ekterya.com

कैसे बेचैन पैर सिंड्रोम से बचने के लिए

बेचैन पैर सिंड्रोम (आरएलएस) पैरों में अप्रिय अनुभूतियां, झुनझुनी, धड़कता, दर्द, गुदगुदी की उत्तेजना और अपने पैरों को स्थानांतरित जब आप बैठते हैं या बिस्तर पर लेट करने की आवश्यकता सहित कारण बनता है। ये लक्षण नींद को परेशान कर सकते हैं और इस सिंड्रोम से पीड़ित लोगों के जीवन की गुणवत्ता कम कर सकते हैं। हालांकि विकार का सही कारण अभी भी अज्ञात है, ऐसे कई कारक हैं जो एक व्यक्ति में प्रजनन, जैसे कि आनुवांशिकी, लिंग और आयु का कारण लगता है। बहुत से लोग मानते हैं कि उनकी जीवन शैली में कुछ बदलाव आरएलएस के लक्षणों को रोका या कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आरएलएस के लक्षणों को रोकें

प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
जांच करें कि क्या आप एसपीआई से पीड़ित हैं कुछ लोगों को आरएलएस होने की अधिक संभावना है, या तो क्योंकि उनके पास एक पारिवारिक इतिहास या कोई समस्या है जो आरएलएस की उपस्थिति का कारण बनती है। पता है कि आरआईएस जोखिम कारकों को प्रभावित करने से आप लक्षणों को रोकने और राहत देने का सबसे अच्छा तरीका खोज सकते हैं, क्योंकि आप समस्या की जड़ पर हमला कर सकते हैं।
  • लोहे की कमी, वैरिकाज़ नसों, मधुमेह और फेफड़ों के रोगों से एनीमिया के कारण आरएलएस पैदा हो सकता है। यदि आपके पास इनमें से कोई समस्या है, उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त करने से आपको आरएलएस को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • 25% गर्भवती महिलाओं को आरएलएस का अनुभव होता है, लेकिन यह आमतौर पर गर्भावस्था के अंत तक गायब हो जाता है। गर्भावस्था के दौरान, आप इन लक्षणों को रोकने या कम करने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं।
  • यदि आपके करीबी रिश्तेदारों में से एक आरएलएस से पीड़ित है, तो आप से पीड़ित होने की संभावना अधिक हो सकती है। इस जोखिम कारक को बदलने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते। हालांकि, आप लक्षणों को रोकने या कम करने के लिए कुछ बदलाव कर सकते हैं।
  • अधिक वजन या मोटापे होने के कारण आप आरएलएस को अधिक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आवश्यक कदम उठाओ वजन कम करें यह एसपीआई को रोकने में आपकी मदद कर सकता है
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 2 नामक छवि
    2
    सक्रिय रहें जो लोग एक गतिहीन जीवन शैली रखते हैं वे आरएलएस प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं। अपने दैनिक दिनचर्या में अधिक व्यायाम शामिल करें हालांकि, आपको इसे धीरे-धीरे करना चाहिए, खासकर यदि आपने अच्छे समय में प्रयोग नहीं किया है कसरत के प्रकार जो आपको लाभ पहुंचाएंगे उनमें सबसे अधिक किसी भी प्रकार की ज़ोरदार गतिविधि होती है, जिसे आपको नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए तैराकी की कोशिश करो, एक बाइक की सवारी, तेजी से चलना, चल रहा है, जिम जा रहा है, योग कर रहा है, आदि।
  • यह दिखाया गया है कि 30 मिनट के लिए एक तेज चलना, सप्ताह में 4 बार, कुछ महीनों तक आरएलएस की गंभीरता कम हो जाती है।
  • तीव्र पैर अभ्यास उपयोगी हो सकते हैं लगभग 20 या 30 मिनट के लिए एक सप्ताह के लिए इन तीव्र अभ्यासों को करने का प्रयास करें ड्राइविंग या चलना उत्कृष्ट विकल्प हैं
  • स्विमिंग आपके पैर की मांसपेशियों को फैलाने का एक सौम्य तरीका है, खासकर यदि व्यायाम के अन्य रूपों में आप तख्तापलट करने के कारण होते हैं
  • व्यायाम न केवल आरएलएस को रोकने में मदद करता है, यह आपके लक्षणों को कम करने में भी मदद करेगा यदि आपके पास यह पहले से है
  • प्रीवेंस्टम रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पैरों के लिए अच्छे समर्थन के साथ जूते पहनें समय के साथ, गलत प्रकार के जूते पहनने या नंगे पैर चलने से पैरों के मेहराब में कमी आ सकती है। एक पोडियाडिस्ट से परामर्श करें, जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आपके पैरों के कगार पर कमी ने एसपीआई से आपकी पीड़ा में योगदान दिया है। आपका पोडियास्ट्रिस्ट क्या कार्रवाई करने की सिफारिश करेगा।
  • आप अधिकांश जूता स्टोर में आर्क के साथ टेम्पलेट खरीद सकते हैं I उन्हें अपने जूते के अंदर प्रयोग करने से आपके तल के मेहराब को उनके समर्थन की आवश्यकता होगी और आपको आरएलएस के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • आपको मुश्किल फर्श पर नंगे पैरों के साथ चलने में असुविधा हो सकती है। इसलिए, अपने पैरों पर लैंडिंग करने के लिए अपने घर में चप्पल का उपयोग करने की कोशिश करें
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत पानी पी लो हाइड्रेटेड रहें और हर दिन पानी पीना तुम्हारी ज़रूरत को पूरा करें। माना जाता है कि बहुत से पानी पीना आरएलएस के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। आपको उचित रूप से हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए जरूरी पानी की मात्रा आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। एक सामान्य नियम के रूप में, जब भी आप प्यास लेते हैं और जितना संभव हो उतना पानी के लिए कॉफी, मीठा पेय और अल्कोहल का पानी पीते हैं।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कैफीन सेवन कम करें ऐसा माना जाता है कि कैफीन आरएलएस विकसित करने में योगदान देता है, इसलिए दैनिक कैफीन की खपत को कम करने में उपयोगी हो सकता है। मुख्य रूप से कॉफी, चाय, कोको चॉकलेट और ऊर्जा पेय में कैफीन पाया जाता है। ड्रग्स या ड्रग्स के रूप में आने वाले किसी भी उत्तेजक से बचें।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने शराब की खपत को कम करें यह माना जाता है कि शराब एसपीआई बढ़ जाती है इसलिए, आपको अपनी खपत को कम करने का प्रयास करना चाहिए और इसे रात में उपभोग करना चाहिए।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    धूम्रपान बंद करो जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके लिए आरएलएस होने का खतरा अधिक होता है। आरएलएस को रोकने के लिए, सिगरेट की संख्या को कम करने या कम करने के लिए आप रोजाना धूम्रपान करते हैं और निकोटिन वाले किसी भी अन्य उत्पाद को खत्म करते हैं।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 8 नामक छवि
    8
    मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधियों को करने की कोशिश करें यदि आप देखते हैं कि बाकी की अवधि के दौरान आपके पैर परेशान कर रहे हैं (जब तक कि यह सोने की समय नहीं है या आप इसे करने की कोशिश कर रहे हैं)। उदाहरण के लिए, क्रॉसवर्ड पहेली कर रही है,, पढ़ने लिखने या कंप्यूटर काम अपने मन है, जो, बारी में, आरएलएस के लक्षणों से राहत या इन घटित रोक सकता है विचलित करने के लिए तरीके हो सकते हैं।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    9

    Video: PILULE VERTE MIRACLE ,CA SOIGNE LE CORPS EN PROFONDEUR ,A LEXTERIEUR ET A L INTERIEUR

    आपके द्वारा ली गई दवाओं के साइड इफेक्ट की जांच करें मनोरोग प्रतिरोधी दवाओं, antiemetics, अवसादरोधी दवाओं जो serotonin के स्तर बढ़ाने के लिए और ठंड और एलर्जी से युक्त एंटीथिस्टेमाइंस के लिए कुछ दवाओं: केवल कुछ दवाओं की समस्याओं, जिसमें शामिल हो सकता है।
  • यदि आप एक दवा लेते हैं जिसमें एसपीआई के दुष्प्रभावों के बीच होता है, तो अन्य विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 10 नामक छवि

    Video: ACIDO URICO ALTO / MALA CIRCULACION / HIPERURICEMIA / GOTA / REMEDIOS NATURALES salud con mary

    10



    लोहे की खुराक लेने का प्रयास करें हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आपको इसे सावधानी के साथ करना चाहिए, क्योंकि बहुत लोहे लेने से शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। इस विधि की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है, इसलिए आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • यह दिखाया गया है कि निम्न लोहे के स्तर (जो रक्त में फेरिटीन के रूप में मापा जाता है) आरएलएस के लक्षणों से संबंधित होता है। इसलिए, जिन लोगों के लोहा के स्तर कम हैं (रक्त परीक्षणों के आधार पर), लोहे की खुराक लेने से आरएलएस के लक्षणों को रोकने में मददगार हो सकते हैं।
  • हालांकि, डॉक्टरों को लौह पूरक लेने की सिफारिश नहीं है बस रक्त परीक्षण के बिना लक्षण, कम मूल्यों की पुष्टि के रूप में यह भी अपने लोहे के स्तर को ऊपर उठाने के जोखिम में डाल सकता है। हमेशा आरएलएस को रोकने के लिए लोहे का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11

    Video: Trying a PREMIUM Weighted Blanket || UNBOXING & REVIEW || Yorkville Blanket Company

    दवाइयों को लिखने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें Requip (ropinirole) और Mirapex (pramipexole): वहाँ बेचैन पैर सिंड्रोम के लिए एक इलाज के रूप में उपयोग के लिए खाद्य एवं औषधि (एफडीए) ने मंजूरी दे दी दो दवाओं रहे हैं। इन दवाओं को विशेष रूप से आरएलएस के लिए उपचार के रूप में इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया था आपके लक्षणों के आधार पर, आपका डॉक्टर अपने आरएलएस के इलाज के लिए निम्न प्रकार की दवाओं में से एक को भी बता सकता है और लक्षणों की शुरुआत को रोक सकता है:
  • ऋणात्मक (जैसे क्लोनज़ेपम और जलेप्लोन) उन लोगों के लिए उपयोगी होते हैं जिनकी नींद आरएलएस से प्रभावित होती है।
  • एंटिपीलेप्टीक्स (जैसे कार्बामाज़ेपेन) दिन के दौरान आरएलएस लक्षणों से मुकाबले करने वालों के लिए उपयोगी होते हैं।
  • आरएलएस के गंभीर मामलों वाले रोगियों के लिए दर्दनाशक दवाइयां निर्धारित की जाती हैं।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    12

    Video: EMOCIONES COMO AFECTAN A TU SALUD ana contigo

    पूरक या वैकल्पिक स्वास्थ्य तकनीक का परीक्षण करें यह बताया गया है कि मालिश और एक्युपंक्चर आरएलएस के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। ये आपके पैरों में तनाव को कम कर सकते हैं और अपने भावनात्मक स्थिति को शांत कर सकते हैं।
  • विधि 2
    बेहतर सो जाओ

    प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    अभ्यास करें एक "नींद स्वच्छता" उचित। "नींद स्वच्छता" स्वस्थ नींद की आदतों का वर्णन करने के लिए डॉक्टरों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है इस पद्धति में शामिल हैं:
    • हर दिन एक ही समय में जागते रहें
    • एक अच्छा समय पर जाएं जो आपको उठने की इजाजत देता है जब आपका अलार्म अधिक नींद लेने की अनुभूति के बिना रहने के बिना लगता है
    • यदि आपको अधिक नींद की ज़रूरत है, तो बाद में जागने के बजाय पहले बिस्तर पर जाएं, क्योंकि जब आप जागते हैं, तो लगातार नींद की आदतों को बनाने में सबसे महत्वपूर्ण कारक है।
    • सप्ताहांत पर उठो, उसी समय आप सप्ताह के दिनों में (स्थिरता प्राप्त करने के लिए)
    • से बचें "स्क्रीन के सामने का समय" (टीवी स्क्रीन, कंप्यूटर या सेल फोन) सोने से पहले, के रूप में इन उपकरणों आप विकिरण वे फेंकना और यह मुश्किल सो जाना बनाने के साथ अपने मस्तिष्क जाग रखने के लिए।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 14 नामक छवि
    2
    ध्यान रखें कि एक अच्छी रात की नींद दिन के दौरान और बाद की रातों के दौरान दोनों, आरएलएस के लक्षणों को रोकने में मदद करती है। इसलिए, आप एक डबल लाभ प्राप्त करेंगे: "नींद स्वच्छता" न केवल यह आपको बेहतर सोता में मदद करेगा (चूंकि आरएलएस का एक सामान्य लक्षण सो रही कठिनाई है), लेकिन इसके बाद के दिनों में लक्षणों की उपस्थिति को कम करने और रोकने में भी मदद मिलेगी।
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 15 नामक छवि
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले खींचने की कोशिश करें बिस्तर पर जाने से पहले कुछ पैर के हिस्सों से आराम से आप अपने पैरों को ढीला कर सकते हैं और तनाव को दूर कर सकते हैं। हालांकि कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि खींचने से आरएलएस को रोकना होगा, कुछ लोगों को यह लाभकारी लगता है।
  • धीरे-धीरे आगे और पीछे झुकने की कोशिश करें, रीढ़ की हड्डी में घुमाएं और खुद को कुर्सी या योद्धा की स्थिति में रखें। ये आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए धीमी तरीके हैं।
  • योग यह मानता है कि जांघों की मांसपेशियां, बछड़ों, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट को फैलाने, या फ्लेक्स और सौर जाल और श्रोणि फैलाने के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • प्रीवेंस्ट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, तब चलें। यदि आपके पास आरएलएस के लक्षण हैं और बस सो नहीं सकते हैं, तो आगे बढ़ने की आवश्यकता को पूरा करने का प्रयास करें। उठो और चलना, भले ही आप केवल घर के अंदर ही करेंगे। कुछ लोगों के लिए, कुछ मामलों में, अजीब संवेदनाओं को खुश करने के लिए और सोने के लिए वापस जाने में सक्षम होने के लिए, चलने की आवश्यकता को पूरा करना पर्याप्त हो सकता है।
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने तनाव के स्तर को कम करें जिन लोगों पर जोर दिया जाता है वे अक्सर खराब होते हैं और आरएलएस होने के कारण अधिक प्रतीत होते हैं। इसे अपने जीवन पर हावी करने और अपने स्वास्थ्य पर असर डालने के बजाय तनाव और उससे निपटने के तरीके को दूर करने के तरीकों को देखें
  • यदि आप किसी प्रभावी तरीके से अपने तनाव से निपट नहीं सकते, तो एक मनोवैज्ञानिक देखने के लिए एक नियुक्ति करें। पेशेवर समस्याओं के बिना कुछ समस्याएं हल करना कठिन हैं, और इसके अलावा, जब आपका स्वास्थ्य दांव पर है तब प्रत्येक उपलब्ध संसाधन का उपयोग करना उचित है।
  • प्रीवेट रेस्टलेस लेड सिंड्रोम (आरएलएस) चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    बिस्तर पर जाने से पहले एक ठंडा या गर्म शावर लें। बहुत से लोगों ने पता लगाया है कि एक ठंड या गर्म स्नान उन्हें आरएलएस के लक्षणों को रोकने के लिए मदद कर सकता है, साथ ही उन्हें रात में अच्छी नींद में मदद करने के अलावा यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है, ठंड और गर्म शावर लेने का प्रयास करें उन रातों के मामले में जब आप आशा करते हैं कि आप सो नहीं पाएंगे, तो बिस्तर पर जाने से पहले स्नान में जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हवाई जहाज़ से यात्रा करेंगे, तो गलियारे के पास एक सीट प्राप्त करने का प्रयास करें। यह आपको अधिक खिंचाव और यदि आवश्यक हो तो उठने की अनुमति देगा।

    चेतावनी

    • अपने डॉक्टर की सहमति के बिना लोहे की गोलियां न लें इसके अलावा, यदि आप एक लेने के लिए भूल जाते हैं, तो आप जो पूरक नहीं लेते हैं, उसके लिए बनाने के लिए खुराक को दो बार नहीं दो।
    • यदि आपके लक्षण बेहतर या खराब नहीं हो जाते, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें आशा में आत्म-औषधि न करें कि आपके लक्षण स्वयं को दूर करेंगे ऐसा तब नहीं होगा जब यह पहले नहीं हुआ है। इसके अलावा, ये लक्षण कुछ ज्यादा गंभीर संकेत कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com