ekterya.com

मनोचिकित्सा और सोसाओपाथ के बीच अंतर कैसे करें

समाजोपैथ और मनोचिकित्सा में कई अन्य खतरनाक और हानिकारक विशेषताएं हैं, इसलिए दोनों प्रकार के व्यक्तित्वों के बीच अंतर करना कभी-कभी मुश्किल होता है। वर्तमान में, दोनों मनोचिकित्सा और समाजचिकित्सा, असामाजिक व्यक्तित्व विकार के निदान का हिस्सा हैं, लेकिन किसी भी मामले में एक को दूसरे से अलग करना संभव है।

चरणों

भाग 1
एक मनोरोगी को पहचानें

छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 1
1
जैविक कारणों पर ध्यान दें सामान्य तौर पर, यह माना जाता है कि मनोचिकित्सा में सामाजिक नियमन से आनुवंशिकी के साथ घनिष्ठ संबंध होता है। इसलिए, दोनों के बीच भेद करने का एक तरीका उन विशेषताओं की तलाश करना है जो व्यक्ति के अपने भाई-बहनों, माता-पिता या दादा दादी के साथ समान हैं।
  • अगर आपको परिवार के बाकी हिस्सों में मनोचिकित्सा की विशेषताओं की जानकारी नहीं मिलती है, तो यह समाजशास्त्री का एक बड़ा संकेत हो सकता है, यद्यपि, यदि आप समान लक्षणों के साथ कई अन्य रिश्तेदारों को ढूंढते हैं, तो यह मनोचिकित्सा का एक बड़ा संकेत हो सकता है।
  • विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    जोड़-तोड़ व्यवहार को पहचानें सामान्यतः, समाजोपैथ मनोविज्ञान के रूप में हेरफेर नहीं बनते हैं। उत्तरार्द्ध दूसरों के लिए एक सुंदर और मनमोहक छवि पेश कर सकते हैं और अपने अवैध या आपराधिक गतिविधियों को कम कर सकते हैं ताकि वे एक सामान्य जीवन का नेतृत्व कर सकें। मनोचिकित्सा अक्सर मिठास और प्रोस्सास्कल व्यवहार को एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करते हैं, जो वे चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, वे सीधे उनसे पूछे जाने वाले प्रश्नों से सीधे उत्तर नहीं दे सकते हैं, दूसरों के लिए उनके व्यवहार के लिए दोष लगा सकते हैं या एक निश्चित घटना के लिए जिम्मेदारी से छुटकारा पाने के लिए जटिल कहानियां तैयार कर सकते हैं।
  • चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 3
    3
    सहानुभूति की अनुपस्थिति पर ध्यान दें दूसरों के प्रति सहानुभूति महसूस किए बिना मनोचिकित्सा बहुत आकर्षक हो सकता है सामान्य तौर पर, वे दूसरों के साथ सच्चे रिश्तों या भावनात्मक संबंधों को बनाने में असमर्थ हैं। उदाहरण के लिए, एक मनोचिकित्सक शादी कर सकता है और एक परिवार शुरू कर सकता है, लेकिन यह अधिक संभावना है कि वह कभी भी उनके लिए वास्तविक स्नेह नहीं दिखाएंगे, लेकिन नकली को सीखना होगा।
  • यह भी संभव है कि मनोचिकित्सक दूसरों के भावनात्मक अनुभवों को पूरी तरह से समझें, जैसे, उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति परेशान क्यों हो सकता है या किसी व्यक्ति की भावनाओं का अनुभव हो सकता है।
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 4
    4
    व्यक्ति को जीवन जीने की क्षमता पर ध्यान दें "साधारण"। सामान्य तौर पर, मनोचिकित्सा में स्थिर नौकरियां होती हैं और एक अच्छी शिक्षा प्राप्त होती है, साथ ही परिवार बनाने और मनोरोग के प्रति उनकी प्रवृत्तियों का खुलासा किए बिना अन्य लोगों के साथ रोमांटिक संबंधों का निर्माण होता है। यह भी संभावना है कि मनोचिकित्सा के लक्षण उन लोगों में कम ध्यान देने योग्य होते हैं जो जीवन का नेतृत्व करते हैं "साधारण" और ये लक्षण केवल अपनी निजी बातचीत या परिवार के रिश्तों में प्रकाश में आते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति की नियमित नौकरी होती है, तो उनके परिचितों या सहकर्मियों को उनके मनोचिकित्सक पर संदेह नहीं होता है, लेकिन केवल सोचना है कि यह "विभिन्न" दूसरों की
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 5
    5
    देखें कि क्या व्यक्ति विवरण के लिए करीब ध्यान देना चाहता है। उदाहरण के लिए, मनोचिकित्सा द्वारा किए गए अपराधों के मामले में, इन्हें आमतौर पर बहुत ही शांत तरीके से किया जाता है और विवरण आमतौर पर सावधानीपूर्वक योजनाबद्ध होते हैं, उच्च स्तर के संगठन के साथ। इसलिए, मनोचिकित्सक अच्छे स्कैमर होते हैं, क्योंकि उनके पास शांत रहने की क्षमता है, जो कुछ वे करते हैं वे सावधानी बरतें और दूसरों के लिए करिश्माई बनें।
  • उदाहरण के लिए, एक मनोचिकित्सक चोरी की कारों, धन या अन्य कीमती चीजों को बहुत ही परिकलित तरीके से योजना बना सकता है और बिना किसी जटिलता के उन्हें निष्पादित कर सकता है।
  • भाग 2
    एक सोशोपैथ को पहचानें

    छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 6
    1



    दुरुपयोग के संकेतों को पहचानें जैसा कि पहले बताया गया है, मनोचिकित्सा का कारण आनुवंशिक होता है, जबकि समाजवादी उनके पर्यावरण से विकसित होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति अपमानित या हिंसक घर या समुदाय को त्यागने की विशेषता में उठाया जाता है, तो वह एक समाजशाथी बन सकता है। इन मामलों में, सामाजिक विकास के लक्षण उनके विकास के दौरान कठोर परिस्थितियों के चेहरे में रक्षा तंत्र के रूप में विकसित होते हैं।
    • यह बहुत अधिक संभावना है कि एक सोशोपैथ को एक दर्दनाक बचपन होता है, जहां उसे मनोरोगी के मामले में कठोर परिस्थितियों के अनुकूल होना पड़ता था।
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 7

    Video: मनोरोगी Narcissist, या Sociopath: मतभेद स्पॉट कैसे

    2
    आक्रामक व्यवहार पर ध्यान दें। मनोचिकित्सा प्रेमपूर्ण और आकर्षक होते हैं और एक गणना के तरीके में व्यवहार करते हैं, जबकि सोवियोपाथ अधिक आक्रामक, गुस्सा और लापरवाह होते हैं। इसके अलावा, वे अधिक हिंसक होने की संभावना रखते हैं और मनोवैज्ञानिकों के विपरीत, अधिक भावनात्मक विस्फोट करते हैं।
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 8
    3
    अनिश्चित प्रवृत्तियों पर ध्यान दें। सोशोपैथ के पास अपने कार्यों के नतीजों पर ध्यान दिए बिना और लापरवाही और अनियंत्रित रूप से कार्य करने के बिना लापरवाही की अधिक प्रवृत्ति होती है, जबकि मनोरोगी अधिक सावधानीपूर्वक होते हैं और विवरण के बारे में अधिक ध्यान से सोचते हैं। सोसाओपैथ्स आमतौर पर किसी दिए गए कार्यवाही के संभावित परिणामों पर विचार नहीं करते या न ही अनुमान लगाते हैं। इसलिए, उनके लिए स्थिर नौकरियां और एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करना कठिन है, इसलिए वे सामाजिक रूप से हाशिए पर जाते हैं, अक्सर चलते हैं और एक नौकरी से दूसरे में तेजी से बदलते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि एक सोशोपैथ बैंक को लूटना चाहता है, तो वह बिना किसी नियोजन के एक समय में एक दिन ऐसा करने का फैसला कर सकता है, जबकि एक मनोचिकित्सक अपराध की योजना बना रहेगा "उत्तम" सप्ताह या महीनों के लिए
  • इफेक्ट शीर्षक विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 9
    4

    Video: सामाजिक मनोरोगी: आकर्षण और अनुनय की मास्टर जोड़तोड़

    सहानुभूति पर ध्यान दें सहानुभूति और अपराध का अनुभव करने के साथ-साथ सामाजिक और रोमांटिक संबंधों में संलग्न होने के लिए मनोचिकित्सा की तुलना में सोशोपैथ्स की अधिक क्षमता है। उदाहरण के लिए, किसी अजनबी के लिए ऐसा करने में कोई समस्या नहीं होने के बावजूद, एक सोशोपैथ किसी व्यक्ति को उसके करीब होने के लिए पछतावा महसूस कर सकता है।
  • भाग 3
    समानता की जांच करें

    चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 10
    1
    समझें कि असामाजिक व्यक्तित्व विकार (टीएपी) क्या है इस विकार में मनोचिकित्सा और सोशोपैथ दोनों शामिल हैं। यदि कोई मनोचिकित्सक या चिकित्सक रोगी में निम्नलिखित लक्षणों में से तीन या अधिक पहचानता है, तो वह शायद टेप का निदान करेगा:
    • लगातार कानूनी समस्याएं
    • झूठ और धोखे की प्रवृत्तियां
    • हिंसा या आक्रामकता के संकेत
    • दूसरों की सुरक्षा या कल्याण के लिए विचार की कमी
    • पैसे, रोजगार या जीवन शैली के संदर्भ में गैर जिम्मेदाराना
    • विनाशकारी या हानिकारक व्यवहार के चेहरे में पश्चाताप या अपराध की कमी
  • चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 11
    2
    व्यक्तित्व प्रकारों के बीच प्रसार और साझा विशेषताओं को पहचानता है पुरुष टीएपी से महिलाओं की तुलना में अधिक बार ग्रस्त होते हैं और यह विकार फॉरेंसिक सेटिंग्स (जैसे कि जेलों में) में अधिक प्रचलित है। इसके अलावा, जिन लोगों को टेप के साथ निदान किया गया है, उन्हें आमतौर पर मादक द्रव्यों के सेवन या अल्कोहल के साथ समस्याएं हैं।
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 12
    3
    बचपन के दौरान चिन्हों पर ध्यान दें कुछ मामलों में, टैप खुद बचपन में प्रकट होता है, जैसे कि लोगों और जानवरों के प्रति आक्रामकता, लगातार झूठ, संपत्ति का विनाश और कानूनी समस्याएं। यदि इन लक्षणों में से कोई भी बचपन में पाए जाते हैं, तो इस निदान को व्यवहार संबंधी विकार कहा जाता है।
  • इस विकार वाले बच्चे को घर और स्कूल दोनों में नियमों को तोड़ने के लिए कठिन और प्रवण होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com