ekterya.com

स्तन कैंसर के लिए स्क्रीन कैसी है

संयुक्त राज्य अमेरिका में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, स्तन कैंसर अमेरिकी महिलाओं में मौत का प्रमुख कारण है। स्तन कैंसर का इलाज करना आसान है यदि उसे अपनी प्रारंभिक अवस्था में पाया जाता है, जिससे आपके स्तनों को आपके स्वास्थ्य की गारंटी देने की कुंजी मिलती है। संभावित अनियमितताओं को खोजने के लिए उन्हें जांचने के कई तरीके हैं आपको यह भी पता होना चाहिए, हालांकि यह दुर्लभ है, पुरुषों को स्तन कैंसर से पीड़ित हो सकता है इसलिए, यदि आप एक आदमी हैं और स्तन के ऊतकों में कुछ बदलावों का पता लगाया है, तो तुरंत एक डॉक्टर को देखें

चरणों

विधि 1
स्तन की जांच करें

स्तन कैंसर चरण 1 के लिए चेक छवि
1
अपने स्तनों के ज्ञान को बढ़ाएं अपने स्तनों के साथ सहज महसूस करें और अपने राज्य से अवगत रहें "साधारण"। की अवधारणा "साधारण" यह प्रत्येक महिला के लिए अद्वितीय है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि वे कैसे दिखते हैं और महसूस करते हैं सामान्य में आपके स्तन अपने आप को और उनके बनावट, रूपरेखा, आकार आदि से परिचित कराएं। इस तरह से आप किसी भी परिवर्तन को बेहतर पहचान सकेंगे और फिर उसे अपने डॉक्टर से संवाद कर सकेंगे। इसके अलावा, अपने स्तनों के बारे में अधिक जानने से आप अपने स्वास्थ्य और कल्याण में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप स्तन कैंसर के बारे में चिंतित हैं तो स्तन जागरूकता बढ़ाने से आप अपने लिए क्या सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपके लिए सामान्य क्या है, तो आप असाधारण मूल्यांकन कर सकते हैं जब कुछ असामान्य हो।
  • ध्यान रखें कि स्तन असमानता जैसी चीजें (जब एक स्तन आकार में थोड़ा अलग होता है या थोड़ा अलग स्थिति में होता है) पूरी तरह से सामान्य होता है सामान्य तौर पर, अगर चीजें उनके सामान्य स्थिति से बदलती हैं (उदाहरण के लिए, एक स्तन बहुत अधिक बढ़ता है, आदि) तो चिंता का एकमात्र कारण है।
  • यदि आपके पास एक साथी है, तो इसे अपने स्तनों की जांच करने और आपके स्तन के ऊतकों के बारे में अधिक जानने की प्रक्रिया का हिस्सा बनें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका साथी अपने शरीर को एक अलग कोण से देखता है और छूता है और ऐसी चीजें देख सकता है जो आप नहीं करते हैं। उसे पूछने के लिए कहें कि वह उन परिवर्तनों के बारे में बताने के लिए जो उन्हें महसूस करता है या लगता है।
  • स्तन कैंसर चरण 2 के लिए चेक शीर्षक छवि
    2
    यह समझता है कि स्तन आत्म-परीक्षा बहस का विषय है। अतीत में, सभी महिलाओं को स्तन आत्म परीक्षा (एमएलई) मासिक की सिफारिश की गई थी हालांकि, 200 9 में, संयुक्त राज्य की निवारक सेवाओं पर विशेष आयोग ने सिफारिश की कि कई बड़े पैमाने पर शोध अध्ययनों के बाद निष्कर्ष निकाला गया कि ईएमपी मृत्यु दर कम करने या मृत्यु दर को कम करने के बाद महिलाओं को निरंतर और औपचारिक आत्म-परीक्षाएं करने के लिए नहीं सिखाया जाना चाहिए कैंसर की संख्या की खोज की बाद के अध्ययनों ने पुष्टि की है कि एईएम स्तनों में घातक घावों का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है।
  • वर्तमान में, अमेरिकी कैंसर सोसायटी और निवारक सेवाओं के लिए विशेष आयोग सुझाव देते हैं कि एईएम को अपने विवेकानुसार किया जाना चाहिए। ये संगठन भी इस बात पर ज़ोर देते हैं कि वास्तविक कुंजी जानती है कि आपके स्तन के ऊतकों के लिए सामान्य क्या है
  • ईएमपी के आसपास के विवाद का एक हिस्सा यह है कि यह अनावश्यक परीक्षण (जैसे बायोप्सी) का कारण बन सकता है, जो बदले में रोगी को नुकसान पहुंचा सकता है और स्वास्थ्य प्रणाली पर वित्तीय बोझ पैदा कर सकता है। समस्या यह है कि एईएम सौम्य घावों पर ध्यान आकर्षित कर सकता है, जबकि मैमोग्राफी घातक घावों की पहचान कर सकती है जो कि चिकित्सीय चिंता और उपचार के वास्तविक कारण हैं।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि एईएम को एक नैदानिक ​​परीक्षा या मेमोग्राम की जगह नहीं लेनी चाहिए। सबसे अच्छे मामले में, एईएम करने से आपको अपने स्तनों में क्या सामान्य है, इसके बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी और परिवर्तनों का पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर की मदद करेंगे।
  • स्तन कैंसर चरण 3 के लिए चेक शीर्षक छवि
    3
    आपको पता होना चाहिए कि क्या देखना है। कैंसर का पता लगाने के लिए जब आपके नेत्रहीन या मैन्युअल रूप से आपके स्तनों की जांच कर रहे हैं, तो इन लक्षणों को ध्यान में रखना चाहिए:
  • स्तन आकार या आकार में परिवर्तन ट्यूमर या संक्रमण के कारण सूजन स्तन ऊतक के आकार और आकार को बदल सकता है यह अक्सर केवल एक स्तन में होता है, लेकिन कुछ मामलों में यह दोनों में हो सकता है। मासिक धर्म चक्र के कुछ समय के दौरान स्तन भी आकार में बदल सकते हैं इसलिए, यह क्या है के बारे में पता करने के लिए उपयोगी है "साधारण" आपके लिए महीने के किसी विशेष समय में।
  • निप्पल निर्वहन यदि आप स्तनपान नहीं करते हैं, तो निप्पल से कोई निर्वहन नहीं होना चाहिए। अगर निस्तब्धता है, खासकर निप्पल या स्तन ऊतक को कसने की आवश्यकता के बिना, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • सूजन। स्तन कैंसर के आक्रामक और आक्रामक प्रकार होते हैं जो स्तन, कॉलरबोन या बगल में सूजन करते हैं। कुछ मामलों में, सूजन दिखाई देने से पहले आपको एक गांठ महसूस हो सकता है।
  • डिंपल। त्वचा या निप्पल की सतह के निकट स्तन में ट्यूमर या विकास, त्वचा में डिम्पल या झुर्रियां (जैसे नारंगी छील) की उपस्थिति सहित, ऊतक के आकार और उपस्थिति में बदलाव उत्पन्न करते हैं। वह एक नव उल्टे निप्पल की तलाश भी करता है, जो एक समस्या को भी इंगित करता है। (कुछ महिलाओं का उल्टी निपल्स के साथ पैदा होता है, जो चिंता का कारण नहीं है - लेकिन यह आपके सामान्य स्थिति में बदलाव है)।
  • लालसा, गर्मी या खुजली सूक्ष्म स्तन कैंसर एक दुर्लभ लेकिन आक्रामक कैंसर होता है जो स्तन में संक्रमण के समान लक्षणों के साथ प्रस्तुत करता है: गर्म, खुजली या लाल लग रहा है
  • स्तन कैंसर चरण 4 के लिए चेक शीर्षक छवि

    Video: कैंसर कैसे प्रतिरोध करें|-Cancer health tips hindi

    Video: कैंसर से बचने के घरेलु उपाय | home remedies to cure cancer in Hindi | Prevent Cancer Tips

    4
    दृश्य एईएम बनें जब भी आप चाहें आप इसे कर सकते हैं, हालांकि यह आपकी मासिक धर्म की समाप्ति के अंत में ऐसा करने का एक अच्छा विचार है, जब स्तन कम संवेदनशील और सूजन होते हैं। महीने में एक बार, एक ही समय और दिन के समय में कम या ज्यादा करने की कोशिश करें। आप अपनी डायरी या डायरी में इस मासिक परीक्षा की तिथि को भी ट्रैक कर सकते हैं ताकि इसे ट्रैक कर सकें।
  • एक दर्पण के सामने, एक शर्ट या ब्रा बिना बैठो या खड़े हो जाओ अपनी बाहों को बढ़ा और कम करें एक गाइड के रूप में ऊपर दिए गए संकेतों का उपयोग करते हुए, स्तन ऊतक के आकार, आकृति, संवेदनशीलता और उपस्थिति में परिवर्तनों के लिए देखें।
  • फिर, कूल्हों पर हाथों की हथेलियों को रखें और छाती की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें डिम्पल, झुर्रियाँ या अन्य विसंगतियों के लिए देखें
  • स्तन कैंसर चरण 5 के लिए चेक शीर्षक छवि

    Video: Men's Cancer Symptoms in Hindi | पुरुषों में कैंसर के दस शुरुआती लक्षण | cancer disease

    5
    एईएम मैनुअल बनें अपने आप को एक मैनुअल एईएम बनाने के लिए हर महीने एक निर्धारित समय सेट करें। यदि आप अभी भी मासिक धर्म की देखभाल कर रहे हैं, तो इसे ले जाने का सबसे अच्छा समय आपके मासिक धर्म के कुछ दिनों बाद होता है, जब स्तन कम संवेदनशील होते हैं। आप परीक्षा में झूठ बोल सकते हैं क्योंकि उस स्थिति में, स्तन ऊतक अधिक विस्तारित होता है, इसलिए, पतले और आसानी से पलट जाना एक और विकल्प यह स्नान में करना है, जहां पानी और साबुन स्तन की त्वचा पर उंगलियों को अधिक आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं। आप परीक्षण की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए दोनों तरीकों को भी ले सकते हैं। हम नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • लेट जाओ और अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के पीछे रखें बाएं हाथ की पहली तीन अंगुलियों की सहायता से, दाएं स्तन का स्तन ऊतक (या महसूस करना) सुनिश्चित करें कि आप उंगलियों का उपयोग केवल नुस्खे ही नहीं करते हैं कुछ कठिन और गोल की तलाश में क्षेत्रफल पाल्पा
  • यह बगल के क्षेत्र में शुरू होता है और प्रत्येक स्तन के केंद्र की ओर बढ़ता है। छाती के केंद्र के चारों ओर चलो, जब तक आप केवल उरोस्थि महसूस नहीं करते।
  • ऊतक को महसूस करने के लिए दबाव के तीन अलग-अलग स्तरों का प्रयोग करें: त्वचा के नीचे ऊतक के ऊपरी भाग में हल्का दबाव, स्तन के केंद्र में ऊतक की जांच के लिए मध्यम दबाव, और दीवार के निकट के ऊतकों को महसूस करने के लिए एक गहरा दबाव वक्ष। आगे बढ़ने से पहले हर ज़ोन में दबाव के प्रत्येक स्तर को लागू करना सुनिश्चित करें।
  • एक बार जब आप एक स्तन के साथ समाप्त कर लें, तो दूसरे की जांच करें बाएं हाथ सिर के पीछे रखें और बाएं स्तन पर एक ही परीक्षा करें।
  • धीरे-धीरे प्रत्येक निप्पल को निचोड़ कर देखें ताकि डिस्चार्ज हो।
  • याद रखें कि स्तन ऊतक बगल के पास के क्षेत्र में फैली हुई है यह क्षेत्र भी गांठ या कैंसर का विकास कर सकता है, इसलिए मैनुअल एईएम के दौरान इसकी समीक्षा करना आवश्यक है
  • विधि 2
    नैदानिक ​​स्तन परीक्षा की अनुसूची करें

    स्तन कैंसर चरण 6 के लिए चेक शीर्षक छवि
    1
    एक वार्षिक निवारक स्त्रीरोग संबंधी परीक्षा अनुसूची करें यह एक वर्ष में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्राथमिक देखभाल चिकित्सक द्वारा की गई एक शारीरिक या श्रोणि परीक्षा है। आपको चेक-अप के लिए हर साल डॉक्टर को देखना चाहिए, भले ही आपको अच्छा लगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप बड़े हो जाते हैं और स्तन कैंसर सहित कुछ कैंसर बढ़ने के जोखिम भी।
    • परीक्षा की शुरुआत में, डॉक्टर को अपने अद्यतित चिकित्सा इतिहास दें स्तन कैंसर वंशानुगत होने की संभावना है, इसलिए यदि आपके परिवार में स्तन कैंसर का इतिहास है, विशेष रूप से मां या बहन के बीच में स्तन परीक्षा अधिक महत्वपूर्ण होगी।
  • स्तन कैंसर चरण 7 के लिए चेक शीर्षक छवि
    2
    एक नैदानिक ​​स्तन परीक्षा में जमा करें वार्षिक भौतिक या पैल्विक परीक्षा के दौरान, डॉक्टर किसी भी संदिग्ध गांठ या अन्य परिवर्तनों का पता लगाने के लिए मैन्युअल स्तन जांच करेगा। अगर डॉक्टर ऐसा नहीं करता, तो उससे पूछो। डॉक्टरों को एक स्तन परीक्षा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और यह पता चलेगा कि क्या देखना है और क्या चिंता का कारण होना चाहिए। यही कारण है कि आप स्वयं परीक्षा के साथ उस परीक्षा को बदलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए
  • यदि आपको असहज महसूस होता है, तो आप परीक्षा के दौरान उपस्थित होने के लिए एक नर्स या रिश्तेदार से पूछ सकते हैं। यह महिलाओं के लिए एक सामान्य प्रक्रिया है जो एक पुरुष डॉक्टर से परामर्श करते हैं।
  • स्तन कैंसर चरण 8 के लिए चेक शीर्षक छवि
    3
    उन्हें अपने स्तनों की उपस्थिति का मूल्यांकन करें। डॉक्टर स्तनों की उपस्थिति की जांच शुरू कर देंगे वह आपको अपने सिर को अपने सिर से ऊपर उठाने के लिए कहेंगे और फिर उन्हें बग़ल में लटकाएंगे, जब वह आकार और स्तनों के आकार की जांच करेगा।
  • डॉक्टर अपने सौंदर्य गुणों के लिए स्तनों का न्याय नहीं करता है। यह केवल उनको निर्धारित करने की जांच करता है कि क्या वे आम तौर पर समान आकार और आकार के होते हैं या यदि चिंता का क्षेत्र हैं
  • स्तन कैंसर चरण 9 के लिए चेक शीर्षक छवि
    4
    भौतिक परीक्षा में जमा करें जबकि परीक्षा की मेज पर झूठ बोल रही है, तो आपका चिकित्सक अपनी उंगलियों के सुझावों का उपयोग स्तन के पूरे क्षेत्र की जांच करने के लिए करेगा, जिसमें बगल और कॉलरबोन्स भी शामिल होंगे। परीक्षा केवल कुछ ही मिनटों तक चलनी चाहिए।
  • स्तन कैंसर चरण 10 के लिए चेक शीर्षक छवि
    5
    शांत रहें और गहराई से साँस लें। यदि आप चिंतित महसूस करते हैं, तो गहन साँस लें और याद रखें कि यह आपके स्वास्थ्य के साथ सक्रिय रखने और सक्रिय होने का एक आवश्यक हिस्सा है।
  • यह भी याद रखें कि स्तन कैंसर का प्रभावी ढंग से इलाज होने की तुलना में उच्च सफलता दर है जब इसे समय पर पता लगाया जाता है और इससे पहले कि यह अन्य अंगों, ऊतकों और हड्डियों में फैलता है।
  • मत भूलो कि आप हमेशा पूछ सकते हैं कि डॉक्टर कुछ आंदोलनों या परीक्षाओं का प्रदर्शन क्यों करते हैं। अगर आपको तनाव या असहज महसूस होता है, तो उससे बात करें
  • विधि 3
    मैमोग्राफ प्राप्त करें

    स्तन कैंसर चरण 11 के लिए चेक शीर्षक छवि



    1
    जब आप 40 साल का हो जाए तो एक वार्षिक मैमोग्राम शेड्यूल करें। नेशनल ब्रेस्ट कैंसर फाउंडेशन (संयुक्त राज्य में) 40 साल से अधिक आयु के महिलाओं के लिए मैमोग्राम प्रत्येक एक या दो साल की सिफारिश करता है। यदि आपके पास स्तन कैंसर का व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास है या यदि आप आत्म-परीक्षा के दौरान एक गांठ देखते हैं, तो आपका चिकित्सक आपको 40 साल पहले मैमोग्राम प्राप्त करने के लिए कह सकता है।
    • 75 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में मैमोग्राफी महिला के सामान्य स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। अगर उसे कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो यह संभावना नहीं है कि वह मैमोग्राफी के लिए एक उम्मीदवार है इसलिए, यदि आप 75 वर्ष से अधिक आयु में हैं, तो आपको परीक्षा के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • महिलाओं को जो आनुवंशिक परीक्षण है कि स्तन कैंसर (बीआरसीए 1 और BRCA2 जीन) के लिए जीन उत्परिवर्तन की वाहक हैं के माध्यम से पता चला के लिए, परीक्षण के 25 साल की उम्र में शुरू करना चाहिए और यह भी एक मैमोग्राम के साथ स्तन ऊतक का एक एमआरआई शामिल हो सकता है ।
  • स्तन कैंसर चरण 12 के लिए चेक शीर्षक छवि
    2
    समझे कि प्रक्रिया क्या है मैमोग्राफी एक कम-विकिरण एक्स-रे है जो डॉक्टरों को स्तन के ऊतकों को देखने की अनुमति देता है। इससे पहले कि आप उन्हें महसूस कर सकें, आप अक्सर स्तन के ऊतकों में lumps का पता लगा सकते हैं।
  • यद्यपि चिकित्सक संभावित कैंसर ट्यूमर की तलाश में मैमोग्राफी का उपयोग कर सकता है, यह परीक्षण स्तन ऊतक में कैसीफिकेशन्स, फाइब्रोदेनॉमस और सिस्ट्स का भी पता लगा सकता है।
  • स्तन कैंसर चरण 13 के लिए चेक शीर्षक छवि
    3
    मैमोग्राफी के लिए तैयार हो जाओ पता लगाएँ कि मैमोग्राम से पहले आपको किसी भी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। मैमोग्राफी के दिन आपको दुर्गन्ध, इत्र या लोशन का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये उत्पाद परीक्षण पढ़ने में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • मैमोग्राफी के लिए बाहर खींचने के लिए आसान ढीला कपड़ा पहनना सुनिश्चित करें।
  • यदि आप उत्सुकता महसूस करते हैं तो आपको आश्वस्त करने में मदद करने के लिए प्रक्रिया के बारे में जानें परीक्षण थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन यह मिनट के एक मामले में समाप्त होता है।
  • स्तन कैंसर चरण 14 के लिए चेक शीर्षक छवि
    4
    डॉक्टर और तकनीशियन के साथ अपने स्तनों की चर्चा करें जो मैमोग्राम पेश करेंगे। उन्हें पता होना चाहिए कि क्या आपके स्तन प्रत्यारोपण हैं या यदि आप समय पर मासिक धर्म में हैं
  • स्तन कैंसर चरण 15 के लिए चेक शीर्षक छवि
    5
    परीक्षण करें मैमोग्राफी के दौरान, स्तन के ऊतकों के स्तर, अभी भी परीक्षण के दौरान कपड़े बनाए रखने और कम विकिरण रेडियोग्राफी के उपयोग की अनुमति के लिए भीतर एक मंच पर रखा और एक करणी साथ संकुचित।
  • आप दबाव महसूस करेंगे और आपको मैमोग्राफी के दौरान कुछ परेशानी महसूस हो सकती है, लेकिन यह केवल अस्थायी है
  • मैमोग्राम दोनों स्तनों में किया जाएगा ताकि रेडियोलोजिस्ट दोनों पक्षों की तुलना कर सकें।
  • स्तन कैंसर चरण 16 के लिए चेक शीर्षक छवि
    6
    परिणामों की प्रतीक्षा करें परिणाम स्तन कैंसर के संभावित उपस्थिति दिखाने के हैं, तो आप इस तरह के अल्सर या एमआरआई का मूल्यांकन करें और एक संदिग्ध घाव सौम्य अंतर करने के लिए की उपस्थिति के लिए एक स्तन मैमोग्राफी के रूप में अधिक इमेजिंग परीक्षण, आवश्यकता हो सकती है।
  • मैमोग्राफी और एमआरआई एमआरआई एक ट्यूमर या विकास का पता चला, तो अपने चिकित्सक (एक सुई बायोप्सी अल्ट्रासाउंड द्वारा निर्देशित कोशिका वृद्धि और कैंसर से लड़ने के लिए आवश्यक उपचार के प्रकार के प्रकार का निर्धारण करने के लिए सिफारिश कर सकता है जैसे, शल्य चिकित्सा, कीमोथेरपी, विकिरण, आदि)। बायोप्सी के दौरान, प्रयोगशाला में विश्लेषण के लिए स्तन के संदिग्ध क्षेत्र से ऊतक को हटा दिया जाता है। अधिकांश स्तन ऊतक बायोप्सी आउट पेशेंट प्रक्रियाएं हैं और आपको अस्पताल में रात बिताने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • विधि 4
    अपने जोखिम कारकों को जानें

    स्तन कैंसर चरण 17 के लिए चेक शीर्षक छवि
    1
    स्तन कैंसर के लिए बुनियादी जोखिम कारकों को जानें यद्यपि स्तन कैंसर के विकास के लिए एक महिला होने का मुख्य जोखिम कारक है, लेकिन अन्य कारक भी हैं जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं, जिनमें स्तन कैंसर के विकास की संभावना बढ़ जाती है:
    • आयु: उम्र के साथ जोखिम बढ़ता है स्तन कैंसर वाले ज्यादातर लोग 45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। 50 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद, आपका जोखिम प्रत्येक दशक के 50 से अधिक के लिए दस गुना बढ़ता है।
    • माहवारी: यदि आप 12 वर्ष की उम्र से पहले मासिक धर्म शुरू कर चुके हैं या 55 वर्ष से अधिक आयु में रजोनिवृत्ति दर्ज की है, तो आपके जोखिम में थोड़ा बढ़ोतरी हुई है। दोनों मामलों में, ovulation चक्र में वृद्धि के कारण जोखिम अधिक होता है
    • गर्भावस्था: शुरुआती गर्भावस्था या कई गर्भधारण जोखिम को कम कर सकते हैं। 40 वर्ष की उम्र के बाद बच्चे होने या गर्भवती होने से स्तन कैंसर के विकास का खतरा बढ़ जाता है।
    • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी (एचआरटी): 10 से अधिक वर्षों से इस तरह की चिकित्सा के पिछले या वर्तमान प्रयोग से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • स्तन कैंसर चरण 18 के लिए चेक शीर्षक छवि
    2
    ध्यान रखें कि आपकी जीवनशैली स्तन कैंसर के खतरे को प्रभावित कर सकती है। मोटापा, धूम्रपान, शराब का उपयोग और बदलाव काम स्तन कैंसर के लिए जोखिम कारक हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि कोई व्यक्ति अधिक वजन या मोटापे का है, तो बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का उपयोग किया जाता है बीएमआई किलोग्राम (किग्रा) में एक व्यक्ति का वजन है जो कि मीटर की चौड़ाई (एम 2) में व्यक्ति की ऊंचाई से विभाजित है। 25 से 29.9 का बीएमआई इंगित करता है कि व्यक्ति अधिक वजन है, जबकि 30 से अधिक बीएमआई इंगित करता है कि वह मोटापे से ग्रस्त है। स्तन कैंसर के विकास के लिए 30 से अधिक बीएमआई को एक जोखिम कारक माना जाता है, क्योंकि वसा कोशिकाएं एस्ट्रोजन को सिकुड़ती हैं, जो स्तन कैंसर का दूध देती हैं।
  • कुछ हाल के प्रमाण हैं कि लंबे समय तक अत्यधिक धूम्रपान स्तन कैंसर का खतरा बढ़ने से जुड़ा है। धूम्रपान करने वालों के कुछ समूहों में जोखिम विशेष रूप से ऊंचा है, जैसे कि महिलाओं ने अपने पहले बच्चे को होने से पहले धूम्रपान शुरू किया। धूम्रपान और स्तन कैंसर के बीच सटीक संबंध निर्धारित करने के लिए शोध अभी भी चल रहा है।
  • शराब और स्तन कैंसर के विकास के जोखिम के बीच का रिश्ता भी खोजा गया है। जोखिम जितना अधिक आप शराब पीते हैं उतना बढ़ता है। जो महिला रोजाना 2 से 5 चश्मे का उपभोग करती है उनमें महिलाओं की तुलना में 1.5 गुना अधिक जोखिम होता है जो पीते नहीं हैं।
  • हाल के शोध से पता चलता है कि स्तन कैंसर का खतरा उन महिलाओं में बढ़ सकता है जो रात में काम करते हैं (जैसे नर्सें) मेलेटोनिन स्तरों में परिवर्तन के कारण। हालांकि, डिस्कवरी को निर्णायक माना जाने से पहले अधिक शोध आवश्यक है।
  • स्तन कैंसर चरण 1 9 के लिए चेक छवि
    3
    अपने व्यक्तिगत और परिवार के चिकित्सा इतिहास को जानें जोखिम कारक भी हैं जो विशेष रूप से आपको, आपके परिवार के इतिहास और आपकी आनुवांशिकी से संबंधित हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  • व्यक्तिगत चिकित्सा इतिहास: यदि आपको पहले स्तन कैंसर का निदान किया गया है, तो आप उसी या विपरीत स्तन में एक नया कैंसर विकसित करने की संभावना तीन या चार गुना अधिक है।
  • पारिवारिक इतिहास: यदि आप अपने परिवार के एक या अधिक घनिष्ठ रिश्तेदारों में स्तन, डिम्बग्रंथि, गर्भाशय या बृहदान्त्र कैंसर के कारण स्तन कैंसर विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं। यदि आपके पास रोग के साथ पहली डिग्री रिश्तेदार (बहन, मां या बेटी) है तो आपका जोखिम दोगुना हो जाएगा। इस कैंसर के दो प्रथम-स्तरीय रिश्तेदार होने से जोखिम बढ़ जाता है।
  • जीन: बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 जीन में मौजूद आनुवंशिक दोष, स्तन कैंसर के विकास के खतरे को बढ़ा सकते हैं। आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके पास आनुवंशिक विश्लेषण के दौर से इन जीन हैं। सामान्य तौर पर, 5 से 10% मामलों में वंशानुगत होते हैं।
  • स्तन कैंसर चरण 20 के लिए चेक शीर्षक छवि
    4

    Video: कैंसर की शुरुआत के 9 सबसे बड़े संकेत! Starting symptoms of cancer

    ध्यान रखें कि स्तन कैंसर के निदान की ज्यादातर महिलाओं को जोखिम कारक नहीं है ज्यादातर महिलाओं में उपरोक्त कारकों में से कोई भी कारक नहीं है और किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में स्तन कैंसर का विकास होने की अधिक संभावना नहीं है। नतीजतन, यह जरूरी है कि महिलाओं के दिशानिर्देशों के संबंध में स्तन स्वास्थ्य ऊपर उल्लेख किया है, लागू करने और उनके परिवार के डॉक्टर को सूचित करने के लिए यदि वे आपके स्तन के ऊतकों में बदलाव नज़र आ।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि सभी स्तन परीक्षा (या तो स्वयं परीक्षा, नैदानिक ​​परीक्षा या मैमोग्राम) सही नहीं हैं वे झूठे सकारात्मक और नकारात्मक परिणाम दे सकते हैं। एक दूसरी राय खोजें और अपने चिकित्सक से सभी उपचार विकल्पों और संभावनाओं के बारे में परामर्श करें।
    • सामान्य तौर पर, पुरुषों मेमोग्राम या स्तन कैंसर की जांच से लाभ नहीं लेते हैं। हालांकि, यदि आप एक पुरुष हैं और आपके परिवार का स्तन कैंसर का एक मजबूत इतिहास है, तो आपको अपने चिकित्सक से यह जानने के लिए कि कैसे अपने आप को जांचना है और पहले चेतावनी के संकेतों का पता लगाया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • उचित निदान प्राप्त करने के लिए हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें। आप घर पर स्तन कैंसर का निदान नहीं कर सकते हैं या स्वयं की स्वयं-परीक्षा के आधार पर कर सकते हैं। इसलिए चिंता करने से पहले, सही निर्णय लेने के लिए आपको एक पेशेवर के साथ जवाब की आवश्यकता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com