ekterya.com

चलने के दौरान अपने मूत्राशय को लीक करने से कैसे बचें

बहुत से लोगों को मूत्राशय की लीक से निपटना पड़ता है जब वे भागते हैं। इस स्थिति में (तनाव मूत्र असंयम) बच्चे के जन्म, मोटापे, हार्मोन की कमी, तंबाकू या शराब का उपयोग या अन्य शर्तों के कारण हो सकता है। सौभाग्य से, ऑपरेशन के दौरान मूत्राशय के रिसाव को रोकने के कई तरीके हैं। यह लेख महिलाओं पर केंद्रित है, लेकिन यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो व्यायाम करते समय असंयम की समस्याएं हैं, तो आपको लेख "पुरुष असंयम को कैसे रोकें

"।

चरणों

विधि 1
अपनी जीवन शैली में बदलाव के साथ लीक को रोकें

चलने वाली छवि 1 चित्रा 1
1
तरल पदार्थ के स्तर को नियंत्रित करता है एक दौड़ के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप देखते हैं कि आपके मूत्राशय के चलने के दौरान लीक होने पर आपको रिसाव के स्तर को कम करने के लिए अपने द्रव सेवन को समायोजित करने के तरीकों को देखना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि चलने से 30 मिनट पहले पानी पीने से आपके मूत्राशय को एक बार चलाते समय लीक होने का कारण बनता है, तो यह करने से पहले पानी का पानी पीने की कोशिश करें एक विकल्प के रूप में, वापस चलने से पहले अपने अंतिम ग्लास पानी पीने की कोशिश करें
  • यदि आपको कुछ निश्चित समय के बाद पेशाब करने की आवश्यकता होती है, तो प्रत्येक 50 मिनट का कहना है कि आपके करियर को उस अवधि तक सीमित करें, जिसके दौरान आपके मूत्राशय का रिसाव नहीं होता (जैसे 30 मिनट)। यदि आप चाहें, तो आप बाथरूम जा सकते हैं और फिर चलने के लिए वापस जा सकते हैं।
  • अंत में, एक रन के लिए जाने से पहले पेशाब। यह आपके मूत्राशय में किसी अतिरिक्त द्रव को फ्लश करेगा और किसी भी संभावित रिसाव को रोक देगा।
  • कैफीनयुक्त पेय पदार्थ पीने से बचें ये आपके मूत्राशय को परेशान कर सकते हैं। कॉफी और सोडा से बचें अगर आप को चलाने की योजना है
  • छवि शीर्षक से मूत्राशय लीक से बचें जबकि रनिंग चरण 2
    2
    क्या कैगल व्यायाम करते हैं केगल का अभ्यास पैल्विक फ्लोर, मूत्र स्फिंकर, मलाशय, मूत्राशय और छोटी आंत को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन शरीर के अंगों को केलगेल व्यायाम के माध्यम से मजबूत करके, आप अपने मूत्राशय से रिसाव होने की संभावना को कम करते हैं, जब आप चलाते हैं।
  • सबसे पहले, अपने पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को खोजें ये मांसपेशियां हैं जिन्हें आप मूत्र के प्रवाह को रोकने के लिए उपयोग करते हैं जब आप पेशाब करते हैं। पेशाब के दौरान, बंद करने की कोशिश करें और फिर से शुरू करें जब भी आप इन पेशियों के स्थान से परिचित न हो जाएं और जब तक आप उन्हें पेश करना पसंद नहीं करते तब तक पेशाब करें।
  • श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को कसने से आपको अपने नितम्बों, जांघों या पेट की मांसपेशियों को निचोड़ने की आवश्यकता नहीं होती है। मांसपेशियों के इस समूह और आपके श्रोणि फर्श की मांसपेशियों के बीच अंतर को पहचानने के लिए अपने शरीर पर ध्यान दें।
  • एक बार जब आप जानते हैं कि श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों कहां हैं, एक कालीन क्षेत्र या एक गलीचा (एक योग चटाई अच्छी तरह से काम करता है) पर झूठ। निचोड़ें और कम से कम 5 सेकंड के लिए अपनी मांसपेशियों को तंग रखें। फिर, एक और 5 सेकंड के लिए आराम करो (लेकिन इतना नहीं, क्योंकि आप पेशाब कर सकते हैं)। यह 4 से 5 बार दोहराएं
  • इन अभ्यासों का अभ्यास करें जब तक आप 10 सेकंड के लिए श्रोणि की मांसपेशियों को परेशान नहीं कर पाते। फिर, एक और 10 सेकंड के लिए आराम करो
  • इन अभ्यासों को एक दिन में 3 बार करने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक में चलने के दौरान मूत्राशय लीक से बचें चरण 3
    3
    स्वस्थ वजन बनाए रखें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो चलने के दौरान आपको मूत्राशय लीक से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। वजन कम करने के लिए, नियमित रूप से व्यायाम करें और स्वस्थ आहार का पालन करें। जब आपके कुल कैलोरी का सेवन आपके कुल कैलोरी खर्च से कम है, तो आप अपना वजन कम कर देंगे।
  • एक स्वस्थ आहार पूरे अनाज, सब्जियों और फलों पर आधारित है, साथ ही साथ नॉनफैट या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और प्रोटीन स्रोत जैसे कुक्कुट, मछली, सेम, अंडे और नट्स। अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ जिन्हें आप आनंद ले सकते हैं उनमें स्ट्रॉबेरी, तरबूज, ब्रोकोली, ब्लूबेरी, फूलगोभी, नट, गाजर, बीज और सोयाबीन शामिल हैं।
  • का प्रयोग करें नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) (एनआईएच, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) कैलकुलेटर आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपके लिए स्वस्थ वजन क्या है।
  • एक बार जब आप अपना लक्ष्य वजन हासिल कर लें, तो अपना आहार समायोजित करें ताकि आपके कैलोरी का सेवन प्रत्येक दिन आपके कैलोरी व्यय के बराबर हो। आप अपने व्यायाम के स्तर को कम करके या खाने वाले भोजन की मात्रा में बढ़ोतरी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से मूत्राशय लीक से बचाव चरण 4 चल रहा है
    4
    चलने से पहले अन्य व्यायाम विकल्पों की कोशिश करें ध्यान रखें कि चलना आकार में रहने के लिए व्यायाम करने का एकमात्र तरीका है। अपने व्यायाम को थोड़ा सा मिश्रण करने के लिए फायदेमंद है, खासकर जब उच्च तीव्रता पर चलने से आपके मूत्राशय लीक को बढ़ाया जा सकता है। साइकल चलाना, भार उठाना और तैराकी आपको स्वस्थ और फिट रहने में मदद कर सकती है यह आपको अपने पैल्विक मांसपेशियों को मजबूत करने पर काम करने का समय भी देगा।
  • मूत्राशय से छुटकारा पाने के दौरान मूत्राशय लीक से बचें चरण 5
    5
    धूम्रपान न करें या शराब पीने न करें। यदि आप सिगरेट पीते हैं या अल्कोहल पीते हैं, तो आप अपने मूत्राशय को लीक करने के एक उच्च जोखिम पर हो सकते हैं। को धूम्रपान बंद करो या शराब पीने, भविष्य में दो सप्ताह से अधिक समय की समाप्ति तिथि निर्धारित नहीं करें
  • एक तरीका यह है कि प्रत्येक दिन आपकी समाप्ति तिथि के लिए आनुपातिक दर पर आपके शराब या सिगरेट की खपत को कम करना। उदाहरण के लिए, यदि आप दो सप्ताह में धूम्रपान छोड़ने की योजना बनाते हैं, तो अल्कोहल या सिगरेट की खपत एक सप्ताह के बाद कम होनी चाहिए और 10 दिनों के बाद 75% कम होनी चाहिए।
  • निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी का प्रयोग करें निकोटीन गम या एक निकोटीन पैच सिगरेट के लिए अपने cravings कम करने के लिए प्रभावी तरीके हो सकता है
  • जब आप धूम्रपान रोकने या शराब पीने का फैसला करते हैं, तो अन्य लोगों से समर्थन प्राप्त करें जो आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं। उनके साथ एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए अपना निर्णय साझा करें।
  • यदि आप धूम्रपान करने या पीने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करते हैं, तो आप ऐसा करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें जो इस आवेग से बचने के लिए धूम्रपान न करें या पीते हैं।
  • विधि 2
    मूत्राशय के रिसाव को रोकने के लिए चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करें

    मूत्राशय से छुटकारा पाने वाला चित्र जबकि रनिंग चरण 6
    1
    मूत्रमार्ग डालने के उपयोग पर विचार करें। यह एक छोटा डिस्पोजेबल टैम्पोन प्रकार की डिवाइस है जो मूत्रमार्ग में डाला जाता है और रिसाव को रोकने के लिए एक बाधा के रूप में कार्य करता है। यह आमतौर पर एक विशिष्ट गतिविधि के दौरान असंयम को रोकने के लिए किया जाता है। एक प्रकार की मूत्रमार्ग में डालें फैम्स सॉफ्ट है, एक संकीर्ण सिलिकॉन ट्यूब जो मूत्रमार्ग की गर्दन पर मुहर बनाने के लिए मूत्रमार्ग में डाली जा सकती है, इस प्रकार मूत्र के रिसाव को रोकने से। आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए उपयोग के लिए निर्देशों और उत्पाद में शामिल निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना महत्वपूर्ण है। अगर आपको कोई समस्या है या कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें
  • मूत्राशय से छुटकारा पाने वाला मूत्राशय जबकि रनिंग चरण 7
    2
    एक योनि पौष्टिकता की कोशिश करो योनि पॉसरी एक सिलिकॉन या लेटेक्स डिवाइस है जो आपकी योनि में गर्भाशय, योनि, मूत्राशय या मलाशय का समर्थन करने के लिए प्रवेश करती है। एक योनि पौष्टिक आपके तनाव मूत्र असंयम का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। आपका चिकित्सक निर्धारित करेगा कि किस प्रकार के पेसारी और आपके आकार और आकार किस प्रकार सही हैं
  • उचित समायोजन सुनिश्चित करने के लिए आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ पालन करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको कोई समस्या है या कोई चिंता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें
  • विधि 3
    सर्जरी के लिए सबमिट करें

    मूत्राशय लीक से बचें, जबकि रनिंग चरण 8



    1
    अपने डॉक्टर के साथ विकल्पों की चर्चा करें आपका डॉक्टर आपके तनाव मूत्र असंयम के प्रबंधन के लिए एक शल्य प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है इन हस्तक्षेपों को स्फेनरचर बंद करने या मूत्राशय के गर्दन का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सर्जरी हमेशा कार्रवाई का अंतिम कोर्स होना चाहिए। केवल केजील का अभ्यास करते समय सर्जरी की जाती है, जीवनशैली में बदलाव या अन्य चिकित्सा हस्तक्षेप काम नहीं करता। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप इन प्रक्रियाओं में से किसी एक के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं और संबंधित जोखिमों के बारे में बात करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें
  • मूलाधार लीक से बचें, जबकि रनिंग चरण 9
    2
    एक गोफन प्रक्रिया को भेजें यह सबसे सामान्य प्रकार की शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जिसे आप चलने के दौरान मूत्राशय रिसाव से बचने के लिए सामना कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में, एक चिकित्सक मूत्राशय के तहत एक छोटे "झूला" बनाने के लिए अपने स्वयं के ऊतक (या, कभी-कभी, पशु या कृत्रिम ऊतक) के हिस्से का उपयोग करेगा। अतिरिक्त सहायता आपको अपने मूत्राशय के काम पर अधिक नियंत्रण और आप चलने पर लीक को कम कर देंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मूलाधार लीक से बचें जबकि चरण 10 चल रहा है
    3
    इनजेक्टेबल वॉल्यूमेट्रिक एजेंटों पर विचार करें। इस प्रक्रिया में, जैल या अन्य सिंथेटिक एजेंट मूत्रमार्ग में इंजेक्शन लगाने में आपकी मदद करते हैं ताकि आप अपने दबानेवाला यंत्र को बंद करने की क्षमता पर नियंत्रण हासिल कर सकें। यह एक स्थायी समाधान नहीं है, लेकिन यह अपेक्षाकृत गैर-आक्रामक है, जिससे यह कई महिलाओं के लिए पसंदीदा उपचार हो।
  • इच्छित प्रभाव को उत्पन्न करने के लिए आपको 2 या 3 इंजेक्शन की आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक प्रक्रिया 30 मिनट तक रहता है।
  • यह प्रक्रिया महिलाओं के लिए सबसे अच्छी है जो आंतरिक मूत्राशय की कमी से ग्रस्त हैं, तनाव मूत्र असंयम के एक उपप्रकार। ज़ोरदार एजेंट संभवत: प्रभावी नहीं हैं यदि आपके मूत्राशय का गर्दन नीचे है या अच्छी तरह से समर्थित नहीं है, या यदि आपके पास केवल एक अतिरक्त मूत्राशय है अगर आप इस प्रक्रिया से गुजरना अच्छा उम्मीदवार हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • आप प्रक्रिया से 6 से 12 घंटे पहले कुछ भी खाने या पीने में सक्षम नहीं होंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें मूलाधार लीक से बचें चरण 11 में चल रहा है
    4
    एक रेट्रोबूबिक colposuspención कोशिश करो। यह प्रक्रिया मूत्राशय के गर्दन और मूत्रमार्ग को अतिरिक्त समर्थन प्रदान करती है। इस प्रक्रिया को लेप्रोस्कोपिक या पेट की चीरा द्वारा किया जा सकता है एक सर्जन मूत्राशय, योनि और मूत्रमार्ग की गर्दन से स्नायुबंधन या श्रोणि की हड्डियों के लिए सहायक ऊतकों को सीना देगा।
  • सर्जरी से गुजरने से पहले आपको संज्ञाहरण की आवश्यकता होगी
  • इस प्रक्रिया को आम तौर पर एक कमजोर मूत्राशय के गर्दन या सहायक समर्थन से होने वाली असंयम के लिए उपयोग किया जाता है।
  • 70% मामलों में रेट्रोबोबिक colposuspen-tation मूत्र असंयम को हल करने में प्रभावी होना दिखाया गया है और कई महिलाओं के लिए उपयुक्त है।
  • विधि 4
    लीक मूत्राशय के साथ डील

    स्टेरप 12 रनिंग के दौरान मूत्राशय लीक से बचें
    1
    असंयम पैड या विशेष अंडरवियर का उपयोग करें। कई ब्रांड अंडरवियर हैं (जैसे थिंक्स या फैनीपेंट्स) जो किसी रिसाव को अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे खेल के संस्करणों में भी उपलब्ध हैं ताकि आप चलते समय उनका उपयोग कर सकें। इस विकल्प का प्रयास करने के लिए अपने स्थानीय अंडरवियर स्टोर पर जाएं या किसी विशिष्ट ब्रांड की वेबसाइट के लिए ऑनलाइन खोज करें।
    • यदि आप अपने असंयम के बारे में बात करने के लिए बहुत परेशान हैं और विशेष अंडरवियर की ज़रूरत है, तो बस इसे ऑनलाइन ऑर्डर करें
  • छवि शीर्षक में मूलाधार लीक से बचें चरण 13 में चल रहा है
    2
    अपने मूत्राशय को खाली करें यदि आपको लगता है कि आपके मूत्राशय को रिसाव करना शुरू होता है और आप मूत्र को शामिल नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को राहत देने के लिए रेस ट्रैक से बाहर के क्षेत्र की तलाश करें। यह सुनिश्चित करने के लिए आगे और पीछे देखें कि आपके पास उचित गोपनीयता है लगभग 6 मीटर (20 फीट) के निशान से निकल जाओ और कांटों या जड़ों वाले किसी भी पौधे से बचें जो आपको यात्रा कर सकते हैं। जल्दी में होने से आपकी सुरक्षा की उपेक्षा न करें
  • रेस ट्रैक पर से गुजरने वाले किसी को छिपाने के लिए कुछ बड़े पेड़ों या झाड़ियों के पीछे जाने की कोशिश करें ट्रैक से पेशाब को सुकर बनाने के लिए एक महिला मूत्र यंत्र की कोशिश करें जैसे GoGirl या Shewee। जब आप चलाते हैं तो आप इन फैमिली पैक में इन छोटे उपकरणों को अपने साथ ले सकते हैं
  • यदि आप सुरक्षा निहित पहने हुए हैं, तो जब आप जंगल की तरफ आना चाहते हैं, तो इसे दूर ले जाएं इस तरह, भले ही कोई पेशाब के दौरान आपकी तरफ से चला जाता है, तो आपको यह देखना कठिन होगा।
  • यदि आप शहरी परिवेश में चल रहे हैं, तो आपकी स्थिति बहुत आसान है। बस एक रेस्तरां या सार्वजनिक बाथरूम में जाएं जहां आप अपना काम कर सकते हैं
  • स्टेप 14 चलने के दौरान मूत्राशय लीक से बचें
    3
    पैंट का एक बदलाव करें यदि आप एक दौड़ में हैं, तो किसी को ले लो। न केवल यह आपको प्रोत्साहित करेगा और आपको नैतिक समर्थन प्रदान करेगा, लेकिन आप के लिए भी आपके पास अतिरिक्त पैंट की एक जोड़ी भी हो सकती है। इस तरह, यदि आप पेशाब खत्म करते हैं, तो आप दौड़ समाप्त होने के बाद बदल सकते हैं।
  • आप चलते समय शायद पैंट या शॉर्ट्स बदल नहीं सकते सबसे अच्छा विकल्प यह है कि किसी व्यक्ति को आपके कैरियर के अंत में साफ पैंट की एक जोड़ी के साथ प्रतीक्षा करनी पड़े।
  • अंडरवियर पहनने को भी मत भूलना।
  • यदि आप अकेले रेस ट्रैक पर हैं तो शायद आपके पास शॉर्ट्स या पैंट का हाथ नहीं है। तुम्हारा सबसे अच्छा कदम सिर्फ घर जाना, ताज़ा करना और परिवर्तन करना है। एक विकल्प के रूप में, यदि आप एक रेस ट्रैक पर ड्राइव करने जा रहे हैं, तो आप अपनी कार में कपड़े बदल सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें मूत्राशय लीक से बचें चरण 15
    4
    अपने साथ गीली पोंछे ले लो गीले पोंछे आपकी त्वचा को साफ करने और मॉइस्चराइज करने के लिए एक स्वच्छता उत्पाद है। इसका उपयोग त्वचा को स्वस्थ और स्वच्छ रखने के लिए किया जाता है, और शारीरिक पदार्थों के कारण जलन से बचने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप चलाते हैं, तो अपने साथ बैकपैक में एक गीली कपड़ों का पैकेट लें।
  • आम तौर पर, जब वे मासिक धर्म की अवधि में होते हैं, और माता-पिता अपने बच्चों के डायपर को बदलने के लिए महिलाओं का इस्तेमाल करते हैं।
  • यदि आप एक दौड़ के बीच में गीला हो, तो पैकेज के बाहर एक नम कपड़े खींच लें। उसी तरह उसी तरह का प्रयोग करें जिससे आप एक फैल साफ करने के लिए नैपकिन या ऊतक का उपयोग कर सकें। अपने पैरों से मूत्र साफ करें और कचरा पेटी में गीले कपड़े छोड़ दें।
  • युक्तियाँ

    • निर्देश के अनुसार हमेशा चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com