ekterya.com

कैसे भ्रम से बचने के लिए

भ्रम को स्पष्ट रूप से और तेज़ी से जितना सामान्य रूप से लगता है उतना सोचना अक्षमता के रूप में परिभाषित किया जाता है यह एक निश्चित अवधि के दौरान अचानक या धीरे-धीरे पैदा हो सकता है। सामान्य तौर पर, व्यक्ति को खो जाने या अव्यवस्थित होने की भावना के साथ छोड़ दिया जाता है, ध्यान केंद्रित करने, याद रखने और निर्णय लेने में असमर्थ। कई चिकित्सा कारण हैं जो भ्रम पैदा कर सकते हैं। उनमें से कुछ स्थायी हैं (उदाहरण के लिए, मनोभ्रंश), लेकिन अक्सर कारण एक अस्थायी समस्या है जो अल्पावधि या उम्र बढ़ने से संबंधित मानसिक अंतर के बाद गायब हो जाती है। भ्रम से बचने के लिए सीखना आपको ध्यान केंद्रित करने और ध्यान देने में मदद करेगा, और अस्पताल में महंगी यात्रा से बचेंगी।

चरणों

भाग 1
मन को तेज रखें

छवि शीर्षक से भ्रम को रोकने के चरण 1
1
अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं का उपयोग करें यदि आप उन्हें इस्तेमाल नहीं करते हैं या नियमित रूप से उनका अभ्यास नहीं करते हैं, तो आप उन्हें खो देंगे। कुछ नया सीखने की कोशिश करें, जैसे एक भाषा बोलना, संगीत वाद्य यंत्र या कौशल का एक नया सेट। यदि यह संभव नहीं है, तो अपने रोज़ दिनचर्या को संज्ञानात्मक क्षमताओं को मजबूत करने के लिए सरल तरीके से बदल दें। उदाहरण के लिए, आप एक क्रॉसवर्ड पहेली को हल कर सकते हैं, अखबार के कुछ हिस्सों को पढ़ सकते हैं जो आप आमतौर पर नहीं पढ़ते हैं, या सामान्य से भिन्न मार्ग पर काम करने के लिए ड्राइव कर सकते हैं।
  • संज्ञानात्मक कौशल का उपयोग करने के अन्य तरीके पढ़ रहे हैं, शतरंज की तरह एक पुस्तक क्लब (जो भी एक सामाजिक संपर्क शामिल है), खेल रणनीति खेल में शामिल होने या कुछ नया सीखने को कक्षाएं लेते हैं।
  • भ्रम को रोकने के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    एक सक्रिय सामाजिक जीवन बनाए रखें जब लोग अकेले बहुत समय बिताते हैं, तो वे अवसाद, तनाव और चिंता से ग्रस्त होने की अधिक संभावना रखते हैं। ये लक्षण समय के साथ भ्रम और स्मृति के नुकसान में योगदान कर सकते हैं। इसे से बचने का एक शानदार तरीका अन्य लोगों के साथ समय बिताना है दूसरों के साथ बातचीत करने से आपको पिछली घटनाओं को याद दिलाने और बातचीत की रोकथाम करने के लिए मौजूदा घटनाओं को प्रभावित करने की प्रेरणा मिलती है, जो लोगों की कंपनी का आनंद लेते समय आपके मन को तेज रखने का एक अच्छा तरीका है।
  • पुराने लोगों के मामले में अच्छा सामाजिक समर्थन होना बेहद महत्वपूर्ण है, जो भ्रम का अनुभव करते हैं।
  • स्वयंसेवा के माध्यम से अपने दोस्तों, परिवार या अजनबियों के साथ समय बिताने की कोशिश करें खुद को अलग मत करो अपने सामाजिक परिवेश में शामिल रहें
  • छवि का शीर्षक भ्रम रोकें चरण 3
    3
    अपने जीवन को व्यवस्थित करें अपने वातावरण को व्यवस्थित करने से आपकी याददाश्त को मजबूत करते हुए और सोचने की क्षमता को मजबूत करते हुए आपको अपने तत्काल वातावरण के बारे में भ्रमित होने से रोकने में मदद मिलेगी। यदि आप एक बहुत संगठित व्यक्ति नहीं हैं, तो कोई समस्या नहीं है। आप छोटी चीज़ों के साथ शुरू कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप अपने संगठन के प्रयासों से कितनी दूर हो अध्ययनों से पता चलता है कि दैनिक कार्य और क्रियाकलापों से अनुमानों को समाप्त करने से आपको नई चीजों को सीखने और महत्वपूर्ण घटनाओं को याद करने पर ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिल सकती है।
  • जब आप सुपरमार्केट में हों, तो आपके सभी अपॉइंटमेंट्स, कामों, कार्यों और चीज़ों को खरीदने की आवश्यकता है। हर दिन आपके साथ उन सूचियों को हर जगह लेने की आदत को अपनाना सेल फोन पर उन्हें बचाने की कोशिश करें।
  • दैनिक आधार पर चीजों के लिए विशिष्ट स्थान चुनें, जैसे वॉलेट, कीज़ और सेल फोन (यदि आपका कोई है)। इस तरह, आप घर छोड़ने से पहले की जरूरत वस्तुओं की तलाश में समय बर्बाद नहीं करेंगे।
  • घर को साफ करने के किसी भी अवसर का लाभ उठाएं, विशेषकर अव्यवस्था को कम करके। पुराने कागज़ात, नोट्स और टू-डू सूचियों की जांच करें और उनको फेंक दें यदि आपको अब उनकी आवश्यकता नहीं है
  • एक डायरी लिखें यह आपके विचारों को संगठित रखने और अपने जीवन और दैनिक दायित्वों का ट्रैक रखने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • भ्रम को रोकें चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: कैसे पता करे भूत बाधा हैं या मानसिक रोग ???

    4
    सभी इंद्रियों का उपयोग करें जब आप कुछ नया सीखने या अनुभव करने के लिए एक से अधिक भावनाओं का उपयोग करते हैं, तो आप मस्तिष्क के विभिन्न भागों को सक्रिय रखते हैं और बेहतर यादें और सीखने के कौशल बनाए रखते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि केवल एक दिशा के साथ कुछ अनुभव करने से आपको दो या दो से अधिक इंद्रियों के साथ करने से जानकारी या अनुभव को याद रखने या बनाए रखने में अधिक कठिनाई होती है।
  • हर दिन सरल तरीकों से अपने इंद्रियों को चुनौती दें जब आप किसी रेस्तरां में एक नई पकवान की कोशिश करते हैं, तो आप भोजन को चखने से पहले और बाद में गंध कर सकते हैं। कुछ सामग्रियों की पहचान करने के लिए खुद को चुनौती दें या एक नया डिश के गंध और स्वाद का आनंद लेते हुए एक अखबार या एक किताब पढ़कर अपनी संज्ञानात्मक क्षमता का अभ्यास करें।
  • भ्रम को रोकें चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक नियमित बनाएँ इससे स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमताओं को सुधारने की अनुमति मिलती है। हर बार जब आप नियमित बनाते हैं, तो मस्तिष्क को कनेक्शन स्थापित करने और अपने व्यवहार के पैटर्न को पहचानना आसान लगता है। यह सरल लगता है, लेकिन सिर्फ एक दैनिक दिनचर्या रखते हुए समय के साथ भ्रम और स्मृति के नुकसान के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।
  • उदाहरण के लिए, अपनी नींद और सामान्य स्वास्थ्य सुधारने के लिए उठो और हर रोज एक ही समय में सो जाओ।
  • छवि का शीर्षक भ्रम रोकें चरण 6
    6
    यह मेमनिक संसाधनों का उपयोग करता है ये आपको सूचियों, डेटा अनुक्रमों और संगीत तराजू को याद रखने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ भी याद करने के लिए खुद को भी बना सकते हैं। आपको एक निश्चित गतिविधि के कदम लिखने की कोशिश करें, फिर प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर लें और उन्हें संबंधित शब्द या वाक्यांश में डाल दें। उदाहरण के लिए, आसानी से नाइट्रोजन समूह (एन, पी, एएस, एसबी, बीआई) के रासायनिक तत्वों को याद करने के लिए, आप निम्न वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं: "कोई भुने हुए चिकन स्वाद अच्छा नहीं है"।
  • मेमनिक संसाधनों का निर्माण और प्रयोग करना सोच और स्मृति कौशल को मजबूत करता है। जब आप एक निश्चित प्रक्रिया के चरणों को याद करने के तरीकों की तलाश करते हैं, तो आप नई जानकारी को संसाधित करने और उसे बनाए रखने के लिए अपनी स्मृति को मुक्त करने में भी सहायता करते हैं।
  • भाग 2
    जीवन शैली में परिवर्तन करें

    छवि शीर्षक शीर्षक भ्रम 7 कदम रोकें
    1
    हाइड्रेटेड रहें निर्जलीकरण भ्रम के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, लेकिन इसे रोकने में आसान है। यह हर बार होता है जब शरीर आपके द्वारा उपभोग की तुलना में अधिक पानी खो देता है। दुर्भाग्य से, निर्जलीकरण की वजह से भ्रम आम तौर पर गंभीर निर्जलीकरण का संकेत है और इसमें चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती है
    • पीने के पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक हल्के या मध्यम निर्जलीकरण का इलाज करते हैं। सबसे गंभीर मामलों में, एक स्वास्थ्य पेशेवर के लिए यह आवश्यक है कि एक खारा समाधान को अंतःशिर्ण न करें।
  • छवि का शीर्षक
    2
    एक स्वस्थ आहार खाएं पोषण में सुधार करना अक्सर भ्रम से लड़ सकता है या उससे बच सकता है। यह ताजा फल और सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसे स्रोत जैसे मछली, त्वचा रहित कुक्कुट और टोफू खाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • मादक पेय से बचें शराब एक सामान्य कारक है जो भ्रम और स्मृति हानि के लिए योगदान देता है आमतौर पर, ऐसा तब हो सकता है जब लोग हर दिन ऐसा करने के बाद पीने से रोकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त विटामिन बी 12 और फोलेट शामिल करते हैं, क्योंकि वे तंत्रिका तंत्र की रक्षा करने में सहायता करते हैं।
  • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जिन्को बिलोबा हर्बल पूरक स्मृति में सुधार कर सकते हैं और संज्ञानात्मक क्षमताओं को मजबूत कर सकते हैं। किसी भी पूरक के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें जो इसे लेने से पहले आपको रूचता है
  • छवि का शीर्षक
    3
    पर्याप्त नींद जाओ संज्ञानात्मक क्षमता के लिए नींद आवश्यक है, क्योंकि यह मस्तिष्क में यादें मजबूत करती है और समेकित करती है। नींद की कमी भ्रम और अनिश्चितता के उत्तेजना पैदा करता है।
  • अच्छी नींद स्वच्छता का अभ्यास करें बिस्तर पर जाने से पहले एक नियमित बनाएं (उदाहरण के लिए, एक शॉवर लेना, आराम संगीत सुनना आदि) और नींद के अनुसूची का सम्मान करना।
  • ज्यादातर वयस्कों और वरिष्ठों को रात में 7 से 9 घंटे सोना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि आप भ्रम और भटकाव से बचने के लिए अच्छी तरह से आराम करें।



  • छवि का शीर्षक
    4
    सक्रिय रहें शारीरिक व्यायाम करने से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जो इष्टतम स्थितियों में संज्ञानात्मक क्षमता बनाए रखने में मदद करता है। यदि आप अच्छी शारीरिक स्थिति में हैं, तो शारीरिक गतिविधि की न्यूनतम अनुशंसित मात्रा को पूरा करने का प्रयास करें: प्रति सप्ताह 150 मिनट की औसत एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट की तीव्र एरोबिक व्यायाम प्रति सप्ताह। आपको कम से कम 40 मिनट के लिए सप्ताह के दौरान 2 या 3 दिन की शक्ति प्रशिक्षण भी शामिल करना होगा
  • मध्यम एरोबिक व्यायाम में तेजी से चलना शामिल हो सकता है, जबकि गहन व्यायाम साइकिल चलाना या सवारी करना शामिल हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक
    5
    रक्तचाप कम कर देता है. जब उच्च रक्तचाप अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह स्मृति के साथ महत्वपूर्ण समस्याओं और समस्याओं को हल करने की क्षमता पैदा कर सकता है। यदि आपको रक्तचाप की दवाएं निर्धारित की गई हैं, तो उन्हें अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार लें। अन्यथा, चिकित्सा विकल्पों और रक्तचाप को कम करने के तरीके खोजने के लिए उसके साथ परामर्श करें, जैसे वजन कम करना या आहार में बदलाव करना।
  • भाग 3
    एक भ्रमित व्यक्ति की देखभाल

    भ्रम को रोकने के चरण 12 का शीर्षक छवि
    1
    अपने आप को परिचय भले ही भ्रमित व्यक्ति आपको कई सालों (चाहे वह एक दोस्त, एक रिश्तेदार या एक साधारण परिचित है) के लिए जानता है, तो आपको हमेशा अपने आप को पहचानना चाहिए या अपने आप को उनका परिचय देना चाहिए। भ्रम से ग्रस्त कई लोग भयभीत होते हैं, अगर कोई अजनबी के रूप में देखता है, अचानक उन पर पहुंच जाता है, जो अनिश्चित या हिंसक व्यवहार की ओर जाता है।
    • अपना नाम बताएं और उस व्यक्ति को याद दिलाएं कि वह एक-दूसरे को कैसे जानते हैं धीरे से बोलो और सावधानी के साथ उसे दृष्टिकोण।
  • छवि का शीर्षक, भ्रम को रोकें चरण 13
    2
    विभिन्न अनुस्मारक की पेशकश करें कभी-कभी, छोटे अनुस्मारक भी भ्रमित व्यक्ति को याद करते हैं कि वह कौन है और वह कहां है दूसरी बार, लोग उस समय, दिन या वर्ष के बारे में भ्रमित होते हैं जिसमें वे हैं। अगर आपको पता है कि किसी को भ्रम से पीड़ित है, तो उसे निम्नलिखित तरीकों से मदद करने का प्रयास करें:
  • उसे याद दिलाना जहां वह फिलहाल है।
  • एक कैलेंडर रखें या उसके पास देखने के लिए, ताकि आप आवश्यक रूप से कई बार दिनांक और समय की जांच कर सकें।
  • वर्तमान या हाल की घटनाओं और दिन के लिए योजनाओं के बारे में बात करें।
  • छवि का शीर्षक, भ्रम रोकें चरण 14
    3
    आराम वातावरण बनाएं कुछ लोग जो भ्रमित हैं, वे बाद में डर या चिंता दिखाते हैं। इसका सामना करने का एक तरीका है कि आपके तत्काल पर्यावरण शांत, शांत और आराम से बनाए रखें।
  • यदि संभव हो, तो उन वस्तुओं को हटा दें जो आपके तत्काल क्षेत्र से दर्दनाक या विघटनकारी हो सकते हैं। उन्हें खत्म करने के लिए जरूरी नहीं है, जब तक कि भ्रमित व्यक्ति बेहतर महसूस न करे, उन्हें छिपा दें। इससे आपकी वसूली में तेजी लाने में मदद मिलेगी
  • इस पर ध्यान दें "sundowning" या सूर्यास्त सिंड्रोम दिन के अंत में, मनोभ्रंश से पीड़ित लोग अधिक भ्रमित और उदास हो जाते हैं। भ्रमित व्यक्ति के डॉक्टर से बात करें यदि आपको लगता है कि वह इस सिंड्रोम से पीड़ित है। वह कुछ उपयोगी दवाएं या उपचार सुझा सकते हैं।
  • रोगी को अधिक सतर्क, जाग और कम भ्रमित रखने के लिए दिन के दौरान खिड़कियां खुली रहें।
  • भ्रम की स्थिति रोकें चरण 15
    4
    उसे एक मिठाई सैंडविच दें कुछ लोग निम्न रक्त शर्करा के स्तर (कई बार, मधुमेह दवाओं के कारण) के कारण भ्रम का अनुभव करते हैं। इन मामलों में, आपको प्रभावित व्यक्ति को एक छोटा सा नाश्ता या मीठा पेय देना चाहिए। आपके रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने से आपके मनोदशा को सामान्य हो सकता है और आपको परेशान किए बिना बेहतर सोचने की अनुमति मिल सकती है।
  • रस कम रक्त शर्करा के स्तर के कारण किसी को उलझन देने के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है। कुकीज़ या प्रेट्ज़ेल जैसी छोटी सैंडविच भी उपयोगी हैं
  • निम्न रक्त शर्करा के स्तर वाले मरीजों को ग्लूकोस की गोलियां चाहिए यदि संभव हो, तो भ्रम के अपने प्रकरण से उबरने में आपकी मदद करने के लिए व्यक्ति की पसंदीदा उपचार योजना से पहले ही स्वयं को सूचित करें।
  • छवि का शीर्षक
    5

    Video: एक रुपये के टोटके से किसी भी बीमारी से मुक्ति पाए ! Video

    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि इस लक्षण के किसी भी पिछले इतिहास के बिना भ्रम उत्पन्न होता है या यदि यह दैनिक जीवन को प्रभावित करने के लिए शुरू होता है, तो तुरंत डॉक्टर को बुलाओ वह एक शारीरिक परीक्षा का आयोजन करेगा और संभवतः रक्त या मूत्र परीक्षण, तंत्रिका विज्ञानी परीक्षा, एक इलेक्ट्रोएन्सेफ़ेलोग्राम (ईईजी) और सिर का सीटी स्कैन का अनुरोध करेगा। कुछ मामलों में, प्रभावित व्यक्ति को आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए। आप अगर आप या किसी को पता है आपातकालीन सेवा कॉल भ्रम और निम्नलिखित में से किसी भी संकेत:
  • ठंड या गीली त्वचा
  • चक्कर आना या बेहोश महसूस करना
  • तेज पल्स
  • बुखार
  • सिरदर्द
  • अनियमित श्वास (धीमा या तेज)
  • अनियंत्रित झटके
  • मधुमेह संबंधी जटिलताओं
  • क्रेनियल आघात
  • ज्ञान की हानि
  • छवि का शीर्षक, भ्रम की स्थिति को रोकें चरण 17
    6
    भ्रम के कारणों को समझें कई चिकित्सा जटिलताओं हैं जो भ्रम की स्थिति पैदा कर सकती हैं। इसका इलाज करने का तरीका छिपी हुई कारकों पर निर्भर करता है। ये सबसे आम हैं:
  • दवा या शराब नशा (अस्थायी जटिलता)
  • मस्तिष्क ट्यूमर (इलाज अगर ट्यूमर का इलाज या निकाला जा सकता है)
  • सिर में चोट या आघात, जैसे कि हिलाना (आमतौर पर अस्थायी, लेकिन चिकित्सा मूल्यांकन और तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है)
  • बुखार (अस्थायी)
  • द्रव या इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन (आमतौर पर निर्जलीकरण के कारण और एक अस्थायी रूप से जटिलता है, जितनी जल्दी हो सके द्रव को जल्द से जल्द नियंत्रित किया जाता है)
  • रोग, जैसे कि मनोभ्रंश (स्थायी जटिलता जिसकी व्यापक चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है)
  • नींद की कमी (अस्थायी, जब तक सोने की आदतों को ठीक किया जाता है)
  • निम्न रक्त शर्करा के स्तर (अस्थायी, जब तक स्नैक्स या रस दिया जाता है)
  • कम ऑक्सीजन के स्तर, जैसे कि पुरानी फेफड़ों के विकारों के कारण (अस्थायी या स्थायी हो सकते हैं और तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है)
  • दवाओं के दुष्परिणाम (अस्थायी हो सकता है या दवा, खुराक या प्रशासन के समय में परिवर्तन की आवश्यकता होती है)
  • पोषण संबंधी कमी, विशेषकर नियासिन, थियामिन या विटामिन बी 12 की कमी
  • दौरे (अस्थायी या स्थायी हो सकता है, स्वास्थ्य समस्या पर निर्भर करता है या परिस्थितियों में दौरा पड़ सकता है)
  • स्ट्रोक
  • पार्किंसंस रोग
  • बुढ़ापे
  • संवेदी अक्षमता
  • शरीर के तापमान में अचानक परिवर्तन, जैसे गर्मी स्ट्रोक या हाइपोथर्मिया (यदि अस्थायी रूप से उपचार किया जाता है तो वे अस्थायी हैं - अगर चिकित्सा सहायता जल्द से जल्द उपलब्ध नहीं की जाती है, तो ऐसे परिवर्तन घातक हो सकते हैं)
  • युक्तियाँ

    • अगर किसी को पता है कि भ्रम का एक प्रकरण है, तो पहले उसे निर्जलीकरण के इलाज के लिए पानी दें। फिर, तुरंत इसे चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • कई दिल के दौरे के कारण डिमेंशिया नामक एक बहुत ही सामान्य बीमारी है यह कई पुराने वयस्कों में होता है जो छोटे स्ट्रोक या क्षणिक इस्कीमिक हमलों से पीड़ित होते हैं। इन विरलों को समय के साथ जमा किया जाता है और मस्तिष्क समारोह के क्रमिक नुकसान का कारण होता है। इसका कोई इलाज नहीं है और सिर की सीटी स्कैन की एक श्रृंखला का पता चला है।

    चेतावनी

    • जिन लोगों पर भ्रम के एपिसोड होते हैं (विशेष रूप से मनोभ्रंश के कारण) में एक अनिश्चित या हिंसक व्यवहार हो सकता है यदि प्रभावित व्यक्ति शरीर की भाषा या धमकी वाले शब्दों का उपयोग करता है, तो उन्हें स्थान दें और स्थिति का आकलन करने के लिए डॉक्टर से कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com