ekterya.com

कैसे अवशिष्ट गुर्दा समारोह को संरक्षित करने के लिए

अधिकांश रोगियों के लिए क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) अपरिवर्तनीय है। कई रोगियों को जो शुरुआती अवस्था में बीमारी होती है, वे अवशिष्ट गुर्दा कार्य को प्रगति और संरक्षित कर सकते हैं: आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने के लिए गुर्दा की क्षमता। आपके गुर्दा की बीमारी कितनी भी बढ़ाई जा सकती है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने नेफ्रोलॉजिस्ट के साथ काम करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने गुर्दा समारोह की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करें। यदि आप सीकेडी के प्रारंभिक चरणों के दौरान ऐसा करते हैं, तो आप डायलिसिस और प्रत्यारोपण जैसे दर्दनाक और महंगे विकल्पों से बच सकते हैं। यदि आप डायलिसिस शुरू करने के बाद ऐसा करते हैं, तो आप अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और अपने उपचार को और अधिक प्रभावी बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आहार के माध्यम से अवशिष्ट गुर्दे समारोह का संरक्षण करें
1
अपने आहार के बारे में अपने नेफ्रोलॉजिस्ट से बात करें हमेशा आहार के बारे में विशेषज्ञ से बात करें अपने क्रोनिक किडनी रोग अंतिम चरण (एक शर्त टर्मिनल राज्य में गुर्दे की बीमारी के रूप में जाना या डायलिसिस या एक प्रत्यारोपण जीवित रहने के लिए पर ESRD की जरूरत है) पर पहुंच गया या अन्य प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है है, तो आप और अधिक विशिष्ट पोषण दिशा निर्देशों की आवश्यकता होगी । अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • 2
    अपने नमक का सेवन सीमित करें अत्यधिक सोडियम आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप होता है। आपके गुर्दा कार्यों को संरक्षित करने के लिए आपको स्वस्थ रक्तचाप की आवश्यकता है जितना भी आप कर सकते हैं उतनी ही नमक के प्रकार के बरतन से बचें:
  • डिब्बाबंद लोगों के बजाय ताजा या जमी हुई सब्जियां चुनें डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ सोडियम में समृद्ध हैं यदि आप डिब्बाबंद सब्जियों का सेवन करते हैं, तो संभवतः उतना नमक को खत्म करने के लिए उन्हें पानी से धो लें
  • नमकीन सैंडविच, जमे हुए भोजन और संसाधित मांस से बचें।
  • नमक को नींबू या अन्य मसाला जैसे एक विकल्प के साथ बदलें निर्णय लेने से पहले हमेशा अपने नेफ्रोलॉजिस्ट से बात करें - कुछ नमक विकल्प पोटेशियम में उच्च होते हैं।
  • 3
    अपने वसा का सेवन कम करें वसा का सेवन बनाए रखने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होगा, जिससे आपकी धमनियों को साफ रखने में मदद मिलेगी। इस तरह, अधिक रक्त आपके गुर्दे तक पहुंच जाएगा। दुबला मांस चुनें, मांस से अतिरिक्त वसा और त्वचा को हटा दें। मांस को तलने के बजाय सेंकना, भुना हुआ, स्टू या ब्रॉइल चुनें। इसके अलावा:
  • जर्दी को शामिल करने के बजाय अंडा सफेद जोड़ें
  • जितना संभव हो उतना कम वसा या वसा रहित डेयरी उत्पादों को चुनें।
  • कम वसा या वसा रहित मेयोनेज़ और सलाद ड्रेसिंग खरीदें।
  • वसा जैसे मक्खन और वनस्पति तेल को स्वस्थ वसा जैसे जैतून का तेल या रेपसीड के साथ बदलें या गैर-छड़ी खाना पकाने स्प्रे का उपयोग करें।
  • 4
    मध्यम मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करें अत्यधिक प्रोटीन आपके गुर्दे को अनावश्यक रूप से तनाव कर सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रोटीन की ज़रूरत नहीं है आदर्श रूप से, आपके शरीर के वजन के प्रति एक ग्राम प्रोटीन प्रति किलो का उपभोग करें। सामान्य रूप से, मांस और मछली जैसे प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थों के मध्यम भाग का उपभोग करने का प्रयास करें
  • 5
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थों की खपत कम हो जाती है कुछ रोगियों को पोटेशियम से समृद्ध पदार्थों से बचने की जरूरत है: यह देखने के लिए कि क्या आप इस श्रेणी में हैं, अपने नेफ्रोलॉजिस्ट से बात करें। यदि हां, तो केले, आड़ू, सेम, पालक, दही, सामन, मशरूम, और अन्य पोटेशियम में उच्च भोजन से बचें। आपके शरीर में अत्यधिक पोटेशियम कार्डियक अतालता या अचानक मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है।
  • 6
    अपने फास्फोरस सेवन का ख्याल रखना शरीर में अतिरिक्त फास्फोरस से हड्डियों से कैल्शियम का पुन: सोशोधन हो सकता है, जिससे फ्रैक्चर हो सकता है। गुर्दे की शिथति के साथ मरीजों के उच्च फास्फोरस के स्तर हैं। तो फास्फोरस में समृद्ध पदार्थ जैसे कि दूध, पनीर, नट और सोडास से बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • 7
    कैल्शियम और विटामिन डी पूरक आहार के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। क्रोनिक किडनी रोग वाले मरीजों में कैल्शियम के नुकसान और विटामिन डी का कम उत्पादन होता है। कैल्शियम और विटामिन डी हड्डी के गठन के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको उनके पूरक के रूप में भस्म करने की जरूरत है
  • कैल्शियम की खुराक विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकती है इसका कारण यह है कि आपको कैल्शियम की आवश्यकता होती है और एक ही समय में ऐसे कई स्रोतों से बचें, जिनके पास अधिक कैल्शियम सामग्री है, जैसे दूध और पनीर, क्योंकि वे भी फास्फोरस में समृद्ध हैं।
  • 8
    सामान्य में अपनी कैलोरी का सेवन कम करें यहां तक ​​कि अगर आप स्वस्थ भोजन खाते हैं, तो पुरानी किडनी रोगी वाले मरीज़ों को खाने के उन हिस्सों को नियंत्रित करने की ज़रूरत होती है जो रोजाना भोजन का सेवन करते हैं। पोषण संबंधी सूचना लेबल को सावधानी से पढ़ें और सुझाए गए सेवन की मात्रा के साथ सख्त होना चाहिए। जल्दी मत खाओ: धीरे-धीरे खाएं, ध्यान दें कि आप कितना व्यंजन करते हैं जैसे ही आप भूखा लग रहा है बंद करो के रूप में बंद करो।
  • याद रखें कि आपका मस्तिष्क रजिस्टर करने के लिए 20 मिनट का समय ले सकता है यदि आप पूर्ण महसूस करते हैं धीरे धीरे भोजन करना और अपने शरीर को सुनने से आपको ज्यादा खा से रोका जा सकता है।



  • 9
    एक लीटर पानी के बारे में एक दिन पी लो। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि आप जानते हैं कि आपके लिए सबसे सुरक्षित विकल्प क्या है सामान्य तौर पर, गुर्दे की बीमारियों वाले रोगियों को हर दिन एक लीटर पानी का सेवन करने की आवश्यकता होती है, इस पर निर्भर करता है कि वे कितनी प्यास महसूस कर सकते हैं।
  • भाग 2

    जीवनशैली में अन्य परिवर्तनों के साथ अवशिष्ट गुर्दा समारोह का संरक्षण करें
    1
    अपने आप को प्रशिक्षित। आपको सक्रिय रखने से आपको अपना रक्तचाप और आपके शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। यदि आपको मधुमेह है, तो व्यायाम आपको इस पहलू को प्रबंधित करने में भी मदद करेगा। आपको एक जिम में साइन अप करने की आवश्यकता नहीं है या कुछ बहुत ही परिष्कृत करें: चलने का सरल कार्य एक उत्कृष्ट कम प्रभाव व्यायाम हो सकता है अपने चिकित्सक से अपने लिए सही योजना के बारे में बात करें और उससे पूछें कि वह आपको एक भौतिक चिकित्सक के पास भेजता है, खासकर यदि आप कसरत करने के लिए प्रयोग नहीं करते हैं यह व्यक्ति आपको व्यायाम कार्यक्रम बनाने में मदद कर सकता है जो आपकी विशेष स्वास्थ्य आवश्यकताओं को फिट करता है।
    • शांति से शुरू करें शुरू करने के लिए, 15 से 20 मिनट, सप्ताह में तीन दिन के लिए व्यायाम करें। एक बार जब आप ऐसा कर सकते हैं, तो सप्ताह में 30 मिनट 5 दिन व्यायाम करें।
    • अभ्यास के पहले और बाद में फैला जो सावधानी से किया जाता है वह आपकी मांसपेशियों के लिए गर्मजोशी से काम करता है, रक्त का प्रवाह बढ़ता है और ऐंठन की संभावना कम हो जाती है।
  • 2
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान हर किसी के लिए हानिकारक है, खासकर उन लोगों के लिए जो कि अवशिष्ट गुर्दा समारोह को संरक्षित करने का प्रयास करते हैं गुर्दे की क्षति में वृद्धि को कम करने और स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए धूम्रपान छोड़ना महत्वपूर्ण है।
  • 3
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन या मोटापे होने से आपके गुर्दे के तनाव बढ़ जाते हैं। अपने आदर्श वजन को निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें और इस एक में करीब या बिल्कुल रहने की कोशिश करें। सुझाव है कि डॉक्टर आपको एक आहार और व्यायाम के लिए प्रदान करता है आपकी सहायता करेगा
  • 4
    नेफ्रोटॉक्सिसिटी से बचें नेफ्रोटॉक्सिसिटी तब होती है जब आपके गुर्दे दवाओं के संपर्क में आते हैं जो कि किडनी कोशिकाओं से विषैला हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गंभीर स्वास्थ्य परिणाम होते हैं। आपके द्वारा लेने वाली दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें और यदि आवश्यक हो तो विकल्पों की समीक्षा करें। नेफ्रोटॉक्सिसिटी के कारण जाने वाली कुछ दवाएं निम्न हैं:
  • सिल्कॉस्पोरिन (इम्यूनोसास्प्रेसर वाली दवाएं जो अंग अस्वीकृति को रोकती हैं और गंभीर रूमेटीड गठिया और गंभीर छालरोग का इलाज करती हैं)। ब्रांडों में शामिल हैं: गेंग्राफ, नोरल और सैंड इम्यून्यू।
  • एमिनोग्लियक्साइड्स (जीवाणु संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल एंटीबायोटिक) ब्रांडों में शामिल हैं: Gentamicin, Streptomycin और Tobramycin
  • कीमोथेरेपी दवाएं (कैंसर ट्यूमर के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं) ब्रांडों में शामिल हैं: सिस्प्लाटिन और इओसोफामाइड
  • गैर स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज या एनएसएआईडी (दवाइयां जो मुद्रास्फीति, दर्द और बुखार का इलाज करती हैं, कुछ दवाओं के बिना प्राप्त की जाती हैं)। ब्रांडों में शामिल हैं: एडविल, मोट्रिन, इबुप्रोफेन और न्यूपरिन।
  • कुछ हर्बल तैयारियां, जैसे कि अदरक और अमीर-उच्छेदन एसिड के साथ चीनी हर्बल तैयारियां
  • कॉन्ट्रास्ट डाइज (आयोडीन के साथ रंजक, निदान प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है जैसे सीटी स्कैन या सीटी स्कैन)
  • भाग 3

    दवा के साथ गुर्दा का कार्य को संरक्षित करें
    1
    रक्तचाप को नियंत्रित करता है यदि आपका उच्च रक्तचाप बनाए रखने के लिए आहार और व्यायाम पर्याप्त नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर दवा लिख ​​सकता है
    • सबसे प्रभावी दवाएं एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई) अवरोधक या एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स (एआरबी) हैं। रक्तचाप को कम करने के अलावा, ये दवाएं शरीर के मूत्र और पसीना के माध्यम से प्रोटीन की हानि को रोकती हैं। इसके अलावा, उन्हें किडनी रोग से प्रेरित मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए निर्धारित किया जा सकता है
  • 2

    Video: Ăn gì để chữa bệnh ung thư? Ăn gì để chữa bệnh tim mạch? Ăn gì để chữa bệnh tiểu đường?

    एनीमिया से सावधान रहना गुर्दे की बीमारी के साथ कई रोग (पॉलीसिस्टिक किडनी रोग वाले लोगों को छोड़कर) एनीमिया का विकास होगा यह इरिथ्रोपोइटिन (लाल रक्त कोशिकाओं को उत्तेजित करता है कि गुर्दे में संश्लेषित एक हार्मोन) की कमी के कारण है। यदि आपके पास एनीमिया है, तो आपका डॉक्टर लोहे की खुराक या इरिथ्रोपोइटिन के साथ इंजेक्शन लिख सकता है। ये आपको थकान और कमजोरी से लड़ने में मदद करेंगे, दोनों एनीमिया के आम लक्षण
  • ध्यान रखें कि अत्यधिक सुधार (बहुत ज्यादा लोहा प्राप्त करने से) उच्च रक्तचाप और घनास्त्रता (रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्कों) का कारण बन सकता है। गुर्दे की बीमारी के रोगियों में हीमोग्लोबिन का आदर्श स्तर 9-12 ग्राम / डीएल के बीच है। अपने चिकित्सक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • क्रोनिक किडनी रोग के चरणों को ग्लोमेर्युलर निस्पंदन दर (जीएफआर) के माध्यम से गिना जाता है, जो यह निर्धारित करता है कि आपके गुर्दे कितने काम करते हैं। IFG का एक सामान्य मतलब 90 से अधिक है। यदि आपके पास 30 से अधिक IFG हैं, तो आप डायलिसिस के बिना अपनी गुर्दा समारोह को बरकरार रख सकते हैं। भले ही आपका आईएफजी 30 से कम हो, आप अपने गुर्दे में अवशिष्ट कार्यों में से कुछ को बनाए रखने की कोशिश कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com