ekterya.com

लक्ष्य को प्रभावी तरीके से कैसे ट्रैक और प्राप्त करना

सामान्य तौर पर, जब लक्ष्य प्राप्त करने की बात आती है, तो हम नियमित रूप से उनकी निगरानी और समीक्षा करने के लिए उपेक्षा करते हैं इस लेख में आपके लक्ष्यों पर नज़र रखने के महत्व को बताया गया है और ऐसा करने के चार अलग-अलग तरीकों का सुझाव दिया गया है, लक्ष्य की प्रकृति के अनुसार ही। इस लेख से आप सबसे महत्वपूर्ण बात यह प्राप्त कर सकते हैं कि, आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्य के प्रकार के बावजूद, आप अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए हमेशा एक तकनीक पायेंगे

चरणों

Video: High Frequency Training Routine | High Frequency Training For Hypertrophy

प्रभावी ढंग से ट्रैक और अपने लक्ष्यों को पूरा करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
अपने लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से ट्रैक करें सबसे आम कारण हम अपने लक्ष्यों को हासिल नहीं कर सकते में से एक है कि हम distraernos- अर्थात् महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना लगातार अपनी उपलब्धि की ओर ले जाने के लिए करते है। शायद आप एक लक्ष्य है कि आप प्राप्त कर सकते हैं और विस्तार से हर कदम की योजना बनाई है की स्थापना की है, लेकिन यदि आप प्रभावी साथ नहीं देते और अपनी प्रगति पता नहीं है, सबसे अधिक संभावना को हतोत्साहित किया जब आप पहली बार बाधा को पूरा करने और, अधिक समय, आप हार मानते हैं
  • प्रभावी ढंग से ट्रैक और अपने लक्ष्यों को पूरा शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    अनुशासन को ट्रैक पर रहने के लिए, जब तक कि आप किसी भी लक्ष्य को सार्थक हासिल नहीं कर पाते। अपने लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से ट्रैक करने के कई तरीके हैं
  • छवि प्रभावी ढंग से ट्रैक करें और अपने लक्ष्यों को पूरा करें चरण 3
    3
    अपने लक्ष्यों को बार-बार जांचें, अधिमानतः प्रत्येक दिन
  • अपने लक्ष्यों को लगातार याद रखें, उन्हें हर दिन एक विशिष्ट समय पर चेक करें। सुबह उठने से ठीक पहले - या रात में, बिस्तर पर जाने से ठीक पहले, सुबह में हो सकता है अपने सभी लक्ष्यों को नोटबुक में लिखें या उन्हें कंप्यूटर पर सहेजें। जब आप उनकी समीक्षा करेंगे, तो कल्पना करें कि आप उनमें से प्रत्येक को कब प्राप्त करेंगे।
  • अपनी वर्तमान प्रगति की समीक्षा करें, समझें कि आगे बढ़ने के लिए आपने क्या किया और आप क्या करने के लिए गए हैं नियमित रूप से इसे बाहर ले जाने के द्वारा, आप अपने दिमाग को अपने लक्ष्यों से संबंधित चीजों के प्रति सचेत करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, और यह स्वचालित रूप से आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करेगा, जो उन्हें प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।



  • छवि प्रभावी ढंग से ट्रैक करें और अपने लक्ष्यों को पूरा करें चरण 4
    4
    व्यावहारिक चरणों में लक्ष्य को विभाजित करें
  • बहुत से लोग आसानी से उन सभी चीजों से अभिभूत होते हैं, जिनके लिए उन्हें लक्ष्य प्राप्त करना चाहिए। यह चाल सरल व्यावहारिक चरणों में एक बड़ा लक्ष्य को विभाजित करना है। मान लें कि आपका लक्ष्य अपना व्यवसाय शुरू करना है वहाँ कई चीजें आप क्या करना चाहिए रहे हैं, लेकिन इससे पहले कि आप बहुत ज्यादा समय यह कितना मुश्किल आगे बढ़ाएंगे के बारे में या समय में सोच खर्च आप अपने लक्ष्य की दिशा में स्पष्ट पहला कदम हो सकता है, इसे प्राप्त करने के लिए यह उदाहरण के लिए sencillos- चरणों में विभाजित ले: एक सामान्य दिशा या व्यापार मॉडल तय करना, बिक्री के लिए उपयुक्त उत्पाद या सेवा का पता लगाएं, इस उत्पाद या सेवा को बाज़ार में स्थानांतरित करने के लिए आवश्यकताओं की एक सूची तैयार करें। यदि इन चरणों में से कुछ भी बहुत व्यापक लगता है, तो इसे भी छोटे भागों में विभाजित करें एक बार जब आप अपना लक्ष्य सरल चरणों में विभाजित करते हैं, तो आपको केवल एक समय में एक छोटे से कदम पर ध्यान देना चाहिए। जब तक आप उनके साथ पालन करना जारी रखेंगे, आप आसानी से लक्ष्य प्राप्त करेंगे
  • छवि प्रभावी ढंग से ट्रैक करें और अपने लक्ष्यों को पूरा करें चरण 5

    Video: How to Grow a YouTube Channel: Top 10 YouTube Do's and Don'ts

    5
    मात्रात्मक परिणामों में एक लक्ष्य को विभाजित करें
  • अपने लक्ष्य का एक मापन योग्य पहलू खोजें और इसे एक लिखित संख्या के रूप में दर्शाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो वह संख्या जो आपके वजन का प्रतिनिधित्व करती है यदि आप किसी पुस्तक को पढ़ना या पढ़ना समाप्त करना चाहते हैं, तो संख्या आपको पढ़ने वाले पृष्ठों की संख्या है। यदि आपका लक्ष्य आपके सपनों के व्यवसाय को पूरा करने के लिए पैसे बचाने के लिए है, तो संख्या आपके बैंक खाते में जमा राशि की संख्या है। जब तक आप जानते हैं कि संख्या क्या है, आप अपनी प्रगति को जानते होंगे। आपको बस उन चीज़ों को करना है जो आपको उस नंबर को अपने लक्ष्य के करीब लाने में मदद करते हैं और जो इसे बदल नहीं करता है उसे रोकना है।
  • छवि प्रभावी ढंग से ट्रैक करें और अपने लक्ष्यों को पूरा करें चरण 6
    6
    उस लक्ष्य को ट्रैक करें, जिस समय आप उसमें निवेश करते हैं
  • कुछ प्रकार के लक्ष्यों को आसानी से परिभाषित चरणों में विभाजित नहीं किया जा सकता है कुछ स्पष्ट पहलू ढूंढना अक्सर मुश्किल होता है जिसे अंतिम परिणाम के रूप में मापा जा सकता है। यह लक्ष्य के बारे में हो सकता है जैसे कि अच्छी शारीरिक स्थिति में रहना, मानसिक सद्भाव होना, दूसरी भाषा को स्पष्ट रूप से बोलना आदि। इन प्रकार के लक्ष्यों के लिए, आप अपनी उपलब्धि के लिए जरूरी चीजें करने में कितने समय खर्च करते हैं, उस पर नज़र रखने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अच्छी शारीरिक स्थिति में रहने के लिए आप व्यायाम करने वाले एक हफ्ते के समय का ट्रैक रख सकते हैं मानसिक सद्भाव के लिए, योग को ध्यान में रखते हुए या योग करने के लिए कितना समय लगता है। किसी अन्य भाषा को स्पष्ट रूप से बोलने के लिए, यह मापें कि आप उस भाषा का अभ्यास करने के लिए कितना समय व्यतीत करते हैं प्रत्येक समान मामले में ऐसा ही करें।
  • Video: Archimedean Dynasty Walkthrough Gameplay

    युक्तियाँ

    • चाहे आप किस प्रकार के लक्ष्य को स्थापित करते हैं, आपको हमेशा ऐसा कुछ ढूंढना चाहिए जो आपकी प्रगति को ट्रैक करने में आपकी सहायता करे। ऐसा करने का लाभ यह है कि आपको हमेशा पता चल जाएगा कि क्या आप प्रगति कर रहे हैं या नहीं। यदि आप इसे प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको उत्तेजित महसूस होगा और अपने विश्वास में वृद्धि होगी कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं। अगर आप प्रगति नहीं कर रहे हैं, तो आप तुरंत जान लेंगे कि आप जो कर रहे हैं वह काम नहीं कर रहा है क्योंकि यह आपको लक्ष्य के करीब नहीं ला रहा है। तो आप अपनी योजना को समायोजित कर सकते हैं और अन्य चीजों का प्रयास कर सकते हैं, जब तक आप अपने लक्ष्य को अंततः प्राप्त करने के लिए सही तरीके से नहीं मिलते।
    • अपनी प्रगति को प्रभावी रूप से ट्रैक करने के बाद आप अपने लक्ष्य को स्थापित करना और प्राप्त करना मुश्किल नहीं होगा। आपको याद रखना ही है कि अपने लक्ष्यों को नियमित रूप से समीक्षा करें, व्यावहारिक कदमों में चीजों को विभाजित करें, उन्हें मापें और अंत में, उस समय पर नज़र रखें जब आप उन पर काम करते हैं। एक बार जब आप इन चरणों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com