ekterya.com

एक मनोचिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार कैसे चुनें

एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक या परामर्शदाता ढूँढना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने पहले कभी चिकित्सा नहीं की है और यह नहीं पता कि कहां से शुरू करना है आपको यह देखना होगा कि आप किस प्रकार के चिकित्सक को देखना चाहिए, आपकी ज़रूरतें क्या हैं और अगर बीमा इसे कवर करेगा। आपके चिकित्सक के साथ पहले सत्र में भी सवाल पूछने और देखने के लिए मौका हो सकता है कि क्या आप उससे बात करना सहज महसूस करते हैं। जैसा कि आप अपनी खोज करते हैं, ध्यान रखें कि आपको कुछ चिकित्सक को खोजने के लिए प्रयास करना पड़ सकता है जो आपको सहज महसूस करता है।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

भाग 1
एक चिकित्सक खोजें

एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण करें अपनी आवश्यकताओं की पहचान करने से आपको ऐसे चिकित्सक का चयन करने में सहायता मिल सकती है, जिसने ग्राहकों की समान आवश्यकताओं के साथ काम किया है। एक चिकित्सक की तलाश शुरू करने से पहले, आप चिकित्सा शुरू करना चाहते हैं के बारे में सोचें आप इस समस्या का वर्णन करने के लिए अपने आप को कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • इनमें से कुछ प्रश्न हो सकते हैं: आपके पास क्या लक्षण हैं? आपको कितनी देर तक यह समस्या थी? आपकी ज़िंदगी के कौन से क्षेत्र आपकी समस्या (सामाजिक, परिवार, दोस्ती, काम, स्कूल, रोमांटिक संबंध आदि) को प्रभावित करते हैं? समस्या कितनी गंभीर है? इन सवालों के अपने विश्वसनीय सवालों का उत्तर किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य के साथ या आपके उत्तर को लिखने के लिए चिकित्सा के लिए अपनी प्राथमिकताओं को पहचानने में मदद करें
  • उदाहरण के लिए, आप एक चिकित्सक को देखना चाह सकते हैं क्योंकि आप हाल ही में बहुत रो रही हैं और अपने दोस्तों और परिवार से पीछे हट रहे हैं। समस्या लगभग छह महीने पहले शुरू हो सकती है और आप महसूस कर सकते हैं कि यह आपके संबंधों को प्रभावित करती है और आपकी नौकरी करने की आपकी क्षमता है। आपको लगता है कि समस्या थोड़ा गंभीर है
  • या आपने यह भी ध्यान दिया होगा कि आप अनावश्यक वस्तुओं, जैसे कि कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स या अन्य लक्जरी वस्तुओं पर मजबूती से बहुत सारे पैसे खर्च करते हैं। आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपको एक दशक से भी अधिक समय तक इस समस्या का सामना करना पड़ा है। यह व्यवहार आपके पति या पत्नी के साथ आपके संबंध को प्रभावित कर सकता है आपको लगता है कि यह समस्या वर्षों से खराब हो गई है और यह अब काफी गंभीर है
  • यदि आप मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण पहली बार चिकित्सा के लिए जा रहे हैं, तो बस यह सुनिश्चित करें कि आप किसी के साथ सहज महसूस करते हैं। यदि आपको बाद में दवाओं के लिए सिफारिश की ज़रूरत है, तो आपके मनोचिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता आपको किसी ऐसे व्यक्ति से रेफरल प्राप्त करने में सहायता करेगा जो आपको दवाएं प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 2 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    विभिन्न प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों पर विचार करें प्रत्येक प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर का थोड़ा अलग दृष्टिकोण है एक चिकित्सक की तलाश शुरू करने से पहले, विभिन्न प्रकार के मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों पर विचार करें और अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ चुनें।
  • मनोचिकित्सक ऐसे डॉक्टर होते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य में विशेषज्ञ होते हैं वे दवा के साथ मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का निदान और इलाज कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जब दवाएं प्राप्त करना आपके भावनात्मक समस्याओं का अल्पकालिक समाधान के रूप में उपयोगी हो सकती है, वे अकेले ही पर्याप्त नहीं होंगे मनोवैज्ञानिक या परामर्शदाता के साथ बात करके आपको उपचार भी करना होगा। यह भी ध्यान रखें कि हालांकि कुछ मनोचिकित्सकों के पास केवल दवाएं हैं, कुछ भी मनोचिकित्सा की पेशकश करते हैं वे क्या पेशकश करते हैं यह देखने के लिए आप एक नियुक्ति करने से पहले पूछ सकते हैं।
  • मनोवैज्ञानिकों में मनोविज्ञान में पीएच.डी. है और कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज या विशेषज्ञ कर सकते हैं। वे अक्सर दवाओं को तब तक नहीं लिख सकते हैं जब तक कि वे विशेष रूप से लाइसेंस प्राप्त हों या किसी अन्य प्रदाता के साथ काम न करें।
  • चिकित्सा सहायक एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक की देखरेख में काम करते हैं एक सहायक चिकित्सक जो मनोरोग और एक मनोचिकित्सक की देखरेख में काम करने में माहिर हैं मानसिक स्वास्थ्य विकारों का निदान करने, दवा और मनोचिकित्सा प्रदान करने में सक्षम हो सकता है।
  • लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता अपने लाइसेंस और अनुभव के आधार पर चिकित्सा की पेशकश कर सकते हैं। हालांकि वे दवाएं नहीं लिख सकते हैं, वे अक्सर ऐसा करने के लिए दूसरे प्रदाता के साथ काम करते हैं।
  • लाइसेंस प्राप्त पेशेवर सलाहकार मनोवैज्ञानिक चिकित्सा और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के निदान प्रदान कर सकते हैं। वे केवल एक और प्रदाता के साथ दवाओं को भी लिख सकते हैं
  • एक मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार या मनोचिकित्सक चरण 3 चुनें शीर्षक वाला छवि
    3
    एक स्थानीय वेबसाइट का प्रयोग करके चिकित्सक के लाइसेंस की जांच करें। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर चुनने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप उन पेशेवरों पर ही विचार करें जिनके पास आप रहते हैं, जहां पर अभ्यास करने के लिए अधिकृत हैं। पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने शहर या राज्य की वेबसाइट, जैसे पेशेवर लाइसेंस बोर्ड या समकक्ष इकाई का दौरा करना।
  • ध्यान रखें कि मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए लाइसेंस के बारे में प्रत्येक जगह का अपना नियम है।
  • यदि आप सूचीबद्ध पेशेवरों लाइसेंस प्राप्त हैं तो आप अपने बीमा प्रदाता से पूछ सकते हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 4 चुनें
    4
    विभिन्न चिकित्सीय दृष्टिकोणों के बारे में जानें सभी चिकित्सक अपने ग्राहकों के साथ समान विधियों का उपयोग नहीं करते हैं एक पेशेवर सबूत के आधार पर दूसरे पर एक विशिष्ट दृष्टिकोण चुन सकता है कि दृष्टिकोण से ग्राहक की समस्या के लिए बेहतर परिणाम उत्पन्न होता है। यदि आपके पास पिछले अनुभव के आधार पर एक विशेष प्रकार की चिकित्सा के लिए प्राथमिकता है, तो आप उन तरीकों का इस्तेमाल करने वाले चिकित्सकों को देखना चाहते हैं। कुछ चिकित्सक एक ऑनलाइन प्रोफ़ाइल में अपने पसंदीदा तरीकों का भी उल्लेख कर सकते हैं। हालांकि, अधिकांश चिकित्सक विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं, जो फायदेमंद हो सकते हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या गलत है। दृष्टिकोण में शामिल हो सकते हैं:
  • मनोविश्लेषण और मनोवैज्ञानिक चिकित्सा: यह दृष्टिकोण आपको अपने व्यवहार के लिए अवचेतन प्रेरणाओं को खोजने में मदद करता है और इसे बदलता है, साथ ही आपके विचारों और भावनाओं को बदल रहा है।
  • व्यवहारिक चिकित्सा: चिकित्सा पद्धति इस प्रकार आपके व्यवहार को रणनीतियों का उपयोग करके संशोधित करती है जो आपके द्वारा सीखने के तरीके को बदलने की कोशिश करते हैं।
  • संज्ञानात्मक चिकित्सा: इस प्रकार के चिकित्सा में, लक्ष्य आपके विचारों को बदलना है ताकि आपकी भावनाएं और क्रियाएं भी बदल सकें।
  • ह्यूमेनिस्टिक थेरेपी: इस प्रकार की चिकित्सा आपके तर्कसंगत निर्णयों को बनाने और अपने आप में सुधार करने की क्षमता पर केंद्रित है
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चुनें
    5
    एक सिफारिश के लिए पूछें बीमा के कारणों के लिए चिकित्सक के लिए अपने जीपी से एक सिफारिश प्राप्त करना आवश्यक हो सकता है। इसलिए, आपको अपने जीपी से बात करना पड़ सकता है कि आप अपनी खोज शुरू करने से पहले कैसा महसूस कर रहे हैं।
  • आपका फ़ैमिली डॉक्टर भी आपको अपनी विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने वाले किसी व्यक्ति की सलाह दे सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ चिकित्सा की तलाश कर रहे हैं जिसने बाध्यकारी खरीदारों का अनुभव किया है, तो आपका डॉक्टर आपको सही दिशा में बता सकता है।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चुनें, शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    अपने दोस्तों और परिवार से बात करें आपके मित्र और परिवार जो चिकित्सा में हैं, आपको अच्छा चिकित्सक ढूंढने में मदद कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि कोई मित्र या रिश्तेदार चिकित्सा में जा रहा है, तो आप यह पूछने पर विचार कर सकते हैं कि चिकित्सक आपके बारे में क्या सोचता है। यदि वह आपको अच्छी बातें बताता है, तो यह चिकित्सक किसी को भी विचार कर सकता है
  • भाग 2
    एक चिकित्सक चुनें

    एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 7 चुनें
    1
    चिकित्सक के बारे में ऑनलाइन प्रोफाइल और अन्य जानकारी पढ़ें कुछ चिकित्सक इंटरनेट पर अपने विशेषज्ञों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। यह देखने के लिए जांच करें कि क्या आप जिस चिकित्सक पर विचार कर रहे हैं, उस किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं जहां आप सहायता ढूंढ रहे हैं
    • उदाहरण के लिए, आप यह जान सकते हैं कि एक चिकित्सक उन लोगों के साथ काम करने के लिए तैयार है, जिन्हें लत, चिंता या जुनूनी-बाध्यकारी विकारों में समस्याएं हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने बीमा की जांच करें एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके बीमा में इसे शामिल किया गया है। आप अपनी बीमा कंपनी की ऑनलाइन निर्देशिका की जांच कर सकते हैं या आपको उन्हें कवरेज सत्यापित करने के लिए कॉल कर सकते हैं।
  • एक नियुक्ति का समय निर्धारित न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न करें कि बीमा इसे कवर करेगा सुनिश्चित करने के लिए नियुक्ति करने से पहले आप चिकित्सक को कॉल कर सकते हैं। थेरेपी बहुत महंगा हो सकता है अगर आपके बीमा में कम से कम एक हिस्सा शामिल नहीं होता है
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चुनें
    3



    एक चिकित्सक चुनें जिसे आप खरीद सकते हैं चिकित्सक अपने समय के लिए अलग-अलग कीमतों का शुल्क लेते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उनकी कीमतों को जानते हैं और यदि बीमा उन्हें कवर करेगा
  • उनके मूल्यों को जानने के लिए चिकित्सक के कार्यालय को बुलाएं और अगर बीमा उन्हें कवर करेगा। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप चिकित्सक से मिलने से पहले अपने मूल्यों का खर्च वहन कर सकते हैं।
  • पता लगाएँ कि चिकित्सक आपके स्वास्थ्य बीमा कंपनी के नेटवर्क का हिस्सा हैं। आपको पता होना चाहिए कि बीमा एक को चुनने से पहले या अपने पहले सत्र में जाने से पहले अपने चिकित्सक के साथ सत्र को कवर करेगा।
  • आपको पता होना चाहिए कि यदि आप उस नेटवर्क के बाहर एक चिकित्सक का दौरा करना चाहते हैं, तो यह अधिक महंगा हो सकता है। बीमा द्वारा अनुमोदित लोगों के बजाय एक आउट-द-नेटवर्क चिकित्सक की संभावित लागत पर विचार करें।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 10 चुनें
    4
    एक चिकित्सक को चुनने पर व्यावहारिकताओं पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि यह आसानी से उपलब्ध है, आपके पास है और यह कि आप बिना कठिनाई के संपर्क में जा सकते हैं। यदि ये विकल्प नहीं हैं, तो यह ऑनलाइन चिकित्सा का प्रयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अपने पास एक चिकित्सक चुनें यह एक समस्या हो सकती है यदि आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, लेकिन किसी को खोजने की कोशिश करें जिसके साथ आप बहुत मुश्किल से बिना मिल सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि चिकित्सक सुलभ है। जब आप किसी नियुक्ति का समय निर्धारित करते हैं या आपातकालीन सहायता की आवश्यकता होती है, तो आप उससे संपर्क करने में सक्षम होना चाहिए।
  • छोटे जांच करने के लिए चिकित्सक से संपर्क करें समझाएं कि आप क्या चाहते हैं और पूछें कि क्या आप नए रोगियों को स्वीकार करते हैं
  • चिकित्सक के साथ परामर्श करें ताकि आप उसके साथ व्यक्ति में मिल सकें।
  • ऑनलाइन चिकित्सा पर विचार करें यदि आप आसानी से एक चिकित्सक का उपयोग नहीं कर सकते हैं या यदि आपका कार्यक्रम व्यक्ति में किसी चिकित्सक को अनुमति नहीं देता है सुनिश्चित करें कि ऑनलाइन चिकित्सक योग्य है और एक ही व्यक्ति के रूप में एक ही मान्यता है
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक का चयन शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें जब आप चिकित्सक के बारे में निर्णय लेना चाहते हैं, तो अपना पहला नियुक्ति नियोजित करें ध्यान रखें कि आपके पास अपनी पहली तारीख होने से पहले यह कुछ सप्ताह हो सकता है।
  • Video: The lies surrounding Betterhelp, Kati Morton, and Shane Dawson

    भाग 3
    अपनी पहली तारीख पर जाएं

    एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 12 चुनें
    1
    उन भावनाओं और समस्याओं का वर्णन करें जिन पर आप काम करना चाहते हैं। आपकी पहली नियुक्ति के दौरान, यह संभव है कि चिकित्सक आपको यह बताने के लिए कहेंगे कि आप चिकित्सा क्यों चाहते हैं यह आपके मौके का सारांश प्रदान करने का अवसर है कि आपने कैसे महसूस किया है और आपको कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ा है।
    • आप इस बारे में सोच सकते हैं कि आप अपने जाने से पहले इसे कैसे व्यक्त करेंगे क्योंकि इस समय सब कुछ का वर्णन करने के लिए यह बहुत भारी पड़ सकता है।
    • अपने शब्दों में, यह बताएं कि आपने कैसे महसूस किया है और कैसे अभिनय किया है। यह कब तक चली गई है? यह आपको परेशान क्यों करता है? आप क्या चिकित्सा के माध्यम से प्राप्त करना चाहते हैं?
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चुनें
    2
    प्रश्न पूछें आपकी पहली नियुक्ति उन सवालों से पूछने का एक अच्छा समय है जो आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि क्या आप उस चिकित्सक के साथ जारी रखना चाहते हैं। कुछ प्रश्न जिन्हें आप पूछना चाहते हैं:
  • कब तक एक चिकित्सक अभ्यास में किया गया है?
  • आप मेरी समस्याओं को साझा करने वाले लोगों के साथ कितना अनुभव करते हैं?
  • आपकी विशेषता क्या हैं?
  • आपके उपचार के तरीके क्या हैं? वे कितने प्रभावी हैं?
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    ईमानदार उत्तर दें अपने चिकित्सक के साथ बेईमान होने से आपकी प्रगति में बाधा उत्पन्न हो सकती है या इसे पूरी तरह से बच सकते हैं। इसलिए, अपने चिकित्सक को अपनी भावनाओं और अनुभवों के बारे में सच बताएं। ध्यान रखें कि आपका चिकित्सक आपको न्याय नहीं करेगा या आप क्या कहेंगे।
  • यदि आप किसी चिकित्सक के साथ ईमानदार होने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको किसी और की कोशिश करनी होगी।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चुनें
    4
    अपने चिकित्सक के साथ लक्ष्य निर्धारित करें थेरेपी कई विभिन्न प्रकार की मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्रभावी उपचार है, लेकिन इसमें समय और दृढ़ता प्राप्त होती है। आप और आपके चिकित्सक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक योजना विकसित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब आप सार्वजनिक तौर पर होते हैं या पहले सोचने के बिना महत्वपूर्ण खरीदारी करना बंद करते हैं, तो आपका लक्ष्य कम उत्सुक महसूस हो सकता है अपने चिकित्सक को बताएं कि आपके लक्ष्य क्या हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए उनकी सिफारिशों का पालन करें।
  • ध्यान रखें कि परिणामों को देखने में थोड़ी देर लग सकती है लेकिन ये दवाएं लेने के परिणामों के मुकाबले अधिक लंबी अवधि होती हैं
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चरण 16 को चुनें
    5
    अपने चिकित्सक के व्यक्तिगत गुणों पर ध्यान दें अपने मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए आपको अपने चिकित्सक के साथ सहज महसूस करना होगा
  • चिकित्सक के साथ आराम के अपने स्तर से अवगत रहें। यदि आप सहज और सुरक्षित महसूस करते हैं, तो यह प्रभावी उपचार के लिए सबसे अच्छा वातावरण है।
  • विचार करें कि क्या आपकी चिकित्सा में लिंग या लिंग एक समस्या है अपने आप को चिकित्सक की आयु, लिंग या दौड़ में सीमित मत करें, क्योंकि आप उच्च योग्य चिकित्सक को याद कर सकते हैं।
  • अगर आपकी विशिष्ट मानसिक स्वास्थ्य समस्या एक अद्वितीय नस्लीय या लिंग अनुभव को संबोधित करती है, तो आप एक चिकित्सक चुन सकते हैं जो आपके अनुभव को पहले हाथ से समझ सकता है
  • अपने चिकित्सक की संचार शैली पर ध्यान दें सुनिश्चित करें कि जिस तरह से आप बात करते हैं और सुनते हैं आपको लगता है कि आपको सुनाई जा रही है
  • ध्यान रखें कि चिकित्सक भी इंसान हैं कुछ सत्र अच्छी तरह से नहीं जा सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर सही नहीं हैं, इसलिए उन्हें संदेह का लाभ देने का प्रयास करें
  • एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता या मनोचिकित्सक चुनें
    6
    आपको पता होना चाहिए कि सभी चिकित्सक काम नहीं करेंगे यदि आप एक के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, यह ठीक है। अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए आरामदायक महसूस करना महत्वपूर्ण है
  • आपको पता होना चाहिए कि पहला सत्र सिर्फ एक साक्षात्कार है यह दुनिया का अंत नहीं है, अगर पहले चिकित्सक काम नहीं करता।
  • यदि आपका प्रारंभिक सत्र काम नहीं करता है तो सिफारिश के लिए पूछें यहां तक ​​कि अगर आपकी पहली बैठक अच्छी तरह से नहीं गई, तो आपका चिकित्सक किसी के लिए और अधिक उपयुक्त सुझाव दे सकता है।
  • अपने समय के लिए चिकित्सक का धन्यवाद उन्होंने आपको एक नए रोगी के रूप में जानने के लिए कुछ समय लिया, इसलिए अपने समय और आपकी सहायता करने की इच्छा के लिए आभारी रहें।
  • अतिरिक्त संसाधन

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com