ekterya.com

कैसे समझने और मदद sociopaths

सोवियापैथ की सोच और अभिनय का तरीका दूसरों की तुलना में बहुत अलग है और इसलिए, उनके हिंसक और असामान्य व्यवहारों के कारण दूसरों की तुलना में बहुत अलग हैं। समाज के रूप में माना जाता लोगों को असामाजिक व्यक्तित्व विकार (एपीडी) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यद्यपि आप वास्तव में टीपीए के साथ किसी की मदद करना चाहते हैं, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि आप जो सबसे अच्छा कर सकते हैं, वह स्पष्ट सीमा निर्धारित की जाती है और उपचार की सलाह देती है।

चरणों

भाग 1
किसी व्यक्ति को सोसाओपैथिक लक्षणों के साथ पहचानें

चित्र के बारे में टॉक के बारे में जानें चीजें शीर्षक
1
हेरफेर पर ध्यान दें समाजशास्त्रीय प्रवृत्तियों वाले कई लोग अक्सर सच और झूठे के बीच की रेखा को भ्रमित करते हैं। इन व्यवहारों में आकर्षण और करिश्मा के एक उच्च स्तर शामिल हो सकते हैं
  • ये लोग आपको अपने अच्छे गुणों को बढ़ा कर या आप जो कुछ सच नहीं है उसे विश्वास करने की कोशिश कर रहे हैं। वे स्पष्ट रूप से असुरक्षित स्थिति की स्पष्ट सुरक्षा पर जोर दे सकते हैं
  • बेझिझक कहने के लिए "मुझे लगता है कि आप मुझे छेड़छाड़ कर रहे हैं और मैं इस स्थिति से सहज नहीं हूं।"
  • शीर्षक वाला छवि आप के साथ गड़बड़ करने से लोगों को हतोत्साहित करें चरण 14
    2
    धोखा देने से बचें जो लोग असामाजिक व्यक्तित्व विकार दिखाते हैं, वे अपना विश्वास प्राप्त करने या पैसे लेने के लिए धोखे का उपयोग करते हैं। वे बाध्यकारी झूठे हो सकते हैं, झूठे नामों का उपयोग कर सकते हैं या दूसरों का लाभ उठाने के लिए या आनंद लेने के लिए छलनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर कोई आपको अपने आकर्षण के साथ छेड़खानी करता है या चाहता है कि आप तुरंत इस पर विचार करने के लिए कुछ समय के बिना कुछ खरीदने के लिए प्रतिबद्ध हो, तो उससे दूर रहें।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ व्यापार करते समय सावधान रहें, जो सोवियोपाथिक लक्षण दिखाता है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि चीजें बहुत बढ़िया हैं जब वे नहीं हैं। अक्सर, अगर कुछ सच साबित करने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो यह शायद है
  • छवि का शीर्षक दुर्लभ लोगों को अनदेखा करें चरण 10

    Video: POPPY TITANIC SINCLAIR CASES DENIED! **REAL LAWYER EXPLAINS** THE MARS ARGO LAWSUIT CURRENTLY!

    3
    आक्रामक व्यवहार पर ध्यान दें। असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले उन लोगों के लिए आक्रामक व्यवहार जैसे कि दुश्मनी, चिड़चिड़ापन, असभ्यता या हिंसा के पैटर्न होते हैं। इस तरह के व्यवहारों को उन लोगों के लिए पश्चाताप या सहानुभूति की कमी द्वारा पीछा किया जा सकता है जो चोट लगी है।
  • वे शारीरिक रूप से आक्रामक हो सकते हैं और लड़ना चाहते हैं या मौखिक रूप से आक्रामक हो सकते हैं और जोर से चिल्लाने के लिए प्रवण हो सकते हैं।
  • सावधान रहें जब आप अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ पेश करते हैं जिसे आपको लगता है कि असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हो सकता है। अपनी भावनाओं को सुरक्षित रखें (और शायद आपका शरीर भी) यदि आपको चोट लगने का डर है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि कोई लड़का क्या है`t Like You Back Step 6
    4
    यदि पछतावा की कमी है तो देखें किसी और की भावनाओं को चोट पहुंचाने के बाद ज्यादातर इंसान अपराध या दुःख महसूस करते हैं इसके विपरीत, कई लोग जो समाजशास्त्रीय व्यक्तित्व वाले हैं, वे पछतावा नहीं करते हैं और दूसरों को चोट पहुंचाने या उन्हें जोड़ तोड़ने में भी खुशी महसूस करते हैं। वे अपने व्यवहार को तर्कसंगत बनाने की कोशिश करते हैं या दूसरों की प्रतिक्रियाओं की परवाह नहीं करते हैं
  • यदि आप किसी के साथ संपर्क के बाद चोट लगी है और इस व्यक्ति को आपको चोट पहुंचाने का मन नहीं लगता है, तो यह सोशिओपैथिक प्रवृत्तियों का संकेत दे सकता है।
  • यदि आप माफी मांगते हैं या आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेने के लिए एक सोशिओपैथ चाहते हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा कि यह समय ऐसा करने के लिए सबसे अधिक संभावना नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं और आगे बढ़ सकते हैं जितना आप कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 7
    5
    गहन उदासीनता और श्रेष्ठता की भावना पर ध्यान दें। कई लोग जो सोशाओपैथिक प्रवृत्तियों को दिखाते हैं, उन्हें बुद्धि, आकर्षण और बुद्धि के मामले में दूसरों से बेहतर समझते हैं। वे दूसरे लोगों के रूप में कमजोर मानते हैं और स्वयं में किसी एक को खोजने के बिना आसानी से दूसरों में दोष पाते हैं।
  • ये लोग खुद के बारे में बात कर सकते हैं और कहानियों या घटनाओं को ऐसे तरीके से सजाना सकते हैं जिससे उन्हें दूसरों से बेहतर लगता है
  • वे दूसरों के रूप में उनसे कमजोर मानते हैं और इस मानसिकता के साथ जीवित रहते हैं।
  • एक मानसिक अस्पताल में गेट एयोन को तैयार किया जाने वाला चित्र शीर्षक 1
    6
    मादक द्रव्यों के सेवन के पैटर्न को पहचानें बहुत से लोग सोसाओपैथिक लक्षणों से शराब या नशीले पदार्थों का दुरुपयोग करते हैं। वे पदार्थों के उपभोग और इन पदार्थों के प्रभाव के तहत किए गए कृत्यों के कारण जेल में समाप्त हो सकते हैं।
  • पदार्थ के दुरुपयोग को शारीरिक रूप से खतरनाक या समय के साथ पदार्थों की लगातार खपत के मामले में एक पदार्थ के बेकाबू उपभोग के रूप में देखा जा सकता है। ऐसे व्यक्ति दुर्व्यवहार के परिणामस्वरूप जोखिम भरा व्यवहार में संलग्न हो सकते हैं।
  • अक्सर, जो लोग समाजशास्त्रीय प्रवृत्ति वाले होते हैं, वे एक ऐसे व्यक्ति के साथ बड़े होते हैं जो ड्रग्स या अल्कोहल को भी दुर्व्यवहार करते हैं।
  • मैसाचुसेट्स के चरण 18 में शीर्षक प्राप्त करें
    7
    ध्यान रखें कि आप कानून को लगातार तोड़ने की कोशिश करते हैं समाजशास्त्रीय व्यक्तित्व वाले लोग लापरवाह होते हैं और बहुत जोखिम लेते हैं। इस व्यक्ति को कानून के साथ कई समस्याएं हो सकती हैं, जेल में जा सकती हैं और नियमों और कानूनों के लिए एक स्पष्ट उपेक्षा हो सकती है
  • वह अपने व्यवहार को सही ठहराने के लिए बहाने बना सकती है, दूसरों को दोषी मान सकती है और कभी भी व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं ले सकती है।
  • कानून तोड़ने की उनकी इच्छा भी पदार्थ के उपयोग या दुरुपयोग से संबंधित हो सकती है।
  • अपनी सदन के चरण 1 से पुट एक मित्र या रिलेटीबेट शीर्षक वाली छवि
    8
    जांचें कि क्या व्यक्ति गैर-जिम्मेदारता दिखाता है कानून तोड़ने के अलावा, असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अक्सर बहुत गैर-जिम्मेदार व्यवहार में संलग्न होते हैं। वह पैसे, कारों, व्यवसायों और लोगों के साथ अनावश्यक जोखिम ले सकती है। आप अपने बच्चों के हिरासत या रखरखाव का अनुपालन नहीं कर सकते हैं या उन्हें उपेक्षा कर सकते हैं।
  • यह काम पर बुरी आदतों को दिखा सकता है या काम में नहीं आ सकता है
  • वह खराब पारस्परिक संबंध हो सकता है, बहुत अस्थिर रोमांटिक रिश्तों पर है और अपनी गलतियों से सीख नहीं।
  • भाग 2
    एक सोशोपैथ को समझें

    दत्तक लेने के लिए कदम एक बच्चा ऊपर शीर्षक छवि 5
    1
    आनुवंशिक विरासत को समझें यद्यपि यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है, 50% सोसाओोपैथोलॉजी विरासत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि यह जीन के माध्यम से फैलता है। समाजवादी लक्षण वाले लोग अपनी तरह से कार्य करने के लिए प्रवृत्तियों के साथ पैदा होते हैं।
    • जैसे कि एक बच्चा एक गरीब परिवार में पैदा होने का विकल्प नहीं चुनता है, एक व्यक्ति दूसरों के साथ "सामान्य" लोगों के संबंध में असमर्थता पैदा करने का चुनाव नहीं करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र आपके साथ गड़बड़ से लोगों को हतोत्साहित करना चरण 15
    2



    पर्यावरणीय कारकों को ध्यान में रखें हालांकि कई सामाजिक व्यक्ति जो बचपन के दुरुपयोग के शिकार थे, यह सभी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है जो इन प्रवृत्तियों को व्यक्त करते हैं। सामान्य तौर पर, जो लोग सोशोपैथिक विशेषताओं को दिखाते हैं वे बचपन या किशोरावस्था में आचरण विकार के निदान को प्राप्त करते हैं और अकसर आक्रामकता, धोखे और विनाश जैसे व्यवहार संबंधी समस्याओं को व्यक्त करते हैं।
  • आचरण विकार का निदान करने वाले बच्चे अकसर एक बेकार परिवार से आते हैं, घर के अंदर दर्दनाक अनुभव, मादक द्रव्यों के सेवन के पारिवारिक इतिहास और असंगत अनुशासन हैं।
  • इम्प्रैथी चरण 10 दिखाएं चित्र देखें
    3
    अनुभव में अंतर को पहचानें हालांकि आपके जीवन में एक व्यक्ति के साथ परेशान होना आसान है, जो सोशाओपैथिक प्रवृत्तियों के लिए लगता है, याद रखें कि वह प्यार और विश्वास का अनुभव नहीं करता है जो ज्यादातर लोगों का अनुभव होता है। किसी को प्यार करने वाले या अपने प्रियजनों और दोस्तों पर पूरी तरह से भरोसा करने के बारे में जानने के न होने के नाते तितलियों के करीब रहने के बारे में सोचें। ये लोग भी दोस्ती के संबंध को नहीं मानते हैं जो कि ज्यादातर लोग "सामान्य" पर विचार करते हैं।
  • दुर्भाग्य से, उन्हें यह भी पता नहीं है कि ये अनुभव खो गए हैं, क्योंकि उन्हें अनुभव या स्वस्थ प्यार कभी नहीं मिला है, या तो इसे दे या प्राप्त कर सकते हैं।
  • एम्पैथी चरण 5 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें
    4
    समझ क्या इस व्यक्ति को प्रेरित करता है चूंकि ऐसे लोग अक्सर दूसरों के साथ सहानुभूति करने की क्षमता की कमी रखते हैं, इसलिए वे खुद को अपने हितों में समर्पित करते हैं। वे दूसरों की किसी भी अनुलग्नक के बिना, उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए करीब ध्यान देते हैं। संभवतः उनके पास दुनिया का सामना करने के लिए कौशल नहीं है, इसलिए जीवन स्वयं की देखभाल कर रहा है और स्वयं के ही हैं।
  • चूंकि उन्हें दूसरों की सहायता करने या उन्हें सम्मान के साथ कोई स्पष्ट लाभ नहीं मिलता है, इसलिए वे दूसरों की ज़िम्मेदारी या सुधार करने के लिए कुछ नहीं करते हैं
  • भाग 3
    एसोसिएओपैथिक प्रवृत्तियों वाले व्यक्ति की सहायता करें

    आपकी अधिकतम वजन वाली प्रेमिका या प्रेमी का स्वस्थ होना चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    सहानुभूति दिखाता है हालांकि ऐसे लोग अक्सर अधिक निराशा, दर्द और चोट के स्रोत होते हैं, याद रखें कि वे मानव भी हैं हालांकि उन्हें प्यार करना बहुत मुश्किल है, लेकिन इस वजह से उन्हें सहानुभूति, ध्यान और सम्मान की आवश्यकता है।
    • अपने नकारात्मक व्यवहार का बहाना मत करो, लेकिन आपको उन्हें अपने प्रेम और करुणा देने के लिए तैयार होना चाहिए।
    • इस व्यक्ति से सकारात्मक तरीके से उसे दिखाएं कि वह आपकी देखभाल करता है, उदाहरण के लिए, उसे उसके लिए कार्ड या सेंकना कुकीज़ भेजें उसे बताओ कि आप उसे उसके कार्यों के लिए माफ कर देते हैं, भले ही उसने तुम्हें चोट पहुंचाई है
    • कई लोग जो सोवियोपाथिक प्रवृत्तियों को दिखाते हैं वे अपने बचपन के दौरान मौखिक, शारीरिक और यौन शोषण के अधीन हैं। उनमें से बहुत से अराजक या अस्थिर परिवारों में बड़े हो गए हैं या एक पिता के नुकसान का सामना करना पड़ा है। यद्यपि यह आपके व्यवहार के लिए एक बहाना नहीं है, इससे आप एक ऐसे व्यक्ति के लिए करुणा महसूस कर सकते हैं जो मुश्किल या दर्दनाक बचपन के साथ जीवित रहने के अन्य कम अनुकूली तरीकों को ढूंढना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक जीत ए कक्षा चुनाव चरण 6
    2
    अपने खराब व्यवहार के लिए सहमति से बचें यह विशेष रूप से मुश्किल है, अगर सोचाओपैथिक प्रवृत्तियों वाला व्यक्ति आपके परिवार का सदस्य है आपको प्यार करना चाहिए और इसे स्वीकार करना चाहिए, लेकिन इसे दूसरों को नुकसान पहुंचाए या हेरफेर करने की अनुमति न दें उसे पता चलिए कि आप अपनी जीवन शैली को लुभाने के लिए तैयार नहीं हैं या दूसरों को चोट पहुंचाने में योगदान नहीं करते हैं।
  • कहते हैं, "मैं आपको अपना समर्थन देना चाहता हूं, लेकिन मैं आपको दूसरों को चोट पहुंचाना नहीं दे सकता।"
  • यदि वह व्यक्ति बिना किसी लापरवाह पैसा खर्च करता है और फिर अपने किराए का भुगतान नहीं कर सकता है और आपको अपने साथ रहने के लिए कहता है, तो हाँ कहने के लिए सावधान रहें। हाउसिंग यह आपको ड्रग्स या अन्य हानिकारक चीजों पर पैसा खर्च करने और अपने जीवन में तनाव जोड़ने की अनुमति दे सकता है।
  • पैसे देने से बचें यदि आप पैसे मांगते हैं, किराने का सामान खरीदने या अपने किराए में योगदान देते हैं, यदि आप मदद करना चाहते हैं
  • यह देखना आसान नहीं है कि कोई व्यक्ति आपके जीवन को नष्ट कर दूं और दूसरों को चोट पहुँचाए, लेकिन याद रखें कि ये आपका निर्णय हैं और आप उनके लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।
  • स्टेप 25 के बारे में टॉक टू थ्रू टू टुडे
    3
    अपने रिश्ते में स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें यह व्यक्ति आपकी सीमाओं को खत्म करने, संबंधों में हेरफेर करने या रिश्ते को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकता है। उसे पता चले कि आपके लिए क्या उपलब्ध हैं और आप क्या नहीं हैं। यह आपको रिश्ते की अनुमानितता का एहसास करने की अनुमति देगा और यह कि आप को छेड़छाड़ की जा रही बर्दाश्त नहीं करेंगे।
  • उसे अपनी सीमाओं को पार न करें यदि वह देर रात आपको कॉल करता है, तो उसे जवाब न दें। अगर वह आत्महत्या करने की धमकी देता है, तो पुलिस को बुलाओ। उसे अपने ज़िम्मेदारियों का श्रेय देने की अनुमति न दें जो आप अपने जीवन में नहीं करना चाहते हैं
  • इसे आप पर हावी न होने दें किसी भी गतिविधि को "नहीं" कहें, जिसे आप भाग लेने या योगदान करने और फर्म रहने के लिए नहीं चाहते हैं।
  • हानिकारक स्थितियों में शामिल होने से उसे निरुत्साहित करना, जैसे ड्रग्स का उपयोग करना, आपराधिक व्यवहार या अन्य गैर-जिम्मेदार व्यवहार में भाग लेना।
  • "शायद यह आपके लिए सामान्य है, लेकिन मेरे लिए यह मेरी सीमाओं से परे है। मैं इसमें शामिल नहीं होना पसंद करता हूं। "
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की सहायता करें
    4
    अपने अधिकारों को सुरक्षित रखें समाजशास्त्रीय व्यक्तित्व पैटर्न वाले लोग आप का अपमान कर सकते हैं, अपने अधिकारों की अनदेखी कर सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से उल्लंघन कर सकते हैं। अपने अधिकारों का बचाव करें और बर्दाश्त नहीं करें कि कोई भी आपसे इलाज न करने की तुलना में कम व्यवहार करता है। अपने आप को याद दिलाएं कि किसी अन्य व्यक्ति से आपको सम्मान की कमी है, वह आपकी ओर से किसी भी गलती को प्रतिबिंबित नहीं करता है, बल्कि अन्य व्यक्ति की समस्याओं और असुरक्षाओं को दर्शाता है।
  • दूसरों के प्रति सहानुभूति का अभाव उनके अधिकारों का उल्लंघन करने में योगदान दे सकता है। एसोसिएओपैथिक प्रवृत्तियों वाला व्यक्ति अक्सर एक अत्यधिक स्व-मूल्यांकन दिखाता है, जिससे उसे विश्वास हो सकता है कि वह दूसरों के साथ उसके लिए घटिया व्यवहार कर सकता है।
  • पुट ए मित्र या रिलेटिव ऑफ आउट ऑफ हाउस हाउस चरण 6

    Video: SCP-076 Able | Keter class | Humanoid / Hostile / sentient scp

    5
    अपने जीवन में भूमिका को समझें। इस विकार का कारण अज्ञात है, लेकिन जैविक या आनुवांशिक कारक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं याद रखें कि हालांकि यह उनके गलती एक मनोरोगी नहीं किया जा रहा है, अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार बना रहता है और उनकी समस्याओं का समाधान या उसके पक्ष में रह कर अपने जीवन को नुकसान की आवश्यकता नहीं है।
  • इसे "इसे बचाने" या "इसे बदलना" की आपकी ज़िम्मेदारी न करें पहचानें कि परिवर्तन केवल खुद से ही आ सकता है, आप से नहीं
  • किसी भी सकारात्मक गतिविधि में अपने समर्थन और प्रोत्साहन की पेशकश करें, उदाहरण के लिए, तारीफ करें, ज़िम्मेदारी ले लो या नशीली दवाओं के लिए उपचार लें। जब भी वह जिम्मेदार है, उसे प्रोत्साहित करें।
  • एफ़्रेंस थेरेपी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुझाव देते हैं कि वह अपनी लत के लिए उपचार प्राप्त करते हैं। लत के साथ असामाजिक व्यक्तित्व विकार संघर्ष के साथ बहुत से लोग, विशेष रूप से पदार्थ पदार्थों के दुरुपयोग और नशे की लत खराब फैसले में योगदान करते हैं और खतरनाक व्यवहार बढ़ाते हैं। जब आप अपने व्यवहार को कम करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, उनकी लत पर काम करने से सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और सामान्य रूप से उनके जोखिम को कम कर सकते हैं।
  • मरीज की जरूरतों के आधार पर मादक द्रव्यों के सेवन के लिए कई उपचार विकल्प हैं। लत का इलाज आउट पेशेंट थेरेपी, इनपेशेंट उपचार और आवासीय देखभाल के माध्यम से किया जा सकता है सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें
  • इमेज शीर्षक से मैक अऑन पेल इन लव थ्रू चरण 4
    7
    सुझाव है कि वह एक चिकित्सा का पालन करें थेरेपी सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देने और नकारात्मक व्यवहार को हतोत्साहित करने में सहायता करता है मनोचिकित्सा (या बात चिकित्सा) इसलिए भी कि यह व्यक्ति बचपन या अपनी असुरक्षा में उनकी कठिनाइयों पर चर्चा कर सकते हैं, उपयोगी हो सकता है। अक्सर, व्यक्तित्व विकार वाले लोग चिकित्सा का पालन करने से इनकार करते हैं या कानून में जरूरी होने पर केवल उपस्थित होते हैं। sociopathic प्रवृत्तियों के साथ लोगों के लिए, चिकित्सा ऐसी चिंता, अवसाद और अन्य मूड विकार के रूप में निदान साथ देने के लिए और अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • सहानुभूति सीखा जा सकता है उपचार के माध्यम से, व्यक्ति जानवरों, लोगों और सभी जीवित प्राणियों के प्रति सहानुभूति समझने और महसूस करना शुरू कर सकता है।
  • चेतावनी

    • सोशोपैथ्स कम भावनाओं को पेश करने की संभावना रखते हैं और उन्हें दूसरों के खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं इस व्यक्ति से संबंधित शब्दों को समझने में आपको और अधिक प्रभावी होना चाहिए। यदि आपको इसके साथ सौदा करना होगा, तो अपनी भावनाएं शामिल न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com