ekterya.com

निर्दयी होने के बिना मुखर होना कैसे

मुखरता एक संचार कौशल और एक व्यवहार है एक मुखर व्यक्ति अपने विचारों और भावनाओं को सीधे और उचित रूप से व्यक्त करता है यह अन्य लोगों के विचारों, भावनाओं और विश्वासों का भी सम्मान करता है। निराशाजनक या आक्रामक न होकर मुखर होना सीखना जीवन में एक महत्वपूर्ण कौशल है।

चरणों

विधि 1

दृढ़ता से संवाद करें
छवि का शीर्षक उलझन स्त्री
1
अपनी आवश्यकताओं और भावनाओं को पहचानें स्थिति का मूल्यांकन करें जब आपको ऐसा न लगे कि आपके सम्मान के साथ व्यवहार किया गया है। उन स्थितियों के बारे में सोचें जहां आपको दबाव लगता है। फिर, विचार करें कि आप उन स्थितियों में कैसे व्यवहार करना चाहते हैं
  • एक बार जब आप अपनी आवश्यकताओं और भावनाओं को पहचान लें, तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि आप भविष्य में किस प्रकार व्यवहार करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    ध्यान में स्पष्ट सीमाएं रखें. पहचानें कि आप क्या कर सकते हैं या अपनी सीमाओं से परे जाने का क्या मतलब है यदि आप अपनी सीमाएं जानते हैं, तो आपको उन्हें तनावपूर्ण स्थिति के बीच में नहीं देखना पड़ेगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने भाई यदि आप हमेशा पैसे उधार ले और आप कैसे स्थिति से निपटने के, जिस राशि का भुगतान कर सकते हैं पर एक सटीक संख्या को ध्यान में रखना सुनिश्चित नहीं है। उससे बात करने से पहले, यदि आप अधिक पैसे देने के लिए और अपनी सीमा की पुष्टि करने के लिए तैयार रह सकते हैं स्पष्ट हो।
  • छवि शीर्षक वाली महिला को मैन पेज पर सुनता है
    3
    समझाएं कि आपको कैसा महसूस होता है और आपको क्या चाहिए। जब आप मुखर हो जाते हैं, तो आप समझा सकते हैं कि आप कैसे महसूस करते हैं और बिना परेशान या आक्रामक होने के बावजूद आपको क्या चाहिए ये कौशल आपको अपने आप का बचाव करने में मदद कर सकती हैं और फिर भी लोगों के साथ सम्मान का इलाज कर सकती हैं। अपनी राय, विचार और भावनाओं को सम्मानजनक तरीके से व्यक्त करें यदि आप अपनी भावनाओं को समझाए बिना अनिश्चित महसूस करते हैं, तो उन्हें पहले लिखें या अभ्यास करें कि आप क्या कह सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप काम में वृद्धि चाहते हैं, लेकिन फिर भी आप इसके बारे में बात करने के लिए एक अच्छा तरीका नहीं खोज सकते। सबसे अच्छा परिणाम होने के लिए एक वृद्धि के लिए आपके अनुरोध को सुनने और स्वीकार करने का अवसर प्राप्त होगा।
  • बॉय और वेल ड्रेसेड मैन टॉक
    4
    प्रत्यक्ष रहें आप बस किसी को बता सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं, खासकर अगर अच्छा होना आपके सर्वोत्तम गुणों में से एक है यह कहना संभव है कि आपको क्या लगता है कि आप के लिए असभ्य लगता है। हालांकि, ऐसा करने से वास्तविकता में निराशाजनक नहीं है चौराहा आपको निष्क्रिय या लचीला दिखाई देगा अपने आप में और आत्मविश्वास में परियोजना का विश्वास ताकि आप बहस के बिना अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकें।
  • कोई यह अच्छे लग रहे बनाने के लिए अपनी स्थिति को suavices। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी चाची को अब बिना किसी चेतावनी के घर जाने के लिए चाहते हैं, की तरह कुछ कहते हैं, "। चाची आईडीए, इसलिए आने वाले मैं अपनी यात्रा के लिए तैयार करने के लिए समय होगा से पहले कॉल करें।" "चाची इड़ा, यह अगर तुम मुझे फोन पर फोन कभी कभी आने से पहले लेकिन अगर आप यदि आप नहीं परवाह नहीं है ठीक है?": निम्नलिखित मत कहो।
  • रिज़ॉक्स्ड वुमन टॉकिंग पेज शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने विचारों या जरूरतों के लिए माफी न मांगें जब आप मुखर होते हैं, आपकी भावनाओं और आवश्यकताएं आपके हैं और आपको लगता है कि वे आपको औचित्य देते हैं। आपसे क्या आवश्यकता है, इसके बारे में पूछने पर चिंता न करें।
  • युवा महिला मुस्कुराहट का शीर्षक चित्र
    6
    गैरवर्तनीय मुखर संचार का अभ्यास करें संचार दोनों शब्दों और शरीर की भाषा के साथ होता है जिस तरीके से आप अपनी स्थिति पेश करते हैं, उस रास्ते पर प्रभाव पड़ेगा जिसमें यह प्राप्त हुआ है। एक गैरवर्तनीय मुखर संचार करने के लिए, इनमें से कुछ कौशल का अभ्यास करें।
  • नेत्र संपर्क बनाए रखें
  • अच्छे आसन के साथ खड़े हों या बैठें
  • एक उपयुक्त टोन और आवाज़ की मात्रा के साथ बोलें
  • अपने शरीर को शांत और शांत रखें
  • छवि शीर्षक वाली महिला हेल्प सेड मैन पेज
    7
    अन्य व्यक्ति के लिए प्रशंसा दिखाएं जब आप मुखरता से संवाद करते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति के योगदान को भी पहचानते हैं। आप तब भी पूछ सकते हैं, जो आप चाहते हैं लेकिन आपको ध्यान में रखना चाहिए कि जब कोई अन्य व्यक्ति समझौता करता है या अपनी भावनाओं को संचारित करता है अन्यथा, आप निराशाजनक लग सकते हैं और जैसे ही आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते।
  • छवि शीर्षक स्टैसेड मैन
    8
    अपने तनाव को नियंत्रित करें. जब आप पर बल दिया जाता है, तो आपके लिए यह महसूस करना आम बात है कि आप किसी स्थिति के नियंत्रण में नहीं हैं। यह आपके द्वारा दी गई स्थिति का जवाब देने के तरीके को प्रभावित कर सकता है। आपको आक्रामक या निष्क्रिय रूप से जवाब देने की अधिक संभावना हो सकती है नियंत्रण तनाव जोर देकर संवाद करने का अभिन्न अंग है।
  • 4 घंटों घड़ी पर घड़ी शीर्षक छवि
    9
    बातचीत करने के लिए उचित समय चुनें यदि आप थका हुआ या भूख लगी है, तब तक इंतजार करें जब तक कि आप बातचीत से पहले ही उन समस्याओं को हल न करें। आप अपना गुस्सा जल्दी से खो सकते हैं और यदि आप बहुत अच्छी तरह महसूस नहीं करते हैं, तो मोटा होने की छाप दे सकते हैं।
  • न्यूरोडिव्हीटी के बारे में बात कर रहे दो लड़कियां
    10
    अभ्यास करें और धैर्य रखें। मुखर होने के लिए सीखना समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है छोटी परिस्थितियों में अपनी भूमिका निभाने की तकनीकों का अभ्यास करना शुरू करें, जैसे एक दोस्त को बताएं कि आप किसी विशिष्ट फिल्म को नहीं देखना चाहते हैं। प्रत्येक अनुभव में बास्क और जल्द ही आपको एहसास होगा कि आप अन्य स्थितियों में भी मुखर हो सकते हैं।
  • विधि 2

    गतिशीलता तकनीकों का उपयोग करें
    मैन टॉक टू फ्रेंड पेज



    1
    खरोंच डिस्क तकनीक का उपयोग करें इस तकनीक में, आपकी भावनाओं को शांतिपूर्वक पुनः पुष्टि करें या हर बार किसी के साथ बहस करने या आपको विचलित करने का प्रयास करें। यह अन्य तरीकों का अपमान किए बिना अपने सिद्धांतों पर चिपकाने का एक तरीका है
    • उदाहरण के लिए: आप किसी क्षतिग्रस्त आइटम को रिफ़ंड के लिए स्टोर में वापस करना चाहते हैं। अगर विक्रेता आपको अन्य विकल्पों की पेशकश करने की कोशिश करता है (आइटम को ठीक करें या आपको बताएं कि यह क्षतिग्रस्त नहीं है), फर्म खड़े रहें और आप क्या चाहते हैं।
    • यह तकनीक मोटे के बजाय मुखर है क्योंकि इससे आप अपनी राय के बारे में बातचीत कर सकते हैं जिससे आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि आप एक अपमानजनक तरीके से क्या चाहते हैं। इस संबंध में शारीरिक भाषा और आवाज़ की स्वर महत्वपूर्ण हैं। आपको दूसरे व्यक्ति को बुरी तरह से चिल्लाने या उसका इलाज नहीं करना चाहिए। आपका सरल बयान पर्याप्त शक्तिशाली है
  • छवि शीर्षक वाली महिला, महिला सुन रहा है
    2
    कोहरे बैंक तकनीक का उपयोग करें वाक्यांश का प्रयोग करें "शायद आप सही हो" जब कोई व्यक्ति आपके साथ बहस करने का प्रयास करता है इस तरीके से, आप स्वीकार करते हैं कि दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के गुणों में योग्यता हो सकती है, लेकिन आप अपनी स्थिति में दृढ़ और विश्वास रखते हैं। सहमति का मतलब यह नहीं है कि आप पीछे हट जाएं या अपना दिमाग बदल दें।
  • उदाहरण के लिए: यदि कोई कहता है कि "आपका बाल मूर्खतापूर्ण दिखता है", तो आप जवाब दे सकते हैं "शायद आप सही हो" यह संभव है कि वह जारी है और कहता है: "आपने मेरी बात नहीं सुनी, आप एक हारे हुए की तरह दिखते हैं" उसे इस तरह उत्तर दें: "शायद आप सही हो लेकिन यह फिर से बढ़ेगा।"
  • यह तकनीक अशिष्ट के बजाय मुखर है। क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति से सहमत हैं, आप चर्चा से तनाव लेते हैं और बातचीत को अधिकता से रखने के लिए करते हैं। जब आप उसके साथ सहमत हों, तो दूसरे व्यक्ति के साथ बहस करना मुश्किल होता है इसके अलावा, "शायद आप सही कह रहे हैं" यह पुष्टि नहीं करता कि आक्रामक व्यक्ति सही है, केवल वह सही हो सकता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी राय रखने का अधिकार है
  • उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    3
    "I" शब्द के साथ वाक्यों का प्रयोग करें यह एक सामान्य तकनीक है जो लगभग सभी दृढता प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में पढ़ाया जाता है। "I" शब्द के साथ एक वाक्य का प्रयोग करें "I ..." शब्द के साथ एक वाक्य शुरू करने का तात्पर्य करता है यह तकनीक सफल है क्योंकि यह अन्य व्यक्ति को एक तरफ बिना छोड़ने की आवश्यकता के आधार पर केंद्रित है आप दूसरे व्यक्ति को उसके लिए सबसे अच्छा लगता है, महसूस करते हैं और करते हैं
  • "I" शब्द के साथ सजा का प्रयोग कठोर होने की बजाय एक मुखर तकनीक है क्योंकि आप अपनी भावनाओं के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं। आप दूसरे व्यक्ति को दोष नहीं देंगे "I" शब्द से शुरू होने वाले वाक्यों समस्या को सुलझाने के लिए ईमानदारी से संचार करने का एक अच्छा तरीका है।
  • वाक्य है कि शब्द के साथ शुरू के कुछ उदाहरणों में "मैं" कर रहे हैं: "मैं परेशान लगता है जब आप व्यंग्यात्मक कर रहे हैं," "मैं अपमानित महसूस जब आप मेरा ऊपर अपनी आवश्यकताओं डाल" या "मैं नाराज लगता है जब आप उस की बात प्रपत्र। "
  • छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर गाय टॉकिंग
    4
    विनम्र रहो लेकिन फर्म जब आप अपने आप को व्यक्त करते हैं, तो शिष्टाचार की सीमाओं के भीतर रहें कहने के बाद कि आपको क्या चाहिए, अन्य पार्टी की बात सुनो आपको सुनने के लिए अपनी आवाज बढ़ाने की कोई जरूरत नहीं है। शांत और नियंत्रित दिखता रहना अधिक शक्ति और शिष्टाचार
  • उसने कहा, कुछ कहने के बाद बहुत अधिक हंसी या हंसने से बचें। आप अपने आप को संहार किए बिना विनम्र हो सकते हैं बस इस स्थिति में जीवन को इस तरह लाएं कि यदि आप इसके बारे में बात कर रहे हैं तो क्या उपयुक्त है।
  • विधि 3

    मुखर और असंतोष होने के बीच अंतर को पहचानें
    स्कोलिंग मैन इन रेनक्लुड शर्ट
    1
    समझे कि यह कैसे निराशाजनक दिखता है उदासीनता किसी अन्य व्यक्ति, उनकी भावनाओं, विश्वासों और दृष्टिकोण के अन्य बिंदुओं के लिए सम्मान की कमी है। जब कोई निराश होता है, तो वे व्यंग्यात्मक, परेशान, अपमानजनक और भयभीत होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • कटुता, चिल्ला अपमानजनक भाषा, धमकी, ओर इशारा करते हुए या दूसरों को आगे बढ़ाने की तरह इशारों को डराना शामिल हो सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: राज और जोश कॉन्सर्ट में टिकट खरीदने के लिए पूरी रात एक पंक्ति में इंतजार करते हैं। जब वे देखते हैं कि पूंछ अंत में चलता है तो वे उत्साहित होते हैं इसके अलावा, उन्होंने उन टिकटों को खरीदने के लिए सप्ताह के लिए पैसे बचाए हैं अचानक बड़े लड़कों का एक समूह बल से प्रवेश करता है और राज और जोश के सामने खड़ा होता है। राज ने उनसे कहा, "हे, हम पूरी रात यहां रहे हैं, आप हमारे सामने खड़े नहीं हो सकते।" "छोटी घटना को देखो, मैं नहीं चलेगा, इसलिए चुप रहूँगा", जब वह राज में दिखता है, तो एक बैलियस ने कहा: "जब वह बोलता है तो अधिक जोर देने के लिए अपनी छाती पर अपनी उंगली बताता है।
    • असभ्यता के एक उदाहरण के रूप में, धमकाने के कारण उसके अधिकारों या दर्शकों के लिए राज या जोश के लिए कोई सम्मान नहीं दिखाता है। वह अपमानजनक, चिल्लाती है, आक्रामक भाषा का उपयोग करता है और अपने शरीर की भाषा के साथ धमकी देता है।
  • छवि शीर्षक वाली महिला मित्र से मित्र
    2
    समझिए कि मुखर होने का क्या अर्थ है मुखर होने के नाते "अपने आप को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने और अपने दृष्टिकोण की रक्षा, जब आप अधिकार और दूसरों के विश्वासों का सम्मान करते हैं, जिसका अर्थ है स्वर आप शब्दों, कार्यों, शरीर की भाषा का प्रयोग करना चाहिए है। मुखरता अपने सभी संचार कौशल का उपयोग कर शामिल है, आवाज और चेहरे का भाव। एक व्यक्ति दृढंता संचार करता है, इन सभी तत्वों सद्भाव में हैं। सरल शब्दों में, मुखरता आक्रामक होने के बिना अपने आप में विश्वास है के लिए है।
  • मैन शीर्षक से छवि एक प्रश्न Question.jpg
    3
    अन्य व्यक्ति के लिए सम्मान को पहचानें प्रेरकता परस्पर सम्मान पर आधारित है। आप दृढ़ता से संवाद नहीं कर सकते हैं यदि दोनों पक्ष एक-दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं। इसके बजाय, संवाद आक्रामकता या पारस्परिकता से भरा है। जब आप किसी अन्य व्यक्ति की भावनाओं के प्रति सम्मान करते हैं, तो आप दूसरों के अधिकारों के उल्लंघन के बिना क्या चाहते हैं।
  • मुखर लोग विचार या व्यवहार की आलोचना करते हैं, व्यक्ति नहीं। "यह आप की बहुत हानिकारक इन जातीय मानहानि मिका किया है था" कह से अलग है "आप एक नस्लवादी सुअर रहे हैं।"
  • विधि 4

    अपनी संचार शैली को पहचानें
    आकृति वाला पृष्ठ
    1
    आक्रामक प्रतिक्रिया को पहचानें हम एक कम उम्र में संचार शैलियों सीखते हैं, इसलिए मुखरता की पहचान करना कठिन हो सकता है यदि कोई बच्चा आक्रामक बातचीत देखता है, तो वह उस शैली को अपनाने की संभावना है। संभव है कि किसी को आक्रामक तरीके से प्रतिक्रिया दें यदि आप जो चाहें प्राप्त करें। अन्य व्यक्ति रक्षात्मक हो जाता है और भयभीत महसूस करता है एक आक्रामक प्रतिक्रिया इस तरह दिखाई दे सकती है:
    • एक व्यक्ति कहता है: "।? हमारे मेहमान यहाँ किसी भी क्षण आपको लगता है कि तुम मुझे इस सदी में एक साफ शर्ट दे सकते हो जाएगा"। दूसरे व्यक्ति से प्रतिक्रिया करता है: "मैं भोजन क्यों कि आलसी गधा कदम नहीं दाखिला खत्म करने के लिए है और आप अपने आप को अपनी शर्ट साफ मिलता है।?"। दोनों लोग आक्रामक रूप से संवाद करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति का लक्ष्य दूसरे व्यक्ति पर विचार किए बिना आपको प्राप्त करने की आवश्यकता है
  • साद मैन लुक डाउन
    2
    एक निष्क्रिय प्रतिक्रिया को पहचानें जब किसी व्यक्ति को वह स्थिति मिलती है जो आप चाहते हैं तो आपको परेशान महसूस हो सकती है, परेशान हो सकता है या वह व्यक्ति आपका लाभ उठा सकता है। यदि आप निष्क्रिय उत्तर देते हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं की रक्षा नहीं करेंगे एक निष्क्रिय प्रतिक्रिया इस तरह दिखाई दे सकती है:
  • एक व्यक्ति कहता है: "हमारे मेहमान किसी भी समय पहुंचेंगे, क्या आपको लगता है कि आप मुझे इस शताब्दी में एक साफ शर्ट दे सकते हैं?" दूसरा व्यक्ति जवाब देता है: "ठीक है, मुझे लगता है कि भोजन में देरी हो जाएगी, अगर मुझे शिकायत हो तो मुझे दोष न दें।" पहला व्यक्ति अभी भी आक्रामक है और दूसरा व्यक्ति निष्क्रिय उत्तर देता है एक व्यक्ति जो वे चाहते हैं, जबकि दूसरे अपनी आवश्यकताओं की रक्षा नहीं करते हैं
  • मस्सलैनियर एनॉयस वूमन पेज शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आप आंशिक गतिशीलता का उपयोग करते हैं मुखरता के साथ जवाब दें, भले ही दूसरा व्यक्ति आक्रामक या निष्क्रिय हो। अपने अधिकारों और भावनाओं को उनसे कहो जो आपको पसंद नहीं है। दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आपको क्या चाहिए।
  • एक व्यक्ति कह सकते हैं, "हमारे अतिथियों को यहाँ किसी भी क्षण हो जाएगा आपको लगता है कि तुम मुझे इस सदी में एक साफ शर्ट दे सकते हैं।?"। दूसरे व्यक्ति को दावे के इस प्रकार प्रतिक्रिया कर सकते हैं: "साफ शर्ट कोठरी मैं भोजन तैयार खत्म करने की जरूरत है में फांसी रहे हैं।"। हालांकि पहले व्यक्ति का अनुरोध अभी भी आक्रामक और व्यंग्यात्मक है, दूसरा जोर से जवाब दे सकता है। वह व्यक्ति व्यंग्य पसंद नहीं करता है, जो और अगर दोनों पार्टी के लिए तैयार पाने के लिए व्यस्त हैं की सराहना करते हैं पहले व्यक्ति बताकर आगे अधिकार और भावनाओं पर जोर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाली महिला, बंदी बातों के साथ मित्र
    4
    मुखर प्रतिक्रियाओं को पहचानें एक मुखर प्रतिक्रिया में, आप और दूसरे व्यक्ति को सम्मान और सुना। आप जोरदार और सम्मानजनक ढंग से संवाद करना सीख सकते हैं, भले ही आप आक्रामक या परस्पर उत्तर देना सीखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com