ekterya.com

एकमात्र पर मौसा कैसे निकालें

वायरस एक छोटे से वायरस के कारण त्वचा पर पाए जाने वाले सौम्य मूल के मोटे ढक्कन होते हैं। प्लांटर मौसा पैर के निचले भाग पर होते हैं, जो जूता में पत्थर होने की भावना को चलने और महसूस करने के लिए उन्हें बहुत परेशान करता है। आमतौर पर, वे आपके पैर के क्षेत्र में स्थित होते हैं जो सबसे बड़ा दबाव का अनुभव करता है, जो इसे एक सपाट आकार में विकसित कर सकता है लेकिन त्वचा की अधिक गहराई तक कर सकता है। ज्यादातर समय, चिकित्सक को प्लांटर वॉर्ट्स का ख्याल रखना या उसका इलाज करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि घर पर कुछ सरल कदमों के साथ आप इसे अपने दम पर कर सकते हैं और भविष्य के प्रकोप को रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर पर प्लास्टर मौसा का इलाज करें

छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 1 से प्राप्त करें
1
घरेलू उपचार की सीमाओं को पहचानें हालांकि होम उपचार प्रभावी होते हैं, आमतौर पर उन्हें प्रभावी होने में कई सप्ताह या कुछ महीने लगते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी मौसा अधिक तेज़ी से गायब हो जाए, तो चिकित्सा की तलाश करना बेहतर होगा।
  • आमतौर पर, प्लास्टर मौसा किसी भी निशान को छोड़ने के बिना अपने आप पर गायब हो जाएगा। हालांकि, इसमें कई महीनों लग सकते हैं ये मौसा दर्दनाक होगा और इससे चलना मुश्किल होगा।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 2 के लिए जाओ
    2
    उपचार से गुजरने से पहले प्लास्टर मर्ट तैयार करें। मस्तिष्क के शीर्ष को नरम करने के लिए कई मिनट के लिए गर्म पानी में पैर भिगोएँ। फिर एक पमिस पत्थर या नाखून फाइल का उपयोग कर शीर्ष से अधिक त्वचा को हटा दें। सुनिश्चित करें कि आप कहीं और पत्थर या चूने का उपयोग नहीं करते हैं।
  • मृत त्वचा की ऊपरी परत को निकालकर, आप उत्पाद को मस्सा को गहरा करने में मदद करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 3 के बारे में जानें
    3
    सैलिसिलिक एसिड के साथ एक उपचार की कोशिश करो काउंटर पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के उत्पादों (त्वचा पर अभिनय) है, जैसे कि "कम्पाउंड डब्ल्यू", जो स्टेलिसिल एसिड के उपयोग के साथ प्लास्टर मौसा के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। उपचार तरल प्रस्तुति, जेल या पैच में आ सकता है। प्लास्टर वार्स को सफलतापूर्वक खत्म करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • साल्लिसिलिक एसिड उपचार दर्द का कारण नहीं है, लेकिन पूरे परिणाम प्रदर्शित करने में कई सप्ताह लग सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) के चरण 4 प्राप्त करें
    4
    अमेरिकी टेप का उपयोग करें के बारे में 6 दिनों के लिए मस्सा और इस के शीर्ष पर जगह की एक ही आकार के अमेरिकी लघु रिबन। इससे क्षेत्र को सूखे में मदद मिलेगी सातवें दिन, टेप को हटा दें, मृत त्वचा को नरम करने के लिए गर्म पानी में पाँच मिनट के लिए पैर भिगो दें और फिर एक पमिस पत्थर या कील फ़ाइल का उपयोग करें जो आपको मर्ट की शीर्ष परतों को निकालने की अनुमति देता है। दूसरे छह दिनों के लिए अमेरिकी टेप का दूसरा टुकड़ा बदलें।
  • अन्य उद्देश्यों के लिए पमिस या कील फ़ाइल का उपयोग न करें
  • इस प्रक्रिया के साथ, परिणाम देखने में आपको कई सप्ताह लग सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 5 से प्राप्त करें
    5
    होममेड फ्रीजिंग यौगिकों की जांच करें ठंड की प्रक्रिया का कार्य मस्सा को रक्त के प्रवाह को बंद करना है। वहाँ ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं जो आप मस्तिष्क को फ्रीज करने के लिए घर पर उपयोग कर सकते हैं (जैसे "कम्पाउंड डब्ल्यू फ्रीज ऑफ़" और "डॉ। शोल फ्रीज़ अवे") आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद के संकेतों का पालन करें
  • घर पर बर्फ़ीली एक असहज प्रक्रिया होगी और कुछ लोग इसे दर्दनाक समझते हैं। एक चिकित्सक मस्सा को गहरे स्तर पर स्थिर करने के लिए स्थानीय संज्ञाहरण का इस्तेमाल कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांटार वार्ट्स (वेरुक्सास) चरण 6 को प्राप्त करें
    6
    यदि चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करना आवश्यक है तो निर्धारित करें। हालांकि प्लास्टर मौसा का आमतौर पर घर पर सफलतापूर्वक इलाज किया जाता है, ऐसे समय होते हैं जब आपको चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको निम्नलिखित जटिलताओं में से कुछ हैं, तो डॉक्टर पर जाएं:
  • यदि मस्सा उपचार से दूर नहीं जाती है। अगर यह जाहिरा तौर पर गायब हो जाता है लेकिन जल्दी वापस आता है
  • यदि मस्सा जल्दी से बड़े आकार में बढ़ता है या क्लस्टर लगता है इस मामले में, यह एक मोज़ेक मर्ट हो सकता है
  • यदि मस्सा खून से शुरू होता है या आप उपचार के बाद अधिक दर्द महसूस करते हैं।
  • क्षेत्र लाल, सूजन हो जाता है या पु से निकलना शुरू होता है। यह इंगित करता है कि क्षेत्र संक्रमित है।
  • आपको मधुमेह है, तो आप एक परिधीय संवहनी रोग या कोरोनरी धमनी की बीमारी है। यदि आप इन बीमारियों में से किसी से पीड़ित हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप घर पर तलवार के मसालों का इलाज न करें, बल्कि एक पोडियाडिस्ट के पास जाएं जो पैरों पर परिधीय संवहनी आपूर्ति की निगरानी के प्रभारी हैं। इन स्थितियों में खराब रक्त प्रवाह के कारण संक्रमण या ऊतक मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।
  • विधि 2
    प्लास्टर मसालों के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    छवि शीर्षक वाला प्लांटर वॉर्ट (वेरुक्सास) चरण 7 प्राप्त करें
    1
    मजबूत एसिड पील्स से गुजरने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें ओवर-द-काउंटर सैलिसिलिक एसिड एक्सविफ़ियेटिंग एजेंट हैं जो मस्तिष्क के आकार को कम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। जब होम उपचार प्रभावी नहीं होता है, तो आपका डॉक्टर अधिक शक्तिशाली एसिड एक्स्प्लोडियन का उपयोग कर सकता है, जिनमें से बिचोरोएसेटिक या ट्राइक्लोरोएसेटिक एसिड होते हैं।
    • इन उपचारों के लिए डॉक्टर को कई यात्राओं की आवश्यकता होती है और आपको प्रत्येक उपचार के बीच चिरायता का अम्ल का उपयोग करने के लिए कहा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांटर वॉर्ट (वेर्रकस) चरण 8 प्राप्त करें
    2
    रोलेरोथेरेपी से गुजरने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें घर पर फ्रीजिंग कंपाउंड के उपयोग के समान, क्रोरोरा मस्तिष्क ऊतक को स्थिर करने के लिए तरल नाइट्रोजन का उपयोग करता है। उपचार के बाद, एक छाला रूपों, भर देता है और फिर गिर जाता है, इस प्रकार सभी या मस्सा के हिस्से को हटाने।
  • यह विकल्प दर्दनाक है और आम तौर पर छोटे बच्चों में प्रयोग नहीं किया जाता है। इलाज क्षेत्र के आकार के आधार पर आपका चिकित्सक स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग कर सकता है।
  • यह संभव है कि आप अधिक प्रभावशीलता प्राप्त करने के लिए कई रोशन्राइथेरेपी से गुजरें।
  • प्लैंटर वार्ट्स (वेरुक्सास) चरण 9 के गेट रिड नाम से छवि
    3
    लेजर उपचार के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें दो लेजर प्रक्रियाएं हैं जो मौसा को हटाने के लिए उपयोग की जाती हैं। पहले में, लेजर त्वचा की गांठ में कटौती करता है, जबकि दूसरे में यह रक्त वाहिकाओं को जकड़ देता है जो कि मस्सा को सिंचाई करती है, इसके साथ इसे खत्म कर देता है।
  • लेजर सर्जरी दर्दनाक हो सकती है और ठीक करने के लिए अधिक समय ले सकती है। यह स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग कर एक आउट पेशेंट के आधार पर किया जाता है



  • छवि का शीर्षक, प्लांटार वॉर्ट (वेरुक्सास) के चरण 10 देखें
    4
    इम्योनोथेरेपी के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें इस प्रक्रिया में, चिकित्सक मस्सा में प्रतिजनों का एक इंट्रासेलियन इंजेक्शन लागू करेगा। दूसरे शब्दों में, यह विषाणु से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने वाली मस्तिष्क में विषाक्त पदार्थों को इंजेक्ट करता है।
  • यह उपचार मौसा के लिए आरक्षित है जो कि निकालना मुश्किल है या जो उपचार के अन्य रूपों का काफी हद तक विरोध करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) के छुटकारा पाने के चरण 11
    5
    अन्य प्रकार के उपचार को प्रभावी नहीं होने पर शल्य चिकित्सा के विकल्प पर चर्चा करें। Podiatrists एक तकनीक है कि मस्सा काटने शामिल का उपयोग कर सकते हैं चिकित्सक मस्सा के आस-पास ऊतक को मारने के लिए बिजली की सुइयों का इस्तेमाल करेगा और इसे पूरी तरह से हटा देगा। प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है और आम तौर पर निशान ऊतक उत्पन्न होती है। हालांकि, यह प्रभावी है और अक्सर दीर्घकालिक में सफल रहा है।
  • घर पर मस्सा को काटने की कोशिश मत करो, चूंकि उचित साधनों का उपयोग या बाँझ वातावरण में नहीं किया जाता है, क्योंकि इससे रक्तस्राव और संक्रमण हो सकता है।
  • विधि 3
    प्लास्टर मौसा को पहचानें और रोकें

    चित्र रत्न के प्लांटार वॉर्ट (वर्रूकास) चरण 12 के शीर्षक से प्राप्त है
    1
    निर्धारित करें कि यदि आप प्लास्टर मस्सा होने का जोखिम चलाते हैं। मस्सा मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी) के संपर्क के परिणाम है। एचपीवी की 120 से अधिक प्रजातियां हैं, जहां 5 और 6 के बीच ही इन मौसा के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं। यह वायरस इसके साथ संक्रमित त्वचा के गुच्छे के संपर्क में है।
    • एथलीटों जो सामान्य क्षेत्रों में स्नान लोग हैं, जो देखते हैं की बड़ी संख्या की वजह से अधिक से अधिक खतरा होता है और वे आमतौर पर अपने पैरों पर किसी भी सुरक्षा का उपयोग नहीं करते। उदाहरण के लिए, गर्मियों के महीनों के दौरान, घर के अंदर और बाहरी दोनों में तैराक, अधिक जोखिम वाले होते हैं यदि वे सांप्रदायिक बौछार और पूल के चारों ओर टाइल वाले क्षेत्रों का उपयोग करते हैं बहरहाल, यह भी सब लोग हैं, जो जिम लॉकर कमरे का उपयोग भी शामिल है बारिश या जकूजी जहां किसी भी जूते के बिना सामान्य रूप से चलने के केबिनों।
    • जो लोग पैर फटा या छीलने की त्वचा है वायरस के लिए एक अच्छा तरीका है शरीर में प्रवेश करती प्रदान करते हैं। इसके अलावा, जिनके पैर पूरे दिन गीला या पसीने से रहते हैं वे जोखिम में होंगे क्योंकि त्वचा को ओवरेक्स्पोजर द्वारा नमी तक तोड़ा जाता है, जिससे शरीर में वायरस की संभावना बढ़ जाती है।
    • जिन लोगों को तलवार की मौसा होती है, वे एक बार फिर से फिर से बड़े होते हैं। उदाहरण के लिए, जो मस्तिष्क को संभालते हैं वे वायरस को शरीर के अन्य हिस्सों में आसानी से फैल सकते हैं।
    • जो लोग सबसे ज्यादा जोखिम वाले होते हैं, वे ऐसे होते हैं जिनसे मोनोन्यूक्लियोसिस, एपस्टीन-बार वायरस, कैंसर, सोरियाटिक गठिया के खिलाफ कैंसर के उपचार, या यहां तक ​​कि एचआईवी वाले रोगों के कारण एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। या एड्स
  • छवि शीर्षक वाला प्लांटर वॉर्ट (वेरुक्सास) चरण 13 प्राप्त करें
    2
    उस क्षेत्र को देखो जहां आपको संदेह है कि आपके पास एक प्लास्टर मर्ट है यह किसी कठोर सतह और परिभाषित सीमाओं के साथ एक कठिन, छोटे छोटे क्षेत्र होना चाहिए। जबकि एक तलवार मस्सा एक कंधे की उपस्थिति प्रकट हो सकता है, यह एक संक्रमण के कारण होता है वहाँ दो तरीके हैं जिसमें तल का मस्सा पैर को संक्रमित कर सकता है, या तो एक एकान्त मस्सा के रूप में या उनमें से एक समूह के रूप में, जो मोज़ेक मौसा के रूप में जाना जाता है
  • एक एकल मस्सा या एक एकान्त मस्सा आकार में बढ़ेगा और लंबे समय से कई मूल मृदों का निर्माण कर सकता है जो कि मूल के उपग्रह हैं।
  • मोज़ेक मौसा उनके बीच मुक्त त्वचा के किसी भी निशान के बिना मौसा का एक समूह है। वे एक-दूसरे के साथ उपग्रह नहीं हैं, लेकिन वे बहुत करीब होते हैं और बड़े मस्सा के समान होते हैं। मोज़ेक मौसा एकान्त मौसा से निपटने के लिए कठिन हैं
  • छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) चरण 14 में जाओ
    3
    माध्यमिक लक्षणों का मूल्यांकन करें क्षेत्र दर्दनाक है? जबकि प्लास्टर मट्स पैरों के नीचे कॉलस की तरह लग सकते हैं, वे दर्द हो सकते हैं जब पैर का समर्थन किया जाता है और जब वे निचोड़ा जाता है।
  • मोटी हुई त्वचा के अंदर स्थित काले धब्बों की तलाश करें। आमतौर पर, इन्हें "बीज" मौसा कहा जाता है, लेकिन वे वास्तव में छोटे रक्त वाहिकाओं को मस्सा के अंदर भरा हुआ है।
  • प्लैंटर वार्ट्स (वेरुक्सास) चरण 15 के बारे में जानें
    4
    मौसा के प्रसार को देखें लोगों के बीच और अपने शरीर में मस्तिष्क फैल गईं अपने पैरों के नीचे स्थित तीन छोटे तलवार वाले मौसा, 10 उपग्रह मौसा बनने के लिए तेजी से फैल सकता है, जिससे स्थिति का इलाज करना मुश्किल हो जाता है।
  • अधिकतर बीमारियों के साथ, जितनी जल्दी आप एक मस्सा पाते हैं और उपचार शुरू करते हैं, आपके लिए सफल परिणाम प्राप्त करना आसान होगा।
  • Video: आल्हा-उदल : चार सौ साल पहले हुई थी मौत, आज भी अपने बनाये मंदिर में पूजा करने आती है आत्मा

    छवि का शीर्षक, प्लांटर वॉर्ट्स (वेरुक्सास) के छुटकारा पाने के चरण 16

    Video: घी बनाने का 2 सबसे आसान और सटीक तरीका /Make Ghee From Milk Cream,How To Make Ghee From Malai at Home

    5
    एक अन्य तलवार मस्सा संक्रमण से पीड़ित रहें। उपचार से गुजरने और समस्या को सुलझाने के बाद, आप एक अन्य एचपीवी संक्रमण का खतरा बढ़ेगा, जिससे प्लास्टर मस्सें पैदा हो सकती हैं। सबसे पहले, सार्वजनिक क्षेत्रों, वर्षा, लॉकर रूम, सौना, स्विमिंग पूल और जकूज़ी में सैंडल या अन्य पनरोक जूते का उपयोग करें। इसके अलावा अपने पैरों को साफ और शुष्क रखें रोज़ अपने मोज़े बदलें और तालककुम पाउडर का उपयोग करें, जैसे कि आपके पैरों को एक असामान्य तरीके से पसीना।
  • रात को अपने पैरों को नारियल का तेल लगाने से पहले त्वचा को रोकने या छीलने से रोकने के लिए बिस्तर पर जायें। अपने पैरों पर जैतून का तेल का एक पैन्नी-आकार की मात्रा लागू करें और फिर मोज़े की एक जोड़ी डाल दीजिए।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांटार वॉर्ट (वेरुक्सास) चरण 17 देखें
    6
    अन्य लोगों को मौसा नहीं फैलें किसी मौजूदा मस्सा को खरोंच या हेरफेर न करें, ऐसा करने से आपके शरीर के अन्य हिस्सों या अन्य लोगों को वायरस फैल सकता है
  • अन्य लोगों के मौसा को छूने या उनके मोज़े या जूते नहीं डालते हैं
  • अगर आपके पास वायरस है, तो सैंडल या अन्य पनरोक जूते का उपयोग करें, जब वायरस को अन्य परिवार के सदस्यों को फैलाने से रोकने के लिए घर पर स्नान कर लें।
  • सार्वजनिक रूप से बदलते कमरे या स्विमिंग पूल के फर्श के संपर्क में आने से अपने कपड़े, तौलिए और मोजे को रोकें।
  • युक्तियाँ

    • अपने मोजे को प्रतिदिन बदल दें, और अपने पैरों को साफ और सूखा रखें, फिर से संक्रमित मौसा और इलाज के दौरान।
    • पब्लिक लॉकर रूम, वर्षा और पूल, सौना और जकूज़ी में सैंडल या अन्य प्रकार के पनरोक जूते का प्रयोग करें।

    चेतावनी

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    • घर पर मस्सा को काटने की कभी भी कोशिश न करें, क्योंकि आप रक्तस्राव और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
    • आप मेंढक या टोड को छूकर मौसा नहीं पा सकते हैं।
    • यदि आप मधुमेह, कोरोनरी धमनी रोग या परिधीय संवहनी रोग से पीड़ित हैं, तो एक पोडियाटिस्ट्र पट्टिका के मसालों का ख्याल रखता है, क्योंकि यह पैर की देखभाल में विशेष चिकित्सक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com