ekterya.com

कैसे निराशा को संभालना है

निराशा जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है समय-समय पर प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत और पेशेवर झटके का सामना करता है निराशा से निपटना सफलता और व्यक्तिगत खुशी के लिए महत्वपूर्ण है। निराशा के तुरंत बाद आपको रणनीतियां मुकाबला करना चाहिए। फिर, अपने परिप्रेक्ष्य के पुनर्गठन और आगे बढ़ने पर काम करें।

चरणों

विधि 1
समय पर निराशा से निपटने

Video: भावनाओं की गुफा से कैसे गुज़रें ? How should we pass through emotional phase..TEJGYAN SIRSHREE

छवि शीर्षक शीर्षक निराशा चरण 1
1

Video: रूस के नए SU 57 'स्टील्थ' विमान पहले ही एक निराशा लग रहे है

अपनी भावनाओं का अनुभव करें निराशा के तुरंत बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं का अनुभव करें। जब जीवन में कुछ भी मुश्किल से निपटने के लिए, आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया को पहचानना महत्वपूर्ण है, भले ही यह दर्दनाक या मुश्किल हो।
  • हालांकि आपकी भावनाओं को निराशा के बाद अप्रिय लगता है, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें खुद को महसूस करने की अनुमति दें क्योंकि आपकी प्रसंस्करण और निराशा से निपटने की बात आती है, क्योंकि आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया एक महत्वपूर्ण उपकरण है। भावनाओं के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं कि आप किस घटना का मतलब है
  • आपकी भावनाएं पहली बार नकारात्मक हो सकती हैं। आप नाराज, उदास, निराश और निराश हो सकते हैं अपने आप को इन भावनाओं को पूरी तरह से अनुभव करने की अनुमति दें लेकिन याद रखें कि वे अस्थायी हैं। अपने विचारों का विश्लेषण न करने की कोशिश करें बस उन्हें अपने दम पर आना और उनको चुपचाप अपने सिर में स्वीकार करें। आने के लिए ये आने में उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, अपने लिए सोचें: "अभी मुझे गुस्सा आता है। अभी मुझे डर लग रहा है"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक निराशा चरण 2
    2

    Video: [HINDI] How Spirituality Helps You to See Beyond? | जाने जीवन की सच्चाई (by Sirshree)

    Video: [HINDI] Bright Happiness - Four kinds of happiness | तुरंत खुशी कैसे पाएँ ? (By Sirshree)

    अपने आप को शोक करने का समय दें निराशा से तुरंत ठीक होने की उम्मीद करना स्वाभाविक नहीं है आप दुःखी समय की आवश्यकता है कि निराशा की प्रक्रिया के लिए क्या हो सकता था।
  • निराशा के बाद पश्चाताप महसूस करना सामान्य है जिस तरह से आप चीजें चाहते थे और वास्तविकता के बीच में एक असुविधाजनक जगह होगी यह महत्वपूर्ण है कि आप इस स्थान को पहचानते हैं।
  • एक डायरी में अपनी भावनाओं को लिखने की कोशिश करें ऐसे कई लोग जो निराशा से गुजरते हैं, जैसे कि टूटने या नौकरी हानि, ये पाते हैं कि लिखित रूप में सीधे सामना होने पर वे नकारात्मक भावनाओं से अधिक तेज़ी से वसूली करते हैं। बस अपनी भावनाओं को आसानी से लिखने के लिए 5 से 10 मिनट का समय लें
  • आपकी भावनाओं और विचारों को तर्कसंगत नहीं होगा, जब आपको निराशा पछताए। आप बहुत काले और सफेद शब्दों में चीजें देख सकते थे जब आपकी भावनाओं का सामना करते हैं, तो ध्यान रखें कि वे स्थिति का एक विश्लेषण नहीं है। हालांकि आपको लगता है कि आपको क्या महसूस करने के लिए ठीक है, याद रखें कि आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करती है
  • छवि शीर्षक शीर्षक निराशा चरण 3
    3
    अपने आप को दया करो निराशा से निपटने पर बहुत से लोगों को खुद पर कड़ी मेहनत करने की प्रवृत्ति होती है। अस्वीकृति के बाद अपने आप पर दया करना महत्वपूर्ण है। अपराध के चक्र से बाहर निकलने की कोशिश करें और स्वयं के प्रति नफरत करें।
  • यदि कोई रिश्ता काम नहीं करता है, उदाहरण के लिए, आपकी पहली प्रवृत्ति आपको दोषी ठहरा सकती है। यदि आपको नौकरी के लिए अस्वीकार कर दिया गया है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपकी सीमाओं के कारण क्या है। असल में, कभी-कभी दो लोगों को सिर्फ एक-दूसरे के लिए नहीं बनाया जाता है कभी-कभी, आप एक कुशल और प्रतिभाशाली कार्यकर्ता होने के बावजूद कंपनी की जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं।
  • निराशा के तुरंत बाद, स्व-महत्वपूर्ण विचारों को न रखना महत्वपूर्ण है अपने आप को अच्छा करने की कोशिश करो आपको स्थिति को निष्पक्ष रूप से देखने में सक्षम होना चाहिए और देखें कि आप कैसे बदल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं। हालांकि, एक गंभीर निर्णय के बजाय दया की एक लेंस के माध्यम से करते हैं। याद रखें कि यह झटका आपको परिभाषित नहीं करता है और आपको गलतियां करने की अनुमति है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक निराधार चरण 4
    4
    इसे बोलो अपनी भावनाओं को निराशा के बाद दफन कर रखना स्वस्थ नहीं है। एक दोस्त या दयालु परिवार के सदस्य ढूंढें और अपनी भावनाओं के बारे में उनसे बात करें। वह व्यक्ति चुनें जो कि कैसे सुनें और आप का न्याय न करें। जोर देकर कहते हैं कि आप सलाह नहीं लेते हैं, बल्कि अपनी भावनाओं को संसाधित करना चाहते हैं।
  • विधि 2
    अपने परिप्रेक्ष्य का पुनर्गठन करें

    हैंडल डिस्पेन्मेंट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कर्मचारी निराशा मत लेना लोगों की निजी सीमाओं के परिणाम के रूप में जीवन की नकारात्मक घटनाओं को देखने के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है। आपको लगता है कि आपका सहकर्मी आपके व्यक्तित्व की खामियों के कारण आपके साथ बाहर जाना नहीं चाहता है आपको लगता है कि पत्रिका ने आपकी कहानी को खारिज कर दिया क्योंकि आप एक बुरे लेखक हैं। हकीकत में, किसी भी स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं जो कारकों की एक असीम विविधता है
    • सफलता का एक बड़ा हिस्सा भाग्य में निहित है। ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप एक निश्चित स्थिति पर नियंत्रण कर सकते हैं। भले ही आप सब कुछ सही करते हैं, फिर भी कुछ भी गलत हो सकता है। अपने आप को अपने परिप्रेक्ष्य को सीमित करने पर जोर देना जब आप अपने आप को निराशा को निजीकृत करते हैं, तो याद रखें कि आप किसी निश्चित स्थिति में शामिल सभी कारक नहीं जानते हैं। यह कहने या खुद के लिए सोचने में भी उपयोगी हो सकता है: "मुझे नहीं पता मुझे नहीं पता"।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप निराश हैं क्योंकि आपके चचेरे भाई ने अंतिम क्षण में आपको नहीं जाने का फैसला किया था। आपका पहला वृत्ति अपने आप से पूछना हो सकता है कि क्या आपने इसे परेशान किया या कहा था। हालांकि, आपके चचेरे भाई के पास 320 किमी (200 मील) में एक शहर में दो नौकरियां हैं, उसके पास एक प्रेमी और एक सामाजिक जीवन है और उसके समुदाय में शामिल है ऐसे कई कारक हैं जो आपको उस यात्रा को बनाने से रोक सकते हैं अगर आपने आपको यात्रा नहीं करने के लिए एक स्पष्ट कारण नहीं दिया है, तो आप नहीं जानते कि यह घटना आपके पक्ष में क्यों नहीं थी। एक पल के लिए रोकें और सभी अन्य कारकों पर विचार करें और अपने आप को स्मरण करें कि यह निराशा संभवतः व्यक्तिगत नहीं है
  • हैंडल डिस्पेन्मेंट चरण 6
    2



    अपने नियमों का पुनर्गठन करें लोग अक्सर खुद के लिए आंतरिक नियम स्थापित करते हैं उदाहरण के लिए, आप उन मानकों की एक मानसिक सूची तैयार कर सकते हैं जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए ताकि आप संतुष्ट, खुश और सफल महसूस कर सकें। हालाँकि आप जीवन में क्या चाहते हैं, यह विचार करना अच्छा है, कभी-कभी हालात अनुकूल नहीं हैं और आपके नियंत्रण से बाहर हैं निराशा के बाद, अपने मानकों का पुनर्मूल्यांकन करें और विचार करें कि क्या वे वास्तव में यथार्थवादी हैं
  • आपको क्या लगता है कि आपको खुश होना चाहिए? क्या आपको नौकरी की आवश्यकता है, एक सही सामाजिक जीवन और एक दंपति को एक बार संतुष्ट महसूस करने के लिए? वास्तव में, इन सभी कारकों को नियंत्रित करना संभव नहीं हो सकता है अगर आपको लगता है कि आपको खुश करने के लिए एक निश्चित मानक पर रहना है, तो आप निराशाओं को अधिक गंभीर रूप से प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • लोग अक्सर मानकों को सेट करते हैं जो वे सुख और संतुष्टि के एक उपाय के रूप में नियंत्रित नहीं कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप व्यक्तिगत सफलता के एक उपाय के रूप में एक प्रेमी या प्रेमिका होने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, रोमांस को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। आप अपने आप को सही व्यक्ति से मिलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते
  • अपने कुछ मानकों को छोड़ने का प्रयास करें स्वीकार करें कि जीवन आदर्श स्थितियों से कम समय में रहता है। अपनी निजी खुशी के लिए मानक बनाने की कोशिश करें, जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ "जब मैं अपनी पूरी कोशिश करता हूं तो मुझे खुशी होती है"।
  • हैंडल डिस्पेन्मेंटमेंट स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी अपेक्षाओं की जांच करें एक निश्चित स्थिति में अपनी अपेक्षाओं पर नज़र डालें आपने अपने लिए या किसी स्थिति के लिए अवास्तविक लक्ष्यों या मानकों को निर्धारित किया हो सकता है इससे निराशा हो सकती है
  • आपको बहुत उच्च मानकों को पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है आप एक निश्चित उम्र के लिए अपने सपने की नौकरी पाने की उम्मीद कर सकते हैं या एक नए शहर में जाने के तुरंत बाद एक स्वस्थ और सक्रिय सामाजिक जीवन प्राप्त कर सकते हैं। आप यह भी मांग कर सकते हैं कि आपके आस-पास के लोग अनुचित अपेक्षाओं को पूरा करते हैं आप सोच सकते हैं कि आपके दोस्तों को फिल्म के लिए कभी देर नहीं करना चाहिए, भले ही यह केवल कुछ ही मिनटों के लिए हो। आप सोच सकते हैं कि आपके साथी को आपके साथ सप्ताहांत शाम को भी खर्च करना चाहिए, भले ही आपके दोस्तों के साथ योजनाएं हों। एक ब्रेक ले लो और विचार करें कि क्या आपकी वास्तविक स्थिति के लिए उम्मीदें यथार्थवादी हैं
  • निराशा से निपटने के लिए अपनी उम्मीदों को समायोजित करें मान लीजिए कि आप निराश हैं क्योंकि एक मित्र ट्रैफ़िक के कारण फिल्म के लिए 5 मिनट देर से पहुंचे। रोकें और स्थिति को अधिक निष्पक्ष रूप से देखें वास्तव में, हम दूसरों के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते यदि आप एक सक्रिय सामाजिक जीवन चाहते हैं, तो लोग कभी-कभी देर से आते हैं अगली बार जब आप किसी फिल्म को देखने के लिए जाते हैं, तो इसे स्वीकार करने का प्रयास करें कि तड़पना एक जोखिम है, लेकिन इसे अपने अच्छे समय के साथ हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक निराशाजनक चरण 8
    4
    आशावाद प्राप्त करने का प्रयास करें यदि आपके पास विशेष रूप से मुश्किल निराशा होती है, तो एक आशावादी बनना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, निराशा के बाद आशावाद के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है। यह आपको पहचानने में मदद कर सकता है कि एक झटका इतना महत्वपूर्ण नहीं है और आपको आगे बढ़ने की इजाजत देता है।
  • स्थिति को प्रस्तुत किया है कि नए अवसरों की तलाश करने की कोशिश करें। आपको सीखने के अनुभव के रूप में स्थिति को भी देखने का प्रयास करना चाहिए। इस अनुभव से क्या सबक सीखा जा सकता है? अगली बार आप बेहतर क्या कर सकते हैं? जीवन आपके अनुभवों के आधार पर बढ़ते, बदलते और अनुकूल होने की प्रक्रिया है। निराशा, निराशा करते हुए, आपको बढ़ने में मदद करते हैं।
  • याद रखें: एक बुरे क्षण का मतलब बुरा जीवन नहीं है आप नकारात्मक से सीखकर चीजों को बेहतर बनाते हैं यह सुनिश्चित करने की संभावना बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको विशिष्ट अनुभव की कमी के कारण नौकरी के लिए खारिज कर दिया गया है। आप इसे अपने पाठ्यक्रम के विकास पर काम करने का अवसर के रूप में ले सकते हैं। स्वयंसेवक काम, स्वतंत्र काम की तलाश करें और अपने खुद के प्रोजेक्ट शुरू करें, जैसे आपके क्षेत्र के कार्य से जुड़े ब्लॉग का विकास करना। हो सकता है, तीन महीनों में, आपको बेहतर वेतन के साथ बेहतर नौकरी की पेशकश की जाएगी। अपनी पहली नौकरी खोने में एक निराशा थी, अगर आपने ऐसा नहीं किया होता तो आपको सुधारने की कोशिश कभी नहीं की जाएगी।
  • चित्र शीर्षक हैंडल डिसैप्चरमेंट चरण 9
    5
    बड़ी तस्वीर को देखो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वयं प्रतिबिंब आवश्यक है निराशा का सामना करने के बाद, आपके आस-पास होने वाली हर चीज को देखें। आप इस अनुभव के आधार पर कैसे बढ़ रहे हैं और बदल रहे हैं? आपने अपने बारे में क्या सीखा है? इस एकल पल से परे देखने की कोशिश करें इसके बजाय, इसे एक ऐसी घटना की श्रृंखला में मान लें जो आपको एक व्यक्ति के रूप में आकार देते हैं।
  • अगर आपको बड़ी तस्वीर देखने में कठिनाई हो रही है, तो एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। एक योग्य चिकित्सक आपकी भावनाओं को दूर करने और स्वस्थ और उत्पादक तरीके से चीजों का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • विधि 3
    चलते रहें

    हैंडल डिस्पेन्मेंटमेंट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक अलग दृष्टिकोण की कोशिश करो निराशा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको उत्पादक परिवर्तनों की ओर धक्का दे सकती है अगर कुछ आपके पक्ष में काम नहीं कर रहा है, तो इस निराशा को अपने ध्यान को पुन: मूल्यांकन करने का अवसर के रूप में लें।
    • हालांकि विभिन्न कारक आपकी सफलता या असफलता को प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आप कौन से कारकों को नियंत्रित कर सकते हैं। इस तरह, आप सफलता पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप काम पर बिक्री नहीं करते हैं, तो आपको अपने पारस्परिक संचार कौशल पर काम करना पड़ सकता है। ऑनलाइन मार्केटिंग क्लास में दाखिला लेने पर विचार करें अगर आपको किसी नए शहर में दोस्त बनाने में कठिनाई हो रही है, तो शायद इसके आगे और विविधता लाने का समय आ गया है। अपने समुदाय के साथ शामिल होने का प्रयास करें एक संगठन के लिए स्वयंसेवी जिसका मतलब है कि आपको कुछ चाहिए
    • चीजें परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए याद रखें किसी स्थिति में आपकी शक्ति को पहचानने के लिए अपने बारे में पर्याप्त जागरूक होना महत्वपूर्ण है हालांकि, अपने नियंत्रण से बाहर क्या है पहचानते हैं। आप अपने अगले नौकरी साक्षात्कार के लिए खुद को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कर सकते हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको स्थिति की पेशकश की जाएगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक हैंडल डिसैप्मेंटेशन 11
    2
    अपने लक्ष्यों को फिर से खुद को प्रतिबद्ध करें एक तबाही के बजाय एक झटका के रूप में निराशा पर विचार करें अपने लक्ष्य और भावनाओं को याद दिलाने के लिए कुछ दिनों का समय लें। इससे आपकी प्रतिबद्धता को मजबूत करने और निराशा को दूर करने में मदद मिल सकती है
  • आप अंततः जीवन से बाहर निकलना चाहते हैं? अपने लक्ष्यों को लिखें या उन्हें ज़ोर से व्यक्त करें खुद को याद दिलाएं कि ये बातें आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं वे अपने मूल्यों और भावनाओं को कैसे प्रदर्शित करते हैं?
  • निराशा मूल्यवान हो सकती है यदि आप विशेष रूप से निराश महसूस करते हैं, तो यह आपके लक्ष्यों को कितने महत्वपूर्ण है, इसका एक अनुस्मारक के रूप में काम करता है। यदि एक लक्ष्य का मतलब आपको ज्यादा नहीं है, तो आप निराश नहीं होंगे।
  • हैंडल डिस्पेन्मेंट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    दृढ़ संकल्प का विकास निर्धारण शुद्ध प्रतिभा या बुद्धि के रूप में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। अधिक मांग करने का अवसर के रूप में निराशा करें अपने आप को याद दिलाएं कि किसी भी क्षेत्र में सफलता के लिए दृढ़ता महत्वपूर्ण है। निराशा के बाद, कड़ी मेहनत करने और सफलता हासिल करने के लिए और अधिक लड़ने के लिए एक रणनीति विकसित करें। कुछ दिनों के लिए पछताओ और फिर अपने आप से वादा करें कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कठिन काम करना शुरू करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com