ekterya.com

मैमोग्राफ के लिए तैयार कैसे करें

स्तन कैंसर के शुरुआती निदान में मैमोग्राम योगदान देते हैं और इस बीमारी से मृत्यु की संख्या कम करते हैं। मैमोग्राफी एक रेडियोलॉजिकल अध्ययन है, जो एक्स-रे छवियों के माध्यम से, स्तन नेपलाशिया के किसी भी लक्षण का पता लगाता है। आवधिक मेमोग्राम महिलाओं के स्वास्थ्य की निवारक देखभाल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। नियमित रूप से, दो प्रकार की मैमोग्राफी की जाती है: पहला मैमोग्राफी स्क्रीनिंग है, जब कोई समस्या नहीं है या छाती में संदेह होने पर संदेह होता है-दूसरा नैदानिक ​​मैमोग्राफी है, जब चिकित्सक, या अपने आप में कुछ है स्तन के बारे में संदेह निदान मैमोग्राफी के दौरान, अधिक छवियां ली गई हैं मेम्मोग्राम होने से पहले अच्छी तैयारी परीक्षा की वजह से शारीरिक परेशानी और भावुक तनाव दोनों को कम करने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1

एक सूचित निर्णय करें
मेम्ग्राम चरण 1 के लिए तैयार की गई छवि
1
मैमोग्राम मिलने से पहले, डॉक्टर से मिलने। हालांकि यह आवश्यक नहीं हो सकता है, यह सिफारिश की जाती है कि आप परीक्षा से पहले एक नैदानिक ​​स्तन परीक्षा के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें। मेमोग्राम 10% स्तन नवफ्लैमस का पता नहीं लगाते हैं जो नैदानिक ​​रूप से पाया जा सकता है।
  • कई चिकित्सा केन्द्रों जहां मैमोग्राम, चालीस अनुमति महिलाओं चिकित्सक के बिना अपॉइंटमेंट प्राप्त करने के लिए या उन्हें एक आदेश देते हैं।
  • अपने डॉक्टर से बात कोई भी लक्षण या संकेत इस तरह कोमलता, निपल निर्वहन या एक नया गांठ है कि आप की खोज की दौरान autoexamen- भी आप अगर आप हार्मोन के किसी भी प्रकार का उपयोग बताना होगा के रूप में अपने स्तनों में देखा है के बारे में। अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में डॉक्टर से बात करें, विशेष रूप से स्तन कैंसर के किसी भी व्यक्तिगत या परिवार के प्रकरण के बारे में। फिर, डॉक्टर आपकी छाती की जांच करेंगे और किसी भी तरह की असामान्यता की खोज करेंगे।
  • मैमोग्राम के दिन एक्स-रे ले जाने वाले रेडियोलॉजी तकनीशियन को आपको कौन सा लक्षण, लक्षण और चिकित्सा इतिहास बताए जाने पर डॉक्टर की सलाह का पालन करें।
  • डॉक्टर से पूछें कि आपके पास परीक्षण के बारे में कोई प्रश्न या चिंताएं हैं।
  • मेम्ग्राम चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अनुमोदित एक मैमोग्राफी केंद्र चुनें वे यह सुनिश्चित करेंगे कि केंद्र उपकरण, कर्मियों और प्रथाओं के लिए विशिष्ट संदर्भ मानकों को पूरा करता है।
  • आपके पास एक केंद्र के लिए इंटरनेट पर खोजें यदि आप संयुक्त राज्य में हैं, तो एफडीए वेबसाइट पर मैमोग्राफी केंद्रों का एक डाटाबेस है। आप एक स्थानीय क्लिनिक या स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर सकते हैं और सुझावों के लिए पूछ सकते हैं।
  • एक मेमोग्राम चरण 3 के लिए तैयार की गई छवि
    3
    स्तन प्रत्यारोपण के साथ एक मैमोग्राफी सेंटर का अनुभव है जिन महिलाओं को स्तन प्रत्यारोपण होते हैं वे नियमित मैमोग्राम प्राप्त कर सकते हैं और हो सकते हैं। स्तन प्रत्यारोपण ऊतकों को अस्पष्ट कर सकते हैं और असामान्यताओं के दृश्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं, साथ ही साथ स्तन कैंसर के निदान में देरी भी कर सकती है।
  • तकनीशियन दृश्यता को अधिकतम करने के लिए कुछ अतिरिक्त एक्स-रे ले सकते हैं और स्तन ऊतक से इसे स्थानांतरित करने के लिए इम्प्लांट को हेरफेर करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • स्तन प्रत्यारोपण के आसपास कैप्सूल कॉन्ट्रैचर या निशान ऊतक बहुत दर्द का कारण हो सकता है जब मशीन स्तन को संपीड़ित करती है या यह प्रक्रिया असंभव बना सकती है एक जोखिम है कि प्रत्यारोपण टूट जाएगा। तकनीशियन को यह जानना चाहिए कि उसे बहुत अधिक दर्द होता है।
  • भाग 2

    मैमोग्राफी के तनाव को हटा दें
    एक मेमोग्राम चरण 4 के लिए तैयार की गई छवि
    1
    मासिक धर्म की अवधि के करीब की तारीख के लिए मैमोग्राफी शेड्यूल करें मैमोग्राफी में स्तनों की एक क्रमिक संपीड़न शामिल है और यह मासिक धर्म के पहले और दौरान अधिक संवेदनशील हो जाएगा। यदि आप प्रीमेनोपॉजिक अवस्था में हैं लेकिन अभी भी मासिक धर्म की स्थापना कर रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा होता है कि आप अपनी अवधि समाप्त होने के एक सप्ताह के बाद परीक्षा लेते हैं।
  • एक मेमोग्राम चरण 5 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    किसी भी मैमोग्राफी की कॉपी प्राप्त करें जो आपने पहले किया है और उन्हें नियुक्ति के लिए ले जायें। आप अपनी नियुक्ति के दिन केंद्र में होने वाली प्रतियों के लिए उत्तरदायी होंगे।
  • एक मान्यता प्राप्त विकिरण विज्ञानी आपकी छाती की एक्स-रे छवियों का विश्लेषण करेगा। इन डॉक्टरों को मेमोग्राम के परिणामों का मूल्यांकन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और प्लेट्स पर वे क्या देखते हैं उसके आधार पर निदान का सुझाव देते हैं। रेडियोलॉजिस्ट मौजूदा परिणामों की तुलना पिछले वाले लोगों के साथ करेगा जो नए विसंगतियों या पिछले असामान्यताओं का पता लगा सकते हैं जो आकार या उपस्थिति में बदल गए हैं। यह तुलना यह निर्धारित करने के लिए जरूरी है कि मैमोग्राफी पर जो कुछ दिखाई देता है वह स्तन कैंसर का संकेत है।
  • जब आप केंद्र में अपने मैमोग्राम के परिणामों के लिए पूछते हैं, जहां आपने उन्हें पहले बनाया था, तो पहले से अच्छी तरह से करें। मैमोग्राम के परिणाम एक्स-रे प्लेट्स या डिजिटल छवियां सीधे एक कंप्यूटर पर भेजे जा सकते हैं। हो सकता है कि डिजिटल छवियां इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजी जा सकें, लेकिन आपको पूछना होगा
  • यदि आपके पिछले मैमोग्राम एक ही केंद्र में किए गए थे, तो बस नियुक्ति के उसी दिन तकनीशियन को बताएं और वह विकिरण विज्ञानी को बताएगा।
  • एक मेमोग्राम चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ और पेय से बचें, जैसे कॉफी, चाय और ऊर्जा पेय कैफीन स्तन कोमलता पैदा कर सकता है इन उत्पादों को कई दिन या यहां तक ​​कि नियुक्ति के पूर्व दो हफ्तों के दौरान लेने से परहेज करें।
  • एक मेमोग्राम चरण 7 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4



    प्रक्रिया से एक घंटे पहले एक ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें मैमोग्राफी के दौरान, अपने स्तनों को सम्मिलित करने के लिए आवश्यक होगा - हालांकि, यह बहुत नुकसान कर सकता है आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले असुविधा को कम करने के लिए उपाय करें।
  • मैमोग्राफी के बारे में दर्द या चिंता का डर परीक्षण के लिए पर्याप्त कारण नहीं हैं। यदि आप परीक्षण से पहले बहुत चिंतित हैं, तो चिकित्सक एक चिंताग्रस्त हो सकता है
  • इन असुविधाओं को कम करने की कोशिश करने के लिए, आप कुछ दवा ले सकते हैं जिसमें एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन या एस्पिरिन शामिल हैं डॉक्टर के साथ पहले परामर्श के बिना कोई दवा न लें।
  • आप परीक्षण के बाद भी एनाल्जेसिक ले सकते थे। यदि आप मेम्मोग्राम से पहले एक दवा लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अगले समय की खुराक लेने से पहले सुझाव दिया गया हो।
  • स्तन के ऊतकों का सम्पीडन हानिकारक नहीं है ऊतक के एकसमान विस्तार में कुछ फायदे हैं, क्योंकि इससे किसी भी असामान्यता को बेहतर ढंग से देखने की अनुमति मिलती है। ऊपरी ऊतक में प्रवेश कम विकिरण का उपयोग करने की अनुमति देता है। जब ऊतक को जगह में रखा जाता है, तो छवियों का धुंधला घट जाता है।
  • एक मेमोग्राम चरण 8 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बाहों या स्तनों के तहत किसी टॉयलेटरीज़ को लागू न करें। इस तरह के डीओडरन्ट, एंटीपर्सपायरेंट्स, पाउडर, लोशन, क्रीम और इत्र के रूप में उत्पाद एक्स-रे छवियों की गुणवत्ता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं
  • सफाई उत्पादों धातु के कणों को शामिल करने या कैल्शियम, जो रेडियोग्राफ़ पर छाया उत्पन्न सामान्य स्तन के ऊतकों के साथ भ्रमित हो सकता है या छुपा सकते हो सकती है। अतिरिक्त परीक्षण या संभावना है कि स्तन कैंसर को समय पर पता नहीं किया जाएगा से गुजरना से बचें।
  • एक मेमोग्राम चरण 9 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    6
    एक शर्ट और पैंट, शॉर्ट्स या स्कर्ट लगाओ आपको कमर से कपड़े निकालना होगा और मोर्चे पर एक उद्घाटन गाउन डालना होगा। यदि आपको केवल अपनी कमीज को बंद करना है तो यह आपके लिए आसान होगा।
  • एक मेमोग्राम चरण 10 के लिए तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    घर में हार छोड़ दो। गर्दन के चारों ओर कुछ भी आपके स्तनों की स्पष्ट छवि प्राप्त करने में हस्तक्षेप करेगा। परीक्षण से पहले इसे बंद करने के लिए अपने गहने खो जाने या चोरी होने पर जोखिम नहीं उठाएं।
  • एक ममोग्राम चरण 11 के लिए तैयार की गई छवि
    8
    अपनी पहचान संख्या और बीमा जानकारी प्रदान करें मैमोग्राम से पहले, आपको रजिस्टर करना होगा इस प्रक्रिया में आपकी पहचान और बीमा जानकारी की पुष्टि करना शामिल है। आपको कुछ कागजात पर भी हस्ताक्षर करना होगा।
  • पूछें कि आपकी नियुक्ति का समय क्या है और आपको कहां से संपर्क करना चाहिए उस समय की योजना बनाएं जब तक कि आप जल्द से जल्द आने तक वहां पहुंचें।
  • एक मेमोग्राम चरण 12 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    9
    आपके स्तनों से संबंधित नैदानिक ​​इतिहास के बारे में तकनीशियन को सूचित करें। अमेरिकन कैंसर सोसायटी (ACS) स्तन कैंसर और इस तरह गांठ या स्राव के रूप में किसी भी संकेत या लक्षण, की व्यक्तिगत या परिवार के इतिहास को साझा करने की सिफारिश की गई। उस इतिहास के हिस्से के रूप में पिछले मैमोग्राम के परिणामों पर विचार करें।
  • यदि आप छाती में मौजूद विशिष्ट लक्षण और लक्षणों का उल्लेख करते हैं, तो तकनीशियन किसी भी संदिग्ध क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर सकता है और रेडियोलॉजिस्ट के साथ संवाद कर सकता है। टेक्नोलॉजिस्ट स्तन कैंसर के अपने व्यक्तिगत या पारिवारिक इतिहास के बारे में किसी भी जानकारी को भी पास करेगा
  • एक मेमोग्राम चरण 13 के लिए तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    किसी भी भौतिक सीमाओं के बारे में तकनीशियन को सूचित करें मेम्मोग्राम के बारे में तीस मिनट लगेंगे उस समय के दौरान आपको कई बार पदों को खड़ा करना और बदलना होगा। तकनीशियन किसी भी भौतिक सीमा को हल करेंगे
  • आप एक्स-रे मशीन के सामने खड़े होंगे और तकनीशियन आपके स्तनों को एक मंच पर रखेंगे जो आपकी ऊँचाई से मिलान करने के लिए बढ़ा या कम करेगा। उच्च गुणवत्ता एक्स-रे छवियों को प्राप्त करने के लिए हथियार, धड़ और सिर की सही स्थिति है। अंत में, एक पारदर्शी प्लास्टिक प्लेट धीरे-धीरे स्तन संकोचन करेगी। एक बार स्तन ठीक से संकुचित हो जाने के बाद, आपको अभी भी होना पड़ेगा और अपना सांस रोकना होगा। दूसरी प्रक्रिया के साथ ही प्रक्रिया दोहराई जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • मेमोग्राम के परिणामों पर आगे बढ़ें समय पर पूछें कि यह आमतौर पर डॉक्टर को परिणाम भेजने के लिए कितने समय लेता है अगर डॉक्टर आपसे संपर्क नहीं कर रहे हैं, तो इसे स्वयं करें
    • सत्यापित करें कि परिणामों को डॉक्टर को भेजने के बाद आपको भेजा जाता है। सभी मेमोग्राम के परिणामों के रिकॉर्ड रखने के लिए विवेकपूर्ण है
    • मेमोग्राम प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है, इस पर सुझावों पर चर्चा करें क्योंकि ये स्रोत पर निर्भर करते हुए अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, यू.एस. निवारक सेवा टास्क फोर्स के दिशानिर्देशों का सुझाव है कि महिलाओं को 50 साल की उम्र के बाद मेमोग्राम मिलते हैं और हर दो साल में परीक्षण दोहराते हैं। अमेरिकी कैंसर सोसायटी और अन्य संगठनों ने चालीस साल की उम्र में मैमोग्राम से शुरू होने की सलाह दी और उसके बाद प्रतिवर्ष परीक्षण किया गया।
    • यदि आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो मैमोग्राम निर्धारित करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें। गर्भनिरोधक महिलाओं को गर्भवती होने पर मैमोग्राम नहीं होना चाहिए जब तक कि वे चालीस से बड़े न हों। कभी-कभी गर्भवती महिलाओं को संदिग्ध लक्षण या उनके स्तनों में लक्षण होने पर मैमोग्राम मिलता है। डॉक्टर आपके साथ तय करने के लिए जोखिमों (भ्रूण के प्रतिकूल प्रभाव) और लाभ (स्तन कैंसर के शुरुआती निदान) के बारे में बात करेंगे। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान मैमोग्राफ रखने में काफी सुरक्षित है, क्योंकि ज्यादा विकिरण का प्रयोग नहीं किया जाता है और इसके अलावा, यह स्तनों में केंद्रित है। वे आपके पेट पर लीड एप्रन डाल सकते थे
    • स्तन कैंसर सबसे आम नवजात है जो गर्भावस्था (तीन हजार महिलाओं में से एक) के दौरान पाया जाता है - इसलिए, उस चरण के दौरान एक गांठ की तरह स्तन में कोई भी परेशानी का मूल्यांकन किया जाएगा जैसे कि आप गर्भवती नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com