ekterya.com

मानसिक स्वास्थ्य की चिकित्सीय पद्धति का चयन कैसे करें

यदि आपको मानसिक स्वास्थ्य उपचार की आवश्यकता है, तो वहां बहुत से चिकित्सीय विधियां हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं। मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय उपचार विधि का चयन करने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ अपने उपचार विकल्पों पर चर्चा करें

आपके निदान के आधार पर, मानसिक स्वास्थ्य उपचार के कुछ चिकित्सकीय विधियों अधिक प्रभावी हो सकते हैं। शराब की लत और नशीली दवाओं के दुरुपयोग, उदाहरण के लिए, स्वतंत्र उपचार समूह के संयोजन के साथ सबसे अच्छा इलाज किया जा सकता है, जबकि मनोविकृति दवा का एक संयोजन, और व्यक्तिगत मनोचिकित्सा, और अन्य चिकित्सीय तरीकों की आवश्यकता हो सकती। एक मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपकी स्थिति के अनुसार सर्वोत्तम विकल्प पर आपको सलाह दे पाएंगे यदि वह आपके लक्षणों, प्राथमिकताओं और उपचार के लिए उपलब्ध संसाधनों से परिचित हो।

एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चरण 1 चुनें
1
अपनी मानसिक स्थिति के लिए गैर-चिकित्सा उपचार के बारे में पूछें हालांकि कुछ मानसिक स्थितियों के लिए लक्षणों या रासायनिक असंतुलन को ठीक तरह से नियंत्रित करने के लिए दवा की आवश्यकता होती है, लेकिन कई मानसिक समस्याओं को गैर-चिकित्सा उपचार के साथ प्रबंधित किया जा सकता है। कुछ स्थितियों में गैर-चिकित्सा और चिकित्सा उपचार के संयोजन के साथ और भी अधिक सुधार होते हैं।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    उन चिकित्साओं के बारे में पूछें जो आपकी बीमा योजना को शामिल करते हैं। कुछ स्वास्थ्य बीमा योजना केवल विशिष्ट प्रकार के मानसिक उपचारों के लिए प्रतिपूर्ति की पेशकश करती है, जैसे कि संवादात्मक चिकित्सा सत्र, संस्थाकरण, पदार्थ दुरुपयोग पुनर्वास उपचार, और समूह चिकित्सा।
  • आपके मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपके स्वास्थ्य बीमा कवरेज की जांच कर सकते हैं ताकि आप अन्य संभावित मानसिक स्वास्थ्य उपचारों को ढूंढ सकें जो आपके बीमा द्वारा कवर किया जा सकता है, जैसे मालिश, एक्यूपंक्चर, या टेलीफोन उपचार।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    वैकल्पिक मानसिक स्वास्थ्य उपचारों के बारे में पूछें कुछ शोध इस तरह के कला या संगीत चिकित्सा, व्यायाम चिकित्सा, स्वीमिंग (मालिश या पानी आधारित चिकित्सा), एक्यूपंक्चर या अरोमा थेरेपी, हर्बल उपचार के रूप में चिकित्सा के साथ कुछ मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के लिए लक्षणों में सबसे अच्छा महत्वपूर्ण इंगित करता है।
  • अपनी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ विशेष रूप से अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं के लिए एक चिकित्सा योजना बनाने और अनुकूलित करने के लिए कार्य करें।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 2

    मुफ्त मानसिक स्वास्थ्य उपचारों का लाभ उठाएं

    बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि कई प्रभावी मानसिक स्वास्थ्य विकल्प मुफ्त हैं आप पाते हैं और इन चिकित्सकीय तरीकों कि ऑनलाइन उपलब्ध, आउटडोर, स्थानीय चर्चों या सामुदायिक केंद्रों, या मित्रों और परिवार के अपने चक्र हैं का लाभ ले सकते हैं, तो आप कई चिकित्सकीय प्रभावित किए बिना व्यक्तिगत देखभाल सहित मानसिक स्वास्थ्य के तरीकों मिल सकता है अपने बटुए में

    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    समूह समर्थन स्थानीय रूप से या ऑनलाइन खोजें यहां तक ​​कि अगर आप व्यक्तिगत चिकित्सा या चिकित्सा उपचार प्राप्त करते हैं, तो कई लोग मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, यह पता चलता है कि ग्रुप थेरेपी के कई फायदे हैं
    • यदि आप असहज महसूस करते हैं या अपने क्षेत्र में किसी सहायता समूह का पता नहीं लगा सकते हैं, तो इंटरनेट में उन लोगों के साथ चैट करने के लिए कई जगहें हैं, जो आपके समान मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 4 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • चर्च बुलेटिनों, सामुदायिक केंद्रों और स्थानीय समाचार पत्रों की सूची की समीक्षा करने के कि बहुत उपयोगी हो सकता है शराबी या नारकोटिक्स बेनामी, अवसाद के साथ लोगों के लिए जुआरी बेनामी सहायता समूहों, और चिकित्सा के अन्य समूहों की तरह सहायता समूहों खोजने की कोशिश करें।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 4 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: मानसिक रोग :- 1- तनाव, 2- दुश्चिन्ता, 3- दबाव , 4- भग्नाशा, 5- द्वन्द्व Very most important रट लो

    Video: मानसिक स्वास्थ्य: क्या और क्यों

    2
    मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा के रूप में इसका इस्तेमाल करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। विधानसभा अनुसंधान ने मस्तिष्क में व्यायाम और उच्च स्तर के रसायनों के बीच एक मजबूत कड़ी को दर्शाया है जो अच्छा महसूस करने की भावना प्रदान करते हैं।
  • क्योंकि कई आम मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन से उत्पन्न होती हैं या प्रभावित होती हैं, इसलिए व्यायाम हार्मोन और रसायनों के फायदेमंद स्तर को बढ़ाने और बनाए रखने में सहायता करता है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • व्यायाम, खासकर जब एक विविध और स्वस्थ आहार के साथ संयुक्त मदद कर सकते हैं स्थिर करने और अपने मूड में सुधार,, impulsivity को कम करने, चिंता और चिड़चिड़ापन को राहत देने, तुम सो जाओ मदद अपनी ऊर्जा को बढ़ाने, और शांत और खुशी की भावनाओं को बढ़ावा देते हैं।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 5 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    अपने प्रियजनों के साथ गतिविधियों में शामिल हो जाओ नियमित रूप से क्रियाकलाप करने और मित्रों और परिवार के साथ बातचीत करने में समय व्यतीत करें, मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा के भाग के रूप में इसका दोहरी लाभ होता है: यह अलगाव, वियोग का भावनाओं को कम करता है और प्रतिबद्ध जीवन शैली को बनाए रखने में मदद करता है।
  • दूसरों के साथ समय व्यतीत करने से संबंधों के कारण हुई क्षति की मरम्मत, आपकी स्थिति के लक्षणों की वजह से मदद मिल सकती है और सहायता प्रदान कर सकती है जो आपके उपचार के दौरान बहुत उपयोगी हो सकती है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • दैनिक गतिविधियों और घटनाओं के साथ जुड़े रहें, यह आपको अपनी वसूली पर ध्यान केंद्रित करने और बीमारी और नकारात्मक विचारों के बजाय सामान्यता की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करती है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 3

    अलग-अलग मानसिक स्वास्थ्य स्रोतों का लाभ उठाएं

    इंटरनेट और टेलीफोन मानसिक स्वास्थ्य रोगियों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करती है जो मानसिक स्वास्थ्य उपचारों में उपयोग की जा सकती हैं। आपकी स्थिति या उपचार प्राथमिकताओं के आधार पर, आप ऑनलाइन मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा या फोन पर प्राप्त कर सकते हैं।

    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    1
    ऑनलाइन चैट साइटों के माध्यम से व्यावसायिक चिकित्सा प्राप्त करें संकट के लिए वेबसाइट्स, साथ ही साथ मनोवैज्ञानिक व्यवसायों या मनोचिकित्सक अक्सर ऑनलाइन चैट विकल्प प्रदान करते हैं।
    • कुछ नि: शुल्क हो सकते हैं परन्तु दूसरों को शुल्क ले सकते हैं, प्रति सत्र या कुछ बीमा योजनाओं के साथ बिल योग्य हो सकता है।
    • यदि आप एक पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक के साथ बातचीत करके चिकित्सा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो उपचार के लिए भुगतान करने से पहले उनके संदर्भ, खिताब और अनुभव देखें।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें
    2
    एक वीडियो या आवाज चिकित्सा ऑनलाइन लेने पर विचार करें यद्यपि लिखित बातचीत चिकित्सा के लिए पर्याप्त हो सकती है, यह कई व्यक्तियों के लिए आदर्श नहीं है आप उचित तरीके से प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ आवाज या वीडियो चैट के साथ बहुत अधिक लाभ उठा सकते हैं
  • वीडियो या वॉइस के द्वारा एक शुल्क प्रति शुल्क या शुल्क प्रति मिनट शुल्क लेता है और आपको मल्टीमीडिया टूल जैसे कि माइक्रोफ़ोन या वीडियो कैमरे की आवश्यकता होती है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3

    Video: यूनिट -4 समायोजन, मानसिक स्वास्थ्य एवं निर्देशन || Imp अभ्यास प्रश्न

    फोन द्वारा चिकित्सा करने का प्रयास करें कई चिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों ने टेलीफोन परामर्श और चिकित्सा सत्र पेश किए
  • प्रति व्यक्ति या प्रति मिनट टेलीफोन प्रभार द्वारा मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर फ़ोन चिकित्सा के लिए भुगतान करने और घोटाले से बचने से पहले अपने क्रेडेंशियल की जांच करें या भरोसेमंद मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के रेफरल प्राप्त करें
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन शीर्षक चरण 9 बुलेट 1
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    संसाधनों के रूप में इंटरनेट या फोन बुक का उपयोग करें कई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों और वैकल्पिक व्यावसायिक उपचार के वेबसाइट हैं, वे फोन की किताब में हैं या विज्ञापन हैं ताकि आप अपनी सेवाएं पा सकें।
  • अपने क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के पेशेवर चिकित्सक को खोजने के लिए स्थानीय चिकित्सकों को खोजें।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 10 बुलेटलेट शीर्षक वाला छवि
  • विधि 4

    जब आप अपना मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा चुनते हैं तो अपने व्यक्तित्व पर विचार करें

    आपके लिए सबसे अच्छा चिकित्सा पद्धति चुनने का एक अनिवार्य हिस्सा आपके व्यक्तित्व और प्राथमिकताओं को जानना है मानसिक स्वास्थ्य समस्या के प्रकार पर निर्भर करता है, चिकित्सा के प्रकार आप अतीत में मदद की, चिकित्सकीय तरीकों आपकी रुचि है और पर्यावरण के प्रकार आप चिकित्सा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको कुछ चिकित्सकीय तरीकों को छोड़ने के लिए चाहते हो सकता है स्वास्थ्य धातु

    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    अन्य लोगों द्वारा घिरा होने पर आराम के अपने स्तर पर विचार करें ग्रुप थेरेपी और कई लोगों के साथ उपचार केंद्र आपके लिए चुनौती हो सकता है यदि आपको चिंता की समस्याएं, भीड़ के डर या यदि आपके पास सीमित पारस्परिक कौशल है
    • इन मामलों में, यह बेहतर हो (भले ही वह ऑनलाइन या फोन के द्वारा है) समूह विकल्पों में जाने से पहले एक चिकित्सक के साथ व्यक्तिगत रूप से काम करने के कर सकते हैं।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन करें शीर्षक चरण 11 बुलेट 1
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन शीर्षक चित्र 12
    2
    तय करें कि आप वैकल्पिक उपचारों को खाते में ले सकते हैं। एक्यूपंक्चर, स्वीमिंग और अन्य मानसिक स्वास्थ्य वैकल्पिक चिकित्सा अप्रभावी हो सकता है अगर आप संदेह का एक बहुत लग रहा है या उनके बारे में संदेह है।
  • यदि आप पश्चिमी उपचार पसंद करते हैं, वैकल्पिक चिकित्सा के बजाय इन के लिए विकल्प चुनें
  • एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि का चयन शीर्षक चित्र 13
    3
    अपने स्वास्थ्य की स्थिति का मूल्यांकन करें यदि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं या एक बहुत ही चरम मानसिक स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं, तो व्यक्तिगत उपचार आपके लिए बेहतर परिणाम हो सकता है
  • व्यायाम अभ्यास शुरू करने से पहले, हर्बल उपचारों का उपयोग करने से पहले स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें, या स्वस्थ्य चिकित्सा से निपटने या मानसिक स्वास्थ्य की अन्य चिकित्सीय विधि का चयन करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप भाग लेने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 13 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • यदि आपकी स्थिति हिंसक विस्फोटों, अप्रत्याशित व्यवहार, या आपके व्यवहार के बारे में जागरूकता की विफलता का कारण बनती है, तो आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या किसी संस्था के कर्मचारी द्वारा निगरानी की गहन व्यक्तिगत चिकित्सा की आवश्यकता होती है।
    एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सीय विधि चुनें चरण 13 बुलेटलेट शीर्षक वाला चित्र
  • युक्तियाँ

    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सा विकल्पों का मूल्यांकन और मूल्यांकन करें। वह सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर चर्चा कर सकता है, साथ ही एक चिकित्सीय विकल्प की सिफारिश करने से पहले एक प्रभावी जांच का संचालन कर सकता है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।

    चेतावनी

    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की भागीदारी और सलाह के बिना अपनी मानसिक बीमारी का प्रबंधन करने की कोशिश मत करो कई मामलों में, व्यक्तिगत चिकित्सा पद्धतियां मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लक्षणों को कम कर सकती हैं या यहां तक ​​कि कम कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com