ekterya.com

टूरेट सिंड्रोम और क्षणिक टिक विकार के बीच अंतर को नोटिस कैसे करें

Tics दोहरावदार और अनैच्छिक आंदोलनों हैं इसके अलावा, वे जाहिरा तौर पर मुश्किल या असंभव नियंत्रण कर रहे हैं। इसमें सिर, चेहरे, गर्दन और अंगों के अकस्मात और अचानक आंदोलन शामिल हैं, साथ ही दोहराव वाले vocalizations। टीकाएं बचपन के दौरान अपेक्षाकृत आम हैं और आमतौर पर लक्षणों की तीव्रता और अवधि के आधार पर टॉरेट्स सिंड्रोम (टीएस) या क्षणिक टिक विकार के रूप में निदान किया जाता है। यदि टीआईसी अधिक तीव्र या व्यापक हैं, और एक साल से भी ज्यादा समय, तो यह बहुत संभावना है कि यह टीएस है। इसके विपरीत, क्षणिक टिक विकार में हल्के लक्षण होते हैं जो अल्पकालिक या क्षणिक होते हैं। दोनों शर्तों के साथ उचित व्यवहार करना बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे टीसी को दूर करते हैं या उन्हें बेहतर नियंत्रण करते हैं।

चरणों

भाग 1
टॉरेट्स सिंड्रोम और क्षणिक टिक विकार के बीच अंतर

Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 1
1
उस व्यक्ति की उम्र को ध्यान में रखें अनुसूचित जनजाति टीआईसी आमतौर पर 2 से 15 साल के बीच प्रदर्शित होती है, साथ ही 6 साल औसत आयु होती है। अक्सर, टीएस वयस्कता तक रहता है, लेकिन यह हमेशा बचपन के दौरान शुरू होता है क्षणिक मानसिक विकार भी बचपन से शुरू होता है और, वास्तव में, 18 वर्ष की उम्र से पहले ही इसका निदान होना चाहिए। शुरुआत की उम्र के मामले में दो विकारों के बीच कई संयोग हैं - हालांकि, टीसी आमतौर पर आनुवंशिक संघों के कारण थोड़ी पहले की उम्र से शुरू होती है।
  • सामान्य तौर पर, पहली बार वयस्कता में विकसित होने वाली टीआईएस को एसटी या क्षणिक घरेलू विकार के रूप में निदान नहीं किया जाता है बचपन के दौरान दोनों स्थितियों का निदान होना चाहिए जैसे कि इन्हें निदान करना चाहिए।
  • टीएस और क्षणिक मानसिक विकार विकसित करने के लिए लड़कियों की तुलना में बच्चे लगभग तीन या चार गुना अधिक होने की संभावना है।
  • Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 2
    2
    Vocalizations पर ध्यान दें एक बच्चे को एसटी के निदान के लिए डॉक्टर के लिए, यह मोटर टिकिक्स को प्रदर्शित करना चाहिए और मुखर tics मोटर (आंदोलन) के tics में अत्यधिक निमिष, नाक का संकुचन, कंधों के गड़बड़ी या छलनी शामिल हो सकते हैं। गायन में साधारण ग्रन्ट्स और हॉकिंग शामिल हो सकते हैं, या अधिक जटिल शब्दशः शब्द जैसे कि शब्द या वाक्यांशों को चिल्लाते हैं। यदि बच्चे को एसटी है, तो यह कई प्रकार के मोटर और मुखर टिके प्रदर्शित करने के लिए असामान्य नहीं है। इसके विपरीत, अधिकांश बच्चों को क्षणिक टिक विकार के साथ निदान किया जाता है, उनके पास एक मोटर टिक है या एक मुखर टिक, लेकिन शायद ही कभी दोनों एक ही समय अंतराल के दौरान।
  • दोहराए शब्दों और वाक्यांशों को कहकर एक अधिक जटिल मुखर टिक माना जाता है। अनुसूचित जनजाति वाले बच्चे कॉपोलेलिया (सामाजिक रूप से अनुचित शब्द या वाक्यांश, अश्लील शब्दों को चिल्लाते हैं) और एकोलोलिया (दूसरों के शब्दों या वाक्यांशों को दोहराएं) दिखाने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • इसके बावजूद फिल्मों और टीवी पर दिखाया गया है, टीओ के साथ 10 या 15% लोगों में कॉपोललालिटी होती है।
  • Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 3
    3
    ध्यान दें कि टीिक्स कितने जटिल हैं हालांकि पुनरावृत्ति व्यवहार और vocalizations के मामले में एसटी अलग से हल्के से बदलता है, यह अधिक जटिल tics शामिल करने के लिए जाता है कॉम्प्लेक्स टीिक्स में शरीर के कई हिस्सों में शामिल होते हैं और आम तौर पर, आंदोलनों में एक पैटर्न या लय होता है (जैसे सिर हिलाना, बाएं हाथ मिलाते हुए और चिल्लाते हुए "चुप रहो" एक ही समय में)। तुलनात्मक रूप से, क्षणिक स्पर्श संबंधी विकार वाले बच्चों में जटिल जटिलताएं भी होती हैं, लेकिन सामान्यतः टीएस में दिखाई देने वालों की तरह नहीं। इसके अलावा, क्षणिक घरेलू विकार में शायद ही कभी मोटर टिकियाँ शामिल होती हैं और एक ही समय में स्वर।
  • टीएस और क्षणिक टिक विकार के सबसे आम प्रारंभिक लक्षण चेहरे की टीआईसी (निमिष, भौहें, नाक के संकुचन, गड़बड़ाना, या जीभ खींच) हैं। प्रारंभिक चेहरे की टीआईक्स आमतौर पर गर्दन, ट्रंक या अंगों में टिकिक्स में जोड़ दी जाती है, या उन्हें अक्सर प्रतिस्थापित करते हैं
  • अनुसूचित जनजाति और क्षणिक मानसिक विकार की टीका अक्सर कई बार होते हैं (आमतौर पर एपिसोड या गतिविधि की तरंगों में) लगभग हर दिन, हालांकि कभी-कभी टूट जाती है।
  • टीआईसी को अक्सर बहुत परेशान व्यवहार के रूप में देखा जाता है और तनाव से भी बदतर हो सकता है दिलचस्प बात यह है कि नींद में आम तौर पर टिके नहीं होते हैं
  • Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 4
    4
    व्यवहार परिवर्तन की अवधि पर ध्यान दें असामान्य व्यवहार और tics की अवधि एसटी से क्षणिक टिक विकार भेद करने के लिए मुख्य कारक है। एक बच्चे को क्षणिक टिक विकार का निदान करने के लिए, उसे लगभग हर दिन कम से कम चार सप्ताह के लिए एक टिक (या कई) दिखाना चाहिए, लेकिन एक वर्ष से कम इसके विपरीत, अनुसूचित जनजाति के साथ निदान करने के लिए, टीआईसी एक वर्ष से अधिक समय के लिए उपस्थित होना चाहिए। यही कारण है कि सही निदान करने के लिए समय और धैर्य जरूरी है और एसटी और क्षणिक मानसिक विकार के बीच के अंतर को ध्यान में रखते हैं।
  • क्षणिक घरेलू विकार के अधिकांश मामलों को सप्ताह या महीनों के दौरान खत्म हो जाएगा लेकिन वे एक वर्ष की अवधि में पूरी तरह से चलेंगे।
  • Tics जो पिछले एक वर्ष या थोड़ी देर के लिए कहा जा सकता है "क्रोनिक टीिक्स" एक एसटी निदान के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय तक गुजरता है।
  • क्षणिक टिक बाधित एसटी से ज्यादा आम है लगभग 10% बच्चे अपने पहले स्कूल के वर्षों के दौरान क्षणिक टिक विकार विकसित करते हैं, जो बाद में गायब हो जाते हैं। इसके विपरीत, लगभग 1% अमेरिकियों में हल्के जनसंपर्क होते हैं और लगभग 200,000 लोगों के पास अनुसूचित जनजाति (दोनों बच्चों और वयस्कों) हैं।
  • Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 5
    5
    एक आनुवंशिक लिंक के लिए खोजें एक बच्चे में संभावित tics के एक अपेक्षाकृत अच्छा संकेतक अपने माता-पिता, भाई-बहन या करीबी परिवार के सदस्यों में टिके की पहचान करना है। अनुसूचित जनजाति, विशेष रूप से, एक अपेक्षाकृत मजबूत आनुवांशिक संबंध है करने के लिए हालांकि पर्यावरणीय कारकों (तनाव, दुरुपयोग या आहार) क्षणिक टिक विकार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं लगता है। भले ही, अनुसूचित जनजाति के लिए एक जटिल स्नायविक विकार, आनुवंशिक (विरासत में मिला), पर्यावरण व्यवहार और रसायन (जैसे डोपामाइन और सेरोटोनिन के रूप में विशेष रूप से मस्तिष्क न्यूरोट्रांसमीटर,) सहित कारकों के संयोजन, से प्रभावित माना जाता है।
  • विरासत में मिली आनुवांशिक अवस्था का अर्थ है कि यह गुणसूत्रों पर स्थित जीन के माध्यम से कम से कम एक रिश्तेदार से बच्चे को फैलता है।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि अनुसूचित जनजाति को कुछ क्षेत्रों और सर्किटों में विरासत में मिली मस्तिष्क की असामान्यताएं, साथ ही साथ न्यूरोट्रांसमीटर नामक हार्मोन शामिल हो सकते हैं। मूलतः, न्यूरॉन्स के बीच संचार बाधित या अतिरंजित होता है।
  • Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 6



    6
    खाते को संबंधित स्थितियों में शामिल करें एक संभावित संकेत के अन्य पर्याप्त संकेतक (दोनों क्षणिक घरेलू विकार और अनुसूचित जनजाति के लिए) समस्याएं हैं "neurobehavioral" बच्चे में पिछले उदाहरण के लिए, ध्यान घाटे सक्रियता विकार (एडीएचडी), जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) या आत्मकेंद्रित पढ़ने, लेखन या अंकगणित में महत्वपूर्ण समस्याएं भी टीआईसीएस विकसित करने के लिए जोखिम कारक हो सकती हैं।
  • जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहार में दखल देने वाले विचार और दोहराव के व्यवहारों के साथ संयुक्त भय (उदाहरण के लिए, गंदगी और रोगाणुओं के बारे में डरावना दोहराए हुए हाथ धोने से जुड़े हैं) शामिल हैं
  • अनुसूचित जनजाति, विशेष रूप से, समवर्ती परिस्थितियों के साथ दृढ़ता से संबद्ध है। टीएस वाले लगभग 86% बच्चों में भी कम से कम एक अतिरिक्त मानसिक, व्यवहारिक या विकासात्मक स्थिति (अक्सर, आमतौर पर एडीएचडी या ओसीडी) होती है।
  • भाग 2
    टीिक्स के साथ डील करें

    Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 7
    1
    धीरज और समझो। यदि आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा एक दिमाग विकसित करता है, तो सबसे बुरा न मानें (अर्थात, यह अनुसूचित जनजाति का एक गहन मामला बन जाएगा और उसे जीवन के लिए होगा)। इसके बजाय, घर में या स्कूल में चाहे वह धैर्य रखें और समझें। अधिकांश मामलों में, कुछ महीनों के दौरान, बचपन की टिकिट लगभग रूप में जल्दी ही गायब हो जाते हैं। यदि आपके बच्चे की एक वर्ष से अधिक समय तक टिक है, तो टीएस का निदान संभव है, लेकिन फिर भी एक मौका है कि यह गायब हो जाएगा या बहुत हल्के और नियंत्रणीय हो जाएगा।
    • कोई रक्त परीक्षण, प्रयोगशाला परीक्षण या मस्तिष्क इमेजिंग परीक्षण नहीं होते हैं जो कि टीआईएस के निदान के लिए उपयोग किए जाते हैं। ज्यादातर बच्चे या वयस्क स्वयं के निदान के बाद स्वयं, उनके माता-पिता, रिश्तेदार या मित्र टीएस या क्षणिक टिक विकार के बारे में पढ़ या सुनते हैं।
    • जीर्ण, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक भावनात्मक तनाव लगभग हर व्यवहार विकृति के साथ जुड़ा हुआ है अपने बच्चे की दैनिक दिनचर्या पर एक नज़र डालें और मुख्य तनावों की पहचान करने का प्रयास करें, फिर उन्हें कम करने का प्रयास करें, यदि आप कर सकते हैं।
  • Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 8
    2
    टीसीएस पर ज्यादा ध्यान न दें डॉक्टरों, मनोवैज्ञानिकों और सलाहकारों का सुझाव है कि परिवार के सदस्य टीआईसी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, कम से कम शुरू में इसका कारण यह है कि अवांछित ध्यान, खासकर यदि यह ऋणात्मक है और क्रोध या अपमानजनक टिप्पणियों को शामिल करता है, और अधिक तनाव का कारण बनता है, जो कि टिके बिगड़ सकता है यदि टीआईसी स्कूल और काम पर सामाजिक समस्याओं का कारण बनने के लिए जटिल और तीव्र हो जाते हैं, तो वे कुछ महीनों से ज्यादा के लिए जारी रहती हैं, तो व्यवहारिक चिकित्सा या दवा प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें।
  • अगर टिक एक सप्ताह के भीतर दूर नहीं जाती है, तो अपने बच्चे से पूछिए कि उसे क्या परेशान कर रहा है आपको एलर्जी हो सकती है, एक पुरानी संक्रमण हो सकती है, या किसी अन्य बीमारी अल्पावधि में एक दोहराव वाला व्यवहार हमेशा एक टिक नहीं होता है
  • मजाकिया या चंचल होने की कोशिश में अपने बच्चे की नकल की नकल न करें। इससे उसे आत्म-सचेत या घबराहट हो सकता है
  • एक बच्चे में हल्के टिकने के लिए चिकित्सा या दवा ढूंढना क्योंकि आपको शर्म महसूस करना अच्छा नहीं है उपचार ढूँढना इस बात पर निर्भर होना चाहिए कि क्या टिकिट बच्चे के जीवन को प्रभावित करती है या यदि उसका वास्तविक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है या नहीं।
  • Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 9
    3
    चिकित्सा प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आमतौर पर tics बिना साथी एडीएचडी या ओसीडी के लिए इलाज की पहली पंक्ति है। tics काफी गंभीर नकारात्मक एक बच्चे के जीवन को प्रभावित कर रहे हैं, तो आप, चिकित्सा के कुछ फार्म पर विचार करना चाहिए यह अनुसूचित जनजाति या क्षणिक टिक विकार का निदान किया गया है। आमतौर पर, चिकित्सा एक मनोवैज्ञानिक या एक बच्चे मनोचिकित्सक द्वारा आयोजित किया जाता है और संज्ञानात्मक व्यवहार उपायों और मनोचिकित्सा शामिल कर सकते हैं। इन सत्रों के दौरान एक करीबी रिश्तेदार बच्चे या वयस्क के साथ सहायता प्रदान करने चाहिए (अक्सर कई उपयोगी होने के लिए चिकित्सा के लिए आवश्यक हैं)।
  • सामान्य तौर पर, संज्ञानात्मक व्यवहार संबंधी उपचारों में आदत उलटा प्रशिक्षण शामिल होता है, जो कि टिके के कारणों की पहचान में मदद करता है और स्वेच्छा से इसे कैसे लड़ सकता है।
  • अधिकांश टिके पूरी तरह से रोका नहीं जा सकते हैं, लेकिन उन्हें कम स्पष्ट या मजबूत बनाया जा सकता है।
  • मनोचिकित्सा में बात करना और सवाल पूछना शामिल है। यह एडीएचडी, ओसीडी, अवसाद और चिंता जैसे व्यवहार संबंधी समस्याओं के साथ अधिक उपयोगी हो सकता है
  • Tourette के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक`s Syndrome and Transient Tic Disorder Step 10
    4
    दवाओं के बारे में डॉक्टर से बात करें दवाओं नियंत्रण tics मदद और व्यवहार संबंधी समस्याओं के प्रभाव को कम करने के लिए कर रहे हैं से संबंधित-लेकिन अक्सर अपने अस्थायी प्रकृति या क्षणिक की वजह से क्षणिक टिक विकार के लिए अनुशंसित नहीं। इसके बजाय, इन दवाओं को आम तौर पर बच्चों या वयस्कों तीव्र अनुसूचित जनजाति से पीड़ित के लिए आरक्षित हैं। ये नशीली दवाइयां निश्चित लक्षण और व्यवहार को बदल सकते हैं, लेकिन अक्सर गंभीर दुष्प्रभाव, तो यह फायदे और डॉक्टर के साथ नुकसान की जांच करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ड्रग्स कि मदद नियंत्रण tics अवरुद्ध या मस्तिष्क डोपामाइन को कम करने, fluphenazine, haloperidol (Haldol) और pimozide (Orap) शामिल हैं। विडंबना यह है कि एक संभव पक्ष प्रभाव अधिक अनैच्छिक और दोहराव आंदोलनों की उपस्थिति है।
  • बोटुलिनम (बोटॉक्स) इंजेक्शन मांसपेशियों के ऊतकों को पंगु बनाते हैं और चेहरे और गर्दन के सरल और अलग-अलग टिकन को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • इस तरह के मिथाइलफेनाडेट (Concerta और Ritalin) और dextroamphetamine (Adderall और Dexedrine), के रूप में एडीएचडी के लिए चिकित्सा, कभी कभी tics के साथ मदद कर सकते हैं, लेकिन वे भी उन्हें ख़राब कर सकता है।
  • इस तरह के clonidine (Catapres) और guanfacine (Tenex) के रूप में केंद्रीय एड्रीनर्जिक निरोधक,, नियंत्रण आवेग मदद कर सकते हैं और क्रोध को कम।
  • सामान्य तौर पर, मिर्गी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीकॉल्स्लेट दवाएं, जैसे टापरमेट (टॉपैमैक्स), टीएस के साथ कुछ रोगियों के लिए उपयोगी साबित हुई हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके बच्चे की कुछ बातें कुछ महीनों में गायब हो जाती हैं, तो यह बहुत संभावना है कि यह क्षणिक टिक अव्यवस्था है और एसटी की शुरुआत नहीं है। हालांकि, क्षणिक संकेत विकार के कई एपिसोड कई सालों तक एक बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं इससे पहले कि अंत में इसे पूरी तरह से खत्म हो जाता है
    • के लिए अनुसूचित जनजाति या क्षणिक टिक विकार निदान किया जाता है, tics दवा या अन्य चिकित्सा विकार (बरामदगी, हंटिंग्टन रोग या इन्सेफेलाइटिस) लेने का परिणाम नहीं हो सकता है।
    • अधिकांश बच्चे पंद्रह वर्ष की आयु से पहले टिकिट की तीव्रता में चरमोत्कर्ष अनुभव करते हैं इसके अलावा, किशोरावस्था के आखिरी वर्षों और जल्दी वयस्कता में सबसे अधिक सुधार हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com