ekterya.com

इलेक्ट्रोलाइट्स को कैसे बढ़ाएं

इलेक्ट्रोलाइट्स छोटे खनिज होते हैं जो आपके शरीर और आपके तरल पदार्थ में पाए जाते हैं। यह आवश्यक है कि इलेक्ट्रोलाइट्स के पास एक पर्याप्त संतुलन है ताकि आपकी मांसपेशियां, आपकी नसें और आपके रक्त में द्रव की मात्रा परिचालन स्थितियों में हो। यदि आप बहुत अधिक पसीना करते हैं, तो इलेक्ट्रोलाइट्स (जैसे कि सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम, और फॉस्फेट) बाहर निकल सकते हैं, इसलिए आपको उन्हें एक व्यायाम दिनचर्या के बाद बदलना चाहिए। तरल पदार्थ के नुकसान के कारण इलेक्ट्रोलाइट्स की असंतुलन, खराब आहार, मलसाबोधन या अन्य समस्याएं गंभीर परिणाम हो सकती हैं और यहां तक ​​कि अनियमित धड़कन, भ्रम, रक्तचाप में अचानक परिवर्तन, तंत्रिका तंत्र संबंधी विकार या हड्डियों और चरम मामलों में भी मौत। हालांकि, तरल पदार्थ, भोजन, पूरक आहार और कुछ चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरना संभव है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि, अधिकांश भाग के लिए, जब तक लोग नियमित रूप से खाएंगे और हाइड्रेटेड रहेंगे, उन्हें इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ कोई समस्या नहीं होगी। उपचार योजना के बारे में आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, केवल मामले में ही पर्याप्त नहीं है

चरणों

विधि 1
हाइड्रेशन प्रबंधित करें

बढ़ी हुई इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 1 छवि का चित्र
1
प्रति दिन 9 से 13 गिलास द्रव के बीच पीना चूंकि नमक और पानी आपके शरीर में रहते हैं और इसे बाहर से बाहर आते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि द्रव स्तर संतुलित रहता है आम तौर पर, पुरुषों को लगभग 13 गिलास पानी और अन्य तरल पदार्थ (लगभग 3 लीटर) एक दिन और 9 9 ग्लास (2 लीटर) महिलाओं को पीना चाहिए। तरल पदार्थों के रूप में पानी, रस और चाय की गणना आपको हर दिन हाइड्रेटेड रहना चाहिए, क्योंकि इससे इलेक्ट्रोलाइट्स को एक व्यायाम दिनचर्या के दौरान और बाद में संतुलित रहने में मदद मिलेगी।
  • व्यायाम करने से लगभग 2 घंटे पहले आपको लगभग 500 मिलीलीटर (17 औंस) तरल पदार्थ पीने की कोशिश करनी चाहिए।
  • बढ़ी इलेक्ट्रोलाइट्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: How to Relieve Muscle Cramps

    यदि आप बीमार हैं तो हाइड्रेटेड रहें उल्टी, दस्त और उच्च बुखार वे आपको निर्जलीकरण और आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तर को कम कर सकते हैं। इसलिए, इसे रोकने के लिए, हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी, शोरबा, चाय और आइसोटोनिक पेय पीने के लिए सबसे अच्छा है। नमक वाले सूप और पेय का उपभोग करना उपयोगी होगा ताकि आपके बीमार होने पर आपके इलेक्ट्रोलाइट और तरल पदार्थ के स्तर संतुलित रहें।
  • बढ़ी हुई इलैस्ट्रॉइट्स स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    अपने इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बढ़ाने के लिए केवल आइसोटोनिक पेय का उपयोग करने से बचें। ये पेय (जैसे गेटोरेड) एथलीटों के उद्देश्य से हैं, लेकिन जब आप पसीना करते हैं, तो आप उन इलेक्ट्रोलाइट्स के प्रतिस्थापन के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं होते हैं जो आप खो देते हैं। कई मामलों में, आइसोटोनिक पेय में आपके शरीर के लिए आवश्यक नमक के अलावा बड़ी मात्रा में चीनी होते हैं। हालांकि कसरत करने के बाद थोड़ा सा चीनी का सेवन करना बुरा नहीं है, फिर भी आपको इन पेय पदार्थों में निहित खाने की आवश्यकता नहीं है। स्वाभाविक रूप से आपके इलेक्ट्रोलाइट को बदलने के लिए आपको स्वस्थ भोजन चुनने की कोशिश करनी चाहिए।
  • आइसोटोनिक पेय के मुकाबले अधिक प्राकृतिक तरीके से पुनर्निर्धारण का एक अच्छा तरीका नारियल पानी है, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स की आवश्यकता होती है।
  • इम्प्रोवाइज इलैस्ट्रॉइट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: TOP 7 FOOD INCREASE BLOOD PLATELETS COUNT NATURALLY -रक्त प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार है ये 7 आहार

    अगर आप बहुत निर्जलित हो जाते हैं तो अस्पताल जाओ और एक अंतःस्रावी रेखा का अनुरोध करें। वयस्कों में खतरनाक निर्जलीकरण के लक्षणों में अत्यधिक प्यास, मूत्र की कम मात्रा या सभी (या बहुत गहरे मूत्र) पेशाब नहीं होने, थकान, चक्कर आना और भ्रम यदि आप इन लक्षणों से पीड़ित हैं, तो पानी और नमक के अंतःशिरा मार्ग के माध्यम से अपने तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट को फिर से भरना आवश्यक हो सकता है। आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए या अस्पताल जाना चाहिए
  • निर्जलीकरण बच्चों में अलग दिख सकता है देखें कि क्या वे आँसू के बिना रोते हैं, सूखा मुंह या जीभ है, 3 घंटे से अधिक समय के लिए डायपर को गीला मत करें, खोपड़ी के ऊपरी भाग पर धुंधला आँखें या गाल या एक नरम स्थान है, या चिड़चिड़ा हो या उदासीन हो
  • बढ़ी इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 5 में छवि
    5
    बहुत हाइड्रेटेड नहीं मिलता है बहुत ज्यादा पानी पीना संभव है यदि आप अपने गुर्दे से अधिक पीते हैं, तो आप उस पानी को बनाए रख सकते हैं और आपके इलेक्ट्रोलाइट संतुलन नष्ट हो सकते हैं। हालांकि कसरत करते समय हाइड्रेटेड रहने के लिए महत्वपूर्ण है, अगर आप बहुत अधिक पानी पीते हैं और मतली, भ्रम, भटकाव या सिरदर्द महसूस करने लगते हैं
  • प्रति घंटे एक से अधिक लीटर तरल पीने से बचें
  • यदि आप बहुत अधिक पसीना करते हैं, तो आपको आधे पानी और आधा आइसोटोनिक युक्त इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय चाहिए।
  • विधि 2
    भोजन के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरें

    बढ़ी इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 6 छवि
    1
    पसीने के बाद कुछ नमकीन खाओ जब आप बहुत अधिक पसीना करते हैं, तो आपके शरीर में बहुत से सोडियम खो जाता है (यही वजह है कि पसीने नमकीन है)। जब आप अपना कसरत खत्म करते हैं, तो आपको एक नमकीन नाश्ते के आस-पास बैठकर उपभोग करना चाहिए बेगेल मूंगफली का मक्खन या मूंगफली का एक मुट्ठी एक स्वस्थ और उच्च-सोडियम भोजन पागल है, अन्य नमकीन उत्पादों के विपरीत, जिसे आप सुपरमार्केट के स्नैक अनुभाग में पा सकते हैं।
  • छवि बढ़ाइए इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 7
    2
    सैंडविच के साथ क्लोराइड को बदलें क्लोराइड पसीना में सोडियम के साथ खो जाता है, इसलिए आपको अपने व्यायाम के बाद एक स्वस्थ, क्लोराइड युक्त भोजन का उपभोग करना चाहिए (उदाहरण के लिए, जैतून, राई की रोटी, समुद्री शैवाल, टमाटर, सलाद या अजवाइन)।
  • बढ़ी हुई इलैस्ट्रॉइट्स चरण 8 की छवि
    3
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं गहन व्यायाम दिनचर्या के बाद कुछ पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की सलाह दी जाती है। इस तरह, आप अपने शरीर में पोटेशियम आरक्षित बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप मूत्रवर्धक दवाएं लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप पोटेशियम में समृद्ध पदार्थों की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करते हैं यहां कुछ अच्छे उदाहरण हैं: एवोकैडो, केला, बेक्ड आलू, चोकर, गाजर, दुबला मांस, दूध, नारंगी, मूंगफली का मक्खन, फलियां (जैसे सेम और मटर) , सामन, पालक, टमाटर और गेहूं के बीज।
  • छवि बढ़ाइए इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 9
    4
    कैल्शियम में समृद्ध पदार्थ खाएं आप अपने कैल्शियम स्तर को स्वाभाविक रूप से उन खाद्य पदार्थों के माध्यम से बढ़ा सकते हैं जो इस खनिज की अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए, डेयरी)। आप सभी भोजन में दूध, दही, पनीर और अनाज का उपभोग कर सकते हैं। इसके अलावा, पत्तेदार सब्जियां, नारंगी, कैन्ड सैल्मन, चिंराट और मूंगफली अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं।
  • अधिकांश भाग के लिए, पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का उपभोग करने के लिए, एक एथलीट को प्रति दिन डेयरी उत्पादों के कम से कम तीन सर्विंग्स की आवश्यकता होती है। किशोरों के मामले में, उन्हें कम से कम चार सर्विंग्स का उपभोग करना चाहिए। 250 मिलीलीटर का एक गिलास दूध, 200 ग्राम दही के एक कंटेनर या पनीर के दो स्लाइस (लगभग 40 ग्राम) एक हिस्से का निर्माण कर सकते हैं।
  • बढ़ी इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 10 में छवि
    5



    मैग्नीशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के समुचित कार्य के लिए मैग्नीशियम आवश्यक है। इसलिए, आपको अपने आहार में मैग्नीशियम वाले कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। अच्छे विकल्पों में पत्तेदार सब्जियां, पूरे अनाज उत्पाद, नट्स, सेम और मसूर हैं।
  • छवि बढ़ाइए इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 11
    6
    अपने आहार में इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ जोड़ें ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें विभिन्न इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं और यह कि आप एक व्यायाम दिनचर्या के बाद उपभोग कर सकते हैं या सिर्फ अपने आहार में रोजाना शामिल कर सकते हैं ताकि आपका इलेक्ट्रोलाइट स्तर संतुलित हो। आप नाश्ते के रूप में चिया बीज, काली, सेब, बीट, संतरे और मीठे आलू का उपभोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपनी आदतों को संशोधित करें

    इम्प्रोवाइज इलैस्ट्रॉइट्स स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अपने विटामिन डी सेवन में वृद्धि कम विटामिन डी स्तर आपके फॉस्फेट और कैल्शियम का स्तर कम कर सकता है। इसलिए, अपने आप को विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए रोज़ाना अपने आप को उजागर करने का प्रयास करें। त्वचा को उजागर करते हुए आपको प्रतिदिन लगभग 20 मिनट धूप में खर्च करना चाहिए, लेकिन आपको जलने के लिए लंबे समय तक खुला और असुरक्षित नहीं रहना चाहिए। आपको विटामिन डी में समृद्ध पदार्थ भी खाने चाहिए, जैसे कि मशरूम, तेलयुक्त मछली (जैसे हरा या सामन), गढ़वाले अनाज, टोफू, अंडे, डेयरी उत्पाद और दुबला सूअर का मांस।
    • आपका डॉक्टर विटामिन डी के निचले स्तर के निदान के लिए रक्त परीक्षण का उपयोग कर सकता है। आपको पूछना चाहिए कि क्या इस विटामिन के पूरक का उपभोग करना आवश्यक है
  • छवि बढ़ाकर इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 13
    2
    धूम्रपान बंद करो दोनों सिगार और तम्बाकू उत्पादों की खपत आपके शरीर में कैल्शियम का स्तर कम कर सकते हैं। इसलिए, आपको चाहिए धूम्रपान बंद करो अपने स्वास्थ्य में सुधार करने और आपके शरीर में कैल्शियम के नियमन के लिए सहायता के लिए, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है
  • छवि बढ़ाइए इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 14
    3
    शराब पीना बंद करो शराब यह कम स्तर इलेक्ट्रोलाइट्स के लिए एक सामान्य कारण है। यदि आप बहुत अधिक शराब पीते हैं और इससे आपको समस्याएं आती हैं, तो आप अपने डॉक्टर के साथ मिलकर काम छोड़ सकते हैं इसके लिए, हालांकि आप कर सकते हैं इसे अपने दम पर छोड़ दें, यदि आपको पेशेवर मदद मिलती है तो आप सुरक्षित होंगे यदि आप बहुत से शराब पी रहे हैं और आपको ऐसा करने की आवश्यकता है, तो आपके चिकित्सक के लिए आपके जिगर, किडनी, अग्न्याशय और इलेक्ट्रोलाइट स्तर की निगरानी करना आवश्यक है।
  • छवि बढ़ाकर इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 15
    4
    भूख से बचें कई कारण हैं कि भुखमरी आहार खतरनाक क्यों हैं, जिसमें आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तर पर होने वाले विनाश शामिल हैं। इसलिए, आप आहार है कि कम समय में वजन का एक बहुत कुछ खोने के लिए वादा करता हूँ और उस भोजन की केवल या ज्यादातर एक प्रकार खाने पर आधारित होते हैं से बचना चाहिए। आपके इलेक्ट्रोलाइट्स का शेष कच्चा खाद्य-आधारित आहार और रस-आधारित detoxification के साथ भी उखाड़ फेंका जा सकता है।
  • यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको स्वस्थ और संतुलित आहार लेना चाहिए। आप अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ के साथ भोजन योजना बना सकते हैं
  • विधि 4
    मेडिकल कम इलेक्ट्रोलाइट स्तर का इलाज करें

    छवि बढ़ाकर इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 16
    1
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें ऐसे कुछ हैं जो इलेक्ट्रोलाइट्स को कम करने के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से डायरटिक्स जैसे हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड या फ़्यरोसैमइड आपको अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करने के बारे में परामर्श करना चाहिए और यदि दवाओं को बदलने के लिए उसके साथ मिलकर काम करना आवश्यक है, खासकर यदि आपके पास उच्च स्तर की गतिविधि है और आपको बहुत ज्यादा पसीना आती है आपको अपने डॉक्टर की मंजूरी के बिना दवा लेना बंद नहीं करना चाहिए यहां कुछ अन्य दवाएं हैं जो इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को कम कर सकती हैं:
    • कुछ एंटीबायोटिक्स
    • जुलाब
    • स्टेरॉयड
    • बाइकार्बोनेट
    • प्रोटॉन पंप अवरोधक
    • साइक्लोस्पोरिन
    • amphotericin बी
    • antacids
    • एसिटाजोलामाइड
    • फ़ॉस्करनेट
    • इटेटिनीब
    • pentamidine
    • सोराफेनीब
  • छवि बढ़ाइए इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 17
    2
    द्रव प्रतिधारण के चिकित्सा कारणों को संभालता है। यह संभव है कि, यदि आप किसी मेडिकल समस्या के कारण तरल पदार्थ बनाए रखते हैं, तो आपका इलेक्ट्रोलाइट स्तर कम होता है। यह द्रव प्रतिधारण दिल की विफलता, किडनी की समस्याएं या यकृत की बीमारियों और गर्भावस्था के कारण हो सकती है। आपको अपने चिकित्सक की देखरेख में दवाओं के साथ चिकित्सा समस्याओं का इलाज करना चाहिए ताकि आप अपने इलेक्ट्रोलाइट्स को खतरनाक तरीके से कम स्तर तक पहुंचने से रोक सकें। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपका स्त्री रोग विशेषज्ञ आपके द्रव स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है।
  • आपके शरीर में कई अन्य तरल पदार्थ बरकरार रखे जाने वाले अन्य लक्षणों में पैरों में सूजन होती है या झूठ बोलते समय साँस लेने में कठिनाई होती है दिल की दर या रक्तचाप, सांस की तकलीफ, या फ्राइड कफ के साथ खांसी में भी परिवर्तन हो सकते हैं।
  • हालांकि एंटीडियरेक्शनल हार्मोन (एसआईएडीएच) की अपर्याप्त स्राव के सिंड्रोम आम नहीं है, यह इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को भी कम कर सकता है।
  • छवि बढ़ाइए इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 18
    3

    Video: श्वेत रक्त कोशिकाएं ( White Blood Cells ) हमारे शरीर को रोगों से कैसे बचाती हैं ?

    चिकित्सा समस्याएं हैं जो इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को कम करती हैं। कई चिकित्सा समस्याएं हैं जो आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तर को सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से कम कर सकती हैं। इन समस्याओं का इलाज करने के लिए आपको अपने चिकित्सक के साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि आपके इलेक्ट्रोलाइट ऐसे कम स्तर तक पहुंच न जाए जिससे यह खतरनाक हो। ध्यान रखें कि निम्नलिखित समस्याएं विभिन्न इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को कम कर सकती हैं:
  • सीलिएक रोग
  • अग्नाशयशोथ
  • पैराथाइरेड्स में समस्या (यदि यह बहुत अधिक या बहुत कम काम करता है)
  • मधुमेह (अगर इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो आप हर समय प्यास महसूस कर सकते हैं और आप परिणामस्वरूप अत्यधिक हाइड्रेटेड हो जाते हैं)
  • छवि बढ़ाइए इलेक्ट्रोलाइट्स चरण 1 9
    4
    मदद के लिए पूछें अगर आपके पास इलेक्ट्रोलाइट्स का खतरनाक स्तर कम है सामान्य तौर पर, उचित हाइड्रेशन और आहार के माध्यम से घर पर अपने इलेक्ट्रोलाइट स्तर का प्रबंधन करना संभव है। हालांकि, यदि आपके इलेक्ट्रोलाइट्स बहुत कम स्तर तक पहुंचते हैं, तो आपको खतरनाक भौतिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यदि यह मामला है, तो आपको कमजोरी से लेकर दिल की धड़कन तक के लक्षणों का अनुभव होने की संभावना है। यदि आप ठीक से महसूस नहीं करते हैं, तो आपको अस्पताल में चिकित्सा उपचार लेना चाहिए। यह लक्षण आपके लक्षणों की गंभीरता और आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तर को कम करने के आधार पर भिन्न होगा:
  • पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम के निम्न स्तर के लिए आपको मौखिक दवाएं (जैसे गोलियां) मिल सकती हैं।
  • इसके अलावा, अस्पताल में आप पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फेट के खतरनाक स्तरों के लिए नसों में औषधि प्राप्त कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यह बहुत ही उच्च स्तर इलेक्ट्रोलाइट्स के लिए खतरनाक है क्योंकि यह बहुत कम स्तर है अगर आपको इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ समस्याएं हैं, तो आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ मिलकर काम करना चाहिए और नियमित रूप से परीक्षण करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके इलेक्ट्रोलाइट संतुलित हैं।
    • ध्यान रखें कि एक्स्टसी मनोरंजन दवा आपके इलेक्ट्रोलाइट्स को किसी खतरनाक या घातक स्तर पर छोड़ सकती है। इसलिए, आपको इस से उपभोग करना चाहिए "पार्टी दवा", खासकर अगर आपके दिल, गुर्दा या यकृत की समस्याएं हैं
    • ध्यान रखें कि अत्यधिक जलयोजन निर्जलीकरण के रूप में खतरनाक हो सकता है। अत्यधिक जलयोजन से बचने के लिए, आपको प्रति घंटे एक लीटर तरल से अधिक पीने से बचना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com