ekterya.com

कैसे अतीत से छुटकारा पाने के लिए

अतीत को पकड़ने की आवश्यकता भारी हो सकती है, खासकर यदि आपके व्यक्तिगत इतिहास में दर्दनाक या दर्दनाक घटना आपको अकेला नहीं छोड़ती है हालांकि, अपने अतीत को छोड़ देना आपके लिए बहुत ही स्वस्थ है, और यदि आप अब से ज़्यादा ज़िंदगी बनाना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है। यहां सब कुछ छोड़ने और अपने रास्ते पर जारी रखने के कुछ सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
किसी भी परिस्थिति में चलें

इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 1
1
ध्यान और प्रार्थना करो एक दर्दनाक अतीत से छुटकारा पाने के लिए जरूरी चीज एक शांत और स्थिर मन है दर्द का कोई भी कारण भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा करता है, खासकर जब आपने इस भावना को एक लंबे समय तक रखा हो। ध्यान आपको एक अधिक स्थिर भावनात्मक स्थिति तक ले जा सकता है और प्रार्थना आपके दिमाग और आत्मा को दर्द से ज्यादा कुछ कर सकती है।
  • ध्यान करने के लिए विचलन से मुक्त शांत स्थान खोजें और आप आरामदायक और सतर्क महसूस कर सकते हैं। ध्यान के कई तरीकों से आप कोशिश कर सकते हैं - थोड़ा शोध करें और आप को सबसे अधिक पसंद करते हैं।
इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 1 बुलेट 1
  • जब आप व्यक्तिगत विश्वास या धार्मिक विश्वास रखते हैं तो प्रार्थना बहुत उपयोगी होती है आप अपने खुद के शब्दों के साथ प्रार्थना कर सकते हैं या पीढ़ी से पीढ़ी तक पारित होने वाले वाक्यों का उपयोग कर सकते हैं।
    इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 1 बुलेट 2
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 2
    2
    बाहर की स्थिति को देखो और उद्देश्य हो। जब आप एक पिछली घटना के बारे में सोचते हैं जो आपको निराश करता है, तो उसे इसे देखने के बजाय किसी और के दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें कभी-कभी एक व्यक्ति खुद को पहले से कुछ हुआ है, पर विचार करके खुद को परिभाषित करता है, लेकिन जो कोई आपके इतिहास को नहीं जानता है, वह आपके लिए अधिक उद्देश्यपूर्ण प्रशंसा करेगा।
  • यदि अतीत में कुछ हुआ है, तो आपको डर लगता है और आप पहले ही 25 को पार कर चुके हैं या आप 30 से संपर्क करते हैं, तो यह संभव है कि आपके सामाजिक मंडली में कई या शायद अधिकांश लोग आपको उस समय भी नहीं जानते थे। वे आपके किशोर को नहीं जानते - वे केवल देख रहे हैं कि आप कौन हैं और यदि वे आपके दोस्त हैं, तो इसका मतलब है कि उन्हें अपने वर्तमान स्व की तरह लगता है।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 3
    3
    क्या हुआ यह स्वीकार करें निश्चित रूप से आप एक दर्दनाक अतीत को छिपाना चाहते हैं और दिखाते हैं कि यह अस्तित्व में नहीं है, लेकिन आप जो विश्वास करते हैं उसके विपरीत, उस कहानी की अनदेखी या नकार करने से आप आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देंगे। जब आप जो कुछ हुआ उसके साथ ऊर्जा संघर्ष करते हैं, आप इसे अपने सभी एकाग्रता और ध्यान दे रहे हैं
  • यह संभव है कि आपने वर्षों को अपमानजनक या अपमानजनक काम में बिताया है, या आप हाल के प्रेम संबंधों और उस अवधि के दौरान किए गए फैसलों पर पछतावा करते हैं। हालांकि, यदि वे आपकी कहानी को जानते हैं, तो दूसरों के बारे में चिंता करने की बजाय आपको यह सोचना चाहिए कि यह पहले से ही हुआ है और अब आप एक अलग व्यक्ति हैं जो कोई नज़दीकी होने के लायक है, उसे आप के लिए स्वीकार कर लेगा कि आप इस समय कौन हैं और आप ने जो किया, उसके लिए आपको नफरत नहीं करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का अतीत चरण 4
    4
    वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें और भविष्य के बारे में सोचें। यह स्वीकार करने के बाद अपने अतीत को त्यागें कि यह मौजूद है। एकमात्र बात जो वास्तव में मायने रखती है वह मौजूद है, इसलिए आपको इसे जितना संभव हो उतना ही जीने पर ध्यान देना होगा। दूसरी ओर, आगे बढ़ने के लिए भविष्य के बारे में सोचने से आपको प्रेरित किया जा सकता है।
  • वर्तमान में शामिल हो जाओ अपने आप को नौकरी, शौक या अन्य गतिविधि के लिए समर्पित करें जो आपको पूर्ण महसूस करता है
    इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का अतीत चरण 4 बुलेट 1
  • भविष्य की योजना बनाएं अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करें - ताकि आप अपने अतीत के बारे में सोच न रखें।
    इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का अतीत चरण 4 बुलेट 2
  • चलिए जाओ का विगत चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आभारी रहें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका अतीत आपके वर्तमान साक्षात्कार के लिए पर्याप्त अंधेरा है, वहाँ हमेशा कई चीजें हैं जो एक व्यक्ति के लिए आभारी हो सकती हैं। जब आप अपने नकारात्मक अतीत पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तो कहीं अपनी एकाग्रता पर ध्यान केंद्रित करें और आप जिस चीज के लिए आभारी महसूस कर सकते हैं, उसके बारे में सोचना शुरू करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी बिंदु पर आप खाने के विकार से पीड़ित होते हैं या किसी अन्य तरीके से खुद को चोट पहुँचाते हैं, तो सोचें कि आपको सही तरीके से जाने के लिए किसने प्रेरित किया और इस प्रभाव के लिए आपको कितना आभारी होना चाहिए। इसके अलावा, आपको उस व्यक्ति को याद रखना चाहिए जिसे आप अपने जीवन की उस अंधेरे अवधि के बाद से चले गए
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 6
    6
    मानो कि घाव ठीक हो जाएगा। जब एक पिछला दर्द बहुत मजबूत होता है, तो आप सोच सकते हैं कि घाव कभी बंद नहीं होगा। हालांकि, अपने आप को बताने के बजाय: "मेरा दिल कभी भी ठीक नहीं करेगा", कहते हैं: "दर्द कम होता है और समय के साथ होता है" हालांकि पहले आप इसे बाद में विश्वास नहीं करते हैं, कई बार इसे दोहराते हुए, यह विचार संभव हो जाएगा
  • आप संभवत: कभी किसी प्रियजन की हानि या विश्वासघात के दर्द से ठीक नहीं हुए हैं, लेकिन जब तक आप इस विचार को स्वीकार करते हैं कि आप उसे ठीक कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं, घाव थोड़े से भी बंद हो जाएगा
  • इकलौता का नाम चलो जाओ का विगत कदम 7
    7
    खुद को डर से मुक्त करें यदि अतीत में एक दर्दनाक घटना कुछ परिस्थितियों या अपने जीवन के पहलू के बारे में एक निश्चित भय को जन्म दिया है, तो आपको इसे सामना करने और इसे दूर करने का प्रयास करना होगा। दरअसल, अतीत की यादें समस्या नहीं हैं असली कठिनाई यह है कि ये यादें आपके वर्तमान और आपके भविष्य को कैसे प्रभावित करती हैं।
  • यदि पूर्व में, एक प्रेम संबंध काम नहीं किया है या आप एक महत्वपूर्ण लक्ष्य को पूरा नहीं करते हैं, तो अपने आप को यह न बताएं कि आप भविष्य में कुछ इसी तरह से असफल हो जायेंगे। अतीत अतीत है, और सिर्फ इसलिए कि आपने एक बार कुछ गलत किया है इसका यह अर्थ नहीं है कि यह फिर से होगा।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 8
    8
    बाधाओं को निकालें आप अपने अतीत के प्रभावों की पहचान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जैसे "डर" - हालांकि, उस समय उत्पन्न होने वाली कोई नकारात्मक भावनाएं आपके भविष्य के लिए एक बाधा हैं। उन हथियारों को हटा दें जो आप स्वयं के विरुद्ध उपयोग करते हैं ताकि आपके सामने का रास्ता स्पष्ट और यात्रा करना आसान हो।
  • यदि आप किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ धोखा देने के बाद लोगों में विश्वास खो चुके हैं, तो अपने आप को दुनिया में पुन: संयोजित करने और दूसरों के साथ फिर से बातचीत करने के तरीकों की खोज करें।
  • इमेज का शीर्षक, Let Go of the Past चरण 9
    9
    कुछ छोटे से शुरू करें आपको एक बार में अपने सभी अतीत को नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है। एक छोटा कदम आगे लेना, विश्वास से भरी बड़ी छलांग के समान महत्वपूर्ण हो सकता है, अगर ऐसा नहीं है। अपने आप को एक स्वस्थ राज्य मन में चलाएं, आपकी सकारात्मक आदतों को व्यवस्थित कर सकता है
  • अगर एक गंभीर यातायात दुर्घटना के बाद कार में प्रवेश करने से आपको बहुत ज्यादा चिंता हो जाती है, तो कुछ समय पहले जब यह खड़ी हो जाती है, उसके अंदर कुछ बैठे हैं। फिर, आस-पास की जगह का छोटा दौरा ले लो मार्ग की शांति के साथ मार्ग का विस्तार करें जब तक कि आप आखिर में लंबे समय तक यात्रा के दौरान वाहन के अंदर सहज महसूस न करें।
  • विधि 2
    अतीत की विफलताओं, गलतियों और पश्चात से छुटकारा पाएं

    इकलौता का नाम चलो जाओ का अतीत चरण 10
    1
    अपने आप को माफ़ कर दो यदि आप अपने अतीत को अपने दिमाग के लिए एक मजबूत पछतावा या निराशा के साथ देखते हैं, तो आपको जो कुछ भी करना चाहिए, वह खुद को माफ़ कर देना चाहिए।
    • आप सोच सकते हैं कि यह बात करना आसान है लेकिन कार्य नहीं करता और आप शायद सही हैं फिर भी, अपने आप से यह बताने के लिए कि आपके अतीत की गलतियों का निर्धारण नहीं होता कि आप वर्तमान में कौन हैं, सब कुछ छोड़ने में सक्षम होने का एक अनिवार्य हिस्सा है
  • इमेज का शीर्षक चलो जाओ का अतीत कदम 11
    2
    आप में विश्वास करो ऐसा लगता है कि पिछली विफलता आपके आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचाएगी और यह सोचने में बहुत मुश्किल लगती है कि आप वर्तमान या भविष्य में कुछ भी हासिल करने में सक्षम हैं। आपको उन कौशलों को याद रखना चाहिए जिनमें आपको अपना विश्वास फिर से हासिल करना है और आप और आपके सपनों में फिर से विश्वास करना सीखना है।
  • यदि आप बहुत बड़ी हार या विफलता से गुजरते हैं, तो उस समय याद रखें जब आप उस वही पहलू में सफल रहे हालांकि, यदि आपके दिमाग में कोई बात नहीं है, तो उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जिन में आपको बहुत कुछ लड़ना पड़ता है, लेकिन जिस पर आप बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं



  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का पिछले चरण 12

    Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़

    3
    भविष्य के लिए पश्चाताप का प्रयोग करें। यदि एक पिछला पछतावा बहुत मजबूत है, तो आप इसे एक इंसान के रूप में सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपने आप को याद दिलाएं कि आप फिर से उस गलती को कभी नहीं करेंगे और उस भविष्य पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिसमें आप पहले से बेहतर के लिए अतीत को दूर कर चुके हैं।
  • मूलतः, सब कुछ आपकी गलतियों से सीखने पर निर्भर करता है। कुछ सबसे प्रभावी सबक बड़ी गलतियों या विफलताओं से सीखा है अपने अतीत के लिए शर्म की बात, दर्द या डर महसूस करने के बजाय, इसे बहुत शांति से विश्लेषण करें और भविष्य में इसी तरह की परिस्थितियों में बेहतर प्रतिक्रिया के बारे में सोचें।
  • चलो जाओ के पिछले कदम 13 शीर्षक छवि
    4
    बहुत खराब परिणाम के बारे में सोचो यह संभव है कि पिछली कुछ चीज़ों में आपकी उम्मीद के मुताबिक काम नहीं किया, हालांकि, अभी भी ऐसा कोई रास्ता नहीं है जो एक प्रतिकूल परिस्थिति को कुछ और बदतर में समाप्त हो जाता है। उन सबसे बुरे दौरों के बारे में सोचो और आप इस बात की सराहना करना सीखेंगे कि वास्तव में सभी चीजें किस तरह आती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी त्रुटि के कारण एक बड़ी कार्यप्रणाली में देरी हो रही है, तो सोचें कि क्या हो सकता था अगर कोई भी उस गलती की खोज नहीं कर पाता था और परियोजना पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी या क्या हो सकता था अगर आपका बॉस ने आपको कम गलती की वजह से या कम खर्चीला
  • इकलौता छवि का शीर्षक
    5
    छुपे हुए लाभों के लिए देखो कई मामलों में, यहां तक ​​कि खराब और अप्रिय घटनाएं भी अनपेक्षित परिणाम प्राप्त कर सकती हैं जो कुछ अच्छा में बदल जाती हैं।
  • शायद एक बड़ी विफलता ने आपको एक अलग और बेहतर रास्ता दिखाया, या शायद एक गंभीर गलती ने आपके जीवन में एक रिश्ता मजबूत किया जिसे आप आगे बढ़ने के लिए एक आवेग के रूप में इस्तेमाल किया। यदि कोई प्रेम संबंध जो काम नहीं कर रहा था, तो उस भाई या मित्र के साथ बंधन को मजबूत करने में आपकी सहायता की गई, जिनके साथ आप संपर्क खो गए थे, यह एक छिपी हुई लाभ हो सकता है।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 15
    6
    खाते में बड़ी तस्वीर ले लो आपकी असफलता आपको बहुत बड़ी लगती है, लेकिन जीवन के व्यापक रास्ते में, वे वास्तविकता में इतनी बड़ी नहीं हैं इस बारे में सोचें कि आपकी गलतियों और पछतावा एक बड़े पैमाने पर जीवन की तुलना कैसे करता है।
  • विधि 3
    दोस्ती और पिछले रिश्तों से छुटकारा पाएं

    इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का विगत कदम 16

    Video: क्या है सद्‌गुरु की सफलता का राज़?

    1
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें यदि आप अभी भी उस व्यक्ति से प्यार करते हैं जो आपको चोट पहुँचाते हैं और आपको छोड़ देते हैं, या यदि आप अपने जीवन में किसी के द्वारा बहुत दुख उठाते हैं, तो आपको उन भावनाओं को स्वीकार करना होगा। इससे पहले कि आप आगे बढ़ सकते हैं, आपको यह समझना चाहिए कि आप किस प्रकार से दूर जाना चाहते हैं।
    • समझते हैं कि यह सामान्य है प्यार के बाद एक रिश्ता समाप्त हो जाता है अभी भी जीवित है कि। सब के बाद, प्यार एक बहुत मजबूत भावना है
    • क्रोध भी पूरी तरह से प्राकृतिक है, इसलिए, अगर आप परेशान हैं बुरा लग रहा है की जरूरत नहीं है। इस भावना बुरा है केवल जब यह एक जुनून को बर्बाद करने के लिए सुराग कि हो जाता है।
  • इकलौता छवि का शीर्षक चलो जाओ पिछले चरण 17
    2
    वर्तमान के लिए छड़ी जब तक आप अतीत को स्वीकार और स्वीकार कर सकते हैं, तब तक आपको वर्तमान में रहना होगा। जब आप अपने दिमाग को पीछे छोड़ने के लिए मोहक हो जाते हैं, तो आपको अपने लिए एक ऐसी गतिविधि में शामिल होना चाहिए जो आपके ध्यान की आवश्यकता है।
  • यह आपके दोस्तों के साथ अच्छा समय लेने के लिए हो सकता है, जब तक कि आप सोफे पर एक अच्छी किताब के साथ नहीं बैठें। जब तक कि गतिविधि अब आप पर ध्यान केंद्रित रखता है और आप के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करता है, यह शायद एक उचित खेल है
  • इमेज का शीर्षक, Let Go of the Past चरण 18
    3
    कंधे को रोने के लिए कहां खोजें मित्र और परिवार आपकी भावनाओं और आपके दर्द को व्यक्त करने के लिए बहुत ही उपयोगी समर्थन प्रणाली हो सकते हैं।
  • अपने घायल दिल को इन लोगों के साथ संबंधों को अवशोषित करने की कोशिश न करें, लेकिन शर्मिंदा महसूस न करें या उन सभी लोगों से छिपाने की कोशिश करें जो आपके बारे में परवाह करते हैं। उनके साथ निकलने और उनके पक्ष में मजा करने के बीच संतुलन बनाएं।
  • चलो जाओ का विगत चरण 1 9 शीर्षक वाला छवि
    4
    विश्वास मत करो कि पिछले समय खो दिया है आप सोच सकते हैं कि एक ऐसा रिश्ता जो काम नहीं करता, वह समय बर्बाद हो गया था और परिणामस्वरूप, आपको अफसोस हुआ कि आप इसे बर्बाद कर चुके हैं। हालांकि, यह पश्चाताप आपको आगे बढ़ने में मदद नहीं करता है।
  • अगर आप अग्रिम करना चाहते हैं, तो सोचें कि उस रिश्ते के दौरान, आपने एक व्यक्ति के रूप में सीखने और विकसित करने में बिताए हैं।
  • चलिए जाने का कदम शीर्षक चरण 20
    5
    अच्छे और बुरे को याद रखें बड़े हिस्से में, ऐसे रिश्तों में भी अच्छा अंत नहीं होता है जो अच्छे और बुरे कामों का संयोजन है। जब आप पिछले संबंधों के बारे में सोचते हैं, तो यह बहुत ईमानदारी से करते हैं, बिना अच्छे या बुरे भाग को आदर्शवत करने या उसे भुनाने के बिना।
  • चलिए जाओ का पिछले चरण 21 शीर्षक चित्र
    6

    Video: प्यार को भुलाने के लिए क्या करें || What to do to forget love

    आप रिश्ते के बाहर जान ले जाओ यदि आप बहुत लंबे समय से प्यार करने वाले रिश्ते या किसी अन्य चीज को भूलना चाहते हैं जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, तो उन तरीकों से खुद को फिर से परिभाषित करें जो दूसरे पक्ष में शामिल न हों। ऐसा करने से, आप अपने आप को दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से देखना बंद कर सकते हैं और सराहना करना शुरू कर सकते हैं कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं
  • नए सामाजिक मंडलियों और शौक खोजें जिनमें दूसरे व्यक्ति मौजूद नहीं है यह बहुत उपयोगी हो सकता है, अगर आपके पास शौक और दोस्त हैं जो आम में हैं।
  • इकलौते शीर्षक वाला चतुर चरण 22
    7
    अच्छे शब्दों पर समाप्त करें यदि कोई आपको दर्द का कारण बनता है और प्रगति को मुश्किल बना देता है, तो आपको उस व्यक्ति को जितना हो सके उतना ज़िंदगी मिलना होगा।
  • भले ही आप बाद में सकारात्मक रिश्तों को फिर से स्थापित करना चाहते हैं, आपको उस व्यक्ति की उपस्थिति प्राप्त करना है, जब आप चिकित्सा कर रहे हैं। यह स्थायी होना जरूरी नहीं है, लेकिन वसूली की अवधि कब तक चलती है।
  • इकलौता छवि का शीर्षक
    8
    बहुत ही सकारात्मक लोगों के साथ भयभीत विचारों को बदलें जब किसी भी तरह का संबंध समाप्त होता है, तो आप सोच सकते हैं कि कोई भी फिर से आपको प्यार नहीं करेगा। इसलिए, अपने आप को बताने के बजाय: "मैं कभी भी मित्र नहीं रख सकता" या "कोई भी मेरे साथ फिर से प्यार नहीं करेगा", कहते हैं कि आपको अभी तक सही लोगों या लोगों को जीवन के लिए एक साथ जाने के लिए नहीं मिला है।
  • परे संभावनाओं के बारे में सोचो एक रिश्ते के अंत में दूसरे की शुरुआत हो सकती है संभावना है कि भविष्य के रिश्ते को आप प्यार और पूर्ति कर सकते हैं जो आप चाहते हैं केवल मौजूद है क्योंकि पिछले एक समाप्त हुआ।
  • इमेज का शीर्षक, चलो जाओ का अतीत कदम 24
    9
    दूसरों को और खुद को माफ कर दो जब एक संबंध समाप्त होता है, संभावनाएं बताती हैं कि दोनों दलों, आप और दूसरे व्यक्ति, इसके लिए जिम्मेदार हैं। पूरी तरह से दूसरे को दोष देने या पूरी ज़िम्मेदारी लेने के बजाय, दोनों की गलती स्वीकार करें और दोनों पक्षों को माफ कर दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com