ekterya.com

यह निर्धारित करने के लिए कि आपके साथी के पास एक व्यक्तित्व विकार है या नहीं

हम सभी के पास विशेषताओं और हमारे व्यक्तित्व के आसपास के दोष हैं हालांकि, दुर्लभ मामलों में व्यवहार और सोच के हानिकारक पैटर्न एक व्यक्तित्व विकार के रूप में माना जाने योग्य हैं। यदि आप अपने साथी के साथ रहते हैं और इन समस्याओं में से एक है, तो आपको परेशानी हो सकती है, खासकर यदि उन्हें कभी भी निदान नहीं किया गया है आप यह निर्धारित करने के लिए सीख सकते हैं कि आपके पास इन स्थितियों में से एक है जिसके कारण आपको विभिन्न विकारों के समूहों और उनके कारण होने वाले लक्षणों के बारे में सूचित किया जा सकता है। तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं कि आपको आपकी ज़रूरत की मदद मिले।

चरणों

विधि 1
समूह ए विकारों के लक्षण पहचानें

बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 1 है
1
इन विकारों के बारे में पता करें समूह एक व्यक्तित्व विकारों को ऐसे व्यवहार के रूप में परिभाषित किया जाता है जो दूसरों को अजीब या विलक्षण विचार कर सकते हैं। इन विकारों में से किसी एक व्यक्ति के पास असामान्य विचार या विकृत विचार हो सकते हैं। इन लोगों में खराब सामाजिक कौशल और सामाजिक अलगाव अक्सर होते हैं इस समूह में पागल, शास्त्रीय और शिजोटिपल व्यक्तित्व विकार शामिल हैं।
  • आपको अपने साथी को सूचीबद्ध करने की ज़रूरत नहीं है, भले ही आपको लगता है कि वह इन बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है। व्यक्तित्व विकार लक्षणों का एक स्पेक्ट्रम है, और आप कुछ विकार के बिना हो सकता है। यदि आप ध्यान दें कि लक्षण आपके जीवन में हस्तक्षेप कर रहे हैं, तो आपको निदान प्राप्त करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर देखना चाहिए।
  • यह बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 2 है
    2
    निर्धारित करें कि आपका साथी दूसरों के लिए बहुत संदिग्ध है या नहीं यदि आपको लगता है कि ऐसे अन्य लोग हैं जो आपको पकड़ना चाहते हैं या आपके खिलाफ कुछ योजना बना रहे हैं, तो आपके पास पागल व्यक्तित्व विकार हो सकता है, तब भी जब कोई सबूत नहीं है कि यह सच है। इस विकार को आत्मविश्वास की कमी, जल्दी से नाराज होने और आरक्षित होने के तथ्य की विशेषता है।
  • जो व्यक्ति पीड़ित होता है, वह दूसरों के कार्यों की बहुत अधिक व्याख्या कर सकता है या विश्वास करता है कि वे हानि रहित व्यवहार के माध्यम से सुराग और संदेश भेजते हैं।
  • यदि आपका साथी आपको विश्वासघात करने का आरोप लगा रहा है, तो यह इस विकार का एक और लक्षण हो सकता है, या शायद यह केवल सामान्य ईर्ष्या है। नैदानिक ​​मानदंड अन्य व्यवहारों के साथ भ्रमित हो सकते हैं - इसलिए, सभी को किसी विकार के भाग के रूप में नहीं माना जा सकता है
  • यह बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 3 है
    3
    देखें कि आपको घनिष्ठ संबंधों को विकसित करने में कठिनाई हो रही है। आपके साथी के पास एक श्लेष्म व्यक्तित्व विकार हो सकता है यदि वह भावनात्मक रूप से अधीर न हो और दूसरों के साथ समय बिताने में कोई दिलचस्पी न हो। इस विकार वाले लोग जीवन में कुछ दोस्तों, रुचियों या लक्ष्य रखने की छाप दे सकते हैं।
  • अंतरंगता और सेक्स के लिए अपनी इच्छा को ध्यान में रखें स्किझाइड व्यक्तित्व विकार वाले कई लोग कम या कोई यौन इच्छा नहीं रखते हैं। इसी तरह, वे भावनात्मक अंतरंगता से बच सकते हैं हालांकि, यौन आकर्षण या इच्छा की कमी भी का संकेत हो सकता है asexuality, जो सामान्य और स्वस्थ है
  • इस विकार को शिजोटिपल व्यक्तित्व या सिज़ोफ्रेनिया के साथ भ्रमित न करें। उनके नाम और उनके कुछ लक्षण समान हैं, लेकिन विषाक्त व्यक्तित्व विकार वाले लोग भ्रम या मनोवैज्ञानिक अनुभव नहीं करते हैं।
  • छवि बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 4 है
    4
    अजीब, जादुई या अनुचित विश्वासों की पहचान करें शेज्युटिपल व्यक्तित्व विकार अजीब विचारों, खराब सामाजिक कौशल और पागल प्रवृत्तियों वाले लोगों में मौजूद हो सकते हैं। यदि आपका साथी ग्रस्त है, तो आप दूसरों के साथ बातचीत करते समय सनकी लग सकते हैं इसके अलावा, आपको सही भावनाओं को प्रदर्शित करने में कठिनाई हो सकती है और तार्किक कारण के बिना दूसरों का डर लग सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके पास टेलिपाथिक शक्तियां हैं या टीवी पर एन्क्रिप्ट किए गए संदेशों को समझने की कोशिश करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको स्किझिटिपल व्यक्तित्व विकार है।
  • यह रोग सिज़ोफ्रेनिया के समान नहीं है इन दो स्थितियों में समान लक्षण हैं, लेकिन सिज़ोफ्रेनिया अधिक गंभीर है।
  • विधि 2
    समूह बी के व्यक्तित्व विकारों को पहचानें

    छवि बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 5 है
    1
    समूह बी के विकारों के बारे में पता करें इस समूह को नाटकीय, आवेगी और बहुत भावनात्मक व्यवहारों की विशेषता है इन रोगों वाले लोग अक्सर अपने व्यक्तिगत संबंधों में और अन्य लोगों के साथ विश्वास के स्वस्थ बंधनों के विकास में कठिनाइयों का सामना करते हैं। इस समूह में असामाजिक व्यक्तित्व, हिस्टरीयन व्यक्तित्व और नास्तिक व्यक्तित्व, और सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार के विकार शामिल हैं।
    • यह व्यक्तित्व विकारों का सबसे आम समूह है।
  • बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 6 है
    2
    निर्धारित करें कि आपका साथी दूसरों के बारे में देखभाल किए बिना काम करता है असामाजिक व्यक्तित्व विकार उन लोगों में हो सकता है जो दूसरों के प्रति सहानुभूति महसूस न करें। मामूली मामलों में, यह व्यक्ति एक जोड़-तोड़, क्रूर या आक्रामक तरीके से व्यवहार करने के कारण हो सकता है। यदि मामला गंभीर है, तो वह अपराध कर सकता है या दूसरों को चोट पहुँचा सकता है।
  • यदि आप इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के साथ संबंध रखते हैं, तो आप दुर्व्यवहार से पीड़ित होने का खतरा चलेगा। वह आप पर अपना क्रोध प्रकट करने की कोशिश कर सकती है।
  • बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 7 है
    3
    आवेगी व्यवहार और आपके अस्थिर रिश्तों के अपने इतिहास पर ध्यान दें क्या आपका साथी असंगत तरीके से कार्य करता है और अक्सर आपके मूड में अचानक बदलाव का अनुभव करता है? वह सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हो सकती है लापरवाह व्यवहार और भावनात्मक निर्भरता इस विकार के लक्षण तत्व हैं।
  • अगर ऐसा लगता है कि एक दिन वह तुम्हें प्यार करता है और अगले वह आपको उस परिवर्तन के लिए किसी भी वास्तविक कारण के बिना नफरत करता है, तो मुझे भुगतना पड़ सकता है।
  • यह सबसे निदान व्यक्तित्व विकारों में से एक है।
  • बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 8 है
    4
    यह सोचें कि आपके साथी को निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता है या नहीं। अगर वह बुरी तरह से व्यवहार करता है और अक्सर ध्यान का केंद्र बनने की कोशिश करता है, तो वह आंत्र व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त हो सकता है इस बीमारी वाले लोग बहुत भावुक हो सकते हैं यह अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए यौन स्तर पर अनुपयुक्त व्यवहार कर सकता है
  • उत्तेजना और कुछ नया के लिए लालच इस विकार का एक और संकेत है।
  • छवि बताएं कि क्या आपके साथी को व्यक्तित्व विकार चरण 9 है बताएं
    5
    निर्धारित करें कि यह स्वयं केंद्रित है और सहानुभूति का अभाव है। अगर आपकी गलतियों की ज़िम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं, तो आपके साथी को शराबी व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हो सकता है, वह दूसरों की भावनाओं को पहचानने में असमर्थ है और हर चीज का केंद्र बनने की कोशिश करता है। इस बीमारी वाले लोग छेड़छाड़ या ईर्ष्यापूर्ण हो सकते हैं। वे अक्सर अपनी स्वयं की छवि को बनाए रखने के बारे में चिंता करते हैं, भले ही अन्य की भावनाओं या आवश्यकताओं की परवाह किए बिना।
  • देखें कि क्या यह व्यक्त करता है कि यह दूसरों से बेहतर है Narcissists अक्सर विश्वास है कि वे विशेष और अलग हैं
  • एक नादिक जोड़े आपके साथ या दूसरों के साथ प्यार से व्यवहार कर सकते हैं क्योंकि वे इस छवि को प्रोजेक्ट करना चाहते हैं। हालांकि, आप शायद ऐसा व्यवहार नहीं करते क्योंकि आप वास्तव में सहानुभूति महसूस करते हैं
  • इसी तरह, narcissists आलोचना की तरह नहीं है और आलोचना अच्छी तरह से स्वीकार नहीं करते हैं।



  • विधि 3
    समूह सी के व्यक्तित्व विकारों को पहचानें

    यह बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 10 है
    1
    पता है कि इस समूह के विकारों को दूसरों से अलग करता है भय और चिंता इस समूह के रोगों को चिह्नित करते हैं। इसमें बचने, आश्रित व्यक्तित्व और जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व के कारण व्यक्तित्व विकार शामिल हैं।
  • Video: You Bet Your Life: Secret Word - Tree / Milk / Spoon / Sky

    यह बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार है, चरण 11 बताएं

    Video: Clinical Master Herbalist Interview With Steven Horne - The Herb Guy - The Master Herbalist

    2
    ध्यान रखें कि आपका साथी बहुत संवेदनशील और सामाजिक रूप से हिचक रहा है। क्या आप दूसरों के साथ बातचीत करने से बचते हैं, जब आपके रिश्ते में भावनात्मक अंतरंगता की आलोचना की जाती है और बहुत गुस्सा आता है? यदि हां, तो आप परिहार से व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त हो सकते हैं इस बीमारी वाले लोग अपने व्यक्तित्व की एक नाजुक भावना और डर अस्वीकृति है। इसके कारण उनमें से कई को सामाजिक स्तर पर अलग किया जाना है।
  • अंतर्विरोध के साथ इस विकार को भ्रमित न करें एक अंतर्मुखी दृष्टिकोण सामान्य है, और आम तौर पर उस व्यक्ति को प्रदर्शन करने की क्षमता को बाधित नहीं करता है दूसरी ओर, बचने वाली व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति को काम या स्कूल जाने में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि वे आलोचना से बहुत डरते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि किसी व्यक्ति में कोई विकार है, तो आपको आमतौर पर यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह उनकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित करता है और यह एक स्पेक्ट्रम के अनुसार कितना तीव्र है।
  • यह बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 12 है
    3
    यह सोचें कि आपका साथी मांग और आश्रित है या नहीं। निर्भर व्यक्तित्व विकार उन लोगों में हो सकता है जो दूसरों की आर्थिक और भावनात्मक देखभाल पर निर्भर करते हैं। यदि वह किसी आश्रित तरीके से काम करता है तो आपके साथी को भुगतना पड़ सकता है, जोर देकर कहते हैं कि आप ऐसे फैसले करते हैं जो उसके लिए प्रासंगिक नहीं हैं और स्वयं के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं।
  • आपकी अनुमोदन और समर्थन खोने के डर के कारण इस बीमारी के साथ एक दंपति बहुत विनम्र या आप जो भी कहते हैं, उसके साथ सहमत हो सकते हैं।
  • छवि बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 13 है
    4
    निर्धारित करें कि आप ऑर्डर से ग्रस्त हैं अगर वह एक पूर्णतावादी है, तो वह जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार हो सकता है, ऑर्डर से ग्रस्त है या बहुत संरचित है। इस विकार वाले लोग अपने विचार, व्यवहार और अपेक्षाओं में सख्त होते हैं। वह बहुत गुस्से में हो सकती है अगर दूसरों को आदेश की आवश्यकता नहीं महसूस होती।
  • यह विकार जुनूनी-बाध्यकारी विकार के समान नहीं है, लेकिन लोग अक्सर एक को दूसरे के साथ भ्रमित करते हैं
  • अगर आपके साथी को पत्र में सब कुछ करना है, बजट या समय पर नियंत्रण के साथ जुनूनी है, या पूर्णता के बिना कार्यों को पूरा करने के लिए भी पूर्णतावादी है, ये जुनूनी बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार के संकेत हो सकता है ।
  • विधि 4
    आपके संदेहों पर आधारित अधिनियम

    1
    पता करें कि अन्य लोगों ने इसी तरह की परिस्थितियों का सामना कैसे किया है अगर आप ऐसे अन्य परिस्थितियों में अन्य लोगों ने क्या किया है यह जानने के लिए विश्वसनीय ऑनलाइन संसाधनों और मंचों की समीक्षा करते हैं, तो यह एक योजना विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है आप अन्य लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं जिनके इस विकार के साथ समस्याएं हैं, इसलिए आप अपने अनुभवों के लिए विचार प्राप्त करेंगे
    • ऐसे विकार वाले लोगों को समर्पित मंच खोजें, जो आपके साथी का निदान किया गया है।
  • बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 14 है
    2
    अपने साथी के साथ एक गंभीर बातचीत करें यदि आपके व्यवहार की जाँच और निगरानी के बाद, आपको अभी भी एक मजबूत संदेह है कि आपके पास व्यक्तित्व विकार हो सकता है। यह लोगों के लिए बहुत ही दुर्लभ है क्योंकि इन बीमारियों के लिए स्वयं का अनुरोध किया जाता है। आम तौर पर, किसी एक व्यक्ति के हस्तक्षेप के बाद उन्हें उपचार मिलता है। हस्तक्षेप करने के लिए पहला कदम आपकी चिंताओं का उल्लेख करना होगा।
  • एक समय चुनें जब दोनों शांत हो और बिना व्यत्यय के बोल सकते हो। यदि आवश्यक हो, तो आपको इस बातचीत को अग्रिम रूप से शेड्यूल करना चाहिए। आपको कुछ कहकर शुरू करना चाहिए "मैं आपको जॉर्जिया से प्यार करता हूँ हाल ही में मैं आपकी भलाई के बारे में चिंतित हूं। आपके पास कोई मित्र नहीं है और आप अपने परिवार से बचते हैं मैं एकमात्र व्यक्ति हूं जिसके साथ आप बातचीत करते हैं और मुझे लगता है कि हमारे पास गहरी भावनात्मक बंधन नहीं है जितना हम चाहते थे। मैं चाहता हूं कि आप सामाजिक रूप से विकसित हो जाएं और रिश्तों को समृद्ध कर सकें। क्या हो रहा है यह निर्धारित करने के लिए आप किसी से बात कर सकते हैं? "
  • यह बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 15 है
    3
    अपने दोस्तों और परिवार की मदद के लिए पूछें यह महत्वपूर्ण होगा कि आप दूसरों से मदद मांगने से पहले अपने साथी के साथ चीजों को हल करने की कोशिश करें। हालांकि, अगर यह काम नहीं करता है, तो आपको अन्य प्रियजनों पर जाकर अपनी चिंता व्यक्त करनी पड़ सकती है। अन्य लोगों के साथ संवाद करें जिनके पास आपके साथी के साथ घनिष्ठ संबंध है (जैसे आपके सबसे अच्छे दोस्त, आपके प्रत्यक्ष परिवार आदि) और उनसे पूछें कि आप हस्तक्षेप को व्यवस्थित करने में मदद करें। अपने सहकर्मियों या किसी ऐसे व्यक्ति से समर्थन के लिए मत पूछो जो आपके या छोटे विश्वास के करीब नहीं हैं
  • मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक हस्तक्षेप करने के लिए आपको एक पेशेवर से बात करने की आवश्यकता होगी जो आपके साथी से मदद लेने की मांग करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सके। आप एक सफल हस्तक्षेप करने में सक्षम हो सकते हैं यदि प्रियजनों ने जिस तरह से उनके विकार ने उन्हें नुकसान पहुंचाया है और उन्हें उपचार प्राप्त करने के लिए कह रहा है, उसके बारे में बताता है।
  • एक स्थानीय मानसिक स्वास्थ्य उपचार केंद्र से संपर्क करें और पता करें कि क्या किसी कर्मचारी को हस्तक्षेप की सुविधा मिल रही है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Minding the Baby / Birdie Quits / Serviceman for Thanksgiving

    छवि बताएं कि क्या आपके साथी को व्यक्तित्व विकार चरण 16 है
    4
    अपना समर्थन दिखाएं आपके साथी को व्यक्तित्व विकार के इलाज के लिए अनुरोध करना और भाग लेना होगा, लेकिन आप प्रक्रिया के दौरान अपने समर्थन की पेशकश कर सकते हैं। उपचार प्रक्रिया के दौरान सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें। उसे चिकित्सा सत्रों के साथ जाने के लिए उपयोगी हो सकता है या यहां तक ​​कि एक युगल चिकित्सा भी शामिल हो सकता है।
  • छवि बताएं कि क्या आपका साथी एक व्यक्तित्व विकार चरण 17 है
    5
    ध्यान रखना यदि हमारे प्रियजनों को हमारी सहायता की आवश्यकता है तो हमारे लिए अपने स्वास्थ्य और कल्याण की उपेक्षा करना आम बात है ध्यान रखें कि, अपने साथी की मदद करने के लिए, आपको खुद का ख्याल रखना होगा। आपको अक्सर व्यायाम करना चाहिए, पौष्टिक भोजन खाएं और हर रात पर्याप्त आराम प्राप्त करें साथ ही, आप जिन गतिविधियों का आनंद लेते हैं, उन्हें कुछ समय के लिए समर्पित करना चाहिए, जैसे उपन्यास पढ़ना, यात्रा लेना या करीबी दोस्तों के साथ रात का भोजन करना।
  • व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के प्रियजनों के लिए यह एक सहायक समूह में शामिल होने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। इन समूहों में, आप उन अन्य लोगों से मिलेंगे जो समान विकारों से निपटते हैं और अपने साथी को बेहतर समर्थन देने और आपके स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ावा देने के तरीके सीखते हैं। अपने चिकित्सक से स्थानीय या ऑनलाइन सहायता समूहों की सिफारिश करने के लिए कहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com