ekterya.com

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जीने के लिए जो कि PTSD है

पोस्टट्रॉमैटिक तनाव विकार (PTSD) एक जटिल विकार है जो एक दर्दनाक घटना की प्रतिक्रिया है। पीड़ित होने वाली घटनाओं में युद्ध, बलात्कार, अपहरण, हमले, प्राकृतिक आपदाएं, ऑटोमोबाइल या हवाई जहाज दुर्घटनाएं, आतंकवादी हमलों, किसी प्रियजन की अचानक मृत्यु, यौन या शारीरिक शोषण, अत्यधिक धमकी, मौत की धमकी और उपेक्षा शामिल हैं बचपन के दौरान समय के बीतने के साथ ही PTSD के लक्षण अचानक, धीरे-धीरे या अस्थिर हो सकते हैं। PTSD न केवल उस व्यक्ति को प्रभावित करती है जो इस शर्त से ग्रस्त हैं, बल्कि उन प्रियजनों को भी प्रभावित करती हैं जो अपने जीवन में शामिल हैं। अगर आप किसी के साथ पीड़ित हैं, तो यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि PTSD आपके घर पर कैसे प्रभावित कर सकती है, जानें कि कैसे पैदा होने वाले PTSD के लक्षणों से निपटने के लिए और संभवतया कई तरीकों से आपके प्रियजनों की मदद करें।

चरणों

विधि 1

अपने प्रियजनों के लक्षणों के साथ डील करें
जिस व्यक्ति के साथ लाइव है, उसका शीर्षक चित्र 1
1
PTSD के सामान्य लक्षणों पर ध्यान दें क्योंकि PTSD के लक्षणों को जिस तरह से याद आती है और जो काम करता है, उसे बदलता है, इससे परिवार के जीवन को पूरी तरह बदल सकता है और परिवार में हर किसी को प्रभावित कर सकता है। ट्रामा के लक्षणों का कारण बनता है जो दूसरों के साथ मिलना या अलगाव का कारण बनना मुश्किल बना सकता है। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जीने के लिए जो PTSD से पीड़ित हैं, अपने लक्षणों से अवगत होना सर्वोत्तम है। अपने प्रियजनों की मदद करने और विकार से निपटने के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को याद करने के तरीके भी हैं।
  • PTSD के कुछ केंद्रीय लक्षणों में फिर से दर्दनाक घटना का सामना करना पड़ता है, आघात के अनुस्मारक से बचने और चिंता और भावनात्मक उत्तेजना बढ़ रही है। अन्य लक्षणों में क्रोध और चिड़चिड़ापन, अपराध या आत्म-दोष, नशीली दवाओं का दुरुपयोग, विश्वासघात की भावना, अवसाद और निराशा, आत्मघाती विचार, अकेलेपन की भावनाएं और शारीरिक दर्द शामिल हैं।
  • जिस व्यक्ति के साथ रहते हैं, वह चित्र जिसका शीर्षक है PTSD 2
    2
    दर्दनाक घटनाओं के अनुभव के दौरान अपने प्रियजनों का समर्थन करें। इस ईवेंट का पुन: अनुभव करने में आपके अनुभव वाले अनुभव की परेशानियों को शामिल किया जा सकता है। इसमें दर्दनाक घटनाओं का अनुभव भी शामिल हो सकता है, जहां पीड़ित को ऐसा लगता है जैसे वह फिर से आघात में है, या आघात का साक्षी है जैसे कि उसके सामने ऐसा हो रहा है। जब आपके प्रियजन ने दर्दनाक घटना की स्मृति का अनुभव किया है, तो उसे अंतरिक्ष दें और उसे सुरक्षित रखें
  • व्यक्ति को कई सवाल मत पूछो, सिर्फ अगर आप की आवश्यकता होती है, और जब वे एक दर्दनाक घटना reexperiencing खत्म जब वे सब कुछ उन्हें जरूरत देने के करीब रहो। सामान्य तौर पर, PTSD वाले व्यक्तियों को उनके दर्दनाक इतिहास के बारे में बात करना मुश्किल लगता है। अपने प्रियजनों को बहुत हुकूमत के बिना समर्थन दें
  • जिस व्यक्ति के साथ रहते हैं, वह चित्र जिसका शीर्षक है PTSD 3
    3
    छूट तकनीकों का अभ्यास करके एक दर्दनाक घटना के अनुभव के साथ सामना करने में आपकी सहायता करें। आपके परिवार से पीड़ित व्यक्ति को इस घटना को फिर से अनुभव कर सकता है जब आपदा को याद करते हुए तीव्र दिक्कत हो सकती है इस परेशानी से शारीरिक प्रतिक्रिया हो सकती है (यानी, मजबूत दिल की धड़कनना, तेजी से श्वास, मतली, मांसपेशियों में तनाव और पसीना) इस प्रकार के लक्षणों को विश्राम तकनीक का उपयोग करने से राहत मिली जा सकती है।
  • एक बहुत ही शक्तिशाली आराम तकनीक गहरी साँस लेने के व्यायाम है। व्यक्ति को चार सेकंड के लिए साँस लेने के लिए, चार सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और फिर धीरे-धीरे चार सेकंड के लिए अपनी सांस छोड़ दें। उसे इस अभ्यास को दोहराने के लिए कहें जब तक वह शांत न हो
  • छवि के शीर्षक वाले लाइव के साथ कौन सी व्यक्ति है चरण 4
    4
    अपने प्रियजन को रिश्ते में सुरक्षित महसूस करें। एक दर्दनाक अनुभव के बाद, आपके प्रियजन के लिए अपने घर में भी सुरक्षित महसूस करना मुश्किल हो सकता है हालांकि आप यह वादा करने में सक्षम नहीं हो सकते कि फिर से आपके साथ कुछ भी बुरा नहीं होगा, आप दिखा सकते हैं कि आप उसे बचाने के लिए हैं और आप उसके साथ अपने संबंधों के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। अपने प्रियजन को सुरक्षित महसूस करने के तरीके शामिल हैं:
  • भविष्य के लिए अपने प्रियजनों के साथ योजनाओं पर चर्चा करें ताकि आपको याद रहे कि आपका भविष्य खुला है और सीमित नहीं है।
  • अपने वादों को पूरा करो एक भरोसेमंद व्यक्ति होने के नाते आपके प्रियजनों को लोगों पर भरोसा करना शुरू हो जाएगा।
  • एक नियमित तरीका विकसित करें जो दोनों मिल सकते हैं। रूटीन आपके प्रियजन को महसूस करने में मदद कर सकते हैं कि उनके जीवन में उसके नियंत्रण की कुछ झलक है।
  • उसे बताओ कि आप सुनिश्चित हैं कि वह ठीक हो जाएगा।
  • जिस व्यक्ति के साथ लाइव है, वह चित्र जिसका शीर्षक है PTSD 5
    5
    समझने का प्रयास करें कि आपका प्रिय एक अलग क्यों है अस्वीकृति और अलगाव PTSD के मुख्य लक्षणों में से दो हैं इन लक्षणों की वजह से पसंदीदा गतिविधियों में दिलचस्पी कम हो सकती है, दूसरों से एक टुकड़ी और भावनात्मक स्तब्धता हो सकता है। इन सभी चीजों को उन प्रियजनों के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है जो PTSD के साथ व्यक्ति के साथ रहते हैं। याद रखें कि आपके प्रियजनों का अलगाव देखभाल की कमी के कारण नहीं है, बल्कि उस दर्द के लिए जिस व्यक्ति को अनुभव होता है
  • अपने प्रियजन को माफ़ कर दें अगर वह परिवार के पुनर्मिलन में शामिल होने से इनकार करता है, लेकिन उसे आमंत्रित करने से रोक न दें यह आग्रहपूर्ण रहता है
  • अपने प्रियजन को पता चले कि वह जो अनुभव कर रहा है वह स्वीकार्य है। हालांकि यह चोट लगी है कि आपके प्रियजन ने कुछ निमंत्रण करने के लिए अपने निमंत्रणों को मना करने का फैसला किया है, आपको उसे यह बताना चाहिए कि आप समझते हैं कि उसे ऐसा क्यों लगता है और आप उसे स्वीकार करते हैं जैसे वह है।
  • जिस व्यक्ति के साथ लाइव है, वह चित्र जिसका शीर्षक है PTSD 6
    6
    आपके प्रियजन के विकृत विचारों का सामना करें आपका प्रियजन अपने आप को या स्थिति के बारे में नकारात्मक विचारों को रोक सकता है। स्वयं या भविष्य के बारे में अपने नकारात्मक विचारों के बारे में उन्हें सामना करने में दृढ़ रहें एक रोशनी टोन रखें, और इसे निंदा किए बिना अपने प्रेम और सकारात्मक विचारों को व्यक्त करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रियजन को लगता है कि दर्दनाक अनुभव उसकी गलती है, तो शांति से उसे आश्वासन देता हूं कि वह नहीं है। उसे याद दिलाएं कि वह खुद पर अनावश्यक रूप से कठिन हो रहा है
  • छवि जो शीर्षक के साथ लाइव है किसी को कौन सी PTSD है चरण 7
    7
    रात के दौरान अपने प्रियजन को सोने के लिए सहायता करें PTSD के साथ लोगों को रात में सो रही कठिनाई हो सकती है जब आप अपने प्रियजन के सिर में पैदा होने वाले विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप उसके लिए एक स्वस्थ नींद का वातावरण बना सकते हैं।
  • सोने से पहले अपने प्रियजनों के साथ विश्राम तकनीक का अभ्यास करें इसमें गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल हो सकते हैं।
  • तापमान को उस स्तर पर समायोजित करें जो आपके प्रियजनों के साथ सहज है कूलर तापमान नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। अपने प्रियजन के साथ काम करने के लिए यह पता करें कि सोने का तापमान सबसे अनुकूल क्यों है यह आमतौर पर 65 और 72 डिग्री फ़ारेनहाइट (18.3 से 22.2 डिग्री सेल्सियस) के बीच है।
  • क्या आपके प्रियजनों ने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सोने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए बंद कर दिया है
  • चित्रित किया गया लाइव वाला किसी के साथ जीने का शीर्षक पृष्ठ 8
    8
    अपने चिड़चिड़ापन और क्रोध का प्रबंधन करने के लिए अपने प्रियजनों की सहायता करें पीड़ित व्यक्ति एक व्यक्ति को चिड़चिड़ापन के स्तर को विकसित करने का कारण बन सकता है जो उन्हें दर्दनाक घटना से पहले कभी अनुभव नहीं हुआ। जबकि आपके प्रियजन अपने क्रोध प्रबंधन पर काम करने के लिए सबसे अधिक चिकित्सा में शामिल होंगे, वहां भी ऐसे तरीके हैं जिसमें आप अपने प्रियजनों की चिड़चिड़ापन को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • प्रतिक्रिया करने से पहले अपने प्रियजन को अपने आप को उपद्रव की स्थिति से दूर रखने में मदद करें। जब आप देखते हैं कि आपका प्यार किसी को परेशान करना चाहता है, उसे एक तरफ ले जाएं और उसे एक पैदल चलने के लिए या किसी दूसरे कमरे में जाने और गहराई से कई बार साँस लेने के लिए कहें।
  • अपने प्रियजनों को अपने विचारों और भावनाओं (विशेष रूप से क्रोध) के बारे में एक डायरी रखने में मदद करें। एक पत्रिका रखने से आपको अपने अनुभव के बारे में किसी से बात करने के बिना खुद को अभिव्यक्त करने में मदद मिल सकती है। कागज के एक टुकड़े पर अपनी भावनाओं को लिखने के बाद, यह संभावना कम करने में मदद मिल सकती है कि वह दूसरों के साथ बातचीत करते समय चिड़चिड़ा महसूस करेगी।
  • छवि जिसका शीर्षक है के साथ लाइव है किसी को कौन सी समस्या है PTSD 9
    9
    उन चीजों से बचने की कोशिश करें जो आपके प्रियजन को डरा दें। पीरियड अत्यधिक घबराहट और अतिपरिवर्तन के कारण हो सकता है अपने प्रियजन को डराने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह अनजाने में एक दर्दनाक घटना का पुन: अनुभव कर सकता है। उदाहरण के लिए, अपने प्रियजन के आसपास अचानक आंदोलनों से बचने की कोशिश करें
  • जब आप घर पर हों, या जब आप घर पहुंचे तो उसे फोन करें तो वह जानता है कि आप वहां हैं
  • उन्हें पता है कि जब आप कुछ ऐसा करने जा रहे हैं जिसमें ज़ोर से आवाज़ शामिल है, जैसे ब्लेंडर का उपयोग करना, या दीवार में नाखून लगाने के लिए हथौड़ा का उपयोग करें।
  • चित्रित किया गया शीर्षक वाला कोई व्यक्ति जो कि PTSD है 10 कदम
    10

    Video: Behavioral Health Therapy With Mental Health Network CEO Kristin Walker

    सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रियजन को अपनी जगह दे सकते हैं याद रखें कि आप बहुत से काम कर रहे हैं और आप अपने अनुभव के बारे में बात करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं इस समय के दौरान आपको उनकी ज़रूरतों के प्रति सहिष्णु होना चाहिए। उसके बारे में बात करने के लिए उसे मत दबाएं, उसके बारे में क्या होता है यदि आप बात करना पसंद करते हैं तो बस करीब रहें
  • जब आपके प्रियजन एक दिन अकेले रहना चाहते हैं, तो आप के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन अगले दिन का समर्थन किया। अपने प्रियजन को वह क्या जरूरत है
  • छोटे इशारों का उपयोग करके सहायता प्रदान करें समर्थन के इन इशारों में कहीं न कहीं आप इसे पसंद करना, अपने पसंदीदा भोजन की तैयारी करना या उनके साथ कुछ चुपचाप का समय व्यतीत करना शामिल हो सकता है।
  • विधि 2

    अपने प्रियजन को सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें
    चित्रित किया गया चित्र जिसका शीर्षक है, किसी के साथ लाइव है
    1
    अपने प्रियजन के साथ इलाज प्राप्त करने के लाभों पर चर्चा करें मानसिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (मनोचिकित्सक या मनोविज्ञानी) का पता लगाना, PTSD से उबरने का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक बार जब PTSD का पता लगाया जाता है, तो जल्द से जल्द चिकित्सा में उपस्थित होने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि प्रारंभिक उपचार का मतलब तेजी से वसूली हो सकता है।
    • PTSD वाले लोग भी सामुदायिक केंद्र या क्लिनिक में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
    • जब तक एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद के बिना लक्षण जारी रहें, तब तक उन व्यवहारों में परिवर्तन और उन्हें ठीक करना कठिन होगा।
  • चित्रित किया गया लाइव वाला किसी के साथ लाइव
    2
    अपने प्रियजन के इलाज के बारे में जानकारी लीजिए यदि आपके प्रियजन ने उपचार प्राप्त करने के लिए सहमति दी है, तो विभिन्न चिकित्सकों के बारे में जानकारी एकत्र करके उन्हें सहायता करें।
  • एक बार अपने प्रियजन ने यह निर्धारित किया है कि आप कौन से चिकित्सक से बात करना चाहते हैं, आप एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • छवि जो शीर्षक के साथ लाइव है किसी को कौन सी PTSD है चरण 13
    3
    यदि आपके प्रियजन ने चिकित्सा में जाने से इनकार कर दिया हो तो सहायता लेने के लिए परामर्शदाता पर जाएं यदि आपका प्रिय किसी ने उपचार प्राप्त करने से इनकार कर दिया है, तो एक परामर्शदाता पर जाएं और अपने प्रियजन के PTSD से निपटने में चुनौतियों का सामना करें। परामर्शदाता आपको अपने प्रियजनों के लक्षणों और सहायता प्राप्त करने से इनकार करने के तरीकों का प्रबंधन करने के बारे में कुछ सुझाव दे सकता है।
  • अपने प्रियजन को बताएं कि आप एक चिकित्सक के पास गए थे अपने अनुभव के बारे में बात करना एक मनोचिकित्सक के पास जाने के लिए सामान्य होगा, जो आपको अपने लिए मदद लेने के बारे में बेहतर महसूस कर सकता है
  • छवि जो शीर्षक के साथ लाइव है किसी के पास है PTSD 14
    4



    अपने प्रियजन को पता चलिए कि आप परिवार के परामर्श में भाग लेने के लिए तैयार हैं। यदि आपके प्रियजन को किसी चिकित्सा में शामिल होने की आवश्यकता को स्वीकार करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो उसे बताएं कि आप उसके साथ रहेंगे PTSD से पीड़ित लोगों के परिवारों के लिए चिकित्सा कई समुदाय क्लीनिकों में पाया जा सकता है
  • विधि 3

    अपना ख्याल रखना

    Video: Michael Dalcoe The CEO How to Make Money with Karatbars Michael Dalcoe The CEO

    जिस व्यक्ति के पास लाइव है उसके साथ शीर्षक लाइव छवि 15
    1
    अपना ध्यान रखना समय निकालें यद्यपि यह संभव है कि आपकी मुख्य चिंता यह है कि आप अपने प्रियजन की देखभाल करें, अपने आप को ख्याल रखने के लिए थोड़े समय को समर्पित करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप लगातार अपने प्रियजन को मदद करने का सबसे अच्छा तरीका सोच रहे हैं, तो यह संभावना है कि आप थके हुए होंगे। जब आप थके हुए होते हैं, तो आपको धैर्य खोने की संभावना अधिक होती है, जिससे चीजें बदतर हो सकती हैं इस वजह से, आराम और रिचार्ज करने के लिए प्रत्येक दिन थोड़ी देर को दूर रखना सुनिश्चित करें।
  • छवि जो शीर्षक के साथ लाइव है किसी को कौन सी PTSD है चरण 16
    2
    अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें जब आप अपने प्रियजन का समर्थन करते हैं, तो उन लोगों के साथ बात करना भी महत्वपूर्ण है जो इन कठिन समयों में आपकी सहायता कर सकते हैं। भरोसेमंद लोगों के साथ-साथ अन्य परिवार के सदस्यों या दोस्तों से बात करें कि क्या हो रहा है।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से स्थिति को अधिक प्रबंधनीय बना सकता है।
  • छवि के शीर्षक वाले लाइव के साथ किसी के पास है PTSD 17
    3
    सहायता समूह में शामिल हों परिवार या दोस्तों के साथ बात करने के अलावा, यह उन लोगों के साथ बात करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो आपकी विशिष्ट स्थिति में शामिल नहीं हैं, लेकिन जो आप अब तक से गुजर रहे हैं, उसके माध्यम से कौन चले गए हैं। सहायता समूहों को अपने अनुभवों को साझा करने और दूसरों से सीखने के लिए अच्छी जगहें हैं, जिनके बारे में आपकी स्थिति को और अधिक सकारात्मक बनाने के बारे में विचार हो सकते हैं।
  • सहायता समूह ढूंढने के लिए, अपने क्षेत्र में PTSD वाले लोगों के परिवारों के परिवारों के लिए सहायता समूहों के लिए एक इंटरनेट खोज करें। आप सामुदायिक बुलेटिन बोर्डों को भी खोज सकते हैं या एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं कि सहायता समूहों को कहां खोजें।
  • छवि जो शीर्षक के साथ लाइव है किसी को कौन सी PTSD है चरण 18
    4
    अपना ध्यान रखना समय निकालें अकसर परिवार के सदस्य पूरी तरह से उन लोगों के लिए समर्पित होते हैं, जिनके लिए उनकी परवाह है, और इस प्रक्रिया में, अपनी आवश्यकताओं की उपेक्षा करना अपने आप पर ध्यान दें अपने आहार, व्यायाम और आराम की पर्याप्त देखभाल करें उन चीजों को करने के लिए समय लें, जो आपके लिए अच्छे हैं और आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं।
  • आप हर दिन की तरह बातें करने के लिए कुछ समय ले लो चाहे वह एक फिल्म देख रहा हो, किताब पढ़ी, लंबी पैदल यात्रा करें, या बस एक टब में आराम करो, हर दिन आपको खुश करने वाली चीज़ों को करने के लिए थोड़ी देर में सेट करें।
  • योग या ध्यान करने की कोशिश करो ये आपको केंद्रित और नवीनीकृत रहने में सहायता कर सकते हैं
  • छवि जिसका शीर्षक है के साथ लाइव है किसी को कौन सी जगह है
    5
    परिवार के दिनचर्या बनाए रखने की कोशिश करें ये परिवार के दिनचर्या में रात्रिभोज, गेम रातों या मनोरंजक क्षेत्र यात्रा की बैठकों शामिल हो सकती हैं इन पारिवारिक परंपराओं को बनाए रखने से आपके प्रियजनों को मदद मिल सकती है और परिवार के बाकी हिस्सों को लगता है कि सामान्यता का एक रूप है
  • जीने के साथ रहने वाले किसी भी व्यक्ति का चित्र
    6
    आपके लिए एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अगर आपको लगता है कि आप अपनी स्थिति से निपटने में समस्याएं हैं, तो पेशेवर मदद लेने में संकोच न करें। एक चिकित्सक से बात करने से आपको अपने प्रियजन के साथ सामना करने के तरीके को रणनीत करने में मदद मिल सकती है, साथ ही आपको खुश और स्वस्थ रखने के तरीके
  • आप उन देखभालकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक समर्थन लाइन भी कॉल कर सकते हैं जो कि ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं जिन्हें PTSD है 1-855-260-3274 पर नेशनल केयर गवर्स सपोर्ट लाइन को बुलाएं।
  • विधि 4

    समझें कि कैसे PTSD परिवारों को प्रभावित करता है
    जीने के साथ लाइव लाइफ इमेज शीर्षक चित्र 21
    1
    समझें कि PTSD केवल उस व्यक्ति को प्रभावित नहीं करती है जो हालत से ग्रस्त है परिवारों को भी उनके द्वारा पीड़ित एक पीड़ित व्यक्ति के साथ विभिन्न प्रतिक्रियाओं का अनुभव हो सकता है किसी ऐसे प्यार वाले व्यक्ति से निपटना मुश्किल हो सकता है जो लगातार लोगों को दूर कर देता है, या दर्दनाक यादों का अनुभव करता है। ये लक्षण सामान्य प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं कि परिवार के सदस्यों और अन्य प्रियजनों का अनुभव
    • ध्यान रखें कि ये प्रतिक्रियाएं सामान्य हैं, और जो कि पीड़ित किसी के साथ रहना बहुत कठिन हो सकता है
    • इन प्रतिक्रियाओं को निम्नलिखित चरणों में वर्णित किया गया है।
  • चित्रित किया गया शीर्षक वाला कोई व्यक्ति जो कि PTSD है 22
    2
    एकजुटता की अपनी भावनाओं को रखें सामान्य तौर पर, लोग बहुत दुःख महसूस करते हैं कि जिनको वे चाहते हैं उन्हें एक भयावह अनुभव भुगतना पड़ा है और उनका प्यार किसी को पीएसए से ग्रस्त है। हालांकि, बहुत एकजुटता खराब हो सकती है, परिवार को एक आघात से बचने के लिए "लाड़ प्यार" यह संदेश भेज सकता है कि परिवार को यह विश्वास नहीं होता है कि आघात से बचने के लिए परीक्षा से बचा जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी आघात के बाद काम पर वापस लौटने की उम्मीद नहीं करते हैं, तो वह महसूस कर सकता है कि आपको उसकी योग्यता पर कोई विश्वास नहीं है।
  • चित्रित किया गया लाइव वाला किसी व्यक्ति के साथ जीने का चरण 23 है
    3
    संघर्ष के लिए तैयार क्योंकि चिड़चिड़ापन एक के मूल लक्षणों में से एक है PTSD, संघर्ष अक्सर अपरिहार्य है एक बुरा गुस्सा और वापस जाने के बजाय बचाव या लड़ाई की इच्छा परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों के प्रति क्रोध के विस्फोट को भड़क सकती है
  • चित्रित किया गया लाइव वाला किसी के साथ जो कि PTSD है
    4
    अपने प्रियजन की उदासीनता से नाराज़ न होने की कोशिश करें एक दर्दनाक अनुभव के बाद, PTSD के साथ कई लोग अपने प्रियजनों से काट रहे हैं, जबकि उनके साथ क्या हुआ है। यह आपके और परिवार के अन्य सदस्यों के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन व्यक्ति को अपनी जगह देने का प्रयास करें।
  • याद रखें कि वह खुद को दूर नहीं कर रहा है क्योंकि वह आपको दुख देना चाहता है, लेकिन क्योंकि वह उसके साथ क्या हुआ है, उसके साथ काम कर रहा है।
  • चित्रित किया गया चित्र जिसका शीर्षक है, किसी के साथ लाइव है
    5
    दुःख या अपराध की भावनाओं को दूर करने की कोशिश करें सामान्यतः, कई कारणों से एक परिवार के सदस्यों को एक दर्दनाक घटना के बाद अपराध या दुःख महसूस हो सकता है। वे दोषी महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे अपने प्रियजन की देखभाल के लिए जिम्मेदार हैं। परिवार के सदस्यों को भी अपने प्रियजन से निपटने के लिए खेद महसूस हो सकता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे विफल हो रहे हैं। याद रखें कि पीड़ित व्यक्ति के साथ व्यवहार करना आसान नहीं है, लेकिन आप उनकी मदद करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
  • चित्रित किया गया लाइव वाला किसी के साथ लाइव फोटो
    6
    आपको समझना चाहिए कि PTSD के साथ आपके प्रियजन के प्रति नकारात्मक भावनाएं सामान्य हैं इन नकारात्मक भावनाओं में ऐसे व्यक्ति के प्रति क्रोध और असंतोष शामिल हो सकता है या उन लोगों को, जो आपके प्रियजन को परेशान कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की कोशिश करें, लेकिन अपने प्रियजन के साथ ईमानदार रहें यदि वह ऐसा कुछ करता है जो आपको परेशान करता है, तो उसे पता चले कि यह वाकई आपको दुख पहुँचाता है और आप उसे माफ कर दो।
    • ध्यान रखें कि वसूली संभव है लेकिन आपको यह भी समझना चाहिए कि PTSD एक आजीवन बीमारी हो सकती है

    चेतावनी

    • अगर आपका प्रिय एक हिंसक तरीके से कार्य करना शुरू कर देता है, क्योंकि पीड़ित होने वाले कुछ लोग इस तरह से एक दर्दनाक घटना या मिजाज के अनुभव के दौरान इस तरह से कार्य करना शुरू कर सकते हैं, खतरे क्षेत्र से दूर चले जाते हैं। हालांकि आपके प्रियजन को समर्थन देना महत्वपूर्ण है, लेकिन हिंसा कभी स्वीकार्य नहीं होती है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com