लागू करें ठंड चिकित्सा का प्रयोग अनिवार्य रूप से सभी (हाल ही में) मस्तिष्क की चोटों के लिए एक प्रभावी उपचार है, जिसमें गर्दन का दर्द भी शामिल है। कोल्ड थेरेपी (या तो बर्फ के साथ, एक जमी हुई संपीड़ित या फ्रीजर से सब्जियों का बैग) सूजन और दर्द को कम करने के लिए आपकी गर्दन के सबसे दर्दनाक हिस्से पर लागू किया जाना चाहिए। ठंड स्थानीय रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, जो अत्यधिक सूजन को रोकता है और छोटे तंत्रिका तंतुओं को जोड़ता है। चोट के बाद पहले 3 से 4 घंटे के लिए हर घंटे 15 मिनट के लिए ठंडा चिकित्सा लागू करें और फिर दर्द और सूजन कम होने के रूप में आवृत्ति कम करें।
  • एक लोचदार पट्टी के साथ अपनी गर्दन के खिलाफ बर्फ को कसने से भी लड़ने की सूजन में मदद मिलेगी, लेकिन ध्यान रखें कि परिसंचरण पूरी तरह से बंद नहीं किया जाए।
  • त्वचा को जलन या गर्दन के ठंड को रोकने के लिए एक पतली तौलिया में जमे हुए आइटम लपेटें।
  • तीव्र दर्द आमतौर पर कुछ हफ़्ते से कम रहता है, लेकिन यदि यह कुछ महीनों या उससे अधिक समय तक बनी रहती है तो वह गंभीर दर्द में बदल सकती है।
  • ध्यान रखें कि ठंडे उपचार पुरानी (दीर्घावधि) गर्दन के दर्द के लिए उचित नहीं हो सकता है जिसमें बहुत सूजन शामिल नहीं है। नम गर्मी को लागू करने से अधिक राहत मिल सकती है
  • 3
    पुरानी दर्द के लिए नम गर्मी लागू करें यदि आपकी गर्दन का दर्द गंभीर हो गया है (कुछ महीने या उससे अधिक समय तक रहता है) और सूजन के बदले अधिक कठोर और दर्दनाक लगता है, ठंडे उपचार से बचें और नम गर्मी लागू करें माइक्रोवेव के लिए हर्बल बैग गर्दन के दर्द के लिए बने होते हैं और मांसपेशियों में तनाव कम करने और रीढ़ की हड्डी के जोड़ों में दर्द कम करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। यह विशेष रूप से उन उत्पादों का मामला है जो कि अरोमाथेरेपी (जैसे कि लैवेंडर या रोज़मिरी) के साथ जुड़ जाते हैं। तीव्र रूप से घायल गर्दन के विपरीत, गर्दन से बढ़ने वाले रक्त के प्रवाह से पुरानी गर्दन की जकड़न लाभ। एक बार में तीन बार एक बार में लगभग 20 मिनट के लिए जड़ी बूटी बैग लागू करें।
  • एक विकल्प के रूप में, 20 मिनट के लिए एपसॉम लवणों के गर्म स्नान में अपने घनी गले और कंधे को थोड़ी देर में भिगो दें। गर्म पानी परिसंचरण में सुधार करता है, और मैग्नीशियम युक्त नमक अस्थिभंग और रंध्र में तनाव को कम करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है, संयुक्त कठोरता और दर्द।
  • बस खींच (नीचे देखें) ज्यादातर मामलों में एक अच्छा विचार है क्योंकि यह मांसपेशियों को अधिक लचीला और कम अधिक फैलाना की संभावना है कर देगा है करने से पहले अपनी गर्दन को नम गर्मी के कुछ फार्म को लागू करें।
  • 4
    अल्पावधि में दर्द की दवाएं लें ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या तीव्र गर्दन की समस्याओं के लिए एस्पिरिन जैसे गैर पर्चे विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) लेने का विचार करें, लेकिन यह है कि यह सबसे अच्छा आप सूजन से निपटने में मदद करने के रूप में अल्पकालिक समाधान प्रयोग किया जाता है को ध्यान में रखना और दर्द। इन दवाओं कठिन हो सकता है पर पेट और गुर्दे तो एक समय में अधिक से अधिक 2 सप्ताह के लिए उपभोग करने के लिए नहीं की कोशिश करो। हमेशा याद रखें कि एस्पिरिन और ibuprofen छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, अगर आपकी गर्दन सूजन से अधिक कठोर है, तो आप पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द से राहतकर्ताओं का प्रयास कर सकते हैं, जो पेट पर बहुत नरम है लेकिन आपके जिगर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • अगर मांसपेशियों की ऐंठन आपकी गर्दन के दर्द का मुख्य तत्व है (चोट लगने वाली चोटों के साथ आम), साइक्लोबेनज़ाप्राइन जैसी मांसपेशियों को आराम देने पर विचार करें, लेकिन उन्हें एनएसएआईडीएस के साथ कभी भी नहीं लेना चाहिए। जांचें कि क्या मांसपेशियों में आराम करने वालों को उस स्थान पर कोई नुस्खा के बिना उपलब्ध है जहां आप रहते हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, लगातार दर्द आमतौर पर एक मांसपेशियों में तनाव या तनाव का संकेत होता है, जबकि आंदोलन के साथ तीव्र दर्द आम तौर पर जोड़ों या स्नायुबंधन की चोटों के कारण होता है।
  • 5
    कुछ प्रकाश खींचें। आपकी गर्दन के दर्द को ट्रिगर करने के बावजूद, यह सबसे अधिक संभावना है कि आस-पास की मांसपेशियों को कसने और आंदोलन को सीमित करने के कारण इसकी प्रतिक्रिया होती है। इसलिए, जब तक आप गर्दन के आंदोलनों (जो कि एक हर्नियेटेड डिस्क या हड्डी फ्रैक्चर का संकेत दे सकता है) के साथ तेज, विद्युत या तेज दर्द महसूस नहीं करते, तो यह संभव है कि हल्के गर्दन का फैलाव फायदेमंद होता है पीड़ा और तनावपूर्ण मांसपेशियों को खींचने के लिए अच्छी प्रतिक्रिया होती है क्योंकि वे मांसपेशियों में तनाव कम करते हैं और लचीलेपन में सुधार करते हैं। गर्म स्नान के बाद खींचने और गर्दन की गति उपयोगी होती है चाहे गर्दन का दर्द तीव्र या पुराना है या नहीं।
  • आपके साथ शुरू हो सकने वाली अच्छी संलयन में कंधों को रोल करना और सिर के साथ परिपत्र आंदोलनों शामिल हैं। फिर गर्दन घूर्णन की प्रगति (एक ओर से दूसरी ओर देखें) और झुकता और एक्सटेंशन (ऊपर से नीचे तक देखें)। आंदोलनों के प्रत्येक सेट में कुछ मिनटों को समर्पित करें।
  • एक बार जब आप गर्दन को गरम कर लेते हैं, तो अपने कंधे पर कान लाने की कोशिश कर रहे गर्दन और सिर को दबाकर खींचकर खींचें। यह दोनों पक्षों पर करें उसके बाद, गर्दन को मोड़ो (छाती के खिलाफ ठोड़ी) और एक तरफ थोड़ा मोड़ दो, जब तक कि आप अपने पैरों को देखने न दें। बदलें और दूसरी तरफ करें
  • जब तक आप गहरी सांस लेते हैं और उन्हें दिन में 3 से 5 बार दर्द नहीं करते, तब तक सभी पक्षों की गर्दन के बारे में 30 सेकंड प्रति पक्ष के लिए पकड़ो।
  • 6
    अपने पेट पर सो मत करो चेहरे को नीचे सो जाना गर्दन और कंधे के दर्द का एक सामान्य कारण है क्योंकि श्वास लेने की अनुमति देने के लिए गर्दन लंबे समय तक एक तरफ मुड़ जाता है। गर्दन के अत्यधिक मुड़ने से गर्दन के छोटे पहलू जोड़ों, स्नायुबंधन, कण्डरा और नसों को परेशान किया जाता है। आपकी गर्दन के लिए सबसे अच्छी नींद की स्थिति या तो आपकी पीठ पर या आपके पक्ष में है (क्लासिक भ्रूण की स्थिति के समान)। कुछ लोगों को तोड़ने के लिए अपने पेट पर सो रही एक मुश्किल आदत है, लेकिन आपकी गर्दन और आपकी रीढ़ की हड्डी के फायदों को बदलते पदों के प्रयास के लायक हैं।
  • यदि आप अपनी पीठ पर हैं, तो अपने सिर को एक से अधिक तकिया पर नहीं छोड़ें, क्योंकि गर्दन के प्रवाह में वृद्धि से दर्द हो सकता है।
  • यदि आप अपने पक्ष में हैं, तो एक तकिया चुनें जो कि आपके कंधे की नोक और आपके कान के बीच की दूरी के मुकाबले अधिक मोटा नहीं है बहुत मोटी तकिए गर्दन में बहुत अधिक पार्श्व आघात पैदा कर सकते हैं।
  • अपनी गर्दन के लिए एक विशेष आर्थोपेडिक तकिया खरीदने पर विचार करें। ये आपकी गर्दन के सामान्य घटता का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और जब आप सोते हैं तो किसी भी जलन या दूर से बचें।
  • भाग 2
    गर्दन के दर्द के लिए इलाज ढूंढें




    रिलीफ गर्दन दर्द चरण 4 नामक छवि
    1
    एक गर्दन मालिश को भेजें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, व्यावहारिक तौर पर सभी गर्दन की चोटों में मांसपेशियों को कुछ हद तक शामिल किया जाता है, इसलिए तनाव या कठोर मांसपेशियों से निपटना गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए एक समझदार रणनीति है। एक गहरी ऊतक मालिश हल्के से मध्यम नस्लों के लिए उपयोगी होती है क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन कम कर देता है, सूजन का मुकाबला करता है और छूट को बढ़ावा देता है। गर्दन पर ध्यान केंद्रित 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करो, कंधों के ऊपरी भाग और खोपड़ी का आधार। दर्दनाक इशारों के बिना मैथिअस को गहराई तक जाने दें।
    • आपके शरीर से भड़काऊ उप-उत्पादों और लैक्टिक एसिड को समाप्त करने के लिए हमेशा गहरी ऊतक मालिश के बाद बहुत सारे पानी पीने से। ऐसा नहीं करने से सिरदर्द या हल्के मतली को ट्रिगर किया जा सकता है
    • एक मस्तिष्क बहुत गंभीर गर्दन का दर्द को अपने कारण और गंभीरता की डिग्री पर निर्भर करता है लेकिन कभी-कभी अधिक सत्रों की आवश्यकता होती है। पुरानी गर्दन के दर्द के लिए, एक लंबी अवधि (1 घंटा) और अधिक लगातार मालिश (सप्ताह में 3 बार) आवश्यक हो सकता है "क्रोनिकिटी के चक्र को तोड़ना" और चिकित्सा दिलाने।
  • 2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths रीढ़ की हड्डी में विशेषज्ञों है कि छोटे रीढ़ की हड्डी पहलू जोड़ों कि रीढ़ की कशेरुकाओं कनेक्ट भीतर सामान्य आंदोलन और समारोह की स्थापना पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। वे अपनी गर्दन की जांच करने और अपने दर्द का कारण निर्धारित करने के लिए, आप मांसपेशियों या जोड़ों के साथ बेहतर संबंध है या नहीं की कोशिश करेंगे। जोड़ों के मैनुअल हेरफेर, भी रीढ़ की हड्डी में समायोजन कहा, गर्दन हल्के से जाम या गलत संरेखित, जो सूजन और तीव्र दर्द (विशेष रूप से गति के साथ) से चलाता में पहलू जोड़ों का स्थान बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कैरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ अक्सर आपकी समस्या को बेहतर ढंग से समझने के लिए गर्दन के एक्स-रे लेते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि स्पाइनल समायोजन पर्याप्त और सुरक्षित है
  • यद्यपि एक समायोजन कभी-कभी पूरी तरह से गर्दन में दर्द को दूर कर सकती है, लेकिन यह संभव है कि महत्वपूर्ण परिणामों को ध्यान में रखकर 3 से 5 उपचार लेते हैं। आपके स्वास्थ्य बीमा में कायरोप्रैक्टिक देखभाल शामिल नहीं है, इसलिए अपनी नीति जांचें।
  • Chiropractors और osteopaths मांसपेशियों के तनाव के लिए विशेष रूप से किए गए अन्य उपचारों का उपयोग करते हैं, जो आपकी गर्दन की समस्या के लिए उपयुक्त हो सकता है
  • 3
    फिजियोथेरेपी के लिए एक संदर्भ के लिए पूछें अपनी गर्दन दर्द आवर्तक (क्रोनिक) है और कमजोर रीढ़ की मांसपेशियों, गरीब मुद्रा या इस तरह के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में अपक्षयी समस्याओं के कारण होता है, तो आप रीढ़ पुनर्वास शुरू करने पर विचार करने के लिए है। एक भौतिक चिकित्सक आप अपनी गर्दन के लिए विशिष्ट हिस्सों और अनुरूप और मजबूत बनाने के व्यायाम है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जब इस तरह के क्योंकि कार दुर्घटनाओं की मोच के गंभीर रूप गंभीर चोटों से उबर रहे हैं दिखा सकते हैं। शारीरिक रीढ़ पुनर्वास से जुड़े चिकित्सा आम तौर पर पुरानी या गंभीर गर्दन समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है करने के लिए 4 से 8 सप्ताह के लिए आवश्यक है एक सप्ताह 2 से 3 गुना।
  • अभ्यास को मजबूत बनाने और खींच के अलावा, भौतिक चिकित्सक भी उपकरणों अपने गर्दन दर्द, इलाज के लिए इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों उत्तेजना (ईएमएस, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड या ट्रांसक्यूटेनस विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (टेंस के रूप में उपयोग कर सकते हैं अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त)।
  • गर्दन के लिए व्यायाम को मजबूत करना शामिल है तैराकी, रोइंग और पेट, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि दर्द नियंत्रण में है
  • 4
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने के प्रयास में आपकी त्वचा के भीतर ऊर्जा के विशिष्ट बिंदुओं में बहुत पतली सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। एक्यूपंक्चर गर्दन के दर्द के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है, खासकर अगर ऐसा किया जाता है जब आपके तीव्र लक्षण पहली बार होते हैं पारंपरिक चीनी दवा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर शरीर में विभिन्न पदार्थों के रिलीज को ट्रिगर करके काम करता है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं, जो दर्द को कम करने के लिए कार्य करते हैं। एक्यूपंक्चर के पास एक ठोस सुरक्षा रिकॉर्ड है और यह अपेक्षाकृत सस्ती है, इसलिए यदि अन्य उपचार कार्य न करें तो आपकी गर्दन के दर्द की कोशिश करना उचित है।
  • मिश्रित वैज्ञानिक सबूत हैं कि एक्यूपंक्चर पुरानी पीठ और गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी है, लेकिन कई घटनात्मक रिपोर्टें हैं जो सुझाव देते हैं कि यह एक व्यवहार्य उपचार विकल्प हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि गर्दन के दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल किए गए एक्यूपंक्चर बिंदु गर्दन के पास या उसके पास नहीं हैं। कुछ शरीर के दूर के क्षेत्रों में हो सकते हैं
  • एक्यूपंक्चर अब कुछ डॉक्टरों, Chiropractors, भौतिक चिकित्सक और मालिश करने वाली महिलाओं लेकिन सहित, स्वास्थ्य पेशेवरों की एक किस्म का अभ्यास आप चुनते हैं, जो यह एक्यूपंक्चर और पूर्वी औषधि या समकक्ष के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग द्वारा प्रमाणित होना आवश्यक है की परवाह किए बिना जहां आप रहते हैं।
  • 5
    अधिक आक्रामक विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपकी गर्दन का दर्द घरेलू उपचार या अन्य अधिक रूढ़िवादी (वैकल्पिक) उपचारों पर प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो अपने परिवार के डॉक्टर से अधिक आक्रामक उपचार, जैसे कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन या सर्जिकल विकल्प के बारे में परामर्श करें। कोर्टेकोस्टेरोइड का इंजेक्शन एक सूजन संयुक्त, मांसपेशियों या गर्दन के कण्डरा में आसानी से सूजन और दर्द को कम कर सकता है और अधिकतर आंदोलन और समारोह की अनुमति देता है। हालांकि, साइड इफेक्ट्स की वजह से स्टेरॉयड इंजेक्शन को साल में कई बार नहीं दिया जाना चाहिए, जैसे कि कमजोर मांसपेशियों या रंध्र और समझौता प्रतिरक्षा समारोह। गर्दन की सर्जरी को आखिरी उपाय माना जाना चाहिए, हालांकि यह स्पष्ट रूप से फ्रैक्चर या डिस्लोक्नेशन के लिए संकेत दिया गया है जिससे आघात या ऑस्टियोपोरोसिस (खनिजों की कमी के कारण नाजुक हड्डियों) के कारण होता है। सर्जरी की आवश्यकता होती है जो अन्य गर्दन की समस्याओं में अंतःस्रावी डिस्क हर्नियास, गंभीर भड़काऊ गठिया, और अस्थि संक्रमण (अस्थिकशोथ) शामिल हैं
  • आपके चिकित्सक को एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन, नैदानिक ​​अल्ट्रासाउंड या आपकी गर्दन के दर्द की वजह और गंभीरता को बेहतर ढंग से समझने के लिए तंत्रिका चालन का अध्ययन हो सकता है।
  • अगर सर्जरी का संकेत दिया जाता है, तो आपका फ़ैमिली डॉक्टर आपको एक आर्थोपेडिक सर्जन के बारे में बताएगा जो स्पाइनल पैथोलॉजी में माहिर है।
  • Video: शरीर के किसी भी हिस्से की नसों में होने वाले दर्द का घर पर इलाज करने का अचूक उपाय |

    युक्तियाँ

    Video: गर्दन की अकड़न को ठीक करने के घरेलू नुस्खे Gardan Ke Dard Ka Ilaj | Home Remedies For Neck Pain

    • जब खड़े और बैठे हों, तो सुनिश्चित करें कि आपका सिर सीधे आपके कंधे पर है और यह कि आपकी पीठ के ऊपर सीधे है।
    • अपने डेस्क, कुर्सी या कंप्यूटर को समायोजित करें ताकि मॉनिटर नेत्र स्तर पर रखा हो।
    • फ़ोन को अपने कान और अपने कंधे के बीच रखने से बचें, जब आप बात करते हैं इसके बजाय हेडसेट या हाथ-मुक्त सिस्टम का उपयोग करें
    • धूम्रपान बंद करो क्योंकि इससे रक्त के प्रवाह को प्रभावित होता है, जिसके परिणामस्वरूप रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अभाव में कमी होती है। धूम्रपान करने से आपको गर्दन के दर्द का खतरा अधिक होता है।

    Video: शरीर के किसी भी हिस्से की नसों में होने वाले दर्द का घर पर इलाज करने का अचूक उपाय

    चेतावनी

    • अपनी गर्दन दर्द गंभीर है और किसी भी स्पष्ट आघात के बिना जल्दी से आता है और यह भी एक गंभीर सिर दर्द, तेज बुखार, भ्रम और मतली शामिल है, चिकित्सा ध्यान तुरंत लेनी क्योंकि आप दिमागी बुखार की तरह एक रीढ़ की हड्डी में संक्रमण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com