ekterya.com

किसी को सम्मोहित कैसे करें

किसी व्यक्ति को सम्मोहित करना सम्मोहित करना आसान है, क्योंकि अंत में इस तकनीक में सिर्फ आत्म सम्मोहन है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, सम्मोहन मन नियंत्रण या रहस्यमय शक्तियां शामिल नहीं है आप, एक कृत्रिम निद्रावस्था में लानेवाला के रूप में, बहुत आराम करने के लिए मदद करने के लिए एक गाइड या ट्रान्स की स्थिति या जाग नींद में गिर जाते हैं। प्रगतिशील विश्राम पद्धति जो इस लेख में प्रस्तुत की जाएगी वह जानने के लिए सबसे सरल है और किसी भी अनुभव के बिना तैयार प्रतिभागियों में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
सम्मोहन के लिए किसी को तैयार करें

छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ कोई चरण 1
1
किसी को ढूँढें जो सम्मोहित होना चाहता है ऐसे व्यक्ति को सम्मोहित करना बहुत कठिन है जो नहीं चाहता है या नहीं मानते हैं कि यह काम करेगा, खासकर यदि आप शुरुआत वाले कृत्रिम निद्रावस्था में हैं एक ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो सम्मोहित होना चाहता है और धैर्य रखने और सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए तैयार है।
  • मानसिक या मानसिक विघटन के इतिहास के साथ किसी को सम्मोहित न करें, क्योंकि इससे आकस्मिक या खतरनाक परिणाम हो सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी चरण 2
    2
    एक शांत और आरामदायक कमरे चुनें भागीदार को सुरक्षित और विकर्षण से मुक्त महसूस करना चाहिए कमरे को साफ और उज्ज्वल रोशनी के साथ प्रकाशित किया जाना चाहिए। व्यक्ति को किसी आरामदायक कुर्सी पर बैठने के लिए कहें और टीवी जैसे किसी भी संभावित विकर्षण या अन्य लोगों की उपस्थिति को समाप्त करें।
  • सभी सेल फोन और संगीत बंद करें
  • खिड़कियों को बंद करें यदि आवाज़ बाहर है
  • उन अन्य लोगों से पूछो जिनके साथ आप रहते हैं, सत्र समाप्त होने तक उन्हें परेशान नहीं करें।
  • छवि का शीर्षक, किसी के चरण 3 पर सम्मोहित करें
    3
    व्यक्ति को बताएं कि सम्मोहन से क्या अपेक्षा है फिल्मों और टेलीविजन के कारण अधिकांश लोगों को सम्मोहन के बारे में बहुत अस्पष्ट विचार हैं वास्तव में, यह मुख्य रूप से एक छूट तकनीक में मदद करता है कि लोगों के बारे में उनके अवचेतन में समस्याओं के बारे में अधिक स्पष्टता है। असल में सम्मोहन के राज्यों में इस तरह के सपने, जब हम संगीत या फिल्मों में या फिर हमारे "डिस्कनेक्ट" में तल्लीन थे के रूप में हर समय दर्ज करें। असली सम्मोहन में:
  • आप सोते हैं या बेहोश नहीं होते हैं
  • आप किसी वर्तनी या किसी के नियंत्रण में नहीं हैं
  • आप कुछ नहीं करेंगे जो आप नहीं चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक जिसका Hypnotize किसी चरण 4
    4
    व्यक्ति से पूछें कि वे सम्मोहन के साथ क्या योजना बनाते हैं। यह दिखाया गया है कि सम्मोहन चिंता का विचार घटता है और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार भी करता है यह एकाग्रता बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है, खासकर एक परीक्षण या महत्वपूर्ण घटना से पहले, और तनावपूर्ण क्षणों में गहरी छूट प्राप्त करने के लिए काम कर सकता है। सम्मोहन के साथ अपने लक्ष्यों को जानने से आप आसानी से एक ट्रान्स स्टेट दर्ज कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी चरण 5
    5
    व्यक्ति से पूछें कि क्या वे पहले सम्मोहन से गुजरे हैं और उनका अनुभव क्या था। यदि आपने ऐसा किया है, तो उससे पूछें कि उसे क्या करने को कहा गया था और उसने कैसे प्रतिक्रिया दी। इससे आपको यह पता चलेगा कि यह कैसे विचारधारा है कि यह आपके अपने सुझावों के लिए हो सकता है और हो सकता है कि आप किस चीज से बचना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, जिन लोगों को पहले सम्मोहित किया गया था, वे आसानी से सम्मोहित हो सकते हैं।
  • Video: अाप अपनी सम्मोहन शक्ति बढ़ा कर किसी को भी सम्मोहित,जाने कैसे?अचूक तरीका/Must watch

    भाग 2
    एक ट्रान्स स्टेट प्रेरित करें

    छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी चरण 6
    1
    कम, धीमी और नरम आवाज के साथ बोलें। जब आप बोलते हैं अपना समय लें, अपनी आवाज शांत और शांत रखो। वाक्यों को थोड़ी अधिक देर से लम्बा लगाना कल्पना कीजिए कि आप डर या चिंतित व्यक्ति को शांत करने की कोशिश करते हैं, जिससे आपकी आवाज़ एक उदाहरण के तौर पर काम कर सकती है। संपूर्ण बातचीत में आवाज के समान स्वर रखें। कुछ अच्छे शब्द हैं जिनसे आप शुरू कर सकते हैं:
    • "मेरे शब्दों पर आप आक्रमण करते हैं और सुझाव देते हैं जैसे आप चाहते हैं।"
    • "यहां सब कुछ सुरक्षित, शांत और शांतिपूर्ण है अपने शरीर को सोफे या कुर्सी पर आराम करने की अनुमति दें क्योंकि आप अपने दिमाग को गहराई से आराम करते हैं। "
    • "आपकी आंखों को भारी लगता है और आप उन्हें बंद करना चाहते हैं अपनी मांसपेशियों को आराम के रूप में अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से शांत होने दें। अपने शरीर और मेरी आवाज को सुनो, जैसा कि आप शांत महसूस करना शुरू करते हैं। "
    • "आपके पास इस समय का पूर्ण नियंत्रण है आप केवल उन सुझावों को स्वीकार करेंगे जो आपके लाभ के लिए हैं और आप स्वीकार करने को तैयार हैं। "
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी ने चरण 7
    2
    व्यक्ति को गहरा और नियमित रूप से साँस लेने से ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें एक गहरी और संगठित तरीके से श्वास और श्वास करने की कोशिश करें। इसे अपने साथ समन्वय करके नियमित श्वास का विकास करने में उसकी सहायता करें आप विशिष्ट होना चाहिए: "अब एक गहरी सांस लें, अपने सीने और फेफड़े भरने" आप भी ऐसा ही करने के रूप में, तो साँस छोड़ते और कहते हैं कि "अपने सीने से बाहर धीरे धीरे चलो हवा, आपके फेफड़ों पूरी तरह से खाली करने।"
  • केंद्रित श्वास ऑक्सीजन को मस्तिष्क में प्रवेश करने की अनुमति देता है और सम्मोहन, तनाव या उनके पर्यावरण के बजाय व्यक्ति को सोचने के लिए कुछ देता है
  • इमेज का शीर्षक हैइपनोटाईज़ करें किसी ने चरण 8
    3
    उसे एक निश्चित बिंदु पर अपने टकटकी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें। यह आपके माथे हो सकता है, अगर आप आमने सामने होते हैं, उसे किसी ऑब्जेक्ट को चुनने और उस पर अपनी आंखों को ठीक करने के लिए कहें। यह वह जगह है जहां फांसी के समय की स्टीरियोटाइप उत्पन्न होती है, क्योंकि यह छोटी वस्तु वास्तव में किसी के लिए भयानक कुछ नहीं है जो इसे देखते हैं। यदि व्यक्ति को अपनी आँखें बंद करने के लिए पर्याप्त आराम महसूस होता है, तो उन्हें ऐसा करने दें
  • उसकी आंखें समय-समय पर देखें यदि वे जल्दी से आगे बढ़ने लगते हैं, तो उन्हें कुछ मार्गदर्शन दें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं चाहता हूं कि आप उस पोस्टर को दीवार पर देखना" या "मेरे भौहें के बीच की जगह पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।" कहो: "तुम्हारी आँखें और पलकों को आराम करो और भारी हो जाएं।"
  • यदि आप चाहते हैं कि आप पर ध्यान केंद्रित करें, तो आपको अपेक्षाकृत अभी भी रहने की आवश्यकता है।
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटिज़ है किसी के चरण 9
    4
    व्यक्ति को अपने शरीर के भाग को भाग से आराम करो। एक बार जब आप अपेक्षाकृत शांत हो जाते हैं, तो नियमित रूप से साँस लें और अपनी आवाज़ के अनुरूप रहें, उसे अपने पैरों और उंगलियों को आराम करने के लिए कहें। उसे इन मांसपेशियों को जारी करने पर ध्यान केंद्रित करें और फिर बछड़े के उन लोगों पर आगे बढ़ें। उसे पैरों के निचले हिस्से को आराम करने के लिए कहें, तब ऊपरी भाग और इतने पर जब चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिले। उस बिंदु से, आप अपनी पीठ, कंधे, हथियार और उंगलियों पर पुनःफोकस कर सकते हैं।
  • अपना समय ले लो और अपनी आवाज़ का स्वर धीमा और शांत रखें यदि व्यक्ति परेशान या तनावपूर्ण लगता है, तो रुको और पीछे की प्रक्रिया में वापस जाएं।
  • निम्नलिखित को कहें: "अपने पैरों और टखनों को आराम करो महसूस करें कि मांसपेशियों को आपके पैरों पर हल्का और ढीला हो गया है, जैसे कि उन्हें खुद को बनाए रखने के प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है। "
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटेट करें किसी ने चरण 10
    5
    व्यक्ति को अधिक आराम से महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करें सुझावों के साथ सीधे ध्यान दें उसे पता है कि वह शांत और आराम से महसूस करने के लिए शुरू होता है जबकि वहाँ बहुत सी बातें आप बता सकते हैं कर रहे हैं, लक्ष्य इसे आगे ensimisme होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, प्रत्येक श्वास लेते और निकालते के साथ विश्राम पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
  • "आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपकी पलकें कैसे भारी हो जाती हैं उन्हें गिरा दें। "
  • "अपने आप को शांत और शांतिपूर्ण ट्रान्स में अधिक से अधिक गिरने दें।"
  • "अब आप महसूस कर सकते हैं कि आप कैसे आराम करते हैं। आप एक भारी, आराम से लग रहा है कि आप पर पड़ता है और के रूप में मैं बात कर रहा जारी रखने के लिए, कि भारी, आराम से लग रहा है जब तक यह आप गहरी छूट और शांतिपूर्ण की स्थिति में गिर जाते हैं कभी मजबूत हो जाता है महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक हैइपनोटिज़ है किसी ने चरण 11
    6



    श्वास का प्रयोग करें और शरीर की भाषा व्यक्ति की मानसिक स्थिति निर्धारित करने के लिए एक गाइड के रूप में सुझाव कई बार दोहराएँ, आप छंद और एक गीत के कोरस दोहराने के रूप में रूप में कई बार, जब तक व्यक्ति पूरी तरह से आराम से लग रहे हो। उसकी आंखों में तनाव का अवलोकन किया गया संकेत (जल्दी से स्थानांतरित?), उनकी उंगलियों और पैर की उंगलियों (चलता रहता है?) और श्वास (यह उथले और अनियमित? है) और के लिए छूट की तकनीक पर काम करने के लिए जारी यह शांत और आराम से लगता है
  • "हर शब्द मैं आपको शांत और शांतिपूर्ण विश्राम की स्थिति में तेजी से और गहराई से डूबता हूं।"
  • "शांत हो जाओ और डिस्कनेक्ट करें - शांत हो जाओ और डिस्कनेक्ट करें - शांत हो जाओ और पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करें"।
  • "गहरा तुम जाओ, गहरा तुम जा सकते हो और गहरा तुम जाओ, गहरा आप जा सकते हैं और अधिक मज़ा अनुभव होगा। "
  • छवि का शीर्षक, किसी के चरण 12 में सम्मोहित करें
    7
    व्यक्ति को "सम्मोहन की सीढ़ी" नीचे जाना। गहरी सांस की अवस्था को प्राप्त करने के लिए कई हिंसक चिकित्सक और स्वयं सम्मोहनवादियों ने इस तकनीक को साझा किया है। एक गर्म, शांत कमरे में एक लंबे सीढ़ी के ऊपर खुद को कल्पना करने के लिए व्यक्ति से पूछें जब आप इसके माध्यम से उतरते हैं, तो आपको लगता है कि विश्राम में आपको अधिक से अधिक विसर्जित कर दिया जाता है। हर कदम उसके मन में एक और अधिक गहराई तक ले जाता है। जैसे ही आप जाते हैं, उसे बताएं कि दस कदम हैं और उनमें से प्रत्येक के माध्यम से उसे मार्गदर्शन करें।
  • "पहले कदम नीचे जाओ और लगता है कि आप विश्राम में और भी खुद को विसर्जित कर देते हैं। प्रत्येक कदम आपके अवचेतन में एक गहरा कदम है। एक दूसरे कदम नीचे जाओ और लगता है कि आप और भी शांत हो जाओ जब आप तीसरे तक पहुंचते हैं, तो आपका शरीर महसूस करेगा जैसे कि वह खुशी से उड़ता है ... आदि। "
  • यह निचले हिस्से में एक दरवाजा को देखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो निरपेक्ष विश्राम की स्थिति की ओर जाता है।
  • भाग 3
    किसी को मदद करने के लिए सम्मोहन का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी चरण 13
    1
    ध्यान रखें कि किसी को बताना है कि जब सम्मोहन के तहत आम तौर पर काम नहीं करता है और विश्वास का उल्लंघन है इसके अलावा, ज्यादातर लोगों को याद होगा कि उन्होंने क्या किया जब वे इस राज्य गए थे, इसलिए भी जब आप बहाना है कि आप एक चिकन कर रहे हैं बनाने के लिए प्रबंधन, वे खुश नहीं होगा। हालांकि, सम्मोहन में एक प्यारी शो होने के अलावा कई चिकित्सीय लाभ हैं यह एक व्यक्ति को एक मजाक खेलने के बजाय आराम करने और अपनी समस्याएं या चिंता छोड़ने में सहायता करता है।
    • अगर आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, तो भी अच्छे इरादों के सुझावों के खराब परिणाम हो सकते हैं। यही कारण है कि प्रमाणित हाइपोनैस्टिस्ट सामान्यतः रोगी को सुझाव देते हैं कि उन्हें सुझाव देने के बजाय सही उपाय करने का निर्णय लेते हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी चरण 14
    2

    Video: Fast Hypnosis with Eyes (Hindi)

    चिंता का स्तर कम करने के लिए बुनियादी सम्मोहन का उपयोग करें सम्मोहन चिंता को कम कर सकता है, चाहे आपके सुझाव क्या हैं, इसलिए आपको कोई भी "ठीक" करने की आवश्यकता नहीं है किसी को ट्रान्स में डालने का एकमात्र तथ्य तनाव और चिंता के स्तर को कम करने का शानदार तरीका है। कुछ भी "हल" करने की कोशिश किए बिना गहरे विश्राम के कार्य, रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत दुर्लभ है, जो स्वयं को समस्याएं और चिंताओं को परिप्रेक्ष्य में डाल सकता है।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी चरण 15
    3
    व्यक्ति को संभावित समस्याओं के समाधान की कल्पना करने के लिए कहें किसी को किसी समस्या को हल करने के लिए कहने के बजाय, उन्हें स्वयं को यह श्रेष्ठ मानना ​​है। उस व्यक्ति के लिए सफलता कैसे दिखती है और कैसा महसूस करती है? आप उस बिंदु पर कैसे पहुंचे?
  • आपका पसंदीदा भविष्य क्या है? वहाँ पाने के लिए क्या बदल गया है?
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी ने चरण 16
    4
    ध्यान रखें कि सम्मोहन विभिन्न प्रकार के मानसिक त्रासदियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है यद्यपि आपको एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह लेनी चाहिए, कृत्रिम निद्रावस्था का उपयोग व्यसनों से निपटने, दर्द से छुटकारा पाने, अंत में घबराहट, आत्मसम्मान की समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है। जब आपको किसी को भी "ठीक" करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, तो सम्मोहन एक शानदार उपकरण हो सकता है जिससे कोई व्यक्ति अपने आप को ठीक कर सकता है
  • उस व्यक्ति को अपनी समस्याओं से परे दुनिया की कल्पना करने में सहायता करें उदाहरण के लिए, आप बिना किसी धूम्रपान के दिन एक दिन की कल्पना कर सकते हैं या किसी समय की कल्पना कर सकते हैं जब आप अपने आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए गर्व महसूस करते हैं।
  • सम्मोहन के माध्यम से चंगा यह हमेशा आसान होता है अगर कोई व्यक्ति ट्रांस में प्रवेश करने से पहले समस्या को हल करना चाहता है।
  • छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी चरण 17
    5
    ध्यान रखें कि सम्मोहन मानसिक स्वास्थ्य के लिए किसी भी समाधान का एक छोटा सा हिस्सा है। मुख्य लाभ छूट और एक समस्या पर सुरक्षित रूप से प्रदर्शित करने का समय है। इसमें एक ही समय में एक समस्या में गहरी छूट और दिमागीपन शामिल है। हालांकि, सम्मोहन एक चमत्कार इलाज या जल्दी ठीक नहीं है, लेकिन लोगों को अपने मन में गहराई से मदद करने का एक तरीका है। इस प्रकार का आत्म-प्रतिबिंब अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, लेकिन गंभीर या पुरानी समस्याओं से निपटने के लिए प्रमाणित और प्रशिक्षित पेशेवर के लिए यह हमेशा आवश्यक होगा।
  • भाग 4
    सत्र समाप्त करें

    छवि का शीर्षक हैइपनोटाईज़ किसी ने चरण 18
    1
    व्यक्ति को धीरे-धीरे अपने ट्रान्स स्टेट छोड़ दें। आप उसे एक बार में उसकी छूट से बाहर नहीं खींचना चाहिए उसे बताओ कि वह अपने आस-पास के बारे में और अधिक जागरूक हो जाता है और वह फिर से पूर्ण चेतना रखेगा, जब तक आप पांच से ज़्यादा गिनेंगे तब तक सतर्क और जागृत रहना होगा। अगर आपको लगता है कि व्यक्ति गहरी सांस में है, तो उसे अपने साथ "सीढ़ी" के पीछे जाने के लिए कहें, प्रत्येक चरण में अधिक जागरूकता प्राप्त करने के लिए
    • "मैं एक से पांच तक गिनती करने जा रहा हूँ और जब आप खत्म करते हैं, तब आप पूरी तरह से जागृत, सतर्क और नवीनीकृत महसूस करेंगे"।
  • चित्र जिसका शीर्षक है Hypnotize किसी के चरण 19
    2
    व्यक्ति के साथ सम्मोहन पर चर्चा करें कि आप भविष्य में क्या सुधार कर सकते हैं। उससे पूछिए कि उसे क्या अच्छा लग रहा है, क्या उसे ट्रान्स से बाहर निकलने की इच्छा के बारे में धमकी दी और उसने क्या महसूस किया। यह आपको भविष्य में लोगों को अधिक प्रभावी ढंग से सम्मिलित करने में मदद करेगा और उन्हें यह बताएंगे कि उन्हें प्रक्रिया का आनंद कैसा था।
  • किसी को भी तुरंत बोलने पर दबाव डालना न करें बस एक वार्तालाप शुरू करें और जब तक व्यक्ति शांत दिखाई नहीं देता, तब तक बोलने के लिए इंतजार करें, शांत रहने के लिए थोड़े समय चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, किसी के चरण 20 में सम्मोहित करें

    Video: Hypnotize Anyone Easily in 30 Seconds or Less

    3

    Video: youtube | किसी भी औरत को या भाभी को १ सेकंड में वश में करने का तरीका, वशीकरण के उपाय

    भविष्य में विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार हों। इस तरह के प्रश्नों का उत्तर कैसे देना है, यह सामान्य है कि यह अग्रिम में है, क्योंकि यह निर्धारित करने में विश्वास बहुत महत्वपूर्ण है कि कोई व्यक्ति आपकी प्रेरणा का जवाब कैसे देगा। इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय सामान्य प्रश्न पूछे जा सकते हैं:
  • आप क्या करने जा रहे हैं? मैं आपको कुछ अच्छे दृश्यों की कल्पना करने के लिए कहूंगा, जब मैं आपसे अपनी प्रभावी क्षमता में अपनी मानसिक क्षमताओं का उपयोग करने के बारे में बात करूँगा। आप हमेशा ऐसा कुछ करने से इनकार कर सकते हैं जिसे आप नहीं चाहते और आपातकाल के मामले में अनुभव छोड़ दें
  • यह सम्मोहन के अधीन कैसे महसूस करता है? हममें से अधिकतर दिन में हमारी चेतना में परिवर्तन कई बार अनुभव किए बिना। हर बार जब आप अपनी कल्पना करते हैं और तुम सिर्फ एक गीत या कविता की एक कविता, या के लिए जाना जब भी आप आप दोनों एक फिल्म या टीवी शो में शामिल हो इतना बल्कि का हिस्सा से कार्रवाई का हिस्सा लग रहा है दर्शकों, आप एक प्रकार का ट्रान्स अनुभव करते हैं। सम्मोहन केवल आपके मन की क्षमताओं को अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए चेतना में इन परिवर्तनों को ध्यान केंद्रित करने और परिभाषित करने में मदद करने का एकमात्र तरीका है।
  • क्या यह सुरक्षित है? सम्मोहन एक नहीं है चेतना की बदलती स्थिति (उदाहरण के लिए, नींद जैसी), लेकिन एक चेतना का बदल अनुभव आप ऐसा कभी नहीं करेंगे जो आप चाहते हैं या आपकी इच्छा के विरुद्ध विचारों के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए।
  • अगर सब कुछ सिर्फ आपकी कल्पना है, तो इसका उपयोग क्या है? अवधि "छवि" के साथ भ्रमित नहीं - स्पेनिश और कई अन्य भाषाओं में कोई गलती अर्थ बनाओ आमतौर पर शब्द "असली" के लिए एक विलोम के रूप में शब्द "काल्पनिक" दिया जाता है। कल्पना करना मानसिक क्षमता का एक बहुत ही वास्तविक समूह है, जिनकी क्षमता हमने अभी तलाशने की शुरूआत की है और जो हमारी मानसिक क्षमताओं को बनाने के लिए हमारी क्षमता से परे विस्तार करती है।
  • क्या आप मुझे ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर कर सकते हैं जो मुझे नहीं चाहिए? सम्मोहन के तहत, आपके पास अभी भी अपना व्यक्तित्व है और आप अभी भी हैं आप, आप सम्मोहन के प्रभाव के बिना बिना किसी भी स्थिति में ऐसा कुछ भी नहीं कहेंगे या नहीं करेंगे, और आप किसी भी सुझाव को अस्वीकार कर सकते हैं जिसे आप स्वीकार नहीं करना चाहते हैं (इसीलिए उन्हें "सुझाव" कहा जाता है)।
  • बेहतर तरीके से जवाब देने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? सम्मोहन बहुत सूर्यास्त या कैम्पफ़ायर की चिंगारी देख तल्लीन रहने के समान है, यदि आप एक गीत या कविता के प्रवाह से दूर ले जाते हैं, या लगता है कि आप दर्शकों को देखने के लिए के बजाय एक कार्रवाई का हिस्सा हैं एक फिल्म सब कुछ आपकी क्षमता और दिए गए निर्देशों और सुझावों का पालन करने की इच्छा पर निर्भर करता है।
  • क्या होगा अगर मुझे इतना मज़ा आता है कि मैं वापस नहीं जाना चाहता? सम्मोहन के सुझाव मूल रूप से एक फिल्म की पटकथा की तरह मन और कल्पना के लिए एक व्यायाम है हालांकि, आप अभी भी सत्र के अंत में रोजमर्रा की जिंदगी में वापस आ सकते हैं, जैसे ही आप एक फिल्म के अंत में पहुंचते हैं हालांकि, शायद कृत्रिम निद्रावस्था में लानेवाला को आपको ट्रान्स से कुछ समय से बाहर निकालने की कोशिश करनी चाहिए। यह पूरी तरह से आराम करने के लिए अच्छा है, लेकिन जब आप सम्मोहन के तहत होते हैं तो आप बहुत कुछ नहीं कर सकते
  • अगर यह काम नहीं करता है तो क्या होगा? क्या तुमने कभी तो अपने खेल में तल्लीन रहता है जब आप एक बच्चे आप अपनी मां की आवाज रात के खाने के लिए बुला रहा?, या आप कई लोग हैं जो एक निश्चित समय पर जाग कर सकते हैं में से एक हैं हर सुबह बस के रूप में अच्छी तरह से पहले की रात तय नहीं सुना थे ? हम सभी को हमारे दिमागों को उन तरीकों से इस्तेमाल करने की क्षमता है जिनके बारे में हम सामान्यतः अवगत नहीं हैं और हम में से बाकी सभी के बाकी हिस्सों से ज्यादा विकसित हुए हैं। यदि आप अपने विचारों को शब्दों और चित्रों के लिए स्वतंत्र और स्वाभाविक रूप से अपने गाइड के रूप में जवाब दे देते हैं, तो आप जहां भी अपना मन ले सकते हैं, वहां जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि विश्राम कुंजी है यदि आप किसी व्यक्ति को आराम करने में मदद कर सकते हैं, तो आप उन्हें सम्मोहन की स्थिति में प्रवेश करने में मदद कर सकते हैं।
    • मीडिया में सम्मोहन के सनसनीकरण से बेवकूफ़ मत बनो, जो आम तौर पर लोगों को मानते हैं कि सम्मोहन किसी को भी अपनी उंगलियों की गड़गड़ाहट के साथ मूर्खों की तरह व्यवहार करने के लिए दूसरों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • किसी भी शारीरिक या मानसिक स्थिति (दर्द सहित) का इलाज करने के लिए सम्मोहन का उपयोग करने की कोशिश न करें जब तक कि आप एक प्रमाणित पेशेवर न हों जो इन समस्याओं से निपटने के लिए उचित योग्यताएं हों। सम्मोहन को कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए परामर्श या मनोचिकित्सा के लिए विकल्प या परेशानी में रिश्ते को बचाने के लिए।
    • किसी व्यक्ति को अपने युवाओं को सम्मोहन के माध्यम से वापस लेने की कोशिश न करें। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो व्यक्ति को बताएं कि वह "दस साल का है।" कुछ ने यादों को दमित कर दिया है कि आप अपमानित नहीं करना चाहते हैं (दुरुपयोग, धमकाने, इत्यादि) और ऐसा करते हैं जैसे प्राकृतिक रक्षा का एक रूप
    • जबकि कई लोगों की कोशिश की है, बाद कृत्रिम निद्रावस्था का भूलने की बीमारी बेहद अविश्वसनीय hypnotists के एक साधन के लिए खुद को अपने स्वयं के कदाचार के परिणामों से बचाने के लिए उपयोग करने के रूप में है। यदि आप लोगों को ऐसा करने के लिए सम्मोहन का उपयोग करने की कोशिश करते हैं तो वे आम तौर पर उस कृत्रिम सम्बन्धी स्थिति को छोड़ देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com