ekterya.com

निराश होने से कैसे रोकें

निराशा जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं हालांकि, कभी-कभी, ये बाधाएं आपको निराश और निराश महसूस कर सकती हैं। सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना और सीखने के अवसरों के रूप में असफलताओं को देखने के लिए सीखने से आपको निराश होने से बचने में मदद मिल सकती है जब जीवन मुश्किल हो जाता है

चरणों

विधि 1
अपना दृष्टिकोण चुनें

चित्र से छुटकारा पाने के लिए चित्रित करें
1
खुद को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कल्पना करें कल्पना कीजिए कि जब आपको काम पर उस पदोन्नति का लाभ मिलता है या आपके द्वारा प्रस्तावित वज़न कम करने के लिए प्रबंधित किया जाता है, तो आपको कितना खुशी होगी। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के सकारात्मक परिणाम पर ध्यान केंद्रित करें कि लक्ष्य को कितना दूर लगता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अवकाश लेने के लिए बचत करना चाहते हैं, तो तय करें कि आपको यात्रा के लिए कितना धन की ज़रूरत होगी और इस बारे में सोचें कि आप लक्ष्य कैसे पहुंचे। अगर पहली बार में डरा देने लगते हैं तो डरना मत महसूस करें शायद आपको अपनी सुबह की कॉफी पीने या बचाने के लिए एक साल के लिए केबल से छुटकारा पाना चाहिए। कल्पना कीजिए कि छुट्टियों को लेने के लिए जरूरी पैसा रखने के लिए आप प्रगति करते समय आपको कितनी खुशी होगी।
  • अपनी खुद की जीवन पर एक ग्रिप ऑर लाइफ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सफलताओं पर फोकस असफलताओं या अतीत की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने से बचें, जो बहुत हतोत्साहित हो सकता है इसके बजाए, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप सफलताओं और क्रियाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
  • यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन सप्ताहांत के दौरान बहुत ज्यादा खा चुके हैं और व्यायाम नहीं करते हैं, तो इसके लिए अपने आप को यातना न दें। इसके बजाए, आपने जो काम किया है, उस पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे सोमवार की सुबह नियमितता शुरू करना या अपना शरीर और अपना मन सप्ताह का एक ब्रेक दे। गलतियों पर आपने जो अच्छी तरह से किया और नहीं पर ध्यान केंद्रित करना आपको एनिमेटेड बनाए रखने में मदद करता है और एक स्वस्थ मानसिकता के साथ।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें

    Video: Zindagi Ko Khul ke Jiyo, LOAD MAT LO - Motivational Speech

    3
    सीखने के अवसरों के रूप में असफलताओं को देखें सभी लोगों को कुछ बिंदु पर कुछ भी विफल रहे हैं। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आप एक झटका महसूस करते हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप विफल रहे हैं। झटके सिर्फ जानने के अवसर हैं कि अगली बार बेहतर काम करने के लिए क्या काम किया और क्या काम नहीं किया।
  • यदि आपको एक झटका लगा है, तो नकारात्मक पहलू के बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें असफलताओं के बारे में सोचकर निराशाजनक और अनुत्पादक हैं, इसलिए एक झटका में अवसरों की तलाश करें।
  • उदाहरण के लिए, नौकरी खोना एक अधिक संतोषजनक नौकरी खोजने या कॉलेज में लौटने का अवसर हो सकता है। रिश्ते का अंत अपने आप को प्यार करने और दोस्ती की खेती करने के लिए अधिक ध्यान देने का अवसर हो सकता है।
  • छवि अपने आप में और दूसरों के बीच अवसाद का पता लगाएं चरण 3
    4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें. अवास्तविक लक्ष्यों से आपको निराश करने की संभावना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि जो लक्ष्य आप प्राप्त करना चाहते हैं वे यथार्थवादी हैं और उचित समय में पूरा किया जा सकता है। याद रखें कि प्रगति के लिए समय लगता है, और अधिकांश व्यक्तिगत लक्ष्यों के लिए, परिणाम रातोंरात नहीं होंगे।
  • बड़े लक्ष्यों को छोटे चरणों में विभाजित करना सुनिश्चित करें ताकि आप उन्हें प्राप्त कर सकें। उदाहरण के लिए, अपने आप को इस वर्ष मैराथन चलाने का लक्ष्य स्थापित करने के बजाय, अपना पहला लक्ष्य 5 किमी की दौड़ बनाकर इसे प्राप्त करने का प्रयास करें
  • मिडिल स्कूल के दौरान ईट हेल्थ के शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    रिकॉर्ड प्रगति उपलब्धियों का भौतिक प्रमाण महत्वपूर्ण है। प्रगति के दृश्य प्रमाण प्राप्त करने से आपको बेहतर महसूस होगा और आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप एक डायरी में वजन घटाने को रिकॉर्ड कर सकते हैं, जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए भुगतान करते हैं या आपके बचत खाते के विकास का रिकॉर्ड दर्ज करते हैं तो लिखते हैं। किसी छोटी उपलब्धि की गणना और प्रगति का दस्तावेजीकरण यह देखने में आपकी सहायता करेगा कि आप कितनी दूर आए हैं।
  • विधि 2
    अपना दृष्टिकोण बदलें

    Video: फ़ालतू के विचारों को कैसे रोकें How to Leave the habit of overthinking

    चित्र से छुटकारा पाने के लिए चित्रित करें
    1
    आशावाद चुनें निराशा को दूर करने के लिए, आपको आशावाद और सकारात्मकवाद को चुनना होगा। यद्यपि यह मजबूर लग सकता है या जैसा कि आप शुरुआत में "दिखावा" कर रहे थे, समय के साथ-साथ आपके प्रयासों का भुगतान करना होगा यह सोचने के बजाय कि आप शुरू करने से पहले लक्ष्य हासिल नहीं कर सकते हैं, यह विश्वास करने के लिए कि अगर आप कदम से कदम उठाते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपको सफल बनाने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, 22.5 किलो (50 पाउंड) खोने के लिए भारी लग सकता है हालांकि, यदि आप सकारात्मक शब्दों में वजन कम करने के लक्ष्य को पुन: स्वरूपित करते हैं और कल्पना करते हैं कि आपको केवल 2,25 किलो (5 पाउंड) दस गुना खोना है, तो लक्ष्य अधिक किफायती लगता है। अपने लक्ष्यों को तैयार करने और बाद में उन्हें प्राप्त करने के लिए आशावादी और सकारात्मक सोच महत्वपूर्ण है।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    2
    क्रोध को छोड़ दें अतीत की गलतियों या अन्यायों पर क्रोध आपको निराश करेगा और आप को अयोग्य महसूस कर देगा। क्रोध की पहचान करें और याद रखें कि हालांकि इस तरह महसूस करने के लिए ठीक है, यह आपके लिए फायदेमंद नहीं है। अपने लक्ष्यों पर क्रोध और ध्यान केंद्रित करें
  • गुस्सा आमतौर पर अन्य भावनाओं (जैसे निराशा, असुरक्षा, अन्याय या असंतोष) का एक अभिव्यक्ति है। क्रिएटिव क्रिएशन के लिए प्रयास करें के स्वस्थ तरीके क्रोध को नियंत्रित करें वे गहरी साँस लेने और आराम करने के लिए एक समय ले शामिल हैं।
  • एक डायरी में पढ़ने या लिखने जैसे विकर्षण को आराम करने का मतलब हताशा को प्रदर्शित करने का भी मतलब है।
  • एक ईसाई चरण 5 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3



    डर छोड़ दें डर, साथ ही गुस्सा, मूड और खुशी के लिए विषाक्त है। यदि आप असफल रहने या कभी-कभी महत्वपूर्ण लक्ष्यों को प्राप्त करने के डर से नहीं जीते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपको डर लगता है। भय को दूर करने और निराशा और डर से बचने के लिए चिंता को दूर करने के लिए तकनीकों को शामिल करना आवश्यक है भय का सामना करना महत्वपूर्ण है ताकि आप कर सकें चिंता के साथ सौदा ठीक से।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको काम के लिए उड़ान भरनी है और आप उड़ान से डरते हैं, तो यह एक उत्कृष्ट नौकरी मूल्यांकन हासिल करने के लिए आपकी योजनाओं को प्रभावित कर सकता है। एक्सपोजर थेरेपी और संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का उपयोग करके अपने डर को शांत कर सकते हैं और डराना अनुभव को सुन्न कर सकते हैं। अपने भय और चिंताओं के साथ सीधे निपटने के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार सिद्धांत का उपयोग करें
  • Video: नकारात्मक विचारों को कैसे रोकें - How to Stop Negative Thoughts - कैसे बनें सकारात्मक BY OJAANK SIR

    इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    4
    खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से बचें अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों या सहकर्मियों के साथ तुलना करना चिंता और निराशा पैदा करता है। आपको ये समस्याएं और निराशा नहीं पता है कि ये लोग क्या हासिल करने के लिए गए हैं। आप केवल अपना सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं, इसलिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके अंदर ध्यान केंद्रित करें। दूसरों के साथ सतही और सतही तुलना से बचें, जो आपको केवल अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से हतोत्साहित और विचलित करेगा।
  • विधि 3
    सकारात्मकता का अभ्यास करना

    हॉलिडे सीजन के चरण 4 के बाद आपका स्वस्थ दिनचर्या में उछाल वाली छवि का शीर्षक
    1
    व्यायाम करें अभ्यास अवसाद से लड़ता है और मूड को बढ़ाता है। यदि आप उदास या निराश महसूस करते हैं, तो अभ्यास कर कम से कम 20 मिनट एक दिन खर्च करने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो, खुली हवा में और धूप में चलना या सैर के लिए जाएं
  • चित्र से छेड़छाड़ की गई छवि, चरण 5
    2

    Video: || जीवन में निराशा, उदासी और असम्मान से कैसे उभरें? ||

    एक संरक्षक खोजें यदि आप काम में निराश महसूस करते हैं, तो अपने संरक्षक बनने के लिए एक बेहतर सहयोगी से पूछें। आपका संरक्षक कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो सकारात्मक और आपके साथ काम करने को तैयार है। संरक्षक के साथ संबंध बनाने की कोशिश करने से बचें सुनिश्चित करें कि एक संरक्षक ढूंढें जो आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से काम कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नए शिक्षक हैं और आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक दोस्ताना सहयोगी से पूछें कि वह जब शुरू हुआ तब तनाव और निराशा से जूझ रहा था। आपका ज्ञान और अनुभव उपयोगी होगा, यह आपको यह भी बताने देगा कि अन्य लोग आपकी भावनाओं को साझा करते हैं।
  • इमेज प्रोजेक्ट इन लाइफ में चरण चरण 1
    3
    हर दिन एक डायरी में लिखें। रिकॉर्डिंग लक्ष्य, असफलता और भावनाओं को आप कैसे प्रगति कर रहे हैं पर अद्यतन रखेंगे। आपकी भावनाओं के बारे में जागरूक होने और कुछ स्थितियों से प्रभावित होने के कारण आपको संतुलन हासिल करना और निराशा से बचने के लिए आवश्यक है।
  • उदाहरण के लिए, क्या काम में कोई भी झटका आपको इस हफ्ते एक विशेष तरीके से हतोत्साहित करता है? क्या आपने एक परीक्षा पास की थी जिसके लिए आपने बहुत अध्ययन किया? डायरी में अनुभवों और अच्छी और बुरी भावनाओं को रिकॉर्ड करें।
  • एक आभार पत्रिका निराशा से बचने का एक अच्छा तरीका है। एक आभार पत्रिका शुरू करें और उस दिन कुछ लिखने का प्रयास करें जो अच्छी तरह से चला गया है या कुछ ऐसा है जो आपको इसके लिए आभारी लगता है।
  • यदि आप चाहें तो आप अपने फोन पर, अपने टेबलेट पर या अपने कंप्यूटर पर जर्नल एप्लिकेशन या आभार पत्र डाउनलोड कर सकते हैं अन्यथा, एक पुराने जमाने की नोटबुक भी काम करेगी।
  • अपने जीवन को अधिक आकर्षक और सुखद चरण 7 बनाएं
    4
    उपलब्धियों के लिए खुद को पुरस्कृत करें जब आप किसी चीज़ पर कड़ी मेहनत करते हैं और एक लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो इसे जश्न मनाते हैं। एक अच्छे रेस्तरां में जाएं, एक पेडीक्योर लें या बस आराम से घर पर कुछ समय अकेले योजना बनाएं। कोई भी लक्ष्य छोटा नहीं है, यदि आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं और इसे प्राप्त करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप खुद को इनाम दें
  • अपने जीवन को अधिक आकर्षक और सुखद चरण 5 बनाएं
    5
    दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें जिनके साथ आपके पास समान विचार हैं यदि आप निराशाजनक और निराश रवैया बदलने की कोशिश करते हैं, तो आपको अपने आप को उन लोगों के साथ घूमना चाहिए, जो व्यक्तित्व और प्रोत्साहन व्यक्त करते हैं। उन दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें जो आपकी सहायता करते हैं और आप के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलने या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए सवाल नहीं करते। खासकर उन लोगों से बचें जो आपके लक्ष्यों को कम करते हैं और आपको हतोत्साहित करने का प्रयास करते हैं।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें
    6
    एक चिकित्सक के साथ बोलो। आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, कभी-कभी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता मांगना आवश्यक है ताकि आप निराशा और उदासी की भावनाओं को दूर कर सकें। चिकित्सकों को उन कारकों की पहचान करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो आप पर तनाव पैदा कर सकते हैं और निराशा को दूर करने के लिए आवश्यक हो सकते हैं।
  • यदि आप अभिभूत और निराश महसूस करते हैं, और आपको लगता है कि आप अपने आप में सुधार नहीं कर रहे हैं, तो एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक आपको प्रोत्साहित कर सकता है और आपकी अधिक सकारात्मक रवैया बनाए रखने में सहायता कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप लगातार उदास और निराश महसूस करते हैं, तो अवसाद की स्थिति अधिक खराब हो सकती है। यदि इस लेख में दी गई सलाह आपकी सहायता नहीं करती है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने से डरो मत। अगर उचित हो तो वह चिकित्सा और दवाओं के साथ आपकी सहायता कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com