ekterya.com

तरल नाइट्रोजन के साथ मौसा फ्रीज कैसे करें

यदि आप एक भद्दा या असुविधाजनक मस्तिष्क से निपटने के थक गए हैं, तो आप इसे फ्रीज करने का प्रयास कर सकते हैं। मौसा रक्त वाहिकाओं पर खिलाती है और यदि आप उन्हें ठंड से नुकसान पहुंचाते हैं, तो मस्सा मर जाएगा और, निश्चित रूप से, गिर जाएगी। यदि आप मस्तिष्क को फ्रीज करने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं, तो वह तरल नाइट्रोजन का इस्तेमाल करेगा, एक अविश्वसनीय रूप से ठंडा पदार्थ। लेकिन ध्यान रखें कि इस पद्धति को घर पर उपयोग के लिए मंजूरी नहीं दी गई है, क्योंकि तरल नाइट्रोजन बहुत दर्द और क्षति के ऊतकों का कारण बन सकता है अगर यह सही ढंग से उपयोग नहीं किया गया है घर में उपयोग करने के लिए, आप एक ओवर-द-काउंटर फ्रीजिंग उपचार (ओटीसी) खरीद सकते हैं और इसे मस्सा पर लागू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मस्सा को स्थिर करने के लिए तैयार करें

फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 1 के साथ छवि
1
एक मस्सा को फ्रीज करने का तरीका समझें ओवर-द-काउंटर फ्रीज़िंग उपचार में डाइमिथाइल ईथर और प्रोपेन को मस्सा और उसके चारों ओर ऊतक को स्थिर करने के लिए होते हैं। समझे कि मस्सा उपचार के तुरंत बाद नहीं गिरता। आपको इसे कई बार लागू करना पड़ सकता है और 3 से 4 सप्ताह के बीच इंतजार करना पड़ सकता है जबकि मस्सा धीरे-धीरे गायब हो जाता है।
  • वायरस त्वचा कोशिकाओं के असामान्य विकास को बढ़ावा देने वाले वायरस के कारण होते हैं। इसलिए, उन्हें ठंड को प्रभावी ढंग से भी वायरस को मारता है जो उन्हें कारण देता है।
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 2 नामक छवि
    2
    आपके पास मस्तिष्क के प्रकार की पहचान करें कुछ प्रकार के मसाले दूसरों की तुलना में ठंड उपचार के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं ध्यान रखें कि यदि आपके जननांग क्षेत्र में मौसा है कभी नहीं आपको उन्हें घर पर फ्रीज करने का प्रयास करना चाहिए ये वायरस के कारण होते हैं जो आपके डॉक्टर को इलाज करना चाहिए। कुछ प्रकार के मौसा हैं:
  • आम मौसा: ये छोटे-छोटे सूजन हैं, आमतौर पर भूरे या भूरे रंग के होते हैं। वे आम तौर पर उंगलियों, हाथों, घुटनों और कोहों पर स्थित होते हैं और किसी न किसी प्रकार की सतह होती है।
  • प्लांटर मौसा: कठोर मौसा है जो पैरों के तलवों पर स्थित हैं। चलते समय वे बहुत परेशानी पैदा करते हैं
  • फ्लैट मौसा: इन छोटे मौसा फ्लैट युक्तियों के साथ चिकनी हैं। वे गुलाबी, हल्के भूरे या पीले हो सकते हैं। वे आम तौर पर चेहरे, हथियार, घुटनों या हाथों पर स्थित होते हैं। सामान्य तौर पर, फ्लैट मस्तियां क्लस्टर में होती हैं।
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 3 के साथ छवि
    3

    Video: How To Growing And Planting Watermelon In The Garden

    त्वचा विशेषज्ञ पर जाने के लिए समझें यदि आप मस्तिष्क से घर पर इलाज करके छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो आपके पास कई मौसा हैं जो आकार में वृद्धि या दर्दनाक हैं, अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे या जननांगों पर स्थित मुर्गा नहीं है तो आपको यह भी परामर्श करना चाहिए, अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो गई है या आप मधुमेह हैं और आपके पास एक पैर पर एक मर्ट है। एक त्वचा विशेषज्ञ शायद यह देखकर अपने मस्सा का निदान करने में सक्षम होगा, हालांकि कभी-कभी आपको कुछ अध्ययन करना होगा। यह पेशेवर एक बायोप्सी का प्रदर्शन कर सकता है, जिसमें मस्तिष्क ऊतक का एक नमूना लेने के लिए वायरस का अध्ययन करने के कारण होता है।
  • समझे कि वायरस जो सबसे मौसा का कारण बनता है, वह वापस आ सकता है। आप देख सकते हैं कि ये एक ही स्थान पर या एक अलग एक में फिर से प्रकट होते हैं। यदि आपको आवर्तक मौसा का इलाज करने में समस्याएं हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ स्थिति से परामर्श करने में संकोच न करें।
  • विधि 2
    एक ओवर-द-काउंटर उपचार के साथ मस्सा को रुकें

    फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 4 के साथ छवि
    1
    क्षेत्र और आप उपयोग करने जा रहे हैं सब कुछ तैयार करें। सावधानी से मस्सा क्षेत्र और अपने हाथों को धो लें अधिकांश ओवर-द-काउंटर स्प्रे या स्प्रे उपचार एक कंटेनर या स्प्रे लाते हैं जिसमें क्रायोजेनिक या बहुत ठंडे यौगिक होते हैं। आपके पास फोम एडैप्टर भी होना चाहिए। उपचार के लिए बहुत समय की आवश्यकता नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास सब कुछ हाथ में है
    • हमेशा आपके द्वारा खरीदे गए इलाज के विशिष्ट निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 5 के साथ छवि
    2
    हथियार स्प्रे भागों Applicator लो, जो आमतौर पर एक फोम टिप के साथ एक ट्यूब है और इसे अपने हैंडल पर रखें। एरोसोल को इतने मजबूत किया जा सकता है कि यह एक मजबूत सतह पर है, ताकि संभाल उस पर रखा जा सके।
  • सावधान रहें कि आपके चेहरे के पास स्प्रे न डालें इसका समाधान बहुत ही ठंडा है, इसलिए गलती से इसे ट्रिगर करने से बचने के लिए सावधानी बरतें
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 6 के साथ छवि
    3
    ट्यूब लोड करें मेज पर स्प्रे रखें और इसे एक हाथ से रखें। दूसरे के साथ, जब तक आप एक फुफकार नहीं सुनें तब तक हैंडल दबाएं। एक और 2 या 3 सेकंड के लिए दबाए रखें। यह क्रायोजेन के साथ आवेदक को गीला करेगा। अब आप एप्लिकेशन के साथ संभाल हटा सकते हैं। रुको 30 सेकंड
  • Applicator का निरीक्षण करें, जांचें कि यह संतृप्त और ठंढा है। आप डाइमिथाइल ईथर गंध को गंध कर सकते हैं
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 7 के साथ छवि

    Video: Can You Freeze A Skin Tag?

    4
    मस्सा पर जमे हुए परिसर को लागू करें। धीरे से मस्सा के खिलाफ applicator प्रेस। रगड़ना न करें, बस दबाएं ज्यादातर उपचार सुझाते हैं कि मस्सा के आकार के आधार पर 20 सेकंड या उससे कम समय के लिए मस्सा पर आवेदनकर्ता को दबाया जाए। आवेदनकर्ता को निकालें, इसे छूने के लिए सावधान रहें। इसे छोड़ दें और अपना हाथ धोएं
  • यदि मस्सा आपकी उंगलियों या पैर की उंगलियों में से एक की नोक पर है, तो यौगिक को लागू करते समय अपनी उंगली को धीरे-धीरे ले जाएं। आप शायद दर्द, खुजली या जलन महसूस करेंगे।



  • विधि 3
    तरल नाइट्रोजन के साथ मस्सा को रुकें

    फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 8 के साथ छवि

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    1
    तरल नाइट्रोजन के साथ इलाज करने के लिए अपने डॉक्टर से मिलने इस परिसर का उपयोग घर पर नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह गलत तरीके से लागू होने पर ऊतक को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप घर पर मर्ट का इलाज करना चाहते हैं, तो एक अलग विधि का उपयोग करें।
    • ध्यान रखें कि युवा बच्चों को तरल नाइट्रोजन के साथ अच्छी तरह से ठंड को बर्दाश्त नहीं करते हैं, यह दर्द और असुविधा के कारण होता है।
    • तंत्रिका क्षति और न्यूरोपैथी से बचने के लिए तरल नाइट्रोजन सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • चेहरे पर कभी भी तरल नाइट्रोजन का उपयोग न करें इसे काले रंग के रंग के साथ त्वचा पर सावधानी के साथ प्रयोग करें ताकि क्षेत्र में मलिनकिरण पैदा न हो।
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 9 के साथ छवि
    2
    मस्सा रुकें चिकित्सक एक तरल नाइट्रोजन की एक छोटी मात्रा में एक polystyrene कप में डालना होगा। इससे अन्य यौगिकों को दूषित होने से रोक दिया जाएगा, खासकर यदि कई लोग इसका इस्तेमाल करते हैं फिर पदार्थ के साथ एक स्वाब गीला और इसे मस्सा में लागू करें। झाड़ू को हल्के दबाव के साथ सीधे मर्ट के केंद्र में लागू किया जाना चाहिए। जब तक एक जमी हुई सफेद क्षेत्र प्रकट नहीं होता तब तक डॉक्टर प्रक्रिया को दोहराएंगे। फिर पूरी तरह से मस्सा को स्थिर करने के लिए और अधिक दबाव डालें।
  • दर्द और असुविधा को कम करने के लिए चिकित्सक संवेदनाहारी क्रीम (एएमएलए) लागू कर सकता है।
  • जमे हुए ऊतक कठिन हो जाएगा, और यदि आप पक्षों से इसे निचोड़ते हैं, तो आप अपनी उंगलियों के बीच जमी ऊतक महसूस करेंगे।
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 10 के साथ छवि
    3
    मस्तिष्क आराम करो। जबकि मस्सा ज्यादातर सफेद हो जाएगा, यह धीरे धीरे रंग ठीक हो जाएगा अगर आपको संदेह है कि डॉक्टर ने उसे गहरा पर्याप्त जमे रखा है, तो आप प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। ध्यान रखें कि आपको ठंड से दर्द के छोटे टांके लगेगा।
  • विचार करें कि तीव्र दर्द एक संकेत है कि तरल नाइट्रोजन से स्वस्थ त्वचा क्षतिग्रस्त हो गई है।
  • विधि 4
    इलाज के बाद मर्ट मॉनिटर करें

    फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 11 के साथ छवि
    1
    एक सुरक्षात्मक या चिपकने वाला टेप का उपयोग करें हो सकता है कि आप रक्षक के साथ इलाज किए गए मर्ट को कवर करने की ज़रूरत नहीं रखते हैं या किसी भी तरह की परेशानी पैदा नहीं होती है। लेकिन अगर आपके पैर पर एक मस्सा है, तो संभावना है कि आपको एक विशेष गद्देदार रक्षक की ज़रूरत है ताकि आप आराम से चल सकें।
    • अधिकांश प्लास्टर मौसा किनारों पर परिपत्र और कुशन होते हैं। मर्ट पर दबाव से बचने के लिए केंद्र में ज्यादा पैडिंग नहीं है, यही वह है जो अधिक आरामदायक चलने में मदद करता है।
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 12 के साथ छवि
    2
    मस्सा को स्पर्श न करें। आप देख सकते हैं कि मस्सा को फ्रिज करने के कुछ घंटों के बाद पानी या खून के साथ एक छाला फार्म। हो सकता है कि यह थोड़ा सा जला देगा और मस्सा परेशान हो सकता है। हीलिंग चार और सात सप्ताह के बीच लेती है मृत त्वचा को हटाने के लिए छाला को तोड़कर या क्षेत्र को रगड़ना न करें। यह वायरस के तहत मस्सा के नीचे ऊतक को बेनकाब कर सकता है और इसे वापस बढ़ने के लिए पैदा कर सकता है
  • फ्रीज ए वॉर्ट लिक्विड नाइट्रोजन चरण 13 के साथ छवि
    3
    यदि आवश्यक हो, तो उपचार दोहराएं। यदि आप देखते हैं कि मस्सा सिकुड़ नहीं रहा है, तो आपको इसे स्थिर करने के लिए यौगिक को पुन: लागू करना होगा। यदि आप ओवर-द-काउंटर उपचार का इस्तेमाल करते हैं, तो 2 से 3 सप्ताह के बीच प्रतीक्षा करें और ठंड प्रक्रिया दोहराएं। यदि आप तरल नाइट्रोजन के साथ उपचार कर रहे हैं, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें और उसकी समीक्षा करें और मूल्यांकन करें कि कोई अन्य अनुप्रयोग आवश्यक है या नहीं।
  • ध्यान रखें कि कभी-कभी मौसा हटाना मुश्किल हो सकता है कभी-कभी चिकित्सक प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एक ही समय में कुछ तरीकों को लागू कर सकता है।
  • समझे कि ओवर-द-काउंटर यौगिकों तरल नाइट्रोजन के रूप में सर्दी नहीं हैं, जो डॉक्टर मस्तिष्क को फ्रीज करते हैं। उपरोक्त के कारण, मस्सा बंद होने से पहले आपको कई बार इन उत्पादों को लागू करने की आवश्यकता हो सकती है
  • Video: Refrigerant Overcharged-Inefficient Condenser/Evaporator-Restricted Flow (LECTURE})

    युक्तियाँ

    • एक मस्सा को बर्फ़ीली करना, इसे निकालने का सिर्फ एक तरीका है। इस प्रयोजन के लिए कई अलग-अलग प्रक्रियाएं उपयोग की जा सकती हैं इसमें सैलिसिलिक एसिड, तरल नाइट्रोजन, इमिकिमोद, 5-फ्लोरोरासिल और बाय और ट्रिक्लोरोएसेटेटिक एसिड शामिल हैं।

    चेतावनी

    • कुछ मौसा कैंसर हो सकते हैं या गंभीर स्थिति का संकेत कर सकते हैं जिसके लिए अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है, जो मौके पर रोगी के जीवन को बचा सकता था। इन और हानिरहित लोगों के बीच के अंतर कम हैं और केवल एक पेशेवर त्वचा विशेषज्ञ उन्हें पता लगाने में सक्षम होंगे।
    • प्रक्रिया छोटे मौसा, एक मटर का आकार, 4 मिलीमीटर या उससे कम के साथ सबसे अच्छा काम करती है। सिद्धांत रूप में, बड़े आकार वाले लोगों का इलाज किया जा सकता है यदि मस्सा के किनारे पर उस आकार का एक हिस्सा स्थिर हो जाता है, और फिर इसे पूरी तरह से चंगा किया जाता है, लगभग दो सप्ताह, इसे दूसरी बार फ्रीज करने का प्रयास करने के लिए। किसी भी परिस्थिति में आप बड़े क्षेत्रों को फ्रीज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बड़े और दर्दनाक फफोले में संक्रमित होने का वास्तविक जोखिम होगा।
    • बर्फ क्यूब्स के साथ मस्सा को फ्रीज करने की कभी कोशिश न करें, ये मस्सा को फ्रीज करने के लिए पर्याप्त ठंडा नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com