ekterya.com

आपकी भावनाओं को आपको बुरा महसूस करने से कैसे रोकें?

मनुष्य एक दिन में भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का अनुभव करते हैं। कभी-कभी, हम जो भावनाएं महसूस करते हैं, वह हमें बुरा महसूस कर सकता है, जिससे हम कह सकते हैं या उन चीजों को कर सकते हैं जिन्हें हम बाद में खेद करते हैं। यदि आपके लिए समस्याएं हैं अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें

, आप केवल एक ही नहीं हैं आप क्या महसूस कर रहे हैं और उन पर काबू पाने के लिए व्यावहारिक रणनीतियों का उपयोग करने के बारे में पता करके आप सबसे अधिक भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी मजबूत भावनाओं की समस्या का समाधान करें

शीर्षक वाली छवि आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ नहीं दीजिए चरण 1

Video: मन में आने वाले बुरे विचारों को कैसे रोकें - बुरे विचारों से कैसे बचें

1
पहचानें जो आप महसूस करते हैं आपका भावनात्मक अनुभव तीन तत्वों में विभाजित है: शरीर की भाषा और व्यवहार, आंत प्रतिक्रिया और विचार। कभी-कभी, आप स्पष्ट रूप से एक भावना महसूस कर सकते हैं, जबकि अन्य समय में आप कई भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं। इस समय आप कैसे महसूस कर रहे हैं, यह निर्धारित करने के लिए उनके तीन संबद्ध तत्वों के साथ कुछ सामान्य भावनाओं पर विचार करें।
  • गुस्से को मुट्ठी में हाथों से संक्रमित करना, नाक को चौड़ा करना, एक मजबूत दिल की धड़कन, पसीने और विचारों के साथ जल्दबाजी के निष्कर्ष खींचने की विशेषता है
  • भ्रम में सिर या गाल को खरोंच करना, तेजी से पलक करना, शरीर की गर्मी में बढ़ोतरी और विचारों को लेकर आना शामिल है
  • जब आप भारी सांस लेते हैं, अपने सिर को कम करते हैं, अचानक मितली हो जाती है, अपने दिल को सिकुड़ते हुए लगता है, और भय या निराशा के बारे में सोचा है।
  • डर शरीर के हर तरफ कोहनी दबाने, कांपना, छूने और ध्वनि के प्रति अतिसंवेदनशील होने और मानसिक रूप से चलाने या छिपाने की इच्छा रखने के साथ जुड़ा हुआ है।
  • ईर्ष्या को प्रतिद्वंद्वी की आलोचना, मजाक, छाती में जलती हुई सनसनी और एक आवेगी निर्णय लेने की विशेषता है।
  • उदासी में एक शुरुआत दे, ठोड़ी का कांप बनाकर, गले में खराश हो सकता है, उस समय पर विचार करने से धीमा हो जाता है और अकेले रहने की इच्छा होती है
  • शीर्षक वाली छवि आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ नहीं दीजिए चरण 2
    2
    परिस्थितियों का विस्तार करें जिससे आपको भावनात्मक हो। यदि आप मजबूत भावनाओं का सामना कर रहे हैं, तो आपको उन उत्तेजनाओं को जानने की ज़रूरत है जो उन भावनाओं के कारण हुई थी। यह सच है खासकर अगर आपको पता है कि आप अक्सर दुखी होते हैं अंतिम घंटे या दिन के बारे में सोचो उन लोगों पर विचार करें जिनसे आपने बात की है और उनसे बातचीत के विषय हैं।
  • यह हो सकता है कि एक निश्चित व्यक्ति ने आपको एक मजबूत भावना महसूस करने के लिए या एक विशिष्ट समस्या से इसे शुरू किया है। कुछ संभावित विषय और लोग जो मजबूत भावनाएं पैदा कर सकते हैं, उनमें परिवार, मित्र, रिश्ते, काम, पैसा, आलोचना और अपूर्ण वादों शामिल हैं
  • शीर्षक वाला इमेज न करें आपकी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें चरण 3
    3
    स्थिति के बारे में अपने विचारों से अवगत रहें एक बार जब आपने पता लगाया कि क्या व्यक्ति या विषय प्रेरणा है, तो इसके बारे में अपनी भावनाओं को लिखें अपनी भावनाएं इस रूप में लिखें "मैं नाराज़ हूँ क्योंकि ..." या "मैं निराश हूँ क्योंकि ..."। इस अभ्यास से आपको कुछ अंतर्दृष्टि मिल सकती है कि आपकी भावनाओं का कारण क्या है यह संभव है कि अब तक इन कारकों के बारे में आपको जानकारी नहीं है।
  • छवि का शीर्षक नहीं, आपकी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें चरण 4
    4
    जांचें कि आपके विचार यथार्थवादी हैं या नहीं एक बार जब आप पेपर के किसी टुकड़े पर अपनी भावनाओं का कारण लिखा करते हैं, तो आप इन बयानों की सटीकता की पुष्टि कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने लिखा है "मुझे निराश है क्योंकि दान ने मुझे जन्मदिन का उपहार नहीं दिया", आपको अपने व्यवहार और दान के व्यवहार को शामिल करने वाले चर पर विचार करना चाहिए। क्या आपने स्पष्ट रूप से दान को बताया कि आप इस साल उपहार नहीं चाहते थे? क्या आपने आमतौर पर उपहारों से असंतुष्ट महसूस किया है जो दान ने आपको पहले दिया है? दान वित्तीय समस्याओं के माध्यम से जा रहा है और आपको उपहार नहीं खरीद सकता है? यदि आप कम से कम एक सबूत दिखाते हैं कि दान का व्यवहार उचित था, तो आपने साबित कर दिया कि आपकी प्रतिक्रिया (उदाहरण के लिए, निराशा) अयोग्य था।
  • यदि आपको अपने मजबूत भावनाओं को चुनौती देने वाले साक्ष्यों का एक सरल पता नहीं मिल सकता है, तो आपको स्थिति को एक अलग दृष्टिकोण से देखना चाहिए मजबूत भावनाओं को हमेशा कुछ तर्कहीन विश्वास से जोड़ा जाता है कि हम अपने अंदर गहरे अंदर रहते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करें चरण 5
    5
    एक वैकल्पिक और अनुकूलनीय व्यवहार विकसित करना अपने विचारों के पैटर्न और दूसरों के साथ आपके व्यवहार की सावधानीपूर्वक जांच करने के बाद, भविष्य में स्वस्थ प्रतिक्रियाओं को प्रकट करने के लिए एक योजना स्थापित करने का प्रयास करें
  • जन्मदिन के उपहार के बारे में पिछले परिदृश्य को ध्यान में रखें। एक बार जब आपको पता चला कि दान ने आपको अपने जन्मदिन के लिए कुछ भी नहीं दिया, तो आपने क्या किया? आपने अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त नहीं करके आक्रामक रूप से आक्रामक रूप से कार्य किया हो सकता है, लेकिन सूक्ष्म कार्यों जैसे कि उससे दूर रहना व्यक्त करते हुए, अपने दिन के लिए किए गए अन्य योजनाओं को प्यार या बर्बाद नहीं किया जा सकता है।
  • इस बारे में सोचें कि आप अपनी उदासी की भावनाओं को कैसे प्रभावित कर सकते हैं और संभवत: उनकी भावनाओं को भी कम कर सकते हैं। आप खुले तौर पर व्यक्त कर सकते थे कि आपसे मुझे एक उपहार देने की उम्मीद थी और आपको मोहभंग हुआ। यह सीधा लग सकता है, लेकिन जब आप डैन के सच्चे इरादों को समझते हैं तो आपको निराश महसूस होने की संभावना कम होती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें आपके साथ बहुत सावधान रहना होगा या आपको आश्चर्य नहीं होगा कि आप किसी निश्चित तरीके से क्यों व्यवहार करते हैं। आपकी भावनाएं उसके लिए स्पष्ट होंगी और किसी भी भ्रम से बचेंगी।
  • विधि 2
    ट्रिगर्स को समझें

    छवि का शीर्षक नहीं, आपकी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें चरण 6
    1
    एक गंभीर बातचीत के लिए एक अच्छा समय नहीं है जब पता। कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं, जहां तक ​​हमारी भावनाओं को नियंत्रण लेने से रोकने के लिए बाद में एक बातचीत को स्थगित करना बेहतर है। यदि आप किसी से बात कर रहे हैं, जब आपको लगता है कि आपका गुस्सा आग में है या जब अत्यधिक भावनाएं शामिल हैं, तो एचएए एल.टी. (स्टॉप) को याद रखें। यह क्रमशः भूख, क्रोध, अकेलापन और थकान का प्रतिनिधित्व करता है
    • ये ऐसे क्षण हैं जिनमें हम कमजोर हैं और हम संसाधनों से बाहर चल रहे हैं। भविष्य में, किसी भी समस्या को हल करने की कोशिश करने से पहले एक छोटा ब्रेक लेने और खुद का ख्याल रखना याद रखें।
    • नियमित रूप से कुछ खाएं, एक ऐसी गतिविधि का अभ्यास करें जो आपको आराम करे, अन्य लोगों के साथ सामाजिक रूप से जुड़ने या आवश्यकतानुसार आराम करने के लिए संचार करें। तब, स्थिति का पुनः मूल्यांकन करें जब आपके हाथ में अधिक संसाधन हों।
  • शीर्षक वाली छवि आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करें चरण 7
    2



    स्थितियों की अपनी व्याख्याओं को पहचानें जीवन स्थितियों की व्यक्तिगत व्याख्याएं अक्सर उन भावनाओं को उत्तेजित करती हैं जो नियंत्रण से बाहर हैं। उदाहरण के लिए, एक नियोक्ता सभी कर्मचारियों के अंत-वर्ष का मूल्यांकन करता है इस मामले में, किसी कर्मचारी के मूल्यांकन के लिए यह संभव है और कहें "क्या अच्छा है! यह उतना बुरा नहीं था जितना मैंने उम्मीद की थी कम से कम उन्होंने मुझे आग नहीं लगाई!", और यह संभव है कि एक और "यह क्या है? मैं 100% से कम के साथ एक पदोन्नति कभी नहीं कर सकता!"। घटनाओं की हमारी व्याख्याएं हमारी भावनाओं को उजागर करती हैं पहला कर्मचारी शायद राहत महसूस करता है - जबकि वह दूसरा, बेचैन है। हमारी नकारात्मक व्याख्या अक्सर संज्ञानात्मक विकृतियों के परिणामस्वरूप बनाई जाती है जैसे कि:
  • अधिक सामान्य: एक विश्वास है कि एक घटना का आपके जीवन के सभी क्षेत्रों पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है जब यह नहीं है,
  • एक द्विपातिक विचार: एक विरूपण, जिसे भी जाना जाता है "सभी या कोई सोचा नहीं", जिसमें संभावित रूप से भूरे रंग के क्षेत्रों को पहचानने के बिना सभी घटनाओं को सफेद या काला के रूप में व्याख्या करना शामिल है,
  • भावनात्मक तर्क: तथ्यों की अपनी व्याख्याओं को अपनी वर्तमान भावनाओं पर आधार बनाएं (उदाहरण के लिए, आप बदसूरत महसूस करते हैं, इसलिए आपको बदसूरत होना चाहिए),
  • एक रिसाव: सकारात्मक घटनाओं को कम करते हुए अपने जीवन में नकारात्मक घटनाओं पर ध्यानपूर्वक ध्यान केंद्रित करें
  • शीर्षक वाली छवि आपको अपनी भावनाओं को सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करें चरण 8
    3
    कुछ भावनाओं के बारे में अपने विश्वासों के बारे में सोचो हमारी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं हमारे सांस्कृतिक और परिवार के संदर्भों से बहुत प्रभावित हैं। लोग अपने पहले वातावरण में दूसरों की भावनाओं के अनुकरण और अनुकरण के आधार पर उनकी भावनाओं को कैसे विनियमित करने के लिए सीखते हैं। उदाहरण के लिए, यदि एक छोटा बच्चा को रोना नहीं सिखाया जाता है, तो वह वयस्कों के रूप में उन निर्देशों पर ध्यान दे सकता है। यह संभव है कि उन्हें दूसरों के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने या कुछ भावनाओं को अधिक सामाजिक रूप से स्वीकार्य एक में बदलने में कठिनाई हो।
  • जब आप बच्चे थे तो अपनी भावनाओं को अन्वेषण और व्यक्त करने के बारे में उन्होंने आपको सिखाया। यह संभावना है कि इन शुरुआती मान्यताओं ने आज अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।
  • गुस्सा को अक्सर भावनाओं के एक छत्री के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें अन्य शामिल हैं विभिन्न सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोगों के लिए यह असुरक्षा या दुःख की तुलना में क्रोध दिखाने के लिए अधिक स्वीकार्य लग सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आपको हमेशा यह जानने के लिए स्पष्ट भावनाओं के नीचे दिखना चाहिए कि क्या गहरी भावनाएं हैं जो आप स्पष्ट रूप से पहचान नहीं सकते हैं।
  • Video: THIS PLOTWIST BLEW MY MIND!!!! - Secret end

    इमेज का शीर्षक, आपकी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त न करें चरण 9
    4
    आप के प्रति दूसरे लोगों के व्यवहार पर प्रतिबिंबित करें अगर आपको मजबूत भावनाओं को विकसित करने में आपकी भूमिका को समझने में परेशानी हो रही है, तो अन्य लोगों की ओर से भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें एक वार्तालाप में सभी प्रतिभागियों ने मजबूत भावनाओं को विकसित करने में एक भूमिका निभाई है, हालांकि, जैसा हमने पहले सीखा था, आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया इस बात पर निर्भर करती है कि आप किसी स्थिति का कैसे अर्थ करते हैं।
  • कभी-कभी हम अपनी शारीरिक भाषा या गैर-अभिव्यक्ति अभिव्यक्ति के बारे में नहीं जानते हैं क्योंकि हम दूसरों की शरीर की भाषा के हैं। विचार करें कि दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को दर्शाता है यदि वह रक्षात्मक कार्य करती है (उदाहरण के लिए, उसकी बाहों या पुतली को पार करती है), तो अपने आप से पूछें कि आप इस तरह की प्रतिक्रिया के लिए योगदान दे सकते हैं।
  • विधि 3
    अत्यधिक भावनाओं को दूर करें

    शीर्षक वाला इमेज न करें आपकी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें चरण 10
    1
    गहन साँस लेने की कोशिश करोसाँस लेना इस तरह से यह एकदम सही उपकरण है, जब आपको अत्यधिक भावनाएं आती हैं तो आपको उस पल में उपयोग करना चाहिए। जैसे ही आप एक मजबूत भावना की निकटता के भौतिक संकेतों (उदाहरण के लिए, एक तेज दिल, चिकना मुट्ठी, पेट में एक शून्य, दूसरों के बीच में) का एहसास करते हैं, तो आप एक तरफ कदम रख सकते हैं, और कुछ सेकंड या मिनट का अभ्यास कर सकते हैं गहरी साँस लेने का यह आपको दोबारा तैयार कर सकता है और आप स्थिति को अधिक सावधानी से जवाब दे सकते हैं। यह आपको छूट की तकनीक के रूप में भी काम कर सकता है जिससे आपको इस तरह से अभिनय करने से रोक दिया जाए जिससे आप बाद में खेद महसूस करते हैं
    • आप सामान्य रूप से श्वास से शुरू करें, लेकिन प्रत्येक सांस पर ध्यान दें। फिर, अपनी नाक के माध्यम से गहन साँस लें, इस प्रकार आपके पेट का विस्तार करें जैसे कि आप एक गुब्बारा भर रहे थे। इन आंदोलनों का एहसास करने के लिए अपने पेट पर अपने हाथ रखें। फिर, धीरे-धीरे श्वास छोड़ दो, गुब्बारा deflating कि आपके पेट होगा इस तकनीक को दोहराएं जब तक कि आपकी गहन भावना गायब न हो जाए।
  • इमेज शीर्षक वाला नहीं, आपकी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें चरण 11
    2
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें एक अभ्यास करें सचेत ध्यान यह आपको उदासी, भय, क्रोध और यहां तक ​​कि ईर्ष्या जैसी मजबूत भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकता है। सामान्य सचेत दवा में कम से कम विकर्षण वाले क्षेत्र में एक आरामदायक सीट पर जाने की आवश्यकता होती है। अपने पैरों को पार करें और अपनी आँखें बंद करें यदि यह आपके लिए सहज है अपने पेट के संकुचन को ध्यान में रखते हुए और प्रत्येक सांस के साथ आराम में रखते हुए, श्वास और गहरा साँस छोड़ें।
  • उपरोक्त तरीके से कई बार पूरी तरह से करने के बाद, आपको जो भावनाएं महसूस होती हैं उसे ध्यान में लाना। शायद आप उस स्थिति को याद कर सकते हैं जो इस भावना को पैदा करते हैं। गहरा और धीरे धीरे साँस लेना जारी रखें। इस भावना के जवाब में आपके शरीर को कैसे महसूस होता है यह पहचानें क्या आपके पास छाती में दबाव है? क्या आप पेट में परेशानी महसूस करते हैं? क्या आपके सिर पर चोट लगी है?
  • एक बार जब आप इन भावनाओं के साथ भौतिक उत्तेजनाओं के बारे में जानते हैं, तो थोड़ी देर के लिए उस भावना को रखें। इसे कुछ अस्थायी रूप में स्वीकार करें क्योंकि यह आपके कुछ हिस्से को बदलता है। जब आप स्वीकृति की इस भावना पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो श्वास रखना। अगर आपको लगता है कि उस भावना में फंस गया है या आप चिंतित हैं कि वह आपको पकड़ लेगा, तो अपने श्वास पर फिर से ध्यान दें और कमरे में अपनी मौजूदगी पर ध्यान दें।
  • लोग अक्सर मजबूत भावनाओं का विरोध करते हैं क्योंकि वे जवाब से डरते हैं। अपनी भावनाओं से अवगत होने से, आप यह समझ पाएंगे कि ये अकेले ही आपको चोट नहीं पहुंचा सकते हैं जल्दी या बाद में वे गायब हो जाएंगे। आप उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक नहीं, आपकी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें चरण 12
    3
    अपने आप को प्रशिक्षित। जब आप मजबूत भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो अपने आप को शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करना विशेष रूप से कठिन हो सकता है, लेकिन लाभ इसके लायक हैं। जैसे-जैसे नियमित व्यायाम आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य के संबंध में अद्भुत लाभ प्रदान करता है, यह आपको मानसिक रूप से लाभ भी देता है। व्यायाम शरीर के तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है और एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ाता है, जो आपके मनोदशा को बढ़ाता है और प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है।
  • एक ऐसी गतिविधि का पता लगाएं जो आपकी गहन भावनाओं के अवशिष्ट प्रभावों को जलाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपको गुस्सा आ रहा है, तो आप इस भावना को कम करने के लिए चलने या मुक्केबाजी की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो थोड़ी पैदल चलना या योग करना सहायक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक नहीं, आपकी भावनाओं को आप के सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें चरण 13
    4
    एक प्रगतिशील पेशी छूट का अभ्यास करें यदि एक मजबूत भावनात्मक स्थिति आपको तनाव महसूस करती है, तो इस छूट तकनीक का प्रयास करने में कुछ मिनट लगें। प्रगतिशील मांसपेशी छूट में आपके शरीर के विभिन्न मांसपेशी समूहों को धीरे-धीरे अनुबंध और रिहाई शामिल है। यह तनाव को जारी करने के तरीके के रूप में काम करता है और आपको आपके शरीर में तनाव के बारे में अधिक जानकारी देता है।
  • अपने जांघों के साथ फर्श पर समानांतर बैठो और अपने शरीर के ऊपरी भाग के समानांतर आपके हथियार लें। अपने आसन को आराम करो अपनी आँखें बंद करें या अपने आस-पास के कमरे में किसी उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें। एक सांस कई बार गहरी और शुद्ध कर लो। अपने पैरों से शुरू होकर, यह आपके पूरे शरीर की तरफ बढ़ जाता है एक मांसपेशी समूह चुनें और सभी मांसपेशियों को अनुबंधित करें (उदाहरण के लिए, आपके पैर की उंगलियों)। एक ब्रेक के लिए इस तरह रहें जब आप तनाव महसूस करते हैं। फिर, उन्हें मुक्त करें और ध्यान दें कि तनाव कैसे समाप्त हो जाता है। प्रत्येक पेशी समूह के साथ ऐसा करने के लिए जारी रखें
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप बार-बार मजबूत भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं और आपको लगता है कि उन्हें अपने दम पर नियंत्रण करने में असमर्थ हैं, तो आपको इन भावनाओं को संभालने के लिए आपको कौशल सिखाने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार को देखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com