ekterya.com

शरीर में उच्च पोटेशियम सामग्री को स्वाभाविक रूप से कैसे छुटकारा पाता है

हालांकि पोटेशियम शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिका समारोह के लिए आवश्यक है, बहुत अधिक एक प्रतिशत ऐसे क्रोनिक किडनी रोग के रूप में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता। पिछली पर एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हाइपरकलेमिया के रूप में जाना, गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो इंगित करता है स्वस्थ पोटेशियम का स्तर 3.5 से 5 एमईक्यू / एल (प्रति लीटर milliequivalents) और किसी भी प्रतिशत के बीच है। यदि आपके पास एक उच्च पोटेशियम का स्तर है, तो आप इसे तुरंत नीचे लाने के लिए कई कदम उठा सकते हैं

चरणों

भाग 1
तरल पदार्थ ठीक करें

शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
बहुत पानी ले लो निर्जलीकरण हाइपरकेलीमिया के मुख्य कारणों में से एक है। एक दिन में 10 से 12 गिलास पानी पीने से आपके पोटेशियम के स्तर स्थिर रहने में मदद मिलेगी।
  • कूल-एड जैसे पेय पदार्थ तैयार करने के लिए पाउडर पोटेशियम में भी कम हैं।
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 2 छवि का शीर्षक
    2
    अपने दूध की खपत को सीमित करें, क्योंकि अधिकांश डेयरी उत्पादों में उच्च पोटेशियम सामग्री होती है। यह अनुशंसा की जाती है कि आपकी सीमा प्रति दिन दो सर्विंग हो, या एक से अधिक कप न हो। चावल का दूध आम तौर पर स्वीकार्य विकल्प है I
  • आप समस्याओं के बिना कॉफी और चाय ले सकते हैं, लेकिन यह अनुशंसा की जाती है कि आप गैर-डेरी क्रीम लेने पर विचार करें।
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    रस से बचें कई फल और सब्जियों के रस, विशेष रूप से नारंगी और गाजर, पोटेशियम में अधिक हैं। कुछ इस तरह के अंगूर और ब्लूबेरी के रूप में विभिन्न फलों के मिश्रण, आप पोटेशियम में एक आहार कम में पी सकते हैं कर रहे हैं, लेकिन यह है कि आप सुनिश्चित करें कि आप का उपभोग खतरनाक फल न होना सुनिश्चित करें सलाह दी जाती है।
  • हिलाता के साथ सावधान रहें, कई में बड़ी मात्रा में केले होते हैं, जिनमें पोटेशियम की एक उच्च सामग्री होती है।
  • भाग 2
    आहार कम पोटेशियम में खाएं

    शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    उच्च पोटेशियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें खाद्य पदार्थ आप से बचना चाहिए से कुछ हैं: केले, टमाटर की चटनी, चुकंदर साग, क्लेम, सूखे बेर, avocados और संतरा, ब्रोकोली और पका पालक की तरह।
    • पोटेशियम के स्तर को कम करने के लिए इसे खाने से कुछ घंटों के लिए पानी में ताजे फल भिगोएँ।
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने आहार में कम पोटेशियम खाद्य पदार्थ शामिल करें पूरे अनाज चावल और पास्ता से बचें, जैसे पूरे साबुत अनाज, जैसे चोकर। इसके बजाय, सफेद चावल और रोटी का सेवन करें, क्योंकि इसमें कम पोटेशियम है आप जामुन और अंगूर जैसे फलों को भी शामिल कर सकते हैं और गोभी, फूलगोभी और मकई जैसे सब्जियों का आनंद ले सकते हैं।
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    वसा कम करें दुबला प्रोटीन पोटेशियम में कम भोजन के साथ संगत होते हैं जब तक कि आप उन्हें छोटे भागों में भस्म करते हैं अगर आप चिकन, टर्की या पोर्क तैयार करते हैं, तो अपनी खपत को अपनी मुट्ठी के आकार के हिस्से में सीमित करें।



  • शारीरिक रूप से चरण 7 में उच्च पोटेशियम को पाने के लिए शीर्षक छवि
    4
    पैक किए गए खाद्य पदार्थों से बचें कई पैक खाद्य पदार्थ में नमक के बजाय पोटेशियम क्लोराइड होता है यदि आप अपने पोटेशियम स्तर को कम करने की कोशिश करते हैं तो यह उपभोग करने के लिए एक विशेष रूप से खतरनाक तत्व है यदि आप जमे हुए भोजन या पैकेज किए गए टमाटर सॉस खरीदते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए घटक सूची को जांचना सुनिश्चित करें कि यह शामिल नहीं है।
  • शारीरिक रूप से चरण 8 में उच्च पोटेशियम प्राप्त करें
    5
    भोजन से पोटेशियम निकालें भोजन से पोटेशियम निकालने से उन लोगों को पूरी तरह से समाप्त नहीं होता है जो इसे उच्च सांद्रता में रखते हैं और केवल ऐसा कभी-कभी करना चाहिए हालांकि, यदि आप पोटेशियम में कुछ विशेष रूप से उच्च खाने की इच्छा रखते हैं, तो आप इस पद्धति का उपयोग करके अपनी कुल खपत कम कर सकते हैं। आप इस विधि को आलू, मीठे आलू, गाजर, बीट्स और सर्दियों स्क्वैश के साथ लागू कर सकते हैं।
  • सब्जियों को छीलकर ठंडा पानी में विसर्जित करें, ताकि ऑक्सीकरण के कारण उन्हें अंधेरा नहीं किया जा सके।
  • सब्जी को 30 मिलीमीटर (1/8 इंच) मोटी मोटे में काटें।
  • फिर गर्म पानी में कुछ सेकंड के लिए कुल्ला।
  • गर्म पानी में कम से कम दो घंटों के लिए सब्जियां भिगोएँ। जिस पानी की आप सोख लेते हैं वह मात्रा सब्जियों की मात्रा दस गुना होनी चाहिए। यदि आप उन्हें लंबे समय तक सोखने जा रहे हैं, तो पानी दो-दो घंटे बदल दें।
  • फिर से गर्म पानी के साथ कुछ सेकंड के लिए सब्जी फिर से कुल्ला।
  • रसोई सब्जियों की तुलना में पांच गुना अधिक मात्रा वाली रसोई।
  • भाग 3
    उच्च पोटेशियम स्तर के जोखिम को समझें

    शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने शरीर को जानें आपकी गुर्दे प्राथमिक रूप से खून से पोटेशियम के अत्यधिक स्तर को छानने के लिए जिम्मेदार हैं। आप अधिवृक्क ग्रंथि में क्रोनिक या तीव्र गुर्दे की विफलता या शिथिलता है, तो अपने पोटेशियम सुनिश्चित करने के लिए है कि यह एक सुरक्षित स्तर पर बनी हुई देखते हैं।
    • कोशिकाओं (कोशिका विश्लेषण) को नष्ट करने वाले कैंसर के उपचार भी पोटेशियम के उच्च स्तर का कारण हो सकते हैं।
  • Video: How to Get Rid of Skin Moles at Home Naturally

    शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    लक्षणों को पहचानें पोटेशियम के ऊंचे स्तर पर शरीर पर खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है, जैसे मांसपेशियों की कमजोरी, कब्ज, थकान और पक्षाघात। पोटेशियम से अधिक एक असामान्य हृदय गति भी हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि आपके ऊपर के लक्षणों में से कोई भी नहीं हो सकता है यह पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका पोटेशियम स्तर सामान्य है, इसे नियमित रूप से जांचना है। आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण लेने के द्वारा इस परीक्षा का संचालन कर सकता है।
  • शरीर में उच्च पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 11 का शीर्षक चित्र
    3
    उपचार लें यदि आपका पोटेशियम स्तर 7.0 एमईएक् / एल से अधिक है, तो पेशेवर उपचार तुरंत ले लें, क्योंकि यह एक खतरनाक रूप से उच्च संख्या है।
  • शरीर में हाई पोटिशिअम के रिसीड का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 12
    4
    एक समुदाय में शामिल हों आप अपने उच्च पोटेशियम का स्तर लड़ने हैं, तो आप किसी भी चिकित्सा संस्थान के बारे में अधिक जानकारी के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए खोजने के लिए नेशनल किडनी फाउंडेशन और मधुमेह और पाचन और गुर्दा रोग के राष्ट्रीय संस्थान का सहारा सकता है प्रयास करना चाहिए। आप इन संस्थानों के साथ संपर्क में रहते हैं, तो आप हमेशा पोटेशियम के बारे में नवीनतम चिकित्सा अनुसंधान के बारे में अद्यतन किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • वर्तमान में आपके द्वारा जो भी दवा लेते हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें निम्न दवाओं पोटेशियम उठाना हो सकता है: Nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs), ऐस inhibitors, बीटा ब्लॉकर्स, हेपरिन, cyclosporin, trimethoprim और sulfamethoxazole।
    • ध्यान रखें कि बहुत कम पोटेशियम का स्तर खतरनाक भी है। यदि आप अपने पोटेशियम स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से नियमित रूप से इसकी निगरानी करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com