ekterya.com

आहार में अधिक पोटेशियम कैसे शामिल करें

पोटेशियम एक प्राकृतिक पोषक तत्व है जो आपके शरीर के हर कोशिका में मौजूद है। यह कई शरीर कार्यों के लिए आवश्यक है, जैसे सामान्य मांसपेशी संकुचन, संचरित तंत्रिका आवेग, तरल पदार्थ का उचित संतुलन, मजबूत हड्डियों, उच्च रक्तचाप से बचाता है और ऊर्जा के उत्पादन में मदद करता है। ऐसा कहा जाता है कि जिन वयस्कों के पास अपने आहार में पर्याप्त पोटेशियम नहीं है, उन्हें "हाइपोक्लेमेआ" कहा जाता है। हल्के मामलों में रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है जिसे देखा जा सकता है या इसमें कोई लक्षण नहीं है एक मध्यम पोटेशियम की कमी से मांसपेशियों की कमजोरी, दर्द और / या ऐंठन और कब्ज के कारण, गंभीर कमी के मामले में अधिक गंभीर लक्षण हो सकते हैं।

चरणों

डाइट स्टेप 1 में अधिक पोटेशियम जोड़ें शीर्षक वाला इमेज

Video: दूध पीना नहीं पसंद, तो कैल्शियम के लिए जरूर करें इन फूड्स का सेवन

1
अपने चिकित्सक से पूछो कि आपको पोटेशियम कितना दैनिक मिलेगा नियम बताता है कि स्वस्थ वयस्कों के लिए प्रति दिन 4,700 मिलीग्राम, लेकिन राशि आपके शरीर के आकार, आप जो दवाएं लेते हैं, आपके गुर्दे का कामकाज, आप को खत्म करने वाले मूत्र की मात्रा और आपके समग्र स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न हो सकते हैं
  • डाइट स्टेप 2 में अधिक पोटैशियम जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: जानें किस सब्जी और फल में छिपा है कौन सा विटामिन – Natural Sources Of Vitamins

    फलों और सब्जियों में पोटेशियम की मात्रा की पहचान करें ताकि आप अपने भोजन में पोटेशियम को जोड़ने या खत्म करने के लिए उपभोग कर सकें। तैयार किए गए प्रत्येक प्रकार के भोजन के अनुसार पोटेशियम की मात्रा देखें।
  • डाइट स्टेप 3 में अधिक पोटेशियम जोड़ें शीर्षक वाला इमेज



    3
    प्रत्येक पोत में उच्च पोटेशियम सांद्रता वाले खाद्य पदार्थों को दैनिक पोटेशियम प्राप्त करने के लिए आपको खाएं। इनमें फलों और सब्जियां, उच्च प्रोटीन भोजन, दैनिक उत्पाद, रोटी और अनाज शामिल हैं यदि आपका पोटेशियम का स्तर बहुत कम है, तो हर दिन उच्च-पोटेशियम के कम से कम 3 से 4 सर्विंग्स को जोड़ने का प्रयास करें।
  • डाइट स्टेप 4 में अधिक पोटेशियम जोड़ें शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: शरीर में सोडियम की मात्रा तेजी से कम करते है यह आश्चर्यजनक फूड How to control Sodium level

    पोटेशियम के स्तरों को समय-समय पर जांचने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं यदि आपको पता है या आपको संदेह है कि आपके पास पोटेशियम की कमी है प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणाम के अनुसार आपको अपना आहार संशोधित करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • बीच पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: खोल, कद्दू, टमाटर में व्हाइट डिब्बाबंद सेम, पकाया पालक, मीठे आलू, नोनफेट दही, संतरे का रस, पकाया ब्रोकोली, खरबूजा, बीट, मक्का, काली सेम, हरी बीन्स, आलू मुरब्बा, केले, कीवी, Honeydew तरबूज, संतरा, बेर और किशमिश।
    • वयस्कों के मामले में सामान्य पोटेशियम का स्तर 3.5 से 5.0 mmol / l है।
    • भोजन तैयार करने के तरीके के आधार पर भोजन में एक तत्व में पोटेशियम की मात्रा अलग-अलग होती है। जब आप भोजन के विवरण में पोटेशियम की मात्रा देखते हैं, तो भोजन और जिस तरह से भोजन तैयार किया जाता है, उस पर गौर करें।

    चेतावनी

    • आप उच्च रक्तचाप है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट दवाओं आप को नियंत्रित करने के क्योंकि इस तरह कुछ मूत्रल के रूप में कुछ दवाओं पोटेशियम में कमी, तो आप अपने पोटेशियम का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कारण हो सकता है ले कहते हैं।
    • बहुत अधिक या बहुत कम पोटेशियम खाने से आपके दिल की धड़कन में संभावित गंभीर बदलाव हो सकते हैं।
    • गुर्दे को अच्छी तरह से काम करना चाहिए और स्वस्थ होना चाहिए क्योंकि वे आपके शरीर से अतिरिक्त पोटेशियम निकालते हैं। अपने चिकित्सक से पोटेशियम का सेवन करने की पुष्टि करें यदि आपकी गुर्दे ठीक से काम न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com