ekterya.com

कैसे उत्कृष्ट बनने के लिए

हर कोई उत्कृष्ट बनने की क्षमता रखता है, लेकिन वास्तव में उस क्षमता पर प्रतिक्रिया करना आसान नहीं है नैतिक प्रतिभा पर्याप्त नहीं है, भले ही यह आपके पास है या नहीं। आपको प्रत्येक चरण की योजना बनानी होगी और अगर आप जीवन में जो भी करते हैं तो आप वास्तव में उत्कृष्ट बनना चाहते हैं तो कड़ी मेहनत करनी होगी।

चरणों

भाग 1
पथ सेट करें

इमेज का शीर्षक ग्रेट चरण 1 बनें
1
आप जो प्यार करते हो किसी भी चीज़ पर उत्कृष्ट बनने के लिए काफी मेहनत की आवश्यकता होती है और यदि आप उस चीज़ का पीछा नहीं करते हैं जो आप के बारे में भावुक हैं, तो आगे बढ़ने के लिए आपकी प्रेरणा संभवतः गायब हो जाएगी इससे पहले कि आप चाहते हैं कि उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो कौशल सुधारना चाहते हैं, आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा और जब आप उठेंगे तब आप निराश होंगे। यदि लक्ष्य के लिए आपका प्यार उस समय आपके निराशा के स्तर से अधिक नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि आगे बढ़ने के लिए आप प्रेरणा को पूरा नहीं करते हैं
  • बिग ग्रेट चरण 2 नामक छवि
    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें चीजें गलत होने पर निराश हो जाना आसान है त्रुटियां और असफलता अपरिहार्य है, लेकिन आप उन लक्ष्यों को निर्धारित करके अनावश्यक समस्याओं से बच सकते हैं जो प्राप्त करने योग्य और logistically संभव हैं।
  • कुछ आसान होने की अपेक्षा करना आपके लिए सबसे खराब उम्मीद है। जब चीजें आप की योजना से अधिक कठिन हैं, तो आप अधिक निराश होने की संभावना है और हारना चाहते हैं। निराशा को कम करने के लिए आप जिस तरह से महसूस करेंगे, आशा करते हैं कि सबसे अच्छा होता है, लेकिन सबसे खराब उम्मीद है
  • इमेज शीर्षक से ग्रेट स्टेप 3 बनें
    3
    ध्यान केंद्रित रहें एक समय में एक बड़ा लक्ष्य पर अपने समय और ऊर्जा को ध्यान में रखें और संभावित विकर्षणों से दूर रहें। कई कार्य करने के लिए खुद को समर्पित करके, उनमें से प्रत्येक की गुणवत्ता शायद कम हो जाएगी
  • कुछ विकर्षण स्पष्ट हैं। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन समय व्यतीत करना, टेलीविज़न देखना या वीडियो गेम्स खेलना ठीक है यदि आप इसे संपार्श्विक में करते हैं, क्योंकि यह आपको आराम और रिचार्ज करने में मदद कर सकता है, लेकिन यदि आप इसे बहुत अधिक करते हैं और अक्सर यह आपको समय तक पहुंचने के लिए खर्च करना चाहिए आपके लक्ष्य
  • कम स्पष्ट distractions अन्य लक्ष्यों में शामिल हैं आप कई चीजों में उत्कृष्ट हो सकते हैं, लेकिन आपको एक समय पर केवल एक चीज़ पर ध्यान देना चाहिए। एक ही बार में बहुत सी चीजों का पीछा करने की कोशिश करते हुए, आप समय की मात्रा और अभ्यास को सीमित कर सकते हैं जिसे आप एक चीज़ में समर्पित कर सकते हैं, जिससे किसी कौशल को विकसित करना मुश्किल हो जाता है।
  • इमेज का शीर्षक बनें ग्रेट स्टेप 4
    4
    एक समर्थन प्रणाली बनाएँ यद्यपि एक स्थिर समर्थन प्रणाली के बिना उत्कृष्टता हासिल करना संभव है, आपको लगता है कि इस प्रक्रिया का पालन करना बहुत आसान है अगर आपके पास सलाहकार और रास्ते में मदद करने के लिए सहायक हैं।
  • एक बड़ा समर्थन समूह जरूरी नहीं कि एक छोटे से समूह समर्पित और वफादार लोगों से बना है।
  • सलाहकार और कोच आपको सही रास्ते पर मार्गदर्शन कर सकते हैं। जब आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में समस्या आती है, तो एनिमेशन आपको सहायता कर सकता है यहां तक ​​कि प्रतिद्वंद्वियों आप को अपनी समस्याओं पर काबू पाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर, दोस्ताना प्रतिद्वंद्वियों जो प्रतिद्वंद्वी के रूप में आपको मूल्यवान कर सकते हैं शत्रुतापूर्ण लोगों से बेहतर हैं
  • इमेज का शीर्षक बंक ग्रेट चरण 5
    5
    मुग्धियां जारी करना यह अनिवार्य है कि एक समय होगा जब आपको यह स्वीकार करना होगा कि कोई अन्य चीजें करने के तरीके पर अधिक जानता है या अधिक नियंत्रण रखता है। उस व्यक्ति से लड़ने के बजाय, आप बेहतर सीख सकते हैं कि वह व्यक्ति कार्य के साथ कैसे काम करता है
  • जिस तरह से किसी और चीज को देखता है, आप प्रक्रिया से दूर हो सकते हैं और चीजों को अधिक निष्पक्ष रूप से देख सकते हैं। आज के विश्वासों का सामना करने या नए विचारों पर विचार करने से डरो मत। अंत में, आपका परिप्रेक्ष्य अभी भी सबसे अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर यह मामला है, तो भी कम से कम आप अपने पिछले विचारों को सुदृढ़ और मजबूत कर सकते हैं।
  • बेंक ग्रेट चरण 6 नामक छवि
    6
    परिवर्तन स्वीकार करें अधिकांश लोग उन परिवर्तनों से सहमत होते हैं, जो वे खुद के लिए बनाने का फैसला करते हैं, लेकिन उनकी अपनी इच्छा के बिना उन्हें लगाए गए बदलाव के साथ समस्याएं हैं जीवन में किसी भी चीज में उत्कृष्ट होना, आपको अप्रत्याशित परिवर्तनों पर पागल होना बंद करना होगा और जैसे ही वे पैदा हो जाते हैं, उन्हें बदलने के लिए सीखना शुरू करना होगा।
  • अनुकूलित करने के लिए सीखना, अपने आप में, एक कौशल है जिसमें यह उत्कृष्ट बनने के लिए उपयुक्त है। योजना शायद ही कम होती है यहां तक ​​कि अगर आप कुछ करने के सही तरीके से उत्कृष्ट हो जाते हैं, तो यह संभव है कि समय के साथ आपको उस समय का विस्तार करना होगा जब उस प्रपत्र अब आपके उद्देश्य की सेवा नहीं करेगा।
  • Video: IAS बनने में कितनी चुनौतियां हैं -हिन्दी मध्यम के लिए-17 कारण

    बिग ग्रेट चरण 7 नामक छवि
    7
    ईमानदारी से रहें आप सब कुछ नहीं जानते - यह एक तथ्य है उस स्पष्ट और निर्विवाद तथ्य को छिपाने के लिए ऊर्जा बर्बाद करने के बजाय, आपको उन चीजों के साथ ईमानदार होना चाहिए जिन्हें आप जानते हैं और पता नहीं केवल अपनी कमजोरियों को स्वीकार करके आप उन पर काबू पाने के लिए संसाधन ढूंढ सकते हैं और उत्कृष्ट बन सकते हैं।
  • अपनी कमियों और खामियों के बारे में दूसरों के साथ ईमानदार होना एक बहुत कमजोर महसूस हो सकता है, यही वजह है कि बहुत से लोग इसे सहज रूप से बचने के लिए पसंद करते हैं। हालांकि, ईमानदारी और भेद्यता खुले दिमाग के आवश्यक घटक हैं और आपको सभी संभावनाओं को देखने और सर्वोत्तम विकल्प चुनने के लिए एक खुले दिमाग की आवश्यकता है।
  • भाग 2
    सुधार करने का एक तरीका ढूंढें




    बिग ग्रेट चरण 8 नामक छवि
    1
    सहज प्रतिभा पर विश्वास करना बंद करो बहुत से लोग मानते हैं कि "उत्कृष्ट" ऐसे लोग हैं जो कुछ सहज और अंतर्निहित प्रतिभा रखते हैं। हालांकि, अधिकांश लोग उत्कृष्टता के लक्ष्य को अपना समय और ऊर्जा समर्पित करने के बाद ही उत्कृष्ट बन जाते हैं। नैतिक प्रतिभा के साथ ऐसा करने के लिए लगभग कुछ भी नहीं है
    • कितने लोग भ्रमित हैं "जन्मजात प्रतिभा" यह वास्तव में एक प्रारंभिक योग्यता है यह संभव है कि किसी की शुरुआती उम्र से कुछ के लिए एक प्राकृतिक योग्यता है, लेकिन बिना प्रयास के, वह योग्यता सफलतापूर्वक विकसित नहीं की जा सकती है और एक महान प्रतिभा बन सकती है।
  • इमेज का शीर्षक ग्रेट स्टेप 9 बनें
    2
    लक्ष्य तय करें इससे पहले कि आप किसी चीज़ पर उत्कृष्ट बन सकें, आपको यह तय करना होगा कि वास्तव में क्या कुछ है। एक स्पष्ट और निर्धारित लक्ष्य स्थापित करें जिसे आप आगे बढ़ा सकते हैं। लक्ष्य स्थापित करने के बाद, आप उन गुणों को निर्धारित कर सकते हैं जिन्हें आपको इसे हासिल करने के लिए विकसित करना चाहिए।
  • उत्कृष्टता के मार्ग में यात्रा के कई मार्कर होने चाहिए। एक सामान्य लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आपको छोटे लक्ष्यों को अल्पावधि में ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। प्रत्येक छोटे लक्ष्य को पूरा करके, आप समग्र लक्ष्य के करीब एक कदम आगे बढ़ेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक उत्कृष्ट गिटारवादक बनना चाहते हैं, तो एक अल्पकालिक लक्ष्य हो सकता है chords को याद रखना। उस लक्ष्य तक पहुंचने के बाद, अगला एक सरल गीत खेलने के लिए हो सकता है सरल गीत के बाद, एक कठिन गीत खेलने की कोशिश करें और फिर, एक और भी मुश्किल।
  • इमेज का शीर्षक बनें ग्रेट चरण 10
    3
    कुछ उदाहरण खोजें कुछ ऐसे लोगों के कुछ सकारात्मक उदाहरणों की तलाश करें, जो आपके लिए निर्धारित लक्ष्य पर उत्कृष्ट हो गए हैं। अपने काम का विश्लेषण करें और पता करें कि उन्होंने क्या किया, जो उन्होंने गलत किया और सामान्य में अपने अनुभवों से आप क्या सीख सकते हैं।
  • जीवन में अपने उदाहरणों के तरीकों की जांच करें उतना जितना भी पढ़ें जितना वे कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं, उन अवसरों का फायदा उठाते हुए और उन चीजों में जो प्रयास किए गए थे
  • प्राथमिक और माध्यमिक संसाधनों का उपयोग करें अपने रोल मॉडल के सीधे शब्दों को पढ़ें और सुनो और फिर उन लोगों के शब्दों को पढ़ें और सुनो जो कि अन्य लोगों ने उन मॉडलों के बारे में कहा है या लिखा है जिनका अनुसरण करना है।
  • इमेज का शीर्षक बनें ग्रेट चरण 11
    4
    कार्य को पूरा करें उस विशेषता के बारे में सोचने के बाद, जिसे आप विकसित करना चाहते हैं, आपको चाहिए वह काम करो सवाल में काम करने में, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि पर ध्यान दें और प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के द्वारा उत्पादित परिणाम।
  • विचार यह है कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं और आप यह क्यों कर रहे हैं। यदि आप कुछ सही करते हैं, तो आपको भविष्य में उस सही कदम को डुप्लिकेट करना चाहिए। यदि आप कुछ गलत करते हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि बाद में उस गलत कदम से कैसे बचें।
  • इमेज शीर्षक से ग्रेट स्टेप 12 बनें

    Video: अति उत्कृष्ट उत्तर के लिए 10 धारणा को तोड़ना: आईएएस मेन (IAS Answer Writing) के लिए उत्तर लिखे

    5
    टिप्पणी के लिए पूछें रचनात्मक आलोचना भयावह और अप्रिय हो सकती है, लेकिन आपके विकास के लिए भी यह आवश्यक है। किसी ऐसे व्यक्ति से पूछें जो आपके द्वारा चुने गए कार्य के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। उसके बाद, उस व्यक्ति से आपको कुछ गलत किया हुआ संकेत करने के लिए और उन त्रुटियों को ठीक करने के लिए सुझाव दें।
  • अपनी भावनाओं को एक तरफ छोड़ दें जब कोई आपको आलोचना करता है, तो आप समझते हैं कि आलोचना एक उपयोगी उपकरण है यह आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कम मूल्यवान या कम संभावना नहीं देता है
  • उसी समय, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि लोग आपको आलोचना देते हैं, आपको उचित समीक्षा प्रदान करते हैं यहां तक ​​कि सबसे अच्छा इरादा वाला व्यक्ति आपको बहुत आलोचकों का आलोचना दे सकता है अगर आपको आलोचना का समर्थन करने के लिए ज्ञान नहीं है। उसी तरह, महान ज्ञान वाले व्यक्ति भी आपको एक भयानक आलोचना दे सकता है अगर वह आपको सुधारने में मदद करने के बजाय आपको अपमान करना चाहता है।
  • इमेज का शीर्षक बनें ग्रेट चरण 13
    6
    अक्सर अभ्यास करें समय-समय पर आपके द्वारा चुने गए कार्य का अभ्यास करना इसे मास्टर करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। यदि आप वास्तव में उत्कृष्ट बनना चाहते हैं, तो आपको अक्सर और लगातार अभ्यास करना होगा
  • पेशेवर क्षेत्रों पर विचार करते समय, अपने क्षेत्रों में सबसे उत्कृष्ट व्यक्तियों को, सामान्य रूप से, सफलता के अपने स्तर तक पहुंचने के लिए उत्कृष्ट और पर्याप्त कौशल विकसित करने से पहले, कम से कम दस साल कड़ी मेहनत को समर्पित करना चाहिए।
  • बेंक ग्रेट स्टेप 14 नामक छवि

    Video: उत्कृष्ट और मॉडल स्कूल में प्रवेश हेतू संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2018 | Excellence & Model School Exam

    7
    अपने आप को चुनौती दें कुछ बिंदु पर, प्रथाएं आसान और उबाऊ हो सकती हैं जब ऐसा होता है तो अपने अभ्यास सत्रों को बदलें, वे फिर से और अधिक कठिन हो जाते हैं। केवल परचुनाव करना तब होता है जब आप खुद को बेहतर बनने के लिए चुनौती देते हैं
  • प्रयास पर्याप्त नहीं है अभ्यास की आपकी विधि को जानबूझकर और उत्तेजक होना चाहिए। बस एक ही कार्रवाई को दोबारा दोहराएं न तो परिणाम देगा, इसलिए आप पर काबू पाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए अभ्यास करना होगा। इसे नियमित तौर पर अभ्यास के रूपों को संबोधित करते हुए करें जो कि तेजी से चुनौतीपूर्ण हैं
  • बिगेट ग्रेट चरण 15 नामक छवि
    8
    अपने आप को गलती करने की अनुमति दें आखिरकार, आप इंसान हैं चीजें गलत हो जाती हैं और कभी-कभी अवांछित परिणाम हो सकता है कि आपके द्वारा गलत या गलत फैसले के साथ कुछ कार्रवाई का प्रत्यक्ष परिणाम हो। हालांकि, आपको गलतियों को डराने की अनुमति नहीं देना चाहिए कभी-कभार बाधाओं का सामना किए बिना उत्कृष्टता का रास्ता पार नहीं किया जा सकता
  • यदि आप विफलता से डरते हैं, तो आप आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप नहीं जा सकते हैं, तो आप ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे जो आपको उत्कृष्ट बनने के लिए करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com