ekterya.com

पैर के एकमात्र पर एक मस्सा को निकालने के लिए

प्लांटर मौसा, चिकित्सा के रूप में जाना जाता है वर्रूका प्लांटारिस, पैर के निचले हिस्से में छोटे गैर कैंसरयुक्त विकास होते हैं वे मानव पपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होते हैं, जो पैर के एकमात्र पर कट या स्क्रैप के माध्यम से प्रवेश करते हैं और आसपास के क्षेत्र को संक्रमित करते हैं। शरीर के दूसरे हिस्सों में बढ़ने वाले अन्य मांसल दिखने वाले मस्के के विपरीत, तल का आकार फ्लैट होता है, जो आवरण से ढका होता है और स्पर्श करने के लिए काफी संवेदनशील होता है। सभी मौसा की तरह, वे संक्रामक होते हैं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में और सामान्यतः उन लोगों में होते हैं जो सार्वजनिक बारिश और बदलते कमरे में नंगे पैर चलते हैं। प्लांटर मर्ट हटाना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप घरेलू उपचार का प्रयोग करना पसंद करते हैं, लेकिन संभावित रूप से प्रभावी तरीकों की एक किस्म होती है

चरणों

भाग 1
घरेलू उपचार का उपयोग करें

छवि का शीर्षक
1
पमिस पत्थर का उपयोग करें चूंकि अधिकांश प्लास्टर मस्सों में दर्द के स्रोत का आवरण (त्वचा की घनीभूत परत) है जो इसे कवर करता है, यह अपघर्षक के साथ हटाने से लक्षण दूर जा सकते हैं। कुस्र्न मृत या calloused त्वचा को हटा, लेकिन यह है कि यह पूरी तरह से पदतल मस्सा, जिनमें से अधिकांश त्वचा के नीचे स्थित है समाप्त नहीं करती है को ध्यान में रखना सस्ती एक स्वाभाविक पसंद है। पंप के पत्थर को एक्सफ्लेयेटर के रूप में इस्तेमाल करने से पहले, कोठ नरम करने के लिए गर्म पानी में पैर 15 से 20 मिनट के लिए पानी में डुबो दें।
  • मधुमेह या परिधीय न्यूरोपैथी वाले लोग अपने पैरों पर पमिस का पत्थर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि उनकी कम संवेदनशीलता है और आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अधिकांश प्लास्टर मौसा एक चिकित्सा समस्या नहीं माना जाता है और इलाज की आवश्यकता नहीं हो सकती है, खासकर यदि वे दर्दनाक नहीं हैं। इसके अलावा, कभी-कभी अकेले गायब हो जाते हैं
  • इट्स रेड ऑफ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉल्स पायपर 2
    2
    एक सैलिसिलिक एसिड तैयारी लागू करें कवर बाहरी दूर करने के लिए एक और तकनीक callused एक पदतल मस्सा एक सैलिसिलिक एसिड तैयारी काउंटर है, जो लगभग किसी भी फार्मेसी प्राप्त कर सकते हैं इस के सिवा लागू करने के शामिल हैं। सैलिसिसिक एसिड केरैटोलिटिक का एक प्रकार है, जिसका अर्थ है कि यह कैलटिन (मस्तिष्क) और मस्सा के केराटिन (प्रोटीन) को घुलित करता है। हालांकि, केराटोलीटिक्स भी स्वस्थ त्वचा को नष्ट और परेशान करते हैं, इसलिए सावधान रहें जब आप तरल, जेल या क्रीम लागू करते हैं (अप करने के लिए दिन में दो बार) सैलिसिलिक एसिड के आवेदन करने से पहले, अपने पैर सोख और एक झांवां या फ़ाइल के साथ कैलोस कम करती है, ताकि दवा बेहतर मस्सा घुसना कर सकते हैं। ध्यान रखें कि चिरायता का अम्ल के साथ एक मस्सा पौधे को नष्ट करने में कई हफ्ते लग सकते हैं, इसलिए धैर्य अत्यंत महत्व का होगा
  • कभी-कभी, सैलिसिलिक एसिड उत्पादों में डाइक्लोरोएसिटिक (या ट्रिक्लोरोएसिसेटिक) एसिड होते हैं।
  • पौधे के मौसा ऊँची एड़ी के ऊपर या पैर की उंगलियों के आधार पर विकसित होते हैं, जो कि अधिकांश वजन का समर्थन करते हैं
  • तलवार वाले मौसा का एक सामान्य विशेषता यह है कि उनके पास ब्लैक स्पॉट (सामान्यतः मस्सा कहलाते हैं) जो कि इसके आस-पास के छोटे रक्त वाहिकाओं के ठंडे खून के कारण होते हैं।
  • गेट रइड ऑफ़ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉइल चरण 3
    3
    सेब साइडर सिरका लागू होता है आकस्मिक रिपोर्टों के मुताबिक, सेब साइडर सिरका के पास कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें से एक यह है कि यह सभी प्रकार के मौसा को जोड़ता है। ऐप्पल साइडर सिरका में एसिटिक एसिड का एक उच्च प्रतिशत होता है, जिसमें एंटीवायरल गुण होते हैं (यह एचपीवी और अन्य वायरस को मारता है)। हालांकि, यह स्वस्थ ऊतकों को भी परेशान करता है, इसलिए सावधान रहें जब आप इसे लागू करते हैं सिरका के साथ एक कपास की गेंद डुबकी और इसे प्लांट मर्ट पर लागू करें, फिर इसे रातोंरात धुंध के साथ कवर करें और इसे अगले दिन बदलें। ध्यान रखें कि इससे पहले कि आप एक महत्वपूर्ण सुधार देखेंगे, यह कई दिन पहले हो सकता है।
  • हालांकि सफेद सिरका में एसिटिक एसिड भी होता है, लेकिन सेब साइडर के रूप में मौसा पर इसका असर नहीं पड़ता है।
  • एंटीवायरल गुणों वाले अन्य प्राकृतिक यौगिकों जिन पर आप घर पर अनुभव कर सकते हैं, उनमें चाय के पेड़ के तेल (चाय के पेड़), अजवायन की पत्ती तेल और ताजा लहसुन।
  • Video: इस घास को चूसने मात्र से सिर से लेकर पैर तक की बीमारियां खत्म हो जाती हैं//Ayurved Samadhan

    छवि का शीर्षक, एक गेट रड ऑफ़ ए वॉर्ट एट द बॉटम आफ ऑल फूट चरण 4
    4
    पैक करने के लिए चिपकने वाली टेप के साथ अपने पैर लपेटें कई आकस्मिक रिपोर्टें हैं, हालांकि कोई गुणवत्ता जांच नहीं है, जो कहते हैं कि प्लास्टर मस्सा पर सामान्य चिपकने वाला टेप लगाने से लगभग एक हफ्ते तक प्रभावी उपचार हो जाता है। हालांकि, इसके प्रभाव का कारण अभी भी एक रहस्य है इसलिए, इसकी कम लागत के कारण, आवेदन में आसानी और जोखिमों की कमी, यह कोशिश करने योग्य हो सकता है आइसोप्राइकल शराब के साथ अपने पैर का एकमात्र भाग साफ करें और प्लास्टर मर्ट पर चिपकने वाला टेप का एक टुकड़ा सावधानी से चिपकाएं। एक नए टुकड़े के साथ इसे बदलने से पहले उसे प्रति एप्लिकेशन 24 घंटे के लिए छोड़ दें इस चक्र को 2 से 6 सप्ताह के लिए दोहराएं। चिपकने वाली टेप विधि का इस्तेमाल पिछले चरणों में वर्णित प्राकृतिक एंटीवायरल के उपयोग के साथ किया जा सकता है।
  • कुछ लोगों ने बताया है कि अन्य गैर-छिद्रपूर्ण चिपकने वाला टेप, जैसे टेप इन्सुलेट, प्लास्टर वार्से के उपचार में पैकेजिंग के लिए टेप के साथ-साथ टेप भी।
  • प्लांटर मौसा किसी भी उम्र में विकसित होता है, लेकिन 12 से 16 वर्ष की आयु के बीच युवा लोगों में अधिक आम है।
  • भाग 2
    वैकल्पिक उपचारों की कोशिश करें

    इट्स रेड ऑफ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉंट पायरे 5
    1
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं क्योंकि पदतल मौसा एक वायरल संक्रमण (एचपीवी) की एक मिसाल हैं, यह अनुमान लगाने के लिए कि आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को पर्याप्त मजबूत नहीं था तार्किक है, भले ही यह वायरस से लड़ने के लिए अस्थायी रूप से किया गया था। इसलिए, इसे मजबूत करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना एक तलवार मस्तिष्क को स्वाभाविक रूप से खत्म करने के लिए एक तर्कसंगत और समझदार दृष्टिकोण है। अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के तरीकों पर एक पोषण विशेषज्ञ, निसर्गोपचार, पारंपरिक चीनी चिकित्सा व्यवसायी या हाड वैद्य से परामर्श करें। अधिक (या बेहतर नींद की गुणवत्ता) सो रही है, ताजे फल और सब्जियों को खाने से, परिष्कृत शर्करा (विशेषकर शीतल पेय) का सेवन कम करने, शराब का सेवन घटाना, धूम्रपान छोड़ना और अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करना प्रतिरक्षा प्रणाली
    • आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाली खुराक में विटामिन सी और डी, जस्ता, एक्चेंसेआ और जैतून का पत्ता निकालने शामिल हैं।
    • प्लांटर मस्सा के विकास के लिए जोखिम कारक में शामिल हैं: पैरों पर अक्सर त्वचा के घावों, सार्वजनिक बारिश का उपयोग और रोगों या दवाओं के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली।
  • इट्स रेड ऑफ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉंट चरण 6
    2
    एक होम्योपैथिक उपचार की संभावना पर विचार करें होम्योपैथी एक अच्छी तरह से सभी उम्र के है, जो (बहुत छोटे) संयंत्र यौगिकों कि आम तौर पर एक कंपन स्तर दृष्टिकोण पर काम के छोटे मात्रा में लेने पर आधारित है के लोगों में विभिन्न लक्षणों और शर्तों के इलाज के लिए स्थापित किया गया है। आप एक प्रमाणित होम्योपैथ के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं या स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर उपयुक्त ओवर-द-काउंटर होमियोपैथिक गोलियां या क्रीम खरीद सकते हैं।
  • प्लास्टर मस्साओं के लिए आम तौर पर अनुशंसित यौगिकों में थुजा ओपेनिस्टैलिस गोलियां, पॉडॉफीलाइन क्रीम, नाट्रम मूरिएटिकम गोलियां और नाइट्रिकम एसिड्यूमर गोलियां शामिल हैं।
  • होम्योपैथी वैकल्पिक चिकित्सा की एक शाखा है जो 17 9 6 में शुरू हुई थी और यह सिद्धांत पर आधारित है "इसी तरह के समान ही चंगा"।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें



    3
    धूम्रपान के साथ मस्सा निकालें यद्यपि यह अजीब लग सकता है, यह साबित हुआ है कि एक प्राचीन चीनी स्वदेशी उपाय है, जिसमें प्लास्टर मौसा का उपचार होता है "धूम्रपान बॉक्स" पेड़ की जली हुई पत्तियों से धुएं से भरा हुआ पोपुलिस युफ्रैटिका, कुछ पारंपरिक चिकित्सा उपचार जैसे कि क्रोनथेरेपी के रूप में प्रभावी है। जनसंख्या युफ्राटिका दुनिया के कई हिस्सों में पाए जाने वाले चिनार का एक प्रकार है, खासकर चीन और मध्य पूर्व में। जब वे अपने पत्ते जलाते हैं, एंटीवायरल यौगिकों (सैलिसिलेट्स) के साथ एक धुआं रूप।
  • की चादरें ढूंढें या खरीदें पॉपुलस युफ्रैटिका, उन्हें नियंत्रित करें और उन्हें नियंत्रित वातावरण में आग में जला दें। उन्हें कुछ मिनट के लिए जला दें और फिर उन्हें कवर करें ताकि ऑक्सीजन की कमी आग की बुझती हो। ध्यान के बारे में 15 सेंटीमीटर (6 इंच) जल पत्ते से दूर करने के लिए अपने पैरों जगह है और धुआं अपने पैरों के तलवों में प्रवेश, सही जहां मस्सा, कम से कम 15 मिनट के लिए कर रही है।
  • अपने पैरों के तलवों को जलाने या फेंकने के लिए सावधान रहें जिससे सुनिश्चित हो कि आग की बुझी हुई हो।
  • आप किसी प्रकार के मुहरबंद बक्से में धुएं को पकड़ने का प्रयास कर सकते हैं और फिर अपने पैर को कम से कम 15 मिनट के लिए रख सकते हैं।
  • भाग 3
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    1
    रोओरोथेरेपी पर विचार करें आपके परिवार के चिकित्सक, त्वचाविज्ञानी या पोडियाडिस्ट के द्वारा किए गए क्रायोथैरेपी में, उन्हें सीधे तरल नाइट्रोजन के साथ छिड़ककर मूस को हटाने या एक कपास झाड़ू के साथ प्रयोग किया जाता है। तरल नाइट्रोजन मस्सा पर बने एक ब्लिस्टर का कारण बनता है, जो काला हो जाता है और कुछ दिनों बाद गिर जाता है। इस पद्धति के लिए कई सट्टेबाजों की ज़रूरत होती है जो कि एक तलवार मस्तिष्क को खत्म करने के लिए होती है और आमतौर पर युवा बच्चों के इलाज के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है, क्योंकि यह दर्द का कारण बनता है। उपरोक्त के कारण, चिकित्सक तरल नाइट्रोजन लागू करने से पहले क्षेत्र को बेदर्द कर सकता है।
    • यदि सही ढंग से किया जाता है, तो क्रोनोरेपी निशान नहीं छोड़ेगा। सामान्य त्वचा बढ़ेगी और जो कि निकाली गई मस्तिष्क द्वारा छोड़ी गई खाई को भर देगी।
    • घर पर त्वचा पर तरल नाइट्रोजन लागू करने की कोशिश मत करो, यह केवल डॉक्टर की देखभाल या पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए। हालांकि, कई ओवर-द-काउंटर यौगिक हैं जो आप मौसा फ्रीज करने के लिए खरीद सकते हैं और जो घर पर उपयोग करने के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • छवि का शीर्षक
    2

    Video: पेट की हर समस्या समाप्त हो जाती है /सुगर, बवासीर, शरीर का दर्द, सुजन सब खत्म हो जायेगी इमली खाने ही

    एक मजबूत छीलने वाली दवा का उपयोग करने पर विचार करें सैलिसिलिक एसिड के साथ प्रिस्क्रिप्शन दवाएं ओवर-द-काउंटर उत्पादों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं क्योंकि वे मजबूत सूत्रों के साथ बनाए जाते हैं। प्रारंभ में, आपके चिकित्सक या पोडियाडिस्ट अपने प्लांटर मर्ट पर इनमें से किसी एक को लागू कर सकते हैं, लेकिन यह सुझाव दे सकता है कि आप दवा के घर लेते हैं और आप इसे नियमित रूप से उपयोग करते हैं, यह थोड़ा मस्तूल की परतों को हटा देगा अध्ययन बताते हैं कि रोलेरोलिक एसिड सबसे अधिक प्रभावशाली होता है जब क्रोनोथेरेपी के साथ मिलाया जाता है।
  • चूंकि नुस्खे सेलिसिलिक एसिड वाले उत्पाद मजबूत होते हैं, सावधान रहें कि प्लांटर मर्ट के आस-पास स्वस्थ त्वचा पर ज्यादा लागू न करें, क्योंकि यह लाली और जलन पैदा कर सकता है।
  • एचपीवी गर्म और आर्द्र क्षेत्रों में उगता है, यही वजह है कि यह पसीनेदार या नम पैरों को पसंद करती है। इसलिए, संभव के रूप में अपने पैरों को सूखा रखने की कोशिश करें।
  • इट्स राइड ऑफ़ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉल्स चरण 10
    3
    अन्य सामयिक उपचार के बारे में पता करें कैंठारिडिन एक आम सामयिक तैयारी है जो मौसा पर लागू होता है। यह यौगिक meloids की कई प्रजातियों से निकाली गई है कैंठारिडिन एक टेरपेनॉयड है, अर्थात एक जहरीला vesicant एजेंट, जो मस्सा को जलता है और इसे हटा देता है। यह अक्सर सैलिसिलिक एसिड यौगिकों के साथ संयोजन में प्रयोग किया जाता है। आपका डॉक्टर कैंथरिनिन और सैलिसिलिक एसिड का एक तरल संयोजन सीधे प्लांटर मर्ट पर लागू करेगा और लगभग एक हफ्ते तक एक पट्टी के साथ इसे कवर करेगा। एक छाला होगा, जो बारी में टूट जाएगा, हालांकि कई उपचार पूरी तरह से मस्सा को खत्म करने के लिए आवश्यक हो जाएगा।
  • Cantharidin घातक है अगर निगल लिया है और आम तौर पर घर में उपयोग के लिए रोगियों को नहीं दिया जाता है।
  • छाले या त्वचा के घावों के कारण कान्थिरिडिन आमतौर पर बिना घाव के लिए ठीक हो जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    4
    लेजर उपचार की कोशिश करो तकनीकी प्रगति के कारण प्लांटर मस्सियों को नष्ट करने के लिए डॉक्टर विभिन्न पराबैंगनीकिरण प्रयोग करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, वे स्पंदित डाई लेजर उपचार का उपयोग जलाने और नष्ट करने या नष्ट करने के लिए करते हैं, जो कि छोटे रक्त वाहिकाओं को मस्सा के चारों ओर फैलते हैं और जो कुछ समय में मर जाते हैं और गिर जाते हैं। कुछ पराबैंगनीकिरण भी सीधे मर्ट को जला सकते हैं, हालांकि सैद्धांतिक संज्ञाहरण के लिए उन्हें लागू करना आवश्यक है।
  • लेजर थेरेपी महंगा हो जाता है, हालांकि तलवार के मौसा के इलाज में इसकी प्रभावशीलता के सबूत सीमित हैं और पूरी तरह से जांच नहीं की जाती है।
  • ध्यान रखें कि लेजर थेरेपी दर्दनाक हो सकती है और आपके पैर पर निशान छोड़ सकते हैं।
  • इट्स राइड ऑफ़ ए वॉर्ट एट द बॉटम ऑफ द फॉरस्ट फूट चरण 12
    5
    सर्जरी की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप घर के उपचार, वैकल्पिक चिकित्सा और कई चिकित्सा उपचारों के साथ प्लांटर मर्ट को समाप्त नहीं कर पाए, तो शल्यचिकित्सा को निकालने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। एक मस्सा को हटाने के लिए छोटी शल्यक्रिया माना जाता है, आपका डॉक्टर केवल एक स्केलपेल के साथ मस्सा को काट कर निकाल देगा या इसे इलेक्ट्रिकल या अल्ट्रासोनिक डिवाइस का उपयोग करके नष्ट कर देगा, जिसे प्रोरेट्ज और इलेक्ट्रोडोडेकेशन कहा जाता है। Desiccation मस्सा ऊतक और curettage का विनाश एक छोटी सी धातु फ़ाइल के साथ मृत त्वचा scraping होते हैं। यह प्रक्रिया दर्दनाक है, इसलिए इसे शुरू करने से पहले, सामयिक संज्ञाहरण लागू किया जाता है।
  • ध्यान रखें कि मौसा के शल्यचिकित्सा हटाने से लगातार निशान निकलता है और बाद में उन्हें निशान ऊतक में फिर से बढ़ने के लिए असामान्य नहीं है।
  • प्लांटर मर्ट के चारों ओर ऊतक काटना कभी-कभी पैरों के अन्य क्षेत्रों में मौसा फैलता है, खासकर एक समझौता प्रतिरक्षा तंत्र वाले रोगियों के मामलों में।
  • युक्तियाँ

    • प्लास्टर मौसा से बचने के लिए, कभी भी दूसरे लोगों के जूते या जूते का इस्तेमाल न करें।
    • सार्वजनिक स्थानों पर नंगे पैर चलने से बचें, जैसे स्विमिंग पूल और कमरे बदलने
    • मौसा संक्रामक होते हैं, इसलिए उनके साथ सीधे संपर्क से बचें, अन्य लोगों या आपके शरीर के किसी भी हिस्से में स्पर्श न करें।
    • चोटों से अपने पैरों को एकमात्र सुरक्षित रखें और अपने हाथों को अक्सर धो लें।

    चेतावनी

    • कभी भी अपने पैरों की त्वचा में वृद्धि या बदलावों की अनदेखी न करें, क्योंकि तलवार के मसालों के विपरीत, कुछ शायद सौम्य नहीं हो सकते हैं। यदि आप चिंतित हैं तो चिकित्सा सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com