ekterya.com

कैसे ठंड घावों को स्वाभाविक रूप से ठीक करने के लिए

ठंड घावों के कारण हर्पस सिंप्लेक्स वायरस के एक फार्म का कारण होता है जिसे एचएसवी -1 के रूप में जाना जाता है यह मुँह या होंठ के आसपास एक दर्दनाक अल्सर के रूप में प्रस्तुत करता है ठंडे घावों, जिन्हें बुखार, बुखार या प्यूपा के रूप में भी जाना जाता है, बहुत आम हैं और समान हैं, यद्यपि वायरस के बराबर नहीं, जो जननांग दाद का कारण बनता है, जो एचएसवी -2 है। हालांकि वे अलग-अलग वायरस हैं, दोनों होंठ और जननांगों में दर्ज कर सकते हैं। जो लोग या तो वायरस से संक्रमित होते हैं, उन्हें चुंबन, मौखिक सेक्स या किसी अन्य मौखिक संपर्क के दौरान घनिष्ठ व्यक्तिगत संपर्क के माध्यम से फैल सकता है।

चरणों

विधि 1
आहार के माध्यम से ठंडे घावों को चंगा

हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
लाइसिन में समृद्ध पदार्थ खाएं कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि लाइसिन एक एमिनो एसिड है जो आर्गीनिन अवरुद्ध करके ठंड पीड़ा के हमलों का इलाज करने और रोकने में मदद करता है, जो कि एमिनो एसिड है जो वायरस को विकसित करने की आवश्यकता है। लाइसिन में अमीर खाद्य पदार्थों में मछली, मांस (मुर्गी, भेड़, बीफ), डेयरी उत्पाद, मूंग बीन स्प्राउट्स और सेम शामिल हैं।
  • आप एक लाइसिन पूरक भी ले सकते हैं। आम तौर पर, सिफारिश की खुराक 500 और 1,000 मिलीग्राम दैनिक उपवास के बीच है। लाइसिन की सुरक्षित सीमा प्रति दिन 3,000 मिलीग्राम से कम है, इसलिए सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं लेते हैं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आर्गिनिन की एक उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचें आर्गीनिन एक एमिनो एसिड भी है, लेकिन लाइसिन के विपरीत, यह दाद वायरस के प्रमोटर के रूप में कार्य करता है, जिससे इसे फैलाने में मदद मिलती है आर्गिनिन की उच्च सांद्रता पूरे अनाज, बीज, पागल और चॉकलेट में पाए जाते हैं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर वे ठंडे पीड़ादायक क्षेत्र के संपर्क में आते हैं, तो उन्हें खाने के लिए। दाद वायरस अम्लीय वातावरण में उगता है, इसलिए सभी अम्लीय पदार्थों को चोट से दूर रखना महत्वपूर्ण है। जिन खाद्य पदार्थों से आपको बचा जाना चाहिए, उनमें सेटस फलों, टमाटर और अन्य किसी भी चीज को आप सिरका के साथ जोड़ते हैं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दिन जस्ता पूरक ले लो। जिंक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और ठंडे घावों के भविष्य के प्रकोप को रोकने में मदद कर सकता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की सिफारिश की खुराक एक दिन में 10 मिलीग्राम है, दोनों महिलाओं और वयस्क पुरुषों के लिए। बच्चों के मामले में, बाल रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें।
  • वहाँ भी जस्ता के साथ क्रीम है कि आप उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि विरसुदरिम जेल, जिसमें 10% जस्ता सल्फेट होता है आप इन क्रीम को बारह दिनों तक लागू कर सकते हैं और चूंकि एक ठंड पीड़ादायक प्रकोप के पहले लक्षण इसकी अवधि को कम करने के लिए होते हैं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अच्छी तरह से खाएं, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए और अपने शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करें। अपने दैनिक आहार में बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां शामिल करें अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कुछ बेहतरीन विकल्प हैं: फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली, प्याज और लहसुन।
  • विधि 2
    घर के उत्पादों के साथ ठंडे घावों का इलाज करें

    हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    ठंडे पीड़ादायक क्षेत्र में बर्फ डाल दें जैसे ही आप इसे महसूस कर रहे हैं। आवेदन नियमित रूप से दोहराएं क्योंकि दाद वायरस को विकसित करने के लिए एक नम और गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है। अल्सर को कूल करें और इसे फिर से गर्म होने न दें ताकि इसे और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए और उपचार में तेजी लाएं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अल्सर पर बाम या नींबू को सीधे निकालें। नींबू बाम के साथ एक कपास की गेंद भिगोएँ और ठंड पीड़ादायक 2 या 3 बार एक दिन में छोटे छूएं लागू करें।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    नमक, दूध और नींबू के रस के साथ एक उपचार तैयार करें थोड़ा नींबू का रस और नमक को दूध जोड़ें। नींबू के रस में एसिड दूध में प्रोटीन द्वारा buffered है, तो यह आप इतना नहीं जला देगा एक कपास की गेंद पर थोड़ा सा समाधान डालें और एक बार एक बार अल्सर पर छोटे छूएं। आवेदन के बाद, अल्सर पर कुछ मुसब्बर वेरा डालें।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 9 का शीर्षक चित्र
    4
    ठंडे घावों पर नमक रखो। एक उंगली को मिलाएं और फिर इसे आम टेबल नमक में डुबो दें। ठंडा पीड़ा पर नमक के साथ अपनी उंगली रखें और नमक को घुसना करने के लिए 30 सेकेंड्स के लिए धीरे से दबाएं। अल्सर को छूने के बाद गर्म साबुन पानी के साथ अपना हाथ धो लें
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    ठंड पीड़ा पर एक चाय बैग लागू करें गर्म पानी में एक चाय के बैग को गीला करें, इसे ठंडा करें और फिर इसे 5 से 10 मिनट के लिए अल्सर पर गीला लागू करें। हर दो से दो घंटे प्रक्रिया को दोहराने के लिए एक नई चाय बैग का उपयोग करें।
  • विधि 3
    जड़ी बूटियों के साथ ठंडे घावों का इलाज करें

    Video: गर्म पानी चाय तेल से जलने पर आसान घरेलू उपचार व फफोले के उपाय

    हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक सामयिक तेल का प्रयोग करें, जैसे लैवेंडर या नींबू बाम। दोनों तेल ठंडा घावों के उपचार में तेजी लाने के लिए अपनी शक्ति के लिए जाना जाता है। इसे अल्सर पर एक दिन में कई बार लागू करें।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हर्बल उपाय का प्रयोग करें
  • सेंट जॉन के wort विषय का एक स्पर्श ठंडे घावों पर एक दिन में कई बार दे दो, ध्यान से लेबल पर दिए निर्देशों का पालन करें। सेंट जॉन के पौधा का विषय केवल बाह्य रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए और जब तक कि आप जड़ी-बूटियों के अन्य रूपों में खा रहे हों, तब से इसकी अत्यधिक मात्रा खतरनाक हो सकती है।
  • एक दिन में तीन बार मजबूत ईचिनसेस रूट का 1 चम्मच लें। इसे एक तरफ से अपने मुंह के दूसरे भाग में दो या तीन मिनट के लिए फसल बनाकर इसे निगल लें।
  • एक दिन में कई बार शीत घावों पर कैमोमाइल टिंचर लागू करें। आप कैमोमाइल चाय भी पी सकते हैं और थोड़ी देर के लिए गर्म तरल अल्सर पर बैठ सकते हैं। कैमोमाइल में बीसाबोलिक होता है, एक पदार्थ है जो श्लेष्म झिल्ली पर बने अल्सर को ठीक करने में मदद करता है।
  • Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारीक घरेलू उपचार

    विधि 4
    अन्य समाधानों की कोशिश करें

    हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    ठंडे घावों के कारण अल्सर को छूने से बचें। ध्यान रखें कि चोट बढ़ने के अलावा, इसे छूकर आप एचएसवी -1 वायरस को स्थानांतरित कर सकते हैं, ठंडे घावों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, अपनी उंगलियों पर। यह आपके लिए अकस्मात त्वचा के अन्य क्षेत्रों के संपर्क के माध्यम से वायरस को फैलाने में आसान बना देगा। वायरस त्वचा कोशिकाओं को संक्रमित कर सकता है जिसके साथ यह संपर्क में आता है, भले ही वे अपने शरीर के अन्य भागों में पाए जाते हैं। ठंडी घावों के कारण अल्सर के साथ जितना संभव हो उतना कम संपर्क करके इस जटिलता से बचें।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं यहां तक ​​कि जब भी आप ठंड पीड़ादायक क्षेत्र को छूने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो कुछ लोग इसे बिना सोचा भी बिना इसे अक्सर स्पर्श करते हैं। अक्सर अपने हाथों को धो लें, खासकर अगर आप देखते हैं कि आपने अल्सर या होंठ और मुंह के आस-पास के क्षेत्र को छुआ है।
  • ऊपर खाने से पहले और बाद में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    कई टूथब्रश खरीदें वायरस टूथब्रश जैसी सतहों पर रहना जारी रख सकते हैं आदेश क्षेत्र के अनुपात में जहां, सर्दियों के घावों का प्रकोप है जैसे ही आप एक प्रकोप का पहला लक्षण महसूस हो रहा है पर एक नया टूथब्रश का उपयोग शुरू करते हैं बढ़त को टालने के, तो यह जब गले में ठंड घावों फेंक चंगा और एक नया एक का उपयोग करें
  • एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में, सुनिश्चित करें कि टूथपेस्ट टूथपेस्ट ट्यूब के मुंह के संपर्क में नहीं है जब आप टूथपेस्ट लागू करते हैं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    वस्तुओं को साझा न करें दूसरों के साथ तौलिए, रेजर, चांदी के बर्तन या बाथ स्पंज बांटने से बचें ठंडी पीड़ा वाले अल्सर के साथ संभावित संपर्क में हो सकता है जो कुछ गर्म साबुन पानी के साथ धोने सुनिश्चित करें
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    एसपीएफ़ (सूर्य संरक्षण कारक) के साथ एक सनस्क्रीन का प्रयोग करें 15 यह ज्ञात है कि सूर्य के संपर्क में ठंडे घावों के संकट से टकराने में से एक है। एसपीएफ़ 15 या इससे अधिक के साथ एक ब्लॉकर का उपयोग करके, आप ठंड पीड़ादायक रोग की मदद कर सकते हैं, क्योंकि आप सूर्य के प्रभाव को कम करेंगे
  • इसके अलावा, इस क्षेत्र के आसपास लगातार सनस्क्रीन का उपयोग करते हुए, भले ही आपके पास कोई ठंडी पीड़ादायक प्रकोप न हो, तो भविष्य में आपके प्रकोपों ​​की पुनरावृत्ति को कम करने में भी आपकी मदद करेगी।
  • सनस्क्रीन लगाने से पहले और बाद में दोनों हाथ धोने के लिए याद रखें।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें आप वैसालीन या प्रोपोलिस की एक छोटी बूंद को एक स्वाब के साथ लागू कर सकते हैं। जैविक मॉइस्चराइजिंग उत्पादों में लाइसिन भी शामिल हैं, आपके इलाके में नैचरिस्ट स्टोर या फार्मेसी में इस प्रकार की क्रीम की तलाश करें। उदाहरण के लिए, मूल ऑर्गेनिक्स लैसिन मरहम और 100% शुद्ध लाइसिन + जड़ी बूटी, अरविया से, इस प्रकार के दो मॉइस्चराइज़र हैं जो संयुक्त राज्य में उपलब्ध हैं।
  • प्रोपोलिस एक प्राकृतिक राल है, जो पोषक तत्वों में समृद्ध है, जो कि मधुमक्खियों को बनाते हैं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 1 नामक छवि
    7
    अपने खुद के मॉइस्चराइजर तैयार करें यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका प्राकृतिक न्यूरॉइराइज़र क्या बना है, तो आप उसे प्रोपोलिस और आवश्यक तेलों के साथ घर पर तैयार कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि 3% प्रोपोलिस मरहम में ठंडे घावों के कारण अल्सर का दर्द कम होता है। मरहम बनाने के लिए, 14 ग्राम प्रोपोलिस (1 चम्मच के बराबर) और शुद्ध नारियल तेल का 1,360 किलोग्राम (48.5 औंस) जोड़ें, जो न्यूरूरिज़र के रूप में बहुत अच्छा काम करता है। फिर निम्नलिखित घटकों में से प्रत्येक की एक बूंद जोड़ें:
  • काम्फर तेल, जो दर्द को कम करने में मदद करता है
  • इचिनासेया तेल, जो एक एंटीवायरल जड़ीबूटी है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है
  • लीकोरिस तेल, जो एचएसवी -1 के खिलाफ प्रभावी गुण हैं
  • एंड्रोग्राफिस ऑयल, जिसमें दोनों एंटीवायरल और एंटी-प्रदाहक गुण हैं
  • ऋषि तेल, जो भी एंटीवायरल गुण मदद कि शीतल घावों की वजह से अल्सर सूखी है और एक अच्छा विकल्प है, तो आप समस्याओं हो रही तेल Andrographis है का प्रतिनिधित्व करता है
  • विधि 5
    भविष्य के प्रकोपों ​​के जोखिम को कम करता है

    हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    1
    भविष्य में ठंड पीड़ादायक प्रकोपों ​​के आपके जोखिम की जांच करें। एचएसवी -1 वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले कई लोगों में कभी भी सर्दी के घावों के लक्षण नहीं होते हैं और कई अन्य लोगों को प्रारंभिक अल्सर के बाद पुनरावर्तक भड़कना नहीं होता है। हालांकि, जिन लोगों को ठंडे घावों के आवर्ती प्रकोपों ​​से पीड़ित होने का अधिक जोखिम होता है, उनमें निम्न शामिल हैं जिनके पास निम्न स्थितियों से ग्रस्त हैं या पीड़ित हैं:
    • एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, जो कि, प्रतिरक्षा प्रतिरक्षित हैं
    • एचआईवी / एड्स, जो कि प्रतिरक्षाविभाजन का कारण है
    • खुजली
    • केमोथेरेपी उपचार के साथ कैंसर
    • अंग का प्रत्यारोपण, जिसका अर्थ है कि रोगी दवा ले रहा है जो अंग की अस्वीकृति को रोकने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है
    • गंभीर जलता है
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक संकट के संभावित ट्रिगर की जांच करें कुछ ट्रिगर संभावना से जुड़ा हुआ है कि व्यक्ति को भविष्य में संकट है, इसमें शामिल हैं:
  • किसी अन्य प्रकार के संक्रमण के लिए बुखार, या तो वायरल या बैक्टीरिया
  • मासिक धर्म
  • किसी भी तरह का तनाव: शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक
  • थकान
  • सूर्य का एक्सपोजर
  • सर्जरी
  • हील अ कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 22
    3
    सूरज में बहुत अधिक समय बिताने से बचें चूंकि सूरज के संपर्क में ठंडे घावों के प्रकोप होने का ट्रिगर होता है, इसलिए सूरज में बिताए समय को कम करना बेहतर है। जब आप सड़क पर होते हैं, तो इसके प्रभाव को कम करने के लिए हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग करना याद रखें
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 23 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक संतुलित आहार खाएं एक संतुलित और पौष्टिक आहार आपको थकावट और तनाव जैसे ट्रिगर्स को कम करने में मदद कर सकता है। एक स्वस्थ आहार के मुख्य घटक में शामिल हैं:
  • ताजे फल और सब्जियों के बहुत सारे। विभिन्न प्रकार के फलों, नींबू और सब्जियां शामिल हैं। दोनों फलों और सब्जियों में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर होते हैं जो आपको यथासंभव स्वस्थ रहने में मदद करेंगे।
  • सरल शर्करा के बजाय जटिल कार्बोहाइड्रेट। इसका मतलब यह है कि संसाधित और पैकेज किए गए खाद्य पदार्थों से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है। अक्सर, बाद के बहुत ही सरल लगते हैं, लेकिन प्रसंस्करण और पैकेजिंग के दौरान एक उच्च fructose सामग्री होने कॉर्न सिरप सहित जोड़ा शक्कर, के सभी प्रकार हैं।
  • इस शर्करा ग्लूकोज असहिष्णुता (पूर्व मधुमेह), मधुमेह, मोटापा, उपापचयी सिंड्रोम और हृदय रोग, साथ ही आंतों वनस्पति के परिवर्तन के साथ जुड़े रहे हैं।
  • पक्षियों के मछली और दुबले मांस की एक बड़ी मात्रा, साथ ही साथ लाल मांस की कमी।
  • बीन्स और फलियां, जो विटामिन और खनिजों के उत्कृष्ट स्रोत हैं यद्यपि वे फाइटिक एसिड होते हैं, सामान्य खाना पकाने से ज्यादातर खनिजों को छोड़ दिया जाएगा, ताकि आपके शरीर उन्हें अवशोषित कर सकें।
  • बहुत पानी पीना और अच्छी हाइड्रेटेड होने के लिए मत भूलना। हर दिन 236 मिलीलीटर (8 द्रव औंस) पानी के कम से कम 6 से 8 कप पीना।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से 24 चरण का चित्र
    5
    पर्याप्त नींद जाओ खराब नींद के दौरान तनाव और थकान के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप हर रात 7 से 8 घंटों तक आरामदायक नींद लेते हैं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    6
    तनाव से बचें यद्यपि यह अक्सर अनिवार्य है कि तनावपूर्ण परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं, चाहे काम पर या घर पर, उनसे बचने के लिए हर संभव प्रयास करें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको किसी स्थिति से दूर जाना पड़ेगा या काम पर अपने डेस्क से कुछ मिनट की दूरी लेने में उतना सरल होगा। तनाव से बचने के लिए या कम से कम शेष राशि में आप इसमें शामिल कुछ अन्य कदम उठा सकते हैं:
  • अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं
  • टहलने के लिए जाएं या जिम में जाएं
  • अपने दैनिक दिनचर्या में गहरी साँस लेने या ध्यान तकनीक का परिचय, आप इन्हें पा सकते हैं कैसे गहन साँस लेने के लिए और में ध्यान कैसे करें
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं आहार और व्यायाम के अलावा, आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अन्य चीजें भी कर सकते हैं। ये धूम्रपान नहीं करते हैं, केवल मामूली पीते हैं, अपने हाथों को अक्सर धोने और आपके रक्तचाप को नियंत्रित करके बीमारियों और अन्य संक्रमणों से परहेज करते हैं।
  • हील ए कोल्ड सोयर स्वाभाविक रूप से चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने चिकित्सक पर जाएं ठंडे घावों में शायद ही कभी कोई जटिलताएं होती हैं और चिकित्सक की यात्रा की आवश्यकता होती है। हालांकि, अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति करने के लिए सलाह दी जाती है यदि:
  • आपके पास साल में 2 या 3 बार से ज्यादा ठंडे घावों का प्रकोप होता है।
  • अल्सर दो सप्ताह के भीतर ठीक नहीं होता है
  • आप अक्सर बीमार पड़ते हैं, जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत कर सकते हैं।
  • ठंडा गले में अल्सर बहुत दर्दनाक है
  • आपकी आँखें जब आप एक ठंडा पीड़ा है, जब एक व्यापक संक्रमण का संकेत हो सकता है चिढ़ हो।
  • चेतावनी

    • कैसे एक ठंड पीड़ादायक चंगा करने के लिए कई अन्य सिद्धांत हैं इनमें से कुछ में चीजों को लागू करना शामिल है जैसे नेल पॉलिश हटानेवाला, कसैले या टूथपेस्ट इनमें से अधिकांश उपचार प्रभावशीलता की कमी है और कुछ आपकी त्वचा को जला सकते हैं या अन्य जटिलताओं का कारण बन सकते हैं। कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • बहुत से लोग एचएसवी -1 प्राप्त करते हैं जब वे बच्चे या बच्चे होते हैं वायरस त्वचा से त्वचा संपर्क, चुंबन, एक ही कटलरी का उपयोग कर, या टूथब्रश, शेवर, होंठ बाम, लिपस्टिक, तौलिया या स्नान स्पंज के माध्यम से फैल सकता है। दूसरी ओर, एचएसवी -2 मुख्य रूप से किसी यौन संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है।
    • शीत गले में अल्सर वायरस के कारण होता है और आमतौर पर मुंह या होंठ के आसपास होता है वे नासूर घावों के समान नहीं हैं, जिनके कारण ज्ञात कारण नहीं हैं और मुंह के अंदर होते हैं।
    • यदि आप गर्भवती हैं या दुद्ध निकालना की अवधि में, अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना लाइसिन का उपभोग नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com