ekterya.com

मानव विकास हार्मोन को कैसे बढ़ाएं

पिट्यूटरी ग्रंथि ने मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) जारी किया है, जो ऊंचाई, वजन और अन्य शारीरिक गुणों को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप मांसपेशियों को प्राप्त करने, वसा को कम करने या हड्डी के घनत्व को मजबूत करने में रुचि रखते हैं, तो मानव विकास हार्मोन का स्तर बढ़ाना उपयोगी हो सकता है। ऐसा करने के लिए, एक आराम और शांत मानसिकता को बनाए रखने की कोशिश करके शुरू करें आवश्यक रूप से सो जाओ और नियमित रूप से व्यायाम करके अपने शरीर की देखभाल करें। प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार लें। डॉक्टर के साथ भी परामर्श करें ध्यान रखें कि इस हार्मोन का उपयोग कुछ कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है और स्वस्थ वयस्कों में अन्य हानिकारक साइड इफेक्ट्स का कारण हो सकता है, हालांकि यह संभावना है कि इस हार्मोन में कमी वाले वयस्कों में इन प्रभावों का कारण नहीं है।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली में बदलाव करें

Video: rite hite sbl medicine hindi. अपनी ऊंचाई कैसे बढ़ाएं

बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 1 बढ़ाएं
1
रिलैक्स। एक अच्छी किताब पढ़ें, एक लंबा स्नान करें या पैदल चलने के लिए जाएं। साँस लेने की तकनीक ध्यान और अभ्यास करें एक अजीब फिल्म देखें या कॉमेडी क्लब में जाएं। अपने आप को अजीब लोगों के साथ चारों तरफ और लगातार हंसते हुए गंभीर या निरंतर तनाव शरीर में मानव विकास हार्मोन की मौजूदगी कम कर देता है।
  • हँसने की प्रक्रिया का शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और मानव विकास हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। जो लोग कॉमिक फिल्म देखते हैं, मानव विकास हार्मोन के स्तर में 87% तक की वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।
  • तनाव को मापने का एक तरीका दैनिक रक्तचाप लेने के लिए हो सकता है यदि आप ब्लड प्रेशर को मापने के लिए एक ब्रेसलेट खरीदते हैं, तो आप एक संदर्भ पढ़ सकते हैं और वहां से शुरू कर सकते हैं। यदि आप 120/80 के लगातार रक्तचाप तक पहुंचते हैं, तो आप शायद आराम करेंगे और परिणामस्वरूप, आपके मानव विकास हार्मोन के स्तर में वृद्धि हो सकती है।
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 2 बढ़ाएं
    2
    आवश्यकतानुसार सो जाओ मानव विकास हार्मोन के स्तर सीधे एमओआर या गहरी नींद चरण तक पहुंचने की आपकी क्षमता से सीधे संबंधित हैं। हर रात बिना सोते समय के 8 घंटे सो जाओ। एक किताब पढ़ने की तरह सुबह में एक आराम दिनचर्या बनाएं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ खेलने से बचें, जो आपको नीले रंग की रोशनी के साथ बेनकाब कर सकते हैं और नींद की गुणवत्ता कम कर सकते हैं।
  • आप अपने कैफीन सेवन को भी कम कर सकते हैं, जो आपको अधिक तेज़ी और गहराई से सोते रहने में मदद कर सकता है।
  • जब आप सोते हैं, आपके शरीर में वृद्धि हार्मोन की खुराक जारी होती है। यदि आप नींद के घंटे खो देते हैं, तो आप इन खुराक को याद करते हैं।
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 3 बढ़ाएं
    3
    शरीर के वसा के प्रतिशत को कम करें मांसपेशियों को प्राप्त करना और वसा खोना, मानव विकास हार्मोन के अपने स्तर को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। शारीरिक वसा मानव विकास हार्मोन के उत्पादन को रोकता है, पेट वसा विशेष रूप से समस्याग्रस्त है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से अपना वजन कम करने की कोशिश करें, और सप्ताह में कम से कम तीन बार व्यायाम करें। धीरज अभ्यास विशेष रूप से मध्यम वर्ग को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • अतिरिक्त पेट की वसा की मौजूदगी मानव विकास हार्मोन के अपने स्तर को लगभग आधा औसत मात्रा में कम कर सकती है।
  • अपने शरीर के वसा प्रतिशत को मापने के लिए, आप व्यक्तिगत ट्रेनर पर जा सकते हैं या खरीद सकते हैं शरीर वसा अंशशोधक. कैलिब्रेटर का उपयोग करने के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • छवि बढ़ाना एचजीएच चरण 4 बढ़ाएं
    4
    अंतराल पर प्रशिक्षण करें एक व्यायाम योजना बनाएं जिसमें आप 30 सेकंड की गहन गतिविधि करते हैं जिसके बाद बाकी की छोटी अवधि होती है। आप अंतराल प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में कार्डियोवस्कुलुलर और वेट-ट्रेनिंग रूटीन शामिल कर सकते हैं। पसीना एक विशेष रूप से प्रभावी अंतराल दिनचर्या का संकेत हो सकता है।
  • अंतराल अभ्यास मानव विकास हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, क्योंकि पिट्यूटरी ग्रंथि मांसपेशियों की वसूली में योगदान करने के लिए उत्पादन बढ़ाता है।
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 5 बढ़ाएं
    5
    अपनी प्रगति को नियंत्रित करें इस प्रक्रिया की शुरुआत में और बाद में मासिक या द्विमासिक अंतराल पर मानव विकास हार्मोन के अपने स्तर को पढ़ने के लिए डॉक्टर से अपॉइंटमेंट करें। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपने उचित प्रगति की है। आप अपने शरीर पर ध्यान दे सकते हैं कि क्या आपके पास अतिरिक्त ऊर्जा है या यदि आप मांसपेशियों को अधिक आसानी से प्राप्त करते हैं, क्योंकि ये मानव विकास हार्मोन में वृद्धि के संकेतक हैं।
  • Video: वीर्य बनने में कितना समय लगता है? | Sperm count increase food | Facts about Virya | Health Tips

    विधि 2
    डॉक्टर से परामर्श करें

    बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 6 बढ़ाएं
    1
    एक डॉक्टर से मिलने एक सामान्य चिकित्सक या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के साथ एक नियुक्ति करें यह निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षणों की एक श्रृंखला करेगा कि क्या आपके पास वृद्धि हार्मोन की कमी है। कभी-कभी, विकास हार्मोन का निम्न स्तर अन्य विकारों से जुड़ा हो सकता है, जैसे टर्नर सिंड्रोम। डॉक्टर आपके साथ संभावित सुरक्षित उपचार और देखभाल विकल्पों पर भी चर्चा कर सकते हैं
    • डॉक्टर इंसुलिन जैसी वृद्धि कारक -1 (आईजीएफ -1) के स्तरों का विश्लेषण करने के लिए कई रक्त के नमूने ले सकते हैं।
    • इस बात पर ध्यान दें कि जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आपके विकास हार्मोन के स्तर में कमी आ जाती है।
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 7 बढ़ाएं
    2
    इंजेक्शन प्राप्त करें ग्रोथ हार्मोन इंजेक्शन डॉक्टर के निदान के तहत उपलब्ध हैं यदि आपके पास डॉक्टर से निदान है वे एक ट्यूब के आकार का उपकरण के माध्यम से संचालित होते हैं, जो दर्द का कारण होने की संभावना नहीं है। आमतौर पर, इंजेक्शन सोने के करीब रखा जाता है और रात में हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है। बड़ी वृद्धि हार्मोन चिकित्सा कार्यक्रम के भाग के रूप में इंजेक्शन मौखिक पूरक के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • ध्यान रखें कि डॉक्टर के पर्चे के बिना दिए गए इंजेक्शन अवैध और अत्यधिक खतरनाक हैं
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 8 बढ़ाएं
    3
    हार्मोनल खुराक लें आप एक प्रमुख हार्मोन चिकित्सा कार्यक्रम के भाग के रूप में भी खुराक ले सकते हैं आपको डॉक्टर से बात करनी होगी ताकि वह एक नुस्खा कर सकें या कुछ ब्रांडों को इंगित कर सकें। कुछ एमिनो एसिड की खुराक, जैसे कि आर्गिनिन, मौखिक रूप में आती हैं। यह संभावना है कि आपको परिणामों को देखने के लिए एक उच्च खुराक लेना चाहिए, इसलिए सुरक्षा के लिए डॉक्टर से जांच करना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, प्रत्येक व्यायाम सत्र के बाद आर्गिनिन की एक नमूना मात्रा पांच और नौ ग्राम के बीच हो सकती है।
  • खुराक शुरू करने से पहले, डॉक्टर को एक पूर्ण रक्त गणना करना होगा जैसा कि आप खुराक लेते हैं, यकृत एंजाइम्स की जांच के लिए एक डॉक्टर को देखें, अगर कोई समस्या है।



  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 9 बढ़ाएं
    4
    घोटालों से सावधान रहना कोई गोली नहीं है जो विकास हार्मोन के साथ समस्याओं के लिए एक तत्काल इलाज है इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए क्रीम को केवल कम से कम प्रभावी माना जाता है यदि आपको संदेह है, किसी भी उपचार के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें और सत्यापित करें कि आगे बढ़ने से पहले आपके पास एक ध्वनि चिकित्सा दृष्टिकोण है।
  • विधि 3
    आहार परिवर्तन करें

    बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 10 बढ़ाएं
    1
    अपने इंसुलिन के स्तर को कम रखने की कोशिश करें कम कार्बोहाइड्रेट जैसे कम ग्लाइकेमिक सूचकांक वाले खाद्य पदार्थ खाएं उन खाद्य पदार्थों से बचें जो साधारण शर्करा से बने होते हैं, जैसे अधिकांश कुकीज़ या केक कसरत करने से पहले और बाद में विशेष रूप से किसी भी चीनी लादेन वाले सैंडविच से बचने पर जोर दें।
    • मुर्गी या मांस के कमजोर कटौती जैसे प्रोटीन, रक्त में ग्लूकोज के अवशोषण को संतुलित करने में मदद करता है, जो इंसुलिन का स्तर कम रहता है। फाइको में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे ब्रोकोली या बीन्स, भी अच्छे विकल्प हैं।
    • इसके अलावा, सो जाने से पहले किसी भी मीठा नाश्ते से बचने के लिए सुनिश्चित करें
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 11 बढ़ाएं
    2
    विटामिन डी का उपभोग करें आप कुछ खाद्य पदार्थ खाने से विटामिन डी का उपभोग कर सकते हैं, जैसे सैल्मन, सूर्य में समय व्यतीत करना या एक गोली का उपयोग करना किसी चिकित्सक से बात करें कि किस विधि या संयोजन आपके लिए सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता है विटामिन डी की कमी के कारण मानव विकास हार्मोन सहित कई हार्मोनों की कमी हो सकती है।
  • कुछ खाद्य पदार्थ जो विटामिन डी में अधिक होते हैं में ट्यूना और अंडे का जौ दिया जाता है। कई डेयरी उत्पादों को भी विटामिन डी, जैसे दूध और दही के साथ समृद्ध किया जाता है।
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 12 बढ़ाएं
    3
    अमीनो एसिड का प्रयोग करें उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जिनमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन होते हैं, जैसे डेयरी उत्पाद और मांस। चिकन, स्टेक, पनीर और दही अच्छे अमीनो एसिड विकल्प हैं I यदि आपके पास उच्च एमिनो एसिड स्तर हैं, तो आपका शरीर मानव विकास हार्मोन का उत्पादन बढ़ा देगा।
  • छवि बढ़ाना एचजीएच चरण 13 बढ़ाएं
    4
    कसरत के बाद प्रोटीन खाएं अपने भोजन और आपके नाश्ते का समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कसरत के पहले या बाद में, 30 मिनट के भीतर एक उच्च प्रोटीन सामग्री के साथ एक सैंडविच खाने से विकास हार्मोन में वृद्धि हासिल करें आप एक दही हिला या यहां तक ​​कि एक उबले अंडे भी खा सकते हैं। यह प्रोटीन आपके शरीर को अधिकतम मांसपेशियों में गिरावट और पुनर्जन्म के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करेगा, जिससे वृद्धि हार्मोन में वृद्धि हो सकती है।
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 14 बढ़ाएं
    5
    अपने रात्रि भोजन को नियंत्रित करें बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम एक घंटे खाने की कोशिश न करें, क्योंकि यह उपाय आपके शरीर को भोजन पर पूरी तरह से संसाधित करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, यदि आप रात के नाश्ते पर खर्च नहीं कर सकते, तो अपने शरीर को कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन के रूप में अतिरिक्त ईंधन देने की कोशिश करें। संयुक्त सैंडविच के लिए विकल्प, जैसे अंडा और गेहूं की रोटी के साथ एक सैंडविच
  • बढ़ी हुई छवि एचजीएच चरण 15 बढ़ाएं
    6
    एक आंतरायिक तेजी से प्रयास करें. यह एक आहार योजना है जिसमें आप भोजन के बीच लंबे समय तक ब्रेक लेते हैं। उदाहरण के लिए, आप पूरे दिन तेजी से और खाने के समय में ही खा सकते हैं, या आप सुबह में केवल एक भोजन और शाम में एक भोजन का फैसला कर सकते हैं। यह आहार परिवर्तन वसा जलाने में मदद कर सकता है और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रण में रख सकता है। हालांकि, यह एक विवादास्पद विधि हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले आपके पास डॉक्टर की मंजूरी है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि वृद्धि हार्मोन चिकित्सा महंगा हो सकती है और आमतौर पर बीमा द्वारा कवर नहीं किया जाता है अपनी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखें क्योंकि आप अपने उपचार विकल्पों की समीक्षा करते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने विकास हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए केवल अपने प्रयासों में ही कानूनी उत्पादों का उपभोग करते हैं अवैध उत्पादों को विनियमित नहीं किया जाता है और अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है।
    • मानव विकास हार्मोन के दुष्प्रभावों में कार्पल टनल सिंड्रोम, इंसुलिन प्रतिरोध, सूजन वाले हाथ और पैर, संयुक्त और मांसपेशियों में दर्द, और पुरुषों में बड़े स्तन ऊतक (स्त्री कंपैतिया) शामिल हैं।
    • मानव विकास हार्मोन कैंसर, हृदय रोग या मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
    • मानव विकास हार्मोन विश्व विरोधी डोपिंग एजेंसी की निषेध सूची पर है। इसका मतलब यह है कि अगर आप खेल में प्रतिस्पर्धा करते हैं तो आप इसे नहीं ले सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com