ekterya.com

मित्रों के बीच एक चर्चा को हल करने के लिए

कभी-कभी, सबसे अच्छे दोस्त भी बहस करते हैं दोस्तों के बीच विचार-विमर्श,, घायल होने के की भावनाओं को जन्म दे सकता एक दूसरे से बचने के लिए दोस्ती को पूरी तरह से तोड़ने के लिए भविष्य में संघर्ष में वृद्धि और, अंततः,। दोस्ती की मरम्मत के लिए, आपको पहले समस्या या चर्चा को संबोधित करना होगा यह दर्दनाक और मुश्किल-हालांकि, सौभाग्य से इस तरह के, स्थिति में सुधार करने की योजना बना रही है संघर्ष समाधान कौशल का उपयोग कर के रूप में विचार विमर्श और संघर्ष से निपटने के लिए सकारात्मक तरीके से कर रहे हैं, सकारात्मक संचार का उपयोग करें और भविष्य संघर्ष को कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

स्थिति को हल करने की योजना बनाएं
इमेज शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 9
1
कबूल करें कि गलत क्या हुआ एक चर्चा को सुलझाने के लिए, आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि क्या हुआ और इस बारे में कुछ अनुमान लगाए गए हैं कि ऐसा क्यों हुआ। यह मौलिक है, क्योंकि आप एक समस्या का समाधान नहीं कर पाएंगे यदि आपको नहीं पता कि यह क्या है! एक योजना के बाद, आगे की चर्चा कम करने के लिए एक स्पष्ट सिर के साथ स्थिति से संपर्क करने का एक तरीका है
  • अपने परिप्रेक्ष्य से क्या हुआ और इसके बारे में सोचकर तर्कसंगत सोचकर प्रारंभ करें अपने तर्कसंगत और भावनात्मक मन का प्रयोग करें, लेकिन स्थिति निष्पक्ष रूप से देखने की कोशिश करें मान लीजिए कि आपने पाया है कि आपके दोस्त ने आपकी पीठ के बारे में आपके बारे में नकारात्मक बात की थी। स्थिति के सभी विवरणों के बारे में सोचो आपको कैसे पता चला? व्यक्ति ने क्या कहा? आपने इसे कैसे संभाला?
  • इस मुद्दे का विश्लेषण करने के लिए, यह पहचानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि इसके कारण क्या हुआ और आगे क्या हुआ। पूर्वगामी (संघर्ष से पहले क्या हुआ), व्यवहार (आपने क्या किया) और परिणाम (व्यवहार के परिणामस्वरूप क्या हुआ) की पहचान करें। कल्पना कीजिए कि संघर्ष शुरू कर दिया है जब आप को पता चला कि अपने दोस्त अपनी पीठ के पीछे बात कर (पृष्ठभूमि) और फिर आप उसे सामना और एक मौखिक तर्क (व्यवहार) बदल गया। बाद में, आप और आपके मित्र ने एक सप्ताह (परिणाम) के लिए बात करना बंद कर दिया।
  • याद रखें कि कुछ चर्चाएं ठीक हैं और सभी खराब नहीं हैं कभी-कभी अपने दोस्तों से असहमत होना ठीक है और इस तरह एक विषय पर चर्चा या बहस करें। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किस प्रकार चर्चा करेंगे, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को सम्मान की आवश्यकता है और कोई भी आक्रामक नहीं होना चाहिए।
  • Video: Capricorn November 2018 * Tarot Reading & Horoscopes * Subtítulos En Español

    छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 2
    2
    अपने कार्यों को बदलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें स्थिति के बारे में अपने खुद के व्यवहार और विचारों का विश्लेषण करने का प्रयास करें स्थिति को एक अलग तरीके से देखने की संभावना के बारे में सोचो और एक अन्य परिप्रेक्ष्य ग्रहण करें। इससे आप संघर्ष के बारे में स्पष्टता प्राप्त कर सकते हैं और यह समझ सकते हैं कि आप इसे कैसे सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप इस बात पर भरोसा कर सकते हैं कि अगली बार ऐसी ही स्थिति होने पर आपका मित्र बेहतर प्रदर्शन करेगा।
  • चीजों को अलग तरह से करने का एक तरीका अलग तरह से सोचना है उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको बताता है कि आपके मित्र आपके बारे में नकारात्मक बात कर रहे थे, क्या यह संभवतः सच नहीं है?
  • चीजों को अलग तरह से करने का एक और तरीका यह है कि आप अपने कार्यों को बदल दें। यदि आपने अपने मित्र के बारे में सुना है, तो क्या आप बेहतर स्थिति की पहचान कर सकते हैं? जब आप इस संघर्ष को हल करने की कोशिश की तो क्या आप बहुत गुस्से थे? क्या तुमने कुछ पछतावा कहा?
  • चित्र का शीर्षक विश्लेषण खुद 10
    3
    आपको क्या परेशान करने की योजना है। विश्लेषण करें कि आपके मित्र ने चर्चा के बारे में क्या जवाब दिया। इससे आप अपने विचारों को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं ताकि जब आप स्थिति के बारे में उससे बात करें, तो आप विशिष्ट हो सकते हैं कि आप उसे किस प्रकार बदलना चाहते हैं।
  • अपनी भावनाओं को क्या चोट पहुंचाई है या किस स्थिति से आपके लिए मुश्किल बना है, इस बारे में कुछ विचारों को इकट्ठा करो। उदाहरण के लिए, शायद आपके मित्र ने आपको अपमान किया और आपको शाप दिया और आपने दुखी और नाराज महसूस किया।
  • विशेष रूप से पहचानें कि आपका मित्र अलग तरीके से क्या कर सकता था उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र ने आप को शाप दिया है, तो शायद आप अपनी आवाज कम कर सकते हैं, शांति से बोलने वाले शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो हानिकारक या आक्रामक नहीं थे।
  • विधि 2

    संघर्ष का समाधान
    छवि शीर्षक से सुरक्षित रूप से किसी व्यक्ति से मिलने वाली ऑनलाइन बैठक करें
    1
    बात करने के लिए समय और स्थान सेट करें स्थिति के बारे में बात करना चर्चा को हल करने के लिए सबसे उपयोगी तरीकों में से एक है और इस तरह रिश्ते में सुधार करना है।
    • अगर आपने कुछ समय के लिए अपने मित्र से बात नहीं की है, तो उन्हें पाठ संदेश भेजने का प्रयास करें या उन्हें पूरा करने के लिए एक समय निर्धारित करें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "हे, मैं एक घंटे में आपसे बात करना चाहता हूं, क्या आप उससे सहमत हैं?"
    • पाठ संदेश, मैसेजिंग, ईमेल या फ़ोन से मामले के बारे में बातचीत करने से बचें संघर्ष को सुलझाने के लिए चेहरे का सामना करने वाला सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि इससे कम संचार की संभावना कम हो जाती है। आप किसी पाठ संदेश में किसी व्यक्ति की टोन या चेहरे की अभिव्यक्ति निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं सोचता हूं कि अगर हम इसके बारे में व्यक्ति में बात करेंगे तो बेहतर होगा, मैं वास्तव में आपको बेहतर समझने में सक्षम होना चाहता हूं। अगर हम कॉफी के लिए जा रहे हैं तो क्या होगा? "
    • एक उपयुक्त स्थान चुनें जो कि कुछ निजी है अन्य लोगों को शामिल न करें क्योंकि ऐसा लगता है कि आप किसी समूह में अपने मित्र पर हमला कर रहे हैं। व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करें अच्छे स्थान एक कैफेटेरिया, आपके घर या पार्क हो सकते हैं। स्कूल या काम जैसे स्थानों से बचने की कोशिश करें (जहां आप जानते हैं कि अन्य लोग पास हो सकते हैं)।
    • स्थिति के प्रत्येक पक्ष के बारे में बात करें पहले अपने दोस्त अपने अनुभव और उसकी भावनाओं के बारे में बात करते हैं। यह दिखाएगा कि आप अपने विचारों को एक तरफ रखने के लिए तैयार हैं, जबकि आप उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • इम्प्रैथी चरण 2 दिखाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    संवेदनशील हो जाओ दूसरे व्यक्ति के प्रति सहानुभूति होने से संघर्ष के स्वस्थ समाधान की संभावना बढ़ जाती है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपकी स्थिति की तरफ सुनना चाहता हूं। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं और आप क्या महसूस करते हैं? "
  • अपने दोस्त की जगह खुद को रखो। अगर आप अपनी स्थिति में थे तो आपको कैसा लगेगा? क्या होगा अगर आप अपने विचार और आपकी भावनाओं को पसंद करेंगे? क्या आपके जीवन में ऐसी अन्य चीजें हैं जो स्थिति को प्रभावित करती हैं (घर या स्कूल में मुश्किल परिस्थितियों)?
  • समझने की कोशिश करें और बाहरी व्यक्ति के रूप में अपने दृष्टिकोण को देखें। अपनी खुद की भावनाओं के दूर रहने की स्थिति में आप व्यक्तिगत रूप से कुछ कहने की संभावना को कम करने की संभावना कम करने के लिए और भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया न करें।
  • छवि जिसे आप गर्भवती महिला लड़की से अपील करते हुए आकस्मिक रूप से अपमानित चरण 3
    3
    माफ करना मुझे स्वीकार करें कि आपके मित्र को परेशान करने का कारण है, भले ही आप उससे सहमत न हों
  • जैसे कुछ कहो "मुझे पता है कि आपको चोट लगी है और मुझे खेद है।" उसके बाद उसे क्या कहना है, उसकी बात सुनो। ऐसा मत कहो जैसे "मैं गलत हो सकता था, लेकिन आपने इसे खराब कर दिया"।
  • आपकी प्रेमिका के लिए माफी माँगने वाला चित्र 4 कदम
    4
    सहयोगी समस्या को सुलझाने का उपयोग करें शामिल दो लोगों के लिए सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। सहयोग करते समय, दोनों पार्टियां समान हैं और प्रत्येक व्यक्ति स्थिति में सर्वोत्तम संभव प्रतिक्रिया तक पहुंचने के लिए काम करेगा।
  • आप कह सकते हैं कि "मैं वाकई इस समस्या को एक साथ हल करना चाहता हूं। क्या आपको लगता है कि हम ऐसे समाधान के साथ आ सकते हैं जो हम दोनों सहमत हैं? " तुम भी जोर देना सकता है कि आप की तरह कुछ कह कर बातें सुधार करने के लिए प्रयास करने के लिए तैयार हैं "मैं समझता हूँ भी मैं कुछ चीजों पर काम करना है कि, तो मैं आप को पता है मैं तुम्हें अगली बार बेहतर करना चाहते हैं के बारे में सुनने के लिए खुला रहा हूँ चाहता हूँ।"
  • सहकारी होने और दूसरे व्यक्ति की मदद करने पर ध्यान दें अपनी ज़रूरतों के बारे में सोचने के बजाय, अपने दोस्त की ज़रूरतों के संदर्भ में अपनी इच्छाओं के बारे में सोचें। क्या कोई तरीका है जिसमें दोनों एक सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं? शायद आप अपने मित्र को बेहतर संवाद करने में मदद कर सकते हैं और आप स्वस्थ तरीके से संघर्षों को सुलझाने के लिए सीख सकते हैं।
  • कई रियायतें न करें रियायतें बनाने का मतलब यह हो सकता है कि आप केवल अपनी वही इच्छाओं का हिस्सा पाएंगे और आपकी महत्वपूर्ण इच्छाओं का त्याग करेंगे। आपको थोड़ा कदम उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन अपनी इच्छाओं को न दें और दूसरे व्यक्ति को खुश करने की जरूरत है
  • संभव समाधान का विश्लेषण करें और एक विकल्प जो दोनों के लिए उपयुक्त है पर सहमत। स्थिति पर एक नज़र डालें और सोचें कि कैसे इसे एक साथ हल करें। हो सकता है कि आप उन विकल्पों की एक सूची बना सकते हैं जिनमें दोनों पक्ष शामिल थे। उदाहरण के लिए, यदि आपने सुना है कि आपका मित्र आपके बारे में नकारात्मक बात कर रहा था और आप का सामना कर रहा था, तो कुछ समाधान हो सकते हैं कि आप आक्रामक तरीके से और अधिक आत्मविश्वास से बात कर सकते थे और आपका दोस्त भी ऐसा कर सकता था। एक बार जब आप उस निष्कर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो आप भविष्य में अलग-अलग तरीके से क्या कर सकते हैं, इस पर आप सहमत हो सकते हैं।
  • विधि 3

    सकारात्मक संचार का उपयोग करें


    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 6
    1
    अभ्यास जोर एक उपयुक्त और सम्मानजनक तरीके से अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के तरीके के साथ गहनता का क्या करना है आप जितना अधिक मुखर हो, उतना अधिक होने की संभावना है जो आप चाहते हैं।
    • प्रत्यक्ष रहें अपने मित्र को शांति से और ध्यान से देखें अपने दृष्टिकोण को सुनें और फिर बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • वह प्रथम व्यक्ति की पुष्टिओं का उपयोग करता है जैसे "मुझे गुस्सा आ गया जब मैंने सुना कि तुम मेरे बारे में दूसरों के बारे में बुरा बोल रहे थे।" दूसरे व्यक्ति ने जो किया, उसके बदले आप कैसे महसूस करते हैं, इस पर ज़ोर देना सुनिश्चित करें। आपको हमेशा अपनी भावनाओं को पहली जगह में इंगित करना चाहिए ताकि संभावना कम हो सके कि वह भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करेगा या वह व्यक्तिगत रूप से इसे ले जाएगा।
    • रिश्तों के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें आप कुछ कह सकते हैं, "आपकी दोस्ती मेरे लिए बहुत मायने रखती है और मुझे नहीं चाहिए कि हम दोनों के बीच आने दें।"
    • सकारात्मक आँख संपर्क बनाए रखें समय-समय पर भागने के बिना घबराओ मत और आंखों से संपर्क न करें। इसे एक आरामदायक स्तर पर रखें, समय-समय पर देखने से बचें और फिर आँख से संपर्क पुनर्प्राप्त करें।
  • छवि क्रिश्चर क्रेशर ऑफ़ द हर्टिंग पीपेल स्टेप 12
    2
    आक्रामकता कम कर देता है आक्रामक संचार "मैं सही हूँ और आप नहीं" सोचने पर आधारित है इसके साथ, आप मानते हैं कि आप सही हैं और दूसरा व्यक्ति गलत है। आक्रामक संचार के कुछ उदाहरणों में आपकी आवाज या चिल्लाओ को ऊपर उठाने रहे हैं धमकी, दूसरे व्यक्ति को छोटा (जैसे, "तुम बेवकूफ हो") और उंगलियों इशारा करते हैं।
  • हानिकारक व्यवहारों में शामिल होने से बचें जैसे कि किसी का अपमान करना, कम करना या दोष देना उदाहरण के लिए, ऐसी बातें मत कहो जैसे "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि तुमने ऐसा किया, मैं तुमसे नफरत करता हूं, आप बेवकूफ हैं।" इसके बजाय, कुछ मुखिया जैसा कहें "मुझे बहुत गुस्सा आ गया जब मैंने सुना कि तुम मेरी पीठ के पीछे बात कर रहे हो। मुझे पता है कि इसे संदर्भ से बाहर ले जाया जा सकता था - हालांकि, क्या आप मुझे जो कुछ हुआ उसका अपना संस्करण दे सकते हैं? मैं समझना चाहता हूं कि आपने ऐसा क्यों व्यक्त किया। "
  • छवि जिसे आप अकस्मात अपमानित चरण 9 में लड़की से माफी मांगी
    3

    Video: ФИЛЬМ **ПОКАЯНИЕ ЗАСРАНКИ** ПОЛНЫЙ ПОПЕЦ В ОТНОШЕНИЯХ Русские мелодрамы 2018 новинки HD 1080P

    निष्क्रिय संचार सीमित करें कुछ लोग लड़ाई के पहले संकेत पर पीछे हटते हैं और माफी मांगते हैं, तब भी जब वे इस मामले के लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं होते हैं। हालांकि, निष्क्रिय व्यवहार, जैसे टकराव से बचने, दोस्ती के भीतर अधिक नकारात्मकता के साथ जुड़े हुए हैं।
  • इस समस्या से न बचें क्योंकि इससे अनसुलझे संघर्ष हो सकते हैं।
  • सबकुछ के लिए माफी न मांगें, बस समस्या में अपने हिस्से के लिए। दूसरे शब्दों में, सभी अपराधों को नहीं मानें। संघर्ष में हमेशा दो लोग होते हैं, और ज्यादातर मामलों में, दोनों समस्या दिखाते हैं जो समस्या में योगदान करते हैं।
  • अपने दोस्त को देखो और फर्श पर घूरने या चिंता करने की बजाय आँख से संपर्क रखें
  • अपने आप को अपने आप को दूसरे व्यक्ति की इच्छा या इच्छाओं को समायोजित करने के लिए सीमित न करें। आपकी ज़रूरतें उतनी ही महत्वपूर्ण हैं
  • स्टॉप स्केपिंग निष्क्रिय एग्रेसिव चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार में शामिल होने से बचें निष्क्रिय आक्रामकता आपके आक्रामकता को निष्क्रिय रूप से दिखाने के साथ जुड़ा हुआ है। किसी को बताने के बजाय कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप उन्हें अपने कार्यों के माध्यम से बताते हैं आक्रामकता के ये निष्क्रिय रूप भ्रमित और हानिकारक हो सकते हैं।
  • निष्क्रिय-आक्रामक संचार के कुछ उदाहरण व्यंग्य उपयोग किया जाता है, के पीछे बात कर (दूसरों के लिए उसके बारे में नकारात्मक बोल), अफवाहें फैलाना या अन्य लोगों को अपने दोस्त के साथ निराश होने के लिए मिलता है।
  • विधि 4

    भविष्य की चर्चा की आवृत्ति कम करें
    छवि शीर्षक नामांकन गलतियाँ चरण 15
    1
    दोस्ती पर काम करना जारी रखें चीजों को तुरंत तय करने की उम्मीद न करें चर्चा गन्दा हो सकती है और चीजों को सुलझाने में समय लगता है।
    • स्थान प्रदान करें कभी-कभी दोस्तों को स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करने और कुछ स्पष्टता प्राप्त करने के लिए एक-दूसरे से ब्रेक की आवश्यकता होती है।
    • अपने दोस्त को नियंत्रित न करें इसे नियंत्रित करने की कोशिश करने से रिश्ते में नकारात्मकता उत्पन्न हो सकती है। यदि आप स्थिति के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो उनकी इच्छाओं का सम्मान करें, लेकिन उन्हें बताएं कि आपको क्या परेशान है
    • उसे चीजों के बारे में बात करने के लिए मजबूर न करें, क्योंकि इससे एक और चर्चा भड़क सकती है
  • स्टॉप इंस्पेक्टिव एग्रेसिव चरण 5 नामक छवि

    Video: बजट में मोदी सरकार की इस बड़ी घोषणा से किसानों को क्या फायदा होगा? l Part1

    2
    अपने क्रोध का प्रबंधन करें क्रोध का प्रबंधन करने के लिए नाराज होने से बचने की ज़रूरत नहीं है, यह जानने के बारे में है कि जब आप ऐसा करेंगे
  • जब आप बहुत गुस्से में हैं, तब बातचीत करने से बचें। अगर कोई संघर्ष होता है जो हिंसा या आक्रामक संचार में बढ़ सकता है तो दूर रहें
  • शांत रहो और सांस लेना याद रखें!
  • स्टॉप स्केपिंग निष्क्रिय एग्रेसिव चरण 7 नामक छवि
    3

    Video: कैसे श्रीकृष्ण ने सत्यभामा का अहंकार नष्ट किया | भक्ति और प्रेम के सामने हार गए श्रीकृष्ण Episode#37

    अपने सकारात्मक गुणों पर ध्यान दें अध्ययन बताते हैं कि जब लोग अपने ज्ञान, रचनात्मकता और कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो वे अपने साथियों के साथ संघर्ष को हल करने में बेहतर होते हैं।
  • अपनी शक्तियों की पहचान करें और उन्हें खेती करें! यदि आप अभिनय में अच्छा कर रहे हैं, तो स्कूल के खेलने के लिए एक अभिनय वर्ग या ऑडिशन में शामिल हों यदि आप अधिक गतिविधियों और कौशल में शामिल हो जाते हैं, तो यह बेहतर होगा!
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com