ekterya.com

शर्मी होकर अपनी सच्ची भावनाओं को कैसे अभिव्यक्त करें

कई लोग घुसपैठ के साथ introverts संबद्ध हालांकि, बहिर्मुख लोग शर्मी भी हो सकते हैं। शर्म एक्सप्रेस भावनाओं कई लोगों के लिए एक प्रमुख बाधा मुद्रा, स्थिति वे कर रहे हैं की परवाह किए बिना बनाता है। अस्वीकृति और अपमान के भय ने कई शर्मीले लोगों को अपनी वास्तविक भावनाओं को व्यक्त करने से रोक दिया सौभाग्य से, शर्मीली और व्यक्त भावनाओं को पार करने के लिए कई तरीके हैं

चरणों

विधि 1
अपनी भावनाओं को अपनी पसंद के व्यक्ति को व्यक्त करें

शर्मीय कदम 1 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
1
आपको पसंद आए व्यक्ति से मिलो कई बार, लोग प्यार में पड़ जाते हैं या किसी के साथ ही अपने विचारों पर ही आधारित होते हैं, और कुछ मामलों में, वास्तव में उस व्यक्ति को जानने के बिना। हालांकि, यह तय करने से पहले व्यक्ति को जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आप वास्तव में उनके साथ संबंध बनाना चाहते हैं।
  • कई मित्रों से आपसे परिचय करने के लिए कहें
  • कुछ सामाजिक वातावरण में उस व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करें, जब आसपास अधिक लोग हों
  • उन चीजों की तलाश करें जो दोनों समान हैं, जैसे शौक या रुचियां
  • शर्मीय चरण 2 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    2
    बस उस व्यक्ति के साथ इंटरैक्ट करें जो आपको अधिक लोगों की कंपनी में पसंद है। जब आप उस व्यक्ति को जानना शुरू करते हैं, तो आपको और अधिक सुरक्षित और समर्थित महसूस करने के लिए आपके आस-पास के और अधिक लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अगर, अचानक, शर्म आप पर काबू पा लेते हैं, तो आपके पास ऐसे लोगों के आसपास होगा जो वार्तालाप में शामिल हो सकते हैं ताकि आपको इतना दबाव न लगे।
  • एक समूह में होने के नाते अगर आपको लगता है कि, सब के बाद, व्यक्ति आप की तरह अपने प्रकार नहीं है आप अपने आप को दूर करने के लिए अनुमति देगा।
  • शर्मीय चरण 3 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    3
    पहले अपने दोस्त बनें कल्पना करने की कोशिश करने से पहले, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाले व्यक्ति को कैसे व्यक्त करें, अपने दोस्त बनना सीखें। उस व्यक्ति से मिली जानकारी का उपयोग करें, क्योंकि वह एक दूसरे को जानते हैं, और उन दोनों के बीच मौजूद समानता के आधार पर उससे दोस्ती करें
  • अपने पसंदीदा व्यक्ति के साथ वहां जाने के लिए किसी भी अवसर का लाभ उठाएं, या पार्टियों या घटनाओं पर जाएं जहां आप जानते हैं कि आप जब भी संभव हो जाएंगे। अगर आपको मिलना मुश्किल है, तो निमंत्रण स्वीकार करें और ईवेंट में पार्टी या पार्टी में भाग लें। जब तक आप असुविधाजनक महसूस न कर सकते हैं, तब तक रुको, बहुत ज्यादा तनाव या सामाजिक चिंता से पीड़ित। अपने सामाजिक कौशल को अभ्यास में रखने और इन प्रकार के घटनाओं में अधिक से अधिक सहज महसूस करने के लिए हर एक बार फिर हर बार, हर दो या तीन सप्ताह में दोबारा करो।
  • जब आप उस व्यक्ति की याद दिलाते हैं, तो उसके साथ बातचीत शुरू करने के लिए उसका लाभ उठाएं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैंने देखा है कि आपका पसंदीदा बैंड शीघ्र ही दौरे पर होगा क्या आप एक कॉन्सर्ट में जाने की कोशिश करेंगे?"।
  • जब आप उस व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं तो अपने आप को लापरवाह दिखाएं। दोस्ताना और बहिरंग होकर रहें, जैसे आप असहज महसूस किए बिना, और याद रख सकते हैं कि व्यर्थ बातचीत करने में आकर्षक, भले ही आप शर्मिन्दा हों, इस धारणा को दे देंगे कि आप अच्छे और सुलभ हैं एक अच्छी चाल ऐसी घटनाओं या अनुभवों की एक मानसिक सूची तैयार करना है जो आपने हाल ही में अनुभव किया है और आप आराम से बात कर सकते हैं, जैसे कि आपने जो किताब पढ़ ली है या एक रेस्तरां जहां आपने खाया है
  • शर्मीय चरण 4 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    4
    इस बारे में सोचें कि आप उसे कैसे बताना चाहते हैं कि आप जिस व्यक्ति को पसंद करते हैं उसके बारे में आप क्या सोचते हैं। प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है, और आप अपनी भावनाओं को एक से दूसरे तरीकों से व्यक्त करने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। यह सोचने के लिए अपना समय लें कि आप इसे कैसे करना चाहते हैं।
  • उन्हें व्यक्तिगत रूप से बताएं, जो आपको अपने आप को आमने-सामने और असुरक्षित व्यक्त करने के डर पर काबू पाने में मदद करेगा, साथ ही आपको उनकी प्रतिक्रिया देखने की अनुमति देगा। यह सबसे विश्वसनीय तरीका है, क्योंकि दूसरे व्यक्ति को पता चल जाएगा कि आप गंभीर हैं।
  • एक पत्र या एक नोट में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें, जो संभवतः आपके लिए यह करने में अधिक सहज है, क्योंकि आप सोच सकते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं और आपको यह देखने की एक शर्मनाक स्थिति से बचने के लिए कि अन्य व्यक्ति आपके लिए किस प्रकार सुनता है।
  • फोन करके करो, जो आपको अपने चेहरे के चेहरे का दबाव महसूस किए बिना आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में बात करने की अनुमति देगा। इस तरह, चेहरे का भाव और प्रतिक्रियाएं नहीं देखी जाएंगी, जो स्थिति को कुछ कम असुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।
  • एक ईमेल में अपनी भावनाओं को समझाओ, एक विकल्प जो एक पत्र लिखने के समान है, जो आपको अच्छी तरह से सोचने की अनुमति देगा और आप बिना किसी और जानने के कदम उठा सकते हैं।
  • उन्हें एक पाठ संदेश में बताएं, लेकिन ध्यान रखें कि यह विकल्प अधिक सीमित है, क्योंकि प्रति संदेश अधिकतम संख्या में वर्णित है (जब तक कि दोनों iMessage या iPhones का उपयोग न करें) आपके पास क्या योजना है, यह योजना करने का अवसर होगा और आप आमने-सामने बातचीत करने के दबाव से बचेंगे। इसके अलावा, यह माध्यम अधिक अनौपचारिक है, इसलिए, दूसरी तरफ, आपको जोखिम होगा कि दूसरे व्यक्ति इसे गंभीरता से नहीं लेता है
  • शर्मीय चरण 5 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    5
    कोशिश करो जो आप कहना चाहते हैं एक बार जब आप चुने गए हैं कि आप जिस व्यक्ति को आप पसंद करते हैं, उसके बारे में आप कैसे व्यक्त करेंगे, आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि आप क्या कहना चाहते हैं और इसका अभ्यास करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक पत्र, एक ईमेल या पाठ संदेश लिखते हैं, तो आपको उस तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहिए जो आपके लिए सबसे अधिक आरामदायक है। आप अपने बारे में दर्पण में क्या कहना चाहते हैं, या उस व्यक्ति की भूमिका निभाने के लिए एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य या मित्र से पूछने के बारे में बात करें। आपको उन शब्दों से परिचित करने के लिए अक्सर अभ्यास करना चाहिए, जिन्हें आप कहना चाहते हैं। ऐसी घटना में आप एक पत्र, एक ईमेल या पाठ संदेश के माध्यम से ऐसा करने जा रहे हैं, आप जो भी कहना चाहते हैं, उसके लिखने के ड्राफ्ट को अभ्यास कर सकते हैं, जब तक आपको नहीं लगता कि आपको लगता है कि आपको लगता है कि आप क्या अभिव्यक्त करते हैं।
  • "मैं अपने दोस्त होने के लिए प्यार करता हूँ और मेरे लिए, समय आ गया है कि मुझे आपके लिए कुछ मजबूत महसूस हो रहा है और मैं चाहता हूं कि हमारे बीच दोस्ती से अधिक होना चाहिए।"
  • "यह मुझे बहुत खुश करता है कि हम दोस्त हैं और आपकी दोस्ती मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है हालांकि, मुझे यह स्वीकार करना होगा कि मैं आपके लिए कुछ महसूस करता हूं जो दोस्ती से परे है। "
  • "आपने पहले से ही यह सोचा होगा, लेकिन मैं आपको पसंद करता हूं। मैंने थोड़ी देर के लिए इन भावनाओं को लिया है। "
  • "हम में बहुत आम है! मैं अगले स्तर पर जाने के लिए हमारी दोस्ती के लिए प्यार करता हूं। "
  • शर्मीय चरण 6 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    6
    निर्णय लें कि जब आप उस व्यक्ति को अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे समय सीमा निर्धारित करने से आपको अपना उद्देश्य पूरा करने में मदद मिलेगी। दिन आओ, बातचीत करने के लिए तैयार रहें, पत्र लिखो, पाठ संदेश भेजें या आपने चरण 4 में ऐसा करने का फैसला किया है कि आपको उस व्यक्ति को बताने के लिए जो आपको लगता है
  • एक दृश्य अनुस्मारक रखने के लिए इसे अपने कैलेंडर पर या अपनी डायरी में लिखें। आप कॉल करके छिप कर सकते हैं "बातचीत", "मेल", या उस व्यक्ति के आद्याक्षर को लिखकर, ताकि कोई नहीं जानता कि उस निशान का अर्थ क्या है यदि वह इसे देखता है।
  • अगर आप वापस नीचे आना शुरू करते हैं, तो आप एक विश्वसनीय मित्र या रिश्तेदार को अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने के लिए कह सकते हैं अपने दोस्त या परिवार के सदस्य से अपने उद्देश्य से जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें और ऐसा करने के लिए आपको उपकरण प्रदान करें, जैसे आपको सही समय पर सही जगह लेना, आपके सामने कंप्यूटर डालना या अपने मोबाइल पर एक नया टेक्स्ट संदेश खोलना।
  • शर्मीय कदम 7 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    7
    उस भाषा को जानने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें जिससे आपको पता हो कि आपको कैसा महसूस होता है जब आप उस व्यक्ति को बताने के लिए तैयार करते हैं कि आपको वह पसंद है जो आपको उसके लिए लगता है, उसके सुराग देने के लिए शरीर की भाषा का उपयोग करें बॉडी लैंग्वेज का प्रयोग करके मौखिक संचार के बिना आपकी भावनाओं को अभिव्यक्त करने की अनुमति होगी। उनके साथ बात करते समय एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य या दोस्त के साथ अभ्यास करके अपने शरीर की भाषा के उपयोग से परिचित हों
  • जब आप उस से बात करते हैं तो उस व्यक्ति की तरफ झुकें
  • शरीर को एक खुली स्थिति में रखो और संचार के दौरान अन्य व्यक्ति की ओर निर्देशित किया जाता है (उदाहरण के लिए, आपको अपने हथियारों के साथ खड़े होने से बचना चाहिए)।
  • बात करते समय हाथ, हाथ या कंधे को धीरे से स्पर्श करें, लेकिन संक्षेप में इसे करें
  • देखें कि क्या अन्य व्यक्ति समान शरीर भाषा के साथ प्रतिक्रिया करता है
  • शर्मीय चरण 8 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    8
    अपनी पसंद के व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें जब नियुक्त दिन उस व्यक्ति को आपको बताए जाने के लिए आता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने उद्देश्य से आगे बढ़ेंगे। वाकई इस वार्तालाप को दर्ज करने के लिए पर्याप्त अभ्यास किया है, और शांत हो जाओ करने के लिए कुछ काम करने के लिए डर नहीं है, और आप अपनी उंगलियों से अपने पैर पॅट या अपनी उंगलियों जिल्द दे। यदि आप व्यक्ति में इस बातचीत कर रहे हैं, तो इस प्रकार के आंदोलन पर भरोसा करने से आपको अपने नसों को थोड़ा नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • आप सामना करने के लिए आपको बताने के लिए क्या आप उस व्यक्ति के चेहरे पर लग रहा है, एक जगह है जहाँ आप कम या ज्यादा निजी क्या कर सकते हैं की तलाश में जा रहे हैं। ऐसे जगह पर विचार करें जहां आस पास के लोग हैं, सिर्फ अगर आपको छोड़ना है या कुछ व्याकुलता की आवश्यकता है, लेकिन जहां कोई भी बातचीत नहीं सुन सकता है।
  • अगर आपने इन विकल्पों में से कोई भी चुना है तो पत्र, ईमेल या टेक्स्ट संदेश भेजें।
  • यदि आप व्यक्ति में बोलते हैं, और कहते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं, तो आंख के संपर्क स्थापित करें। आपको एक लंबी और विस्तृत बातचीत के माध्यम से ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। चूंकि आपके लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल है, इसलिए कम और कुशल फॉर्मूला देखने के लिए बेहतर है।
  • जब आप अपने आप को उस व्यक्ति को घोषित करते हैं तो अपने आप को रहें आप किस प्रकार की भाषा का इस्तेमाल करते हैं, और व्यक्तित्व डालते हैं आप वास्तव में कौन हैं, आप शर्म को दूर करने और सुरक्षा हासिल करने में मदद करेंगे।
  • शर्मीय चरण 9 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र



    9
    पर्याप्त प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार हो और उस व्यक्ति ने आपको अस्वीकार कर दिया यदि वह व्यक्ति आपके अनुरूप नहीं है, तो बातचीत के समाप्त होने के लिए आपके पास कुछ तैयार होना चाहिए और उसे बताएं कि आप किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं करेंगे। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अस्वीकृति में आपके साथ कुछ भी नहीं हो सकता है और यह एक ऐसा अनुभव है कि हम सभी को शर्म और सामाजिक चिंता पर काबू पाने के लिए जाना चाहिए।
  • "कुछ भी नहीं होता है मुझे अब अच्छा लगता है कि मैंने आपको बताया है, और मुझे आशा है कि हम अभी भी दोस्त हो सकते हैं। "
  • "मैं समझता हूँ, और मैं वास्तव में हमारी दोस्ती का आदर करता हूं। क्या हम अभी भी दोस्त हो सकते हैं? "
  • "कुछ भी नहीं होता है मुझे खुशी है कि हम यह बातचीत कर सकते हैं, लेकिन मुझे छोड़ना होगा हम एक और समय में बात करेंगे। "
  • "मैं समझता हूँ मेरे साथ बात करने के लिए धन्यवाद एक दोस्त मेरे लिए इंतजार कर रहा है, इसलिए हम बाद में एक दूसरे को देखेंगे। "
  • विधि 2
    सामाजिक संपर्क के दौरान शर्म पर काबू पाएं

    शर्मीय चरण 10 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    1
    अपना स्वयं का आवाज़ ढूंढें इससे पहले कि आप सामाजिक संबंधों के दौरान शर्म को दूर करने के लिए वास्तव में शुरू कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी खुद की आवाज़ पाते हैं, अपने आप को एक अद्वितीय व्यक्ति के रूप में पहचान लें।
    • उन चीज़ों की पहचान करें जिन्हें आप पसंद करते हैं या जो आपको अद्वितीय बनाती हैं
    • खुद को व्यक्त करने के लिए एक पत्रिका लिखें, और अपने एनोटेशन में विचारों और आवर्ती तत्वों के बारे में टिप्पणियां करें।
    • रचनात्मक रूप से अपने आप को व्यक्त करें कथाएँ, कविताओं या गीतों को लिखें, पेंट करें या ड्रा, चित्र लें, या एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना
  • शर्मीय चरण 11 के दौरान व्यक्त की गई सच्ची भावनाओं का शीर्षक चित्र
    2
    अपने भय या चिंता के कारणों की पहचान करें हालांकि शर्म एक व्यक्तिगत गुणवत्ता है, हमेशा ऐसा कुछ होता है जो शक्तियां या इसे ट्रिगर करता है अपनी शर्मिंदगी के ट्रिगर क्या है यह पहचानने के लिए आवश्यक समय निकालें
  • क्या यह अस्वीकृति का भय है?
  • क्या आप दूसरों को अपमानित करने से डरते हैं?
  • क्या यह आपको अपने फायदे के लिए कुछ पूछने के लिए डराता है, जैसे काम पर पदोन्नति?
  • क्या यह अपमान के डर के बारे में है?
  • क्या आप आलोचना से डरते हैं?
  • क्या आप बस एक विशेष व्यक्ति के शर्मीले हैं? क्यों?
  • शर्मीय कदम 12 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    3
    आप कल्पना कर सकते हैं सबसे खराब स्थिति में स्थिति को अवधारणा। इस बारे में सोचें कि कैसे स्थिति सबसे बुरी स्थिति में होगी जो किसी भी सामाजिक संपर्क के दौरान हो सकती है जिससे आपको चिंता होती है।
  • यदि सबसे बुरी स्थिति होती है तो आप क्या करेंगे और आप अपने आप को उस खतरनाक स्थिति में देखते हैं?
  • आप डर को कैसे दूर करेंगे?
  • आप सबसे बुरी स्थिति से कैसे बच सकते हैं जिसकी आप कल्पना करते हैं?
  • इस असुविधाजनक स्थिति के लिए कौन जिम्मेदार होगा?
  • शर्मीय चरण 13 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    4
    संचार और अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति का अभ्यास करें यह लोगों के लिए असामान्य नहीं है कि कैसे सामाजिक संदर्भों में बात या व्यवहार करें। अभ्यास के साथ, आप सुरक्षा प्राप्त करेंगे
  • अपने साथ अभ्यास करने के लिए एक परिवार के सदस्य या करीबी दोस्त से पूछें
  • अपना खुद का चेहरे का भाव देखने के लिए दर्पण के सामने खुद का अभ्यास करें।
  • लिखें जो आप कहना चाहते हैं, जैसे कि यह एक स्क्रिप्ट थी, और इसे पढ़ाना।
  • फिल्मों और पुस्तकों के पात्रों को देखने के लिए देखें कि वे अपनी सामाजिक चिंता कैसे दूर करते हैं।
  • Video: शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्म जयंती पर शुभ समय का नमन !

    शर्मीय चरण 14 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    5
    जब आप शर्म महसूस करते हैं, तो कुछ साँस लेने के व्यायाम पर आप पर काबू पाएं कुछ श्वास व्यायाम का अभ्यास करके चिंता या शर्म को नियंत्रित करने के लिए तैयार करें। यह विधि आपको शांत करने और आपके कार्य पर पुन: फोकस करने में मदद करेगी, जो आपकी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करना है।
  • विश्राम तकनीक: नाक के माध्यम से चार मोती में श्वास। फिर, दो मामलों के लिए हवा को पकड़ो। समाप्त करने के लिए, मुंह के माध्यम से छह खातों में साँस छोड़ना।
  • नियमित श्वास: चार खातों में श्वास और फिर चार खातों में श्वास। आपको नाक के माध्यम से दोनों साँस लेना और साँस छोड़ना चाहिए। व्यायाम को शांत करने के लिए आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं
  • बस साँस छोड़ने को इन्हेलेशन से लंबा होने पर ध्यान केंद्रित करें। श्वास लेने के दौरान विशिष्ट खातों की आवश्यकता होती है कि किसी भी पैटर्न के बिना छूट को बढ़ावा देने के लिए यह एक सरल चाल है।
  • शर्मीय चरण 15 के दौरान व्यक्त की गई वास्तविक भावनाओं का शीर्षक चित्र
    6
    सामाजिक समूहों में बातचीत करें यदि आपको अपने आप को सामाजिक संदर्भों में व्यक्त करना मुश्किल हो जाता है, तो एक समूह के भीतर होने वाली घटनाओं में भाग लेने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने से आपको अपने शर्म को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप ब्लॉक करते हैं, तो अधिक लोग होंगे जो बातचीत जारी रख सकते हैं।
  • आपके पास अलग-अलग लोगों के साथ बात करने और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का अभ्यास करने का अवसर होगा।
  • उन लोगों के साथ अपने आप को व्यक्त करने के तरीके खोजें, जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। यदि आपके बारे में बात करना असहज है, तो उस चीज़ के बारे में बात करें, जो आपको पसंद है, जैसे कि संगीत इस तरह, आप वार्तालाप को सीधे अपने बारे में बिना बात किए बिना आप को जानने की इजाजत देंगे।
  • सफ़ेद सचमुच 16 कहां प्रदर्शित की गई छवि
    7
    कहो कि आप क्या महसूस करते हैं जब आप अभ्यास के साथ आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं तो आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं, यह कहने के लिए उपयोग करें इससे आपको सुरक्षा और सम्मान हासिल करने में मदद मिलेगी, आप के लिए एक विवेकपूर्ण व्यवहार बन जाएगा और आपको शर्म को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • अगर कोई मित्र या परिचित आपके लिए आक्रामक कुछ कहता है, तो उसे सम्मान से बताएं यह संभव है कि आपका पुराना शर्मीला स्वयं ऐसा नहीं करना चाहता है, लेकिन जिस व्यक्ति से आप बात करते हैं, उसे पता होना चाहिए कि वह कब रेखा पर जा रहा है। पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि अन्य संवाददाता आपकी भावनाओं को समझ सकें: "मुझे चोट लगी जब आपने कहा कि उस शहर के लोग बहुत चालाक नहीं हैं क्योंकि मैं वहां के पास बड़ा हुआ हूं"।
  • विशिष्ट स्थितियों में बोलने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें यदि आप देखते हैं कि आप हमेशा चुप हैं और आप एक ही प्रकार की परिस्थितियों में शर्मीली हैं, जैसे कि जब आपको एक समूह प्रोजेक्ट के भीतर प्रत्येक की भूमिका का फैसला करना होता है, तो अगली बार बातचीत में भाग लेने का आपका उद्देश्य बनाएं कि एक समान परिस्थिति होती है। आप कह सकते हैं: "मैं ड्राइंग में बहुत अच्छा हूँ मैं चित्रों का ध्यान रखना चाहता हूं", उदाहरण के लिए। फिर, अभ्यास करने के लिए इन छोटी चुनौतियों पर डालना जारी रखें।
  • बस, आप क्या सोचते हैं यह कहने के लिए अभ्यास करना जारी रखें। यह छोटी चीज़ों के साथ शुरू होती है, जैसे कि जाने के लिए जगह देखने का या मूवी देखना समय के साथ, जैसा कि आप अपने विचारों को साझा करने में और अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं, उन पर काबू पाने के लिए और अधिक जटिल बाधाओं को देखो, जैसे एक दोस्त को बताने के लिए कि आपने अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाई है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फिर से अभ्यास करना और फिर से करना
  • युक्तियाँ

    • स्थिति को तब तक बराबरी न करें जब तक आप असुविधाजनक न लगे। यदि आप सामाजिक संपर्क के दौरान वास्तव में असहज महसूस करते हैं, या आसन्न संपर्क के कारण डरते हैं, तो आपको आगे बढ़ने के लिए मजबूर होना नहीं पड़ता है। मजबूर स्थिति तनाव और असुविधा को अनावश्यक रूप से पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com