ekterya.com

कॉलेज में अवसाद से निपटने के लिए कैसे

यह कॉलेज में भाग लेने के लिए रोमांचक है, लेकिन यह एक भारी और भी अकेला अनुभव हो सकता है। कई छात्र अवसाद और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ संघर्ष कर रहे हैं जो इससे संबंधित हैं। डिप्रेशन एक गंभीर मानसिक बीमारी है जो अपने आप उदासी, अपराध, कठिनाई के माध्यम से प्रकट ध्यान दे, भूख (या नींद की आदतें) और आत्महत्या के विचार में परिवर्तन है। आप एक कॉलेज की छात्रा है जो अवसाद से ग्रस्त हैं, तो आप प्रभावी रूप से अपने लक्षणों को कम करने के लिए कदम उठा करके इस समस्या से निपटने के लिए सीख सकते हैं तकनीक मुकाबला आवश्यक सहायता और लड़ाकू कलंक या शर्म की बात है तरीके प्राप्त करने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
लक्षण कम करें

कॉलेज चरण 8 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
1
पर्याप्त नींद जाओ मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नींद महत्वपूर्ण है यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आपकी अवसाद बदतर हो सकती है जब आप कॉलेज में होते हैं, तो यह संभावना है कि आपको नींद के घंटे प्राप्त करना मुश्किल हो जाएगा जो आपको ज़रूरत है। स्वस्थ रहने के लिए अधिकांश युवा वयस्कों को हर रात 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।
  • आप को उसी तरह सोते समय का समय निर्धारित करना चाहिए कि आप पढ़ना और अन्य दायित्वों में भाग लें। झूठ बोलने और जागने के लिए एक सुसंगत कार्यक्रम तैयार करने का प्रयास करें
  • हर रात बिस्तर पर जाने से पहले कुछ डाउनटाइम आरक्षित करना सुनिश्चित करें आपको एक शांत गतिविधि (उदाहरण के लिए, एक किताब पढ़ना, गर्म स्नान करना या थोड़ा ध्यान देना) करने में थोड़ा समय बिताना चाहिए।
  • बिस्तर पर जाने से पहले ही अपने फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से बचें स्क्रीन की रोशनी आपके लिए नींद आना कठिन बना सकती है।
  • कॉलेज में डिग्री के साथ कोपेस शीर्षक चरण 6
    2
    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें आप अपने मनोदशा और आपकी एकाग्रता (बेहतर करने की सहायता के अलावा) को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त भोजन का उपभोग करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें जो कि अवसाद के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं।
  • खाद्य पदार्थ जो विटामिन बी 12 और फोलेट (उदाहरण के लिए, दाल, बादाम, पालक, चिकन और मछली) में समृद्ध हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त विटामिन डी मिलता है (जिसे अक्सर दूध, रस और नाश्ता अनाज में जोड़ा जाता है)।
  • बहुत सी मछली खाएं या ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ गढ़वाले खाद्य पदार्थों की तलाश करें।
  • आपको परिष्कृत शर्करा (उदाहरण के लिए, मिठाई डेसर्ट और शीतल पेय) से समृद्ध पदार्थों से बचना चाहिए।
  • बहुत कैफीन पीने से बचें हालांकि यह पदार्थ ऊर्जा अस्थायी रूप से बढ़ा सकता है, यह नींद चक्र को भी बाधित कर सकता है और आपको परेशान या चिड़चिड़ा महसूस कर सकता है।
  • कॉटेज के साथ शीर्षक में छवि, कॉलेज चरण 3 में अवसाद
    3
    अतिरिक्त शराब से बचें यद्यपि समय-समय पर अपने दोस्तों के साथ बियर या दो लेते समय सामाजिक और वेंट करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है, बहुत ज्यादा शराब पीने से मूड और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अत्यधिक शराब की खपत आपको थका हुआ और ऊब महसूस कर सकती है, आपकी नींद में बाधा डाल सकता है और अवसाद के लक्षण खराब कर सकता है। इसके अलावा, इससे अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं (उदाहरण के लिए, यकृत रोग, जठरांत्र संबंधी समस्याएं और हृदय संबंधी रोग) हो सकते हैं
  • आपको लगता है कि अपने पीने अपने स्वास्थ्य, अपने रिश्तों या अपने काम को करने के लिए, या यदि आप शराब के अपने सेवन को कम करने की समस्या है, तो आप छात्र स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए अपनी क्षमता पर गंभीर प्रभाव हो रही है तो।
  • महाविद्यालय में चरण 7 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    4
    पर्याप्त व्यायाम करें व्यायाम मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है जो मूड को सुधारने वाले रसायनों को जारी रखे। इसके अलावा, यह आपको आत्मविश्वास की भावना विकसित करने और आपके जीवन में तनावपूर्ण चीजों से सुखद व्याकुलता प्रदान करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • आपको हर हफ्ते थोड़ी सी समय तक शारीरिक गतिविधि का संचालन करना चाहिए। हफ्ते में 3 बार व्यायाम के 30 मिनट के व्यायाम से आपको अवसाद के लक्षणों में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
  • आपको एक ऐसी गतिविधि का चयन करना होगा जो आप आनंद लेते हैं। आप एक अनौपचारिक खेल (अपने दोस्तों के साथ अभ्यास करने के लिए) चुन सकते हैं, जिम में थोड़ी देर खर्च कर सकते हैं या चलना या जॉग के लिए जा सकते हैं।
  • महाविद्यालय चरण 4 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    5
    ऐसी गतिविधियां करने में कुछ समय का निवेश करें जो आप आनंद लेते हैं। आपको हर हफ्ते मज़ा और सामाजिक बनाने के लिए थोड़ा समय बिताना चाहिए। इस तरह, आप अपने मनोदशा को सुधारेंगे और (मूल रूप से) आप अधिक उत्पादक होंगे।
  • रात के खाने के लिए एक घंटे का समय निर्धारित करें या हर रात अपने दोस्तों से मिलने के लिए।
  • आप एक छात्र क्लब या किसी अन्य संगठन में शामिल हो सकते हैं जो कि किसी गतिविधि को समर्पित है जिसे आप पसंद करते हैं।
  • एक टेलीविजन कार्यक्रम के एक एपिसोड खेलने या देखने के लिए हर दिन नियमित कार्यक्रम चुनें, जिसे आप पसंद करते हैं
  • विधि 2
    तनाव के साथ सौदा

    कॉलेज में डिग्री के साथ कोपेस शीर्षक चरण 6
    1
    स्वयं को अधिभार न करें जब आप वर्ग, होमवर्क, अतिरिक्त गतिविधियों और आपके सामाजिक जीवन को हथकंडा लेते हैं, तो आपकी पीठ पर बहुत सारी चीजों के साथ समाप्त करना आसान होता है यदि आपके पास परिवार या कार्य दायित्व हैं, तो कॉलेज जीवन भी अधिक गंभीर हो सकता है
    • आपको अनावश्यक दायित्वों को नहीं मानना ​​चाहिए (उदाहरण के लिए, प्रति क्वार्टर या सेमेस्टर के लिए आवश्यक राशि से अतिरिक्त पाठ्यक्रम)।
    • यदि आप विश्वविद्यालय में काम के भार से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आपको अपने शैक्षणिक सलाहकार से बात करनी चाहिए ताकि आप एक अधिक प्रबंधनीय शेड्यूल बना सकें।
  • महाविद्यालय में चरण 7 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    2
    एक साप्ताहिक कार्यक्रम लिखें यदि आप किसी संगठित ढंग से संपर्क करते हैं तो आपका काम का बोझ कम बोझ होगा आपको एक ऐसा कार्यक्रम लिखना चाहिए जो स्पष्ट रूप से उस जगह को दिखाता है जहां आपको होना चाहिए और सप्ताह के प्रत्येक दिन के दौरान आपको एक निश्चित समय पर करना चाहिए। आपको अपनी सभी कक्षाओं को शामिल करना होगा, लेकिन अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों जैसे कि पढ़ना, भोजन करना, व्यायाम करना, सो रही है और मज़े करना भी समय आरक्षित करना चाहिए।
  • कॉलेज चरण 8 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    3
    महत्वपूर्ण दिन और वितरण तिथियों का रिकॉर्ड रखें। आप इन विवरणों को एक कैलेंडर (या एक नियोजक) में लिख सकते हैं या ऐसे कार्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि Google कैलेंडर जो कि आपके लिए आवश्यक गतिविधियों के बारे में जागरूक होना चाहिए। इस तरह, आप महत्वपूर्ण कार्यों और घटनाओं के लिए अग्रिम में तैयार कर सकते हैं
  • महाविद्यालय में चरण 9 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दायित्वों को प्राथमिकता दें हर हफ्ते थोड़े समय के लिए यह आकलन करें कि कौन से कार्य सबसे महत्वपूर्ण हैं और कौन पूरा करने में अधिक समय लगेगा। आपको पहले उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों को संबोधित करने के लिए एक योजना विकसित करनी होगी। उसके बाद, आप सबसे छोटी और सरल कार्यों से निपट सकते हैं।
  • Video: Leaving the Big Show

    महाविद्यालय चरण 10 में डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्रेक लें और अपनी गति धीमा करें यदि आप अपने आप को बहुत थका हुआ लगता है या ध्यान केंद्रित करने पर बल दिया काम जारी रखने के लिए मजबूर आप उल्टा पड़ता दाँव। आप थक गए हैं या आप विचलित महसूस करते समय आप काम करते हैं, तो आप चलने के लिए और अपने पैरों में खिंचाव, एक स्वस्थ नाश्ता खाने या यहाँ तक कि अपने सिर झुकाने के लिए एक त्वरित झपकी लेने के लिए कुछ मिनट लेना चाहिए।



  • महाविद्यालय चरण 11 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    6
    ध्यान. ध्यान आपको उन चीजों से अपना ध्यान केंद्रित करने और विचलित करने में मदद कर सकता है जो आपको चिंता करता है, जिससे आप वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • आपको परिसर में एक शांत जगह की तलाश करनी चाहिए, जहां आप बिना किसी विकर्षण के ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक आरामदायक स्थिति में बैठो और अपनी आँखें बंद करें केवल अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें यदि आपको लगता है कि आपका मन घूमना शुरू हो जाता है, तो आपको धीरे-धीरे आपकी सांस लेने के लिए अपना ध्यान पुनर्निर्देशित करना होगा।
  • थोड़ी देर के बाद, आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आप मानसिक, शारीरिक और शारीरिक रूप से कैसा महसूस करते हैं। खुद को स्वीकार करने के बिना आपको जो भी महसूस होता है उसे स्वीकार करने के लिए आपको अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए।
  • विधि 3
    सहायता प्राप्त करें

    कॉलेज चरण 12 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    1
    एक परिसर सलाहकार के पास जाओ अधिकांश विश्वविद्यालय उन्मुखीकरण सेवाएं प्रदान करते हैं। यदि आप अवसाद के खिलाफ लड़ाई में हैं या सिर्फ एक मुश्किल अवधि के माध्यम से जाने के लिए, एक परामर्शदाता आपकी समस्याओं से निपटने और अतिरिक्त संसाधनों से संपर्क करने के लिए मजबूत कौशल विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • आप इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए कैसे सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जा सकते हैं ताकि आप और अधिक जानकारी प्राप्त, छात्र मामलों और संसाधनों के कार्यालय पर जाएँ या सही दिशा में उन्मुख करने के लिए एक शैक्षणिक सलाहकार से मदद लेने ।
    • आप अवसाद के किसी भी इतिहास और पूर्व में प्राप्त उपचार के प्रकार (उदाहरण के लिए, परामर्श, दवाएं, आदि) के बारे में परामर्शदाता से बात कर सकते हैं।
  • महाविद्यालय में चरण 13 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    2
    एक डॉक्टर से बात करें आप छात्र स्वास्थ्य केंद्र पर जा सकते हैं जो कि परिसर में स्थित है और डॉक्टर या नर्स व्यवसायी के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं। समझाओ कि आप उदास महसूस करते हैं और मदद चाहते हैं चिकित्सक आपको सलाहकार, मनोचिकित्सक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं, या आपको स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के बारे में सलाह दे सकते हैं जो अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • Video: The Rich in America: Power, Control, Wealth and the Elite Upper Class in the United States

    कॉलेज चरण 14 में डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि

    Video: The CIA, Drug Trafficking and American Politics: The Political Economy of War

    3
    परिसर के भीतर एक सहायता समूह में शामिल हों यदि विश्वविद्यालय मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है, तो यह संभावना है कि वे उन विद्यार्थियों के लिए समर्थन समूहों से संपर्क करने में आपकी सहायता करेंगे, जो आपके जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। इस प्रकार के समूह आपको कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए भावनात्मक समर्थन और सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा, यह आपके समान स्थिति से गुजरने वाले अन्य लोगों के साथ संपर्क बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है
  • कॉटेज के साथ शीर्षक में छवि, कॉलेज चरण 3 में अवसाद
    4
    अपने अकादमिक सलाहकार या विश्वसनीय शिक्षक से बात करें यदि आपको सहायता चाहिए, तो आप अपने सलाहकारों और शिक्षकों पर भरोसा कर सकते हैं। अगर आपके पास अवसाद के कारण शैक्षणिक समस्याएं हैं, तो अपने शिक्षकों या शैक्षिक सलाहकारों से बात करना उपयोगी हो सकता है। ये लोग आपकी शैक्षणिक कार्य को अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए एक रणनीति तैयार करने में आपकी सहायता कर सकते हैं या संसाधनों के साथ संपर्क कर सकते हैं जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • कार्यालय के घंटों के दौरान आपको अपने शिक्षकों या सलाहकारों को देखने के लिए जाना चाहिए। इसके अलावा, आप निजी तौर पर उनके साथ मिलने के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं
  • आप निम्नलिखित कहने की कोशिश कर सकते हैं: "इस समय, मैं अवसाद के खिलाफ संघर्ष में हूं और मुझे अपने काम में मापना बहुत कठिन लगता है। क्या हम अपने विकल्पों के बारे में बात कर सकते हैं? "
  • महाविद्यालय में चरण 13 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने मित्रों और परिवार से संपर्क करें अकेलापन, संस्मरण और सामाजिक अलगाव महत्वपूर्ण कारक हो सकते हैं जो अवसाद के विकास में योगदान करते हैं। अगर आपके पास परिवार या दोस्त हैं जिनके साथ आप अपनी भावनाओं के बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं, तो उनसे संपर्क करने में संकोच न करें।
  • आप एक विश्वसनीय दोस्त या रूममेट को बता सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है आपको पता चलने की संभावना है कि वे भी आपके जैसे कई समस्याओं से गुजर रहे हैं।
  • वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आपको अपने परिवार या दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए समय आरक्षित करना होगा।
  • यदि आपको परिसर में दोस्त बनाने में परेशानी होती है, तो आप एक समर्थन समूह में शामिल हो सकते हैं या एक छात्र संगठन में शामिल हो सकते हैं, ऐसे अन्य लोगों से संपर्क कर सकते हैं, जो भी इसी तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं।
  • कॉलेज चरण 17 में डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक छवि
    6
    अगर आप आत्महत्या के कगार पर महसूस करते हैं तो मदद लें। अगर आप अपना जीवन लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको तत्काल मदद के लिए पेशेवर मदद की ज़रूरत है यह संभावना है कि मार्गदर्शन केंद्र या छात्र स्वास्थ्य कार्यालय में हेल्पलाइन है (जो प्रति दिन 24 घंटे काम करती है) कि आप एक परामर्शदाता से बात करने के लिए कॉल कर सकते हैं। यह व्यक्ति आपको नकारात्मक विचारों या भावनाओं को हल करने में मदद कर सकता है, या आप आपातकालीन सेवाओं से संपर्क कर सकते हैं
  • यदि आपको छात्र हेल्पलाइन की संख्या नहीं पता है, तो आप संयुक्त राज्य अमेरिका (1-800-273-8255) में राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण हॉटलाइन को कॉल कर सकते हैं या अपने स्थानीय आपातकालीन सेवा विभाग से संपर्क कर सकते हैं।
  • विधि 4
    कलंक और शर्म की बात पर काबू पाएं

    Video: जानिए किन 7 वजहों से 7 फेरे लेते हैं पुरुष | why do men wants to get married 7 reasons in hindi

    कॉलेज स्टेप 18 में डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    1
    याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं कॉलेज के छात्रों में अवसाद और चिंता बेहद आम होती है लगभग 50% छात्रों ने अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में सर्वेक्षण किया है कि वे अवसाद या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए परामर्श ले चुके हैं। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि कई संभावनाएं हैं जिनके बारे में आप जानते हैं (उदाहरण के लिए, एक सहपाठी, रूममेट या मित्र) उसी स्थिति से गुजर रहा है जैसे आप
  • कॉलेज चरण में डिप्रेशन के साथ कॉप शीर्षक छवि 19
    2
    अवसाद के बारे में पता करें आपको अपने आप को इस बीमारी और इसके कारणों के बारे में सूचित करना चाहिए ताकि आप समझ सकें कि आपके साथ क्या हो रहा है और अपनी स्थिति सुधारने के लिए तकनीकें सीखें। इसके अलावा, यह आपको इस तथ्य को स्वीकार करने में मदद कर सकता है कि आप जिस अवसाद का अनुभव करते हैं वह आपकी गलती नहीं है और आपको शर्मिंदा होने की कोई जरूरत नहीं है।
  • आप इस बीमारी के बारे में जानकारी के बारे में छात्र स्वास्थ्य केंद्र, परामर्श कार्यालय या आपके विश्वविद्यालय के छात्र संसाधन वेबसाइट पर मिल सकते हैं।
  • आप अन्य सम्मानजनक वेब पृष्ठों पर जानकारी देख सकते हैं, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान की वेबसाइट पर।
  • मानसिक स्वास्थ्य पर एक कक्षा या संगोष्ठी में दाखिला लेने पर विचार करें जो आपके विश्वविद्यालय में पढ़ाया जाता है।
  • कॉलेज चरण 12 में डिप्रेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य वकालत या वकालत संगठन में शामिल हों ऐसा होने की संभावना है कि आपके विश्वविद्यालय में छात्र संगठन या क्लब हैं जो मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए समर्पित हैं (जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में मानसिक बीमारी पर राष्ट्रीय गठबंधन)। ये संगठन मानसिक बीमारी से जुड़े कलंक का सामना करने के लिए समर्पित हैं। इसके अलावा, वे अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे छात्रों के लिए समर्थन का एक उत्कृष्ट स्रोत हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com