ekterya.com

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के लक्षणों और लक्षणों की पहचान कैसे करें

इलेक्ट्रोलाइट्स ऐसे आयन होते हैं जो शरीर में पाए जाते हैं, जो विद्युत चार्ज लेते हैं। शरीर में सबसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट चार हैं: सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम, जो यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि शरीर के विभिन्न कार्यों को ठीक से विकसित किया गया है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है, तो यह जानने के लिए चरण 1 की जांच करें कि लक्षण क्या हैं और उनसे कैसे निपटें।

चरणों

विधि 1
इलेक्ट्रोलाइट स्तर नियंत्रित करता है

मुख्य इलेक्ट्रोलाइट सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम हैं। जब शरीर इन पोषक तत्वों के किसी भी स्तर में बदलाव को प्रस्तुत करता है, तो यह माना जाता है कि इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन है।

इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उन लक्षणों पर ध्यान दें जिनसे संकेत मिलता है कि आपके शरीर में सोडियम की कमी है। सोडियम शरीर के मुख्य इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है। जब एक इलेक्ट्रोलाइट संतुलन होता है, तो आपके सामान्य रक्त के सोडियम मान 135-145 mmol / L हो सकते हैं। सोडियम की अधिकतर नमकीन खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त होती है जो आप उपभोग करते हैं। यही कारण है कि यह समझ में आता है कि जब आपके सोडियम का स्तर सामान्य से नीचे होता है (जिसे हाइपोनैत्रिमिया कहा जाता है) आपको लगता है कि नमकीन पदार्थ खाने की तरह
  • लक्षण: आप नमकीन खाद्य पदार्थ खाने की तरह महसूस करेंगे इसके अलावा, आप मांसपेशियों की कमजोरी और पेशाब की लगातार इच्छा के साथ अत्यधिक थकान महसूस कर सकते हैं।
  • जब सोडियम बेहद निम्न स्तर तक पहुंचता है, तो दौरा हो सकता है, साथ ही कोमा और श्वसन विफलता। यह स्थिति केवल अत्यंत गंभीर मामलों में होती है।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के चरण 2 याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि
    2
    लक्षणों के बारे में पता लगाएं जो कि आपके शरीर में अतिरिक्त सोडियम है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, खून में सोडियम के सामान्य मूल्य 135-145 mmol / L हैं जब ये मूल्य उस सीमा से ऊपर बढ़ते हैं, तो हाइपरनेटराइमिया के रूप में जाना जाने वाला एक शर्त उल्टी, दस्त और उच्च बुखार के कारण निर्जलीकरण के कारण होती है। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं या बहुत नमकीन भोजन खाते हैं, तो आपके शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है।
  • लक्षण: आप प्यासे होंगे और आप अपने मुंह को बहुत शुष्क महसूस करेंगे। इसके अलावा, यह संभावना है कि आप पेशी के संकुचन, चिड़चिड़ापन और श्वसन विफलता पेश करना शुरू करते हैं।
  • जब सोडियम खून में अत्यधिक उच्च स्तर तक पहुंचता है, तो आप में दौरे पड़ सकते हैं या चेतना खो सकते हैं।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: Electrocardiography

    अपने पोटेशियम के स्तर की निगरानी करें, अगर कोई कमी है हमारे शरीर में पोटेशियम का 98% कोशिका के अंदर है। रक्त में पोटेशियम का सामान्य मूल्य 3.5-5 mmol / L है पोटेशियम कंकाल की मांसपेशी गतिविधि को बढ़ावा देता है, और हृदय संकुचन के नियमन को बढ़ावा देता है। Hypokalemia शरीर में पोटेशियम के स्तर में कमी के रूप में समझा जाता है, जो 3.5 mmol / L के लिए चला जाता है यह विकार तब हो सकता है जब व्यायाम करते समय बहुत अधिक पसीना पड़ता है, यदि आप मूत्रवर्धक या जुलाब ले रहे हों
  • लक्षण: आप बहुत थका हुआ और कमजोर महसूस करेंगे। इसके अलावा, आपके पास कब्ज, पैर की ऐंठन हो सकती है और कण्डरा सजगता कम हो सकती है।
  • पोटेशियम के स्तर में एक गंभीर गिरावट एक अनियमित दिल की धड़कन पैदा कर सकता है, जिसे अतालता कहा जाता है।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अतिरिक्त पोटेशियम के लक्षण के रूप में मांसपेशियों की कमज़ोरी पर ध्यान दें। सामान्य तौर पर, बहुत अधिक पोटेशियम के स्तर केवल उन मामलों में होते हैं जहां एक अंतर्निहित बीमारी है जैसे कि किडनी की विफलता और मधुमेह मेलेटस
  • लक्षण: आपको लगेगा कि आपको शक्ति की कमी है, क्योंकि पोटेशियम की कमी से मांसपेशियों की कमज़ोरी हो सकती है। इसके अलावा, आपको मांसपेशियों में सुन्नता और झुनझुनी महसूस होने की संभावना है - साथ ही, कुछ मामलों में आपको मानसिक भ्रम हो सकता है
  • अति उच्च पोटेशियम का स्तर अतालता पैदा कर सकता है, जो अत्यधिक मामलों में दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कैल्शियम की कमी के लक्षणों पर ध्यान दें कैल्शियम को सबसे अधिक प्रोमोटेड इलेक्ट्रोलाइट होना चाहिए (क्या आप दूध पीते हैं?) कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत करती है और यह अधिकांश डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। खून में कैल्शियम का सामान्य मूल्य 2.25-2.5 mmol / L है इस श्रेणी के नीचे कैल्शियम के स्तर में कमी को हाइपोकैल्सीमिया कहा जाता है।
  • लक्षण: हाइपोकैल्सीमिया मांसपेशियों में ऐंठन और झटके पैदा कर सकता है। इसके अलावा, हड्डियां भंगुर और कमजोर हो सकती हैं।
  • यदि कैल्शियम की कमी को लंबे समय तक बनाए रखा जाता है, तो आपको अतालता या बरामदगी शुरू हो सकती है
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    उन लक्षणों पर ध्यान दें जिनसे संकेत मिलता है कि आपके पास शरीर में कैल्शियम का अधिक हिस्सा है। जब कैल्शियम का स्तर 2.5 मिमी से ऊपर बढ़ता है / इसका अर्थ है कि आप हाइपरलकसेमिया पेश करते हैं। Parathyroid हार्मोन शरीर में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यदि पाराथॉयड अति सक्रिय होता है (हाइपरपेरायरायडिज्म के रूप में जाना जाने वाला एक शर्त) शरीर में कैल्शियम का एक बड़ा उत्पादन होता है। स्थिरीकरण के कारण यह स्थिति भी हो सकती है।
  • लक्षण: Hypercalcemia, जिसका मूल्य सामान्य कैल्शियम के स्तर से बहुत दूर नहीं हैं, आमतौर पर लक्षण पेश नहीं करता है हालांकि, जैसा कि कैल्शियम का स्तर बढ़ता है, वे शायद कमजोरी, हड्डी का दर्द और कब्ज के साथ पेश करते हैं।
  • गंभीर मामलों में, यदि आप हाइपरलक्सेमिया के लिए उपचार का पालन नहीं करते हैं, तो आप गुर्दा की पथरी विकसित कर सकते हैं।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    यदि आप अस्पताल में हैं, तो किसी भी कमी के मामले में अपने मैग्नीशियम के स्तर पर ध्यान दें। शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स में मैग्नीशियम का चौथा स्थान है। औसत मानव में मैग्नीशियम की एकाग्रता 24 ग्राम है, जिसमें से 53% हड्डियों में है सामान्य तौर पर, हाइपोमाग्नेसैमी केवल उन लोगों में होता है जो अस्पताल में भर्ती होते हैं और जो लोग अस्पताल में भर्ती नहीं होते हैं उनके साथ शायद ही कभी ऐसा होता है
  • लक्षण: लक्षणों में हल्की झटके, भ्रम और निगलने में कठिनाई शामिल होती है।
  • सबसे गंभीर लक्षणों में श्वसन विफलता, आहार और दौरे शामिल हैं
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    ध्यान रखें कि उच्च मैग्नीशियम का स्तर शायद ही लोगों में अस्पताल में भर्ती नहीं होता है। Hypermagnesemia शरीर में मैग्नीशियम से अधिक के कारण होता है यह विकार असामान्य है और ज्यादातर लोग अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों के साथ होते हैं। Hypermagnesemia के सबसे आम कारण निर्जलीकरण, हड्डी का कैंसर, हार्मोनल असंतुलन या गुर्दा की विफलता शामिल हैं।
  • लक्षण: आपको लगता है कि आपकी त्वचा लाल या लाल हो सकती है तापमान में बढ़ रही है। साथ ही, आपको सजगता, कमजोरी और उल्टी में कमी आ सकती है।
  • अधिक गंभीर लक्षणों में कोमा, पक्षाघात, श्वसन संबंधी अवसाद और हृदय गति में कमी शामिल है
  • विधि 2
    इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का इलाज करें




    इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अपने सोडियम के स्तर में वृद्धि, सबसे पहले, आराम करो, साँस लें और आराम करें। आपको संभवतः केवल अपने शरीर को कुछ नमकीन भोजन देने की ज़रूरत है, इसलिए कुछ बैठो और खाएं हल्के लक्षण लगभग हमेशा कारण होते हैं क्योंकि आपने हाल ही में नमकीन भोजन नहीं खाया है आप इलेक्ट्रोलाइट जैसे गेटोरेड जैसे समृद्ध पेय पदार्थों को भी पी सकते हैं।
    • सोडियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ: टेबल नमक, बेकिंग सोडा, सूप, गढ़वाले शोरबा, सोया सॉस, सलामी, बेकन, कैवियार और पनीर।
    • हालांकि, अगर आपको श्वास लेने में परेशानी होती है, तो एक एम्बुलेंस कॉल करें।
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने सोडियम स्तर कम करें बैठो और एक गिलास पानी पीने सोडियम के अधिक से संबंधित लक्षणों में से अधिकांश कई नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। जब तक आप फिर से हाइड्रेटेड महसूस न करें तब तक बहुत से पानी पी लें उल्टी भी हाइपरनेट्रोमीया पैदा कर सकता है, इसलिए आपकी उल्टी के स्रोत का इलाज करें और सावधान रहें कि आप क्या खाते हैं।
  • यदि आप दौरे की शुरुआत करते हैं, तो आपको एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए।
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपने पोटेशियम के स्तर बढ़ाएं अगर अत्यधिक पसीना या उल्टी होने के कारण आपके पास पोटेशियम की कमी है, तरल पदार्थों को पीते हैं जो आपको फिर से फैलता है। यदि आप व्यायाम करते समय, किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, बंद करो, इलेक्ट्रोलाइट जैसे पावरडे जैसे समृद्ध पेय पीते हैं। यदि आपको ऐंठन लगता है, प्रभावित क्षेत्र को फैलाने के लिए साथ ही, आप इस इलेक्ट्रोलाइट में समृद्ध पदार्थों का सेवन करने से पोटेशियम की भरपाई कर सकते हैं।
  • पोटेशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थ: फलियां, पालक, बेक्ड आलू, सूखे खुबानी, ज़िचरी, दही, सामन, सफेद मशरूम और केले।
  • यदि आपके पास गंभीर अतालता है, तो अस्पताल जाना
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    आपके शरीर में पोटेशियम की मात्रा को कम करने के लिए आवश्यक उपाय करें। यदि आप केवल हल्के लक्षण पेश करते हैं, तो बहुत सारे पानी पीते हैं और कुछ दिनों तक पोटेशियम से समृद्ध पदार्थों को खाने से रोकते हैं। हालांकि, पोटेशियम के स्तर में वृद्धि लगभग हमेशा किडनी रोग के कारण होती है - आपको पोटेशियम के स्तर को कम करने के लिए उस स्थिति का इलाज करना चाहिए। इस चिकित्सकीय स्थिति का इलाज करने के लिए क्या कार्रवाई की जाए, इसके बारे में तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें।
  • यदि आपके पास हृदय रोग का इतिहास है और आपके पास अतालता है, तो आप को चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 13
    5
    अपने हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम का स्तर बढ़ाएं आम तौर पर, हल्के और मध्यम लक्षण कैल्शियम में उच्च भोजन लेने के द्वारा इलाज किया जा सकता है। इसके अलावा, आप विटामिन डी के अपने स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो एक विटामिन है जो कि कैल्शियम के अवशोषण का समर्थन करता है, यदि आप सुबह सुबह 8 बजे से पहले 30 मिनट तक सूरज तक अपने आप को उजागर करते हैं। 8 एक के बाद सूरज से अवगत कराएं मीटर। सुरक्षा के बिना, इसका अपना स्वास्थ्य जोखिम है इसके अलावा, आप विटामिन डी पूरक आहार का उपभोग कर सकते हैं। यदि आपको ऐंठन लगता है, मांसपेशियों को फैलाना और मालिश लागू करना है
  • कैल्शियम में समृद्ध पदार्थ: दूध, दही, पनीर, ब्रोकोली, ओकरा (जीम्बो), लाल बीन्स, चना, अखरोट, सामन और सफेद चावल।
  • यदि आपके पास अतालता और अन्य गंभीर लक्षण हैं, तो एक एम्बुलेंस कॉल करें।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    अपने शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम करें यदि आप केवल हल्के लक्षण पेश करते हैं, तो आपको बहुत से पानी पीना चाहिए और फाइबर में समृद्ध पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपको कब्ज समस्या होने पर आपकी मदद करेगी। आपको उच्च कैल्शियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। आम तौर पर, उच्च कैल्शियम का स्तर हाइपरपेरायरायडिज्म के कारण होता है, जिसे शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम करने से पहले इलाज किया जाना चाहिए। अपने विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • यदि आप मौजूद कैल्शियम के स्तर में स्थिरीकरण में उनके मूल होते हैं, तो थोड़ा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें, या किसी को व्यायाम करने में आपकी मदद करने के लिए कहें।
  • इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक वाली छवि चरण 15
    7
    अपने मैग्नीशियम के स्तर में वृद्धि क्योंकि मैग्नीशियम की कमी केवल अस्पताल में भर्ती रोगियों में होती है, कई अस्पतालों में मैग्नीशियम की खुराक होती है। यदि आपको अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है और मैग्नीशियम की कमी का कारण है, तो मैग्नीशियम युक्त एक एंटैसिड खरीद लें और इसे पैकेज निर्देशों के अनुसार लें। इसके अलावा, आप उच्च मैग्नीशियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं।
  • मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ: हरी सब्जियां, तिल के बीज (तिल), ब्राजील नट्स, बादाम, मैकेरल, सोया, क्विनोआ, भूरे रंग के चावल, एवोकैडो, केला और सूखे अंजीर।
  • इलेक्ट्रोलइट असंतुलन के याद चिन्ह और लक्षण शीर्षक छवि 16
    8
    अपने मैग्नीशियम के स्तर कम करें आपको जो करना चाहिए, वह पहली चीज है जिसे आप मैग्नेशियम युक्त समृद्ध पदार्थों की खपत करते हैं। यदि आपको लगता है कि आपकी त्वचा गर्म है और प्लावित है, तो ठंडी जगह पर जाएं या उन क्षेत्रों पर ठंडा दबाव डालें जो विशेष रूप से गर्म हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम या मैग्नीशियम की कमी है, तो गैटरेड या पावरएड जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध पेय पीना हमेशा उपयोगी होता है।

    चेतावनी

    • यदि आप इस लेख में उल्लिखित गंभीर लक्षणों में से कोई भी है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com