ekterya.com

यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेन्डर हैं तो एक व्यापक चिकित्सक को कैसे प्राप्त करें

कुछ LGBT लोगों बहुत सीधा सामाजिक अनुभव होते हैं, शायद यह भी अपने स्कूल के तहत स्टार फुटबॉल खिलाड़ी के साथ बाहर जा रहा है और उसके बाद बहुत कम प्रतिरोध के साथ गुप्त है। दूसरी बार, लोगों में और अधिक कठिन अनुभव हो सकते हैं और किसी से बात करने के लिए इसे उपयोगी हो सकता है दुर्भाग्य से, कई चिकित्सक केवल अव्यवसायिक नहीं हैं, लेकिन वहाँ कई लोगों और संगठनों एलजीबीटी लोगों को मैं अकेले रहना जीवन में उनकी समस्याओं का स्रोत है और इस प्रक्रिया में अपने ग्राहकों के लिए उन्हें बहुत नुकसान कर बताने के लिए कोशिश कर रहे हैं। गंभीर मामलों में, चिकित्सक यौन अभिविन्यास बदलने के लिए अपने ग्राहक बनाने के लिए, मनोवैज्ञानिक और इस तरह के प्रयासों के बारे में मनोरोग से गंभीर चेतावनियों के बावजूद न केवल व्यर्थ लेकिन यह भी हानिकारक संगठनों की कोशिश करो।

चरणों

भाग 1
एक चिकित्सक के लिए खोजें

छवि शीर्षक वाला एक सहायक चिकित्सक खोजें यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 1 हैं
1
एक चिकित्सक को ढूंढें जो एलजीबीटी समस्याओं में विशेषज्ञता प्राप्त करता है या जिनके साथ अनुभव है और एक सकारात्मक और सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण है। विशेष रूप से उन चिकित्सकों की तलाश करें जो खुद को LGBT लोगों के प्रति सकारात्मक मानते हैं। सब के बाद, आप एक चिकित्सक चाहते हैं जो आपकी एलजीबीटी पहचान की पुष्टि करता है और आपको कौन हो रहा है यह आपको बेहतर मानसिक स्थान पाने में मदद करता है।
  • अपने समुदाय में दोस्तों की सिफारिशों पर विचार करें
  • फोन बुक में खोजें
  • देखें कि क्या कोई सामुदायिक केंद्र या एलजीबीटी समर्थन समूह है जो आपको सही दिशा में बता सकता है।
  • यदि आप लेस्बियन, गे, बिसेक्यूलिव या ट्रांसजेंडर चरण 2 हैं तो एक सहायक चिकित्सक खोजें शीर्षक वाला छवि
    2
    एलजीबीटी लोगों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण वाला एक चिकित्सक का पता लगाने के लिए ऑनलाइन स्रोतों से परामर्श करें। इंटरनेट पर कई जगहें हैं जहां आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की एक सूची मिल सकती है जो आपकी मदद कर सकती हैं, पेशेवर एसोसिएशन वेबसाइटों, मंचों, समर्थन समूह वेबसाइट्स और अधिक सहित निम्नलिखित पर विचार करें:
  • यदि आप अमेरिका में रहते हैं, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए देखें यहां.
  • एलजीबीटी मनोचिकित्सकों के एक स्थानीय संगठन से एक सिफारिश पर विचार करें।
  • समावेशी चिकित्सा प्रदाताओं की सूची खोजने के लिए स्थानीय एलजीबीटी मेडिकल एसोसिएशन की निर्देशिका का उपयोग करें।
  • इंडेक्स जैसे की जांच करें चिकित्सा सहायता में समानता सूचकांक चिकित्सा सहायता में संगठन के नेताओं द्वारा एलजीबीटी लोगों के लिए खुली नीतियां ढूंढने के लिए
  • यदि आप ट्रांसजेंडर हैं, तो विचार करें यह संसाधन.
  • यदि आप लेस्बियन, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 3 हैं तो एक सहायक चिकित्सक खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक दूरी चिकित्सा विकल्प के लिए खोजें एलजीबीटी लोगों के प्रति संवेदनशील चिकित्सक हर जगह उपलब्ध नहीं हैं हालांकि, दूरी चिकित्सा एक आवश्यक तरीका है जो आप चाहते हैं कि चिकित्सा प्राप्त करें। कुछ चिकित्सक विभिन्न तरीकों और विभिन्न दूरीों पर लोगों की व्यापक रेंज तक पहुंचने के लिए दूरी चिकित्सा के विभिन्न रूपों की पेशकश करते हैं। फोन और ऑनलाइन के द्वारा थेरेपी एक चिकित्सक के साथ अपने समुदाय के बाहर एलजीबीटी लोगों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ शामिल होने का प्रभावी माध्यम है।
  • यदि आप लेस्बियन, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 4 हैं तो एक सहायक चिकित्सक खोजें शीर्षक वाला चित्र
    4
    चिकित्सा प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीकों की जांच करें केवल अपने आप को सीमित न करें "चिकित्सक"। मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याणकारी पेशेवरों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जो आपको मार्गदर्शन और सहायता प्रदान कर सकती है। निम्नलिखित पर विचार करें:
  • लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​सामाजिक कार्यकर्ता: इन सामाजिक कार्यकर्ताओं के पास नैदानिक ​​अनुभव है। आप अक्सर उन्हें समूह सेटिंग में काम कर पाएंगे
  • लाइसेंस प्राप्त लत सलाहकार: लत सलाहकार चिकित्सक नहीं हैं, लेकिन वे एक समान क्षमता में काम करते हैं।
  • लाइसेंस प्राप्त विवाह और परिवार के चिकित्सक: ये चिकित्सक वैवाहिक और पारिवारिक समस्याओं के विशेषज्ञ हैं I
  • भाग 2
    एक चिकित्सक का चयन करें

    यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 5 हैं तो एक सहायक चिकित्सक खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को करने से पहले संभावित चिकित्सकों का साक्षात्कार करें अब जब आप कुछ चिकित्सकों को ढूंढ चुके हैं, तो उनसे संपर्क करने और उन्हें मुलाकात करने का समय है। आप इसे एक प्रारंभिक परामर्श के माध्यम से कर सकते हैं, लेकिन एक बहुत ही कम फोन कॉल के माध्यम से अपने चिकित्सक की कोशिश करने के लिए यह बेहतर और सस्ता हो सकता है जिसमें आप कुछ प्रश्न पूछते हैं।
    • उससे पूछें कि क्या उसके पास एलजीबीटी मित्र या परिवार हैं
    • उससे पूछें कि क्या वह एलजीबीटी मुद्दों पर अपने क्षेत्र में नवीनतम अकादमिक कार्य के साथ अद्यतित है
    • उससे पूछें कि क्या उन्होंने अन्य एलजीबीटी लोगों के साथ काम किया है
    • उससे पूछें कि क्या वह एलजीबीटी मुद्दों के बारे में बात करना सहज महसूस करता है और अगर उनकी व्यक्तिगत या धार्मिक भावनाओं को रास्ते में मिल सकता है
    • सबसे ऊपर, उससे पूछें कि वह आपके साथ खुले और ईमानदार है जैसा कि आप उसके साथ होंगे।
  • छवि शीर्षक वाला एक सहायक चिकित्सक खोजें यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 6 हैं
    2
    चिकित्सक पर जाएं चिकित्सक से साक्षात्कार लेने के बाद, आपको उसे मूल्यांकन करने के लिए अधिक समय और उसके साथ आराम के स्तर के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना होगा। यदि आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं और चिकित्सक आपकी सभी चिंताओं का समाधान नहीं करता है और आपको अहंकारी नहीं लगता है, तो आपको कहीं और दिखना चाहिए। अपनी प्रारंभिक यात्रा के बाद, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • क्या यह व्यक्ति आपके साथ सहज महसूस करता है?
  • क्या आप अपनी कामुकता या लिंग पहचान के बारे में स्पष्ट रूप से बात करते हैं?
  • क्या आपको सहज महसूस हुआ?
  • छवि शीर्षक वाला एक सहायक चिकित्सक खोजें यदि आप लेस्बियन, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 7 हैं



    3
    चिकित्सक के परिप्रेक्ष्य और इरादों का मूल्यांकन करें चिकित्सक को एलजीबीटी लोगों के बारे में समाज में प्रचलित नकारात्मक संदेशों को मजबूत नहीं करना चाहिए। आपके अनुभव के भेदभाव से निपटने के लिए आपको सकारात्मक परछती रणनीतियों का सुझाव देना चाहिए। सकारात्मक परछती रणनीतियों में शामिल हो सकते हैं:
  • अपने जीवन में हानिकारक लोगों के साथ सीमा निर्धारित करें
  • एक एलजीबीटी समूह में शामिल हों
  • समुदाय में एक स्वयंसेवक के रूप में काम की तलाश करें
  • Video: 'मुस्लिम होने के नाते और होने के नाते समलैंगिक संभव है'

    छवि शीर्षक वाला एक सहायक चिकित्सक खोजें यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 8 हैं
    4
    अपने आप को चिकित्सा प्रक्रिया में प्रतिबद्ध करें अब जब आपने शोध किया है, साक्षात्कार लिया है और एक चिकित्सक को चुना है और आपने फैसला किया है कि आप उस व्यक्ति के साथ सहज महसूस करते हैं, आपको एक चिकित्सा पाठ्यक्रम के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। यह संभावना है कि आपकी समस्याओं को हल करने के लिए काम करना चाहे जो भी हो, एक तेज़ और आसान प्रक्रिया नहीं है थेरेपी अक्सर एक विकासशील प्रक्रिया होती है और आपकी समस्याओं को सुलझाने में महीनों या सालों तक लग सकता है। जब तक आप अपने चिकित्सक के साथ एक सकारात्मक और पुन: पुष्टि करने वाले रिश्ते को मानते हैं और यह मानते हैं कि यह आपकी मदद करने और बढ़ने में मदद करता है, तो आपको प्रक्रिया में रहना चाहिए।
  • भाग 3
    खराब मैच से बचें

    यदि आपको लेस्बियन, समलैंगिक, बिसेक्युलर या ट्रांसजेंडर चरण 9 हैं तो एक सहायक चिकित्सक खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने मनोवैज्ञानिक समुदाय में एलजीबीटी मुद्दों के बारे में वर्तमान राय के बारे में शिक्षित करें ऐसे समय के बाद से इतने सारे सकारात्मक बदलाव हुए हैं जब विषमलैंगिक नहीं होने पर एक बीमारी माना जाता था। हालांकि, लिंग पहचान जैसे अन्य क्षेत्रों दुर्भाग्यवश अभी भी एक रोग लेंस के माध्यम से देखा जाता है। ये कुछ प्रमुख बिंदु हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए:
    • एलजीबीटी होने के नाते कोई बीमारी नहीं है और जो अन्यथा कहना अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन, अमेरिकी मनोरोग एसोसिएशन और अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के निष्कर्षों के साथ अंतर पर कर रहे हैं।
    • कोई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध सिद्धांत नहीं हैं कि एलजीबीटी होने के कारण बचपन के दौरान माता-पिता के साथ समस्या होने का नतीजा है। जो चिकित्सक अभी भी इस राय का बचाव करते हैं वे न केवल वैज्ञानिक संप्रदायों पर आधारित हैं बल्कि एलजीबीटी होने के बारे में नकारात्मक संदेश को भी मजबूत करते हैं।
    • किसी के यौन अभिविन्यास या लिंग पहचान को बदलने का प्रयास अप्रभावी और हानिकारक है।
    • ऐसा नहीं पाया गया है कि अकेले एलजीबीटी होने से मानसिक बीमारी का स्रोत होता है या सामान्य जनसंख्या वाले लोगों की तुलना में मानसिक बीमारी की दर अधिक होती है। इसके विपरीत, समलैंगिकता के कारण एक व्यक्ति का सामना करना पड़ने वाला तनाव एलजीबीटी लोगों के लिए काफी परेशानी पैदा कर सकता है। उन उपचारों में जो इस बात की उपेक्षा करते हैं, वे उन लोगों में आत्महत्या, चिंता और अवसाद की दर बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक सहायक चिकित्सक खोजें यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 10 हैं
    2
    एक चिकित्सक खोजें जो आपके मूल्यों को साझा करता है चिकित्सक जो विज्ञापित करते हैं कि वे एक निश्चित धार्मिक ढांचे के भीतर काम करते हैं, बाहरी रूप से यह विज्ञापित करते हैं कि वे इसे चिकित्सा के मूल्यों की उनकी मचान के रूप में उपयोग करेंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक चिकित्सक नहीं मिल सकता है जो एलजीबीटी लोगों के प्रति धार्मिक और सकारात्मक दोनों है या आप खुद एक विशिष्ट धर्म के नहीं हैं और एलजीबीटी भी हो सकते हैं अपने विश्वासों और मूल्यों के बारे में एक संभावित चिकित्सक से बात करें और इस बारे में कि क्या आप एलजीबीटी मुद्दों पर नैतिक रुख रखते हैं। यदि वह समझ नहीं रहा है, तो वह आपके लिए चिकित्सक नहीं है। किसी को अपनी धार्मिक नैतिकता के अनुरूप बदलने की कोशिश न करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक सहायक चिकित्सक खोजें यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 11 हैं
    3
    नाजायज और रूपांतरण चिकित्सक द्वारा इस्तेमाल की गई शब्दावली और तकनीकों को पहचानें कई चिकित्सक, धार्मिक और गैर-धार्मिक हैं, जो बनने में विशेषज्ञ हैं "साधारण" और विषमलैंगिक बनें अपनी रणनीति और परिस्थितियों से अवगत रहें ताकि आप उन्हें पहचान सकें। यदि आपका चिकित्सक उनमें से किसी का उपयोग करता है, तो यह संभव है कि आपको कहीं और जाना चाहिए। रूपांतरण चिकित्सक की पहचान करने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
  • चिकित्सक का आग्रह है कि आप एक हैं "विषमलैंगिक उलझन में" और आपके यौन या लिंग पहचान का सम्मान नहीं करता है?
  • क्या चिकित्सक बहुत समय बिताने के बारे में बात करता है कि आपके माता-पिता ने आपसे कितना व्यवहार किया जब आप बहुत कम थे?
  • चिकित्सक आपके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में आपकी चिंताओं को अनदेखा करता है और जोर देता है कि आप गतिविधियों में भाग लेते हैं "उपयुक्त" आपके लिंग के लिए?
  • क्या चिकित्सक इस विचार को अस्वीकार करते हैं कि एलजीबीटी होने में कुछ भी गलत नहीं है?
  • छवि शीर्षक वाला एक सहायक चिकित्सक खोजें यदि आप समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी या ट्रांसजेंडर चरण 12 हैं
    4
    संकेत है कि एक चिकित्सक समझ नहीं हो सकता है के लिए देखो। जब किसी चिकित्सक की तलाश में हो, तो आपको यह जानना होगा कि एलजीबीटी मुद्दों पर हर कोई खुला और समझदारी नहीं होगी। यदि वे नहीं हैं, तो यह संभावना है कि आपका अनुभव सकारात्मक या उपचार नहीं है। कई चीजें हैं जिन्हें आप पर विचार करना चाहिए और आपको एक चिकित्सक को चुनने के बारे में पता होना चाहिए:
  • यह स्वचालित रूप से ग्रहण करने के लिए सुरक्षित नहीं है कि संभावित चिकित्सकों को एलजीबीटी मुद्दों के बारे में सूचित किया जाएगा या वे उनके बारे में समझेंगे।
  • अभी भी कई चिकित्सक और मनोचिकित्सक हैं जो एलजीबीटी लोगों को मानसिक रूप से बीमार या समस्या वाले लोगों के रूप में मानते हैं या जिनकी आवश्यकता है "इलाज" आपकी पहचान के लिए
  • चिकित्सकों को अपने पूर्वाग्रहों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए संभव नहीं है, लेकिन यदि आप सीधे उनसे पूछें, तो आपको एलजीबीटी मुद्दों पर अपनी राय का विचार या आपकी आवश्यकताओं के सबसे निकटतम समस्याओं को प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आप संभावित चिकित्सक से पूछना चाहते हैं कि क्या वह अपने उन्मुखीकरण को साझा करने में सहज महसूस करता है और चाहे वह कोठरी छोड़ कर या नहीं। कुछ चिकित्सक एक पेशेवर मानक का पालन करेंगे जो कि अपने ग्राहकों को अपने स्वयं के मार्गदर्शन से कभी खुलासा न करें और आपको यह तय करना पड़ सकता है कि क्या आप इससे सहमत होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अक्सर, स्थानीय एलजीबीटी समूह या आपके विश्वविद्यालय के एलजीबीटी संगठन समुदाय के कुछ अच्छे स्वास्थ्यकर्मियों को समुदाय में अच्छी चीजें करने की सलाह दे सकते हैं।
    • कुछ एलजीबीटी लोगों को यह विशेष रूप से चिकित्सकों (या मनोचिकित्सक) की तलाश में मिलते हैं जो स्वयं एलजीबीटी हैं गैर-भेदभावपूर्ण लोगों के साथ काम करने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।
    • यदि आपको एलजीबीटी चिकित्सा विरोधी के साथ कोई अनुभव है, तो अपने राज्य या क्षेत्र के चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक बोर्ड (जो भी लागू हो) के साथ एक औपचारिक शिकायत दर्ज करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    Video: लिंग शब्दावली (एलजीबीटी समुदाय के बारे में बात कर रहे) - नि: शुल्क अंग्रेजी सबक स्पोकन

    • रूढ़िवादी समुदायों में एलजीबीटी लोगों को कोठरी में रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनोवैज्ञानिक समुदाय में एक जमाव है और ऐसा करने से उन्हें अपने धर्म से जुड़ा रहने में मदद मिलती है हालांकि इरादा क्षति को कम करने के लिए हो सकता है, यह धार्मिक संगठनों के असंख्यों को अनदेखा करता है जो मौजूद हैं जो एलजीबीटी लोगों के लिए खुले हैं, जबकि अपने ग्राहकों को नुकसान पहुंचाते हुए उनको बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा दबाने में मदद करते हैं। यदि आप एक रूढ़िवादी समुदाय में कोठरी में होने की स्थिति में हैं, तो आगे बढ़ने पर विचार करें। यह संभावना है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य इसके लायक है
    • चिकित्सा से बचें "पूर्व समलैंगिक"। यह चिकित्सा मौजूद है, यह गैरकानूनी नहीं है और एक्जी संगठन एलजीबीटी समुदाय के सबसे कमजोर सदस्यों का लाभ लेते हैं, ऐसा करने से महान लाभ प्राप्त करते हैं, एलजीबीटी लोगों के पैसे और समय बर्बाद कर देते हैं जो उनके पास जाते हैं।
    • आपके चिकित्सक को आपको परेशान नहीं करना चाहिए या आपको यौन असहज महसूस करना चाहिए। चिकित्सकों को अपने ग्राहकों के साथ यौन संबंध बनाने की कभी कोशिश नहीं करनी चाहिए एक्सग चिकित्सक के मामले में, वे अक्सर अपने कामुकता के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं और अक्सर अपने मरीजों का यौन लाभ लेते हैं लेकिन इसे लेबल करते हैं "स्पर्श चिकित्सा" या कुछ इसी तरह की। यदि यह आपके साथ होता है, तो तुरंत चिकित्सक को देखकर रोकें और पता करें कि क्या आप उनके खिलाफ आरोप दर्ज कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com