ekterya.com

कैसे अपने शरीर से नमक को खत्म करने के लिए

नमक मानव स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण महत्व का है नमक से मिलकर सोडियम आपको रक्तचाप को विनियमित करने और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। हालांकि, बहुत अधिक नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और दिल के दौरे या स्ट्रोक का खतरा बढ़ने सहित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आप हाइड्रेटेड, नियमित रूप से व्यायाम और कम सोडियम आहार खाने से अपने शरीर में सोडियम स्तर कम कर सकते हैं। जब आप स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए अपने सोडियम सेवन में परिवर्तन करते हैं तो सावधान रहें।

चरणों

विधि 1
हाइड्रेटेड रहें

छवि लिस्टेड लिम्फ सिस्टम शीर्षक चरण 6
1
बहुत पानी पीना शरीर से कचरा और अधिक पोषक तत्वों को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका हाइड्रेटेड रहने के लिए है। अपने आप को हाइड्रेट करने का सबसे आसान तरीका पानी पीना है जबकि आपको हर दिन पीना चाहिए पानी की सही मात्रा में व्यक्ति से भिन्न होता है, निम्न बुनियादी दिशानिर्देश अधिकांश लोगों के लिए काम करते हैं:
  • औसत व्यक्ति को प्रति दिन लगभग 13 कप (3 लीटर) पानी पीने चाहिए।
  • औसत महिला को प्रति दिन लगभग 9 कप (2.2 लीटर) पानी पीने चाहिए।
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य स्रोतों से तरल पदार्थ प्राप्त करें जबकि पेयजल हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका है, आप अन्य स्रोतों से आपको आवश्यक द्रव प्राप्त कर सकते हैं आपके द्वारा पीए जाने वाले चीजों के अलावा, आप खाने वाले कई खाद्य पदार्थों से भी तरल पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं। जोड़े गए सोडियम के बिना ताजा फल, सब्जियां और शोरबा आधारित सूप तरल पदार्थ के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्पोर्ट्स ड्रिंक की अपनी खपत को कम करें जबकि स्पोर्ट्स ड्रिंक (जैसे गेटोरेड या पावरएड) तीव्र व्यायाम के बाद पुनर्जुलीकरण के लिए अच्छा हो सकता है या जब आप बीमार हो जाते हैं, तो इसमें आमतौर पर बहुत से सोडियम होते हैं जब तक आप लंबे समय तक व्यायाम न करते हों (या तो एक घंटे या उससे ज्यादा) या चिकित्सक उन्हें बीमारी के कारण निर्जलीकरण से लड़ने में मदद करने के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक लेने से बचें
  • विधि 2
    व्यायाम

    छवि स्कीनी पैर क्विक चरण 13 बुलेट 3 प्राप्त करें
    1
    सुदा। जब आप पसीना करते हैं तो आपका शरीर पानी और नमक को समाप्त कर देता है इसलिए, ज़ोरदार अभ्यास या अन्य गतिविधियों जो आपको बहुत अधिक पसीना बनाती हैं आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने के अच्छे तरीके हैं।
    • उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम की कोशिश करें, जैसे सर्किट प्रशिक्षण, आपको आकार में रहने और अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने में सहायता करने के लिए।
    • वैकल्पिक रूप से, आप कम प्रभाव वाले व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं जो आपको गर्म योग की तरह पसीना करता है। हालांकि, ध्यान रखें कि गर्म योग थोड़ा गर्मी सहिष्णुता वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए गर्म योग की नियमित शुरुआत करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
  • छवि स्कीनी हथियार प्राप्त करें शीर्षक चरण 11
    2

    Video: सिर्फ एक चम्मच नमक शरीर के अनचाहे बालो को 1 मिनट में जड़ से खत्म कर देगा//how to hair remove

    व्यायाम करते समय हाइड्रेटेड रहें निर्जलीकरण के बिंदु पर ले जाने के दौरान कसरत करने से आपके शरीर को नमक बनाए रख सकते हैं, जिससे संभवतः हाइपरनेटरामीया नामक एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति हो सकती है। हमेशा व्यायाम करते समय पानी पीते रहें, खासकर यदि आप गर्म या पसीना आ रहे हैं
  • व्यायाम के दौरान आपको जो पानी पीना चाहिए वह मात्रा आपके शरीर की विशेष आवश्यकताओं और व्यायाम की तीव्रता और अवधि पर निर्भर करता है। हल्के और नियमित व्यायाम के दौरान, जिम में आधे घंटे का कसरत, 1.5 या 2.5 कप (400 या 600 मिलीलीटर) अतिरिक्त पानी संभवतः पर्याप्त होगा।
  • एक स्वच्छ, मुँहासे मुक्त चेहरा चरण 25 प्राप्त शीर्षक वाला छवि
    3
    इलेक्ट्रोलाइट्स का अच्छा संतुलन बनाए रखने के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। व्यायाम के दौरान बहुत ज्यादा सोडियम खोना खतरनाक हो सकता है। कसरत करते समय बहुत अधिक पानी पीने से सोडियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट स्तर काफी कम हो सकते हैं। इससे व्यायाम-प्रेरित hyponatremia पैदा हो सकता है। एक डॉक्टर या खेल आहार विशेषज्ञ से बात करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप व्यायाम के दौरान बहुत अधिक सोडियम को समाप्त न करें, खासकर यदि आपके पास कम सोडियम आहार है
  • यदि आप लंबे या कठिन व्यायाम करते हैं, तो खतरनाक तरीके से गिरने से नमक के स्तर को रोकने के लिए आपको एक स्पोर्ट्स ड्रिंक या इलेक्ट्रोलाइट पेय पीना पड़ सकता है
  • विधि 3
    अपना आहार बदलें




    डिटेक्स एक अल्कोहोल चरण 2 नामक छवि
    1
    अपने नमक सेवन के बारे में एक डॉक्टर से बात करें यदि आपको लगता है कि आप अपने आहार में बहुत अधिक नमक का सेवन करते हैं, तो डॉक्टर या एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ अपनी चिंताओं के बारे में बात करें यह आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपको अपने सोडियम सेवन को कम करने की आवश्यकता है और यह भी निर्धारित करें कि आप अपने आहार में कितनी सोडियम का उपयोग करना चाहिए।
    • ऐसा होने की संभावना है कि चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ ने सिफारिश की है कि अगर आपके पास कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप या मधुमेह
  • छवि का शीर्षक आपकी नमक सेवन चरण 2 की गणना करें
    2
    आहार में नमक की खपत कम करें डॉक्टरों का सुझाव है कि सबसे स्वस्थ वयस्कों को प्रतिदिन 2300 मिलीग्राम (0.08 ऑउंस) नमक का उपभोग नहीं करना चाहिए। यदि आप एक मानक अमेरिकन आहार खाते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप सुझाई गई खुराक से अधिक ले लेंगे। आप निम्नलिखित नमूनों में से कुछ के साथ अपने नमक का सेवन कम कर सकते हैं:
  • ताज़ा करने के लिए पूर्व-पैक खाद्य पदार्थ बदलें तैयार किए गए मांस (जैसे ठंडे मांस, बेकन या सॉसेज) में आमतौर पर अतिरिक्त नमक होते हैं
  • उन उत्पादों को देखें जो लेबल पर "कम सोडियम सामग्री" शामिल हैं। सावधानीपूर्वक सोडियम के लिए पूर्व पैक किए गए खाद्य पदार्थों के लेबल की जांच करें।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो व्यंजनों से नमक निकाल दें। अन्य मसालों के साथ सीजन के खाद्य पदार्थों की कोशिश करें (जैसे नमक या लहसुन पाउडर के बिना काली मिर्च)।
  • कैरेट करें आपकी सॉल्ट इनटेक चरण 13
    3
    अधिक पोटेशियम खाएं सोडियम जैसी पोटेशियम, एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है जिसे आपके शरीर को स्वस्थ रहने की जरूरत है अधिकांश लोग बहुत ज्यादा सोडियम का सेवन करते हैं, लेकिन पर्याप्त पोटेशियम नहीं। पर्याप्त पोटेशियम का उपभोग आपके शरीर को अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने में मदद कर सकता है। निम्नलिखित पोटेशियम के अच्छे स्रोत हैं:
  • पका हुआ आलू (छील के साथ)
  • एवोकैडो
  • केला
  • हरी पत्तेदार सब्जियां (जैसे पालक या चार्ड)
  • डेयरी उत्पादों (जैसे दही या दूध)
  • सेम और मसूर
  • इमेज नामक कैलक्यूटेट आपका सॉल्ट इटैक चरण 9
    4
    डैश आहार (उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण के लिए खड़े) की कोशिश करें। यह एक आहार है जो आपके सोडियम सेवन को कम करने और स्वस्थ हिस्से के आकारों का उपयोग करने पर केंद्रित है। आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ एक मानक डैश या कम सोडियम आहार की सिफारिश कर सकते हैं। मानक डैश आहार में, आप 2300 मिलीग्राम (0.08 ऑउंस) प्रतिदिन सोडियम प्रति दिन तक खा सकते हैं। डैश कम सोडियम आहार पर, आप प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम (0.05 ऑउंस) से ज्यादा नहीं खा सकते हैं।
  • विधि 4
    अपने नमक के स्तर को सुरक्षित रूप से प्रबंधित करें

    छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 13
    1
    Purges या क्रैश आहार बनाने के दौरान सावधान रहें कई स्वास्थ्य प्रवृत्तियों (जैसे कि जूस को साफ करना या नमक पानी से धोना) शरीर को विसर्जित करने, अशुद्धियों को दूर करने और वितरण और द्रव प्रतिधारण जैसे समस्याओं को कम करने का दावा करता है। हालांकि, यह दिखाने के लिए कोई कम या कोई सबूत नहीं है कि इन प्रकार के सनक आहार या सफाईकर्ता प्रभावी हैं वे आपके शरीर के सोडियम स्तर को गंभीरता से बदल सकते हैं, कभी-कभी खतरनाक परिणाम के साथ।
    • खाली पेट पर रस या रस को साफ करने से आपके सोडियम के स्तर खतरनाक रूप से कम हो सकते हैं, जिससे हाइपोनट्रैमिया कहा जा सकता है। Hyponatremia दिल और तंत्रिका तंत्र में समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • शॉक आहार जैसे कि नमक पानी से धुलाई, गुर्दे को अधिभार ले सकते हैं और आपके शरीर को सोडियम से भिगो सकते हैं, जिससे निर्जलीकरण, सूजन, सूजन या उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि स्कीनी पैर त्वरित चरण 9 प्राप्त करें

    Video: 2 चुटकी नमक के पानी की गज़ब शक्ति का कमाल Do Chutki Namak ke Paani ka Gazab Kmaal

    2
    निर्जलीकरण पर न लें हालांकि यह बकवास लग सकता है, संभव है कि बहुत अधिक पानी पीना संभव हो। अगर आप अपने शरीर को शुद्ध करने के लिए व्यायाम या व्यायाम करने के दौरान अत्यधिक मात्रा में पानी पीने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप खुद को हाइपोनैत्रियामिया या खून में नमक की कमी के विकास के जोखिम में डाल सकते हैं। Hyponatremia घातक मस्तिष्क सूजन को जन्म दे सकता है।
  • यह जानना मुश्किल हो सकता है कि पानी कितना ज़्यादा है, खासकर जब आप गहन व्यायाम या प्रतिरोध व्यायाम करते हैं आपका सबसे अच्छा विकल्प आपके शरीर को सुनना है (अर्थात, जब आपको प्यास लग रहा है और जब आपकी प्यास संतुष्ट हो जाती है तब रोकें)।
  • Flonase (Fluticasone) चरण 3 का प्रयोग करते समय साइड इफेक्ट्स से बचें छवि
    3
    महत्वपूर्ण जीवन शैली में परिवर्तन करने की संभावना के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें आपके सोडियम सेवन में तेजी से बदलना या एक नया व्यायाम आहार शुरू करना गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकता है, खासकर यदि आपके पास कोई भी स्वास्थ्य विकार (जैसे कि उच्च रक्तचाप या मधुमेह) है। किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले एक चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से बात करें यह आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com