ekterya.com

शरीर में पोटेशियम के स्तर को कैसे बढ़ाएं

पोटेशियम मानव जीव की उचित क्रियाकलाप के लिए जरूरी एक खनिज और इलेक्ट्रोलाइट है, क्योंकि यह शरीर के माध्यम से बिजली के खर्चों को चलाने में एक मौलिक भूमिका निभाता है। Hypokalemia एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन होता है कि कारण पोटेशियम का एक कम स्तर पर अक्सर इस तरह के अनियमित नाड़ी, मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन, मांसलता में पीड़ा (मांसपेशियों में दर्द) और कब्ज जैसे लक्षण है। यदि आपका पोटेशियम का स्तर खराब है, तो चरण 1 में पढ़िए और आपको पता चल जाएगा कि इस खनिज के अपने स्तर को कैसे बढ़ाएं।

चरणों

विधि 1
पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं

अक्सर, हाइपोक्लिमिया या पोटेशियम अपर्याप्त रोग या छोटी स्वास्थ्य स्थितियों जैसे उल्टी और दस्त के कारण होता है। इन मामलों में, नुकसान से निपटने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका पोटेशियम के स्रोतों की जगह है।

1
पोटेशियम में समृद्ध फल का उपभोग करें केले के रूप में, आप जानते हैं, पोटेशियम का समृद्ध स्रोत है। वैसे, एक केला में 594 मिलीग्राम पोटेशियम होता है हालांकि, ऐसे अन्य फल भी हैं जो आपके पोटेशियम के स्तर को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं। अपने आहार में कुछ शामिल करने के लिए मत भूलना:
  • टमाटर, संतरा, खरबूजा, स्ट्रॉबेरी, कीवी और पहले सूखे खुबानी, आड़ू, आलूबुखारा और किशमिश के रूप में कुछ फल (छोटे टमाटर आप पोटेशियम की 900 मिलीग्राम देता है)।
  • 2
    उच्च पोटेशियम सामग्री के साथ सब्जियां खाएं फल पोटेशियम का एकमात्र बड़ा स्रोत नहीं हैं ऐसे सब्जियां भी हैं जो उदाहरण के लिए भी हैं और उपयोगी हो सकती हैं:
  • गाजर (कच्चे गाजर का एक कप 689 मिलीग्राम पोटेशियम होता है), आलू, पालक और अन्य हरी सब्जियां या अंधेरे पत्ती, मशरूम और तोरी (zuchinnis)।
  • 3
    पोटेशियम में समृद्ध प्रोटीन स्रोत चुनें अगर आपको जरुरत है तो पोटेशियम सामन के इष्टतम स्तर को ठीक करने के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प होगा। इस मछली के लगभग 90 ग्राम (3 ऑउंस) में 319 मिलीग्राम पोटेशियम है। पोटेशियम और प्रोटीन में समृद्ध अन्य स्रोत दुबला मांस और बीन्स या पेलरेस हैं।
  • 4
    इन सामग्रियों में से कुछ का उपयोग करके पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ तैयार करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन अलग से बहुत अच्छा है, हालांकि, अगर अपने आहार प्रत्येक पोटेशियम का स्तर प्राप्त करने की कोशिश तैयार संयोजन उच्चतम संभव है, परिणाम असाधारण हो जाएगा। यहां कुछ विचार हैं:
  • केले और किशमिश के साथ दही (पोटेशियम में भी समृद्ध)
  • सैल्मन सॉटेड मशरूम और एक स्पिनश सलाद के साथ पकाया जाता है
  • सूखे खुबानी और कच्चे गाजर का एक स्नैक (नाश्ता)
  • विधि 2
    पोटेशियम की खुराक लें




    1
    पोटेशियम की खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप हल्के या मध्यम पोटेशियम की कमी से पीड़ित हैं, तो इस खनिज की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की खपत असंतुलन को संतुलित करने के लिए पर्याप्त होगी। आप पहले से ही एक पूरक निर्धारित किया है, तो केवल अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित लेने के लिए याद है, अन्यथा, अधिक मात्रा आप दस्त, पेट में जलन, उल्टी, मांसपेशियों में कमजोरी, मंदनाड़ी कारण हो सकता है और अतालता खुराक।
  • 2

    Video: पुरुषों के लिए लौंग के लाभ - Men health tips in hindi

    Video: किडनी, लीवर, पाचन तंत्र मजबूत कर जवान बनाने के उपाय | Tips for kidney, liver, and Digestive System.

    मौखिक रूप से पोटेशियम की खुराक लें विस्तारित रिलीज गोलियों के रूप में आंत और नहीं में पेट, संभव गैस्ट्रिक दीवारों की जलन की वजह से परेशानी रोका जाता है भंग करने के लिए आदर्श हैं। उन्हें पानी का एक पूरा ग्लास लेने के लिए याद रखें।
  • गोलियां काटने या चबाने से बचें, क्योंकि लंबे समय तक रिलीज़ प्रभाव खो सकता है
  • 3
    पोटेशियम पाउडर या तरल का उपभोग करने की कोशिश करें। एक अन्य विकल्प अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए खुराकों में आधा गिलास पानी में पोटेशियम पाउडर या तरल भंग करना है खुराक से बहुत सतर्क रहें, क्योंकि किसी भी अतिरिक्त गैस्ट्रिक जलन का कारण हो सकता है।
  • 4
    नतीजे के पोटेशियम की संभावना को ध्यान में रखें। पोटेशियम के पोटेशियम का प्रशासन केवल पोटेशियम की कमी के चरम मामलों के लिए संकेत दिया जाता है और सख्त चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत किया जाता है। इस विकल्प के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करने में संकोच न करें यदि आपको संदेह है कि आपका पोटेशियम स्तर खतरनाक रूप से कम है इसे चिकित्सा सलाह के बिना मत करो क्योंकि पोटेशियम का बहुत तेज़ अंतःशिरा प्रशासन जीवन के लिए मायोकार्टिटिस और अतालता को जन्म दे सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दस्त और परेशान पेट जैसे प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए भोजन के बाद पोटेशियम की खुराक लेने की सिफारिश की जाती है
    • याद रखें कि पोटेशियम की भरपाई करने का सबसे अच्छा तरीका पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाने से है

    चेतावनी

    • पोटेशियम की खुराक लेने के लिए सिफारिश की खुराक के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। निर्धारित या अधिक से कम उपभोग नहीं करें अगर आप किसी भी अन्य दवा ले रहे हैं या यदि आप किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करना मत भूलना
    • अपने चिकित्सक या नर्स को तत्काल बताएं यदि आपको लगता है कि अंतःशिरा पोटेशियम प्रशासन के दौरान नस को जलाना है। इसके अलावा, आपको साइड इफेक्ट्स के बारे में पता होना चाहिए, जो हृदय गति त्वरण, पसीना, ठंडा, साँस लेने में कठिनाई या स्तब्ध हो जाना जैसी हो सकती है। हमेशा ध्यान रखें कि अंतःशिरा पोटेशियम को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे नियंत्रित किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com