ekterya.com

अकेलेपन को स्वीकार कैसे करें

आप यह जानकर हैरान होंगे कि 40% अमेरिकियों को अकेले महसूस करने की रिपोर्ट है अकेलापन, प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाकर, अवसाद और चिंता का खतरा बढ़ने और हमारी धारणाओं को बिगाड़कर आपके मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। आप अकेला महसूस कर सकते हैं यदि आप एक छोटे से शहर में रहते हैं जहां आपकी उम्र के दोस्तों को ढूंढना मुश्किल है। कभी-कभी अकेलापन आपके जीवन में हाल के परिवर्तनों का नतीजा है, जैसे कि स्थानांतरित होने, एक नई नौकरी करने, या नये स्कूल में शामिल होने के लिए बड़े बदलावों के बीच में, पता है कि आप थोड़ी देर के लिए अकेला महसूस कर सकते हैं। चाहे आप एक अल्पकालिक अकेलेपन या एक पुरानी अकेलेपन का सामना कर रहे हों, कई चीजें हैं जो आप अकेलेपन की भावनाओं के विरूद्ध अधिक शांति और काम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अकेलापन का सामना करना

छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 1
1
स्वीकार करें कि अकेलापन एक तथ्य नहीं है, लेकिन एक भावना है। अकेलापन परित्याग, असहायता या अलगाव की भावनाओं को ट्रिगर कर सकता है। इन भावनाओं को शुरू होने पर पहचानें और याद रखें कि एक भावना का मतलब यह नहीं है कि यह एक तथ्य है। आप अकेले महसूस करने के लिए बाध्य नहीं हैं
  • परिस्थितियों और व्यवहारों के आधार पर भावनाएं जल्दी से बदल सकती हैं। आप एक पल के लिए अकेले महसूस कर सकते हैं, और फिर महसूस कर सकते हैं कि आप दोस्तों के साथ अकेले रहना पसंद करते हैं। आप एक मित्र से फोन कॉल भी प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी अकेलेपन को कम करता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें अपनी भावनाओं को अनदेखा न करें - ये आपके जीवन में सही या गलत क्या हो रहा है, यह महत्वपूर्ण संकेत हो सकते हैं। सभी भावनाओं के साथ, अकेलेपन महसूस करने की अनुमति दें ध्यान दें कि अकेलापन पैदा होने पर आप कैसा महसूस करते हैं यह संभव है कि आपको अपने शरीर को भारी लगता है या आप रोने की तरह महसूस करते हैं। अपने आप को शारीरिक और भावनात्मक संबंधों को महसूस करने की अनुमति दें, और अपने आप को रोने की अनुमति दें
  • दूर अकेलेपन से भाग न लें अकेलेपन के दर्द को महसूस करने से बचने के लिए कई लोग टेलीविजन देखने, काम करने, परियोजनाओं या अन्य गतिविधियों को देखकर विचलित हो रहे हैं। इसके बजाए, अपनी भावनाओं से अवगत रहें (और जिस तरह से आप उनसे काम करते हैं), और अपने शरीर और भावनाओं का सम्मान करने के लिए निर्धारित करें।
  • छवि शीर्षक नामांकित अकेलापन चरण 3
    3
    अपना दृष्टिकोण बदलें जब "मैं अकेला हूं" या "मुझे अकेला महसूस करता हूं" जैसे विचार आपके मन के माध्यम से जाते हैं, तो आप इन भावनाओं के साथ सबसे अधिक नकारात्मक संबंध रखते होंगे। इस बिंदु से नकारात्मक विचारों में आना आसान है: आप अपने आत्मसम्मान पर सवाल कर सकते हैं, किसी तरह कम मूल्यवान महसूस कर सकते हैं, या भावनात्मक रूप से या शारीरिक रूप से समाप्त हो सकते हैं। उस छेद में गिरने से पहले, अपना दृष्टिकोण बदलने पर विचार करें अपने अनुभव को "अकेला" के रूप में लेबल करने के बजाय, अकेलेपन की भावना रखने के विचार को अपनाना शांतिपूर्ण और पुनःपूर्ति के रूप में एकांत का अनुभव करने का अवसर प्राप्त करें। जब आप अपने अकेलेपन की प्रशंसा करना सीखते हैं, तो आप अकेले हैं, तो आप क्षणों को संभालने में सक्षम होंगे।
  • अपने आप को बेहतर जानने के लिए अपने समय का उपयोग करें: एक डायरी लिखो, ध्यान करें और उस पुस्तक को पढ़ें जो आपको रूचि रखते हैं
  • कभी-कभी, अकेले अधिक समय के लिए अनिवार्य है, जैसे जब आप एक शहर से दूसरे स्थान पर जाते हैं उन क्षणों को स्वीकार करें जिन्हें आपको एकांत का सामना करना पड़ता है और ध्यान रखें कि वे हमेशा के लिए नहीं रहेंगे उस समय की सराहना करें जब आपको नया अनुभव प्राप्त करना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 4
    4
    करुणा का अभ्यास करें एहसास है कि अकेलापन एक सार्वभौमिक अनुभव है जो प्रत्येक व्यक्ति को किसी समय या किसी अन्य पर प्रभावित करता है। अकेलापन मानव अनुभव का हिस्सा है कल्पना कीजिए कि एक मित्र आपको बताता है कि वह अकेला है, आप कैसे जवाब देंगे? आप क्या कहेंगे? आप के साथ इस तरह की करुणा का अभ्यास करें अपने आप को लोगों तक पहुंचने और सहायता मांगने का मौका दो।
  • अकेलापन अफसोसजनक नहीं है या शर्मनाक है - कुछ बिंदु पर यह हर किसी के जीवन का हिस्सा है और अकेले महसूस करने के बारे में बुरा महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है अपने प्रति करुणा व्यक्त करें और अपने आसपास के अन्य लोगों के प्रति करुणा व्यक्त करें जो अकेले महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 5
    5
    अपने आप से पूछें कि आपके जीवन में क्या गायब है अकेलापन आपको दिखा सकता है कि क्या याद आ रही है या आप अपने जीवन में और अधिक क्या चाहते हैं। आप लोगों और सामाजिक घटनाओं से घिरा हो सकते हैं, लेकिन अभी भी अकेले महसूस करते हैं यह संभव है कि अकेलापन सामाजिक संपर्क की कमी नहीं है बल्कि अंतरंग संबंधों की कमी है। आप अपने जीवन में क्या करना चाहते हैं, इस पर विचार करने के लिए कुछ समय लें।
  • उस समय को लिखें, जो आपको अकेला महसूस करते हैं शायद आप बड़ी सामाजिक घटनाओं के दौरान अकेले महसूस करते हैं या जब आप घर पर अकेले होते हैं तो, विचार करें कि आपकी अकेलेपन को कम करने के लिए यह क्या हो सकता है - हो सकता है कि आपके मित्र को अपने साथ घटनाओं में जाने के लिए या अपनी बहन को फोन पर देखने के लिए कहें, जब आप अकेले घर में महसूस करते हों एक यथार्थवादी समाधान के लिए आओ कि आप डिक्री कर सकते हैं (अपने अकेलापन को हल करने के लिए एक प्रेमी या प्रेमिका के लिए एक समाधान के रूप में नहीं लेना)
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 6
    6
    शर्म और असुरक्षा पर काबू पाएं। याद रखें कि कोई भी सामाजिक कौशल के साथ पैदा नहीं हुआ है। इसके अलावा, याद रखें कि ये कौशल हैं, महाशक्तियों के नहीं। ज्यादातर शर्म और असुरक्षा झूठी मान्यताओं या सामाजिक प्रदर्शन के बारे में आशंका से आती है। अप्रिय या अजीब होने के बारे में आपका विचार वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करता है-यह केवल एक धारणा है इसके अलावा, याद रखें कि आपको अच्छा होना अच्छा नहीं होगा I जब आप सामाजिक रूप से असुरक्षित महसूस करते हैं, तो अपने आंतरिक विचारों और भावनाओं के बजाय अपने बाहरी वातावरण पर अधिक ध्यान दें। जिन लोगों पर आप बात करते हैं, उन पर फोकस करें और उस व्यक्ति को समझने और सुनने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करें, जो आपके साथ अपने आप के साथ रहता है
  • एहसास है कि सामाजिक गलतियां करने के लिए ठीक है हर कोई करता है!
  • लोग आपकी गलतियों को आपकी सोच से बहुत कम ध्यान देते हैं - ज्यादातर लोग खुद पर केंद्रित हैं और अपने सामाजिक भय को अपने असुरक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लड़ रहे हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें कैसे शर्मीली होना बंद करने के लिए.
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 7
    7
    अस्वीकृति के डर पर काबू पाएं कभी-कभी अस्वीकृति का अनुभव करने की अपेक्षा सामाजिक स्थितियों से बचने के लिए यह सुरक्षित लगता है। अस्वीकृति का डर लोगों में अविश्वास पर आधारित है। हो सकता है कि आपको पहले से विश्वासघात का अनुभव हुआ और अब आप लोगों पर भरोसा करने या दोस्त बनाने के लिए डरते हैं। हालांकि यह अनुभव दर्दनाक था, याद रखें कि आपके पास सभी दोस्ती नहीं हैं जो आपको धोखा दे देंगे। प्रयास करना जारी रखें
  • आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले सभी अस्वीकृति एक व्यक्ति के रूप में आपकी अस्वीकृति को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं किसी को विचलित हो सकता है या नहीं पता है कि आप संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • याद रखें कि आप हर किसी को मिलना पसंद नहीं करेंगे, जैसे आप उन सभी को पसंद नहीं करेंगे जिनसे आप मिलेंगे, जो ठीक है।



  • विधि 2
    अकेलापन पर काबू पाने

    छवि शीर्षक नामांकित अकेलापन चरण 8
    1
    अपने सामाजिक कौशल का निर्माण करें शायद आप अकेला महसूस करते हैं क्योंकि आप अपने सामाजिक कौशल पर भरोसा नहीं करते हैं। अन्य लोगों पर मुस्कुराते हुए, अपने दोस्तों के साथ मुमकिन बनाने और आप पूरे दिन (एक दुकान के कर्मचारी, बरिस्टा या आपके सहकर्मियों) के साथ बातचीत करने जैसे अपने सामाजिक कौशल का अभ्यास करें।
    • अगर आप एक नई स्थिति में हैं, तो किसी के करीब आओ और बातचीत शुरू करें। ऐसा कुछ कहो "मैं पहले कभी भी इस जगह में नहीं था, क्या आप करते हैं? यह कैसे है? " हो सकता है कि वह व्यक्ति आपके सवालों के जवाब देने में मदद कर सकता है या वे एक साथ कुछ नया करने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं।
    • शरीर की भाषा के माध्यम से खुले तौर पर संवाद करने के लिए याद रखें यदि आप अपने कंधों को उखाड़ फेंकते हैं, तो नीचे देखो, नज़र से संपर्क करें और अपनी बाहों को पार करें, आप दुर्गम हो जाएगा। मुस्कुराओ, अपना मुंह खोलें (अपनी बाहों या पैर को पार न करें), आगे झुकाएं और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसके सामने खड़े रहें।
    • उन चीजों की तलाश करें जो आप दूसरों में उजागर कर सकते हैं किसी की उपस्थिति की प्रशंसा न करें ("मुझे आपका स्वेटर पसंद है"), बजाय "आप हमेशा उपयुक्त सामानों को गठबंधन करने का समय लेते हैं" कहते हैं। यदि आप किसी को अच्छी तरह से जानते हैं, तो उनकी दया या बुद्धि की प्रशंसा करें।
    • लेख पढ़कर अपने सामाजिक कौशल को बेहतर बनाने के तरीकों के बारे में और जानें अपने सामाजिक कौशल में सुधार कैसे करें.
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 9
    2
    एक अच्छा श्रोता रहो अन्य लोगों के साथ बातचीत करना सिर्फ यह जानने के बारे में नहीं है कि क्या कहना है। बोलने वाले व्यक्ति पर पूरा ध्यान देकर अपने सुनने के कौशल को परिपूर्ण करें सही जवाब की योजना का प्रयास न करें, या अपनी प्रविष्टि बिंदु खोजने की अपेक्षा न करें - जो आपको बोलने वाले व्यक्ति पर ध्यान नहीं देता है इसके बजाय, यह व्यक्ति को बात जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है और उसमें रुचि व्यक्त करता है कि वह क्या कहता है।
  • अपने सिर को ले जाकर गैर-मौखिक रूप से अपने सुनने के कौशल को नज़र डालें, आँख से संपर्क करें और "मुझे देख" या "ओह, आह" जैसी छोटी टिप्पणियां करें।
  • सुनना कौशल विकसित करने के बारे में अधिक सुझावों के लिए, एक नज़र डालें अच्छा श्रोता कैसे बनें.
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 10
    3
    अपने समुदाय में लोगों से मिलो उन लोगों को ढूंढें जिनके साथ आप सामान्य रुचियां रख सकते हैं और जिनके साथ आप समय बिता सकते हैं ऐसे प्रश्न पूछें जो आपको किसी को (परिवार, पालतू जानवर, हितों के बारे में सवाल, दूसरों के बारे में सवाल) बताएं, और यह सुनिश्चित करें कि ये लोग आपके बारे में सवाल पूछ कर आपको भी जानना चाहते हैं।
  • स्वयंसेवा में भाग लेने वाले लोगों से मिलें यदि आप जानवरों से प्यार करते हैं, तो पशु अभयारण्य या पशु आश्रय में एक स्वयंसेवक बनें। वहां आप अन्य लोगों से मिलेंगे जो जानवरों से प्यार करते हैं और तुरंत आपके साथ जुड़ेंगे
  • अपने समुदाय में आम रुचि के समूह खोजें यदि आप बुनाई में दिलचस्पी रखते हैं, तो आपके आस-पास के लोग भी हो सकते हैं जो समान रुचि साझा करते हैं। इंटरनेट पर कुछ शोध करें और उन समूहों को खोजें जो आप शामिल हो सकते हैं।
  • क्या आप मित्र बनाने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं? लेख की जांच करें मित्रों को कैसे बनाएं.
  • छवि शीर्षक नामांकित अकेलापन चरण 11
    4
    नए दोस्त बनाएं आप जहां रहते हैं उस शहर में ठोस दोस्ती करना महत्वपूर्ण है मैत्री आपके मनोदशा को सुधारने, तनाव को कम करने और अपने जीवन के दौरान आपको सहायता प्रदान करने में आपकी सहायता करती है। उन मित्रों को ढूंढें जिन पर आप भरोसा करते हैं, वफादार रहें और आपको प्रोत्साहित करें। सुनिश्चित करें कि आप उन दोस्तों के लिए विश्वासयोग्य, वफादार और उत्साहजनक व्यक्ति बनने के लिए, जो आप अपने मित्र के लिए देख रहे मूल्यों को अभ्यास में डालते हैं।
  • वास्तविक रहें यदि आप दूसरों के साथ हैं, तो आप "खुद नहीं" नहीं कर सकते हैं, संभावना है कि वे आपके मित्र नहीं हैं। दोस्त आपकी प्रशंसा करेंगे कि आप कैसे हैं, आपके क्विट्स और सब कुछ के साथ। अगर आपको किसी व्यक्ति से संबंधित कठिनाई हो रही है या आपको लगता है कि आप वास्तव में बहुत अधिक कोशिश कर रहे हैं, तो दूसरी दिशा लें और एक नया मित्र बनाएं।
  • आप का दोस्त होने का अभ्यास करें उन गुणों के बारे में सोचें जो आप एक दोस्त में चाहते हैं और उन लोगों के लिए काम करते हैं जो आपके जीवन का हिस्सा हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 12

    Video: कभी कभी अकेलापन भी हो सकता है बेहद सुखद अनुभव

    5
    एक पालतू जानवर को अपनाना एक पशु आश्रय से एक कुत्ते या बिल्ली (या किसी पालतू) को अपनाने से आपके स्वास्थ्य को बहुत लाभ मिल सकता है, और विशेष रूप से आप कंपनी को रखेंगे कुत्तों वाले कुत्तों में आमतौर पर अवसाद का स्तर कम होता है, तनाव के साथ बेहतर सामना करने और चिंता के निचले स्तर को दिखाने में सक्षम होते हैं।
  • स्थानीय पशु आश्रय में जाओ और अपने कुत्ते को खो दिया है कि एक कुत्ता या बिल्ली के सामूहीकरण में मदद और अकेले है। यदि आप कर सकते हैं, तो आप एक कुत्ते को अपना सकते हैं
  • बेशक, एक कुत्ते को गोद लेने की एक बड़ी जिम्मेदारी है एक संतोषजनक जीवन और प्रेम देने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने नए पालतू जानवर के आसपास अपना समय समायोजित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अकेलेपन चरण 13
    6
    चिकित्सा में भाग लें कभी-कभी, अकेलेपन का दर्द कहर बरपा सकता है और अपने दम पर आगे बढ़ना मुश्किल बना सकता है। एक चिकित्सक सामाजिक चिंता को कम करने, विश्वासघात और अविश्वास की पिछली भावनाओं को समझने, अपने सामाजिक कौशल में सुधार करने और आगे बढ़ने के लिए सहायता प्रदान करने में आपकी मदद कर सकता है। एक चिकित्सक का दौरा आप अपने लिए जो जीवन चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए सशक्तिकरण का पहला चरण हो सकता है।
  • अधिक जानकारी के लिए देखें कैसे एक चिकित्सक चुनने के लिए.
  • युक्तियाँ

    • अपनी स्थानीय पुस्तकालय या सामुदायिक केंद्र की गतिविधियों की जांच करें कई बार, उनके पास कार्यक्रम, वार्ता और अन्य घटनाएं होती हैं जो आप भाग ले सकते हैं
    • ध्यान दें जब आपके समुदाय में किसी व्यक्ति को मौत या हानि का अनुभव होता है उस व्यक्ति के लिए एक नोट लिखें फिर, उसे दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करें और उसकी कहानी सुनें। वास्तव में सुनो, खुद के बारे में बात मत करो
    • उन लोगों को नमस्ते कहो जो उम्मीद नहीं करते हैं, मैत्रीपूर्ण मुस्कुराते हैं और कुछ तरह से कहें। आप इसे टोल बूथ, दुकान में कर्मचारी, पार्किंग स्थल के परिचारक, अन्य लोगों के साथ कर सकते हैं। यदि समय परमिट होता है, तो पूछें कि आप अपने दिन में क्या कर रहे हैं या किसी अन्य बातचीत में भाग लेते हैं।

    Video: Los 53 Sutras de Sidharta Gautama Buda, Dhammapada (Budha)

    चेतावनी

    • बहुत अधिक समय ऑनलाइन खर्च करने से बचें आप महसूस कर सकते हैं कि आप वास्तविक लोगों के साथ जुड़ रहे हैं - हालांकि, ये बहुत अजीब अनुभव हो सकता है जब ये लोग वास्तव में आपके लिए नहीं हैं, और आप उनसे सामान्य और सफल संबंधों की आवश्यकता के अनुसार बात नहीं कर सकते। फिर भी, इंटरनेट पर मित्र बनाएं, लेकिन इंटरनेट के बाहर अपने जीवन की कीमत पर ऐसा मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com