ekterya.com

शराबी पति से कैसे निपटें

शादी में शराब से निपटना मुश्किल है शायद आपको लगता है कि आप उस व्यक्ति खो दिया है आप शादी और पर लौटने के लिए पहले की तरह हो सकता है, अगर यह एक लगभग पहचानने योग्य उग्र अजनबी बन गया है चाहता हूँ। यदि आप या जोखिम भरा स्थितियों (जैसे ड्राइविंग के रूप में) में drink- पेय शराब के साथ उसकी समस्या के कारण घर, काम पर समस्याओं स्कूल है आपके पति एक शराबी हो सकता है - चोट किया गया है या किसी और को चोट लगी है, जबकि पीने - अगर आपने शराब छोड़ने की कोशिश की है लेकिन आपके खपत को प्रभावी ढंग से समाप्त नहीं कर सकता है - या यदि आप शराब की खपत के बारे में बहाने या झूठ बोलते हैं शराबी से शादी करना कठिन हो सकता है, लेकिन आपके पति की मदद करने के लिए कदम उठा सकते हैं और उपचार के लिए उसे प्रोत्साहित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जिन स्थितियों में वह नशे में है

एक अल्कोहल पति चरण 1 के साथ डील शीर्षक छवि
1
सभी दुरुपयोग की रिपोर्ट करें कभी-कभी शराबियों का आक्रामक हो सकता है, क्योंकि शराब अक्सर हिंसा से जुड़ा होता है। अगर आपका पति आपको मारता है, आपको धमकाता है या आपको किसी तरह से दर्द पहुंचाता है, तो सुरक्षित रहें और दुरुपयोग की रिपोर्ट करें। दुर्व्यवहार गुप्त रखने के द्वारा इसे सुरक्षित न करें अपनी मां या पिता, अपने पड़ोसी, मित्र या आध्यात्मिक मार्गदर्शक को बताएं आपको अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देना चाहिए आप घर में दुर्व्यवहार के खिलाफ एक लाइन कॉल करके मदद प्राप्त कर सकते हैं आपके स्थान पर निर्भर करते हुए, आप निम्न पंक्तियों से संपर्क कर सकते हैं:
  • संयुक्त राज्य अमेरिका: 1-800-799-7233 (सुरक्षित) पर राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन को बुलाओ।
  • यूनाइटेड किंगडम: 0808 2000 247 को डायल करके महिला सहायता को कॉल करें
  • ऑस्ट्रेलिया: 1800 सस्पेंक्ट डायलिंग 1800 737 732 पर कॉल करें।
  • अन्य देशों: पृष्ठ पर जाएं https://hotpeachpages.net/ हेल्पलाइन और संकट केंद्रों की वैश्विक सूची के लिए
  • एक अल्कोहल पति चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे एक गैर-धमकी के तरीके से पता लगाएं। आवाज की एक शांत स्वर का उपयोग करें और कठोर या अपमानजनक शब्दों का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, उसे उस समय "नशे में" या शराबी मत कहो उसके साथ बहस मत करो - बजाय, एक शांत और मुखर तरीके से टिप्पणियों को हटा दें
  • आप गुस्से में प्राप्त करने के लिए शुरू करने या लड़ने के लिए चाहते हैं, शांति से जवाब है कि यह एक अच्छा समय नहीं है, और वे इसके बारे में बाद में बात कर सकते हैं।
  • किसी भी कारण से उसके साथ बहस न करें मैं आपको एक भौतिक तरीके से हमला कर सकता हूं। रोष से प्रतिक्रिया न करें, चाहे कितना भी मुश्किल हो।
  • एक अल्कोहल पति चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    गैर-अल्कोहल पेय और भोजन की पेशकश करें उसे शराब पीने से रोकने के लिए कहने के बजाय, उसे गैर-मादक खाद्य पदार्थ और पेय खाते हैं। उसे खाने या पानी से हाइड्रेट करने के लिए प्रोत्साहित करें इन चीजों के साथ उसे विचलित करें ताकि वह अल्कोहल पर कम ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • यदि वह अल्कोहल मांगता है, तो वह उसे एक सोडा देकर अपना ध्यान हटा देता है
  • एक अल्कोहल पति चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक समझौते के लिए आओ यदि आप आग्रह करते हैं कि आप कुछ चाहते हैं या कहीं जाना चाहते हैं, तो एक समझौते पर आएं यह उनके साथ बहस करने के लायक नहीं है, क्योंकि वह स्पष्ट रूप से सोच नहीं रहेगा, और आपको अब उसे हिलाना नहीं चाहिए। ऐसी कोई चीज़ खोजें जो आपको दुख न पहुंचने के कारण खुश करता है
  • यदि आप वास्तव में आइसक्रीम खाना चाहते हैं लेकिन आपके पास कोई नहीं है, तो उसे एक कैंडी या एक और मिठाई का इलाज दें
  • आप भारी बारिश में बाहर जाना चाहते हैं, मजबूती से कहना है कि यह बारिश हो रही है और आप एक छाता लाने या एक शामियाना के नीचे खड़े हो सकता है।
  • एक अल्कोहल पति चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    सीमा निर्धारित करें यदि अल्कोहल एक नकारात्मक तरीके से आपको प्रभावित कर रहा है, तो अपने पति के साथ सीमा निर्धारित करें स्पष्ट रूप से नहीं बता जब वे पीने उनके रिश्ते के बारे में बात करें, और आप जब शराब के प्रभाव में समस्याओं को हल करने की कोशिश में इंकार कर दिया।
  • उसे बताएं कि वह घर पर या बच्चों के पास नहीं पी सकता है। जब वह पीता है, तो आप उसके साथ समय बिताने के लिए नहीं, या पीने से चर्चा करने से इनकार कर सकते हैं।
  • अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सीमा निर्धारित करें सीमा निर्धारित करते समय, उन्हें अपने पति को बताएं और सुनिश्चित करें कि वह उन्हें समझता है
  • एक अल्कोहल पति चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    एक बच योजना है अगर आपका पति नशे में है और आक्रामक ढंग से बर्ताव करता है, तो बचने की योजना बनाएं, और आप अपनी सुरक्षा के लिए डरते हैं। किसी को आप रात में देर से कॉल कर सकते हैं और कौन आपको रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान दे सकता है अगर आप कार से बाहर जाने से डरते हैं, तो अपने दोस्त या रिश्तेदार से पूछिए कि वह आपको घर में लेने के लिए कहता है। अपने पति को शांति से बताएं कि आप रात बिताने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोज रहे हैं और आप अगले दिन वापस लौट आएंगे।
  • यदि आपका पति नाराज है, तो उन्हें बताएं कि वे बाद में बात कर सकते हैं। इस समय आप अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देंगे
  • भाग 2
    अपने पति के साथ शराब के बारे में बात करें

    एक अल्कोहल पति चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    आपको परेशानी महसूस होने पर समस्याएं नहीं हैं आप शायद इस विषय का उल्लेख करने में असहज महसूस करते हैं और अपने पति से बात कर रहे हैं। परेशान मत डराने के डर से आपको यह बताने से रोकना चाहिए कि आपको क्या कहना है। ध्यान रखें कि आपकी वर्तमान स्थिति आपको परेशानी भी पैदा करती है
    • स्वीकार करें कि आपके पति की शराब की समस्या के बारे में बात करने से असहज हो सकता है, चाहे आप क्या करते हों। बहादुर रहो और कदम उठाओ।
  • Video: डिप्रेशन का मूल कारण। Depression Kaa Mool Karan

    एक अल्कोहल पति चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    बात करने के लिए एक समय चुनें जब आप पी रहे हैं या पीने के बारे में बात करने की कोशिश मत करो इसके बजाय, एक समय चुनें जब दोनों शांत हो। इस वार्तालाप के लिए एक समय रिज़र्व करें और इस तरह किसी अन्य समय के लिए चीजें भीड़ न दें।
  • जब आप नाराज या उदास हो तो शराब के बारे में बात करने की कोशिश मत करो। यदि आप निराश हो जाएंगे, जब आपका पति एक बीयर खोल सकता है, तो यह बातचीत करने का समय नहीं होगा।
  • बातचीत शुरू करने से पहले दोनों शांत और तटस्थ राज्य में हैं। शायद आपको बात करने के लिए एक समय आरक्षित करना होगा
  • एक अल्कोहल पति चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    उस पर दया करो, उसे न्याय न करें। आलोचना, क्रोध और निराशा से निपटना आसान हो सकता है - हालांकि, आप दयालु होना चाहिए। आप अपने पति को डांटा नहीं जा रहे हैं, आप उसे और उसके परिवार के लिए सुधार पाने के लिए उससे पूछने जा रहे हैं। अपने प्रेम, चिंता और समर्थन को व्यक्त करें
  • Video: गर्भावस्था के बाद कमर दर्द से कैसे निपटें - Onlymyhealth.com

    एक अल्कोहल पति चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    समझाओ कि आपकी पीने की समस्या आपको किस प्रकार प्रभावित करती है आप अपने अल्पाहार से कम महत्वपूर्ण महसूस कर सकते हैं जब आपके पति आपके पास आते हैं। शायद आप यह भी महसूस करते हैं कि आप अपने पति के पीने के साथ संबंधों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते। आपका पति आर्थिक रूप से अपने परिवार का समर्थन कर सकता है, लेकिन आपको उसे बताना चाहिए अगर आपको लगता है कि वह परिवार के लिए पर्याप्त भावनात्मक समर्थन या समर्थन प्रदान नहीं करता है। यदि आप भावनात्मक रूप से जोड़ने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो आपको उन्हें बताना चाहिए।
  • अपनी भावनाओं और निराशाओं के साथ ईमानदार रहें
  • उसे बताओ कि पीने से आपको न केवल प्रभावित होता है, बल्कि दूसरों को भी, जैसे आपके बच्चे, मित्रों या परिवार
  • एक शराबी पति चरण 11 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे दोष मत करो अपने पीने की समस्याओं के लिए अपने पति को दोष देने के बजाय अपनी भावनाओं को व्यक्त करें अपने वाक्यों को आप और आपकी भावनाओं पर केंद्रित रखें, उस पर नहीं। इसके बजाय कहा, "आपकी समस्या पीने आप अपने आप को दूर कर सकते हैं और आप अनलिंक" की मैं कहता हूँ की तरह कुछ "यह मेरे तो दूरस्थ और अजीब कनेक्शन हम था महसूस दर्द होता है।"
  • की तरह कुछ कह के बजाय "आप बच्चों के साथ किसी भी समय खर्च नहीं करते," कहते हैं कि "मैं कठिनाई बच्चों दे रही ध्यान वे की जरूरत है और मैं मेरी मदद करने के लिए आप चाहते हैं।"
  • एक अल्कोहल पति चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने पति से उपचार प्राप्त करने के लिए कहें अपने पति को बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं और उनका समर्थन करते हैं, और आप उसे स्वस्थ और खुश देखना चाहते हैं उससे शराब के इलाज के लिए पूछें आप उसे बता सकते हैं कि मदद के बिना शराब का इलाज करना मुश्किल है, और यदि वह उपचार करे, तो इससे दोनों ही समस्या से निपटने में मदद मिलेगी। उपचार के लाभ में मनोवैज्ञानिक समस्याएं और व्यसन के व्यवहार शामिल हैं जो कि एक पूर्ण और सुखी जीवन में हस्तक्षेप करते हैं।
  • विभिन्न उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए आपको पहले से थोड़ा शोध करना पड़ सकता है बीमा कॉल करें और पता करें कि कौन से उपचार कार्यक्रम उपलब्ध हैं। व्यक्तिगत या परिवार चिकित्सक, और रोगी और बाह्य रोगी कार्यक्रमों के बारे में जानें - ताकि आप अपने पति से सभी विकल्पों के बारे में बात कर सकें।
  • आप एक औपचारिक हस्तक्षेप आयोजित कर सकते हैं जिसमें मित्र, परिवार और अन्य लोग शामिल हैं जो आपके पति की देखभाल करते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप एक हस्तक्षेपकर्ता के समर्थन का अनुरोध कर सकते हैं। हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि हस्तक्षेप आपके पति को गुस्सा या रक्षात्मक बना सकते हैं।
  • एक शराबी पति 13 के साथ डील शीर्षक छवि



    7
    तुरंत एक कार्य योजना न बनाएं आप यह सुनना चाह सकते हैं कि वह मद्यपान बंद कर देगा, कि उनके हानिकारक कृत्य फिर कभी नहीं होंगे, और वह बदलना चाहता है। यह सब सच हो सकता है, लेकिन यह एक असुविधाजनक बातचीत से बचने का एक तरीका भी हो सकता है। एक योजना बनाएं, दोनों के पास बातचीत को आत्मसात करने और प्रतिबिंबित करने के लिए समय था।
  • अपनी प्रारंभिक बातचीत के बाद, एक समय की योजना बनाएं जब आप अधिक बात कर सकते हैं, जब आपको पहली बातचीत पर विचार करने के लिए समय दिया गया था। वे उपायों एक जोड़ी के रूप अपनायी जाने वाली चर्चा करने के लिए सभी शराब घर में है कि नष्ट करने के रूप में reconvene सकता है।
  • भाग 3
    अस्वीकार में एक पति के साथ डील करें

    एक अल्कोहल पति चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    यह रात भर बदलने की उम्मीद मत करो। यदि आप अपने पति से बात करने के बाद परेशान हैं और किसी भी समाधान के लिए नहीं आए हैं, तो मजबूत हो। अपने पति को अपनी नशे की पहचान करने और वसूली की तलाश में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में अपने शब्दों, कार्यों और समर्थन पर विचार करें। हालांकि, याद रखें कि आप अपने कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और वह, मूलतः, वह आपके निर्णयों के लिए उत्तरदायी होगा।
  • एक अल्कोहल पति चरण 15 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    अपने अस्वीकार का सामना करें शराबियों (विशेषकर उच्च प्रदर्शन वाले) के लिए उनके व्यवहार के लिए कई बहाने रखने के लिए यह सामान्य है कि इससे संकेत मिलता है कि उन्हें शराब के साथ समस्या नहीं है तर्क के साथ इनकार से लड़ने की कोशिश करने के बजाय, अपनी चिंताओं के बारे में दयालु बातचीत शुरू करके अपने पति से संपर्क करें।
  • वह एक समस्या आ से इनकार करते हैं, तो कृपया बताएगा कि अपनी नींद (या बच्चों) रात भर, जो आक्रामक या क्रूर या किसी अन्य तरह से है कि शराब आप को प्रभावित करता है परेशान।
  • एक अल्कोहल पति चरण 16 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे बताएं कि शराब आपके बीच की दूरी बना रही है अगर आपका पति भी यह जानकर पीना जारी रखता है कि यह आपको दर्द करता है, तो उसे बताएं कि उनकी पीने की समस्या उनके रिश्ते से दखल कर रही है अल्कोहल के साथ आपका रिश्ता उसके साथ एक रिश्ता होने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेगा। यदि आप अपने पति को स्पष्ट रूप से बताते हैं कि शराब संबंध में दूरी बनाता है, तो इससे उसे और आप को प्रभावित कर सकते हैं
  • एक अल्कोहल पति चरण 17 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    अपना स्वयं का समर्थन नेटवर्क है आपको अपना ध्यान रखना चाहिए इसमें जिन लोगों के साथ आप बात कर सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं अपने पति के शराब के रहस्य को मत रखो - आपके पास कम से कम एक व्यक्ति होना चाहिए जिसके साथ आप अपनी कठिनाइयों के बारे में बात कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि जब आप जीवन की कठिनाइयों का सामना करते हैं, तब आपके पास भावनात्मक समर्थन होता है
  • अपने माता-पिता, भाइयों, मित्रों या ससुराल वालों से बात करें केवल शराब पर ध्यान न दें, यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐसे लोग हैं जिनके साथ आप उन सभी चीजों के बारे में बात कर सकते हैं जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं।
  • एक अल्कोहल पति चरण 18 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    ध्यान रखें कि शादी आपके लिए सबसे अच्छी है अपने पति को मदद मिल और इसमें कोई शक नहीं है कि चीजें बेहतर हो जाएगा करने के लिए मना कर दिया, तो आप अपने रिश्ते के बारे में सोचते हैं और अपने आप से पूछना अगर आप आप के लिए सबसे अच्छा है उसके साथ रहने के लिए हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपका रिश्ता आपके पति से ज्यादा अल्कोहल पर केंद्रित है, तो आपके विकल्प पर विचार करने का समय होगा जब आप यह निर्णय करते हैं, तो आप अपने जीवन, अपनी सुरक्षा और अपने children- की गुणवत्ता पर विचार करने और आग्रह करना पड़ सकता "जिसके द्वारा अपने आप को और अपने परिवार का सम्मान करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है?"।
  • यदि आपका पति दुर्व्यवहार है, तो अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दें आप सभी समय पर सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए, और अपमानजनक लोगों को शायद ही कभी अपमानजनक होना बंद हो, क्योंकि दुरुपयोग चक्रीय हो सकता है
  • भाग 4
    वसूली के साथ मुकाबला

    Video: बच्चों की परवरिश कैसे करें? Parenting: How To Do?

    एक शराबी पति चरण 1 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पति के पास शराब न पीएं यदि आप अपने पति के पास पीते हैं, तो यह पीने से रोकना ज्यादा कठिन हो सकता है। अपने पति की उपस्थिति में कोई कारण नहीं शराब पीता है इसके बजाय, सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लें जहां कोई शराब नहीं है। अगर उनके बैठकों में कोई शराब नहीं है तो परिवार के सदस्यों या दोस्तों से पूछें।
    • शायद आपको अपनी योजनाओं या सामाजिक समूहों को थोड़ा बदलना होगा। एक बार जाकर या अपने दोस्तों के साथ शराब पीने के बजाय, अधिक रात खेलना या फिल्में देखें। ऐसी गतिविधियां करें जो आमतौर पर शराब की सेवा नहीं करते हैं
  • एक अल्कोहल पति चरण 20 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    स्थानीय सहायता समूहों के बारे में जानने के लिए उससे पूछें ऐसे अल्कोहॉलिक्स बेनामी जैसे समूह हैं जो शराब के साथ कठिनाइयों का समर्थन करते हैं। सदस्यों ने समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान करके नए सदस्यों की सहायता करने के लिए पुराने सदस्यों के महत्व पर जोर दिया। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, वेबसाइट की जांच करें https://aa.org यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पास एक आसन है या नहीं।
  • एक शराबी पति चरण 21 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    परिवार के लिए सहायता समूह पर जाएं यह आप होगा जो कि एक शराबी पति के साथ रहने के लिए कितना मुश्किल है के बारे में अधिक जानता है। यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है कि आपको घर और परिवार को एक-एक करके अपने पति या किसी से कुछ भी नहीं मिलना चाहिए। दूसरों के साथ अपनी निराशा को साझा करने के लिए यह एक राहत हो सकती है जो पता चले कि यह कैसा महसूस करता है। वे आपकी सहायता भी कर सकते हैं और सलाह दे सकते हैं कि इससे कैसे निपटा जा सकता है, और कैसे वे कठिनाइयों को दूर करते हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, अल-अनॉन (http: // http: //al-anon.org/) एक राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त समर्थन समूह है जो शराबियों के परिवारों को समर्थन प्रदान करता है।
  • एक अल्कोहल पति चरण 22 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक साथ चिकित्सा करने पर विचार करें। यदि आपका पति चिकित्सा में जाने के बारे में निश्चित नहीं है, तो समझाएं कि आप दोनों के लिए उपचार प्राप्त करना उपयोगी होगा या आप परिवार के उपचार में जाना चाहते हैं। एक चिकित्सक उपचार और वसूली के साथ मदद कर सकता है, और इस प्रक्रिया के दौरान आपके पति और आप का समर्थन कर सकता है। आपके पास एक सामान्य चिकित्सक हो सकता है या आपका बीमा प्रदाता आपको एक को बताता है
  • आपको नशे की लत या शराब में विशेषज्ञता रखने वाले एक चिकित्सक को ढूंढना पड़ सकता है। थेरेपी में लत के अंतर्निहित कारणों का इलाज शामिल है, तनाव को अधिक सकारात्मक तरीके से जवाब देना, और दवाओं को समझने में भी शामिल है
  • डील विद ए अल्कोहॉलिक पति चरण 23
    5
    उसे एक उपचार केंद्र के बारे में जानने के लिए कहें एक उपचार केंद्र एक और अधिक गंभीर शराब या ऐसे मामलों में जहां शराब एक मनोरोग निदान (जैसे अवसाद या चिंता के रूप में) या एक चिकित्सा निदान के साथ आता है के लिए फायदेमंद है। अस्पताल और आउट पेशेंट उपचार कार्यक्रम हैं, जो आपके बीमा कवरेज के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • अपने परिवार और आपके पति या पत्नी के लिए सबसे उपयुक्त देखभाल का स्तर चुनें यदि आपके पति को तनाव या गंभीर आघात का सामना करना पड़ा है, या मानसिक बीमारी हुई है, तो एक उपचार केंद्र एक साप्ताहिक आउट पेशेंट चिकित्सा से अधिक उपयुक्त हो सकता है
  • एक अल्कोहल पति चरण 24 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने पुनरुत्थान के लिए तैयार करें किसी भी संभावित पतन के लिए एक योजना बनाओ शराब की समस्याओं वाले लोगों के लिए यह सामान्य है कि वे अपनी वसूली के दौरान लुप्त हो या फिर से पीड़ित हों। अपने पति या पत्नी या उपचार टीम के साथ एक योजना पर सहमति जताएं ताकि आप पुनरुत्थान के लिए तैयार हो सकें।
  • इसमें उसे स्थिति से दूर ले जा सकते हैं या अपने चिकित्सक या संरक्षक को बुला सकते हैं।
  • डील विद ए अल्कोहॉलिक पति चरण 25
    7
    अपने पति को समर्थन दें अगर आपका पति इलाज शुरू कर लेता है और सुधार लेता है, तो वह हर कदम को पहचानता है। यदि आप ध्यान दें कि आप प्रयास करते हैं, तो इसकी प्रशंसा करें आप जो भी सकारात्मक हैं उसे पहचानें और सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप जो अच्छा काम कर रहे हैं उसे पहचानते हैं।
  • यहां तक ​​कि सबसे छोटी प्रगति मनाएं अपने पति के जयघोषक बनें और उसे बताएं कि आप पूरी प्रक्रिया में उसके साथ रहेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com