ekterya.com

अपने एफएसएच स्तर में सुधार कैसे करें

उर्वरता और प्रजनन के लिए कूप-उत्तेजक हार्मोन, या एफएसएच, अन्य बातों के अलावा, जरूरी है। कई कारक हैं जो आपके शरीर द्वारा उत्पादित एफएसएच के स्तर को कम कर सकते हैं और इससे प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। इसलिए, यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने एफएसएच स्तर को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें।

चरणों

भाग 1
आहार के माध्यम से अपने एफएसएच स्तर को बढ़ाएं

छवि शीर्षक में सुधार करें एफएसएच स्तर चरण 1
1
अधिक खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं शरीर में हार्मोन के उत्पादन के लिए आवश्यक फैटी एसिड महत्वपूर्ण हैं, जिसमें एफएसएच शामिल है। आवश्यक फैटी एसिड में ओमेगा -6, ओमेगा -9 और ओमेगा -3 शामिल हैं
  • फूड्स कि शरीर ओमेगा -3 मछली के तेल उपलब्ध कराने के तेल और तेल मछली (सामन, ट्राउट, मैकेरल, सार्डिन, हेरिंग और anchovies) अलसी कर रहे हैं। यह सुझाव दिया जाता है कि महिलाओं ने ओमेगा -3 के अपने शरीर के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रति सप्ताह नीली मछली के कम से कम दो सर्विंग्स का उपभोग किया।
  • ओमेगा -6 तेलों का एक अच्छा स्रोत, बोरेज (जो की खुराक के रूप में लिया जा सकता है) हैं, जबकि ओमेगा -9 में शामिल हैं avocados, सूरजमुखी का तेल, नट और बीज के सूत्रों का कहना है।
  • इम्प्रोव एफएसएच लेवल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    हरी पत्तेदार सब्जियों और समुद्री शैवाल की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करें। हरी पत्तेदार सब्जियां और शैवाल शरीर को स्वस्थ अंतःस्रावी तंत्र रखने के लिए विटामिन और खनिजों के साथ प्रदान करते हैं, जो बारीकी से एफएसएच उत्पादन के लिए आवश्यक है।
  • हरी पत्तेदार सब्जियों में काली, पालक, ब्रोकोली और गोभी शामिल हैं। हालांकि शैवाल में नोरी, केल्प और वाकैम शामिल हैं। स्पायरुलीना का सेवन भी किया जा सकता है, क्योंकि यह शरीर को प्रोटीन और खनिज प्रदान करता है।
  • जो महिला अपने एफएसएच स्तर में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें इन खाद्य पदार्थों में कम से कम पांच सर्विंग्स का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है। यह सुबह में एक शेक में हरी सब्जियां भी शामिल कर सकती है, दोपहर के भोजन पर हरी सलाद खा सकती है और हरे पत्तेदार सब्जियों या समुद्री शैवाल के खाने पर कम से कम दो सर्विंग्स शामिल हैं।
  • इम्प्रोस एफएसएच लेवल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आहार में अधिक जीन्सेंग का परिचय दें जींसेंग पिट्यूटरी ग्रंथि और हाइपोथेलेमस को बनाए रखने और पोषण में मदद करता है, जो कि एफएसएच स्तर के नियमन में आवश्यक है। आप एक पूरक के रूप में जीनसेंग ले सकते हैं (यह सिफारिश की जाती है कि बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रति दिन 500 मिलीग्राम का दो कैप्सूल लें)।
  • पुरुषों में प्रजनन क्षमता में वृद्धि करने के लिए जींसेंग का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। कुछ अध्ययनों ने स्तंभन दोष के निवारण में और यौन प्रदर्शन के सुधार में उनकी भूमिका का प्रदर्शन किया है।
  • आपको अनुशंसित से अधिक जींसेंग की खुराक का उपभोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह जमावट को रोकने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • इम्प्रोव एफएसएच लेवल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रतिदिन 2000 से 3000 मिलीग्राम मैक के बीच ले लो। मैका एक जड़ है जो उच्च ऊंचाई और गहन सूर्य के प्रकाश वाले क्षेत्रों में बढ़ता है। मैका अंतःस्रावी तंत्र को पोषण करने में मदद करता है, जिसका शरीर में हार्मोन (एफएसएच सहित) की रिहाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मैक पूरक आहार के रूप में पाया जा सकता है और इसकी अनुशंसित खुराक 2000 से 3000 मिलीग्राम प्रति दिन है।
  • इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 5 नामक छवि
    5
    Vitex कैप्सूल दैनिक ले लो विटेक्स एक जड़ी बूटी है जो पिट्यूटरी ग्रंथि को नियंत्रित करता है, जो शरीर में हार्मोन के उत्पादन को संतुलित करने में मदद करता है। पिट्यूटरी ग्रंथि शरीर के विभिन्न हिस्सों में रासायनिक संकेतों को भेजकर और विभिन्न अंगों और ऊतकों द्वारा आवश्यक हार्मोनों की मात्रा के बारे में संवाद करके काम करती है।
  • सप्टेक्स के रूप में विटेक्स का उपयोग किया जा सकता है और सिफारिश की गई खुराक 900 से 1000 मिलीग्राम प्रतिदिन है। एफएसएच स्तर में सुधार के लिए एक महीना के लिए विटेक्स की खुराक लेनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि vitex कैप्सूल खाली पेट पर सबसे अच्छा काम करते हैं। इसलिए, नाश्ते से पहले, सुबह में उन्हें लेने के लिए सबसे अच्छा है
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली में बदलाव के माध्यम से अपना एफएसएच स्तर बढ़ाएं

    इंप्रेशन एफएसएच लेवल स्टेप 6 नामक छवि
    1
    एक आत्म मालिश के माध्यम से एफएसएच का उत्पादन उत्तेजित करता है अपने एफएसएच स्तर में सुधार के लिए एक आसान और सस्ती तरीका है कि ग्रंथियों को उत्तेजित करने के लिए मालिश का उपयोग करना जो कि एफएसएच और अन्य हार्मोन का उत्पादन करते हैं। अपने एफएसएच स्तर में वृद्धि करने के लिए और आपकी प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए, निचले पेट को 10 से 15 मिनट प्रति दिन मालिश करने के लिए कोमल परिपत्र आंदोलन करें।
    • आप अपने बड़े पैर की अंगुली को रगड़ने का भी प्रयास कर सकते हैं रिफ्लेक्सोलॉजी में, बड़ी पैर की अंगुली पिट्यूटरी ग्रंथि से जुड़ी हुई है, जो शरीर के हार्मोन के उत्पादन में संतुलन के लिए आवश्यक है।
  • इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 7 नामक छवि
    2
    सामान्य एफएसएच स्तर होने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें एफएसएच के उत्पादन के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना आवश्यक है। कम वजन आपके शरीर का उत्पादन करने वाली एफएसएच की मात्रा कम करता है, जो कि उर्वरता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। एक स्वस्थ वजन का अर्थ है 18.5 और 25 के बीच एक बॉडी मास इंडेक्स होना
  • आपकी बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) आपकी ऊंचाई के संबंध में आपके मापा वजन है को अपने बीएमआई खोजें, अपनी ऊंचाई (किलोग्राम में) को अपनी ऊंचाई (स्क्वायर मीटर में) के बीच विभाजित करें या ऑनलाइन बीएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें
  • यदि आपकी बीएमआई 18.5 से नीचे है, तो आप अपने इष्टतम वजन के नीचे हैं, जबकि अगर यह 25 से अधिक है, तो आप अधिक वजन वाले हैं।
  • इम्प्रोव्ड एफएसएच लेवल पायथ 8 शीर्षक वाली छवि



    3
    अपने एफएसएच स्तर को बढ़ाने के लिए तनाव कम करें। जब आप पर बल दिया जाता है, तो आपका शरीर तनाव हार्मोन (जैसे कोर्टिसोल) को रिलीज करता है, जो आपके शरीर के उत्पादन के लिए एफएसएच की मात्रा को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इसलिए, अपने एफएसएच स्तर को बढ़ाने के लिए तनाव को कम करना महत्वपूर्ण है।
  • तनाव को कम करने के लिए आप व्यायाम करने, योग या ध्यान करने या लंबे गर्म स्नान लेने जैसे विश्राम के तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप काम और बाकी के संतुलन का प्रबंधन करें।
  • तनाव को कम करने में पर्याप्त नींद लगाना एक और महत्वपूर्ण कारक है। प्रति रात 7 से 8 घंटे नींद लेने की कोशिश करें और एक निर्धारित अनुसूची का पालन करें, जहां आप बिस्तर पर जाते हैं और हर दिन एक ही समय में उठते हैं।
  • इम्प्रोव एफएसएच लेवल स्टेप्स 9 नाम वाली छवि
    4
    अतिरिक्त टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्रोजन को हटाने के लिए अपने शरीर को शुद्ध करें शरीर में बहुत अधिक टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्रोजेन होने पर एफएसएच उत्पादन के साथ हस्तक्षेप हो सकता है। जिगर शरीर से अतिरिक्त हार्मोन को दूर करने में मदद करता है, लेकिन समय के बाद हार्मोन का निर्माण होता है और यकृत की मात्रा संतृप्त होती है। इसलिए, यकृत को सूजन करने के लिए हर बार बहुत साफ करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • आप जिगर की सफाई के लिए विशेष किट खरीद सकते हैं, जो विशेष रूप से अतिरिक्त एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के शरीर से छुटकारा पाने के लिए तैयार हैं, और प्रजनन क्षमता में वृद्धि करते हैं।
  • ये उर्वरता किट में सफाई वाले कैप्सूल होते हैं जो जिगर को नवीनीकृत करते हैं और इसे कुशलता से काम करने में सहायता करते हैं। उनके पास विशेष चाय भी होते हैं जो रक्त को दूर कर देते हैं और गर्भाशय के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं।
  • भाग 3
    चिकित्सा सहायता के साथ अपने एफएसएच स्तर को बढ़ाएं

    इम्प्रोव एफएसएच लेवल स्टेप 10 नामक छवि
    1
    एक डॉक्टर से परामर्श करें, जो आपके निम्न एफएसएच स्तरों के कारण का निदान कर सकता है। हालांकि तरीकों पिछले अनुभागों में बताए गए आपके शरीर में एफएसएच हार्मोन के स्तर के अपने स्तर में सुधार लाने से सामान्य नहीं होगा अगर अंतर्निहित कारण नहीं दिया गया है कर सकते हैं। इसलिए, यह एक डॉक्टर को देखने के लिए महत्वपूर्ण है और आप उम्मीद है कि, ठीक परीक्षण ताकि FSH के अपने निम्न स्तर का मूल कारण पता चला है कठोर परीक्षण के लिए प्रस्तुत और,।
    • कम एफएसएच स्तर के कारणों को खोजने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले परीक्षण बहुत भिन्न होते हैं। आपका डॉक्टर हार्मोनल पैनलों के उपयोग का सहारा हो सकता है, (GnRH और एस्ट्रोजन की तरह) आपके शरीर में कुछ हार्मोन के स्तर की तुलना या जैव रासायनिक विश्लेषण, जो एंजाइमों या अन्य पदार्थ है कि कुछ अंगों और ग्रंथियों के कार्य को प्रभावित का आकलन कर सकते हैं।
    • कुछ स्थितियों में, आपका डॉक्टर आपके कम एफएसएच स्तर के कारणों का पता लगाने के लिए रेडियोग्राफिक तरीके जैसे अल्ट्रासाउंड, कंप्यूटेड टोमोग्राफी, या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग का उपयोग कर सकता है।
  • इम्प्रोव्ड एफएसएच लेवल पायथ 11 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: वीर्य की बड़ी से बड़ी समस्या का पक्का इलाज है ये आयुर्वेदिक ओषधि

    एक ट्यूमर या पुटी को निकालने के लिए सर्जरी से गुजरना कुछ परिस्थितियों में, अंडाशय, टेस्टेस या पिट्यूटरी ग्रंथि में ट्यूमर के कारण एफएसएच स्तर कम होता है। यदि यह मामला है, तो ट्यूमर या पुटी को शल्यचिकित्सा हटा दिया जाना चाहिए।
  • इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 12 नामक छवि
    3
    अपने एफएसएच वापस सामान्य होने के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की कोशिश करें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन जैसे अन्य हार्मोन के स्तर सीधे आपके शरीर के उत्पादन के स्तर को प्रभावित करते हैं। हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के सिंथेटिक रूप में दवाएं लेने की आवश्यकता होती है। एक बार जब हार्मोनल असंतुलन हल हो जाए, तो आपका एफएसएच स्तर सामान्य पर वापस जाना चाहिए।
  • भाग 4
    अपने शरीर में एफएसएच की भूमिका को समझें

    इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 13 नामक छवि
    1
    एफएसएच की भूमिका को समझें एफएसएच कुंड-उत्तेजक हार्मोन के लिए खड़ा है। हालांकि कई शरीर प्रक्रियाओं में एफएसएच एक महत्वपूर्ण कारक है, इसके सबसे महत्वपूर्ण कार्य में डिवर्सल फूल्स के विकास और विकास शामिल है, जो प्रजनन के लिए आवश्यक हैं।
    • हर महीने, महिला मासिक धर्म चक्र के दौरान एफएसएच को निश्चित समय पर गुप्त रखा जाता है, ताकि फूलों के बढ़ते रहें और ओवुलेशन की प्रक्रिया को अनुमति दी जा सके। एफएसएच के पर्याप्त स्तर के बिना, एक सफल गर्भावस्था संभव नहीं है।
    • महिलाओं में प्रजनन की प्रक्रिया में मदद करने के अलावा, एफएसएच भी हड्डियों के विकास, यौन अंगों के विकास, शुक्राणुओं के उत्पादन और चयापचय में वृद्धि में मदद करता है।
  • इम्प्रूव एफएसएच लेवल स्टेप 14 नामक छवि
    2
    अपने एफएसएच स्तर को कम कर सकते हैं जो शर्तों के साथ खुद को परिचित एफएसएच स्तर हार्मोन के एक जटिल और नाजुक नेटवर्क द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसलिए, आपके शरीर के एफएसएच उत्पादन को प्रभावित कर सकते हैं जो बड़ी संख्या में स्थितियां हैं। इन अंतर्निहित शर्तों को पहचाना जाना चाहिए और इलाज किया जाना चाहिए ताकि आपके एफएसएच स्तर सामान्य पर वापस आ जाए। आपके एफएसएच स्तर को कम कर सकते हैं जो कुछ सबसे आम परिस्थितियों में शामिल हैं:
  • पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम: यह अवस्था अंडाशय में कई सिस्टिक रोम के गठन की ओर जाता है, जिससे एस्ट्रोजेन और एरोग्रन्स का अत्यधिक उत्पादन होता है। इन हार्मोनों के उच्च स्तर एफएसएच स्तर को काफी कम कर सकते हैं।
  • इस शर्त के साथ Hypopituitarism, पिट्यूटरी समारोह दबा दिया जाता है, जो काफी, FSH के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं के रूप में इस जगह है जहाँ इस हार्मोन का उत्पादन किया जाता है।
  • अल्पजननग्रंथिता: के रूप में कई अलग अलग सिंड्रोम का एक परिणाम, कार्यात्मक जननांग की गतिविधि में कमी आई (पुरुषों और महिलाओं में अंडाशय में वृषण) एफएसएच स्तर के साथ, हस्तक्षेप करता है के बाद से इस हालत (एस्ट्रोजन के रूप में GnRH के दोनों उत्पादन बाधित कर सकते हैं एफएसएच के उत्पादन के लिए आवश्यक हार्मोन)।
  • ट्यूमर: कई विभिन्न स्थानों में से एक में ट्यूमर (जैसे कि पिट्यूटरी, अंडाशय या अंडकोष) एफएसएच का असामान्य स्तर पैदा कर सकता है।
  • चेतावनी

    • एफएसएच 40 वर्ष से अधिक उम्र के महिलाओं में शारीरिक रूप से बढ़ता है। एफएसएच स्तरों में यह प्राकृतिक वृद्धि से पता चलता है कि डिम्बग्रंथि रिजर्व में कमी (यानी, हर बार कम गुणवत्ता वाले ऑब्जेल्स का उत्पादन होता है)। यह 40 से अधिक महिलाओं में बांझपन का सबसे आम कारण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com