ekterya.com

कैसे एक मनोरोगी से खुद को बचाने के लिए

मनोदशा एक ऐसा व्यक्ति है जो मनोचिकित्सा नामित व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है। यह व्यक्तित्व विकार सहानुभूति, दुस्साहसी और बेहिचक व्यवहार की कमी के कारण होता है। एक मनोचिकित्सक दूसरों की भावनाओं को समझ नहीं सकते हैं या किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण के मामले में रख सकते हैं। और न ही वह आम लोगों की तरह डर या चिंता के लिए सामान्य प्रतिक्रिया करता है। इससे एक ऐसे व्यक्ति का पता चलता है जो दूसरों के बारे में परवाह नहीं करता है अपने आप को ऐसे लोगों से बचाने के लिए, आपको संदेह का पर्याप्त स्तर की आवश्यकता होगी, विकार को समझें और पता करें कि यदि आपके पास वर्तमान में एक मनोरोगी के साथ संबंध है तो क्या करें। अपने आप को बचाने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1

एक मनोरोगी के साथ एक रिश्ता समाप्त करें
एक मनोचिकित्सा चरण 1 से खुद को सुरक्षित रखें
1
यदि आपके पास किसी मनोरोगी के साथ कुछ प्रकार का रिश्ता है, तो इसे समाप्त करें आप अपने लिए क्या कर सकते हैं सबसे अच्छे कामों में से एक इस व्यक्ति के साथ संबंध समाप्त करना है यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन याद रखें कि मनोदशा शायद ही दोस्त बनने के कारण मित्र बनते हैं। यदि रिश्ते को समाप्त करना कोई विकल्प नहीं है, तो रिश्ते से खुद को दूर करना शुरू करें। जब आप इस्तेमाल करते हैं, तो आप इस व्यक्ति के साथ कई गतिविधियों को करते वक्त या व्यस्त नहीं करते हुए व्यस्त रखकर ऐसा कर सकते हैं।
  • इसे देखो जैसे कि आप अपने नुकसान को कम कर रहे थे मनोवैज्ञानिक भावनात्मक रूप से टूटने के लिए संभव है, लेकिन आपको इसे अपने जीवन में रखने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कमियां हैं यह संभव है कि जब आप इस व्यक्ति के साथ संचार करना बंद कर दें तो आपके भावनात्मक और शारीरिक अस्तित्व के लिए आपको अपने जीवन का प्रभार लेने की आवश्यकता होती है।
  • Video: आयुर्वेदिक संस्थान में हो रहा कैंसर, मनोरोग जैसी बीमारियों का इलाज ||Jaipur

    एक मनोचिकित्सा चरण 2 से सुरक्षित रखें
    2
    यदि आपका इस व्यक्ति के साथ संबंध है, तो सावधान रहें जब आप रिश्ते को तोड़ते हैं। रिश्ते को समाप्त करने से आपका साथी गुस्से में पड़ सकता है, जिससे वह हिंसक बन सकता है। एक मनोरोगी के साथ एक ब्रेक के लिए, यह फोन या ऑनलाइन के द्वारा करना सर्वोत्तम है इस मामले में, एक कम व्यक्तिगत विराम आपके जीवन को बचा सकता है या उन्हें आपके शरीर को चोट पहुंचाने से रोक सकता है।
  • अपने दोस्तों को शामिल करें सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि आपको अपने रिश्ते में समस्याएं हैं, आप दूर जाने का प्रयास करते हैं और आपका साथी हिंसक हो जाता है। उन्हें आप के पास या स्पीड डायल में रखें, ताकि यदि आवश्यक हो तो आप जल्दी से बच सकें।
  • दोष का शिकार न करें किसी के साथ रिश्ता तोड़ना कभी आसान नहीं होता है यदि आपके पास मनोदशा से संबंध है, तो संबंध को कम करें और इसके महत्व को आपका पक्ष आपको एहसास होना चाहिए कि आप इसे एक मुश्किल क्षण में नहीं छोड़ रहे हैं, आप बस अपने आप को रक्षा कर रहे हैं
  • एक मनोचिकित्सा चरण 3 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    अपनी सहजता को सुनो डर एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है जिसे आप सुनना चाहिए। यह भावना मनुष्य की सुरक्षा का एक जवाब है जो आपको उन स्थितियों से बचा सकता है जो आपके जीवन को धमकी दे सकती हैं। अपने शरीर को सुनो, खासकर जब आप डर महसूस करते हैं, क्योंकि इससे आप खतरनाक परिस्थितियों से बाहर निकलने या निकालने की अनुमति दे सकते हैं। यह आपको एक डरावनी या कोई ऐसा व्यक्ति नहीं बनाती जो कोशिश करने के लिए तैयार नहीं है, इसका मतलब है कि आप सहज और बुद्धिमान हैं।
  • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें इस रिश्ते ने आपको कैसा महसूस किया? सबसे अधिक संभावना है, आप डरते हैं और जैसा कि आप अच्छे कारणों से अंडे पर कदम रखते हैं इस भावना पर ध्यान दें कोई रिश्ता आपको डर नहीं करना चाहिए अगर इस व्यक्ति के साथ बातचीत करने का विचार आपको भय से भरता है, तो यह आपके दिमाग से बाहर आने के लिए एक संकेत है। यह व्यक्ति आपको दुख देता है कभी संदेह न करें कि आपका मन और शरीर आपको कहने का क्या प्रयास कर रहे हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 4 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    दोषी महसूस न करें जो भी कारण आप एक मनोरोगी के साथ शामिल थे, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने रवैये और व्यवहार के लिए खुद को दोषी न करें। वे बहुत आकर्षक लोग हैं जो जानते हैं कि वास्तव में वे क्या चाहते हैं वे सभी को पाने के लिए झूठ का नेटवर्क बनाते हैं, न कि आप, सोचने और जो कुछ चाहते हैं वह करते हैं। आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए कोई रास्ता नहीं है। अगर यह आप नहीं थे, तो यह कोई और होगा यह उसके और उसके क्रूर व्यवहार के साथ करना है और इसका आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • अपने जीवन में इस व्यक्ति से अपने आप को दूर करने से आपको लगता है कि आप अनावश्यक रूप से कठिन हैं। याद रखें कि उस व्यक्ति से दूर रहना, रिश्ते को बनाए रखने के लिए प्रयास नहीं करना, आपको कुछ नहीं करना चाहिए, इसके बारे में दोषी महसूस करना चाहिए। सबसे पहले, आपको स्वयं की रक्षा करना होगा आपको एहसास होना चाहिए कि आप इस व्यक्ति के साथ होने के लिए या उससे दूर रहने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 5 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    5
    एक मजबूत समर्थन प्रणाली की तलाश करें जब आपके संदेह से आप निदान की तलाश कर सकते हैं, तो यह संभावना है कि आप इस व्यक्ति के साथ कुछ समय तक रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने परिवार और दोस्तों से प्राप्त सभी सहायता हो, और समर्थन समूहों को ढूंढें जो एक अपराध के पीडि़तों की सहायता करने के लिए समर्पित हैं। अपने प्रियजनों से आपकी सहायता करने और उन्हें अपने पास रखने के लिए बात करें। इस अशांत चरण को दूर करने के लिए आपको शक्ति की आवश्यकता होगी।
  • मनोवैज्ञानिकों के बारे में कई वेब पेज हैं जो अपने स्थान और व्यवहार को भी रजिस्टर करते हैं। आपके पास अपने निपटान में स्रोत हैं आप एक ही चीज़ के साथ लड़ने वाले संपूर्ण समुदायों को समर्पित कर रहे हैं।
  • भाग 2

    एक मनोरोगी के साथ सौदा
    एक मनोचिकित्सा चरण 6 से खुद को सुरक्षित रखें
    1
    आपको मनोचिकित्सा का सब कुछ संदेह करना चाहिए और क्या करता है मनोचिकित्सा झूठ बोलते हैं, हेरफेर करते हैं, सहानुभूति की कमी करते हैं और दूसरों को उसका उपयोग करने के लिए उपयोग करते हैं। जब आप इस व्यक्ति के साथ काम करते हैं, तो वह जो भी कहते हैं या फिर अंकित मूल्य पर नहीं लेते हैं। आप सब कुछ जो आपको बताते हैं, जो कुछ भी आप पढ़ते हैं या जो कुछ भी देखते हैं, उस पर विश्वास न करके आप संदेह को बनाए रख सकते हैं, क्योंकि यह संभव है कि वे इसे अपने स्वयं के अच्छे के लिए करेंगे। जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से संभोग करते हैं जिसे आपको संदेह है कि एक मनोरोगी है, तो इस लेंस के माध्यम से अपने सभी व्यवहारों की जांच करें।
    • जानकारी के अपने स्रोत को ध्यान में रखें क्या यह व्यक्ति विश्वसनीय है? क्या कहानी आपके निष्कर्ष से सहमत है? जानकारी के संदर्भ से बाहर है? ये सभी प्रश्न हैं जो आप अपने आप से पूछ सकते हैं जब आप जानकारी की वैधता या व्यक्ति को खुद के बारे में चिंतित हैं
    • कल्पना कीजिए कि व्यक्ति मसालेदार गपशप के साथ आपके पास आता है इस कारण की जांच करें कि व्यक्ति आपको इस जानकारी को बता सकता है और इस गपशप का खुलासा करके आप क्या हासिल कर सकते हैं। आप इस के साथ क्या लाभ है? मनोवैज्ञानिकों के साथ, कुछ हासिल करने के लिए हमेशा कुछ होता है
  • एक मनोचिकित्सा चरण 7 से खुद को सुरक्षित रखें
    2
    आपको अपनी कहानी फिर से पुष्टि करनी चाहिए जब भी संभव हो, एक मित्र, एक सहकर्मी ले लो या आपको बताया गया है कि यह सत्यापित करने के लिए इंटरनेट पर जल्दी से खोजें। अगर कहानी विश्वसनीय है, तो झूठ बोलने की प्रवृत्ति है कि किसी मनोचिकित्सक के पास संदेह है जो विश्वसनीय हो सकता है। विवरण के बारे में सोचो: क्या इसमें समय लगता है? व्यक्ति को झूठ बोलने का कोई प्रेरणा है? क्या यह संभव है कि शब्द विकृत हो? जब आप यह कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि क्या सब कुछ सहमत है, जानकारी सत्यापित करने के लिए कोई और स्रोत ढूंढें
  • जब आपके पास फिर से कहानी को पुष्ट करने का अवसर नहीं है, तो अपनी सहजता को सुनो। क्या कहानी विश्वसनीय लगता है? क्या यह संभव है कि कहानी या उसका हिस्सा झूठ है? मनोचिकित्सा आमतौर पर दूसरों के बारे में झूठ बोलने की परवाह नहीं करते हैं, चाहे वे सफेद झूठ हों या चीनी कहानियां।
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप संदेह का उपयोग करें, क्योंकि मनोदशा अक्सर लोगों को अंत के साधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। उन्हें धन (या इच्छित) की ज़रूरत हो सकती है और आप उन्हें धन उधार देने के लिए या उनकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए झूठ बोल सकते हैं। वे अपनी इच्छाओं का अनुपालन नहीं करते हैं, तो आपको उन अपराधों को खिलाया जाता है जो आप को प्यार और उपयोगी नहीं होने के लिए महसूस करते हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 8 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    3
    आपको शक्ति के लिए संघर्षों पर ध्यान देना चाहिए। मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से दूसरों को नियंत्रित करने के लिए मनोचिकित्सा की बहुत मजबूत आवश्यकता है वे सत्ता में रहें और शक्ति बनाए रखने के लिए उनके आकर्षण, धमकी, हेरफेर और हिंसा का उपयोग करें। एक पावर संघर्ष में, एक मनोरोगी आम तौर पर जीतने पर ध्यान केंद्रित करती है, इसके बावजूद लागत क्या है। इसका मतलब यह है कि आपके लिए अपने अधिकारों की रक्षा करना और यह कि आप एक गंभीर भावनात्मक या शारीरिक आघात के जोखिम को चलाने के लिए मुश्किल होगा। जब आप देखते हैं कि यह होने वाला है, तो शामिल न करें। इस व्यक्ति को पता चले कि आप साथ में खेलने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • आप का लाभ उठाने से बचने के लिए आपको बुनियादी और दृढ़ नियमों को स्थापित करना होगा। यदि आपको अभी भी इस व्यक्ति से अक्सर बातचीत करना है तो यह आपकी ज़िंदगी आसान बना सकता है उदाहरण के लिए, इसका अर्थ यह भविष्य में किसी समस्या से नहीं निकालना है। आपको पता होना चाहिए कि आपके व्यवहार के लिए परिणाम हैं और ऐसा कुछ चीजें हैं जो आप बर्दाश्त नहीं करेंगे।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 9 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    4
    कुछ भी उधार न दें यदि वह कुछ मांग लेता है, तो उसे बिना परेशान करने का प्रयास करें। अन्यथा, आप इसे न मानकर अपने आप को चोट पहुंचाने का मौका ले सकते हैं (शारीरिक रूप से जरूरी नहीं)। उसे विनती करो कि वह क्या पूरा नहीं कर सकता जो उसने पूछा
  • मनोचिकित्सा के ऋण होने की बुरी प्रतिष्ठा है आम तौर पर वे पैसे वापस नहीं करते, बहुत कम या कुछ भी करने की कोशिश नहीं करते। इस कारण से, मनोचिकित्सा के लिए धन कभी उधार न दें, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि आप इसे हमेशा के लिए दे रहे हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 10 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    5



    आपको अत्यंत सहिष्णु और रोगी होना चाहिए। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां एक मनोचिकित्सा आपके जीवन में हमेशा के लिए रहेगा, तो आपको सुरक्षित रखने के लिए, आपके पास बहुत अधिक सहनशीलता और धैर्य होना चाहिए। आपको हर परिस्थिति में सैकड़ों बार उसके साथ समझौता करना होगा। इसे सामना करना और अपनी राय और विश्वासों से लड़ने से आपको कोई अच्छा नहीं होगा जितना भी आप कर सकते हैं उससे बचें। जब आप इसकी मदद नहीं कर सकते, तो आप क्या कहते हैं, उसके बारे में अधिक ध्यान न दें।
  • मनोरोगी बहुत अहंकारी है बस अपने स्वयं के लाभों के बारे में सोचो वह केवल अपने विचारों को महत्व देता है यहां तक ​​कि अगर आप अपने सारे पैसे लेते हैं, तो आप यह नहीं मानेंगे कि यह आपको वित्तीय रूप से बर्बाद कर रहा है। जब आप उसके साथ सौदा करते हैं, तो आपको अवश्य पता होना चाहिए कि वह एक बच्चे की तरह है और उसे पता ही नहीं है कि बाहरी दुनिया मौजूद है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 11 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    6
    मुझे अपने आकर्षण के साथ आपको धोखा न दें एक मनोचिकित्सा की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि उनके पास बहुत ही करिश्माई और सुखद उपस्थिति है। अक्सर, मनोचिकित्सा लोगों को अपने सच्चे इरादों को छुपाते हुए, एक सुखद दिखने वाले लोगों को आकर्षित करते हैं। हालांकि, झूठ बोलने और अविश्वसनीय होने के लिए उनकी खराब प्रतिष्ठा है जैसा कि दोस्ती चलती है, आप देख सकते हैं कि आप संभव मनोरोगी पर निर्भर नहीं कर सकते। आपको समझना चाहिए कि यह आकर्षण और दया है जिसे आप आम तौर पर लोगों को आकर्षित करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • अपने आकर्षण के नीचे क्या है यह देखने पर ध्यान लगाओ यह कैसे होता है जब यह "मंच पर" नहीं है? आपके झूठ और आत्मविश्वास की कमी आपके कथित "आकर्षण" पर कैसे प्रतिबिंबित करती है? वास्तव में जब आप इस मामले के दिल में आते हैं?
  • एक मनोचिकित्सा चरण 12 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    7
    अपनी कमजोरियों को छुपा रखें। यह आपको उन भावनात्मक क्षेत्रों को सुरक्षित रखने की अनुमति देता है जो मनोचिकित्सक के साथ एक रिश्ता हो सकता है। आपके जीवन में कई बार ऐसा होगा कि आप किसी मनोवैज्ञानिक के साथ छेड़छाड़ से बचने के लिए उन्हें बेनकाब नहीं करना चाहते। आप इन कमजोरियों पर पकड़ सकते हैं और कभी भी जाने न दें सभी लोगों में कमजोरियां हैं - यह जानकर, मनोदशा उन पर भरोसा करने के लिए उसके आसपास के लोगों को हेरफेर करने के लिए निर्भर करती है। इस लाभ को अपने और बहुत मजबूत से अवगत होने के लिए न दें।
  • मान लें कि आप अपने वजन के कारण बेहद असुरक्षित हैं। यदि एक मनोरोगी को यह पता है, तो वह इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकता है अगर वह चाहती है कि आप अपने दोस्तों के साथ लटकने के बजाय शुक्रवार की रात अपने घर पर रहें, तो वह कुछ कहेंगे, "ओह, लेकिन आप पूरी रात जंक फूड खाने को खत्म करेंगे और अपने बारे में भयानक महसूस करेंगे क्योंकि आपको वसा महसूस होगा।" अंत में, आप घर पर रहते हैं, इसके बारे में उदास महसूस कर रहे हैं और वह वह चाहता है क्या हो जाता है।
  • भाग 3

    आपको एक मनोदशा के मन को समझना चाहिए
    एक मनोचिकित्सा चरण 13 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    1
    जब आप एक मनोरोगी के साथ काम करते हैं तो आपको अपने बारे में निश्चित होना चाहिए। कठोर शब्दों में एक मनोरोगी होने के लिए, यह व्यक्ति वयस्क होना चाहिए। हालांकि, लगभग 15 वर्षों की उम्र में कुछ लक्षण मौजूद हो सकते हैं। निम्नलिखित लक्षण या लक्षणों के लिए देखें:
    • यह धोखाधड़ी है
    • काम पर गैर जिम्मेदाराना व्यवहार है
    • दूसरों को अपने पक्ष में हेरफेर करें
    • दूसरों में जोड़ें
    • अपने सामान को नष्ट करें
    • नियमों का उल्लंघन करें
    • बीमार होने का बहाना
    • वह सहानुभूति का अभाव है
    • लज्जित किए बिना लगातार झूठ
    • यह आवेगी है
    • वह अपने ही बेटे और रिश्तेदारों के साथ लापरवाह है
    • उसके व्यवहार के परिणामों के लिए थोड़ा अफसोस या पश्चाताप है
    • उनके व्यवहार के कारण उपेक्षा का कारण
    • यह वित्त में गैर जिम्मेदार है
    • वह खुद को और दूसरों को नुकसान पहुंचा सकता है
    • इसे अभिमानी माना जाता है
  • एक मनोचिकित्सा चरण 14 से स्वयं को सुरक्षित रखें

    Video: अपने फोबिया को कैसे दूर करें - Onlymyhealth.com

    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि एक मनोरोगी के लिए, सभी रिश्ते अंत का एक साधन हैं। उनके जीवन के सामाजिक संवर्धन के लिए उनके पास शायद ही कभी दोस्त होते हैं। आमतौर पर कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो वे चाहते हैं, उन्हें जरूरत है या वे रिश्ते से प्राप्त करते हैं यदि आप उसकी मदद नहीं करते हैं, तो वह आपके साथ दोस्ती या रिश्ते की तलाश नहीं करेगा।
  • इसका क्या मतलब है, इसके साथ कुछ भी नहीं है, लेकिन जिस तरह से वह पूरी दुनिया को देखता है वह लोगों को मूल्यवान इंसान नहीं देखते हैं जो जीवन को बेहतर बना सकते हैं। दूसरों को ऐसे वस्तुओं के रूप में देखें, जो उपयोग किए जाते हैं, हेरफेर करते हैं और आनंद लेते हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 15 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    3
    आपको याद रखना चाहिए कि मनोचिकित्सा के पास गुस्सा पाने और हिंसक होने की एक विशाल क्षमता है। वे अक्सर हर रोज़ annoyances के लिए overreact और कभी कभी वे हिंसक हो सकता है एक मनोदशा के लिए, दोस्ती, एक रिश्तेदारी या किसी भी तरह के रिश्ते का मतलब दूसरों के लिए समान नहीं है यहां तक ​​कि जो लोग किसी के लिए अपने प्यार का दावा करते हैं, वे घूम सकते हैं और उन्हें भावनात्मक रूप से या हिंसक रूप से चोट पहुंचा सकते हैं।
  • उनकी देखभाल प्यार पर आधारित नहीं है, लेकिन एक संबंध रखने के अधिकार पर अधिक है। एक मनोदशा के लिए, उसी तरह से अनुभव नहीं होता है कि ज्यादातर लोग इसका अनुभव करते हैं। उनके लिए, प्रेम का मतलब अनुलग्नक की गहन भावना है और इसका परिणाम स्वभाव से एक सतही या स्वभाविक संबंध में होता है।
  • Video: मानसिक तनाव को कम करने का आसान घरेलु उपाय। /ayurvedic treatment for diabetes

    एक मनोचिकित्सा चरण 16 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    4
    आपको पता होना चाहिए कि आप किससे निपटने जा रहे हैं। ऐसा करना आसान है, क्योंकि मनोचिकित्सक हेरफेर पर हावी हैं। आप समाज के किसी भी क्षेत्र में मनोवैज्ञानिक खोज सकते हैं और एक अच्छा मौका है कि अंत में आपको एक मिलेगा आपकी सबसे अच्छी रक्षा आपकी स्थिति की प्रकृति को समझना है।
  • कठोर बदलावों की अपेक्षा न करें मनोवैज्ञानिकों के व्यक्तित्व अपेक्षाकृत स्थिर हैं और वे जो वयस्कता में करते हैं उन्हें बदलने का प्रयास बहुत सफल नहीं हुआ है। सबसे अधिक संभावना है, यह अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए ऐसा होगा
  • एक मनोचिकित्सा चरण 17 से खुद को सुरक्षित रखें
    5
    आपको पता होना चाहिए कि मनोदशा बुरा नहीं है बहुत से लोग मानते हैं कि जो कोई ऐसी भयानक बातें करता है वह बुरा है हालांकि, वास्तविकता में, दुनिया कभी भी पूर्वनिर्धारित नहीं होती है मनोचिकित्सक बुरे काम करते हैं क्योंकि वे उसी तरीके से अच्छे और बुरे शब्दों का व्याख्या नहीं करते हैं। एक अवधारणा के रूप में, वे समझते हैं कि समाज क्या अच्छा है और क्या बुरा है, लेकिन आंतरिक रूप से वे यह नहीं मानते हैं कि जो समाज बुरा मानता है वह वास्तव में बुरा है।
  • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आप स्वयं को चोट पहुंचाना नहीं चाहते हैं जैसा कि ऊपर संकेत दिया गया है, कई मनोचिकित्सक लोगों को कुछ हासिल करने के साधन के रूप में उपयोग करते हैं। भले ही वे अपने सारे पैसे लेना चाहे, उन्हें पता ही न हो कि वे आपको वित्तीय रूप से बर्बाद कर सकते हैं यह उनके बारे में है, क्योंकि वे समझते नहीं हैं या न तो आपसे क्या होता है हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि वे अपने व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और यह ऐसा कुछ है जिसे आपको स्वीकार करना होगा। फिर भी, यह सही नहीं है
  • एक मनोचिकित्सा चरण 18 से खुद को सुरक्षित रखें
    6
    आपको पता होना चाहिए कि सभी मनोविकृति हिंसक नहीं हैं। यद्यपि यह संभव है कि उपर्युक्त जैसा कि हिंसक है, वहां सफल मनोवैज्ञानिक हैं जो एक सामान्य समाज में रहते और कार्य कर सकते हैं। वे आम तौर पर अपने व्यक्तित्व को अलग-अलग तरीकों से दिखाएंगे, जैसे काम पर बेहद अनम्यता। इन मनोदशाओं के साथ आपको सावधानी से निपटना होगा। सिर्फ इसलिए कि यह नहीं है शारीरिक रूप से हिंसक इसका मतलब यह नहीं है कि मानसिक रूप से या भावनात्मक रूप से दूसरों को नुकसान पहुंचाने की कोई संभावना नहीं है
  • अंत में, प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति अलग-अलग तरीकों से प्रकट होती है। वहां दो मनोवैज्ञानिक नहीं होंगे जो बिल्कुल समान हैं। हालांकि, हर किसी के साथ छेड़छाड़ की प्रवृत्ति होती है और जब दूसरों के साथ व्यवहार करने की बात आती है तो वह अत्यंत क्रूर हो सकता है। किसी भी मामले में, आपको हमेशा देखभाल के साथ कार्य करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • बहुत ही उच्च और बहुत कम सामाजिक-आर्थिक वर्गों के लोग इस विकार के कारण हो सकते हैं, क्योंकि उनका क्रमशः केवल एक सकारात्मक या नकारात्मक प्रतिक्रिया है।

    सूत्रों का कहना है प्रशंसा पत्र

    • कॉमर, जे आर (2008)। "असामान्य मनोविज्ञान" (सातवीं संस्करण।) प्रिंसटन यूनिवर्सिटी प्रेस, पीपी.518-523।
    • टेलर, एस ई। (2006) "हेल्थ साइकोलॉजी" (छठी संस्करण), न्यूयॉर्क-एम सी गौ हिल
    • क्रिस पैट्रिक द्वारा संपादित "मनोचिकित्सा की पुस्तिका"
    • डॉ। रॉबर्ट हरे द्वारा "विवेक के बिना"
    • गेविन डे बेकर द्वारा "डर का उपहार"
    • डॉ। हार्वे क्लेक्ले द्वारा "स्वच्छता का मास्क"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com