ekterya.com

कैसे एक मनोरोगी की पहचान करने के लिए

मनोचिकित्सा एक व्यक्तित्व का निर्माण होता है जो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को उस व्यक्ति का वर्णन करने के लिए उपयोग करते हैं जो आकर्षक, जोड़-तोड़ और क्रूर भावनात्मक है, और कौन अपराधी हो सकता है आप सोच सकते हैं कि मनोचिकित्सा हर जगह है, क्योंकि आवृत्ति के साथ जिस शब्द का उपयोग मीडिया में किया जाता है हालांकि, मनोवैज्ञानिक वास्तव में लगभग 4% वयस्क आबादी (25 में से 1) को कवर करते हैं। हालांकि, मनोवैज्ञानिकों को सादे दृष्टि में छिपी रहने की क्षमता होती है। कई लोग सामान्य और मैत्रीपूर्ण दिखते हैं यदि आप कुछ मुख्य व्यक्तित्व पैटर्न का मूल्यांकन करते हैं तो आप मनोवैज्ञानिकों की पहचान करना सीख सकते हैं, यदि आप देख लें कि वे अपनी भावनाओं को कैसे प्रकट करते हैं और यदि आप उनके संबंधों पर ध्यान देते हैं

चरणों

भाग 1
प्रमुख व्यक्तित्व गुणों को पहचानें

एक मनोचिकित्सा चरण 1 पहचानें छवि
1
पहचानें अगर यह एक कपटी आकर्षण दिखाता है उसी तरह कि एक अभिनेता कई भूमिका निभा सकता है, एक मनोरोगी व्यक्ति क्या "मास्क" कहते हैं, जो उसे सामान्य दिखने और उसे सुखद और सुखद बना देता है, का उपयोग करेगा। यह ज्ञात है कि मनोचिकित्सक पार्टी की आत्मा हैं और हर किसी को आकर्षित करते हैं वे केवल दूसरों को प्रभावित करने के लिए प्रभावित करते हैं, जिससे भविष्य में हेरफेर करना आसान हो जाता है।
  • मनोचिकित्सा सुरक्षा की हवा का उत्सर्जन करता है जो दूसरों को स्वाभाविक रूप से आकर्षित करती है उनके रिश्तेदार सफलता के साथ एक स्थिर नौकरी हो सकती है उनके पास रिश्ते या एक जोड़े और बच्चे भी हो सकते हैं मनोचिकित्सा "मॉडल नागरिक" की भूमिका निभाते हुए बहुत अच्छे हैं
  • एक मनोचिकित्सा चरण 2 को पहचानें
    2
    देखें कि उनके पास उसके व्यक्ति के बारे में एक महान राय है। मनोचिकित्सक यह मानते हैं कि वे वास्तव में हैं और अधिक बुद्धिमान या शक्तिशाली हैं। वे सफल और शक्तिशाली लोगों के साथ दोस्त बनाना चाहते हैं, क्योंकि यह अपनी स्वयं की स्थिति बढ़ाता है। मनोचिकित्सकों का मानना ​​है कि वे दूसरों से विशेष और अलग-अलग उपचार प्राप्त करने के योग्य हैं।
  • अहंकार की उनकी अतिरंजित भावना उसके झूठे स्वरूप में एक कमजोर बिंदु को खोजना संभव बनाता है। वे आपको अपमानित करेंगे अगर आपके पास मूल्य या स्थिति का कुछ भी नहीं है जो आप प्रदान कर सकते हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 3 पहचानें
    3
    देखें कि व्यक्ति आवेगी और गैर जिम्मेदाराना है। दोनों विशेषताएं मनोचिकित्सा की उपस्थिति का खुलासा करती हैं। मनोचिकित्सा अक्सर मानते हैं कि जिस तरह से वे कार्य करते हैं, उनके साथ कुछ भी गलत नहीं है। उन्हें अक्सर अपने फैसले या उनके परिणामों के उत्तरदायित्व स्वीकार करने से इंकार करने के लिए दुख की बात मानी जाती है इसके अलावा, वे यह ध्यान देने से इनकार करते हैं कि उनके खराब व्यवहार के परिणाम उनके व्यक्ति ("निरंतर बेजबाबदारी") से संबंधित हैं। एक मनोचिकित्सक आम आवेगपूर्ण विचारों के जवाब में कार्य कर सकता है जैसे "मैं काम पर जाना नहीं चाहता" या "मुझे लगता है कि मैं यह बैठक छोड़ूँगा और पीएगा।" आप उन पर भरोसा नहीं कर सकते हैं या उन पर निर्भर नहीं कर सकते हैं।
  • मनोचिकित्सा स्वार्थी हैं और अपनी भावनात्मक स्थिति के मुताबिक मज़बूती से व्यवहार करते हैं। वे जो चाहते हैं वे करते हैं और जब वे चाहते हैं यह उन्हें धोखा दे, झूठ और चोरी कर सकता है क्योंकि वे चाहते हैं वे यौन रूप से बहुसंख्यक हो सकते हैं और विभिन्न रिश्तों और बेवफाई कर सकते हैं। वे किसी भी कारण के बिना भी अपना काम छोड़ सकते थे (जाहिर है, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उसके ऊपर नहीं है)।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 4 को पहचानें
    4
    नियमों को तोड़ने की प्रवृत्ति की पहचान करें। यदि आपका परिचित आमतौर पर नियमों को पत्र के अनुसार होता है, तो यह संभावना नहीं है कि उनके पास मनोदशात्मक लक्षण हैं। मनोचिकित्सा अधिकार को घृणा करते हैं और अक्सर मानते हैं कि वे नियमों से ऊपर हैं। शायद यही कारण है कि लगभग 25% कैद पुरुष अपराधियों को मनोचिकित्सा के रूप में अर्हता प्राप्त होती है।
  • फिर भी, कुछ कारावास से बच सकते हैं और बिना किसी पश्चाताप के कानूनों की उपेक्षा करते रह सकते हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 5 पहचानें छवि
    5
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास किशोर अपराध का इतिहास है विशेषज्ञ वयस्कों के बचपन में आम में कारक पाते हैं जो मनोचिकित्सा के मानदंडों में फिट होते हैं। मनोचिकित्सा अक्सर अपने युवाओं में अपराधी व्यवहार दिखाते हैं, जिसमें दूसरों के साथ आक्रामक व्यवहार भी शामिल है। इसके अलावा, वे अन्य युवा लोगों के रूप में उसी तरह पीड़ा या दंड का जवाब नहीं दे सकते हैं
  • पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति जो एक मनोचिकित्सक हो सकता है, उसे एक समस्याग्रस्त युवा यह वयस्कता में मनोवैज्ञानिक प्रवृत्तियों की उपस्थिति की पुष्टि कर सकता है।
  • भाग 2
    भावनात्मक अभिव्यक्तियों को देखें

    एक मनोचिकर कदम 6 पहचानें छवि
    1
    अपने नैतिकता के कोड या अपने व्यक्तिगत नैतिकता को ध्यान में रखें अगर व्यक्ति को पता होना चाहिए, यह संभावना नहीं है कि वह एक मनोरोगी है सामान्य तौर पर, मनोचिकित्सा के सभी प्रकार के नैतिक मार्गदर्शन की कमी होती है वे जो कुछ भी आगे बढ़ने की आवश्यकता रखते हैं वे सब कुछ करेंगे और इस प्रक्रिया में चोट वाले लोगों की परवाह नहीं करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यह असंभव है कि एक मनोचिकित्सक दूसरों की तरह "कोड" का पालन करेंगे उनका मानना ​​है कि किसी मित्र के साथी को जीतने या करीबी दोस्त के साथ प्रतिस्पर्धा में काम करने पर पदोन्नति पाने में कोई समस्या नहीं है।
  • एक मनोचिकर कदम 7 पहचानें छवि
    2
    उस व्यक्ति को प्रदान किए जाने वाले व्यक्तित्व या भावनात्मक प्रतिक्रिया को ध्यान में रखें मनोचिकित्सा उथला भावनात्मक प्रतिक्रियाएं प्रदान करते हैं और आमतौर पर मृत्यु, चोट या अन्य घटनाओं पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं जो दूसरों में बहुत नकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं
  • मनोचिकित्सक और आम ऑटिस्टिक प्रतिक्रियाओं के बीच का अंतर यह है कि आत्मकेंद्रित लोगों को शुरुआत में उदासीन लग सकता है, लेकिन फिर वे पीड़ा में डूब जाएंगे या मदद करने के तरीकों की तलाश करेंगे। मनोवैज्ञानिकों के मामले में, उनके अंदर गहरी भावनाएं नहीं होती हैं।
  • एक मनोचिकर कदम 8 पहचानें छवि



    3
    अपराधों की सभी भावनाओं को पहचानें मनोचिकित्सा के लोगों को अपराध या पश्चाताप की एक सामान्य अनुपस्थिति होती है। संवेदनशीलता उन मुख्य विशेषताओं में से एक है जिनके बारे में वे वर्णित हैं। एक मनोदशा एक व्यक्ति को हेरफेर करने और उसे परेशान करने से रोकने के लिए उसके दुर्व्यवहार के लिए दोषी महसूस करने का बहाना कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप का बहाना कर सकते हैं कि आप अपने शिकार को चोट पहुंचाने के लिए लगातार दोषी महसूस करते हैं, इसलिए बाद में समाप्त हो जाएगा उसे दिलासा देना
  • दिलचस्प बात यह है कि मनोचिकित्सा में सहानुभूति का कोई अभाव नहीं होता है वे बिना सहानुभूति महसूस नहीं कर सकते, लेकिन ऐसा करने पर ऐसा कर सकते हैं (जैसे, दूसरों को लुभाना)
  • एक मनोचिकर कदम 9 पहचानें छवि
    4
    ध्यान रखें कि यदि व्यक्ति अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार नहीं कर सकता है एक मनोरोगी कभी भी ईमानदारी से स्वीकार नहीं करेगा कि वह गलत है, वह अपनी गलतियों या गलत निर्णयों को नहीं पहचानेंगे। इसे दबाकर, आप स्वीकार कर सकते हैं कि आपने गलती की है, लेकिन आप किसी भी परिणाम से बचने के लिए दूसरों को हेरफेर करेंगे।
  • एक मनोचिकर कदम 10 पहचानें छवि
    5
    देखें कि क्या वह खुद के लिए खेद महसूस करता है। मनोचिकित्सा पीड़ित के रूप में उन्हें मानने के लिए लोगों की भावनाओं और असुरक्षाओं को छेड़ने में विशेषज्ञ हैं। यह आपके गार्ड को कम करने में उपयोगी होगा और आप भविष्य के दुर्व्यवहार के प्रति कमजोर रहेंगे। यदि पीड़ित की मानसिकता का मनोवैज्ञानिक संसाधन निरन्तर अस्वीकार्य और बुरे कार्यों के साथ लगातार जोड़ा जाता है, तो आपको इस व्यक्ति की वास्तविक प्रकृति से बहुत सावधान रहना चाहिए।
  • भाग 3
    रिश्ते में अपनी आदतों को देखें

    एक मनोचिकित्सा चरण 11 पहचानें छवि
    1
    देखो अगर आपको नाटक बनाने की ज़रूरत है। मनोचिकित्सा अराजकता और नाटक बनाने के लिए प्यार करता है वे आसानी से ऊब जाते हैं, इसलिए वे यह महत्वपूर्ण मानते हैं कि चीजें दिलचस्प रहें वे तर्कों का कारण बन सकते हैं और फिर शिकार को प्रतिरूपित कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक दूसरों के जीवन पर कहर बरतते हैं और मासूम रूप से देखने के लिए एक कदम वापस लेते हैं।
    • यदि आप जानते हैं कि कोई व्यक्ति मनोचिकित्सक है, तो आप अपने फैसले पर सवाल उठा सकते हैं जब भी आप उससे संपर्क करेंगे। कल्पना करो कि आप काम पर हैं और मनोचिकित्सक आपको चेतावनी देते हैं कि एक सहयोगी आपको अपनी पीठ के पीछे अपमान कर रहा है। वह आपको उस व्यक्ति का सामना करने के लिए मनाएगा एक भयानक टकराव के बाद, आप समय पर ध्यान देंगे कि उन्होंने उसी तरह अपने सहयोगी को भी उकसाया था
  • एक मनोचिकर कदम 12 पहचानें छवि

    Video: मानसिक रोग के लक्षण. Maanasik Rog Ke Lakshan.

    2
    हेरफेर के लक्षण पहचानें हर कोई वे क्या चाहते हैं, प्राप्त करने के लक्ष्य का अनुसरण करता है हालांकि, इस संबंध में मनोचिकित्सक बहुत चालाक है। वे आपको उन चीजों को करने के लिए समझाने में सक्षम हैं जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे वे दिखावे का इस्तेमाल कर सकते हैं, वे आपको दोषी महसूस कर सकते हैं, आपको उदरी कर सकते हैं या अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप क्या करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप अपनी कंपनी के एक वरिष्ठ कार्यकारी हैं मनोचिकित्सक आपसे प्रेम करेंगे और अपनी कमजोरियां जान लेंगे। एक दिन आप काम पर पहुंचते हैं और यह सुनते हैं कि एक घोटाले आपके कार्यस्थल को प्रभावित कर रहा है। जाहिरा तौर पर, मनोचिकित्सा को दी गई गोपनीय जानकारी को मीडिया में लीक कर दिया गया है। आपको इस कारण से निकाल दिया जाता है और मनोदशा आपकी स्थिति प्राप्त करता है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 13 पहचानें छवि
    3
    अपने रिश्तों का मूल्यांकन करें कुछ मनोचिकित्सकों में कई छोटी विवाह हैं वे अपने पूर्व-साथी पर वैवाहिक समस्याओं को दोषी ठहराएंगे और यह कभी संकेत नहीं देंगे कि वे अपनी शादी की विफलता के लिए भी दोषी हैं।
  • वे अपने साथी को आदर्श बनाने के द्वारा रिश्ते शुरू करेंगे समय के साथ, आप अपने साथी को घृणा करेंगे और अंत में इसे और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए त्याग देंगे मनोरोगी अपने साथी के साथ एक वास्तविक बंधन में नहीं लगेगा - इसलिए, वह शादी से दूर हो जाएंगे या संबंध बहुत आसानी से।
  • एक मनोचिकर कदम 14 पहचानें छवि
    4

    Video: O.C.D Obsessive-Compulsive-Disorder / खब्त मनोरोग

    रोग झूठ की पहचान करें एक मनोचिकित्सक सभी प्रकार के झूठ बताएंगे, चाहे वे आपको या महान कहानियों को भ्रमित करने और आपको धोखा देने का आविष्कार करने के लिए छोटे झूठ हों। वे हमेशा झूठ होंगे, भले ही सच कहने में कोई समस्या न हो। आश्चर्य की बात यह है कि इससे उन्हें शर्मिंदा नहीं होता- वास्तव में, वे अपने झूठ पर गर्व कर रहे हैं इसके अलावा, यदि आपको लगता है कि आपने उनके झूठ की खोज की है, तो वे केवल तथ्यों को संशोधित करेंगे कि वे यह सच कह रहे हैं।
  • इसके अलावा, वे एक झूठ से हैरानी नहीं लगेगा वे शांत और आराम से देखेंगे, और किसी भी समस्या से बचने के लिए लोगों को मनाने में सक्षम होंगे।
  • एक मनोचिकर चरण 15 पहचानें शीर्षक छवि

    Video: मानसिक अवसाद व उनके समाधान | MOTIVATIONAL VIDEO

    5
    अजीब और निष्ठापूर्ण माफी पर ध्यान दें। एक मनोरोगी हड़प लिया और ध्यान दें कि लोग पश्चाताप दिखाए जाने की उम्मीद कर रहा है, वह पूरा करने के लिए क्या उसके बारे में उम्मीद है नाटक कर सकता है। हालांकि, वे एक ठोस माफी भावात्मक तीव्र पीड़ा के कारण blunting प्रदान नहीं कर सकते।
  • तुम कह उसके चेहरे पर एक छोटी सी मुस्कान और आवाज के एक झूठे स्वर के साथ "वास्तव में, मैं कभी नहीं तुम्हें चोट लगी करने के लिए होती" की तरह विरोधाभासों का पता लगा सकता।
  • यदि आप इसे पार करने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो मनोदशा क्रोधित हो सकता है। मैं आपको कुछ बता सकता हूं जैसे "आप बहुत संवेदनशील हैं" या "मैंने सोचा था कि हम इस समस्या को भूल जायेंगे!"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com