ekterya.com

कैसे निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार से निपटने के लिए

निष्क्रिय आक्रामकता क्रोध का अप्रत्यक्ष अभिव्यक्ति है जिसके माध्यम से कोई आपको चोट पहुंचा या परेशान करने की कोशिश करता है, लेकिन स्पष्ट रूप से नहीं। चुनौती यह है कि व्यक्ति आसानी से इनकार कर सकता है कि वह कुछ गलत कर रहा है अक्सर, लोग निष्क्रिय रूप से आक्रामक कार्य करते हैं क्योंकि उन्होंने संघर्ष के साथ पर्याप्त रूप से निपटने के लिए सीखा नहीं है हालांकि, किसी व्यक्ति को अपने व्यवहार पर प्रतिबिंबित करने और संचार के माध्यम से निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को संबोधित करने के तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को पहचानें

छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 1
1
के संकेतों को पहचानें आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार. इसकी धोखेबाज प्रकृति है क्योंकि यह इस व्यवहार का प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति में उचित अस्वीकृति की अनुमति देता है। जब सामना किया जाता है, तो आप इनकार कर सकते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं या आपको अतिरंजना करने का आरोप लगाते हैं अपनी धारणाओं पर केंद्रित रहें और निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार की पहचान करना सीखें।
  • निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार के कुछ भाव टिप्पणियों और व्यंग्यात्मक प्रतिक्रियाओं, अत्यधिक आलोचना, अस्थायी अनुरूप (व्यक्ति को मौखिक रूप से अनुरोध करने के लिए सहमत है, लेकिन निष्पादन में देरी करने के लिए चुन), जानबूझकर अक्षमता शामिल हैं (व्यक्ति अनुरोध लेकिन खराब रन का अनुपालन) जानबूझकर पीड़ा है कि साथ निष्क्रियता और खुशी के माध्यम से एक समस्या के बढ़ने, गुप्त कार्यों और जानबूझकर प्रतिशोध, अन्याय की शिकायतों और बर्फ के कानून। "मैं नाराज नहीं हूँ" और "मैं सिर्फ मजाक कर रहा था" वे निष्क्रिय आक्रामक लोगों की सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं
  • इस व्यवहार के अन्य लक्षण, एक व्यक्ति के समय के बने मांगों को दुश्मनी शामिल कर सकते हैं, भले ही अधिकार आंकड़े या उन अधिक भाग्यशाली की ओर कड़ाई से दुश्मनी दुश्मनी दूसरों से अनुरोध से निपटने में देरी - अन्य लोगों के लिए बुरे काम की जानबूझकर प्राप्ति - संदेहास्पद, बोलबाला या तर्कपूर्ण रवैया - और शिकायत की नहीं शिकायत के बारे में।
  • आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार को दूसरों की मांगों और सीधे टकराव से बचाव के लिए अप्रत्यक्ष प्रतिरोध के रूप में परिभाषित किया गया है। प्रत्यक्ष टकराव से बचाव, जहां बड़ी समस्याएं मिलती हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं ऐसा लग सकता है कि कोई आपको परेशान करने की कोशिश कर रहा है लेकिन यह भी संभव है कि आप बहुत संदिग्ध हैं और आप उस व्यवहार को व्यक्तिगत तौर पर लेते हैं. अपनी असुरक्षाओं की जांच करें: क्या आप लोगों द्वारा बुरी तरह से व्यवहार करते थे? क्या आप मानते हैं कि इस व्यक्ति ने अतीत में क्या किया है?
  • अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो। इस परिप्रेक्ष्य से, क्या आपको लगता है कि एक उचित व्यक्ति उन परिस्थितियों में इसी तरह कार्य कर सकता है?
  • यह भी ध्यान रखें कि अक्सर कुछ लोग एक विकार के कारण देर से या धीमे कार्य करते हैं जैसे कि एडीएचडी. जल्दी मत मानो कि आपका व्यवहार आपको निर्देशित किया गया है।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 3
    3
    ध्यान दें कि वह व्यक्ति आपको कैसा महसूस करता है आक्रामक निष्क्रिय व्यक्ति से निपटना आपको निराश, गुस्सा और निराश महसूस कर सकता है। ऐसा लग सकता है कि आप कुछ भी नहीं कह सकते हैं या उसे खुश करने के लिए कर सकते हैं
  • निष्क्रिय आक्रामक व्यवहारों का लक्ष्य होने के कारण आपको चोट लग सकती है उदाहरण के लिए, शायद वह व्यक्ति आपको बर्फ के कानून को लागू कर रहा है
  • आप व्यक्ति की निरंतर शिकायत से निराश महसूस कर सकते हैं, भले ही वह अपनी स्थिति को सुधारने के लिए कुछ भी नहीं करता है। अपनी सहजता पर ध्यान दें
  • व्यक्ति की उपस्थिति में होने से आप थका हुआ या मनभावन महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार से निपटने के लिए बहुत सी ऊर्जा खर्च करते हैं।
  • भाग 2
    आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार पर प्रतिक्रिया दें

    छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 4
    1
    एक रवैया रखें सकारात्मक हर समय सकारात्मक सोच की शक्ति आपको हर रोज़ मुद्दों से निपटने में मदद करती है। निष्क्रिय आक्रामक लोग आपको नकारात्मकता के एक भंवर में खींचने का प्रयास करेंगे। कभी-कभी, वे नकारात्मक प्रतिक्रिया की तलाश करते हैं ताकि वे इसके लिए दोषी ठहराए बिना आप पर स्थिति को फिर से उलटा सकें। ऐसा न होने दें
    • सकारात्मक तरीके से रहना अपने स्तर पर खुद को कम नहीं करता है आप भी निष्क्रिय आक्रामक न हों अपमान मत करो, चिल्लाओ या ज़्यादा गुस्सा हो। अगर आप सकारात्मक बने रहेंगे, तो आप अपने कार्यों पर अपना ध्यान बनाए रखने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे, न कि आपके पर। अगर आपको गुस्सा आता है, तो आप वास्तविक समस्याओं से ध्यान भंग करेंगे।
    • आदर्श सकारात्मक व्यवहार चाहे आप बच्चों या वयस्कों के साथ काम कर रहे हों, अपने स्वयं के संघर्षों को ऐसे तरीके से संबोधित करें जिससे दूसरों को पता चले कि आपके साथ कैसे इंटरैक्ट किया जाए। आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार उदासीनता का एक मुखौटा के पीछे से भावनाओं को कड़ा नहीं। ऐसा करने के बजाय, अपनी भावनाओं के बारे में खुला, ईमानदार और सीधा होना जब आप बर्फ के कानून जैसे निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार का सामना करते हैं, तो उत्पादक दिशा में बातचीत का मार्गदर्शन करें।
  • Video: SCP-610 The Flesh that Hates | Keter | transfiguration / contagion / body horror scp

    छवि जिसका शीर्षक डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 5
    2
    हर समय शांत रहें आप परेशान कर रहे हैं, मुद्दे को संबोधित करने से पहले शांत हो जाओ (टहलने दे रही है, संगीत blaring के साथ नृत्य, एक वर्ग, आदि करते हैं) और फिर वास्तव में निर्धारित करता है कि तुम क्या, इस स्थिति में जरूरत है एक उचित परिणाम को स्वीकार कर सकते हैं।
  • किसी भी तरह से अतिरंजना नहीं है, विशेष रूप से क्रोध के साथ, सीधे निष्क्रिय आक्रामक होने की किसी को भी दोष नहीं के रूप में इस व्यक्ति सब कुछ अस्वीकृत करने का अवसर देने के लिए और आप आरोप लगा होगा "बहुत महत्व देना" या बहुत संवेदनशील या संदिग्ध होने के नाते
  • जो कुछ भी होता है, अपने गुस्से को खोना न भूलें। व्यक्ति को यह देखने न दें कि उसने आपको परेशान किया था। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह व्यवहार को मजबूत करता है और इसे फिर से होने की संभावना बढ़ सकती है।
  • किसी भी चिंतनशील क्रोध या प्रतिक्रिया से भावनात्मक रूप से प्रभावित होने पर कार्य करने की आग्रह का विरोध करें आप अधिक नियंत्रण में दिखाई देंगे और उस व्यक्ति के होने की छाप देंगे जो आसानी से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।
  • छवि जिसका शीर्षक डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 6
    3
    इस विषय पर एक बातचीत शुरू करें यह मानते हुए कि आप भावनात्मक रूप से स्थिर और शांत होते हैं और पर्याप्त आत्म-प्रेम रखते हैं, सबसे अच्छा तरीका यह है कि बस क्या हो रहा है (उदाहरण के लिए, "शायद मैं ग़लत हूं लेकिन ऐसा लगता है कि आप परेशान हैं क्योंकि डेविड को पार्टी में आमंत्रित नहीं किया गया था। क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?")।
  • व्यक्ति के साथ प्रत्यक्ष और विशिष्ट रहें यदि आप बहुत मोटे तौर पर या अस्पष्ट बोलते हैं, तो निष्क्रिय आक्रामक लोग तकनीकी शब्दों का उपयोग करके अपने शब्दों को मोड़ सकते हैं। यदि आप आक्रामक निष्क्रिय व्यक्ति का सामना करने जा रहे हैं, तो सवाल में इस मामले के बारे में स्पष्ट रहें।
  • टकराव का एक खतरा यही है कि पुष्टिएं भी वैश्विक हो गई हैं, जैसे वाक्यांशों के साथ "आप हमेशा ऐसा ही होते हैं!"। यह आपको कहीं भी नहीं मिलेगा, इसलिए किसी विशेष कार्रवाई के बारे में व्यक्ति को सामना करना महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आप पागल बनाते हैं तो यह बर्फ का कानून है, यह बताएं कि अतीत में एक विशिष्ट घटना जिसमें बर्फ कानून लागू किया गया था आपको एक निश्चित तरीके से महसूस किया गया था।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 7
    4
    उस व्यक्ति को पहचानने की कोशिश करें कि वह परेशान है। यह एक गैर-जुझारू लेकिन दृढ़ तरीके से कह रहा है, "आप अभी बहुत परेशान लग रहे हैं" या "मुझे लगता है कि कुछ आपको परेशान करता है"।
  • व्यक्त करें कि आपका व्यवहार आपको कैसा महसूस करता है, कैसे कहें "जब आप इस तरह के एक बेरहम तरीके से बोलते हैं, तो आपको चोट लगी है और मुझे खारिज कर दें"। इस तरह, व्यक्ति को उस प्रभाव को पहचानना चाहिए जो उसके व्यवहार पर आपके पास है। आप पर भरोसा करें कि आप किस प्रकार महसूस करते हैं और उस अपराध भाषा का उपयोग नहीं करते हैं जो व्यक्ति को दंड देते हैं
  • पहले व्यक्ति में पुष्टि का प्रयोग करें को संवाद किसी के साथ, विशेष रूप से किसी संघर्ष के दौरान, दूसरे व्यक्ति के बजाय पहले व्यक्ति में पुष्टि का उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप इतने कठोर हैं", क्या आप इसके बजाय कह सकते हैं "आपके दरवाजे की पटकथा करने के बाद मुझे बुरा लगा क्योंकि मुझे लगा कि तुम मुझे सुनना नहीं चाहते थे"। पहला वक्तव्य दूसरे व्यक्ति में है आम तौर पर, इसमें अपराध, निर्णय या आरोप शामिल होते हैं। इसके विपरीत, पहले व्यक्ति के बयान से आप किसी को भी बिना आरोपों के व्यक्त करने की इजाजत देते हैं।
  • निष्क्रिय आक्रामक लोग आस-पास के साथ घूमते रहते हैं। ऐसा न करें प्रत्यक्ष लेकिन दयालु, ईमानदार लेकिन सौम्य रहें हालांकि, आप गोली भी नहीं बनाते हैं।
  • भाग 3
    निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार के खिलाफ खुद को सुरक्षित रखें

    छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 8

    Video: The Rich in America: Power, Control, Wealth and the Elite Upper Class in the United States




    1
    निष्क्रिय आक्रामक व्यक्ति के साथ सीमा स्थापित करें यद्यपि आपको गुस्से से भरा टकराव नहीं भड़कना चाहिए, आपको एक निष्क्रिय आक्रामक व्यक्ति का अपवाद नहीं होना चाहिए। निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार बहुत हानिकारक हो सकता है और दुरुपयोग का एक रूप हो सकता है। आपको सीमा निर्धारित करने का अधिकार है
    • लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक बहुत सहिष्णु है। एक बार जब आप निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार के शिकार हो जाते हैं, तो आप अपने विकल्प खो देते हैं। यह संक्षेप में, एक शक्ति संघर्ष है आप सकारात्मक और शांत रह सकते हैं, जबकि आप इस बात के प्रति दृढ़ और दृढ़ हैं कि आप कितना सहना चाहते हैं।
    • अंत तक सेट की गई सीमाओं का पालन करें इसे स्पष्ट कर लें कि आप गलत तरीके से बर्दाश्त नहीं किए जा रहे हैं यदि कोई व्यक्ति निरंतर देर से है और वह आपको परेशान करता है, तो यह स्पष्ट कर दें कि अगली बार जब आप फिल्मों में देर से आएंगे, तो आप उसके बिना बस प्रवेश करेंगे। यह व्यक्त करने का एक तरीका है कि आप उनके व्यवहार के लिए भुगतान नहीं करेंगे।
  • छवि के साथ डील के साथ निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 9

    Video: Teachers, Editors, Businessmen, Publishers, Politicians, Governors, Theologians (1950s Interviews)

    2
    समस्या की जड़ निर्धारित करें और इसे संबोधित करें। इस प्रकार के क्रोध से निपटने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जितनी जल्दी हो सके किसी भी परिवर्तन का पता लगाना। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका क्रोध के मूल पर जाना है
  • यदि यह व्यक्ति आमतौर पर गुस्सा व्यक्त नहीं करता है, तो उस व्यक्ति से बात करें, जो उसे जानती है कि उसे कौन क्या परेशान करता है और जब वह नाराज होती है तो वह कौन सी सूक्ष्म संकेत दिखाती है।
  • गहरी रगड़े और ईमानदारी से मूल्यांकन करें जो निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को प्रेरित कर सके। यह आमतौर पर एक और कारण का लक्षण है।
  • Video: SCP-1984 Dead Hand | Keter class | Hostile / Sentient / k-class scenario scp

    छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 10
    3
    मुखर संचार का अभ्यास करें आक्रामक संचार, निष्क्रिय संचार और निष्क्रिय आक्रामक संचार है। उनमें से कोई भी मुखर संचार के रूप में प्रभावी नहीं है।
  • मुखर संचार का मतलब मुखर होना और प्रतिक्रिया नहीं करना चाहिए बल्कि सम्मानजनक होना चाहिए। आत्मविश्वास दिखाएं, सहयोगी रहें और व्यक्त करें कि आप इस समस्या को ऐसे तरीके से हल करना चाहते हैं जो दोनों के लिए काम करता है
  • किसी भी वार्तालाप में अभियोगों या अपराधों को नहीं सुनना और न सुनना भी महत्वपूर्ण है। दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को देखें और इसे स्वीकार करें अपनी भावनाओं को मान्य करें, भले ही आपको लगता है कि यह गलत है।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 11
    4
    व्यक्ति को पूरी तरह से बचने के लिए निर्धारित करें। यदि कोई व्यक्ति आपके साथ नियमित रूप से आक्रामक रूप से आक्रामक व्यवहार करता है, तो यह उचित है कि इसे से बचने के लिए। आपको अपने स्वयं के कल्याण को प्राथमिकता देना होगा
  • इस व्यक्ति के साथ सीमित समय बिताने के तरीके ढूंढें और जब वे किसी समूह में हों तो उनके साथ बातचीत करने का प्रयास करें अकेले बातचीत से बचें
  • यदि यह व्यक्ति नकारात्मक ऊर्जा के अलावा आपके जीवन के लिए महत्वपूर्ण कुछ भी योगदान नहीं करता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या उसके साथ संपर्क में रहने के लिए उपयुक्त है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 12
    5
    इस व्यक्ति की जानकारी न दें जो आपके खिलाफ इस्तेमाल हो सकती है आक्रामक निष्क्रिय व्यक्ति को अपनी जानकारी, भावनाओं या निजी विचारों को मत देना।
  • यह आपको अपने जीवन के बारे में सवाल पूछ सकता है जो निर्दोष या प्रेम से संबंधित है। आप इन सवालों के जवाब दे सकते हैं लेकिन विस्तृत जानकारी देने से बचें। अपना जवाब संक्षिप्त और अस्पष्ट लेकिन दोस्ताना बनाओ
  • संवेदनशील विषयों से बचें या अपनी व्यक्तिगत कमजोरियों को प्रकट करें निष्क्रिय आक्रामक लोगों को उन चीजों को याद रखना होता है जो आपने उन्हें बताई है, कभी-कभी छोटी चीजें जो आपने पास में उल्लिखित की थीं, और बाद में आप के खिलाफ उनका इस्तेमाल करने के तरीके खोजते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार चरण 13
    6
    मध्यस्थ या मध्यस्थ की मदद के लिए अनुरोध करें यह व्यक्ति एक बाह्य बाह्य पार्टी होना चाहिए, यह मानव संसाधन विभाग का एक प्रतिनिधि होगा, एक करीबी (लेकिन उद्देश्य) रिश्तेदार या एक आपसी दोस्त भी। मुद्दा उस व्यक्ति का उपयोग करना है जिसमें आक्रामक निष्क्रिय व्यक्ति भी भरोसा कर सकता है।
  • मध्यस्थ से मिलने से पहले, उसे अपनी चिंताओं की एक सूची दें दूसरे व्यक्ति के नजरिए से चीजों को देखने की कोशिश करें और समझें कि आप इतने गुस्से में क्यों हैं। अप्रिय नहीं हो सकता है या बस किसी अन्य व्यक्ति के साथ व्यवहार करने के तरीके के बारे में आपत्तिजनक रूप से आक्रामक कार्य नहीं करें, भले ही आप मदद करने का प्रयास करें।
  • जब आप खुद को व्यक्ति का सामना करते हैं, तो मैं आपको बता सकता था "आराम करो, यह मजाक है" या "आप सब कुछ बहुत गंभीरता से लेते हैं"। यही कारण है कि यह एक बाहरी पार्टी से हस्तक्षेप करने के लिए पूछने के लिए बेहतर काम कर सकता है।
  • छवि शीर्षक डैल विद निष्क्रिय एग्रेसिव बिहेवियर चरण 14
    7
    यदि व्यक्ति इस व्यवहार के साथ जारी रखता है तो परिणामों की स्थापना करें क्योंकि निष्क्रिय आक्रामक लोग एक गुप्त तरीके से काम करते हैं, जब वे अपने व्यवहार से सामना करते हैं तो वे लगभग हमेशा विरोध दिखाएंगे। इनकार, बहाने और आरोप कुछ इसके संभावित प्रतिकृतियां हैं
  • चाहे आप क्या कहते हैं, घोषित करें कि आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं आक्रामक निष्क्रिय व्यक्ति को अपने व्यवहार पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर करने के लिए एक या अधिक गंभीर परिणाम पेश करना महत्वपूर्ण है।
  • परिणामों की पहचान करने और पुष्टि करने की क्षमता सबसे आक्रामक व्यक्तियों में से एक है जो हम आक्रामक निष्क्रिय व्यक्ति के लिए उपयोग कर सकते हैं "हटाना"। यदि वे प्रभावी ढंग से स्पष्ट रूप से व्यक्त किए जाते हैं, तो परिणाम मुश्किल व्यक्ति को सोचने के लिए और उन्हें सहयोग के लिए रुकावट से बदलने के लिए मजबूर कर देगा।
  • छवि शीर्षक वाला डैल विद निष्क्रिय एग्रेसिव व्यवहार चरण 15
    8
    उचित या अच्छे व्यवहार को मजबूत करता है व्यवहारिक मनोविज्ञान के संदर्भ में, सुदृढीकरण कुछ ऐसा होता है जिसे आप किसी व्यक्ति को करते हैं या किसी विशिष्ट व्यवहार के बाद देते हैं। सुदृढीकरण का लक्ष्य उस व्यवहार की दर में वृद्धि करना है।
  • इसका मतलब यह हो सकता है कि अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करने के लिए आप जो बुरा व्यवहार को समाप्त करना चाहते हैं उसे सज़ा या सजा दें। सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए, इस तथ्य से कह रहा है कि बहुत दूर दूरी है क्योंकि खराब व्यवहार अच्छे से अधिक ध्यान देने योग्य है। अच्छे व्यवहार पर ध्यान दें ताकि आप इसे मजबूत करने के लिए हर अवसर ले सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आक्रामक निष्क्रिय व्यक्ति अपनी भावनाओं के बारे में खुला और ईमानदार है ("मुझे लगता है कि आप उद्देश्य पर मतलब हैं!"), यह अच्छा है कह रही द्वारा इस व्यवहार को मजबूत "मुझे बताइए कि आप कैसा महसूस करते हैं मैं वास्तव में इसकी सराहना करता हूँ जब आप ऐसा करते हैं"।
  • यह अच्छे व्यवहार पर ध्यान आकर्षित करेगा, उनकी भावनाओं को सम्प्रेषित करेगा। वहां से, आप एक संवाद स्थापित करने के लिए काम कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप परेशान करते हैं, डांटते हैं या नाराज़ हो जाते हैं, तो आप संघर्ष को बढ़ा देते हैं और अन्य व्यक्ति को अपनी ज़िम्मेदारी से इनकार करने के लिए अधिक बहाने और गोला-बारूद देते हैं।
    • जब आप दूसरे व्यक्ति की रणनीति से सहमत होते हैं या जिम्मेदारियों को स्वीकार करते हैं जो इसे मान लेना चाहिए, तो आप निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को सक्षम और उत्तेजित कर सकते हैं।
    • इस व्यवहार के लोग अक्सर अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की अपनी क्षमता में कुछ अभिमान महसूस करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com