ekterya.com

दवा के बिना गर्भावधि मधुमेह से निपटने के लिए

गर्भवती होने पर ज्यादातर महिलाओं में रक्त शर्करा के स्तर होते हैं, लेकिन इनमें से लगभग 4% मामलों में, रक्त शर्करा का स्तर गर्भावधि मधुमेह के निदान के लिए पर्याप्त वृद्धि करता है। यदि आपके गर्भनिरोधक मधुमेह है, तो डरना मत: आप जटिलताओं के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं जब तक आपको उचित चिकित्सा देखभाल मिलती है, जिसमें कुछ महिलाओं के मामले में इंसुलिन इंजेक्शन हैं। हालांकि, सावधानीपूर्वक योजना और सतत प्रयास के साथ, कुछ महिला इंसुलिन या अन्य दवाओं के बिना अपनी गर्भावधि मधुमेह से निपटने में सक्षम हैं। यदि आप कोशिश करना चाहते हैं और डॉक्टर आपकी योजना को मंजूरी चाहते हैं, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर स्थिर रखने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव प्राप्त करने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

भाग 1
आपको आवश्यक समर्थन प्राप्त करें

गर्भावधि मधुमेह-प्रबंधन-बिना-दवा-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने डॉक्टर से बात करें जब आपको गर्भावधि मधुमेह का निदान किया जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से उस बारे में बात करनी चाहिए जो आपको लगता है। यदि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर से दवाओं का उपयोग किए बिना सौदा करना चाहते हैं, तो उन्हें बताएं डॉक्टर आपको बता पाएंगे कि क्या आपके मामले में प्रयास करने के लिए सुरक्षित है और यदि हां, तो सफलता की संभावनाओं को अधिकतम कैसे करें।
  • गर्भावधि मधुमेह-प्रबंधन-बिना-दवा कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    पोषण विशेषज्ञ पर जाएं गर्भावधि मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक आहार है। अपने रक्त शर्करा के स्तर को उठाए बिना आपको और आपके बच्चे को भोजन करने वाले भोजन और स्नैक्स की योजना करना पहले और जटिल और प्रतीत हो सकता है। एक पोषण विशेषज्ञ आपको आवश्यक जानकारी दे सकता है और आपकी निजी परिस्थितियों के अनुरूप एक योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो सत्यापित करें कि आपकी स्वास्थ्य योजना में पोषण विशेषज्ञ शामिल हैं विभिन्न योजनाओं में यह बताया गया है कि गर्भवती महिलाएं गर्भावधि मधुमेह से इस अतिरिक्त ध्यान को प्राप्त करती हैं। यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो अपने चिकित्सक से पूछें (या इंटरनेट पर खोज) गर्भावधि मधुमेह के साथ महिलाओं के लिए पोषण कक्षाओं के बारे में। कुछ अस्पतालों, क्लीनिक और सामुदायिक केंद्र ऐसे कक्षाएं प्रदान करते हैं, जिनमें पोषण विशेषज्ञों से सलाह शामिल है और अक्सर मुक्त या कम लागत है
  • गर्भावधि मधुमेह-प्रबंधन-बिना-दवा-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3

    Video: डायबिटीज का परमानेंट इलाज बार बार दवा खाने से छुटकारा // मधुमेह का काल है

    3
    अपने साथी या कोई व्यक्ति जिसे आप भरोसा करते हैं उससे बात करें गर्भकालीन मधुमेह तनावपूर्ण, द्रुतशीतन और निराशाजनक हो सकता है चिकित्सा सलाह और चिकित्सा पोषण करने के लिए इसके अलावा, आप कोई है जो आप के बारे में परवाह है, या तो या गर्भावस्था के बारे में अपनी चिंताओं को बताता है कि मीठा नाश्ता याद आती है के बारे में शिकायत करने के लिए से भावनात्मक समर्थन की जरूरत है। यह समर्थन आपको स्वस्थ परिवर्तनों को लागू करने और उन्हें पूरा करने में मदद करेगा।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपने पक्ष में इंटरनेट का उपयोग करें इंटरनेट पर बड़ी मात्रा में सूचना और सहायता उपलब्ध है: संदेश बोर्ड, भोजन योजना, नुस्खा सुझाव और अधिक, सभी का उद्देश्य गर्भावधि मधुमेह के साथ महिलाओं को करना है। कुछ खोज आपके कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और उन अन्य लोगों के संपर्क में रह सकते हैं जो समान अनुभव करते हैं।
  • इंटरनेट जानकारी प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है, लेकिन अपने डॉक्टर की सिफारिशों को बदलने के लिए इसका कभी भी उपयोग न करें। इसके अलावा, बहुत ज्यादा दुरुपयोग न करें: यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं और भयानक कहानियां देख रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप बेहतर महसूस न करें, लेकिन आप अपनी चिंता को खाएं
  • भाग 2
    अपना आहार बदलें

    दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    नियमित रूप से खाएं ज्यादातर डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ अनुशंसा करते हैं कि आप समय के पांच-छह बार खाएं, समय के नियमित अंतराल पर। आप सिफारिश को तीन छोटे भोजन और दो या तीन महत्वपूर्ण नाश्ते के रूप में देख सकते हैं। खाने को मत छोड़ें, और खाना खाने से पहले लंबे समय तक इंतजार न करें या आपके रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक गिराएगा।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    2
    संतुलित भोजन और नाश्ते की तलाश करें सामान्य तौर पर, आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना आसान होगा यदि आप कम वसा वाले वसा और प्रोटीनों के साथ भोजन और कार्बोहाइड्रेट के ठीक से नियंत्रित भागों को खाएं। जब आपको गर्भावधि मधुमेह होता है, तो आपको प्रत्येक भोजन के साथ संतुलन देखना चाहिए। यदि आप कार्बोहाइड्रेट (फलों, सब्जियों और सभी अनाज जैसे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट सहित) से अधिक हो जाते हैं, तो आपके रक्त शर्करा के स्तर को अधिकतम किया जा सकता है।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    3
    सावधानी से carbs चुनें कार्बोहाइड्रेट अपने दैनिक कैलोरी सेवन के कम से कम 50% है और आप ध्यान से उन्हें खाना चाहिए इनमें से कई के रूप में दूसरों की तुलना में अधिक चीनी होते हैं (और इसलिए यह बहुत संभव है कि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि है)। बेहतर परिणाम के लिए:
  • पर्याप्त कृषि उत्पादों को खाएं सब्जियों में थोड़ा सा चीनी होता है, लेकिन कई पोषक तत्व होते हैं। हर दिन 3 से 5 सर्विंग्स खाएं फल और फलों के रस में आपकी रक्त शर्करा थोड़ी अधिक बढ़ेगी, लेकिन ये भोजन आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रति दिन 2 से 4 सर्विंग्स करने की कोशिश करें और भोजन में से एक से ज्यादा सेवा न करें।
  • स्टार्च में समृद्ध अनाज, अनाज, सब्जी स्टू और सब्जियों के छोटे या मध्यम भाग खाएं। ये खाद्य पदार्थ आपके रक्त में शर्करा के स्तर बढ़ा सकते हैं। Escógelos ध्यान से अधिक से अधिक पोषण प्रभाव के लिए: खाने के पूरे गेहूं की रोटी के बजाय सफेद रोटी, चावल, गेहूं के बजाय सफेद चावल और कुकीज़ और चिप्स की तरह स्नैक्स से पहले सेम, फलियां और आलू के स्वस्थ भागों। आप इन खाद्य पदार्थों के लगभग 6 सर्विंग्स को रोजाना खा सकते हैं, लेकिन फलों के मामले में, सावधानी बरतें जब उन्हें अलग-अलग खाद्य पदार्थों में रक्त शर्करा के स्तर पर अपने प्रभाव को कम करने के लिए बांटना चाहिए।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4
    अपने आहार में गैर-वसा या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करें डेयरी उत्पादों में प्रोटीन और कैल्शियम होते हैं जो एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में लगभग 4 सर्विंग्स दूध, दही या पनीर शामिल करें इन खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक शर्करा होते हैं, इसलिए आप प्रत्येक भोजन में एक से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, और अतिरिक्त चीनी के साथ डेयरी उत्पादों को नहीं खाते (जैसे स्वादिष्ट दही)।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें सामान्य तौर पर, प्रोटीन, जिस तरह वे कार्बोहाइड्रेट और दूध कर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा तो इस तरह मांस, अंडा, मछली और अंडे के रूप में प्रोटीन अधिक खाद्य पदार्थों के कम से कम तीन सर्विंग नहीं खाते हैं।
  • संभव के रूप में अपने प्रोटीन भागों को स्वस्थ बनाने के लिए, मांस में वसा को कम करना सुनिश्चित करें और, फ्राइंग, ऐन्वेनाला के बजाय इसे गुजारें या इसे ग्रिल पर तैयार करें।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    6
    स्वस्थ वसा चुनें संतृप्त वसा आप के लिए या अपने बच्चे के लिए स्वस्थ नहीं हैं, लेकिन असंतृप्त वसा (जैतून का तेल, सरसों का तेल, सूरजमुखी तेल, avocados, नट और अलसी में पाया) आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और है आपके रक्त शर्करा के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव अपने कुछ भोजन में कम मात्रा में वसा शामिल करें
  • गर्भावधि मधुमेह-प्रबंधन-बिना-दवा-चरणीय-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    7
    मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों से जोड़ा हुआ चीनी से बचें वे गर्भावधि मधुमेह के साथ महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक खाद्य पदार्थ हैं आदर्श रूप से, आप केक्स, कुकीज़ और सभी प्रकार के मिठाई मिठाई को पूरी तरह से समाप्त करना चाहिए। इसके अलावा, आपको चटनी की खपत को सीमित करना चाहिए, जो कि गयी चीनी जैसे केचप, बारबेक्यू सॉस और कुछ सलाद ड्रेसिंग के साथ तैयार किए गए हैं।
  • यदि आप बड़ी संख्या में तैयार, पैक या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ खरीदते हैं, तो पोषण लेबल पढ़ें। कई सटीक खाद्य पदार्थ और स्नैक्स में अतिरिक्त चीनी की एक बड़ी मात्रा है उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि केचप एक मीठा भोजन नहीं है (और नहीं होगा अगर आप अपने रसोई घर में तैयार), लेकिन कई ब्रांडों एक उच्च चीनी सामग्री है। ध्यान से यकीन है कि वे कई मीठा खाद्य पदार्थ को साकार करने के बिना नहीं खाते, और सुनिश्चित करें कि आप सामग्री की सूची सत्यापन कर लिया है बनाने के लिए लेबल पढ़ सकते हैं और "चीनी" लेकिन सहित "कॉर्न सिरप," अपनी विभिन्न नामों के लिए खोज "गन्ना सुखाया "," माल्ट सिरप "," गुड़ "और" सुक्रोज "
  • अक्सर, अनुशंसित आहार का यह हिस्सा गर्भावधि मधुमेह के साथ महिलाओं के लिए सबसे कठिन होता है, खासकर उन लोगों के लिए जो गर्भावस्था के दौरान मिठाई की इच्छा रखते हैं। यदि आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं, तो आपको कम शक्कर या चीनी के बिना कैंडी की छोटी मात्रा को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। वर्तमान में, इन प्रकार के मिठाई सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं
  • Video: मधुमेह (शुगर),Sugar Treatment, Diabetes treatment , शुगर का भांडा फोड़, पकड़ी गई शुगर की जड़ ,Sugar

    दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक चित्र 12
    8
    हाइड्रेटेड रहें प्रत्येक दिन 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें, लेकिन अतिरिक्त शर्करा या कृत्रिम मिठास वाले पेय से बचें।
  • औषधि के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक चित्र 13

    Video: सिर्फ रात में ये एक पता ऐसे लगाले ओर शुगर को जड़ से खत्म करें 100% गारंटी के साथ |Sugar ka ilaj

    9
    खाद्य पदार्थों और पेय का एक विस्तृत रिकॉर्ड रखें जो आप रोजाना खाते हैं। आपके रक्त शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी के साथ, यह रिकॉर्ड आपको किसी भी समस्या का पता लगाने और संभव के रूप में आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने की अनुमति देगा।
  • भाग 3
    गतिविधियों के अपने स्तर को बढ़ाएं

    दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक छवि 14 कदम
    1
    व्यायाम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें नियमित व्यायाम आपको बिना आपके रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कई गर्भवती महिलाओं को विशिष्ट जोखिम या स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जो उन प्रकार के व्यायाम को सीमित कर सकती हैं जो इनका प्रदर्शन कर सकते हैं और इन प्रकार के व्यायाम कैसे हो सकते हैं।
  • गर्भावधि मधुमेह-प्रबंधन-बिना-दवा-चरणीय-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    औषधि के बिना गर्भकालीन डायबिटीज़ का प्रबंधन शीर्षक चरण 15
    2
    अधिक चलें अपने डॉक्टर की अनुमति के साथ, नियमित रूप से तेजी से चलना शुरू करें। चलना आपके रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल होने के लिए व्यायाम का सबसे आसान तरीका है: आप ऐसा कर सकते हैं जहां आप चाहते हैं और किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    अन्य प्रकार के अभ्यासों पर विचार करें जॉगिंग, तैराकी, योग और अन्य गतिविधियों, यदि गर्भवती महिलाओं के लिए अनुकूल है, तो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के अच्छे तरीके हो सकते हैं।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    मित्रों और परिवार की सहायता का उपयोग करें जब आपको थका हुआ, असुविधाजनक और तनाव (गर्भावस्था के दौरान बहुत ही सामान्य) लगता है तो नियमित रूप से व्यायाम करने में मुश्किल हो सकती है यदि आपके पास कंपनी है तो व्यायाम करना अधिक मजेदार हो सकता है एक दोस्त, एक रिश्तेदार या अपने साथी के साथ किसी भी अन्य गतिविधि को चलने या करने की योजना बनाएं: आप इसे अपने साथ मिलना और बात करने के लिए एक बहाना के रूप में उपयोग कर सकते हैं, और आप ऐसा करने के लिए उत्सुकता समाप्त कर सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित करें

    गर्भावधि मधुमेह-प्रबंधन-बिना-दवा-चरणीय-18.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्रा का शीर्षक दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन चरण 18
    1
    नियमित रूप से आपके रक्त शर्करा के स्तर का आकलन करें। आपके चिकित्सक की आपके लिए विशिष्ट सिफारिशें हो सकती हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, गर्भावधि मधुमेह के साथ महिलाओं को अपने खून में शर्करा के स्तर का आकलन करना चाहिए जैसे ही वे उठते हैं, और फिर प्रत्येक भोजन के 1 या दो घंटे बाद, जो खाते में ले जाता है या नहीं स्तर डॉक्टरों या पोषण विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित श्रेणी के भीतर हैं या नहीं हैं
    • गर्भकालीन मधुमेह के साथ ज्यादातर महिलाएं, एक बहुत छोटी सुई के साथ अपनी उंगली ड्राइव एक परीक्षण पट्टी पर खून की एक बूंद जगह है और रक्त का मूल्यांकन करने और चीनी को दिखाने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग करने के रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित इसमें आपका डॉक्टर और / या पोषण विशेषज्ञ यह जानने में आपकी मदद कर सकता है कि यह कैसे करना है।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    2
    अपने परिणामों का विस्तृत रिकॉर्ड रखें आप अपने रक्त शर्करा के प्रत्येक स्तर को पढ़ना चाहिए, आदर्श रूप में अपने भोजन रिकॉर्ड के साथ। यह अभ्यास आपको यह देखने में मदद करेगा कि क्या कुछ खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए पैदा करते हैं।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि 20
    3
    अपने रिकॉर्ड अपने डॉक्टर को दिखाएं अपने नियमित जन्म के पूर्व चेक-अप पर अपने भोजन के रिकॉर्ड और रक्त शर्करा के स्तर को पेश करें। उन्हें अपने डॉक्टर से बताएं और उससे पूछें कि आप उनके साथ क्या कर रहे हैं। डॉक्टर के पास ऐसे सुझाव हो सकते हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने साथी, दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों को अपनी गर्भावधि मधुमेह के बारे में बताएं। वे आपको नुस्खा नुस्खे की पेशकश करके या आपको अपने व्यायाम के दौरान कंपनी रखने के लिए और अंत में, वे आपको केक, कुकीज़ या अन्य प्रकार के व्यवहार की पेशकश करने की संभावना नहीं कर सकते हैं जो आप अपने आहार से समाप्त करने का प्रयास करते हैं।
    • यदि आप इसे "खराब" करते हैं और कुछ खाते हैं जो आपके पास नहीं है या आपके रक्त शर्करा के स्तर को नहीं पढ़ते हैं, तो यह मत मानो कि सभी खो गए हैं इसे अपनी रजिस्ट्री में लिखें और जितनी जल्दी हो सके अपनी स्वस्थ आदतों को फिर से शुरू करें - शायद, कोई भी क्षति न्यूनतम होगी
    • यदि आपके रक्त शर्करा का स्तर बहुत अधिक या अस्थिर रहता है तो भी अगर आपने इन दिशानिर्देशों का पालन किया है और अपने डॉक्टर और अपने पोषण विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन किया है, तो आपको इंसुलिन लेना चाहिए। इसे एक विफलता पर विचार मत करो दवा के बिना आपके गर्भस्राव संबंधी मधुमेह से निपटने के लिए आपने सबसे अच्छा किया, और अब आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि डॉक्टर और आपके बच्चे स्वस्थ हैं या नहीं।
    • याद रखें कि आपके पास गर्भावधि मधुमेह होने का मतलब यह नहीं है कि आपके बच्चे को मधुमेह होगा इसका यह भी अर्थ यह नहीं है कि आपको प्रसव के बाद मधुमेह होगा, हालांकि यह भविष्य में इसे विकसित होने के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। इस जोखिम को कम करने के लिए एक आदर्श वजन, एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम की नियमितता बनाए रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com